इस्लामी शब्दावली

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इस्लामी शब्दावली या इस्लामी शब्दकोष या अरबी शब्दकोष : यह श्रेणी इस्लामी और अरबी परंपरा से उत्पन्न विचारो की है,जो कि अरबी भाषा में शब्द के रूप में व्यक्त होते हैं। इस सूची का खास उद्देश्य विभिन्न वर्तनीयो (हिज्जो) को स्पष्ट करना है, वे शब्द जो इस में ज़्यादा काम के नहीं वो एक या दो लाइन में है क्योंकि कोई विशिष्ट चीज़ किसी के लिए ढूढ़ने और याद रखने में बिलकुल आसानी हो जाये। साथ ही सभी चीज़े एक ही जगह पर मौजूद या मुहैय्या हो जाएगी।
कोई अलग प्रकार का कांसेप्ट जो अरबी से भिन्न हो, या इस की भाषा से तो यह कठिन हो सकता है कई कांसेप्ट धर्मनिरपेक्ष होते साथ ही साथ इस्लामी भी। (यानि सब पर लागु होते हैं।) जैसे:- दावत। स्वयं इस्लाम एक अच्छा उदाहरण है।
अरबी अपने खुद की वर्णमाला से अपनी ही वर्णमाला, पत्र, प्रतीक, और हिजा (वर्तनी) के साथ लिखी जाती है शब्दों का देवनागरी में बिलकुल सही अर्थ नहीं निकलता। यह सूची अरबी शब्द और वाक्यांशो का लिप्यंतरण है। लिस्ट में ज्यादातर वाक्यांश उनके वास्तविक अरबी हिज्जे में हैं।

निम्नलिखित सूची में उल्लेखनीय अवधारणाएं शामिल हैं जो इस्लामी और अरब परंपरा दोनों से ली गई हैं, जिन्हें अरबी भाषा में शब्दों के रूप में व्यक्त किया जाता है। इस सूची का मुख्य उद्देश्य कई अवधारणाओं को अलग करना है, इन अवधारणाओं के लिए उपयोग में अब वर्तनी को ध्यान में रखना, एक या दो पंक्तियों में अवधारणा को परिभाषित करने के लिए, किसी को विशिष्ट अवधारणाओं को ढूंढना और पिन करना आसान बनाना है, और इस्लाम की अनूठी अवधारणाओं को एक ही स्थान पर एक गाइड प्रदान करने के लिए।

इस्लाम में अवधारणाओं को अरब संस्कृति के लिए अवधारणाओं से अलग करना, या भाषा से ही, मुश्किल हो सकती है। कई अरबी अवधारणाओं में अरबी धर्मनिरपेक्ष अर्थ के साथ-साथ इस्लामी अर्थ भी है। एक उदाहरण दावा की अवधारणा है। अरबी, सभी भाषाओं की तरह, ऐसे शब्द होते हैं जिनका अर्थ विभिन्न संदर्भों में भिन्न होता है। इस्लाम शब्द स्वयं एक अच्छा उदाहरण है।

अरबी अक्षरों, प्रतीकों, और ऑर्थोग्राफिक सम्मेलनों के साथ अपने वर्णमाला में लिखा गया है, जिसमें लैटिन वर्णमाला में सटीक समकक्ष नहीं हैं (अरबी वर्णमाला देखें)। निम्नलिखित सूची में अरबी शब्दों और वाक्यांशों के लिप्यंतरण शामिल हैं; भिन्नताएं मौजूद हैं, उदाहरण के लिए अकिदाह के बजाय दीन और अकिदाह के बजाय दीन। सूची में अधिकांश वस्तुओं में भी उनकी वास्तविक अरबी वर्तनी होती है।

वर्ण: शुरु के अक्षर · 0-9 · क्ष त्र ज्ञ A B C D E F G H I J K L M N O P Q R S T U V W X Y Z

[संपादित करें]

अब्द (अरबी) (عبد) (पुरुष के लिए) उम्माह (أمة) (महिला के लिए)
दास, सेवक, पुजारी, ग़ुलाम। किसी नाम के पहले अब्द / अब्द-अल / अब्दुल का उपयोग करें तो उस विशेश नाम या नाम का दास माना जाता है। जैसे कि अब्दुल्लाह (अल्लाह का ग़ुलाम), अब्दुल-मलिक (बादशाह का ग़ुलाम), अब्दुर-रहमान (सबसे परोपकारी का दास), अब्दुस-सलाम (अमन या शांति के ग़ुलाम), सभी को देखें अल्लाह के 99 नाम.
अदब (أدب)
पारंपरिक रूप से अच्छी आदतों को आदाब कहते हैं, जैसे गुण, गुणता, शीलता, इत्यादी। उर्दू में अदब का एक और मतलब है "साहित्य"।
अज़ान (أذان)
सलात या नमाज़ के लिए आवाज़ देना या बुलाना। इस को अदान भी कहते हैं।
अद्ल (عدل)
न्याय, ख़ास तौर पर सामाजिक न्याय। इस्लामी न्याय शास्त्र के अनुसार न्याय। विशेष रूप से वितरण न्याय : सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, पर्यावरण, इन्साफ, हिफाज़त इत्यादी।
हिजरी (هجرية)
एनो हिजरी, इस्लामी कैलेंडर उस समय से शुरू होने वाले वर्षों की गिनती शुरू करता है जब मुहम्मद محد ﷺ को मक्का छोड़ना था और मदीना जाना था, जिसे हिजरा कहा जाता था। पहले इस्लामी वर्ष का पहला दिन 1 मुहर्रम 1 हिजरी (एएच) है और 16 जुलाई 622 (ई) के अनुरूप है।
अहद (أحد)
सचमुच "एक।" इस्लामिक रूप से, अहद का अर्थ है अकेला, अद्वितीय, भगवान की तरह कोई भी नहीं। अल-अहद भगवान के नामों में से एक है।
अहकाम (أحكام)
ये क्वानिन और सुन्नत के फैसले और आदेश हैं। एक भी सत्तारूढ़ को हुक्म कहा जाता है। पांच प्रकार के आदेश: वाजिब या फर्ज़ (अनिवार्य), मुस्तहाब (पसंदीदा और अनुशंसित), हलाल या मुबाह (अनुमोदित), मकर (नापसंद और अनुशंसित नहीं), और हराम (वर्जित)
अहल अल-बैत (أهل البيت) मुहम्मद ﷺ के परिवार के सदस्य। शिया के बीच मासुमिन (معصومون) (आध्यात्मिक रूप से शुद्ध) के रूप में भी जाना जाता है।
अहल अल-फितरत (أهل الفترة)
जो लोग एक प्रकट धर्म की शिक्षाओं की में रहते हैं, लेकिन "फितरत" के अनुसार, "प्राकृतिक धर्म" मानव प्रकृति के लिए ईश्वर द्वारा निर्मित मानव प्रकृति के लिए सहज है।
अहल अल-किताब (أهل الكتاب)
"जिन लोगों पर किताब नाजिल की ऐसे लोग", या कुछ इस्लामिक एकेश्वरवादी धर्मों के अनुयायी धर्मशास्त्र के कुछ रूपों के साथ कुरान में वर्णित दिव्य मूल का माना जाता है: यहूदियों, ईसाई।
आखिरत (الآخرة)
मरने के बाद या शाश्वत जीवन
अखलाक (أخلاق)
पुण्य का अभ्यास। नैतिकता।
अल-इखलास (الإخلاص)
धार्मिक मान्यताओं में ईमानदारी और वास्तविकता।
अल-बिर (البر)
पवित्रता और धार्मिकता और अल्लाह के आज्ञाकारिता के हर कार्य।
आलमीन (عالمين)
शाब्दिक "संसार", मानव जाति, जिन्न, स्वर्गदूत और जो कुछ भी मौजूद है।
अल ह़तीम (काबा)
काबा के उत्तर-पश्चिम में एक अर्ध-गोलाकार दीवार।
अलैहि-सलाम (عليه السلام)
"शांति उस पर हो" यह अभिव्यक्ति आम तौर पर एक पैगंबर (मुहम्मद ﷺ के अलावा), या महान एन्जिल्स (यानी जिब्रियल (गेब्रियल), मिकाइल (माइकल) इत्यादि नाम देने के बाद होती है)
अल्हम्दु लिल्लाह (الحمد لله)
"ईश्वर की स्तुति हो!" कुरानिक विस्मयादिबोधक और हेललुजाह के समान अर्थ भी।
अल्लाह (الله)
ईश्वर का अरबी नाम।
अल्लाहुम्मा (اللهم)
"प्रिय परमेश्वर..."
अल्लाहु अकबर (الله أكبر)
"ईश्वर महान है (किसी भी चीज़ या किसी से भी, कल्पनाशील या अकल्पनीय)" इस्लामी अभिव्यक्ति।
आलिम (عالم)
जो जानता है। एक विद्वान (ज्ञान के किसी भी क्षेत्र में); एक वैज्ञानिक (जो विज्ञान जानता है ) या एक धर्मविज्ञानी (जो धर्म जानता है); जापानी सेंन्सी के समान, "शिक्षक"।
अमानह (أمانة)
भरोसा। सभी सृष्टि में, केवल मनुष्यों और जिन्नों में "विश्वास" होता है, जो स्वतंत्र इच्छा है।
आमीन (آمين)
आमीन
अमीर अल-मूमिनीन (أمير المؤمنين)
"ईमानदार कमांडर" ऐतिहासिक रूप से खलीफा का खिताब। मोरक्को जैसे कुछ आधुनिक देशों में, ' अमीर उल-मुमिनिन या वफादार के कमांडर धार्मिक प्रमुख हैं।
आमिनाह (آمنة)
मुहम्मद ﷺ की मां अमिना बीमार पड़ गई और मदीना (तब यास्रिब ) के पास अबवा में मृत्यु हो गई, जब मुहम्मद ﷺ छह वर्ष के थे।
अल-अमर बिल मारुफ़ (الأمر بالمعروف)
लोगों को भलाई के तरफ बुलाना , सही आज्ञा देने के इस्लामी सिद्धांत। अन्य लोगों को सही काम करने के लिए प्रोत्साहित करने के इस्लाम में (अनिवार्य) सिद्धांत मौजूद है।
अनफ़ाल (أنفال)
युद्ध की हानी। (सूरत अल-अनफ़ाल देखें (8: 1)) (سورة الأنفال) [[1]]
अनसार (أنصار)
"सहायकों।" मदीना के लोग जिन्होंने इस्लाम अपनाया और हिजरा के बाद मक्का से मदीना आने वालों की मदद की।
अक़ीदह (عقيدة)
विश्वास, सिद्धांत, पंथ, या सिद्धांत का अनुच्छेद।
अक़ीक़ा (عقيقة)
नवजात पुरुष के सिर की शेविंग करने के साथ-साथ लड़के के तरफ से 2 और लड़की के तरफ से 1 भेड़ की कुर्बानी देने का इस्लामी अभ्यास।
अक्ल (عقل)
खुफिया, बुद्धि, दिमाग, समझ
अर्कान एकवचन रुकन (ركن / أركان)
इस्लाम के पांच रुकन "खंभे"। (रुकन देखें)
एएस (अलैहिस्सलाम ') (عليه السلام)
यह संक्षिप्त नाम एक आशीर्वाद उत्पन्न करता है और मुहम्मद ﷺ के पहले जो प्रेषित आए थे उन के नामों के आगे लगाया जाता है/ यह उन भविष्यवक्ताओं की मांओं पर भी लागू होगा। एक महिला के नाम का पालन करते समय, स्त्री का रूप 'आलेह-सलाम' होता है।
अस्ल (أصل) (बहुवचन
उसूल ) : रूट, मूल, स्रोत; सिद्धांत।
असलम तस्लम (أسلم تسلم)
"इस्लाम में जमा करें" (दावा देखें)

