ख़िराज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ख़िराज: अरबी शब्द है, अर्थ है सरकार द्वारा लिया जाने वाला कर; राजस्व, अधीन राज्यों या राजाओं से प्राप्त धनराशि, वह धन जो मध्य युग में बड़े राजा अपने अधीनस्थ मांडलिकों या छोटे राज्यों से लेते थे। भू-राजस्व आय का प्रमुख स्रोत था।[1][2]

विवरण[संपादित करें]

इस्लामी कानून के तहत विकसित कृषि भूमि और इसकी उपज पर व्यक्तिगत इस्लामी कर का एक प्रकार है। 7वीं शताब्दी में पहली मुस्लिम विजय के साथ, खिराज ने शुरू में विजित प्रांतों की भूमि पर लगाए गए एकमुश्त शुल्क को निरूपित किया, जिसे पश्चिम में पराजित बाइज़ेंटाइन साम्राज्य और पूर्व में ईरान के इतिहास में सबसे प्रभावशाली शासकों में से एक सासानी साम्राज्य के अधिकारियों द्वारा एकत्र किया गया था। ; बाद में और अधिक व्यापक रूप से, खराज मुस्लिम शासकों द्वारा उनके गैर-मुस्लिम विषयों पर लगाए गए भूमि-कर को संदर्भित करता है, जिसे सामूहिक रूप से धिम्मी के रूप में जाना जाता है। उस समय, खराज जजिया[3] का पर्याय था, जो बाद में धिम्मी द्वारा भुगतान किए गए प्रति व्यक्ति कर के रूप में उभरा। दूसरी ओर, मुस्लिम जमींदारों ने अशर का भुगतान किया, भूमि पर एक धार्मिक दशमांश, जिस पर कराधान की बहुत कम दर होती है, और ज़कात, उशर कृषि भूमि पर एक पारस्परिक 10% लेवी के साथ-साथ उन राज्यों से आयातित माल था जो मुसलमानों को उनके उत्पादों पर कर लगाते थे।

यह भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "खिराज Khiraj Meaning Hindi Khiraj Matlab English Khiraj Arth Paribhasha Vilom अर्थ परिभाषा विलोम". www.bsarkari.com. मूल से 22 जनवरी 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 जनवरी 2023.
  2. "सल्तनत और मुगल काल में राजस्व व्यवस्था - HISTORY". 14 मई 2022.
  3. "जज़िया क्या और क्यों?". मूल से 24 April 2021 को पुरालेखित.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

"जज़िया क्या और क्यों?"