जॉन एफ॰ केनेडी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(जाह्न केनेडी से अनुप्रेषित)
Jump to navigation Jump to search
जॉन एफ॰ केनेडी
John F. Kennedy, White House color photo portrait.jpg

अमेरिका के ३५वे राष्ट्रपति
पद बहाल
जनवरी 20, 1961 – नवंबर 22, 1963
उप राष्ट्रपति लिंडन बी जॉनसन
पूर्वा धिकारी ड्वाइट डी एस्न्होवर
उत्तरा धिकारी लिंडन बी जॉनसन

पद बहाल
जनवरी 3, 1953 – दिसंबर 22, 1960
पूर्वा धिकारी हेनरी काबोट लौज
उत्तरा धिकारी बेंजामिन स्मिथ

पद बहाल
जनवरी 3, 1947 – जनवरी 3, 1953
पूर्वा धिकारी जेम्स कर्लर
उत्तरा धिकारी टिप ओ'नील

जन्म 29 मई 1917
ब्रुकलीन, मैसाचुसेट्स, अमेरिका
मृत्यु नवम्बर 22, 1963(1963-11-22) (उम्र 46)
डलास, टेक्सास, अमेरिका
जन्म का नाम जॉन फ़िट्ज़गेराल्ड केनेडी
राजनीतिक दल डेमोक्रेटिक पार्टी
जीवन संगी जैकलिन बौवियर
बच्चे * एराबेला (1956)
  • कैरोलाइन बी. (b. 1957)
  • जॉन एफ़. जूनियर (1960–1999)
  • पैट्रिक बी. (1963)
शैक्षिक सम्बद्धता हार्वर्ड विश्वविद्यालय
पेशा राजनेता
धर्म कैथोलिक
पुरस्कार/सम्मान * Navy and Marine Corps Medal ribbon.svg नेवी एंड मरीन कॉर्प्स मेडल
  • Purple Heart ribbon.svg पर्पल हार्ट
  • American Defense Service Medal ribbon.svg अमेरिकन डिफेंस मेडल
  • American Campaign Medal ribbon.svg अमेरिकन कैम्पेन मेडल
  • Asiatic-Pacific Campaign Medal ribbon.svg एशियाटिक-पैसेफिक मेडल (3 कांस्य सितारें)
  • World War II Victory Medal ribbon.svg द्वितीय विश्व युद्ध विजय मेडल[1]
हस्ताक्षर Cursive signature in ink
सैन्य सेवा
निष्ठा अमेरिका
सेवा/शाखा अमरीकी नौसेना
सेवा काल 1941–1945
पद US-O3 insignia.svg लेफ्टिनेंट
एकक मोटर तोर्पिदो जहाज़ पि.टी-109
लड़ाइयां/युद्ध * द्वितीय विश्व युद्ध
    • सोलोमोन आइलैंड युद्ध

जॉन फ़िट्ज़गेराल्ड "जैक" केनेडी (अंग्रेज़ी: John Fitzgerald "Jack" Kennedy) अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति थे जिन्होने 1961 से शासन सम्भाला था जिसके दौरान 1963 में उनकी हत्या कर दी गई।[2]

सेना में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मोटर तॉरपिडो जहाज़ों के कमांडर पद के बाद केनेडी ने 1947-1953 के बिच मैसेचुसेट के 11वें जिले के प्रतिनिधी की भूमिका संभाली। इसके बाद उन्होने अमरिकी सेनेट में 1953-1960 तक कार्य किया। बाद में केनेडी ने उस वक्त के उप-राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन को 1960 के राष्ट्रपति चुनाव में हरा दिया और थियोडोर रूज़वेल्ट के बाद 43 की उम्र में दुसरे सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति बन गए। वे 20वी सदी के सबसे पहले राष्ट्रपति भी थे। केनेडी एकमात्र ऐसे कैथोलिक राष्ट्रपति है जिन्हे पुलित्ज़र पुरस्कार से नवाज़ा गया है। उनके शासन के दौरान हुई घटनाओं में पिग्स की खाड़ी का अधिग्रहण, क्यूबा प्रक्षेपास्त्र की मुश्किलें, बर्लिन की दीवार का निर्माण, अन्तरिक्ष होड़, अफ़्रीकी अमरीकी मानव अधिकारों की हलचल व वियतनाम युद्ध की शुरुआत प्रमुख है।

