सामग्री पर जाएँ

बुद्ध (टीवी श्रृंखला)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बुद्ध
अन्य नामकरण बुद्ध - राजाओं का राजा
शैली ऐतिहासिक नाटक
लेखक गजरा कोट्टारी
प्रकाश कपाड़िया
पुनीत एस. शुक्ला
अभिनीत हिमांशु सोनी
काजल जैन
गुनगुन उपरारी
संकेत चौकसे
कबीर बेदी
समीर धर्माधिकारी
जगत सिंह
रेशमी घोष
सिद्धार्थ वासुदेव
अमित बहल
हेमंत चौधरी
उद्गम देश भारत
मूल भाषा(एं) हिंदी
एपिसोड कि संख्या 55
उत्पादन
निर्माता भूपेंद्र कुमार मोदी
छायांकन वीर धवल पुराणिक
प्रसारण अवधि 1 घंटा
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्क ज़ी टीवी
डीडी नेशनल
प्रकाशित 8 सितम्बर 2013 (2013-09-08) –
21 सितम्बर 2014 (2014-09-21)
संबंधित

बुद्ध - राजाओं का राजा ज़ी टीवी और डीडी नेशनल पर एक भारतीय शास्त्रीय नाटक है, जिसे भूपेंद्र कुमार मोदी द्वारा बैनर स्पाइस ग्लोबल के तहत निर्मित किया गया है। शो के क्रिएटिव प्रोड्यूसर शेतल सिंह हैं।[1][2][3][4][5] यह शो पहली बार रविवार, 8 सितंबर 2013 को ज़ी टीवी और दूरदर्शन पर प्रसारित हुआ।[6][7] कार्यक्रम में कबीर बेदी ने असिता मुनि के रूप में कैमियो भूमिका निभाई है, जो गौतम बुद्ध के आगमन की घोषणा करने वाले ऋषि हैं।[8] धारावाहिक की कहानी गौतम बुद्ध के जीवन पर आधारित है जिसमें दिखाया गया है कि कैसे एक राजकुमार सिद्धार्थ बुद्ध बने।[9][10][11][12] मायादेवी की भूमिका - समीक्षा सिंह द्वारा निभाई जाने वाली - को दीपिका उपाध्याय से बदल दिया गया।[13][14] हिमांशु सोनी ने बुद्ध की मुख्य भूमिका निभाई,[15][16][17][18] जबकि 2010 की मिस इंडिया की शीर्ष दस फाइनलिस्ट, काजल जैन ने सिद्धार्थ गौतम की पत्नी यशोधरा की भूमिका निभाई।[19][20] इससे पहले, आशुतोष गोवारीकर बुद्ध पर एक टेलीविजन श्रृंखला के लिए शेखर कपूर के साथ सहयोग करना चाहते थे।[21]

  • राजकुमार सिद्धार्थ / गौतम बुद्ध के रूप में हिमांशु सोनी[22][23]
    • 10 वर्षीय राजकुमार सिद्धार्थ के रूप में विशेष बंसल[24]
  • शुद्धोदन, बुद्ध और नंद के पिता के रूप में समीर धर्माधिकारी
  • माया के रूप में दीपिका उपाध्याय, बुद्ध की जैविक मां
  • गुनगुन उपरारी प्रजापति के रूप में, बुद्ध की सौतेली माँ और शुद्धोदन की दूसरी पत्नी
  • कबीर बेदी असिता मुनि के रूप में
  • राजा पसेनदी के रूप में दिनेश मेहता, बुद्ध के उत्साही अनुयायी
  • यशोधरा के रूप में काजल जैन, राजकुमार सिद्धार्थ की पत्नी[25]
    • अनन्या अग्रवाल युवा यशोधरा के रूप में
  • मेघन जाधव राजकुमार नंदा, बुद्ध के सौतेले भाई के रूप में।
  • जगत सिंह देवदत्त के रूप में, यशोधरा का भाई जो बुद्ध का दुश्मन है।
  • आनंद, बुद्ध के चचेरे भाई और प्राथमिक परिचारक के रूप में मयंक अरोड़ा।
  • संकेत चौकसे चन्ना, बुद्ध के सबसे अच्छे दोस्त और सारथी के रूप में।
  • द्रोणधन के रूप में सिद्धार्थ वासुदेव, शुद्धोदन के दूसरे भाई
  • निगार खान / रेशमी घोष मंगला, बुद्ध की चाची और द्रोणधन की पत्नी के रूप में[26][27][28]
  • अजातशत्रु के रूप में अभिराम/यशदीप नैन
  • महामन्त्री उद्यान के रूप में हेमंत चौधरी
  • मानविका के रूप में सारिका ढिल्लों[29]
  • घनश्याम श्रीवास्तव ब्राह्मण मगध राजगुरु
  • अमित बहल गुरु वाचस्पति के रूप में
  • लोशिका के रूप में सुरभि शुक्ला, प्रजापति की दासी[30]
  • वंदना लालवानी, अमिता के रूप में, शुद्धोदन की बहन।
  • आम्रपाली के रूप में नेहा कौर उप्पल

