ध्रुव इंटरैक्टिव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


ध्रुव इनरैक्टिव
पूर्व प्रकार सहायक कंपनी
उद्योग वीडियो गेम
नियति रॉकस्टार इंडिया में मिल गया
स्थापना 15 मार्च 1997; 27 वर्ष पूर्व (1997-03-15)
संस्थापक राजेश राव
भंग 22 मई 2019 (2019-05-22)
प्रमुख व्यक्ति
  • राजेश राव (सीईओ)
  • अजित पिलाई (सीएफओ)
कर्मचारी ३००
मातृ कंपनी

ध्रुव इंटरएक्टिव बेंगलुरू स्थित एक भारतीय वीडियो गेम निर्माण करने वाली कंपनी थी। राजेश राव ने दो साल पहले स्थापित मल्टीमीडिया कंपनी से मार्च १९९७ में कंपनी की स्थापना की। स्टारब्रीज़ स्टूडियोज़ ने २०१७ में ध्रुव इंटरएक्टिव में बहुमत हिस्सेदारी हासिल कर ली जिसे उसने मई २०१९ में रॉकस्टार गेम्स को बेच दिया। बाद की बिक्री के साथ ध्रुव इंटरएक्टिव को बेंगलुरू के रॉकस्टार इंडिया में विलय कर दिया गया।

इतिहास[संपादित करें]

ध्रुव इंटरएक्टिव की स्थापना प्रोग्रामर राजेश राव ने की थी। जब वे एक अभियांत्रिकी छात्र थे, उन्होंने अपने मल्टीमीडिया पाठ्यक्रम में अंतिम असाइनमेंट के लिए एक मल्टीमीडिया इंजन बनाया जिसका उद्देश्य उनके मल्टीमीडिया कंपनी स्थापित करने के लिए करना था। पहले यूरोप में रहने और काम करने के बाद, उन्होंने अपने मूल भारत में अपनी कंपनी बनाने का फैसला किया। अपने पिता से प्रारंभिक धन का उपयोग करके राव ने एक कंप्यूटर और १४.४ केबीपीएस मॉडेम खरीदने के लिए बैंक ऋण प्राप्त किया, और १५ मार्च १९९५ को एक व्यक्ति के ऑपरेशन के रूप में बेंगलुरू में अपनी कंपनी की स्थापना की। १९९७ तक कंपनी पाँच लोगों तक बढ़ गई थी। उसी वर्ष फरवरी में इंटेल ने निर्माता की नई पेंटियम २ चिप के लिए एक रेंडरिंग इंजन विकसित करने के लिए राव की कंपनी से संपर्क किया। राव ने मार्च १९९७ में अपने अनुबंध पर हस्ताक्षर को ध्रुव १.० के अंत और ध्रुव २.० की शुरुआत के रूप में वर्णित किया, जिससे कंपनी एक वीडियो गेम कंपनी में परिवर्तित हो गई। उन्होंने १५ मार्च १९९७ को औपचारिक रूप से ध्रुव इंटरएक्टिव की स्थापना की, जो इसे भारत में पहला बना। राव के अनुसार ध्रुव पोलारिस के लिए संस्कृत शब्द है, वह तारा जो रास्ता दिखाता है

कंपनी ने २८ नवंबर १९९८ को इन्फोग्राम्स के साथ अपने पहले गेम निर्माण अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। राव द्वारा इसे महान कार्य बताए जाने के बावजूद गेम कभी रेलीज़ नहीं किया गया। बाद में राव ने पाया कि ध्रुव इंटरएक्टिव के एकमात्र संचालन के रूप में खेलों को पूरी तरह से विकसित करना टिकाऊ नहीं था। कंपनी एक आउटसोर्सिंग कंपनी में परिवर्तित हो गई। इससे ध्रुव २.० का अंत और ध्रुव ३.० की शुरुआत हुई। संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ में ग्राहकों की खोज में ध्रुव इंटरएक्टिव ने मार्च २००१ में गेम डेमो सैलून जारी किया। कंपनी ने लक्षित पश्चिमी दर्शकों को आकर्षित करने के लिए जानबूझकर वाइल्ड वेस्ट सेटिंग का उपयोग किया। चुकी टीम ने पहले कभी कोई अमेरिकी सैलून नहीं देखा था, इसलिए उन्होंने उभरती गूगल खोज के माध्यम से संदर्भ लिए, एक ऐसी तकनीक जिसका उपयोग उन्होंने पश्चिमी संस्कृति के कुछ हिस्सों को समझने के लिए करना जारी रखा।

