मल्टीमीडिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

Philips-headphones.JPG

मल्टीमीडिया (बहुमाध्यम) अंग्रेजी के multi तथा media शब्दों से मिलकर बना है। Multi का अर्थ होता है 'बहु' या 'विविध' और Media का अर्थ है 'माध्यम'। मल्टीमीडिया एक माध्यम होता है जिसके द्वारा विभिन्न प्रकार की जानकारियों को विविध प्रकार के माध्यमों जैसे कि टैक्स्ट, आडियो, ग्राफिक्स, एनीमेशन, वीडियो आदि का संयोजन (combine) कर के दर्शकों/श्रोताओं (audience) तक पहुँचाया जाता है।

आजकल मल्टीमीडिया मीडिया का प्रयोग अनेक क्षेत्रों जैसे कि मल्टीमीडिया प्रस्तुतीकरण (Multimedia Presentation), मल्टीमीडिया गेम्स (Multimedia Games) में बहुतायत के साथ होता है क्योंकि मल्टीमीडिया किसी वस्तु के प्रस्तुतीकरण का सर्वोत्तम साधन है।

मल्टीमीडिया का व्यावसायिक प्रयोग[संपादित करें]

रचनात्मक उद्योगों में - रचनात्मक उद्योग ज्ञान, कला, मनोरंजन, पत्रकारिता आदि के लिये मल्टीमीडिया का प्रयोग करते हैं।


वाणिज्यिक कलाकारों और ग्राफिक डिजाइनरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक पुराने और नए मीडिया मल्टीमीडिया हैं। विज्ञापन में हड़पने और ध्यान रखने के लिए रोमांचक प्रस्तुतियों का उपयोग किया जाता है। बिजनेस टू बिजनेस, और इंटरऑफिस संचार अक्सर विचारों को बेचने या प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए सरल स्लाइड शो से परे उन्नत मल्टीमीडिया प्रस्तुतियों के लिए रचनात्मक सेवा फर्मों द्वारा विकसित किए जाते हैं। वाणिज्यिक मल्टीमीडिया डेवलपर्स को सरकारी सेवाओं और गैर-लाभकारी सेवाओं के अनुप्रयोगों के लिए भी डिजाइन किया जा सकता है।


व्यापार में - व्यापारी विज्ञापन के लिये मल्टीमीडिया का प्रयोग करते हैं। जिससे विज्ञापन के जरिए व्यापार में काफी लाभ होता है।

खेल तथा मनोरंजन में - यह तो हम सभी जानते हैं कि खेलों के लिये वीडियो गेम्स के रूप में मल्टीमीडिया का प्रयोग अत्यन्त लोकप्रिय है। सिनेमा जैसे मनोरंजन के क्षेत्र में स्पेशल इफैक्ट देने के लिये मल्टीमीडिया का प्रयोग किया जाता है।

शिक्षा के क्षेत्र में - विद्यार्थियों को आसानी के साथ कम से कम समय में शिक्षा प्रदान करने के लिये मल्टीमीडिया एक वरदान साबित हुई है। मल्टीमीडिया आज के समय में लोगों के लिए वरदान बनकर उभरा है।

ये तो मल्टीमीडिया के प्रयोग मात्र कुछ ही उदाहरण हैं वरना आज ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं होगा जिसमें मल्टीमीडिया का प्रयोग न किया जाता हो।


सामाजिक कार्य में प्रयोग- आज के समय में मल्टीमीडिया का प्रयोग दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। आज हम सामाजिक कार्य में भी मल्टीमीडिया का प्रयोग कर रहे है। मल्टीमीडिया सामाजिक कार्य के संदर्भ में एक मजबूत शिक्षा और अनुसंधान पद्धति है। पांच अलग-अलग मल्टीमीडिया जो शिक्षा प्रक्रिया का समर्थन करते हैं, कथात्मक मीडिया, इंटरैक्टिव मीडिया, संचार मीडिया, अनुकूली मीडिया और उत्पादक मीडिया हैं। लंबे समय से चली आ रही धारणा के विपरीत, सामाजिक कार्य शिक्षा में मल्टीमीडिया तकनीक इंटरनेट की व्यापकता से पहले मौजूद थी। यह पाठ्यक्रम में छवियों, ऑडियो और वीडियो का रूप लेता है।

मल्टीमीडिया का इतिहास[संपादित करें]

संभवत अखबार ही पहला जनसंपर्क माध्यम था, जिसमें मल्टीमीडिया का प्रयोग हुआ। 1895 में मारकोनी ने बेतार रेडियो संदेश भेजा था, फिर 1901 में टेलीग्राफ का प्रयोग रेडियो के द्वारा शुरु हुआ, आज भी रेडियो तंरग ऑडियो प्रसारण में प्रयोग हो रहा है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]