जॉर्ज क्लूनी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
जॉर्ज क्लूनी
George Clooney 66ème Festival de Venise (Mostra) 3.jpg
Clooney in 2009
जन्म नाम George Timothy Clooney
जन्म 6 मई 1961 (1961-05-06) (आयु 52)
Lexington, Kentucky,
United States
व्यवसाय Actor, producer, director, screenwriter
कार्यकाल 1982–present
जीवनसाथी Talia Balsam (1989–1993)

जॉर्ज तिमोथी क्लूनी (जन्म 6 मई, 1961) एक अमेरिकी अभिनेता, फ़िल्म निर्देशक, निर्माता, और पटकथा लेखक हैं. क्लूनी ने बड़े बजट की ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों में अभिनय द्वारा, वाणिज्यिक तौर पर जोखिम भरी परियोजनाओं के निर्माता व निर्देशक के रूप में, और साथ ही, सामाजिक और उदारवादी राजनीतिक सक्रियता के प्रति अपने कार्य को संतुलित किया है. 31 जनवरी, 2008 को संयुक्त राष्ट्र ने क्लूनी को "शांति का दूत" ख़िताब दिया.[1][2][3]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

क्लूनी का जन्म लेक्सिंगटन, केंटुकी में हुआ था. उनकी मां, नीना ब्रूस (उर्फ़ वॉरेन), एक पूर्व पेजेंट क्वीन थीं; उनके पिता निक, एक पत्रकार, एंकरमैन, गेम शो और अमेरिकी मूवी क्लासिक के मेजबान, और राजनेता बनने के आकांक्षी हैं. क्लूनी जर्मन और आयरिश मूल के हैं; उनके पैतृक प्रपितामह दंपति, निकोलस क्लूनी (किलकेन्नी काउंटी के) और ब्रिजेट बाइरन, आयरलैंड से संयुक्त राज्य अमेरिका में आकर बस गए.[4][5][6][7] उनकी एक बड़ी बहन है, अडेलिया (उर्फ़ एडा), और उनके चचेरे भाई अभिनेता माइग्युवेल और राफेल फ़ेरर हैं, जो उनकी चाची, गायिका रोज़मेरी क्लूनी और अभिनेता जोस फ़ेरर के बेटे हैं. वे एक और गायिका, डेबी बूने के भी संबंधी हैं, जिसने जोस और रोज़मेरी के बेटे, गेबरियल फ़ेरर से शादी की. छोटी उम्र से ही, क्लूनी अपने पिता के सेट के आस-पास भटकते रहते थे, अक्सर शो में भाग लेते हुए, जहां वे भीड़ के पसंदीदा साबित हुए.

क्लूनी ने अपनी शिक्षा फ़ोर्ट मिशेल, केंटुकी में ब्लेस्ड सेक्रमेंट स्कूल में शुरू की. ओहियो में अपने बचपन का कुछ हिस्सा बिताते हुए, उन्होंने कोलंबस में सेंट माइकल स्कूल, मेसन, ओहियो में सेंट सुसाना स्कूल में भाग लिया. मिडिल स्कूल में, क्लूनी को बेल पक्षाघात हुआ, जो एक ऐसी नाज़ुक हालत थी, जिसमें चेहरा आंशिक रूप से लकवाग्रस्त हो जाता है. रोग एक साल के भीतर चला गया. "वह मेरे जीवन का सबसे बुरा समय था," 2003 में मिरर से उन्होंने कहा. "आपको पता है बच्चे कैसे क्रूर हो सकते हैं. मेरी नक़ल उतारी जाती और ताने मारे जाते थे, लेकिन इस अनुभव ने मुझे मज़बूत बनाया."

उनके माता-पिता अंततः ऑगस्टा, केंटुकी चले गए, जहां क्लूनी ने ऑगस्टा हाई स्कूल में भाग लिया. उन्होंने कहा कि स्कूल में उन्हें सभी विषयों में ए और एक में बी दर्जा मिला,[8] और वे एक उत्साही बेसबॉल और बास्केटबॉल खिलाड़ी थे. एक समय उन्होंने क़ानून में कॅरिअर बनाने की सोची, लेकिन बाद में पीछे हट गए. उन्होंने 1977 में पेशेवर बेसबॉल खेलने के लिए सिनसिनाटी रेड्स में कोशिश की थी, लेकिन उनसे अनुबंध की पेशकश नहीं की गई. वे खिलाड़ी कट के पहले दौर में उत्तीर्ण नहीं हो पाए.[9] उन्होंने 1979 से 1981 तक नार्थन केंटुकी यूनिवर्सिटी में भाग लिया, जहां उन्होंने इतिहास और राजनीति विज्ञान की पढ़ाई की और, कुछ समय के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिनसिनाटी में भी, लेकिन दोनों विश्वविद्यालयों से स्नातक पूरा नहीं किया. उन्होंने पुरुषों के सूट बेचने और तंबाकू की बिक्री जैसे छोटे-मोटे काम किए.[10]

कॅरिअर[संपादित करें]

शुरूआती भूमिकाएं[संपादित करें]

1984 में उन्हें पहली बड़ी भूमिका, एक अल्पकालिक सिटकॉम E/R में मिली (इसे अधिक लोकप्रिय अस्पताल ड्रामा ER न समझा जाए, जिसमें एक दशक बाद क्लूनी ने भी अभिनय किया). उन्होंने द फ़ैक्ट्ज़ ऑफ़ लाइफ़ श्रृंखला में हैंडीमैन की भूमिका निभाई. उन्होंने द गोल्डन गर्ल्स की एक कड़ी में जासूस, बॉबी हॉपकिन्स का किरदार निभाया. उनको पहला महत्वपूर्ण मौक़ा मिला सिटकॉम रोज़ीन में, जिसमें उन्होंने रोज़ीन बर्र के रोबदार बॉस बूकर ब्रूक्स के रूप में, एक अर्ध-नियमित सहायक भूमिका निभाई, जिसके बाद बेबी टॉक में कंस्ट्रक्शन वर्कर और फिर, सिस्टर्स में सेक्सी जासूस के किरदार में नज़र आए. 1988 में, क्लूनी ने रिटर्न ऑफ़ द किलर टोमाटोस में भी एक भूमिका निभाई.

प्रारंभिक सफलता[संपादित करें]

क्लूनी ने ख्याति अर्जित की, जब उन्हें 1994 से 1999 तक लोकप्रिय NBC ड्रामा ER में, एंथनी एडवर्ड्स और नोवा वाइल के किरदारों के खिलाफ़ डॉक्टर डग रॉस की भूमिका निभाने के लिए चुना गया, और शो के पंद्रहवें और अंतिम सीज़न में वे अतिथि कलाकार के रूप में लौटे. क्लूनी ने डेबोरा लियोनी के साथ उनकी निर्माण कंपनी मिराडॉर एंटरटेनमेंट में भी भागीदार बने.