अस्मा अल हुसना (أسماء الحسنى) : भगवान के 99 नामों की सूची। एक हदीस के मुताबिक, जो लोग उन्हें समझाते हैं वे स्वर्ग में प्रवेश करेंगे।

अस्र (العصر)
तीसरी सलात प्रार्थना। सूर्यास्त से पहले और दोपहर के बाद दिन का समय। इसका मतलब है "युग"।
अस-सिरात (الصراط)
(रास्ता)पुल पार करके इसे निर्धारित किया जाता है (न्याय किया जाता है) चाहे कोई व्यक्ति स्वर्ग या नरक में जाए। सिरात को पार करने वाला व्यक्ति इस बात पर निर्भर करता है कि उन्होंने अपने जीवन में क्या किया है और उन्होंने क्या माना है।
अल-'अशरा मुबाशरा बिल- जन्ना या सिर्फ' अशरा मुबाशरा।या अरबी(
عشرة ال)مبشر, अनुवाद। अशरतुल-मुबशशिरुना बिला जन्ना): मुहम्मद ﷺ के दस साथी जिन्हें स्वर्ग का वादा किया गया था (केवल सुन्नी इस्लाम में)
आशूरा (عاشوراء)
मुहर्रम महीने का दसवां दिन। यह वह दिन है जब भगवान ने मूसा और फिरौन से इस्राएलियों को बचाया था। मुहम्मद के पोते, इमाम हुसैन ने करबाला की रेत की धुनों पर अपने 72 साथी के साथ अपनी जान का त्याग किया। सुन्नी विद्वानों ने इस दिन के दौरान उपवास करने की सिफारिश की। शियास के लिए, यह एक दिन भी है जिस पर वे तीसरे शिया इमाम , हुसैन इब्न अली की मौत पर शोक करते हैं, साथ ही उनके परिवार और साथी, जो करबाला में प्रसिद्ध लड़ाई में मारे गए थे। वे रोते और रोते हैं और शोक करने वाले कार्यक्रमों को व्यवस्थित करते हैं जहां वे न केवल उचित इस्लामी जीवन जीने और अपने आध्यात्मिक आत्म को सुधारने के लिए सीखते हैं बल्कि इमाम हुसैन की ओर अपने सच्चे प्यार और विश्वास को दिखाने के लिए अनुष्ठान के अंत में भी रोते हैं।
अस्सलामु अलैकुम (السلام عليكم)
इस्लामी ग्रीटिंग; सचमुच "आप पर शांति"; इसके अलावा, वा-रामामतुल्ला वा-बराकतुहू (ورحمة الله وبركاته) का अर्थ है "और भगवान की दया और उनकी आशीष"। इस अभिवादन की प्रतिक्रिया वा-एलेकम के रूप में-सलाम वा-रामामतुल्ला वा-बराकतुहू (وعليكم السلام ورحمة الله وبركاته) - "और आप पर भगवान की शांति और दया और उसकी आशीर्वाद" है।
अस्तग़फ़िर अल्लाह (أستغفر الله)
"मैं भगवान से क्षमा चाहता हूँ।" इस्लामी अभिव्यक्ति।
अऊज़ु बिल्लाह (أعوذ بالله)
"मैं अल्लाह का शरण लेता हूं"। यह कुरान में दो अंतिम सूर्या की शुरुआत पर एक पैराफ्रेश है।
औलिया (أولياء)
दोस्तों, संरक्षक, सहायक, देखभाल करने वाले, रखरखाव। (एकवचन: वाली)
अवराह (عورة)
शरीर, नर या मादा के हिस्सों को सार्वजनिक रूप से कवर किया जाना चाहिए, लेकिन पति / पत्नी के बीच नहीं, जैसे कि शरीर के अंगों को गैर-संबंधित पुरुषों से पहले एक महिला से छुपाया जाना चाहिए। (गैर-संबंधित पुरुषों का अर्थ है कि वह कानूनी रूप से शादी कर सकती हैं)।
अयाह (آية), बहुवचन' अयत (آيات)
एक प्रतीक। अधिक विशेष रूप से, कुरान में एक कविता।
आयतुल्लाह (آية الله)
शिया संप्रदाय में अत्यधिक रैंकिंग धार्मिक विद्वानों को दिए गए भगवान का चिह्न।

बी[संपादित करें]

बैत (بيعة)
बैया देखें
बातिल (باطل)
बाईल देखें
बैतुल्लाह (بيت الله बतू-इलाहा)
एक मस्जिद, शाब्दिक रूप से "भगवान का घर"। विशेष रूप से मक्का (मक्का) में काबा का मतलब है।
बक्काइन
वीपर्स के नाम से जाना जाने वाला एक समूह, जो रोया क्योंकि वे मुहम्मद के साथ तबुक के साथ नहीं जा सके।
बराकह (بركة)
आशीर्वाद का एक रूप।
बराक अल्लाह फ़िकम (بارك الله فيكم)
अल्लाह तुम्हें आशीर्वाद दे; धन्यवाद की अभिव्यक्ति की प्रतिक्रिया।
बरज़ाख (برزخ)
बैरियर। मिठाई और नमकीन पानी के बीच बाधा का वर्णन करने के लिए कुरान में प्रयुक्त होता है। धर्मशास्त्र में, प्राणघातक क्षेत्र और आत्मा की दुनिया के बीच एक तरफा बाधा जो मृत आत्मा पार हो जाती है और क़ियामाह निर्णय के लिए प्रतीक्षा करती है।
बशर (بشر)
मानव जाति, मानव जाति, मनुष्य, मानव, आदि
बाईराह (بصيرة)
अंतर्दृष्टि, समझ, संवेदनशीलता, गहरा ज्ञान। कभी-कभी सुफिस द्वारा एक अनुवांशिक सत्य को सीधे समझने की क्षमता को दर्शाने के लिए उपयोग किया जाता है।
बाइल (باطل)
शून्य
बाइन (باطن)
आंतरिक या छुपा अर्थ। एक व्यक्ति जो इस तरह के छुपे हुए अर्थों का अध्ययन करने के लिए खुद को समर्पित करता है वह एक batini है।
बीबीएनएन (عليه الصلاة والسلام)
धन्य उसका नाम हो - एसएडब्ल्यूएस के लिए संक्षिप्त नाम पीबीयूएच देखें (शांति उस पर हो)।
बिदआ (بدعة)
धर्म में नवाचार, यानी पूजा के नए तरीकों का आविष्कार। इस्लाम में बुरी बिदास को कई मुस्लिमों द्वारा विचलन और गंभीर पाप माना जाता है।
बिदाह सेईअह (بدعة سيئة)
इस्लाम में पूछताछ प्रतिबंधित
बिस्मी-लाही आर-रामाणी आर-रामीमी (بسم الله الرحمن الرحيم)
"अल्लाह के नाम पर, सबसे दयालु, सबसे दयालु"। [2]
बर्दा (بردة)
सामान्य शब्दों में, इसका मतलब है "क्लोक" या "बाहरी परिधान"। मुहम्मद के " बोझ " के लिए विशिष्ट संदर्भ है (क़सीदा अल बर्दाश्त देखें)।
बैयह (بيعة)
एक नेता, परंपरागत रूप से खलीफा या इमाम के प्रति निष्ठा की शपथ ।

Good morning

[संपादित करें]

दहरी (دهري)
नास्तिक - रूट विज्ञापन दाहर से समय का अर्थ है। इस्लाम में, नास्तिकों को ऐसे लोगों के रूप में देखा जाता है जो सोचते हैं कि समय केवल नष्ट हो जाता है, इसलिए नास्तिकता की अवधारणा के लिए विज्ञापन दहरियाह शब्द।
दज्जाल (دجال)
एंटीक्राइस्ट के समान एक इस्लामी आंकड़ा; मतलब "झूठा" या "धोखेबाज" है।
ज़लाल (ضلال)
भटक जा रहा है।
दार अल-अहद (دار العهد)
अपने ईसाई सहायक राज्यों के साथ तुर्क साम्राज्य का रिश्ता।
दार अल-अमन (دار الأمن)
मतलब सुरक्षा का घर; कुछ पश्चिमी दुनिया में एक मुस्लिम रहने की स्थिति को संदर्भित करता है।
दार अद-दावा (دار الدعوة)
एक ऐसा क्षेत्र जहां इस्लाम हाल ही में पेश किया गया है।
दार अल-हरब (دار الحرب)
मतलब युद्ध के घर; मुस्लिम राज्यों के साथ युद्ध में मुस्लिम शासन के बाहर के क्षेत्रों को संदर्भित करता है।
दार अल-इस्लाम (دار الإسلام)
इस्लाम का निवास, या भूमि।
दार अल- कुफर (دار الكفر)
अविश्वास का डोमेन मतलब है; यह शब्द मूल रूप से मदीम की मदीना (हिजरा) और शहर की विजय के बीच मक्का के कुरिश-मनोनीत समाज को संदर्भित करता है।
दार अस-सुलह (دارالصلح)
समझौते का डोमेन
दार अल-शहादा (دار الشهادة)
दार अल-अमन देखें
दरुद (الدرود, الصلاة على النبي)
आशीर्वाद
दावा (الدعوة)
इस्लाम के लिए आह्वान, धर्मांतरण ।
दरवेश (درويش)
सूफी पथ की शुरुआत, जो सूफीवाद का अभ्यास करता है
ढिक्र (ذكر)
एक भक्ति अभ्यास जिसमें भगवान के नाम को तालबद्ध तरीके से दोहराया जाता है। भगवान का स्मरण; आध्यात्मिक अभ्यास; मुसलमानों का मानना ​​है कि भविष्यवक्ताओं का प्राथमिक कार्य भगवान के लोगों को याद दिलाना है।
धिममी (ذمي) (पी। धाम)
"संरक्षित व्यक्ति"; यहूदी और ईसाई (और कभी-कभी अन्य, [3] जैसे बौद्ध, सिख, हिंदू और ज़ोरोस्ट्रियन ), इस्लामी राज्य में रहते हैं, जिन्हें विशेष करों का भुगतान करना होगा और उनके धर्म का पालन करने का अधिकार इस्लामी कानून के तहत सख्त नियंत्रण के अधीन है।
धुहर (ظهر) (ẓuhr)
दूसरी अनिवार्य दैनिक प्रार्थना।
दीन (الدين)
(शाब्दिक रूप से 'धर्म') इस्लामी प्रकाशन के आधार पर जीवन का मार्ग; एक मुसलमान के विश्वास और अभ्यास की कुल योग। दीन अक्सर इस्लाम के विश्वास और धर्म का मतलब है।
दीयाह (دية)
"रक्त धन", जीवन के नुकसान के लिए प्रतिपूर्ति।
दुआ (دعاء)
व्यक्तिगत प्रार्थना, प्रार्थना
दुनिया (دنيا)
भौतिक ब्रह्मांड, इसके बाद के विपरीत के रूप में; कभी-कभी ड्यूनिया की वर्तनी होती है।