दिसंबर २०१६ में स्वीडिश वीडियो गेम कंपनी स्टारब्रीज़ स्टूडियोज़ ने घोषणा की कि उसने ध्रुव में $७० लाख नकद और $१५ लाख स्टॉक के साथ ९०.५% हिस्सेदारी हासिल कर ली है, जिसे $८ लाख के समझौते के साथ लिया गया था। उस समय ध्रुव के तीन स्टूडियो में ३२० कर्मचारी थे: दो बेंगलुरू में और एक देहरादून में। भारत में नियामक मुद्दों के कारण अधिग्रहण के पूरा होने में २०१७ में देरी हुई और २८ अगस्त को पूरा हुआ। मई २०१९ में आर्थिक रूप से संकटग्रस्त स्टारब्रीज़ ने ध्रुव इंटरएक्टिव में अपनी हिस्सेदारी, जो तब तक ९१.८२% हो गई थी, ब्रिटिश प्रकाशक रॉकस्टार गेम्स को $७९ लाख में बेचने पर सहमति व्यक्त की। एक बार जब सौदा बंद हो गया, जिसकी २०१९ की शुरुआत में होने की उम्मीद थी, स्टूडियो के ३०० कर्मचारी रॉकस्टार इंडिया, रॉकस्टार गेम्स के बेंगलुरू में मौजूदा स्टूडियो में शामिल हो गए। बिक्री २२ मई को पूरी हुई।

संदर्भ[संपादित करें]

सन्दर्भ त्रुटि: <references> में "GameZone: Rockstar" नाम के साथ परिभाषित <ref> टैग उससे पहले के पाठ में प्रयुक्त नहीं है।
सन्दर्भ त्रुटि: <references> में "GIbiz: Pioneer" नाम के साथ परिभाषित <ref> टैग उससे पहले के पाठ में प्रयुक्त नहीं है।
सन्दर्भ त्रुटि: <references> में "GIbiz: Rockstar" नाम के साथ परिभाषित <ref> टैग उससे पहले के पाठ में प्रयुक्त नहीं है।
सन्दर्भ त्रुटि: <references> में "Starbreeze: Rockstar" नाम के साथ परिभाषित <ref> टैग उससे पहले के पाठ में प्रयुक्त नहीं है।
सन्दर्भ त्रुटि: <references> में "Starbreeze: Starbreeze" नाम के साथ परिभाषित <ref> टैग उससे पहले के पाठ में प्रयुक्त नहीं है।
सन्दर्भ त्रुटि: <references> में "The World Is Flat" नाम के साथ परिभाषित <ref> टैग उससे पहले के पाठ में प्रयुक्त नहीं है।
सन्दर्भ त्रुटि: <references> में "VentureBeat: bullish" नाम के साथ परिभाषित <ref> टैग उससे पहले के पाठ में प्रयुक्त नहीं है।
सन्दर्भ त्रुटि: <references> में "VentureBeat: coming of age" नाम के साथ परिभाषित <ref> टैग उससे पहले के पाठ में प्रयुक्त नहीं है।

सन्दर्भ त्रुटि: <references> में "VentureBeat: Starbreeze" नाम के साथ परिभाषित <ref> टैग उससे पहले के पाठ में प्रयुक्त नहीं है।

साँचा:Take-Two Interactive