क्लूनी ने ER में अभिनय करते समय, फ़िल्मों में भी काम करना शुरू किया, जहां उनकी पहली महत्वपूर्ण हॉलीवुड भूमिका, रॉबर्ट रॉड्रीग्वेज़ द्वारा निर्देशित फ़्रॉम डस्क टिल डॉन में थी. उन्होंने यह सफलता मिशेल फ़ाइफ़र के साथ वन फ़ाइन डे और निकोल किडमैन के साथ द पीसमेकर में दोहराई, जहां बाद वाली फ़िल्म ड्रीमवर्क्स SKG स्टूडियो की प्रारंभिक फ़ीचर लेंथ रीलिज़ थी. इसके बाद क्लूनी को बैटमैन एंड रॉबिन में नए बैटमैन के रूप में लिया गया[11] (वैल किलमर की जगह, जिन्होंने इससे पहले मिशेल कीटन की जगह ली थी), जिसने बॉक्स ऑफिस पर मध्यम दर्जे की सफलता पाई, पर आलोचनात्मक रूप से विफल रही (स्वयं क्लूनी ने भी फ़िल्म को "पैसों की बर्बादी" कहा). 1998 में उन्होंने जेनिफ़र लोपेज़ के सम्मुख आउट ऑफ़ साइट में काम किया. यह निर्देशक स्टीवन सोडरबर्घ के साथ कई सहयोगों की शुरूआत थी. ER के साथ अपने अनुबंध के अंतिम सप्ताहों के दौरान उन्होंने थ्री किंग्स में भी अभिनय किया.

1999 में, क्लूनी ने अपने फ़िल्मी कॅरिअर को आगे बढ़ाने के लिए, ER की भूमिका को छोड़ दिया, और इसके केवल 6वें और 15वें तथा अंतिम सीज़न में फिर से दो छोटी भूमिकाओं में लौटे.[12]

फ़िल्मी कॅरिअर[संपादित करें]

जॉर्ज क्लूनी ने 2007 में ग्राउमैन के चीनी थियेटर में अपने पैर और हाथ ढलवाए.[13]

ER छोड़ने के बाद, क्लूनी ने द परफ़ेक्ट स्टॉर्म और ओ ब्रदर, व्हेयर आर दाऊ? जैसी हॉलीवुड की बड़ी सफल फ़िल्मों में काम किया. 2001 में, उन्होंने दुबारा ओशन्स लेवेन के लिए सोडरबर्घ के साथ जोड़ी बनाई, जो 1960 के दशक की इसी नाम से बनी रैट पैक के फ़िल्म की रीमेक थी. आज तक भी, यह क्लूनी की सबसे सफल व्यावसायिक फ़िल्म रही है, जिसने विश्व भर में $444 से ज़्यादा कमाई की. फ़िल्म ने क्लूनी अभिनीत दो और उत्तरवर्ती कहानियों को जन्म दिया, 2004 में ओशन्स ट्वेल्व और 2007 में ओशन्स थर्टीन . 2001 में, क्लूनी ने स्टीवन सोडरबर्घ के साथ मिल कर, प्रोडक्शन स्टूडियो सेक्शन एइट की स्थापना की.

उन्होंने 2002 में, टी.वी. निर्माता चक बैरिस की आत्मकथा के फ़िल्मी रूपांतरण, कनफ़ेशन्स ऑफ़ ए डेंजरस माइंड के साथ पहली बार बतौर निर्देशक शुरूआत की. हालांकि फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं दिखाया, लेकिन आलोचकों और दर्शकों ने क्लूनी के निर्देशन की समान रूप से प्रशंसा की.

2005 में, क्लूनी ने सीरियाना में अभिनय किया, जो मोटे तौर पर पूर्व केन्द्रीय खुफ़िया एजेंसी के एजेंट रॉबर्ट बेयर और मध्य पूर्व में एक एजेंट होने के अपने संस्मरणों पर आधारित था. उसी वर्ष उन्होंने गुड नाइट एंड गुड लक को निर्देशित, निर्मित और उसमें अभिनय किया, जो 1950 दशक के टेलीविजन पत्रकार एडवर्ड आर. मुर्रो की सीनेटर जोसेफ़ मॅकार्थी के साथ प्रसिद्ध वाक् युद्ध से संबंधित फ़िल्म थी. सीमित रिलीज़ के बावजूद, दोनों फ़िल्मों ने आलोचकों की प्रशंसा पाई और उपयुक्त बॉक्स ऑफिस लाभ कमाया. 2006 के अकादमी पुरस्कारों में, क्लूनी को गुड नाइट एंड गुड लक के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा के लिए, और सीरियाना के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के रूप में नामित किया गया. वे ऑस्कर के इतिहास में पहले व्यक्ति बने, जिन्हें एक ही वर्ष, फ़िल्म को निर्देशित करने और एक और में अभिनय के लिए नामांकित किया गया. उन्होंने सीरियाना में अपनी भूमिका के लिए पुरस्कार जीता.

क्लूनी ने सोडरबर्घ द्वारा निर्देशित एक फ़िल्म-नॉइर द गुड जर्मन में काम किया. यह फ़िल्म द्वितीय विश्व युद्ध के बाद की जर्मनी में सेट की गई है.

जॉर्ज क्लूनी 2009 टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म समारोह में द मेन हू स्टेर एट गोट्स के प्रीमियर पर

क्लूनी ने अक्तूबर 2006 में अमेरिकी सिनेमाथिक पुरस्कार प्राप्त किया, जो मनोरंजन उद्योग में एक ऐसे कलाकार को दिया जाने वाला सम्मान है जिसने "मोशन पिक्चर्स की कला में महत्वपूर्ण योगदान" दिया हो.[14] 22 जनवरी, 2008 को क्लूनी, माइकल क्लेटन में अपनी भूमिका के लिए बतौर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता नामांकित हुए, लेकिन देयर विल बी ब्लड के लिए डैनियल डे-लुइस से हार गए.

गुड नाइट एंड गुड लक की सफलता के बाद, क्लूनी ने कहा कि उन्होंने निर्देशन में अपनी अधिक ऊर्जा समर्पित करने की योजना बनाई है. क्लूनी ने फ़िल्म लेदरहेड्स का निर्देशन किया, जिसमें उन्होंने अभिनय भी किया. क्लूनी साक्षात्कारों में आत्म-निंदा करने वालों में हैं, जिन्होंने अप्रैल, 2008 में STV से कहा कि लेदरहेड्स , उनकी हल्की फ़िल्मों में से एक, "शांति के लिए रोना" है. उसी साक्षात्कार में जब अभिनेता जॉर्ज क्लूनी और निर्देशक जॉर्ज क्लूनी के बीच सामंजस्य के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, "बहुत ज़्यादा अहंकार मौजूद है... इसलिए मैं सिर्फ़ कलाकारों पर अपनी भड़ास निकालता हूं."[15]

इसके बाद क्लूनी ने द मेन हू स्टेर एट गोट्स में ईवान मॅकग्रेगर और केविन स्पेसी के साथ अभिनय किया, जिसे उनके दोस्त ग्रैंट हेसलोव ने निर्देशित किया और जो नवंबर 2009 में रिलीज़ हुई. इसके अलावा, नवंबर 2009 में उन्होंने वेस एंडरसन की फ़ैन्टास्टिक फ़ॉक्स में मिस्टर फ़ॉक्स के लिए स्वर दिया. क्लूनी ने अप इन द एयर में भी काम किया, जिसे पहले सीमित तौर पर रिलीज़ किया, और फिर 25 दिसंबर, 2009 को व्यापक रूप से जारी किया गया. इसे जूनो हेल्मर जेसन रेइटमैन ने निर्देशित किया था. इस फ़िल्म में अपने अभिनय के लिए उन्हें गोल्डन ग्लोब और स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड के लिए नामित किया गया है.