[संपादित करें]

ईद अल-फ़ित्र (عيد الفطر)
रमजान महीने के अंत में खुशी का दिन, इस्लामिक पवित्र महीने उपवास (रोज़ा) के निशान को चिह्नित करता है।

फ़[संपादित करें]

फ़ज़ल
परमात्मा की कृपा
फ़जराह (فجرة) (फ़ुजजर (فجار))
दुष्ट बुराई कर्ताओं। "फ़जिर" का बहुवचन (فاجر)।
फ़जिर (فجر)
सुबह, सुबह, और सुबह की प्रार्थना। उस दिन का समय जब सूर्योदय से पहले क्षितिज में प्रकाश होता है।
फ़लाह (فلاح)
उद्धार, मोक्ष, कल्याण।
फ़लसफ़ा (فلسفة)
"दर्शन" ग्रीक दर्शन की विधियों और सामग्री जिन्हें इस्लाम में लाया गया था। एक व्यक्ति जो तर्कसंगत दर्शन के माध्यम से इस्लाम की व्याख्या करने की कोशिश करता है उसे फ़ैलासुफ (فيلسوف), "दार्शनिक" कहा जाता था।
फ़ना (فناء)
सूफी शब्द विलुप्त होने का अर्थ है - जीवित रहते हुए इस जीवन में मरना। भगवान के बाहर कोई अस्तित्व नहीं है।
फ़कीह (فقيه) (बहु वचन - फ़क़हा) (فقهاء)
जिसने इस्लाम, उसके कानूनों और न्यायशास्त्र की गहरी समझ है। ( फिकह देखें)
अल-फरज (الفرج)
शिया महदी की वापसी
फ़र्ज़ (فرض), बहुवचन फरु (فروض)
एक धार्मिक कर्तव्य, या एक अनिवार्य कार्रवाई: दिन में 5 बार प्रार्थना करना एक फर्ड की उपेक्षा करना इसके परिणामस्वरूप बाद में सजा होगी। ( वाजिब देखें)
फ़र्ज़ ए ऐन (فرض عين)
प्रत्येक व्यक्ति मुस्लिम पर किसी भी तरह से सहायता करने के लिए अनिवार्य है।
फ़र्ज़ ए किफ़ाया (فرض كفاية)
मुस्लिम समुदाय पर पूरी तरह से एक दायित्व, जिसमें से कुछ मुक्त होते हैं अगर अन्य इसे जिहाद के लिए लेते हैं।
फ़ासिद (فاسد)
भ्रष्ट, अमान्य / उल्लंघन योग्य (इस्लामी वित्त में)
फ़ासिक़ (فاسق)
इस्लामी कानून का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति ने; आम तौर पर उस व्यक्ति को संदर्भित करता है जिसका चरित्र दूषित हो गया है (बहुवचन "फासिकान")।
फ़ातिहा (الفاتحة)
कुरान का छोटा, उद्घाटन सुर, जो "ईश्वर के नाम पर, दयालु, दयालु है। अल्लाह ही की उपासना करता हूँ, जो विश्व का मालिक है, कायनात के मालिक ..." ये शब्द मुस्लिम धार्मिक साहित्य में एक महत्वपूर्ण जगह है और सलात के मूल रूप बनाता है।
फ़तवा (فتوى)
उन पर और उन लोगों पर बाध्यकारी (एलीम) की कानूनी राय जो उनके तक्लिड का पालन करती हैं
फ़ी अमान अल्लाह (في أمان الله)
"भगवान की सुरक्षा में"। कहा जब एक व्यक्ति निकलता है।
फ़िकह (فقه)
न्याय (अल-यूआरएफ) द्वारा शरिया के चारों ओर न्यायशास्र बनाया गया। शाब्दिक अर्थ है "गहरी समझ", इस्लामी कानूनों को समझने के लिए संदर्भित करता है। (देखें फकीह)
फ़ी सबील अल्लाह (في سبيل الله)
अल्लाह की खातिर; दान या जिहाद जैसे कृत्यों और 'क़तलु' (अल्लाह के लिए प्राणघातक युद्ध में लड़ने) के लिए आम इस्लामी अभिव्यक्ति
फ़ितना (فتنة)
परीक्षण या विपत्ति ; यह भी किसी भी प्रकार की विकार, जैसे गृह युद्ध, या दुनिया के अंत से पहले की अवधि या किसी भी नागरिक संघर्ष को संदर्भित करता है।
फ़ित्रा (فطرة)
पुण्य, ज्ञान, और सौंदर्य की ओर सहज स्वभाव। मुसलमानों का मानना ​​है कि हर बच्चा फिटरा के साथ पैदा होता है।
फ़ुरक़ान (فرقان)
मानदंड (सही और गलत, सत्य और झूठा); उदाहरण के लिए, कुरान फ़ुरकान के रूप में।
फुवैसिका (فويسقة)
मुर्गी, रूट फासाका से बुराई का अर्थ सही तरीके से विचलित होना है

ग़[संपादित करें]

ग़फ़रा (غفر)
(पिछले काल में क्रिया) क्षमा करने के लिए, पापों को कवर करने के लिए। भगवान की एक विशेषता।
ग़फ़ला (غفلة)
ध्यानहीनता, भगवान की भूल, उदासीनता
ग़ैब (غيب)
अदृश्य, अज्ञात।
ग़नीमा (غنيمة)
युद्ध की लूट, लूट।
ग़रार (غرر)
अत्यधिक अनिश्चितता; [4] "जो मौजूद नहीं है उसकी बिक्री" जैसे कि मछली अभी तक पकड़ी नहीं गई है, फसलों को अभी तक नहीं पकड़ा गया है। [5]
ग़सबी (غصب)
अवैध तरीके से कब्जा कर लिया
ग़ाज़ी (غازى)
(पुरातन) मोटे तौर पर, "चढ़ाई": एक पवित्र योद्धा; एक मुजाहिद
गुसल (غسل)
पूरे शरीर का पूर्ण उत्साह (वुदू देखें)। यौन निर्वहन के बाद घुसल जनाबा अनिवार्य स्नान है।

[संपादित करें]

