वीडियो गेम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

वीडियो गेम या वीडियो खेल ऐसे इलेक्ट्रॉनिक खेल होते है जिसमें यूज़र इंटरफ़ेस के साथ परस्पर क्रिया करके दृश्य प्रतिक्रिया उत्पन्न होती है। वीडियो गेम खेलने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों को प्लेटफॉर्म या मंच के रूप में जाना जाता है। पर्सनल कम्प्यूटर और वीडियो गेम के लिये विशिष्ट तौर पर बनाई गई मशीन जिसे कंसोल कहते है, ज़्यादातर वीडियो गेम के लिये प्रयोग में लिये जाते हैं। आर्केड गेम के रूप में वीडियो गेम के, जो पहले आम थे, उपयोग में धीरे-धीरे गिरावट आई है। वीडियो गेम एक कला का रूप और उद्योग बन गया है।

मुख्य रूप से वीडियो गेम में हेरफेर करने के लिए इस्तेमइस]] को खेल नियंत्रक कहा जाता है, जो प्लेटफार्मों भर में बदलता है। एक नियंत्रक, केवल एक बटन और एक जॉयस्टिक से मिलकर बन सकता है, जबकि कई में उदाहरण के लिए एक और एक दर्जन से अधिक बटन और एक या एक से अधिक जॉयस्टिक सुविधा हो सकती है। कई आधुनिक कंप्यूटर गेम खिलाड़ी को कीबोर्ड और साथ ही माउस का उपयोग करने की अनुमति देते हैं। हाल के वर्षों में, इनपुट के अतिरिक्त तरीके उभरे है जैसे वीडियो गेम कंसोल के लिए कैमरा आधारित खिलाड़ी अवलोकन और मोबाइल उपकरणों के लिये टचस्क्रीन

रेटिंग[संपादित करें]

फ़िल्मों की तरह वीडियो गेमों को भी रेटिंग दी जाती है। मुख्य रूप से दो संस्थाएँ ये काम करती है:-

कई प्रमुख कंसोलों के लिए गेम की एक बड़ी चयन के साथ (जिनेवा, स्विट्जरलैंड में) ठेठ खुदरा प्रदर्शन।

एंटरटेनमेंट सॉफ्टवेयर रेटिंग बोर्ड[संपादित करें]

एंटरटेनमेंट सॉफ्टवेयर रेटिंग बोर्ड (अंग्रेज़ी: Entertainment Software Rating Board, ESRB) गेम की परिपक्वता के आधार पर रेटिंग प्रदान करती है। उदाहरण के लिए, एक गेम को टीन (Teen, किशोर) के लिए टी (T) मूल्यांकन किया जा सकता है अगर गेम अश्लील शब्दों या हिंसा निहित है। अगर किसी गेम में स्पष्ट हिंसा या यौन विषय शामिल हैं, तो उसकी परिपक्व रेटिंग के लिए एम (M) (Mature, व्यस्क) प्राप्त होने की संभावना है जिसका मतलब है कि 17 से कम उम्र वाले को उसे नहीं खेलना चाहिये।

पान यूरोपियन गेम इन्फोर्मेशन[संपादित करें]

पान यूरोपियन गेम इन्फोर्मेशन (अंग्रेज़ी:Pan European Game Information, PEGI) यूरोप में गेम रेटिंग मानकीकृत करने के लिए विकसित की गई एक प्रणाली है। ज़्यादातर वर्तमान सदस्य यूरोपीय संघ के सदस्य है। सभी PEGI सदस्य, ब्रिटेन को छोड़कर इसे एकमात्र प्रणाली के रूप में इस्तेमाल करते हैं। ब्रिटेन में ब्रिटिश बोर्ड ऑफ़ फिल्म क्लैसिफिकेशन भी रेटिंग प्रदान करती है।

वाणिज्यिक पहलू[संपादित करें]

कंप्यूटर और वीडियो गेम के लिए चार सबसे बड़े निर्माता और बाजार (क्रम में) उत्तरी अमेरिका (अमेरिका और कनाडा), जापान, ब्रिटेन और जर्मनी हैं। अन्य महत्वपूर्ण बाजार में ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, फ्रांस और इटली शामिल हैं।[1] भारत और चीन दोनों को वीडियो गेम उद्योग में उभरते बाजार माना जाता है और बिक्री में आने वाले वर्षों में काफी वृद्धि की उम्मीद हैं। आज वीडियो गेम इतने बड़े और मशहूर है कि एक वीडियो गेम ग्रैंड थेफ्ट ऑटो V ने मनोरंजन उद्योग में वाणिज्यिक सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किये हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]