क्लूनी का प्रतिनिधित्व क्रिएटिव आर्टिस्ट्स एजेंसी (CAA) के सह-अध्यक्ष ब्रायन लाउर्ड ने किया है.

अन्य उपक्रम[संपादित करें]

साउथ पार्क के रचनाकार मैट स्टोन और ट्रे पार्कर ने क्लूनी को "बिग गे एल्स बिग गे बोट राइड" की कड़ी में स्टैन मार्श के समलैंगिक कुत्ते स्पार्की की आवाज़ के रूप में शो में भूमिका निभाने के लिए आमंत्रित किया, जो एक ऐसी भूमिका है, जिसमें सामान्य कुत्ते के शोर को छोड़ कर, कोई भी संवाद नहीं है. बाद में उन्होंने फ़िल्म में काम किया.South Park: Bigger, Longer & Uncut अपने इतिहास के बावजूद, शो के रचनाकार, पार्कर और स्टोन ने अपनी फ़ीचर फ़िल्म में क्लूनी के मुखर राजनीतिक विचारों के लिए निंदा की.Team America: World Police तथापि, बाद में क्लूनी ने कहा कि अगर फ़िल्म में उनका मज़ाक नहीं उड़ाया जाता, तो वे आहत न होते.[16] कड़ी स्मग अलर्ट! में भी उनका उल्लेख हुआ है, जो 78वें अकादमी पुरस्कार में उनके स्वीकृति भाषण की हंसी उड़ाता है.

8 जुलाई, 2005 को समाचार रिपोर्टों ने कहा कि क्लूनी सिंडी क्राफ़ोर्ड के पति रैंडे गर्बर के साथ, लास वेगास में एक नए कैसीनो होटल की डिज़ाइन और निर्माण पर काम करेंगे. उसी वर्ष, 29 अगस्त को क्लूनी ने आधिकारिक तौर पर लैस रैमब्लास रिज़ॉर्ट परियोजना में अपनी भागीदारी की घोषणा की.[17] बहरहाल, यह परियोजना कभी सफल नहीं हुई, और जिस संपत्ति पर होटल को बनाया जाना था, उसे जून 2006 में बेच दिया गया.

फिएट, नेसप्रेस्सो और मार्टिनी वरमाउथ जैसे उत्पादों के लिए अमेरिका के बाहर स्वर देने वाले के रूप में कार्य करने के बाद, क्लूनी ने 2005 में शुरू होने वाली बडवेसर विज्ञापनों की एक श्रृंखला के लिए अपनी आवाज़ दी (जो यथा सितंबर, 2007 चल रही थी). सितंबर, 2007 में, जब एक इतालवी पत्रकार, एलेक्स मीनेहैन ने क्लूनी से पूछा कि उस समय वेनिस फ़िल्म महोत्सव में प्रवर्तित की जाने वाली अपनी फ़िल्म, माइकल क्लेटन के उद्देश्य के साथ, वे कैसे बहुराष्ट्रीय कंपनियों के उत्पादों के विज्ञापन का समन्वय करते हैं, तो क्लूनी ने अपने काम की सफाई दी.[18]

अगस्त, 2006 में क्लूनी और ग्रैंट हेसलोव ने एक नई कंपनी शुरू की: स्मोकहाउस पिक्चर्स . क्लूनी और निर्देशक स्टीवन सोडरबर्घ की निर्माण कंपनी सेक्शन एइट प्रोडक्शन्स में हेसलोव, टेलीविज़न के अध्यक्ष थे. क्लूनी शोटाइम के लिए द फ़ाल ऑफ़ बॉब शीर्षक के साथ एक टेलीविजन श्रृंखला तैयार और निर्माण कर रहे हैं.

क्लूनी उन सिर्फ़ तीन लोगों में से एक हैं, जिन्हें पीपल मैगज़ीन ने दो बार "सेक्सिएस्ट मैन अलाइव" का ख़िताब दिया, 1997 में पहले और 2006 में दुबारा.[19]

जुलाई 2008 में क्लूनी को परदे पर प्रस्तुत सबसे ख़राब बैटमैन घोषित किया गया. "बैटमैन को जुनून वाला और अंधा होना चाहिए [...] लेकिन क्लूनी पूरी तरह शांत, व्यंग्यपूर्ण तरीक़े से निर्लिप्त और आत्म-जागरूकता वाले हैं." अभिनेता से कोई टिप्पणी नहीं मिली है.[20] हालांकि, सार्वजनिक रूप से कई बार उन्होंने बैटमैन के रूप में अपने अभिनय की आलोचना की है.

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

गर्लफ़्रेंड और शादी[संपादित करें]

क्लूनी ने एक बार तालिया बालसम (1989-93) से शादी की थी. ब्रिटिश मॉडल लिसा स्नोडान के साथ उनका पांच साल का ऑन/ऑफ़ का संबंध रहा था. बाद में, सारा लार्सन उनकी प्रेमिका बनीं, उस समय, क्लूनी ने कहा कि वे फिर कभी शादी नहीं करेंगे.[21] 2009 की शुरूआत में, एक भारतीय समाचार पत्र ने अटकलें लगाई कि क्लूनी चुपके से फातिमा भुट्टो से डेटिंग कर रहे हैं, जो पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री जुल्फ़िकार अली भुट्टो की पोती और मारी गई पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनज़ीर भुट्टो की भतीजी हैं.[22] बाद में, 2009 के दौरान, क्लूनी ने एलिसाबेट्टा कैनालिस के साथ डेटिंग शुरू कर दी.[23]

2007 मोटर-साइकिल दुर्घटना[संपादित करें]

21 सितंबर 2007 को, क्लूनी और उनकी प्रेमिका सारा लार्सन, न्यू जर्सी के वीहॉकेन में एक मोटर-साइकिल दुर्घटना में घायल हो गए. क्लूनी की मोटर-साइकिल को एक कार ने टक्कर मार दी थी. कार के ड्राइवर ने सूचित किया कि क्लूनी ने दाईं ओर से गुज़रने की कोशिश की,[24] जबकि क्लूनी ने कहा कि चालक ने बाएं का संकेत दिया और फिर अचानक दाईं ओर मुड़ने का फ़ैसला किया और मोटर-साइकिल को काटा. क्लूनी की एक पसली टूट गई, रोड रैश तथा ड्यूरा के फटने की वजह से, मस्तिष्क की चोट से उत्पन्न जटिलताओं का सामना करना पड़ा.[25] उन्हें न्यू जर्सी में नार्थ बर्जन के पैलिसाडेस मेडिकल सेंटर में इलाज और रिहा किया गया.[26] 9 अक्तूबर 2007 को, दो दर्जन से अधिक अस्पताल के स्टाफ सदस्यों को, संघीय कानून के उल्लंघन में, क्लूनी के मेडिकल रिकॉर्ड देखने के लिए बिना वेतन निलंबित कर दिया गया.[27] खुद क्लूनी ने शीघ्र ही अस्पताल रिकॉर्ड विषय पर एक बयान जारी करते हुए कहा कि किसी को सज़ा नहीं दी जानी चाहिए. उन्होंने कहा "इसके बारे में मैंने पहली बार सुना है. और जहां मैं रोगी की गोपनीयता के अधिकार में विश्वास रखता हूं, वहीं मैं आशा करता हूं कि चिकित्सा कर्मचारियों को बिना निलंबित किए मामला सुलझाया जाएगा."[28]