हदस अकबर (حدث أكبر)
प्रमुख अनुष्ठान अशुद्धता जिसके लिए सफाई के लिए नियायत की आवश्यकता होती है।
हदस असग़र (حدث أصغر)
मामूली अनुष्ठान अशुद्धता
हाधा मिन फ्ला रबी (هذا من فضل ربي)
कुरानिक अभिव्यक्ति और वाक्यांश का अर्थ यह मेरे भगवान की कृपा से है।
हादी (هادي)
एक गाइड, जो गाइड करता है; भगवान के लिए एक मुस्लिम नाम गाइड, या अल-हादी है।
हदीस (حديث ḥadīth ) बहुवचन अहमदी
सचमुच "भाषण"; इस्लाम द्वारा मान्यता प्राप्त मुहम्मद की कहानियां या परंपरा दर्ज की गई; सीरा के साथ इन्हें सुननाह शामिल है और शरिया को प्रकट करता है
हदीस मशहूर (حديث مشهور)
जाने-माने हदीस; एक हदीस जो मुहम्मद या किसी अन्य साथी से एक, दो या उससे अधिक सहयोगियों द्वारा रिपोर्ट किया गया था, लेकिन बाद में मुसलमानों की पहली और दूसरी पीढ़ी के दौरान अनिश्चितकालीन लोगों द्वारा प्रसिद्ध और प्रसारित हो गया।
हाफ़िज़ (حافظ)
कोई जो दिल से कुरान जानता है। शाब्दिक अनुवाद = यादगार या संरक्षक।
हैज़ (حيض)
मासिक धर्म
हॉज (حاج) बहुवचन हुज्जाज (حجاج) और हजीज (حجيج)
तीर्थयात्री, जिसने हज बनाया है।
हज (حج) और हिज्जाह (बहुवचन (हिज्जात (حجات) और हिजज (حجج))
मक्का की तीर्थ यात्रा। सुन्नी इसे इस्लाम के पांचवें स्तंभ के रूप में मानते हैं। धू अल-हिजजा देखें।
हज अत-तमत्तू (حج التمتع)
हज मौसम के दौरान उमर, और तारविया के दिन एक तीर्थयात्रा हज के लिए इहरम राज्य में जाता है। उमरा करने से पहले, मकत से संपर्क करें और इरादा घोषित करें। एक जानवर बलिदान से समाप्त होता है।
हज्ज अल-क़िरान (حج القران)
मक्का में, हज और उमराह दोनों को एक साथ करने का इरादा घोषित करें। अल-अबाबा के जामरा को फेंकने के बाद, और बालों को मुंडा या कटौती करने से उसके इहरम वस्त्रों को छोड़कर जानवरों को त्याग दिया जाता है।
हज्ज अल-इफ्राद (حج الإفراد)
मकत में, केवल हज के लिए इरादा घोषित करें। बलिदान के दिन तक इहरम वस्त्र बनाए रखें। उससे कोई पेशकश की आवश्यकता नहीं है।
हाकिम (حاكم)
एक शासक या गवर्नर का शीर्षक; कुछ मुस्लिम राज्यों में, एक न्यायाधीश। अहमम देखें।
अक्किमिया (حاكمية)
संप्रभुता, शासन।
हलाल (حلال)
वैध, अनुमत, अच्छा, फायदेमंद, सराहनीय, सम्माननीय। (मुस्तहाब, मंडब देखें)
हलक़ह (حلقة)
इस्लाम के बारे में सीखने के प्राथमिक उद्देश्य के लिए एक सभा या बैठक।
हल्क़ (حلق)
सिर की शेविंग, विशेष रूप से मक्का के तीर्थयात्रा से जुड़ी [6]
हनीफ़ (حنيف)
पूर्व इस्लामी गैर यहूदी या गैर-ईसाई monotheists। बहुवचन: ḥunafā ' (حنفاء)।
हक (حق)
सत्य, वास्तविकता, सही, धार्मिकता। अल-हक भगवान के 99 नामों में से एक है।
हराम (حرام)
मना किया गया, पाप, पापी
हरम (حرم)
अभयारण्य,
हसन (حسن)
अच्छा, सुंदर, प्रशंसनीय। हदीस की प्रामाणिकता को "स्वीकार्य" के रूप में भी वर्गीकृत करना। (अन्य वर्गीकरणों में प्रामाणिक और निर्मित शामिल हैं)।
हवा (هوى) (बहुवचन 'अहवा' (أهواء))
व्यर्थ या अहंकारी इच्छा; व्यक्तिगत जुनून; लालसा।
हिदायह (هداية)
अल्लाह से मार्गदर्शन।
हिजाब (حجاب)
सचमुच "कवर"। यह विनम्रता और गरिमा के प्रयोजनों के लिए शरीर के आवरण का वर्णन करता है; मोटे तौर पर, विनम्रता और गरिमा के संबंध में दृष्टिकोण और व्यवहार की एक निर्धारित प्रणाली। ( अबायह , अल-अमीरा , बुर्का , चडोर , जिलबाब , खिमार , मिल्फी , निकाब, पुरादाह, शैला देखें)
हिजरा (الهجرة)
मुहम्मद और उनके अनुयायियों के मक्का से मदीना के प्रवासन। सचमुच, "माइग्रेशन"। यह छुट्टी मुहर्रम के महीने के पहले दिन मुस्लिम नव वर्ष की शुरुआत को चिह्नित करती है। रबी 'अल-औवाल और संक्षिप्त नाम एएच देखें।
इक़ाक़ह (भी हिकमत) (حكمة)
शाब्दिक अर्थ यह है कि "ज्ञान" और एक मुसलमान द्वारा प्राप्त समझने के उच्चतम संभव स्तर को संदर्भित करता है। विशेष रूप से, यह ज्ञान के रहस्यमय, रहस्यमय प्रकार को संदर्भित करता है जो एक नोस्टिक या सूफी प्राप्त कर सकता है।
हिलाल (هلال)
वर्धमान चाँद।
हिमा (حمى)
जंगल रिज़र्व, संरक्षित जंगल, चराई कॉमन्स; कार्यवाहक की अवधारणा
हिज़्ब (حزب)
एक आधा जज, या लगभग 1/60 वें कुरान
हज़रत (ضرت)
सम्मानजनक धार्मिक उपादि
हुदा (هدى)
दिशा निर्देश।
हुदना (هدنة)
युद्धविराम संधि। विद्रोह (अक्सर अस्थायी)
हुदूद (حدود) (एकवचन - हद)
सचमुच सीमा, सीमाएं या सीमाएं। आम तौर पर मनुष्य पर अल्लाह द्वारा निर्धारित सीमाओं को संदर्भित करता है; कुरान में वर्णित विशेष अपराधों के लिए इस्लामी कानून (शरिया) की दंड - नशा, चोरी, विद्रोह, व्यभिचार और व्यभिचार, व्यभिचार का झूठा आरोप, और धर्मत्याग। (ताज़र देखें)
हुक्म (حكم)
कुरान या सुन्नत में शासन करना। हुकम भी लिखा है।
हूरिया (حورية हूरिया; बहुवचन - हूरियात حوريات)
खूबसूरत और शुद्ध युवा पुरुष और महिलाएं जो मुसलमानों का मानना ​​है कि स्वर्ग, या स्वर्ग में रहते हैं।

[संपादित करें]

इबादह (عبادة)
सबमिशन, पूजा, लेकिन अनुष्ठान तक सीमित नहीं: ज्ञान की खोज सहित, अल्लाह की दासता के सभी भाव, एक पवित्र जीवन जीने, मदद, दान और नम्रता, इबादा माना जा सकता है।
इब्लीस (إبليس)
शैतान ने अपने अहंकार और अवज्ञा के लिए नरक को त्याग दिया; उर्फ शैतान
ईद (عيد)
उत्सव या उत्सव। वैकल्पिक रूप से लिप्यंतरित ईद।
ईद उल-अज़हा (عيد الأضحى)
"बलिदान का त्यौहार।" ढूल-हिजजा के दसवें दिन शुरू होने वाला चार दिवसीय उत्सव।
ईद उल-फ़ित्र(عيد الفطر)
"फ़ित्र की ईद या उत्सव (उपवास तोड़ना)।" एक धार्मिक त्योहार जो रमजान के उपवास के अंत को चिह्नित करता है।
इफ़्तार (إفطار)
रमजान के महीने के दौरान सूर्यास्त के बाद मुसलमानों द्वारा खाया जाने वाला भोजन।
इहराम (إحرام)
हज के लिए अभिषेक की स्थिति। पोशाक और प्रार्थना शामिल है।
इहसान (إحسان)
इबादत में पूर्णता, जैसे कि मुस्लिम भगवान की पूजा करने की कोशिश करते हैं जैसे कि वे उसे देखते हैं, और हालांकि वे उसे नहीं देख सकते हैं, निस्संदेह उनका मानना ​​है कि वह लगातार उन पर देख रहा है।
एहतियात (إحتياط)
अहवत भी। एक सावधानी, या तो अनिवार्य या वैकल्पिक। [7]
एहतियात ए मुस्तहब (إحتياط مستحب)
एक पसंदीदा सावधानी बरतें। [7]
एहतियात इ वाजिब (إحتياط واجب)
एक अनिवार्य सावधानी। [7]
एजाज़ (إعجاز)
चमत्कार, दोनों रूपों और सामग्री में कुरान का चरित्र।
इजाज़ह (إجازة)
इस्लामी ज्ञान के विषय या पाठ को प्रेषित करने के लिए प्राधिकृत प्रमाणपत्र
इज्मा (إجماع)
उमाह (या सिर्फ उलेमा ) की आम सहमति - इस्लामी कानून के चार आधारों में से एक। आम तौर पर, राजनीतिक आम सहमति स्वयं। शिया इमाम के प्रति आज्ञाकारिता का विकल्प; इख़्तिलाफ़ के विपरीत
इज्तिहाद (اجتهاد)
इस्लाम के प्रारंभिक समय के दौरान, एक न्यायिक समस्या के लिए एक नया समाधान खोजने की संभावना। मध्य युग के बाद से रूढ़िवादी इस्लाम में अनुमति नहीं दी गई है। हालांकि, इस्लाम के भीतर उदारवादी आंदोलन आम तौर पर तर्क देते हैं कि कोई भी मुस्लिम इज्तिहाद कर सकता है, बशर्ते इस्लाम को आम तौर पर लिपिक पदानुक्रम या नौकरशाही संगठन स्वीकार नहीं किया जाता है। इज्तिहाड के विपरीत तक़लीद (تقليد), अरबी "अनुकरण" के लिए है।
इखिलैफ (اختلاف)
एक धार्मिक सिद्धांत के madhhabs (विद्वानों) के बीच असहमति; Ijma के विपरीत।
इरकम (إكرام)
सम्मान, आतिथ्य, उदारता - धुल जलाली वाल इकरम अल्लाह के 99 नामों में से एक है।
इक्रहाह (إكراه)
मानसिक या शारीरिक शक्ति।
इलाह (إله)
देवता, एक भगवान; बहुविवाहियों द्वारा पूजा देवताओं सहित।
आईएलएम (علم)
ज्ञान की सभी किस्मों, आमतौर पर विज्ञान के लिए समानार्थी
इमाम (إمام)
सचमुच, नेता; उदाहरण के लिए एक आदमी जो एक समुदाय की ओर जाता है या प्रार्थना की ओर जाता है; शिया संप्रदाय मुहम्मद के बारह अल्लाह द्वारा नियुक्त उत्तराधिकारी में से एक के लिए केवल एक शीर्षक के रूप में शब्द का उपयोग करते हैं।
इमामा (إمامة) या इमामत
मुहम्मद की सफलता और मानव जाति के नेतृत्व।
इमान (إيمان)
व्यक्तिगत विश्वास
इन्ना लिल्लाही व इन्ना इलैहि राजिऊन (إنا لله وإنا إليه راجعون)
अल्लाह के लिए हम उसके हैं और उसके लिए हमारी वापसी है - शोक करने वालों से कहा
इनफ़ाक़ (إنفاق)
जीवन में लेने के बजाय देने के लिए आदत झुकाव; दान के लिए आधार
इंजील (الإنجيل)
गॉस्पेल नामक पवित्र पुस्तक के लिए अरबी शब्द यीशु को दिया गया है, जिसे अरबी में ईसा के रूप में जाना जाता है; मुसलमानों का मानना ​​है कि पवित्र पुस्तक खो गई है और नया नियम सुसमाचार (मैथ्यू, मार्क, ल्यूक और जॉन) अल्लाह का शब्द नहीं है, केवल यीशु के बारे में ईसाई कहानियां हैं।
शाहा-इला में (إن شاء الله)
"यदि ईश्वर ने चाहा"; इंशाल्लाह "इस्तीफा दे दिया, स्वीकार कर रहा है, तटस्थ, निष्क्रिय है। यह न तो आशावादी और न ही निराशावादी है।" [1] [2]
इक़ामा (إقامة)
प्रार्थना करने के लिए दूसरी कॉल। अज़ान के समान।
इर्तिदाद (ارتداد)
apostasy (murtadd देखें)। इसके अलावा riddah ردة
इस्सा (عيسى)
जीसस - 'ईसा इब्न मरियम (अंग्रेजी: मैरी का पुत्र यीशु), (एक पुरातन शब्द है क्योंकि उसके पास कोई जैविक पिता नहीं था)। कुरान का दावा है कि अल्लाह के पास कोई बेटा नहीं है और इसलिए, 'ईसा अल्लाह का पुत्र नहीं है। मुसलमानों को ' नबी और रसूल के रूप में ईसा सम्मान'।
इशा' (عشاء)
रात; पांचवां सलाम प्रार्थना
इस्लाह (إصلاح)
"सुधार"। संदर्भ के आधार पर, इस शब्द का अर्थ बहुत अलग चीजें हो सकता है। जब इस्लाम के सुधार के संदर्भ में उपयोग किया जाता है, तो इसका अर्थ आधुनिकतावाद हो सकता है, जैसे मुहम्मद अब्दुह द्वारा प्रस्तावित; या सलाफी साहित्यिकता, जैसे कि मुहम्मद नसीरुद्दीन अल-अल्बानी द्वारा प्रचारित [8]
अल-इस्लाम
इस ध्वनि के बारे में में (الإسلام) (सहायता - जानकारी) : "भगवान को सबमिशन"। इस्लाम के लिए अरबी मूल शब्द का मतलब सबमिशन, आज्ञाकारिता, शांति और शुद्धता है।
इस्नाद (إسناد)
किसी दिए गए हदीस के ट्रांसमीटरों की शृंखला
इसरा (الإسراء)
रात की यात्रा के दौरान मुहम्मद (محمد) ने स्वर्ग का दौरा किया है। मिराज देखें।
इस्तागफ़ार ( استغفار )
क्षमा मांगना
इस्तहाज़ह (استحاضة)
हैड और निफास को छोड़कर योनि रक्तस्राव
इस्तिलाह (استصلاح)
सार्वजनिक हित - इस्लामी कानून का एक स्रोत।
इस्तशहाद (استشهاد)
शहादत।
इथम (إثم)
कियामा (न्याय दिवस) पर लम्बे बुरे कर्मों के लिए नकारात्मक इनाम। सवाब के विपरीत।
एतेकाफ़ (إعتكاف)
पूजा के उद्देश्य के लिए मस्जिद में पृथक्करण आम तौर पर रमजान के पिछले 10 दिनों के दौरान किया जाता है।
इत्माम अल-हुजजाह (إتمام الحجة)
अपने अंतिम रूप में सत्य की स्पष्टीकरण।
इत्तक़ुल्लाह (اتقوا الله)
ईश्वर से डरने या अल्लाह के लिए पवित्र होने का आदेश।

