अजातशत्रु (मगध का राजा)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अजातशत्रु
मगध साम्राज्य के सम्राट
अजातशत्रु मगध में एक अर्ध-रात्रि गुप्तभ्रमण करते हुए
शासनावधि492 ई०पू – 460 ई०पू
पूर्ववर्तीबिम्बसार
उत्तरवर्तीउदयभद्र
जन्म509ई०पू०
निधन461 ई०पू०
जीवनसंगीराजकुमारी वजिरा
संतानउदयभद्र, उदयिन
घरानाहर्यक वंश
पिताबिम्बसार
धर्मजैन, बौद्ध

अजातशत्रु (लगभग 493 ई. पू.[1]) मगध का एक प्रतापी सम्राट और बिंबिसार का पुत्र जिसने पिता को मारकर राज्य प्राप्त किया। इस प्रकार अजातशत्रु मगध साम्राज्य का राजा था उसने अंग, लिच्छवि, वज्जी, कोसल तथा काशी जनपदों को अपने राज्य में मिलाकर एक विस्तृत साम्राज्य की स्थापना की। अजातशत्रु के समय की सबसे महान घटना बुद्ध का महापरिनिर्वाण थी (483 ई. पू.)। उस घटना के अवसर पर बुद्ध की अस्थि प्राप्त करने के लिए अजात शत्रु ने भी प्रयत्न किया था और अपना अंश प्राप्त कर उसने राजगृह की पहाड़ी पर स्तूप बनवाया। आगे चलकर राजगृह में ही वैभार पर्वत की सप्तपर्णी गुहा से बौद्ध संघ की प्रथम संगीति हुई जिसमें सुत्तपिटक और विनयपिटक का संपादन हुआ। यह कार्य भी इसी नरेश के समय में संपादित हुआ।

विस्तार नीति[संपादित करें]

अजातशत्रु द्वारा उपयोग किया गया हथियार 'महाशिला कंटक'

बिंबिसार ने मगध का विस्तार पूर्वी राज्यों में किया था, इसलिए अजातशत्रु ने अपना ध्यान उत्तर और पश्चिम पर केंद्रित किया। उसने कोसल एवं पश्चिम में काशी को अपने राज्य में मिला लिया। वृजी संघ के साथ युद्ध के वर्णन में 'महाशिला कंटक' नाम के हथियार का वर्णन मिलता है जो एक बड़े आकर का यन्त्र था, इसमें बड़े बड़े पत्थरों को उछलकर मार जाता था। इसके अलावा 'रथ मुशल' का भी उपयोग किया गया। 'रथ मुशल' में चाकू और पैने किनारे लगे रहते थे, सारथि के लिए सुरक्षित स्थान होता था, जहाँ बैठकर वह रथ को हांककर शत्रुओं पर हमला करता था।[1]

पालि ग्रंथों में अजातशत्रु का नाम अनेक स्थानों पर आया है; क्योंकि वह बुद्ध का समकालीन था और तत्कालीन राजनीति में उसका बड़ा हाथ था।[2] उसका मंत्री वस्सकार कुशल राजनीतिज्ञ था जिसने लिच्छवियों में फूट डालकर साम्राज्य का विस्तार किया था। कोसल के राजा प्रसेनजित को हराकर अजातशत्रु ने राजकुमारी वजिरा से विवाह किया था जिससे काशी जनपद स्वतः यौतुक रूप में उसे प्राप्त हो गया था। इस प्रकार उसकी इस विजिगीषु नीति से मगध शक्तिशाली राष्ट्र बन गया। परंतु पिता की हत्या करने के कारण इतिहास में वह सदा अभिशप्त रहा। प्रसेनजित का राज्य कोसल के राजकुमार विडूडभ ने छीनमें ही विडूडभ ने शाक्य प्रजातंत्र का ध्वंस किया था।

मृत्यु[संपादित करें]

इतिहासकारों द्वारा दर्ज अजातशत्रु की मृत्यु का खाता ५३५ ईसा पूर्व है। उनकी मृत्यु का खाता जैन और बौद्ध परंपराओं के बीच व्यापक रूप से भिन्न है। अन्य खाते उनकी मृत्यु के वर्ष के रूप में ४६० ईसा पूर्व की ओर इशारा करते हैं। ऐसा विवरण मिलता है के लगभग सभी ने अपने अपने पिता की हत्या की थी। इसिलए इतिहास में इन्हें पितृहन्ता वंश के नाम से भी जाना जाता है। [1]