पालतू जानवर[संपादित करें]

क्लूनी के पास एक वियतनामी 280-पाउंड का, काले कड़े बालों वाला, मैक्स नामक मटके जैसी तोंद का सुअर था, जो उनके साथ अठारह वर्षों के लिए रहा. उन्होंने पहले अपने साथ रहने वाली, पूर्व प्रेमिका केली प्रेस्टन को उपहार स्वरूप उसे दिया था, लेकिन उनसे अलग होने के बाद केली ने उसे क्लूनी के साथ ही रहने दिया. 1 दिसंबर 2006 को मैक्स की मृत्यु हो गई.[29] उनके पास, मशहूर हास्य जोड़ी, एबट और कॉस्टेलो के नाम पर, बड और लउ नामक दो बुलडॉग भी थे. बाद में दोनों कुत्तों की मौत हो गई, जिनमें से एक रैटल-सर्प काटने से मरा.[30]

लेदरहेड्स विवाद[संपादित करें]

4 अप्रैल, 2008 को वेराइटी ने ख़बर दी कि लेदरहेड्स से जुड़े विवाद की वजह से क्लूनी ने चुपचाप राइटर्स गिल्ड ऑफ़ अमेरिका से इस्तीफ़ा दे दिया. क्लूनी ने, जो इस फ़िल्म के निर्देशक, निर्माता और अभिनेता हैं, कहा कि उन्होंने फ़िल्म के, "केवल दो दृश्यों के अलावा" पूरे लेखन में योगदान दिया था और अपने लेखन के लिए, डंकन ब्रांटले और 17 साल से इस परियोजना पर काम करने वाले, रिक रेइली के साथ श्रेय चाहते थे. एक मध्यस्थता वोट में, क्लूनी को 2-1 से हारना पड़ा और अंततः उन्होंने इस निर्णय की वजह से संघ से हट जाने का फ़ैसला किया. क्लूनी अब तकनीकी रूप से एक "वित्तीय कोर स्थिति" वाले ग़ैर-सदस्य हैं, अर्थात् अब WGA के नियमों के अनुसार उन्होंने अपने मतदान का अधिकार खो दिया है, और वे चुनाव नहीं लड़ सकते हैं या सदस्यता की बैठकों में भाग नहीं ले सकते हैं. उन्हें अपना बकाया चुकाना जारी रखना होगा, लेकिन "असंगत" WGA गतिविधियों, जैसे कि राजनैतिक और पक्षसमर्थन के प्रयासों के लिए क्रमभंग का अधिकार पाते हैं. उनका निर्णय भी अपरिवर्तनीय है. पहले, क्लूनी WGA के एक सक्रिय सदस्य थे, यहां तक कि गुड नाइट एंड गुड लक लिखने के लिए अकादमी पुरस्कार-नामांकन भी प्राप्त किया था.[31] इस समय वे ग्रैंट हेसलोव के साथ दो पटकथाओं का लेखन कर रहे हैं.

चार्लटन हेस्टन विवाद[संपादित करें]

मिशेल सुलैमान ने अपने लेख सेलिब्रिटी चैटर: अप क्लोज़ विथ जॉर्ज क्लूनी, में लिखा, जो स्टाफ़ राइटर में प्रकाशित हुआ (2/3/03) "जिस दिन हमने बातचीत की, उसी दिन सुर्खियों में था कि क्लूनी फ़िल्म पुरस्कारों के एक रात्रि भोज में सम्मिलित हुए थे और उन्होंने जो कहा, उसे कुछ लोग चार्लटन हेसटन के बारे में एक अनुचित टिप्पणी के रूप में मानते हैं. जैसे कि पहले सिंडिकेटेड स्तंभकार लिज़ स्मिथ ने ख़बर दी, क्लूनी एक राष्ट्रीय बोर्ड के समीक्षा कार्यक्रम में बोल रहे थे और उन्होंने कहा: "चार्लटन हेस्टन ने आज फिर से घोषणा की कि वे अल्ज़ाइमर से पीड़ित हैं." इसे याद करते हुए, क्लूनी ने कहा, "यह एक मज़ाक था, ... उन्होंने ग़लत रूप से उद्धृत किया है. मैंने कहा था कि 'NRA के अध्यक्ष ने आज घोषणा की है कि ...' (फ़िल्म निर्माता) माइकल मूर को बस अभी एक पुरस्कार मिला है. वैसे भी, एक स्कूल में गोली चलने की घटना के बाद, चार्लटन हेस्टन अपने सिर पर बंदूक के साथ पधारते हैं और फिर वृत्तचित्र में कहते हैं कि जातीय विविधता के कारण अमेरिका में हिंसा की समस्याएं हैं. मुझे लगता है कि उन्हें जो भी हिट मिले, उसे स्वीकार कर लेनी चाहिए. यह सिर्फ़ एक मज़ाक था. वह तो कोई और इससे बड़ी कहानी बनाने की कोशिश कर रहा था."[32] जब पूछा गया कि क्या अभिनेता ने अपनी टिप्पणी में कुछ ज़्यादा तो नहीं कह दिया, क्लूनी ने यह कहते हुए जवाब दिया,"मुझे परवाह नहीं है. चार्लटन हेस्टन नेशनल राइफ़ल एसोसिएशन के प्रधान हैं, कोई उनके बारे में कुछ भी कहे, उन्हें सुनना होगा."[33]

क्लूनी की चाची, रोज़मेरी क्लूनी का ज़िक्र करते हुए, खुद हेस्टन ने टिप्पणी की, "इससे बस पता चलता है कि कभी-कभी कक्षा में एक पीढ़ी छूट जाती है".[33] हेस्टन ने आगे क्लूनी के मज़ाक पर टिप्पणी की, "मैं उस आदमी को जानता नहीं हूं - कभी उससे मिला भी नहीं, कभी उससे बात भी नहीं की, लेकिन जॉर्ज क्लूनी के लिए मुझे खेद है-एक दिन वह अल्ज़ाइमर रोग से ग्रस्त हो सकता है. मैंने द्वितीय विश्व युद्ध में अपने देश की सेवा की. मैं उसमें बच गया - मुझे लगता है कि मैं इस आदमी के कुछ अपशब्दों से भी जीवित रहूंगा."[34] क्लूनी ने कहा कि उन्होंने बाद में हेस्टन को एक पत्र लिख कर माफ़ी मांग ली है, और उसके लिए हेस्टन की पत्नी से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली.[8]

राजनीति और समर्थन[संपादित करें]

क्लूनी एक स्व-वर्णित राजनैतिक उदारवादी हैं. इराक युद्ध के बारे में उन्होंने कहा: "आप अपने दुश्मन को अब युद्ध के माध्यम से और नहीं हरा सकते हैं; बजाय बदला लेने के लिए आप लोगों की एक पूरी पीढ़ी तैयार करते हैं. इन दिनों महत्वपूर्ण केवल यह है कि कौन प्रभारी है. ठीक अब वह हम हैं - कम से कम थोड़े समय के लिए ही सही. हमारे विरोधी कार बम और आत्मघाती हमलों का सहारा लेने वाले हैं, क्योंकि जीतने के लिए उनके पास और कोई दूसरा रास्ता नहीं है.... मेरा मानना है कि (रम्सफ़ेल्ड) सोचता है कि यह एक ऐसा युद्ध है, जिसे जीता जा सकता है, लेकिन ऐसी कोई बात नहीं है. हम किसी को और नहीं हरा सकते हैं." [35]