[संपादित करें]

जाइज़ (جائز)
जिसकी अनुमति है या अनुमत है। एक नियम के रूप में, जो कुछ भी प्रतिबंधित नहीं है उसे अनुमति है। (हलाल, मस्तहाब, मंडब देखें)
जहन्नुम (جهنم)
नरक आग; नरक
जाहिलीयाह (الجاهلية)
इस्लाम से पहले अज्ञानता का समय महसूस हुआ था। बहुस्तरीय धर्मों का वर्णन करता है।
जहां (جهل)
अज्ञानता, मूर्खता।
जलसा
बैठक
जामीह (جامعة)
"सभा"; यानी एक विश्वविद्यालय, एक मस्जिद, या अधिक आम तौर पर, एक समुदाय या संघ।
जानबाह (جنابة)
यौन संभोग या स्खलन के कारण होने वाली आध्यात्मिक अशुद्धता की स्थिति और प्रमुख अनुष्ठान ablution (ghusl) की आवश्यकता होती है,
जनाज़ा (جنازة)
अंतिम संस्कार। अल्लात अल-जानजाह एक अंतिम संस्कार प्रार्थना है।
जन्नह (جنة)
स्वर्ग, स्वर्ग, गार्डन
जज़ाक अल्लाहु खैरा (جزاك الله خيرا)
"अल्लाह आपको अच्छे से इनाम दे सकते हैं।" कृतज्ञता की इस्लामी अभिव्यक्ति।
जिहाद (جهاد)
संघर्ष। ईश्वर के मार्ग में कोई भी ईमानदार प्रयास, व्यक्तिगत, शारीरिक, धार्मिकता और गलत कार्य करने के खिलाफ;
जिहाद अस सग़ीर (جهاد الصغير)
खलीफा द्वारा घोषित आपत्तिजनक जिहाद
जिहाद अत तलब (جهاد الطلب)
आपत्तिजनक जिहाद
जिहाद विज्ञापन-दाफा (جهاد الدفعة)
रक्षात्मक जिहाद।
जिहाद बिल-माल (جهاد بامال)
वित्तीय जिहाद
जिहाद बिस-सैफ़ (جهاد بالسيف)
सचमुच 'तलवार से संघर्ष'; धर्म युद्द।
जिलबाब (جلباب)
(पीएल जालाबीब ) कुछ लंबे समय तक बहने वाले वस्त्रों को सार्टोरियल हिजाब की पूर्ति के अधिक रूढ़िवादी माध्यम के रूप में पहना जाता है। (यह भी देखें: अबाया, बुरक़ा, चादर)
जिन्न (جن)
अदृश्य प्राणियों के लिए शब्द, पृथ्वी पर घूमने के लिए माना जाता है।
जिज़्या (جزية)
मुस्लिम राजनीतिक नियंत्रण में रहने वाले गैर-मुस्लिम पुरुषों द्वारा कुरान (9: 2) में निर्दिष्ट कर का भुगतान किया जाना चाहिए।
जूहूद
मना करना। जाहिद (denier)। अस्वीकृति से अविश्वास। जब उनके पास आता है कि उन्हें पहचानना चाहिए, तो वे (कफारू) में विश्वास करने से इंकार कर देते हैं। (2:89) तदनुसार, जुधुद में अस्वीकृति (कुफ्र एट-टेकहेब) और प्रतिरोध (कुफ्र अल-इनाद) शामिल है
जुमुआ (جمعة)
शुक्रवार की प्रार्थना या सब्त ।
जुनुब (جنب)
वुडू तोड़ने के रूप में शरीर की एक अशुद्ध अवस्था
जुज़ (جزء)
कुरान के तीस भागों में से एक

[संपादित करें]

काबा (الكعبة)
घनाकार का घर; घन के आकार की इमारत, यानी, मक्का में जिस पर मुस्लिम प्रार्थना करते हैं।
काफ़िर (كافر काफ़िर; बहुवचन كفار - कुफ़्फ़ार)

शब्द कफारा से, "छिपाने के लिए।" जो जानबूझकर सच छुपाते हैं; गैर इस्लामी देशों या राज्यों में गैर-मुस्लिम, अविश्वासी, सच्चाई-छुपाएं; एक जो आभारी है। गैर-मुस्लिमों के रूप में एक दूसरे को निंदा करने के लिए सुन्नी और शियास जैसे विभिन्न इस्लामी गुटों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सामान्य degoratory शब्द। बहुवचन: काफिरुन। आमतौर पर सफेद दक्षिण अफ़्रीकी द्वारा काले लोगों के लिए आक्रामक शब्द के रूप में उपयोग किया जाता है।

कलाम (علم الكلام) (इल्म अल-कलाम)
सचमुच, "शब्द" या "भाषण" और ऑरेशन का जिक्र करते हुए। यह नाम विशेष रूप से विश्वास, निर्धारणा और स्वतंत्रता, और दैवीय गुणों की प्रकृति के साथ संबंधित दर्शन और धर्मशास्त्र के अनुशासन पर लागू होता है.
खैर (خير)
शुभ, भलाई, हर तरह की अच्छाई
ख़लीफ़ा (خليفة)
खलीफा, आम तौर पर ख़लीफ़ा की ज़िम्मेदारी निभाने वाला
ख़लील (خليل)
भक्तिशाली दोस्त
ख़ल्क़ (خلق)
निर्माण - मापने का कार्य; निर्धारण, आकलन और गणना। खलक क्रिया खलाका का संज्ञा रूप है (देखें बारा, सारावा)।
अल-ख़ालिक़ (الخالق)
सृष्टिकर्ता, अल्लाह.
खमर (خمر)
नशीली दवा, शराब
ख़तीब (خطيب)
शुक्रवार मुस्लिम प्रार्थना, या जुमुआ प्रार्थना में वक्ता।
ख़तम (ختم)
Complete recitation of the Qur'an.
ख़राज (خراج) ; a land tax.
खैर
अच्छाई। बिरर (धार्मिकता) देखें qist (इक्विटी) देखें 'adl (संतुलन और न्याय) देखें Hakq (सत्य और सही) ma'ruf देखें (ज्ञात और अनुमोदित) taqwa (पवित्रता) देखें।
ख़िलाफ़ (خلاف)
Controversy, dispute, discord.
ख़िलाफ़ा (خلافة)
मनुष्य की ट्रस्टीशिप और पृथ्वी की कार्यवाहकता; खलीफाट का सबसे बुनियादी सिद्धांत; वनस्पति और जीवों को पवित्र विश्वास के रूप में; जवाबदेही; प्रकृति के लिए देवताओं के लिए भगवान, सक्रिय रूप से देखभाल और रखरखाव में विफलता। मुस्लिम अभ्यास में खलीफा प्रकट होने वाले तीन विशिष्ट तरीकों में पानी की रक्षा के लिए हरम का निर्माण, अन्य प्रजातियों (मनुष्य के लिए उपयोगी समेत) की रक्षा करने के लिए, और जिहाद में मुस्लिम भूमि पर विश्वासघात प्रभुत्व का विरोध करके।

अल-खुलाफा अर-रशीदून (الخلفاء الراشدون) चार मुसलमानों का मानना है कि ज्यादातर मुस्लिम इतिहास में सबसे धर्मी शासक हैं

