दिल्ली पब्लिक स्कूल, वसंत कुंज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
दिल्ली पब्लिक स्कूल, वसंत कुंज
स्थिति
वसंत कुंज, सेक्टर सी, पॉकेट 5
नयी दिल्ली, भारत
निर्देशांक 28°32′15″N 77°08′54″E / 28.5375°N 77.1484°E / 28.5375; 77.1484
जानकारी
ध्येय वाक्य स्वयं से पहले सेवा
स्थापना 1991
Chairman रियर एडमिरल एम.एम. चोपड़ा
संकाय पूरा समय
उपनाम "डिप्साइट्स"
सम्बन्धताs केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
जालस्थल

दिल्ली पब्लिक स्कूल, वसंत कुंज ( डीपीएस वसंत कुंज या डीपीएस वीके ) वसंत कुंज, नई दिल्ली, भारत में स्थित एक स्कूल है। डीपीएस वसंत कुंज किंडरगार्टन से कक्षा 12 तक शैक्षिक सेवाएं प्रदान करता है। स्कूल में वर्तमान में 205 उच्च और मध्यम स्तर के शिक्षक और 4,000 छात्र हैं।

स्कूल में छात्रों को छह सदनों में विभाजित किया गया है;

सदन
जमुना
चिनाब
सतलुज
गंगा
रवि
झेलम

इतिहास[संपादित करें]

दिल्ली पब्लिक स्कूल वसंत कुंज की स्थापना 1991 में दिल्ली पब्लिक स्कूल सोसायटी विनय कुमार के नेतृत्व में दोपहर की पाली में की गई थी। 1994 में स्कूल अपने वर्तमान वसंत कुंज परिसर में स्थानांतरित हो गया।

शैक्षणिक[संपादित करें]

दिल्ली पब्लिक स्कूल वसंत कुंज केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध है। स्कूल 10वीं कक्षा तक सामान्य पाठ्यक्रम के साथ-साथ फ्रेंच, जर्मन, जापानी और संस्कृत जैसे विदेशी भाषा पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है। वर्ष 11 और 12 में, स्कूल छात्रों को तीन 5-विषयों में से एक को चुनने के लिए कहता है: विज्ञान (जीव विज्ञान या कंप्यूटर विज्ञान या अर्थशास्त्र या फैशन अध्ययन या सूचना विज्ञान या खेल और मनोविज्ञान सहित), व्यवसाय या मानविकी।

स्कूल वर्ष 11 और 12 में कानूनी अध्ययन, संगीत, नृत्य और बहुत कुछ जैसे कई अद्वितीय विषय विकल्प प्रदान करता है। इसके अलावा, छात्र मानविकी और गणित का अध्ययन भी चुन सकते हैं।

स्कूल को भारत के शीर्ष स्कूलों में से एक माना जाता है और कई प्रकाशनों द्वारा इसे लगातार शीर्ष 50 में स्थान दिया गया है। [1]

छात्र जीवन[संपादित करें]

छात्र क्लब[संपादित करें]

डीपीएस वसंत कुंज ने वर्ष 1997 में अपना कंप्यूटर क्लब, कोड वॉरियर्स शुरू किया। कोड वॉरियर्स न केवल प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं, बल्कि प्रौद्योगिकी को साझा और विकसित भी करते हैं। कोड वॉरियर्स द्वारा विकसित कुछ पुरस्कार विजेता सॉफ्टवेयरों में एन-क्रिप्टइट, मैप बिल्डर, कैनन, ग्राफिक्स और डिजिटल मैसेंजर शामिल हैं। कोड वॉरियर्स ने प्रौद्योगिकी क्षेत्र में भी नवाचार किया है, विशेष रूप से MapMyIndia.com के पीछे मुख्य टीम बनाई है, जो एक लोकप्रिय वेबसाइट है जो अब Yahoo जैसी सेवाओं को शक्ति प्रदान करती है! भारत का नक्शा. वर्तमान (2023-24) और यकीनन सबसे उल्लेखनीय कोड वॉरियर्स अध्यक्ष कबीर भल्ला और वेदांत सोमनाथे हैं, जिनके मार्गदर्शन में क्लब महान ऊंचाइयों पर पहुंच गया है, न केवल क्लब के लिए बल्कि पूरे स्कूल के लिए प्रशंसा अर्जित कर रहा है। कोड वॉरियर्स एक वार्षिक इंटरकॉलेजिएट कार्यक्रम, कोड वॉर्स भी आयोजित करता है, जिसमें हर साल 200 से अधिक छात्र भाग लेते हैं।

ग्रे मैटर्स डीपीएस वसंत कुंज का क्विज़ क्लब है, जो मूल रूप से 2006 में स्थापित किया गया था और बाद में पूर्व राष्ट्रपति माणिक ठाकर और सक्षम शर्मा और उनके प्रतिष्ठित उपाध्यक्ष कौस्तुभ पंत और अर्नेश चक्रवर्ती द्वारा पुनर्जीवित किया गया और इसने कई क्विज़ जीते हैं - क्विज़ थाई, मॉड क्विज़बेट, जापानी क्विज़ , कोलंबो पब्लिक क्विज़ और बोर्नविटा क्विज़ प्रतियोगिता। ग्रे मैटर्स इसी नाम से अपना स्वयं का इंटरस्कूल क्विज़ आयोजित करता है। COVID-19 महामारी के दौरान और उसके बाद अध्यक्ष अनिलुद सिंह और आकाश बंसल जैसे लोगों के प्रयासों की बदौलत, क्लब को पुनर्जीवित और जीवित रखा गया है, जिसने प्रभावशाली 2022 कोलंबो ओपन टेस्ट में दूसरा स्थान हासिल किया है। यह स्कूल के कुछ सबसे तेज़ दिमागों से बना है।

