गुआरानी पौराणिक कथा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

तुपी- गुआरानी पौराणिक कथा प्राचीन और वर्तमान, विभिन्न तुपी-गुआरानी लोगों के देवताओं और आत्माओं के बारे में कथाओं का समूह है। ब्रह्मांड विज्ञान, मानवविज्ञान और अनुष्ठानों के साथ, वे इन लोगों के धर्म का हिस्सा बनते हैं।

गुआरानी लोग दक्षिण अमेरिका के दक्षिण-मध्य भाग में रहते हैं, विशेष रूप से पराग्वे और अर्जेंटीना, ब्राजील और बोलीविया के आसपास के क्षेत्रों में। तुपी लोग ब्राज़ील के सबसे अधिक मूल निवासियों में से एक थे, जो बड़े पैमाने पर ब्राज़ील के अटलांटिक तट और अमेज़ॅन में रहते थे, जहाँ तुपी कस्बे हैं जिनका बाहर से कोई संबंध नहीं है, वे पुर्तगाली उपनिवेशवादियों के साथ भारी रूप से घुलमिल गए थे।

हालाँकि कई स्वदेशी गुआरानी लोगों को आधुनिक समाज में आत्मसात कर लिया गया है और उनकी विश्वास प्रणाली को बदल दिया गया है या ईसाई धर्म द्वारा प्रतिस्थापित कर दिया गया है (16 वीं शताब्दी में जेसुइट मिशनरियों के काम के बड़े हिस्से के कारण), कई मूल मान्यताएँ अभी भी कई ग्रामीण इलाकों में सक्रिय हैं गुआरानी क्षेत्र के क्षेत्र। परिणामस्वरूप, मिथक और किंवदंतियाँ आज भी विकसित हो रही हैं।

गुआरानी निर्माण मिथक[संपादित करें]

अधिकांश गुआरानी निर्माण किंवदंतियों में प्राथमिक व्यक्ति टुपा है, जो सारी सृष्टि का सर्वोच्च देवता है। चंद्रमा देवी अरासी की मदद से, तुपा अरेगुआ क्षेत्र में एक पहाड़ी के रूप में निर्दिष्ट स्थान पर पृथ्वी पर अवतरित हुई, और उस स्थान से समुद्र, जंगलों और पृथ्वी के चेहरे पर पाई जाने वाली सभी चीज़ों का निर्माण किया। जानवर . यह भी कहा जाता है कि इस बिंदु पर तारे आकाश में स्थित थे। [1]

टुपा ने तब एक विस्तृत समारोह में मानवता का निर्माण किया (अधिकांश गुआरानी मिथकों के अनुसार, गुआरानी स्वाभाविक रूप से लोगों की पहली जाति थी, जिससे हर दूसरी सभ्यता का जन्म हुआ), जिसमें विभिन्न मिश्रणों के साथ पुरुष और महिला की मिट्टी की मूर्तियाँ बनाई गईं। प्रकृति से तत्व. मानव योनियों में जीवन फूंकने के बाद, वह उन्हें अच्छे और बुरे की आत्माओं के साथ छोड़कर चले गए। [1]

प्रारंभिक मानवता[संपादित करें]

टुपा द्वारा बनाए गए मूल मानव रूपावे और सिपावे थे, जिनके नाम का अर्थ क्रमशः "लोगों का पिता " और "लोगों की माँ " है। इस जोड़े के तीन बेटे और बड़ी लेकिन अनिर्दिष्ट संख्या में बेटियाँ थीं। उनके पुत्रों में से पहला तुमे अरंडू था, जिसे सबसे बुद्धिमान व्यक्ति और गुआरानी लोगों का महान भविष्यवक्ता माना जाता है। उनके दूसरे बेटे मारंगतु थे, जो अपने लोगों के एक उदार और उदार नेता थे, और गुआरानी मिथक के सात महान राक्षसों की मां केराना के पिता थे (नीचे देखें)। उनका तीसरा बेटा जपेउसा था, जो जन्म से ही झूठा, चोर और चालबाज माना जाता था, जो हमेशा लोगों को भ्रमित करने और उनका फायदा उठाने के लिए उल्टा काम करता था। अंततः उसने पानी में डूबकर आत्महत्या कर ली, लेकिन वह एक केकड़े के रूप में पुनर्जीवित हो गया, और तब से सभी केकड़े जपेउसा की तरह पीछे की ओर चलने के लिए अभिशप्त हैं।

रूपावे और सुपावे की बेटियों में पोरासी थी, जो सात महान राक्षसों में से एक की दुनिया से छुटकारा पाने के लिए अपने जीवन का बलिदान देने के लिए उल्लेखनीय थी, जिससे उनकी शक्ति कम हो गई (और इस प्रकार पूरी तरह से बुराई की शक्ति)।


ऐसा माना जाता है कि पहले मनुष्यों में से कई अपनी मृत्यु के बाद स्वर्गारोहण कर चुके थे और छोटे देवता बन गए थे।

सात पौराणिक राक्षस[संपादित करें]

मरांगतु की खूबसूरत बेटी केराना को ताऊ नामक बुराई की आत्मा ने पकड़ लिया था। दोनों के सात बेटे थे जो उच्च देवी अरसी से शापित थे, और एक को छोड़कर सभी भयानक राक्षसों के रूप में पैदा हुए थे। सातों को गुआरानी पौराणिक कथाओं में प्राथमिक व्यक्ति माना जाता है, और जबकि कुछ छोटे देवताओं या यहां तक कि मूल मनुष्यों को कुछ क्षेत्रों की मौखिक परंपरा में भुला दिया गया है, इन सातों को आम तौर पर किंवदंतियों में बनाए रखा गया था। उनमें से कुछ को कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में आधुनिक काल से भी पुराना माना जाता है। ताऊ और केराना के सात पुत्र उनके जन्म के क्रम में हैं:

  1. Ciferri, Alberto (2019-08-09). An Overview of Historical and Socio-economic Evolution in the Americas (अंग्रेज़ी में). Cambridge Scholars Publishing. पृ॰ 469. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-5275-3821-4.