प्यार का पहला नाम - राधा मोहन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
प्यार का पहला नाम - राधा मोहन
शैलीनाटक
निर्माताप्रतीक शर्मा
निर्देशकप्रतीक शाह
रचनात्मक निर्देशकअमीता देवाडिग्गा
अभिनीत
संगीतकारपरेश शाही
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिन्दी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या615+
उत्पादन
निर्माताप्रतीक शर्मा
कैमरा सेटअपबहु कैमरा
प्रसारण अवधि20-24 मिनट
निर्माता कंपनीस्टूडियो एलएसडी प्राइवेट लिमिटेड
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कज़ी टीवी
प्रकाशित2 मई 2022 (2022-05-02)

प्यार का पहला नाम राधा मोहन प्रतीक शाह द्वारा निर्देशित एक भारतीय हिंदी भाषा की रोमांटिक ड्रामा टेलीविजन श्रृंखला है।[1] स्टूडियो एलएसडी प्राइवेट लिमिटेड के तहत प्रतीक शर्मा द्वारा निर्मित। इसका प्रीमियर 2 मई 2022 को ज़ी टीवी पर हुआ और डिजिटल रूप से ज़ी5 पर स्ट्रीम हुआ। यह ज़ी तमिल की सीरीज़ यारदी नी मोहिनी की आधिकारिक रीमेक है। इसमें मोहन के रूप में शब्बीर अहलूवालिया और राधा के रूप में निहारिका रॉय हैं।[2]

सारांश[संपादित करें]

मोहन की पहली पत्नी की मृत्यु हो जाती है और उसकी बेटी गुनगुन उसे अपनी माँ का हत्यारा मानती है जबकि राधा मोहन से प्यार करती है और उसे अपनी प्रेरणा मानती है। मोहन की पहली पत्नी तुलसी की आत्मा को मोक्ष नहीं मिला है और वह अपने घर में भटक रही है और हर मोड़ पर अपनी बेटी गुनगुन की रक्षा करती है। मोहन की सौतेली माँ कादंबरी उससे दोबारा शादी करना चाहती है और वह अपनी भतीजी दामिनी को मोहन से शादी करने के लिए चुनती है लेकिन दामिनी मोहन से उसके धन के लिए शादी करना चाहती है। मोहन अपनी मां की खातिर दामिनी से शादी करने के लिए तैयार हो जाता है। इस बीच, राधा गुनगुन की जान बचाती है और राधा एक अतिथि के रूप में मोहन के घर पर रहती है।

राधा और मोहन करीब आने लगते हैं जिससे दामिनी को जलन होती है। कादंबरी और दामिनी को तुलसी की आत्मा के बारे में पता चलता है और वे दोनों गुरुमा की मदद से उसे कैद करने की कोशिश करते हैं लेकिन सभी प्रयास व्यर्थ हो जाते हैं। बाद में, गुनगुन और राधा अच्छे दोस्त बन जाते हैं। राधा को घर से निकालने के लिए दामिनी उस पर चोरी का आरोप लगाती है लेकिन राधा खुद को बेगुनाह साबित करती है।

कलाकार[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • शब्बीर अहलूवालिया [3] मोहन विश्वनाथ त्रिवेदी के रूप में - विश्वनाथ के पुत्र; कादंबरी का सौतेला बेटा; केतकी और राहुल के बड़े सौतेले भाई; तुलसी की विधुर; गुंगुन के पिता; दामिनी की पूर्व मंगेतर; राधा की बचपन की सहेली और प्रेम-प्रसंग।
  • राधा वशिष्ठ के रूप में निहारिका रॉय - रामेश्वर की बेटी; सुंदरी की पोती; मोहन के बचपन का दोस्त और प्यार-मोहब्बत।

अन्य[संपादित करें]

  • तुलसी मोहन त्रिवेदी के रूप में कीर्ति नागपुरे - मोहन की पहली पत्नी; गुनगुन की माँ। (मृत)
  • रीजा चौधरी गुंगुन मोहन त्रिवेदी के रूप में - मोहन और तुलसी की बेटी; विश्वनाथ की पोती; कादंबरी की सौतेली पोती; राहुल और केतकी की भतीजी
  • स्वाति शाह [4] कादंबरी विश्वनाथ त्रिवेदी के रूप में - कावेरी की छोटी बहन; विश्वनाथ की दूसरी पत्नी; विश्वनाथ की पहली पत्नी की नर्स; केतकी और राहुल की माँ; मोहन की सौतेली माँ; दामिनी की मौसी; गुनगुन की सौतेली दादी; गुरु माँ; तुलसी, मोहन की माँ और विश्वनाथ की क़ातिल।
  • संभावना मोहंती [5] दामिनी के रूप में - कावेरी की बेटी; कादंबरी की नानी; मोहन की पूर्व मंगेतर।
  • मनीषा पुरोहित कावेरी के रूप में - कादंबरी की बड़ी बहन; दामिनी की माँ।
  • विश्वनाथ त्रिवेदी के रूप में राजेंद्र लोधिया - कादंबरी के पति; मोहन, केतकी और राहुल के पिता; गुनगुन के दादा।
  • केतकी (नी त्रिवेदी) के रूप में पूजा कावा - कादंबरी और विश्वनाथ की बेटी; राहुल की बड़ी बहन; मोहन की छोटी सौतेली बहन; अजीत की पत्नी; गुनगुन की चाची
  • अजीत - केतकी के पति के रूप में सुमीत अरोड़ा।
  • रणवीर सिंह मलिक [6] राहुल त्रिवेदी के रूप में - कादंबरी और विश्वनाथ के बेटे; केतकी का छोटा भाई; मोहन का छोटा सौतेला भाई; गुनगुन के चाचा
  • रामेश्वर वशिष्ठ के रूप में बृजकिशोर तिवारी - सुंदरी का पुत्र; राधा पिता.
  • सुंदरी वशिष्ठ के रूप में काजल खानचंदानी - रामेश्वर की मां; राधा की दादी।
  • सनी सचदेव एडवोकेट शेखर के रूप में - मोहन के दोस्त

स्पिन-ऑफ़[संपादित करें]

एक स्पिन-ऑफ सीरीज़ प्यार का पहला अध्याय: शिव शक्ति का प्रीमियर 3 जुलाई 2023 को हुआ। सीरीज़ दो व्यक्तियों शिव और शक्ति की कहानी बताती है। शो में अर्जुन बिजलानी, निक्की शर्मा,परिणीता बोरठाकुर हैं।

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Hruta Durgule sends best wishes to fiance Prateek Shah for producing Hindi TV show Pyar Ka Pehla Naam Radha Mohan". The Times of India. 2 May 2022. अभिगमन तिथि 6 June 2022.
  2. "Shabir Ahluwalia plays the lead in 'Pyaar Ka Pehla Naam Radha Mohan'". www.mid-day.com. 8 April 2022.
  3. "Shabir Ahluwalia on playing a 'different' role in 'Pyaar Ka Pehla Naam Radha Mohan' - Times of India". The Times of India.
  4. Service, Tribune News. "Swati Shah joins Pyaar Ka Pehla Naam Radha Mohan cast". Tribuneindia News Service.
  5. "Sambhabana Mohanty on her role in Radha Mohan: Damini is a no-nonsense girl | TV - Times of India Videos". timesofindia.indiatimes.com.
  6. "Exclusive - Ranveer Singh Malik to play Shabir Ahluwalia's brother in Radha Mohan - Times of India". The Times of India.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]