क्लूनी, पक्षप्रचारक जैक अब्रमॉफ़ की सार्वजनिक आलोचनाओं के लिए प्रसिद्ध हैं. 16 जनवरी, 2006 को, सीरियाना के लिए सहायक भूमिका में अभिनेता द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार के स्वीकृति भाषण के दौरान, क्लूनी अब्रमॉफ़ को व्यंग्यपूर्ण शैली में धन्यवाद देने के लिए थोड़ी देर थम कर, कहा "कौन अपने बच्चे के पहले नाम जैक के साथ, अंत में 'ऑफ़' लगाएगा? कोई आश्चर्य नहीं कि ऐसा लड़का सताया जाएगा!"[36]

क्लूनी को केंटुकी के अपने गृह राज्य में राजनीतिक पद के लिए चुनाव लड़ने हेतु राज़ी करने की कोशिश में आंदोलन चलाया गया, जबकि 2008 में अमेरिका की सीनेट के लिए क्लूनी को अल्पसंख्यक नेता मिच मॅकॉनेल के खिलाफ़ उम्मीदवारी की बात भी चली.[37] जवाब में, क्लूनी ने कहा है, "राजनीतिक पद के लिए चुनाव लडूं? नहीं, मैं कई महिलाओं के साथ सो चुका हूं, मैंने कई नशीली दवाओं का सेवन किया है, और मैं कई पार्टियों में गया हूं.[38] क्लूनी ने 2008 राष्ट्रपति चुनाव के लिए ओबामा अभियान चलाने के दौरान, राष्ट्रपति बराक ओबामा का समर्थन किया.[39]

दरफ़र बचाव[संपादित करें]

क्लूनी UN के साथ जनवरी 2008 में अबेशे, चाड में

क्लूनी को "दरफ़र संकट को उजागर करने के लिए अपनी स्टार शक्ति का उपयोग करने" के लिए टाइम पत्रिका ने 100 विश्व में सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक गिनाया है. 2006 में दरफ़र की अपनी पहली यात्रा के बाद, क्लूनी ने अपने पिता निक के साथ टी.वी. विशेष ए जर्नी टू दरफ़र तैयार किया और अमेरिका में कार्रवाई के लिए वकालत की. लेखक इश्माइल बिया लिखते हैं: "उन्होंने अपनी लोकप्रियता का उपयोग, तहे दिल से उन लोगों की बात सामने रखने के लिए किया जो बोल नहीं पाते, और यह काम उन्होंने वास्तविक चिंता और अंतर्दृष्टि तथा गहरी प्रतिबद्धता और निस्वार्थता के साथ किया, जो दुर्लभ है, पर नहीं होनी चाहिए."

क्लूनी दरफ़र संघर्ष का समाधान पाने के लिए वकालत में सक्रिय है.[40] उनके प्रयासों में शामिल है ओपरा की एक कड़ी और 30 अप्रैल, 2006 को वॉशिंगटन डी.सी. में दरफ़र बचाव रैली में अभिभाषण.

2006 में वे इस मामले पर प्रकाश डाले जाने वाले कई आयोजनों में शामिल थे. अप्रैल में उन्होंने दरफ़र शरणार्थियों की नाटकीय स्थिति को दिखाने के लिए, एक फ़िल्म बनाने के क्रम में अपने पिता के साथ दस दिन चाड और सूडान में बिताए. सितंबर में, उन्होंने संघर्ष का समाधान खोजने और दरफ़र के लोगों की मदद के लिए संयुक्त राष्ट्र के समक्ष मांगने के लिए, नोबेल पुरस्कार विजेता एली वाइसेल के साथ मिल कर, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सामने अपनी बात रखी.[41] दिसंबर में, उन्होंने डॉन चीडेल और दो ओलंपिक विजेताओं के साथ चीन और मिस्र की यात्रा की, ताकि दोनों सरकारों के सामने सूडान सरकार पर दबाव डालने की मांग रखी जाए.[42]

2006 में, क्लूनी और उनके पत्रकार पिता, निक क्लूनी ने दरफ़र की यात्रा की और एक वृत्तचित्र ए जर्नी टू दरफ़र फ़िल्माया, जिसे अमेरिका और साथ ही ब्रिटेन और फ़्रांस में भी, केबल टीवी पर प्रसारित किया गया. 2008 में, डीवीडी पर उसे जारी किया गया, जिसकी बिक्री से प्राप्त आय को अंतर्राष्ट्रीय बचाव समिति को दान किया जा रहा है.[43][44][45][46]

क्लूनी नॉट ऑन अवर वाच में शामिल हैं, एक ऐसा संगठन, जो दुनिया का ध्यान और संसाधन, बड़े पैमाने पर अत्याचार बंद करने और रोकने की ओर आकर्षित करता है, जिसमें ब्रैड पिट, मैट डेमन, डॉन चीडल, और जेर्री वेइनट्रॉब भी साथ हैं.[47] वे वृत्तचित्र सैंड एंड सॉरो के उद्घोषक और सह-प्रबंधक निर्माता हैं.[48]

25 मार्च, 2007 को उन्होंने जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल को एक खुला पत्र भेजा, जिसमें संयुक्त राष्ट्र के संकल्पों पर प्रतिक्रिया करने में ओमर अल-बशीर की विफलता के कारण, क्षेत्र में "निश्चित कार्रवाई" करने के लिए यूरोपीय संघ को निमंत्रित किया.[49] क्लूनी ने वृत्तचित्र फ़िल्म दरफ़र नाउ में भाग लिया, जो दुनिया भर के लोगों को दरफ़र में चल रहे संकट को रोकने के लिए निमंत्रण देने वाला एक्शन फ़िल्म है. फ़िल्म 2 नवंबर, 2007 को जारी की गई.

13 दिसंबर, 2007 को, क्लूनी और साथी कलाकार डॉन चीडल को रोम में नोबल शांति पुरस्कार विजेताओं ने सम्मिट पीस अवार्ड से सम्मानित किया. अपने स्वीकृति भाषण में क्लूनी ने कहा कि वह और चीडल "डॉन और मैं ... यहां आपके सामने विफलताओं के प्रतिरूप बन कर खड़े हैं. सच्चाई बस इतनी ही है कि जहां तक दरफ़र में हो रहे अत्याचार की बात है ... बरसों पहले की तुलना में अब भी उनके हालात बेहतर नहीं हैं.[50][51]

18 जनवरी, 2008 को संयुक्त राष्ट्र ने शांति के लिए संयुक्त राष्ट्र के दूत के रूप में क्लूनी की नियुक्ति की घोषणा की, जो 31 जनवरी से प्रभावी है.[1][2] फरवरी 2009 में उन्होंने न्यूयॉर्क टाइम्स स्तंभकार निकोलस क्रिस्टॉफ़ के साथ गोज़ बीडा, चाड का दौरा किया.[52]

फ़िल्मोग्राफी[संपादित करें]

अभिनेता[संपादित करें]