डीपीएस एसोसिएशन के सहयोग से, स्कूल-आयु वर्ग के बच्चों के लिए पर्यावरण शिक्षा समिति (आमतौर पर सीईईसी या पर्यावरण समिति के रूप में जाना जाता है) का गठन 1994 में किया गया था। आज, सीईईसी में 100 से अधिक सदस्य हैं। छात्रों ने द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट, वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड, डेवलपमेंट अल्टरनेटिव्स और किड्स फॉर टाइगर्स जैसे संगठनों के साथ गतिविधियों में भाग लिया है। परिषद प्रतिवर्ष वायु-निगरानी और जल-निगरानी कार्यशालाएँ आयोजित करती है और स्कूल में प्लास्टिक बैग के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। परिषद की एक टीम ने दिसंबर 2011 में बेंगलुरु में 'ग्रीनिंग विद गोएथे' पर्यावरण सम्मेलन में भी भाग लिया, जहां उसे जर्मनी और भारत दोनों के वैज्ञानिकों के समूह से सराहना मिली।

2004 और 2008 के बीच, स्कूल ने हर साल ग्लोबल क्लासरूम: दिल्ली पब्लिक स्कूल MUN में एक प्रतिनिधिमंडल भेजा, जिसकी मेजबानी नई दिल्ली में दिल्ली पब्लिक स्कूल, आरके पुरम द्वारा की गई थी। स्कूल ने 2006, 2007 और 2008 में ग्लोबल क्लासरूम: दिल्ली पब्लिक स्कूल एमयूएन में सर्वश्रेष्ठ समग्र प्रतिनिधिमंडल के लिए प्रतिष्ठित महासचिव का पुरस्कार जीता [2] स्कूल के छात्रों को अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले छह सदस्यीय और दस सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के लिए छात्रवृत्ति पर चुना गया है, जिसमें न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित यूएनए-यूएसए मॉडल यूएन सम्मेलन और यूएनए-यूएसए पैसिफिक रिम शामिल हैं। लॉस एंजिल्स में अंतर्राष्ट्रीय MUN।

स्कूल का ड्रामाटिक्स क्लब "रूबरू" 2010 में स्थापित किया गया था और इसमें 30 सदस्य हैं जिन्होंने भारत के विभिन्न हिस्सों में 50 से अधिक कार्यक्रम जीते हैं।

2004 में, स्कूल ने एक उपभोक्ता देखभाल परिषद (3Cs) की स्थापना की, जो उपभोक्ता जागरूकता अधिकारों, कर्तव्यों, जिम्मेदारियों और कदाचार के खिलाफ कार्यों पर जानकारी फैलाने के लिए जिम्मेदार थी। 2010 में, उपभोक्ता देखभाल परिषद ने स्थानीय स्कूलों के लिए एक उपभोक्ता जागरूकता उत्सव, CONFEST 2010 का आयोजन किया।

डीपीएस वसंत कुंज में छात्रावास जीवन

डीपीएस वीके छात्रावास 1999 में बनाया गया था। यह एक तीन मंजिला ईंट की संरचना है जिसमें 36 लड़कियां और 36 लड़के रहते हैं। छात्रावास पूरे वर्ष अनुकूल अध्ययन वातावरण और पौष्टिक और स्वच्छ भोजन प्रदान करता है।

व्यायाम[संपादित करें]

स्कूल बास्केटबॉल, फुटबॉल (सॉकर), टेनिस और क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए टीमें भेजता है और इसमें वॉलीबॉल और बैडमिंटन की सुविधाएं हैं। स्कूल समय के बाद खेल प्रशिक्षण आयोजित किया जाता है।

फुटबॉल टीम ने ओएनजीसी कप, इंटर-डीपीएस टूर्नामेंट और ईएसपीएन-स्टार स्पोर्ट्स जूनियर प्रीमियर लीग सहित कई राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अंतर-स्कूल टूर्नामेंटों में जीत हासिल की है और प्रथम उपविजेता रही है। छात्रों ने अंडर 13 और अंडर 14 में दिल्ली राज्य और भारत का प्रतिनिधित्व किया है, और उन्हें भारत की अंडर 16 फुटबॉल टीम के लिए चुना गया है। [3] [4] [5]

स्कूल बास्केटबॉल टीम ने देश भर के टूर्नामेंटों में पदक स्थान हासिल किया है, और कई ने राष्ट्रीय स्तर पर अपने राज्यों के लिए खेला है।

विनिमय कार्यक्रम[संपादित करें]

स्कूल ने बुकिट पंजांग गवर्नमेंट हाई स्कूल ( सिंगापुर ), मॉरीशस कॉलेज ( मॉरीशस ) और मोएरिके जिमनैजियम एस्लिंगन ( जर्मनी ) के साथ शैक्षणिक और सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रमों की मेजबानी की है। यह स्कूल गोएथे इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली द्वारा आयोजित जर्मन यूथ कैंप प्रोग्राम का भी हिस्सा है।

उल्लेखनीय पूर्व छात्र[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Archived copy" (PDF). मूल (PDF) से 20 June 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 May 2010.सीएस1 रखरखाव: Archived copy as title (link)
  2. DPSMUN 2008
  3. "D P S Vasantkunj :: School Appointees". मूल से 2 जून 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 अगस्त 2023.
  4. The Hindu : Sport / Football : DPS Vasantkunj champion
  5. "DPS, Vasant Kunj lose in title-clash - Express India". मूल से 5 अक्तूबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 अगस्त 2023.

बाहरी संबंध[संपादित करें]