दिल्ली पब्लिक स्कूल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
डीपीएस का प्रतीक चिन्ह

दिल्ली पब्लिक स्कूल सोसायटी भारत में स्कूली स्तर पर शिक्षा उपलब्ध कराने की सबसे बड़े संस्थानों में से एक है। इसकी भारत में और विदेशों में अपने नियंत्रण में स्कूलों की एक बड़ी संख्या है। दिल्ली पब्लिक स्कूल सोसायटी अपने बैनर के तहत सभी संस्थानों के लिए प्रशासनिक अधिकार है। कुछ दिल्ली पब्लिक स्कूल नई दिल्ली में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध हैं। अलीगढ़, आगरा, इलाहाबाद, आसनसोल, हैदराबाद, बीकानेर, जयपुर, धनबाद, बोकारो, भोपाल, सोनीपत, मथुरा रोड, आर के पुरम, अहमदाबाद, पटना, वडोदरा, जोधपुर, कानपुर, उदयपुर में स्थित सबसे बड़े स्कूलों को मिलाकर भारत में १५० से भी ज़्यदा दिल्ली पब्लिक स्कूल हैं।


आर बी आइ के ४३वी राज्यपाल रघुराम राजन डीपीएस के पूर्व छात्र हैं


१३ दिल्ली पब्लिक स्कूल, भारत से बाहर १० विभिन्न देशों में - संयुक्त अरब अमीरत, बहरीन, इंडोनेशिया, कुवैत, नेपाल (बीरगंज, धरान और बिराटनगर), कतर, साऊदी अरब (जेद्दा और रियाद), सिंगापुर, युगांडा और घाना में स्थापित हैं। १९४९ में स्थापित मथुरा रोड में स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल, सबसे पहला दिल्ली पब्लिक स्कूल था। यह शिक्षाविद् रेवरेंड जेम्स डगलस टाइटलर द्वारा स्थापित किया गया था। इसके बाद १९७२ में आर के पुरम में दिल्ली पब्लिक स्कूल स्थापित किया गया जिसे व्यापक रूप से समाज के प्रमुख डीपीएस के रूप में मान्यता प्राप्त है। डीपीएस सोसायटी का एक घटक, डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद, फरीदाबाद और और उसके आस पास के इलाकों में बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान कर रहा है। डीपीएस ने सीबीएसइ की सीसीएस पाठ्यक्रम पर अपनी शिक्षा प्रणाली की मॉडलिंग की है। यह आईटी सेक्टर ८१, फरीदाबाद में स्थित है।

दिल्ली पब्लिक स्कूल कानपुर

डीपीएस निगाही[संपादित करें]

डीपीएस निगाही, दिल्ली पब्लिक स्कूल सिंग्रौली ने अगस्त १९९८ से कार्य करना आरंभ किया। यह दिल्ली पब्लिक स्कूल सोसायटी, नई दिल्ली और उत्तरी कोलफील्ड्स लिमिटेड, निगाही परियोजना (कोल इंडिया की उपक्रम, सरकार की सहायक कंपनी) के बीच एक संयुक्त उद्द्यम है। यह स्कूल नौ एकड़ ज़मीन पर निगाही परियोजना की आवासीय कॉलोनी में स्थित है, एवं इसे पास के स्टेडियम के नौ एकड़ ज़मीन का फायदा भी है। स्कूल सीबीएसई, नई दिल्ली से सम्बद्ध है। यह स्कूल दिल्ली पब्लिक स्कूल सोसायटी के तत्वावधान में संचालित है, १८६० के सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत दर्ज।

डीपीएस हैदराबाद[संपादित करें]

दिल्ली पब्लिक स्कूल, हैदराबाद २००१-२००२ में शुरु हुआ। यह खाजागुड़ा ग्राम, गोलकुंडा (पीओ) में स्थित है। स्कूल को १८६० के सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत तत्वावधान में चलाया जाता है। यहाँ एक वरिष्ठ ब्लॉक, एक कनिष्ठ ब्लॉक और उसके पास स्थित एक प्रशासनिक ब्लॉक है। यहाँ जूनियर्स के लिए एक छोटा सा खेल का मैदान भी है। छात्रों की विभिन्न रुचियों को ध्यान में रखते हुए यहाँ टेनिस कोर्ट, बास्केट्बॉल कोर्ट, स्विमिंग पूल, शतरंज, पुस्तकालय आदि मौजूद हैं। यहाँ की प्रधानाचार्या रेखा अग्रवाल हैं एवं इस स्कूल में नर्सरी से बारहवीं तक कक्षाएँ हैं।