वर्ष फ़िल्म भूमिका नोट
1984–85 E/R मार्क "एस" कोल्मर
1985 स्ट्रीट हॉक केविन स्टार्क
1985–86 द फ़ैक्ट्स ऑफ़ लाइफ़ जॉर्ज बर्नेट
1987 रिटर्न टू हॉरर हाई ऑलिवर
Grizzly II: The Predator श्रेयरहित
कम्बैट एकाडमी मेजर बिफ़ वुड्स
मर्डर, शी रोट किप हावर्ड कड़ी: "नो लाफ़िंग मर्डर"
द गोल्डन गर्ल्स जासूस बॉबी हॉपकिन्स कड़ी: "टु कैच ए नेबर"
1988 रिटर्न ऑफ़ द किलर टोमाटोज़ मैट स्टीवेन्स
1988-91 रोज़ीन बुकर ब्रूक्स 11 कड़ियां
1989 रेड सर्फ़ रेमर
1992 अनबिकमिंग एज मैक
1993 द हार्वेस्ट लिप सिंकिंग ट्रांसवेस्टाइट
1993-94 सिस्टर्स जासूस जेम्स फ़ैलकोनर
1994-99 ER डा. डग रॉस 106 कड़ियां
नामांकित - उत्कृष्ठ प्रमुख अभिनेता के लिए प्राइमटाइम एम्मी पुरस्कार - ड्रामा श्रृंखला, 1995, 1996
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार - टेलीविज़न श्रृंखला ड्रामा, 1995, 1996, 1997
1995 फ़्रेंड्स डॉ. माइकल मिशेल प्रकरण : "द वन विथ टू पार्ट्स, पार्ट टू"
1996 फ़्रॉम डस्क टिल डॉन सेठ गेक्को सर्वश्रेष्ठ निर्णायक प्रदर्शन के लिए एमटीवी मूवी पुरस्कार
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सैटर्न पुरस्कार
वन फ़ाइन डे जैक टेलर
कर्डल्ड सेठ गेक्को श्रेयरहित; सिर्फ़ तस्वीर दिखाई गई
1997 फ़ुल-टिल्ट बूगी स्वयं वृत्तचित्र
द पीसमेकर थॉमस डेवो
बैटमैन एंड रॉबिन ब्रूस वेन/बैटमैन
साउथ पार्क स्पार्की द डॉग केवल स्वर; प्रकरण: "बिग गे एल्स बिग गे बोट राइड"
1998 द थिन रेड लाइन कप्तान बॉश
आउट ऑफ़ साइट जैक फ़ोले
वेटिंग फ़ॉर वुडी स्वयं कॉमेडिक शार्ट
1999 थ्री किंग्स मेजर आर्ची गेट्स
द बुक देट रोट इटसेल्फ़ स्वयं
South Park: Bigger, Longer & Uncut डॉक्टर गौशे केवल स्वर
लिमे पुरालेख फुटेज, श्रेयरहित
2000 द परफ़ेक्ट स्टॉर्म बिली 'स्किप' टाइन
फ़ेल सेफ़ कर्नल जैक ग्रेडी
ओ ब्रदर, व्हेयर आर दाउ? यूलिसेस एवरेट मॅकगिल सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार - मोशन पिक्चर म्यूज़िकल या कॉमेडी
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए एम्पायर पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सैटेलाइट पुरस्कार - मोशन पिक्चर म्यूज़िकल या कॉमेडी
2001 ओशन्स लेवेन डैनी ओशन नामांकित - उत्तम वस्त्र-सज्जा के लिए एमटीवी मूवी पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ भूमिकाओं के लिए फीनिक्स फ़िल्म आलोचक सोसायटी पुरस्कार
स्पाई किड्स डेवलिन
2002 कनफ़ेशन्स ऑफ़ ए डेंजरस माइंड सीआईए अधिकारी जिम बाइर्ड निर्देशक भी
सोलारिस क्रिस केल्विन नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सैटर्न पुरस्कार
वेलकम टू कॉलिनवुड जरज़ी निर्माता भी
स्टारबक होल्गर मेइन्स वृत्तचित्र
2003 इनटॉलरेबल क्रुएल्टी माइल्स मास्से
Spy Kids 3-D: Game Over डेवलिन
2004 ओशन्स ट्वेल्व डैनी ओशन नामांकित - सर्वश्रेष्ठ कलाकारों के लिए ब्रॉडकास्ट फ़िल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन पुरस्कार
2005 गुड नाइट, एंड गुड लक फ़्रेड फ़्रेंड्ली सर्वश्रेष्ठ पटकथा के लिए गोल्डन ऑसेल्ला
सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा के लिए सैटेलाइट पुरस्कार
नामांकित - लेखन (मूल पटकथा) के लिए अकादमी पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा के लिए BAFTA पुरस्कार
नामांकित - सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए BAFTA पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ लेखक के लिए BFCA क्रिटिक्स चॉइस पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा के लिए शिकागो फ़िल्म आलोचक संघ का पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए शिकागो फ़िल्म आलोचक संघ का पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए क्लोट्रूडिस पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ पटकथा के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ कलाकारों के लिए गोथम पुरस्कार
नामांकित - मोशन पिक्चर में कलाकार द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ पटकथा के लिए वॉशिंगटन डी.सी. क्षेत्र के फ़िल्म आलोचक संघ का पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा के लिए राइटर्स गिल्ड ऑफ़ अमेरिका पुरस्कार
सिरियाना बॉब बार्न्स सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए अकादमी पुरस्कार
सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता - मोशन पिक्चर के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार
नामांकित - सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए BAFTA पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए प्रसारण फ़िल्म आलोचक संघ का पुरस्कार
नामांकित - सहायक भूमिका में पुरुष अभिनेता द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड पुरस्कार
2006 द गुड जर्मन जेक गेइसमर
2007 माइकल क्लेटन माइकल क्लेटन सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए नेशनल बोर्ड ऑफ़ रिव्यू पुरस्कार
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सैन फ़्रांसिस्को फ़िल्म क्रिटिक्स सर्किल पुरस्कार
सर्वश्रेष्ठ पटकथा के लिए सैन फ़्रांसिस्को फ़िल्म क्रिटिक्स सर्किल पुरस्कार
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए वाशिंगटन डी.सी. क्षेत्र के फ़िल्म आलोचक संघ का पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए अकादमी पुरस्कार
नामांकित - प्रमुख भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए BAFTA पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए प्रसारण फ़िल्म आलोचक संघ का पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए शिकागो फ़िल्म आलोचक संघ का पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता - मोशन पिक्चर ड्रामा के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए लंदन फ़िल्म क्रिटिक्स सर्कल पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए ऑनलाइन फ़िल्म क्रिटिक्स सोसायटी पुरस्कार
नामांकित - [[प्रमुख भूमिका में एक पुरुष अभिनेता द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए स्क्रीन अभिनेता गिल्ड पुरस्कार]]
दरफ़र नाउ स्वयं
ओशन्स थर्टिन डैनी ओशन
2008 लेदरहेड्स जिमी "डॉड्ज" कॉनेली सह-लेखक
बर्न आफ़्टर रीडिंग हैरी प्फ़ैरर
2009 ER डाक्टर डग रॉस कड़ी "ओल्ड टाइम्स"
फ़ैंटैस्टिक मिस्टर फ़ॉक्स मिस्टर फ़ॉक्स केवल स्वर
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए न्यूयॉर्क फ़िल्म क्रिटिक्स सर्किल पुरस्कार एंड अप इन द एयर
द मैन हू स्टेर एट गोट्स लिन कैसेडी
अप इन द एयर रयान बिन्घम सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए नेशनल बोर्ड ऑफ़ रिव्यू पुरस्कारइनविक्टस के लिए मॉर्गन फ़्रीमैन के साथ सहबद्ध
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए न्यूयॉर्क फ़िल्म क्रिटिक्स सर्कल पुरस्कार और फ़ैटैस्टिक मिस्टर फ़ॉक्स
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए साउथईस्टर्न फ़िल्म आलोचक संघ का पुरस्कार
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए वाशिंगटन डी.सी. क्षेत्र के फ़िल्म आलोचक संघ का पुरस्कार
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए डलास-फ़ोर्ट वर्थ फ़िल्म आलोचक संघ का पुरस्कार
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फ़ीनिक्स क्रिटिक्स सोसायटी पुरस्कार
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फ़्लोरिडा फ़िल्म क्रिटिक्स सर्कल पुरस्कार
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए ह्यूस्टन फ़िल्म क्रिटिक्स सोसायटी पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता - मोशन पिक्चर ड्रामा के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार
नामांकित - [[प्रमुख भूमिका में एक पुरुष अभिनेता द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड पुरस्कार]]
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए प्रसारण फ़िल्म आलोचक संघ का पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए शिकागो फ़िल्म आलोचक संघ का पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सैन डिएगो फ़िल्म क्रिटिक्स सोसायटी पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए डेट्रायट फ़िल्म क्रिटिक्स सोसायटी पुरस्कार
नामांकित - [[सर्वश्रेष्ठ अभिनेता - मोशन पिक्चर म्यूज़िकल या कॉमेडी