22 नवम्बर 1963 को डैलस, टेक्सास में केनेडी की हत्या कर दी गई थी। इस जुर्म के लिए ली हार्वी ऑस्वाल्ड पर आरोप लगाया गया था परन्तु इससे पहले की उस पर मुकदमा चलाया जा सके, आरोप लगने के दो दिन बाद ही जैक रूबी ने उसकी गोली मार कर हत्या कर दी। एफ बी आई, वॉरेन कमीशन और हाउस सिलेक्ट कमिटी ऑन असैसिनेशन ने आधिकारिक तौर पर यह निष्कर्ष पेश किया की ऑस्वाल्ड एकमेव हत्यारा था। आज केनेडी जनता के विचारों की रेटिंग में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपतियों में सबसे ऊँचे क्रमांक पर है।

प्रारम्भिक जीवन एवं शिक्षा[संपादित करें]

जॉन फिटजेराल्ड केनेडी का जन्म 29 मई 1917 को 83 बील्स स्ट्रीट, ब्रुकलिन, मैसाचुसेट्स में हुआ था। उनके पिता जोसेफ पैट्रिक "जो" केनेडी सीनियर एक व्यवसायी एवं राजनीतिक नेता थे।

कैनेडी अमेरिकी नौसेना के निदेशक कैप्टन एलन किर्क (ओएनआई) के निदेशक, कैप्टन एलन किर्क की मदद से अमेरिकी नौसेना में शामिल होने में सक्षम थे, जो जब जोसेफ कैनेडी के राजदूत थे, तब वे लंदन में नौसेना के प्रशिक्षक थे। अक्टूबर 1941 में, कैनेडी को अमेरिकी नौसेना रिजर्व में एक अधिकारी नियुक्त किया गया और ऑफिस ऑफ़ नेवल इंटेलिजेंस के कर्मचारियों में शामिल हो गए। 15 जनवरी 1942 को, उन्हें दक्षिण कैरोलिना के चार्ल्सटन में एक छठे नौसैनिक कार्यालय के ओएनआई क्षेत्र के कार्यालय को सौंपा गया। कैनेडी ने 27 जुलाई से 27 सितंबर तक इलिनोइस के नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी में नेवल रिजर्व ऑफिसर्स ट्रेनिंग स्कूल में पढ़ाई की। इस प्रशिक्षण को पूरा करने के बाद, कैनेडी ने मोटर टॉरपीडो बोट स्क्वाड्रन ट्रेनिंग सेंटर, मेलविले, रोड आइलैंड में प्रवेश किया। 10 अक्टूबर को, उन्हें लेफ्टिनेंट, जूनियर ग्रेड के पद पर पदोन्नत किया गया था। 2 दिसंबर को अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, उन्हें मोटर टॉरपीडो नाव, पीटी 101, 78-फुट हिगिंस नाव के कमांडिंग ऑफिसर के रूप में ड्यूटी के लिए ट्रेनिंग स्क्वाड्रन, मोटर टारपीडो स्क्वाड्रन चार को आदेश दिया गया था। जनवरी 1943 में, पीटी 101, चार अन्य नावों के साथ, मोटर टारपीडो बोट स्क्वाड्रन चारने को आदेश दिया गया था, जिसे पनामा को सौंपा गया था।

राजनीतिक जीवन[संपादित करें]

जॉन एफ। केनेडी ने 20 जनवरी, 1961 को दोपहर में 35 वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। अपने उद्घाटन भाषण में, उन्होंने सभी अमेरिकियों को सक्रिय नागरिक होने की आवश्यकता के बारे में कहा, प्रसिद्ध रूप से कहा, "पूछें कि आपका देश आपके लिए क्या नहीं कर सकता है?" पूछें कि आप अपने देश के लिए क्या कर सकते हैं। ” उन्होंने दुनिया के देशों से कहा कि वे "मनुष्य के सामान्य दुश्मन: अत्याचार, गरीबी, बीमारी और खुद युद्ध" नामक लड़ाई में शामिल हों। उसने जोड़ा:

"यह सब पहले सौ दिनों में समाप्त नहीं होगा। न ही यह पहले एक हजार दिनों में समाप्त होगा, न ही इस प्रशासन के जीवन में, और न ही इस ग्रह पर हमारे जीवनकाल में। लेकिन हमें शुरू करना चाहिए।"  समापन में, उन्होंने अधिक से अधिक अंतर्राष्ट्रीयता की अपनी इच्छा पर विस्तार किया: "अंत में, चाहे आप अमेरिका के नागरिक हों या विश्व के नागरिक हों, हमसे यहाँ पूछें कि शक्ति और बलिदान के वही उच्च मानदंड हैं जो हम आपसे पूछते हैं।" 
संबोधन ने कैनेडी के विश्वास को प्रतिबिंबित किया कि उनका प्रशासन घरेलू नीति और विदेशी मामलों में ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम का चार्ट बनाएगा।  इस आशावादी दृष्टि और घर और विदेश में दैनिक राजनीतिक वास्तविकताओं को प्रबंधित करने के दबाव के बीच विपरीत इसके प्रशासन के शुरुआती वर्षों में चल रहे मुख्य तनावों में से एक होगा। 

कैनेडी ने पूर्व जनरल आइजनहावर की निर्णय लेने की संरचना की तुलना में व्हाइट हाउस को संगठन में एक विपरीत स्थिति में लाया, और उन्होंने आइज़नहावर के तरीकों को खत्म करने में कोई समय बर्बाद नहीं किया। कैनेडी ने राष्ट्रपति के लिए जाने वाले सभी प्रवक्ता के साथ एक पहिया की संगठनात्मक संरचना को प्राथमिकता दी। वह ऐसे वातावरण में आवश्यक त्वरित निर्णयों की संख्या बढ़ाने के लिए तैयार और तैयार था। उन्होंने अपने मंत्रिमंडल में सेवा करने के लिए अनुभवी और अनुभवहीन लोगों के मिश्रण का चयन किया। "हम अपनी नौकरी एक साथ सीख सकते हैं", उन्होंने कहा।

अपने आर्थिक सलाहकारों, जो उन्हें करों को कम करना चाहते थे, केनेगर के लिए बहुत से, कैनेडी ने एक संतुलित बजट प्रतिज्ञा के लिए सहमति व्यक्त की।  विधायी एजेंडा सेट करने में डेमोक्रेट को बहुमत देने के लिए सदन नियम समिति की सदस्यता का विस्तार करने के लिए वोटों के बदले में इसकी आवश्यकता थी। राष्ट्रपति ने प्रशासन का सामना करने वाले तात्कालिक और विशिष्ट मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया और जल्दी से गहरे अर्थों के विचार के साथ अपनी अधीरता को आवाज़ दी।  उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार वॉल्ट व्हिटमैन रोस्टो ने एक बार साम्यवाद की वृद्धि के बारे में एक बयान शुरू किया था, और कैनेडी ने अचानक उसे काट दिया, यह पूछते हुए कि "आज आप मेरे बारे में क्या करना चाहते हैं?" 
कैनेडी ने बोइंग (सेना की पसंद) के ऊपर जनरल डायनेमिक्स (नागरिक रक्षा विभाग की पसंद) के लिए F-111 TFX (टैक्टिकल फाइटर एक्सपेरिमेंटल) फाइटर-बॉम्बर को अनुबंध देने के लिए रक्षा सचिव रॉबर्ट मैकनामारा के विवादास्पद निर्णय को मंजूरी दे दी। सीनेटर हेनरी जैक्सन के अनुरोध पर, सीनेटर जॉन मैकक्लेन ने फरवरी से नवंबर 1963 तक TFX अनुबंध की जांच के लिए स्थायी उपसमिति के समक्ष 46 दिनों तक ज्यादातर बंद दरवाजे की सुनवाई की।
1962 की गर्मियों के दौरान, कैनेडी के पास व्हाइट हाउस में एक गुप्त टेपिंग सिस्टम स्थापित किया गया था, जो कि उनके भविष्य के संस्मरण में सहायता करने की सबसे अधिक संभावना थी।  इसने कैनेडी और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ कई वार्तालापों को रिकॉर्ड किया, जिसमें "क्यूबा मिसाइल संकट" के संबंध में भी शामिल थे।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "John F. Kennedy Miscellaneous Information". JFKlibrary.org. John F. Kennedy Presidential Library & Museum. मूल से 31 अगस्त 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 22, 2012.
  2. "जॉन कैनेडी : एक ऐसा राष्ट्रपति जिसके तिलिस्म से अमेरिका आज भी मुक्त नहीं हो पाया है". मूल से 25 दिसंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 दिसंबर 2018.