खिमार (خمار) (pl। ख़ुमुर (خُمُر) या ʾअख़्मीरा (أخْمِرة)) हेडवर्क्सिंग (प्रश्न 24
31)।
ख़ितान (ختان)
पुरुष खतना
ख़ल्क़ (خلق) पीएल। 'खलाक (أخلاق) आचार विचार
खुशू (خشوع)
नम्रता, भक्ति, एकाग्रता (विशेष रूप से प्रार्थना में)।
खुबाबा (خطبة)
जुमुआ प्रार्थना में उपदेश।
किब्र (كبر)
गर्व, अहंकार
कबर (كبر)
बुढ़ापा
किताब (كتاب) ; किताब;कुरान को अक्सर "अल-किताब" (पुस्तक) के रूप में जाना जाता है ।
कुफ्र (كفر) ; अविश्वास, बेवफाई, निन्दा; भी हबिस देखें काफिर और कुफ्फार
कुफ़्र अल-हुक्म (كفر الحكم)
निर्णय से अविश्वास।
कुफ्र अल-इनाद (كفر العناد) ; जिद्दीपन से अविश्वास
कुफ्र अल-इंकर (كفر الإنكار)
अहंकार और गर्व से अविश्वास।
कुफ्र अल-इस्ताबादल (كفر الإستبدال)
अल्लाह के कानूनों को बदलने की कोशिश करने के कारण अविश्वास।
कुफ्र अल-इस्ताइलाल (كفر الإستحلال)
हरम को हलाल बनाने की कोशिश करने से अविश्वास।
कुफरुल इस्तिहज़ाहा
मजाक और उपहास के कारण अविश्वास
कुफ्र अल-जहां (كفر الجهل)
समझने या समझने से अविश्वास नहीं।
कुफ्र अल-जुहूद (كفر الجهد)
सच्चाई के साथ प्रस्तुत होने के बाद बाधा से अविश्वास।
कुफ्र एन-निफाक (كفر النفاق) ; पाखंड से अविश्वास।
कुफ्र अल-इरै (كفر الإعراض)
बचने के कारण अविश्वास।
कुन (كن)
ब्रह्मांड को अल्लाह का आदेश, 'होजा!' इसे बनाने के लिए पर्याप्त है।

[संपादित करें]

ला इलाहा इल्लल्लाह (لا إله إلا الله)
"कोई भी ईश्वर नहीं है परमेश्वर के सिवा"। यह अवधारणा इस्लाम में बहुत महत्वपूर्ण है। इस्लाम के पांच मूल स्तम्भों में से एक है। इस्लाम के अनुसार, अब्राहम, मूसा, ईसा और मुहम्मद का पैग़ाम यही है।
लबबैक अल्लाहुम्मा (لبّيكَ اللّهُم)
God, I obey you (said during hajj)
लगू (لغو)
बुरा, असत्य, झूठ और बेकार बात
लानह (लानत) (لعنة)
शाप, बद-दुआ
लैलतुल क़द्र (ليلة القدر)
ताक़तवर रात, रमदान के आखिर में आती है, इसी रात मुहम्मद साहिब ने पहली वही प्राप्त की थी।

[संपादित करें]

मदहब - मज़हब (مذهب) बहुवचन मज़ाहिब (مذاهب)
धार्मिक न्याय पाठशाला (फ़िक़्ह)।
मदरसा (مدرسة)
स्कूल, विश्वविद्यालय
मग़रिब (مغرب)
चौथी दैनिक सलात प्रार्थना
महदी (مهدي)
"मार्ग - दर्शक"। अधिक विशेष रूप से अल-महदी (गाइड) एक आकृति है जो समय के अंत से पहले पैगंबर यीशु के साथ दिखाई देगी, जब भगवान इसे विश्व शांति, आक्रमण और न्याय लाने के लिए अनुमति देता है, यह अन्याय और आक्रामकता से उबरने के बाद होता है।
महदुर विज्ञापन-बांध (مهدور الدم)
वह जिसका खून बर्बाद होना चाहिए
महरम (محرم)
विपरीत लिंग के एक रिश्तेदार को आमतौर पर "प्रतिबंधित सीमाओं" के रूप में वर्णित किया जाता है; एक बेहतर विवरण "संरक्षित सीमाओं के भीतर" है। का मतलब है रिश्तेदार जो हिजाब को देखे बिना पहले उपस्थित हो सकते हैं और कौन शादी नहीं कर सकता।
मेसर (ميسر)
जुआ, मौका का खेल
मकरुह (مكروه)
मतलब "घृणित" है, हालांकि हरम (वर्जित) नहीं; ऐसा कुछ जो नापसंद या आक्रामक है। यदि कोई व्यक्ति मकरुह करता है, तो वह इथिम जमा नहीं करता है लेकिन मखरुह से परहेज करता है, उसे थवाब से पुरस्कृत किया जाता है ।
मलाइका (ملائكة)
स्वर्गदूतों (गा। मालक)। यह इन मलिकिका, जिब्रिल (गेब्रियल) में से एक था जिन्होंने मुहम्मद को अल्लाह के प्रकाशन को पहुंचाया था।
मा मलकत अयमानकुम (ما ملكت أيمانكم)
एक का सही जीवनसाथी (शाब्दिक रूप से: आपके दाहिने हाथों के पास क्या है)
मनसिक (مناسك)
कानूनी रूप से मान्य हज की आवश्यकताओं को निर्दिष्ट करने वाले नियम
मंदूब (مندوب)
सराहनीय या अनुशंसित। ऐसा करने में विफलता पाप नहीं होगी। (हलाल मस्तहाब देखें)
मनहज (منهج)
जिस पद्धति से सत्य पहुंचा है [9]
मन्सूख़ (منسوخ)
जो कि रद्द कर दिया गया है। दूसरों द्वारा कुरानिक प्रकाशन के कुछ हिस्सों के अल-नशीख वाल-मनसुख (निरसन) का सिद्धांत। कुरान में सिद्धांत का उल्लेख किया गया है (2: 106) नाख देखें
मंजिल (منزل)
कुरान के सात बराबर भागों में से एक
मारूफ़ (معروف)
समुदाय की सर्वसम्मति
मक़ासिद (مقاصد) गाओ। मक़सद (مقصد)
लक्ष्यों या उद्देश्यों; जैसे कि इस्लामी कानून के प्रयोजन
मायाली (مصالح) गाओ। maṣlaḥah (مصلحة)
सार्वजनिक हितों
मसबूक़ (مسبوق)
वह आदमी जो नमाज़ को देर से गया और इमाम के साथ पहली रकअत में शामिल न होसका।
माशा अल्लाह (ما شاء الله)
अल्लाह की मन्शा
मसीह (مسيح)
मसीहा (बाईबल), ईसा मसीह
मस्जिद (مسجد) बहुवचन, मसाजिद, مساجد
प्रार्थना करने की जगह; मस्जिद
मस्जिद अल-हराम (المسجد الحرام)
the mosque surrounding the Kaʿbah in Mecca.
मवाली, या मवाला (موالي)
अरब इतर मुस्लिम
मौला (مولى) [बहुवचन, मवालिन (موالٍ)]
रक्षक या मास्टर
मौलाना (مولانا)
मास्टर या मालिक के लिए अरबी शब्द। मुस्लिम दुनिया में अक्सर धार्मिक गुरु को मौलाना कहते हैं।
मौलवी (مولوی)
एक सम्मानित इस्लामी धार्मिक शीर्षक अक्सर, लेकिन विशेष रूप से मुस्लिम धार्मिक विद्वानों या उलेमा को उनके नाम से पहले नहीं दिया जाता है। मौलवी आमतौर पर किसी भी धार्मिक क्लर्क या शिक्षक का मतलब है
मक्का (مكّة Makkah )
इस्लाम में सबसे पवित्र शहर
मदीना (مدينة Madīnah )
"शहर"; Medinat-un-Nabi का अर्थ है "पैगंबर का शहर।" हिजरा देखें (इस्लाम)
मियाद (معاد)
पुनरुत्थान; भगवान न्याय के लिए सभी मानव जाति को पुनर्जीवित करेंगे। शिया इसे इस्लाम के पांचवें स्तंभ के रूप में मानते हैं।
मिहराब (محراب)
सभी मस्जिदों की दीवार में एक जगह, प्रार्थना की दिशा का संकेत है
मिल्लत (مِلَّة)
अरबी में, मिलह का अर्थ "धर्म" है, लेकिन इसका उपयोग केवल इस्लाम के अलावा धर्मों के संदर्भ में किया जाता है, जो कि दिन है। (मिलह देखें) (तुर्की शब्द का अर्थ राष्ट्र, समुदाय या लोगों का भी अर्थ है)। एक इस्लामी राज्य में, "अहल अल किताब" अर्द्ध स्वायत्त समुदाय में अपने पूर्व धर्म का अभ्यास जारी रख सकते हैं, बाजरा कहा जाता है।
मीनार (منارة)
शीर्ष पर एक मस्जिद पर बनाया गया एक टावर जिसमें प्रार्थना करने के लिए कॉल किया जाता है
मिम्बर (منبر)
मस्जिद में एक उठाया लुगदी जहां इमाम उपदेश देने के लिए खड़ा है
मिन्हाज (منهج)
पद्धति, उदाहरण के तरीके, नियम, प्रणाली, प्रक्रियाओं।
मीकात (ميقات)
इच्छित जगह
मेराज (المعراج)
रात यात्रा के दौरान सात स्वर्ग के लिए असेंशन यह भी देखें: इस्रा
मुअज़्ज़िन (مأذن)
एक व्यक्ति जो प्रार्थना करने के लिए कॉल करता है
मुआहिदात (معاهدات)
संधियां
मौज़तैन (المعوذتين)
सुरस अल-फलक और अन -नास , "शरण की सूरह", पीड़ा से छुटकारा पाने के लिए कहा जाना चाहिए (ब्लैक मैजिक से भी रक्षा)
मुबाह (مباح)
सचमुच अनुमत न तो मना किया और न ही सराहना की। तटस्थ। ('हलाल' देखें)
मुबलीग (مبلغ)
वह व्यक्ति जो कुरान को पढ़ता है
मुफ़्ती (مفتى)
एक इस्लामी विद्वान जो इस्लामी कानून (शरिया) का दुभाषिया या विस्तारक है, फटावा जारी करने में सक्षम ("फतवा" का बहुवचन)।
मुहज्जबा (محجبة)
महिला जो हिजाब पहनती है (हिजाबी का विनम्र रूप)।
मुहक्कमत
कुरान के स्पष्ट रूप से छंद। (मुताशाबेहत देखें।)
मुहारीबह (محاربة)
एक व्यक्ति जो भगवान के खिलाफ युद्ध करता है
मुहम्मदुन रसूल अल्लाह (محمد رسول الله)
"मुहम्मद ईश्वर के दूत है।" यह बयान इस्लाम के पहले स्तंभ का दूसरा हिस्सा है। यह इस्लाम में दूसरा सबसे महत्वपूर्ण बयान है।
मुफ़सिद (مفسد)
बुराई करने वाला एक व्यक्ति जो जिहाद (युद्ध) कुरान के अनुसार नहीं करता है। बहुवचन मुफ़्सीदून।
मोहसिन (محسن)
एक व्यक्ति जो अच्छा काम करता है। बहुवचन मुहसिनीन। मुफसिदुन के विपरीत।
मुहजिरुन (مهاجرون)
जब वह मदीना गए तो मुहम्मद के साथ पहला मुसलमान ।
मुहरिक (مهرطق)
विधर्मी।
मुजाहिद (مجاهد)
इस्लाम के लिए एक लड़ाकू। बहुवचन मुजाहिदीन (مجاهدون)।
मुजतहिद (مجتهد)
एक विद्वान जो एक राय बनाने या धार्मिक मुद्दे पर शासन करने के उद्देश्य के कारण का उपयोग करता है। बहुवचन: मुजाहिदीन।
मुल्लाह (ملا)
इस्लामी पादरी हैं आदर्श रूप में, उन्हें कुरान, इस्लामी परंपराओं (हदीस), और इस्लामी कानून (फिकह) का अध्ययन करना चाहिए था।
मूमिन (مؤمن)
एक मुस्लिम जो कुरान के आदेशों को देखता है।
मुनाफ़िक़ (منافق)
पाखंडी। बहुवचन: मुनफीकुन
मुंतक़बह (منتقبة) बहुवचन, मुंतक़बात (منتقبات)
वह औरत जो निकट ओढ़ती है
मुराबहह ( مرابحة)
शरिया-अनुरूप बंधक का एक प्रकार (इजारा देखें)
मुर्शिद (مرشد)
सूफ़ी गुरु
मुरतद (مرتد) स्त्री मुरत्तदह
धर्मत्यागी (देखें इर्तिदाद महदूर अद-दम्म)
मुसहफ़ (مصحف)
कुरान की एक प्रति, कोडेक्स या रिडक्शन।
मुशरिक (مشرك)(बहुवचन, मुश्रिकून) (مشركون)
जो दूसरों को ईश्वर के साथ पूजा में जोड़ता है; एक बहुविवाहवादी।
मुस्लिम (مسلم)
इस्लाम के धर्म के अनुयायी। जो अपनी इच्छा को अल्लाह (भगवान) को प्रस्तुत करता है
मुस्तहब (مستحبّ)
सराहनीय या अनुशंसित। (हलाल, मंडब देखें)
मुताह (متعة)
सचमुच आनंद; एक तलाकशुदा महिला को भुगतान मुआवजे; जब वाक्यांश निकाह अल-मुता (نكاح المتعة) में प्रयोग किया जाता है तो यह अस्थायी विवाह को संदर्भित करता है।
मुताशाबिहत (متشابهات)
कुरान के बराबर का छंद। (मुहक्कमत देखें।)
मुतासिबून (متعصبون)
कट्टरपंथियों
मुतव्वा (مطوع) बहुवचन मुतव्वाऊन (مطوعون)
कुछ क्षेत्रों में धार्मिक व्यक्ति, एक स्वयंसेवक शिक्षक
मुतव्वाऊन (مطوعون) (مطوعين) (एकवचन मुतव्वा)
धार्मिक पुलिस
मुतवातिर (متواتر)
"पर सहमत हुए" - हदीस का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया गया था जिसे विभिन्न गवाहों की शृंखला (इस्नाद) के माध्यम से कई गवाहों द्वारा सुनाया गया था