के लिए सैटेलाइट पुरस्कार]]
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए टोरंटो फ़िल्म आलोचक संघ का पुरस्कार

2011 फ़रागट नार्थ विकासाधीन
द अमेरिकन [53] जैक घोषित

निर्देशक[संपादित करें]

वर्ष शीर्षक नोट
2002 कनफ़ेशन्स ऑफ़ ए डेंजरस माइंड नामांकित - गोल्डन बेयर
नामांकित - ज़्यादा होनहार नए निर्देशक के लिए शिकागो फ़िल्म आलोचक संघ
2005 गुड नाइट, एंड गुड लक सर्वश्रेष्ठ विदेशी फ़िल्म के लिए फ़िल्म क्रिटिक्स सर्कल ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया पुरस्कार
सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा के लिए कैनसास सिटी फ़िल्म क्रिट्क्स सर्कल पुरस्कार
सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा के लिए ऑनलाइन फ़िल्म क्रिटिक्स सोसायटी पुरस्कार
सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म के लिए पैसिनेटी पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए अकादमी पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ निर्देशन के लिए BAFTA पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अमेरिकी फ़िल्म के लिए बोडिल पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए प्रसारण फ़िल्म आलोचक संघ का पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ विदेशी फ़िल्म के लिए डेविड डी डोनाटेलो
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए डॉयरेक्टर्स गिल्ड ऑफ़ अमेरिका पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए एम्पायर पुरस्कार
नामांकित - गोल्डन लायन
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ निर्देशक - मोशन पिक्चर के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए इंडिपेंडेन्ट स्पिरिट पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए ऑनलाइन फ़िल्म क्रिटिक्स सोसायटी पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए सैटेलाइट पुरस्कार
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए वॉशिंगटन डी.सी. क्षेत्र फ़िल्म आलोचक संघ पुरस्कार
अनस्किप्टेड 5 कड़ियां
2008 लेदरहेड्स
2011 फ़रागट नार्थ

निर्माता[संपादित करें]

वर्ष शीर्षक नोट
1999 किलरॉय (टी.वी.) लेखक भी
2000 फ़ेल सेफ़ कार्यकारी निर्माता
2001 रॉक स्टार कार्यकारी निर्माता
2002 इनसोमनिया कार्यकारी निर्माता
वेलकम टू कॉलिनवुड कार्यकारी निर्माता
फ़ार फ़्रम हेवन कार्यकारी निर्माता
2003 के स्ट्रीट कार्यकारी निर्माता, 10 कड़ियां
2004 क्रिमिनल
2005 द जैकेट
अनस्क्रिप्टेड 5 कड़ियां
द बिग एमप्टी कार्यकारी निर्माता
सिरियाना कार्यकारी निर्माता
रयूमर हैस इट... कार्यकारी निर्माता
2006 ए स्कैनर डार्कली कार्यकारी निर्माता
पु-239 कार्यकारी निर्माता
2007 माइकल क्लेटन कार्यकारी निर्माता
सैंड एंड सॉरो कार्यकारी निर्माता
वृत्तचित्र
विंड चिल कार्यकारी निर्माता
2008 लेदरहेड्स
2009 द इन्फ़ार्मन्ट! कार्यकारी निर्माता
प्लेग्राउंड कार्यकारी निर्माता
मेन हू स्टेर एट गोट्स