अपने माता-पिता राजा शुद्धोदन और रानी महामाया के लिए पूर्णिमा की रात को वर्षों की प्रतीक्षा और तड़प के बाद, 6वीं शताब्दी ईसा पूर्व में राजकुमार सिद्धार्थ के रूप में जन्मे, वह जन्म के समय भी एक अद्वितीय संतान थे। महानता के 32 संकेतों को लेकर और कुछ लोगों द्वारा मानव जाति के उद्धारकर्ता और दूसरों द्वारा राजाओं के एक शक्तिशाली राजा होने की भविष्यवाणी करते हुए, सिद्धार्थ ने दोनों भविष्यवाणियों को सच साबित कर दिया।

अपने बढ़ते वर्षों में, वह आदर्श योद्धा राजकुमार थे, अपने पिता की आंखों का गौरव थे और बाद में अपनी प्यारी पत्नी यशोधरा के लिए, वे समर्पित और संवेदनशील पति थे, जिसका सपना सभी महिलाएं देखती हैं, लेकिन कुछ ही लोगों को यह सौभाग्य प्राप्त होता है। अपने पिता की अत्यधिक सुरक्षा के बावजूद उन्हें किसी भी प्रकार की पीड़ा देखने से, कहीं ऐसा न हो कि वह एक बच्चे के रूप में भी एक विचारक और दार्शनिक होने की बाद की भविष्यवाणी को पूरा करने की ओर बढ़ें, सिद्धार्थ, अपने स्वभाव से, सभी घटनाओं के बारे में हमेशा पूछताछ और विचार करते हैं।

सिद्धार्थ सामाजिक से लेकर भौतिक और प्राकृतिक से लेकर मानव निर्मित सभी चीजों के बारे में सोचते थे और वह स्वभाव से बेहद दयालु और अप्रतिस्पर्धी थे। सिद्धार्थ के प्रश्न आसपास की दुनिया के बारे में एक युवा लड़के की स्वाभाविक जिज्ञासा से पैदा नहीं हुए थे, बल्कि दुनिया की स्थिति के लिए एक गहरी तर्कसंगत अभी तक दार्शनिक चिंता से पैदा हुए थे, जो उसने अपने चारों ओर देखी थी, और उसकी तबाही उसकी युवावस्था में जटिल हो गई थी जब दीवार उसके पिता ने उसके चारों ओर जो पीड़ा खड़ी की थी, उसे देखने से उसकी सुरक्षा टूट गई।

समाधि एक ज्ञान था, जिसने न केवल पृथ्वी पर उनका मार्ग चमकाया, बल्कि समस्त मानव जाति के लिए आगे का मार्ग भी दिखाया, जो आने वाले हजारों वर्षों तक अपनी शिक्षाओं से दुनिया को रोशन करेगा, क्योंकि इसने बुद्ध को जन्म दिया- एक ऐसा शब्द जो आज का दिन सत्य, शांति, प्रेम, करुणा और धार्मिकता का प्रतीक है, जिसके लिए वे खड़े रहे, जैसे कोई और नहीं। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आधुनिक दुनिया में बुद्ध की शिक्षाओं और विश्वासों की प्रासंगिकता का पुनरुद्धार हो रहा है।