[संपादित करें]

नबी (نبي)
शाब्दिक, भविष्यवक्ताओं। इस्लामी संदर्भ में, एक नबी मनुष्य को मार्गदर्शन देने के लिए भगवान द्वारा भेजा गया एक व्यक्ति है, लेकिन पवित्रशास्त्र नहीं दिया गया है। पैगंबर अब्राहम एक नबी था। यह रसूल, या मैसेंजर के विपरीत है। बहुवचन: अंबिया। देखें: रसूल ।
नफ़्स (النفس)
आत्मा, निचला आत्म, अहंकार / आईडी
नाफ़िला (نافلة)
फ़र्ज़ के विपरीत, पूजा का एक वैकल्पिक
नजासा (نجاسة)
अपवित्रता
नजिस (ناجس)
अशुद्ध
नाकीर और मुनकर (نكير و منكر)

दो मलिकिका जो अपनी कब्रों में मृतकों की आस्था का परीक्षण करते हैं

नसीहत (نصيحة)
सलाह
नस्ख (نسخ)
दूसरों द्वारा कुरानिक प्रकाशन के कुछ हिस्सों के अल-नशीख वाल-मनसुख (निरसन) का सिद्धांत। कुरान में सिद्धांत का उल्लेख किया गया है (2: 106) मानसमुख देखें।
नस (نص)
एक ज्ञात, स्पष्ट कानूनी आदेश
निफ़ास (نفاس)
प्रसव के बाद खून बह रहा है ('हैज़' देखें )
निफ़ाक़ (نفاق)
बुराई; बेईमानी; पाखंड
निकाह (النكاح)
इस्लामी विवाह के भीतर एक दुल्हन और दुल्हन के बीच वैवाहिक अनुबंध
निक़ाब (نقاب)
चेहरा छुपाने का दुपट्टा
निय्यत (نية)
इरादा
नबुव्वत (نبوّة)
प्रवर्तन। शिया इसे इस्लाम के तीसरे स्तंभ के रूप में मानते हैं।
नुकरा
एक महान मुनकर - निषिद्ध, बुराई, भयानक बात।
नूर (نور)
रौशनी, मुसलमानों का मानना है कि मलाइका (फ़रिश्ते) नूर से पैदा किये गया और जिन्न आग से।

[संपादित करें]

PBUH
एक संक्षिप्त शब्द जिसका अर्थ है "शांति उस पर हो" एक आशीर्वाद है जो मुहम्मद के नाम से लिखा जाता है जब भी लिखा जाता है। कुछ सर्किलों और अंग्रेजी लेखों में, सूफी पीबीयूएच को "शांति और आशीर्वाद" पर हस्ताक्षर करने के लिए सम्मान करते हैं (अल्लाह के रसूल या मैसेंजर)। ये पीबीयूएच परिवर्णी शब्द की प्राथमिक अंग्रेजी व्याख्याएं हैं। अरबी संस्करण SAW है

क़[संपादित करें]

क़दफ़ (قذف)
विशेष रूप से शरिया द्वारा दंडित अनचाहे की झूठी प्रतिबाधा ।
क़दर (قدر)
पूर्वनियति।
क़ादी (قاضي)
न्यायाधीश की इस्लामी कानून
क़ल्ब (قلب)
दिल
किबला (قبلة)
मुसलमानों को प्रार्थना के दौरान सामना करना पड़ता है
कताल फि सबील अल्लाह (قتال في سبيل الله)
अल्लाह के कारण में लड़ो।
कियामा (قيامة)
जी उठने; जजमेंट के दिन मृतकों की वापसी
किसास (قصاص)
न्यायसंगत प्रतिशोध - हत्या के लिए एक जुर्माना अगर वारिस अपराधी को माफ कर देता है। (हुडूद, टेजर देखें)
कियाम (قيام)
खड़े होने के लिए, सलात प्रार्थना की स्थिति

कियास (القياس) : समानता - कानूनी तर्क की नींव और इस प्रकार फिकह

कुदसी (قدسي)
माना जाता है कि एक हदीस का वर्गीकरण जिसे मुहम्मद द्वारा भगवान से सुनाया जाता है।
कुरबाह (قربة)
भगवान के निकटता अवधि सूफीवाद से जुड़ा हुआ है।
कुरान (القرآن)
कुरान शब्द का अर्थ है पठन। मुसलमानों का मानना ​​है कि कुरान (कुरान) भगवान के शाब्दिक शब्द और मानव जाति के लिए भगवान के प्रकाशन के समापन के रूप में मानते हैं, वर्ष 610 में मुहम्मद को गुफा हिरा में जिब्रिल द्वारा गुफा में प्रकट किया गया था।

[संपादित करें]

रब (رب)
परमेश्वर, सस्टेनर, चेरिशर, मास्टर।
र अ, रज़ि अल्लाहु अन्हु (رضي الله عنه)
अल्लाह उसके साथ प्रसन्न हो सकता है। वेरिएंट हैं ' हाना (उसकी) और' हनम (उन्हें)।
रहमान (رحمن)
दयालु; अर-रहमान (الرحمن) का अर्थ है "सबसे दयालु"
रहीम (رحيم)
दयालु; अर-रहीम (الرحيم) में के रूप में "अधिकांश अनुकंपा" का अर्थ है Basmala
रहिमल्लाह (رحمه الله)
अल्लाह उस पर दया कर सकता है। आमतौर पर मुहम्मद के साथी का जिक्र करने के बाद प्रयोग किया जाता है
रहमतुल्लाह (رحمة الله)
अल्लाह की दयाकभी कभी के लिए एक विकल्प के रूप में इस्तेमाल rahimahullah कह कर, rahmatullahi'ilayh (رحمة الله علیه) एक धर्मी व्यक्ति का उल्लेख के बाद: अल्लाह के दया उस पर हो / उसे
रजम (رجم)
पत्थर का अभ्यास
रकाह (ركعة)
इस्लामी प्रार्थना, या सलात की एक इकाई। प्रत्येक दैनिक प्रार्थना raka'ah की एक अलग संख्या से बना है।
रमज़ान (رمضان)
उपवास का महीना जब कुरान का पहला खुलासा हुआ था
राशिदून (راشدون)
सुन्नी पहले चार खलीफों को "रूढ़िवादी" या "सही निर्देशित" खलीफा मानते हैं। वे अबू बकर, उमर, उथमान और अली थे।
रसूल (رسول)
दूत; भविष्यवक्ताओं (नबी) के विपरीत, दूतों को पवित्रशास्त्र दिया जाता है। मूसा (ए), डेविड (ए), यीशु (ए) और मोहम्मद (ए) को दूत माना जाता है। सभी दूतों को भविष्यद्वक्ताओं माना जाता है, लेकिन सभी भविष्यवक्ताओं को पवित्रशास्त्र नहीं दिया जाता है। देखें: नबी ।
रिबा (ربا)
ब्याज , चार्जिंग और भुगतान जो कुरान द्वारा प्रतिबंधित है
रिबात
मुसलमानों को नास्तिकों से रक्षा
रिद्दाह (ردة)
धर्मनिरपेक्षता, जिसमें एक व्यक्ति इस्लाम को किसी अन्य विश्वास या किसी भी विश्वास के लिए छोड़ देता है।
रिसालाह (رسالة)
सचमुच, संदेश या पत्र। मेल पत्राचार के लिए सामान्य पारस्परिकता और धार्मिक संदर्भ में दिव्य संदेश दोनों के रूप में उपयोग किया जाता है।
रूह (روح)
आत्मा; ईश्वर की सांस में भगवान ने दिव्य सांस उड़ा दी।
रुक्न (ركن) बहुवचन 'Arkān (أركان)
मतलब अपरिहार्य है। इस्लाम के पांच खंभे में से एक। (फर्ड, वाजिब देखें)
Rukū' (ركوع)
सलाम के दौरान प्रदर्शन झुकाव।