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Worsnip, Patrick (January 18, 2008). "George Clooney named UN messenger of peace". Reuters.com. http://www.reuters.com/article/domesticNews/idUSN1833517620080118?feedType=RSS&feedName=domesticNews&rpc=22&sp=true. 
  2. "UN gives actor Clooney peace role". BBC News. February 1, 2008. http://news.bbc.co.uk/1/hi/entertainment/7220701.stm. अभिगमन तिथि: July 5, 2008. 
  3. "Clooney PSA Announcement". Betterworldcampaign.org. http://www.betterworldcampaign.org/peace. अभिगमन तिथि: September 19, 2009. 
  4. Ancestry Of George Clooney; 5th generation.
  5. Genealogy of George Clooney
  6. Ancestry of George Clooney
  7. "Taking Liberties Seriously Director George Clooney Puts A Premium On Accuracy For His Dramatization Of The Murrow-Mccarthy Clashes. - Free Online Library". Thefreelibrary.com. http://www.thefreelibrary.com/TAKING+LIBERTIES+SERIOUSLY+DIRECTOR+GEORGE+CLOONEY+PUTS+A+PREMIUM+ON...-a0137117630. अभिगमन तिथि: September 19, 2009. 
  8. Jacobs, A. J. (March 17, 2008). "The 9:10 to Crazyland". Esquire. http://www.esquire.com/features/george-clooney-0408. अभिगमन तिथि: March 21, 2008. 
  9. क्लूनी, नीना. George Clooney well-rooted in N. Ky. ClooneyStudio.com. 21 अगस्त, 2006.
  10. व्हाइट, देबोरा. The Politics of George Clooney, Actor and Liberal Activist About.com, 12 दिसंबर, 2006.
  11. "Batman (George Clooney)". Batman.wikia.com. August 5, 2009. http://batman.wikia.com/wiki/Batman_%28George_Clooney%29. अभिगमन तिथि: September 19, 2009. 
  12. "ER Bringing Back Clooney with Margulies before Checking Out". TVGuide.com. 2009. http://www.tvguide.com/News/ER-Clooney-Margulies-1002020.aspx. अभिगमन तिथि: January 21, 2009. 
  13. [20]
  14. The Presentation of the 21st Annual American Cinematheque Award. 13 अक्तूबर, 2006.
  15. George Clooney: Charm offensive, video interview अप्रैल, 2008, stv.tv
  16. Clooney Supports 'Team America' Makers Despite Ridicule मूवी एंड टीवी News@IMDB.com, 15 फरवरी 2005.
  17. Hirsch, Jerry (August 30, 2005). "Clooney adds touch of class to Las Vegas casino project". Financial Times. http://www.ft.com/cms/s/0/a52986ce-18f1-11da-8fe9-00000e2511c8.html. 
  18. "Just making a living: Clooney defends Nestle ad". ABS-CBN Interactive. September 1, 2007. http://www.abs-cbnnews.com/storypage.aspx?StoryId=90679. 
  19. "George Clooney Named PEOPLE's Sexiest Man Alive". People. November 15, 2006. http://www.people.com/people/article/0,26334,1559649,00.html. 
  20. "Erik Lundegaard: Batman & Robin (1997): Why George Clooney is the Worst Batman". Huffingtonpost.com. http://www.huffingtonpost.com/erik-lundegaard/ibatman-robini-1997-why-g_b_114249.html. अभिगमन तिथि: September 19, 2009. 
  21. "George Clooney bets Michelle Pfeiffer £50,000 he will NEVER marry", डेली मेल, 5 अक्तूबर, 2007.
  22. Fatima Bhutto is George Clooney’s new love interest, claims report
  23. "George Clooney to marry his Italian girlfriend?" फाइनेंशियल एक्सप्रेस, 31 अगस्त, 2009.
  24. मॅकडॉनल्ड्स, रे. "Actor George Clooney Injured in Motorcycle Accident" वॉयस ऑफ़ अमेरिका, 24 सितम्बर, 2007.
  25. "George Clooney - Clooney Contemplated Suicide Over Brain Injury". Contactmusic.com. http://www.contactmusic.com/new/xmlfeed.nsf/mndwebpages/clooney%20contemplated%20suicide%20over%20brain%20injury. अभिगमन तिथि: September 19, 2009. 
  26. फ्लीमैन, माइक. George Clooney, Girlfriend in Motorcycle Crash. People.com. 22 सितम्बर, 2007.
  27. Bergen, North (October 10, 2007). "Hospital Staffers Suspended Over Clooney". ABC News. http://abcnews.go.com/Entertainment/wireStory?id=3710823. 
  28. Clooney: Don't Suspend Hospital Workers For Med. Info Leak. Wcbstv.com. 10 अक्तूबर, 2007.
  29. सिल्वरमैन, स्टीफ़ेन एम. George Clooney's Pet Pig Heads to Hog Heaven. 4 दिसम्बर, 2006.
  30. "George Clooney's Dogs Live On". Celebritydogwatcher.com. November 17, 2006. http://www.celebritydogwatcher.com/category/a-g-celebrities/george-clooney/. अभिगमन तिथि: September 19, 2009. 
  31. "''George Clooney in feud with writers union''". Today.reuters.com. February 9, 2009. http://today.reuters.com/news/articlenews.aspx?type=entertainmentNews&storyID=2008-04-04T073414Z_01_N02393812_RTRUKOC_0_US-CLOONEY.xml&WTmodLoc=NewsHome-C3-entertainmentNews-2. अभिगमन तिथि: September 19, 2009. 
  32. "Daily Dose of George Clooney! Clooney News 8". Fortunecity.com. Archived from the original on October 26, 2002. http://web.archive.org/20021026192449/www.fortunecity.com/skyscraper/lycos/1595/id278.htm. अभिगमन तिथि: September 19, 2009. 
  33. Heston Slams Clooney For Alzheimer's Joke thebostonchannel.com. 24 जनवरी, 2003.
  34. Charlton Heston - Biography
  35. Clooney: 'America's policies frustrate me.' WorldNetDaily.com. 23 फरवरी, 2003.
  36. सिल्वरमैन, स्टीफ़ेन एम. Lobbyist's Dad Lashes Out at Clooney. People.com. 20 जनवरी, 2006.
  37. निकोलास, मार्क. Bluegrass Politics: ‘Sexiest Man Alive’ As Our Next U.S. Senator? BluegrassReport.com 6 दिसम्बर, 2006.
  38. "Top 49 Men: George Clooney". Askmen.com. http://www.askmen.com/specials/2006_top_49/george-clooney-1.html. अभिगमन तिथि: September 19, 2009. 
  39. "Clooney Welcomes Obama's Presidential Bid". Hollywood.com. October 25, 2006. Archived from the original on December 8, 2012. http://archive.is/4Iom. 
  40. George Clooney's Sudan help 7 जून, 2007.
  41. लिंटन, लेयला. Clooney urges U.N. action on Darfur वॉशिंगटन पोस्ट. 15 सितम्बर, 2006.
  42. फ़्रीडमैन, रोजर. George Clooney's Secret Mission FOXNews.com. 12 दिसम्बर, 2006.
  43. American Life TV targets baby boomers: Channel airing Clooney's Darfur docu वेरायटी, 1 जून, 2007
  44. Stein, Joel (September 14, 2009). "The Time 100: George Clooney". Time.com. http://www.time.com/time/specials/2007/time100/article/0,28804,1595326_1615754_1615880,00.html. अभिगमन तिथि: September 19, 2009. 
  45. Clooney's Docu on Darfur to Air Monday[मृत कड़ियाँ]
  46. AmericanLife TV Network (ALN) Donates Proceeds From "A Journey to Darfur" DVD to the International Rescue Committee "अमेरिकनलाइफ़ टीवी नेटवर्क पर प्रीमियर होने के अलावा, "ए जर्नी टू दरफ़र" इंग्लैंड और फ़्रांस 2 के द कम्यूनिटी चैनल पर भी प्रसारित किया गया. वृत्तचित्र को दुनिया भर के समारोहों और स्कूलों के साथ-साथ, टोक्यो में UNHCR द्वारा प्रस्तुत दूसरा शरणार्थी फ़िल्म समारोह, रिकीयोन, इटली में अवस्थित इलारिया एल्पी पत्रकारिता टेलीविज़न पुरस्कार, मिलानी डॉक समारोह, और बोलोग्ना, इटली में ह्यूमन राइट्स नाइट्स फ़िल्म समारोह में दिखाई गई."
  47. "NotOnOurWatchProject.org". NotOnOurWatchProject.org. August 11, 2009. http://notonourwatchproject.org/. अभिगमन तिथि: September 19, 2009. 
  48. वेसबर्ग, जे. Sand and Sorrow review Variety.com. 25 जून, 2007.
  49. Europe calls on Sudan to accept UN resolution 26 मार्च, 2007.
  50. Daunt, Tina (December 14, 2007). "George Clooney tells Nobel laureates Darfur efforts have failed". Los Angeles Times. http://www.latimes.com/entertainment/news/celebrity/la-et-cause14dec14,1,4172780.story. 
  51. Huver, Scott (November 26, 2007). "Clooney and Cheadle Honored by Nobel Prize Winners". People. http://www.people.com/people/article/0,,20162577,00.html. 
  52. Kristof, Nicholas (February 21, 2009). NY Times. http://www.nytimes.com/2009/02/22/opinion/22kristof.html. 
  53. http://www.darkhorizons.com/news/15262/clooney-plays-an-american-assassin

बाह्य लिंक[संपादित करें]

पूर्वाधिकारी
Val Kilmer
Actors to portray Batman
1997
उत्तराधिकारी
Bruce Thomas

साँचा:George Clooney

[[श्रेणी:नाटक श्रृंखला के कलाकारों द्वारा सामूहिक उत्कृष्ट प्रदर्शन स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड पुरस्कार विजेता]]