श्रृंखला के अधिकांश शुरुआती एपिसोड द्रोणधन, मंगला और देवदत्त - सिद्धार्थ के चाचा, चाची और चचेरे भाई (भाई) - राजा शुद्धोदन को कमजोर करने और सिद्धार्थ को मारने की साजिश के आसपास केंद्रित हैं। उनकी साजिशें हमेशा विफल होती हैं, और सिद्धार्थ की अच्छाई हमेशा जीतती और बढ़ती है। इस श्रृंखला में दिखाया गया अधिकांश नाटक वास्तव में बुद्ध के ऐतिहासिक लेखन का हिस्सा नहीं है। हालाँकि देवदत्त की सिद्धार्थ के साथ प्रतिद्वंद्विता थी, यह उस हद तक नहीं थी जैसा कि श्रृंखला में दिखाया गया है, जहाँ देवदत्त और उसके माता-पिता कई लोगों को गाली देते हैं और मार डालते हैं। श्रृंखला यशोधरा के विवाह में हाथ बँटाने के लिए सिद्धार्थ और देवदत्त के बीच अत्यधिक प्रतिद्वंद्विता को भी दर्शाती है, यहाँ तक कि सर्वश्रेष्ठ योद्धा का निर्धारण करने के लिए एक लड़ाई प्रतियोगिता तक। हालाँकि, वास्तविक इतिहास में, यशोधरा वास्तव में देवदत्त की बहन थी। फिर भी, सिद्धार्थ का चरित्र कई तरह से नाटकीय और गतिशील है, और सभी जीवन के लिए उनका गहरा सम्मान दिखाता है, चाहे वह एक व्यक्ति हो, चीता, बत्तख, चींटी या बिच्छू, जिसके लिए वह हमेशा क्षमा और दया दिखाता है।

उत्पादन

[संपादित करें]

निधि यशा (पोशाक और आभूषण) और वर्षा जैन (सेट डिजाइनर) शो के सेट और परिधानों के पीछे मुख्य दल हैं।[31] [32] बुद्ध का पहला शॉट 27 मई 2013 को बुद्ध पूर्णिमा के शुभ अवसर पर मुंबई में फिल्म सिटी में बनाए गए शानदार सेट पर लिया गया था।

नेपाल के केबल ऑपरेटरों ने श्रृंखला के प्रसारण पर प्रतिबंध लगा दिया क्योंकि इसने प्रचार सामग्री में घोषणा की थी कि बुद्ध का जन्म भारत में हुआ था ( कपिलवस्तु का वास्तविक स्थान अनिश्चित है, भारत और नेपाल दोनों में साइटों का सुझाव दिया गया है)।[33] नेपाली सोशल मीडिया पर नाराजगी के बाद, ज़ी टीवी और कबीर बेदी ने बाद में गलती के लिए माफी मांगी।[34] [33]

टेलीविजन श्रृंखला से संबंधित अन्य विवादों में कई विवरण शामिल थे जिनका बौद्ध शास्त्रों में कहीं भी उल्लेख नहीं किया गया था, जैसे:

  • राजा शुद्धोदन की पहली पत्नी, एक बांझ महिला, एक यज्ञ (अग्नि को अर्पित करने) के बाद एक बच्चे को जन्म देने में सक्षम थी।
  • शुद्धोधन के भाई का नाम दुर्नोधन है।
  • हर जगह सीरियल में ब्राह्मणों के अस्तित्व को दिखाया गया है. दीघा निकाय शास्त्र में उल्लेख है कि एक व्यक्ति ने बुद्ध से पूछा, "कपिलवस्तु के निवासी ब्राह्मणों का सम्मान क्यों नहीं करते?" इससे पता चलता है कि राजा शुद्धोदन के शहर कपिलवस्तु के लोग स्वयं कपिल ऋषि और उनके अनुयायियों की तरह नास्तिक थे। कपिला को बुद्ध का पूर्ववर्ती माना जाता था। इसलिए, बुद्ध के जीवन के प्रत्येक चरण में या उनके पिता द्वारा ब्राह्मणों का अस्तित्व और मार्गदर्शन सत्य से दूर है। इस विषय के एक शोधकर्ता राइस डेविस ने उल्लेख किया है कि " शाक्य और कोलियों में कोई ब्राह्मणवादी प्रभाव नहीं था। जाति व्यवस्था नहीं थी। कपिलवस्तु में कोई राजा नहीं था। कपिलवस्तु में मानव देवताओं की पूजा नहीं होती थी।" (भाग I और II)

आलोचनात्मक स्वीकार्यता

[संपादित करें]

डेली न्यूज एंड एनालिसिस ने बुद्धा में सभी कलाकारों के अभिनय की तारीफ करते हुए समीर धर्माधिकारी उर्फ शुद्धोदन की एक्टिंग को फर्स्ट रेटिंग दी है।[35]