जैन परम्परा[संपादित करें]

जैन ग्रंथ आवश्यक चूर्णी के अनुसार, अजातशत्रु भगवान महावीर से मिलने गए। अजातशत्रु ने पूछा, "भन्ते! चक्रवर्ती (विश्व-सम्राट) उनकी मृत्यु के बाद कहां जाते हैं?" भगवान महावीर ने उत्तर दिया कि "एक चक्रवर्ती, यदि कार्यालय में मरते समय सातवें नरक में जाता है, जिसे महा-तम्हप्रभा कहा जाता है, और अगर एक साधु के रूप में मर जाता है तो निर्वाण प्राप्त करता है।" अजातशत्रु ने पूछा, "तो क्या मैं निर्वाण प्राप्त करूंगा या सातवें नरक में जाऊंगा?" उन्होंने जवाब दिया, "उनमें से कोई भी नहीं, तुम छठे नरक में जाओगे।" अजातशत्रु ने पूछा, "भन्ते, तब मैं चक्रवर्ती नहीं हूँ?" जिस पर उन्होंने जवाब दिया, "नहीं, तुम नहीं हो।" इसने अजातशत्रु को विश्व-सम्राट बनने के लिए चिंतित कर दिया। उन्होंने 12 कृत्रिम गहने बनाए और दुनिया के छह क्षेत्रों की विजय के लिए तैयार किए। लेकिन जब वह तिमिस्रा गुफाओं में पहुंचा, तो उसे एक संरक्षक देवता कृतमाल मिले जिन्होंने कहा था, "केवल चक्रवर्ती ही इस गुफा से गुजर सकते है, एक कालचक्र के आधे चक्र में 12 से अधिक चक्रवर्ती नहीं होते, और पहले से ही बारह चक्रवर्ती हो चुके हैं। " इस पर, अजातशत्रु ने अहंकारपूर्वक कहा, "फिर मुझे तेरहवें के रूप में गिनो और मुझे जाने दो वरना मेरी गदा इतनी मजबूत है कि तुम यम तक पहुँच सको।" अजातशत्रु के अहंकार पर देवता क्रोधित हो गए और उन्होंने अपनी शक्ति से उसे मौके पर ही राख बना दिया। अजातशत्रु का तब "तम्हप्रभा" नामक छठे नरक में पुनर्जन्म हुआ था।

धर्म[संपादित करें]

जैन धर्म का पहले उपांग में भगवान महावीर और अजातशत्रु के रिश्ते के बारे में जानने को मिलता हैं। यह वर्णन करता है कि अजातशत्रु ने भगवान महावीरस्वामी को सर्वोच्च सम्मान में रखा था। इसी ग्रन्थ में यह भी कहा गया है कि अजातशत्रु के पास भगवान महावीरस्वामी की दिनचर्या के बारे में रिपोर्ट करने के लिए एक अधिकारी था। उसे इस कार्य के लिए भारी रकम मिलती थी। अधिकारी के पास एक विशाल नेटवर्क और सहायक फील्ड स्टाफ था, जिसके माध्यम से वह अधिकारी, भगवान महावीर के बारे में सभी जानकारी एकत्र करता और राजा को सूचना देता था। उववई सूत्र में भगवान महावीरस्वामी का चम्पा शहर में आगमन,अजातशत्रु द्वारा उन्हें दिखाया गया सम्मान, और भगवान महावीर के अर्धमग्धी में उपदेश, के बारे में विस्तृत वर्णन और प्रबुद्ध चर्चा की गई हैं। अजातशत्रू एक बोध्द अणूयायी थे भगवान बुद्ध के निर्वाण के बाद प्रथम बुद्ध धम्म संगीति का राजगिर में आयोजन किया था

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. थापर, रोमिला. भारत का इतिहास. राजकमल प्रकाशन. पृ॰ 49. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 81-267-0568-X. मूल से 27 अक्तूबर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 अक्तूबर 2014.
  2. "A relic of Mauryan era". http://timesofindia.indiatimes.com/city/patna/A-relic-of-Mauryan-era/articleshow/14035973.cms. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]