यह भी देखें

[संपादित करें]
  1. "Will 'Buddha' oust 'Mahadev' as the hottest God on TV?". Ibnlive.in.com. 13 October 2013. मूल से 14 October 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  2. "Buddha is a global subject: B.K. Modi - The Times of India". Timesofindia.indiatimes.com. 11 October 2013. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  3. "Buddha is a global subject: B.K. Modi". Zeenews.india.com. 11 October 2013. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  4. "Buddha - The King Of Kings will impress youth the most, says producer | NDTV Movies.com". Movies.ndtv.com. 3 September 2013. मूल से 14 November 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  5. "Buddha Serial - Upcoming on Zee TV". मूल से 6 September 2013 को पुरालेखित.
  6. IANS (10 October 2013). "Buddha to be unveiled at Sarnath". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. मूल से 30 October 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  7. "I turned monk for two months: Kabir Bedi - The Times of India". Timesofindia.indiatimes.com. 11 September 2013. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  8. "Sameer Dharmadhikari joins Kabir Bedi for Buddha". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 23 May 2013. मूल से 24 September 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  9. Ians (27 August 2013). "Nigaar Khan in 'Buddha – The King of Kings' - | TV | MSN India Entertainment". Entertainment.in.msn.com. मूल से 12 October 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  10. "Nigaar Khan in awe of her character in 'Buddha'". Mid-day.com. 4 September 2013. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  11. "'Buddha' as a mega tele serial". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 11 May 2013. मूल से 28 September 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  12. "TV show on Lord Buddha". Hindustan Times. 10 May 2013. मूल से 11 May 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  13. "Mahadev's Ganga (Deepika Upadhyay) bags Buddha!". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. मूल से 4 October 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  14. "Samiksha Singh & Gungun Uprari in Buddha!". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 27 May 2013. मूल से 30 September 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  15. "Jaipur boy Himanshu Soni to play Buddha - Times Of India". Timesofindia.indiatimes.com. 11 October 2013. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  16. "Himanshu Soni is the new Buddha". Hindustan Times. 11 October 2013. मूल से 12 October 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  17. IANS (14 October 2013). "I want to be remembered as Buddha: Himanshu Soni - Times Of India". Timesofindia.indiatimes.com. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  18. "I want to be remembered as Buddha: Himanshu Soni". Zeenews.india.com. 14 October 2013. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  19. "Himanshu Soni to essay 'Gautama Buddha' on TV show". Business Standard India. Business Standard. Press Trust of India. 11 October 2013. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  20. "Kajal Jain". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 24 November 2013. मूल से 12 October 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  21. "From Bollywood to small screen". Mid-day.com. 2 October 2013. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  22. "Actor who was finally zeroed in to play Buddha on TV". Mid-day.com. 11 October 2013. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  23. S. M. Aamir (18 October 2013). "Getting into the role". The Hindu. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  24. "Vishesh Bansal bags Buddha! - Times Of India". Timesofindia.indiatimes.com. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  25. "Miss India finalist makes her TV debut". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 17 October 2013. मूल से 20 October 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  26. "Resshmi Ghosh replaces Nigaar Khan in 'Budhha' - The Times of India". Timesofindia.indiatimes.com. 1 January 2014. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  27. "Nigaar Khan opposite Siddharth Vasudev in Buddha!". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. मूल से 27 June 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  28. "Nigaar Khan in awe of her character in 'Buddha'". Ibnlive.in.com. 4 September 2013. मूल से 9 September 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  29. "Sareeka to enter Maharana Pratap and Buddha". TellyTRP.in. 11 June 2014. मूल से 15 जून 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 June 2014.
  30. "Amit Behl & Surbhi Shukla bags Buddha". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 5 June 2013. मूल से 6 October 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  31. "'Buddha': A glitzy costume drama". Zeenews.india.com. 24 September 2013. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  32. "Buddha- A glitzy costume drama". Zeenews.india.com. 24 September 2013. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  33. "Maoists block Indian channels over Buddha row". Hindustan Times. 13 September 2013. मूल से 24 October 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  34. Chaya Unnikrishnan (30 December 2013). "Biggest TV shockers | Latest News & Updates at". Dnaindia.com. अभिगमन तिथि 31 January 2014.
  35. Chaya Unnikrishnan (28 September 2013). "Show review: 'Buddha' | Latest News & Updates at". Dnaindia.com. अभिगमन तिथि 31 January 2014.