Sudhir[संपादित करें]

सब्ब (سب)
निन्दा, ईश्वर का अपमान (सब्बा अल्लाह) या मुहम्मद (सब्ब अर-रसूल या सब्ब एन-नबी)।
सब्र (صبر)
धैर्य, सहनशक्ति, आत्म-संयम
सदक़ा (صدقة)
दान पुण्य; जकात के लिए राशि से ऊपर स्वैच्छिक दान।
सहाबा (الصحابة) (صاحب)
मुहम्मद के साथी । मुहम्मद के साथी की सूची में सबसे प्रसिद्ध साथी की एक सूची मिल सकती है।
सहीह (صحيح)
"इस्नाद में ध्वनि।" एक हदीस के "इस्नाद" पर लागू एक तकनीकी विशेषता।
सकीना (سكينة)
दिव्य "शांतता" या "शांति" जो कुरान को पढ़ते समय एक व्यक्ति पर उतरती है।
सलाफ (السلف الصالح)
(धर्मी) पूर्ववर्ती / पूर्वजों। इस्लाम में, सलाफ आमतौर पर मुसलमानों की पहली तीन पीढ़ियों के संदर्भ में उपयोग किया जाता है। इसके बाद कोई भी खलाफ या "बाद के मुसलमानों" में से एक है।
सलात (صلاة)
दैनिक पांच अनिवार्य प्रार्थनाओं में से कोई भी। सुन्नी इसे इस्लाम के दूसरे स्तंभ के रूप में मानते हैं
सलात अल-इस्ताखराह
मार्गदर्शन के लिए प्रार्थना supererogatory प्रार्थना के दो rakaahs के संयोजन के साथ किया जाता है।
सलाम (سلام)
शांति (सुल्ह देखें)
सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम (صلى الله عليه و سلم)
"अल्लाह उसे आशीर्वाद दे सकता है और उसे शांति दे सकता है।" अभिव्यक्ति का इस्तेमाल मुहम्मद के नाम को बताने के बाद किया जाना चाहिए। संक्षिप्त नाम देखें: SAW या SAWS भी PBUH
समद (صمد)
शाश्वत, पूर्ण; मुसलमानों का मानना ​​है कि अल्लाह "अनन्त" है।
साल्साबील (سلسبيل)
स्वर्ग में एक नदी (अल-फर्डौस)
सावा
जागृति, पुनरुत्थान
SAW (या SAWS)
Sallallahu alayhi वा sallam (صلى الله عليه و سلم)। पीबीयूएच देखें
सौम (صوم)
रमजान के महीने में उपवास । शब्द श्याम सिरिएक आल्मो से लिया गया है ।
सय्यद (سيد)
(हर रोज इस्तेमाल में ' श्रीमान ' के बराबर ) मुहम्मद के रिश्तेदार के वंशज, आमतौर पर हुसैन के माध्यम से ।
सेमा
विभिन्न सूफी आदेशों द्वारा उपयोग किए जाने वाले कुछ समारोहों का संदर्भ लें
शहादा (الشهادة)
विश्वास की गवाही: ला ilaha illa अल्लाह। मोहम्मद रसूलुल्लाह ("अल्लाह के अलावा कोई भगवान नहीं है। मुहम्मद अल्लाह का संदेशवाहक है।")। सुन्नी इसे इस्लाम के पहले स्तंभ के रूप में मानते हैं । इस्टिशहाद शब्द शहीद के लिए समानार्थी के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
शाहिद (شهيد) पीएल। शुहदाह (شهداء)
गवाह, शहीद। आम तौर पर "जिहाद फा सबील अल्लाह" ( अल्लाह के लिए जिहाद) में लड़ते हुए मारे गए व्यक्ति को संदर्भित किया जाता है । अक्सर राजनीतिक कारणों में मौत के लिए आधुनिक समय में उपयोग किया जाता है (सैनिकों के पीड़ितों, युद्ध में मौतों, एट कैटेरा सहित) जिन्हें कुछ मुसलमानों द्वारा आध्यात्मिक कारण के रूप में देखा जाता है, न केवल राजनीतिक कारण। लेकिन जिहाद का वास्तविक अर्थ किसी भी तरह इस्लाम की रक्षा करना है; इस प्रकार, यह आर्थिक तरीके से हो सकता है या उत्पीड़ित या विश्वासियों के अधिकारों के लिए लड़ने का उल्लेख कर सकता है; अक्सर यह बुराई और शर्करा के लिए अपनी खुद की झुकाव को महारत हासिल करने के लिए संदर्भित करता है।
शैख़ (شيخ)
एक आध्यात्मिक गुरु, मुस्लिम पादरी
शरिया (الشريعة)
"एक पानी छेद का मार्ग"; इस्लामी कानून; कुरान , सुन्नत , इज्मा और कियास पर आधारित शाश्वत नैतिक कोड और नैतिक कोड, इस्लामी न्यायशास्र का आधार (फिकह)
शरीफ़ (شريف)
मुहम्मद के वंशजों पर हसन के माध्यम से अपनी बेटी फातिमा जहर और दामाद अली इब्न अबी तालिब के बेटे को दिया गया एक शीर्षक
शैतान (شيطان)
बुराई, जो इब्लीस या उसके प्रलोभन का पालन करता है। राक्षस का एक प्रकार भी ।
शिया (الشيعة)
इस्लाम की एक शाखा जो इमाम अली और उनके बेटों (हसन और हुसैन) में मोहम्मद की इच्छा से इस्लाम के संरक्षक के रूप में विश्वास करती है।
शिर्क (شرك)
मूर्ति पूजा; बहुदेववाद; भगवान को छोड़कर और भगवान के साथ अन्य देवताओं को जोड़ने के किसी भी दिव्यता पर विश्वास करने का पाप।
शूरा (شورى)
परामर्श
मजलिस राख-शुरा (مجلس الشورى)

एक खलीफा में सलाहकार परिषद

सिद्रत अल-मुंतहा (سدرة المنتهى)
एक कमल का पेड़ जो सातवें स्वर्ग के अंत को चिह्नित करता है, वह सीमा जहां कोई सृजन नहीं हो सकता है।
सीरत (السيرة)
मुहम्मद की जिंदगी या जीवनी ; उनके नैतिक उदाहरण - हदीस के साथ इसमें सूर्यना शामिल है
सिरात अल-मुस्तक़ीम (الصراط المستقيم)
सीधे पथ,
सुबह सादिक़
सच सुबह
सुबहान व ताला (سبحانه و تعالى) (संक्षेप में एसडब्ल्यूटी)

अरबी में अल्लाह के लिखित नाम या vocalization के बाद इस्तेमाल अभिव्यक्ति जिसका अर्थ है अत्यधिक प्रशंसा और महिमा वह है। सुबान अल्लाह (سبحان الله) : "भगवान से महिमा" - इस वाक्यांश का प्रयोग अक्सर भगवान की स्तुति करते समय या उनके गुणों, बक्षीसों या सृष्टि पर भयभीत होने पर किया जाता है।

सूफ़ी (صوفي)
एक मुस्लिम रहस्यवादी; देखें: सूफीवाद ( तसवुफ )।
सुहूर (سحور)
सुबह से पहले मुसलमानों को उपवास करके खाया गया भोजन।
सुजुद (سجود)
नीचे घुटने टेकना, सलाख की स्थिति ।
सुकूक (صكوك)
बांड जो ब्याज की बजाय बिक्री, लाभ, या पट्टे से राजस्व उत्पन्न करता है।
सुलह (صلح)
शांति की स्थिति, एक युद्ध या संधि। यह मुल्लालाह (مصالحة) शब्द से संबंधित है जिसका अर्थ है शांति, समझौता, या समझौता।
सुन्नह (السنة) या sunnat an-Nabī (سنة النبي)
मुहम्मद का "पथ" या "उदाहरण", यानी, उसने अपने जीवन के दौरान क्या किया या कहा या सहमति व्यक्त की। मुसलमानों द्वारा उन्हें सबसे अच्छा मानव नैतिक उदाहरण माना जाता है, जो सबसे अच्छा आदमी है।
सुन्नी (سني)
इस्लाम का सबसे बड़ा मूल्य। सुन्नी शब्द सुन्नह (अरबी: سنة) शब्द से आता है, जिसका अर्थ है इस्लामिक पैगंबर मुहम्मद के शब्दों और कार्यों या उदाहरण।
सूरा (سورة)
अध्याय; कुरान 114 सूरों से बना है

[संपादित करें]

ताला (تعالى)
सर्वशक्तिमान
ताबईन (تابعون|تابعين)
आबाबा के अनुयायियों
तफ़सीर (تفسير)
exegesis, विशेष रूप से कुरान पर इस तरह की टिप्पणी

अघात (طاغوت) (टैगहाउट) मूल रूप से अरामाईक, जिसका अर्थ है "झूठा भगवान"; भी अत्याचार

Tahajjud (تهجد)
वैकल्पिक (supererogatory), देर रात (पूर्व सुबह) प्रार्थना
Ṭahārah (طهارة)
wudu या ghusl के माध्यम से अनुष्ठान अशुद्धियों से शुद्धिकरण
ताहिर (طاهر)
शुद्ध, अनुष्ठान साफ
tahlil (تهليل)
विश्वास के सूत्र को उतारना: "ला इलाहा illā -llāh", (यानी "भगवान के अलावा कोई भगवान नहीं है"); Tahmid (تحميد): Tahmid अल्लाह या कह प्रशंसा करने का अर्थ है "Alhamdillah" यह मुहम्मद, महमूद और हामिद (HMD) ase एक ही रूट अरबी में प्रशंसा जिसका मतलब है से व्युत्पन्न।
Tannīk (تحنيك)
'ताहनिक' शहद, मीठे रस या दबाए गए तिथियों के साथ नवजात शिशु के होंठ को छूने का इस्लामी समारोह है।
Tarrīf (تحريف)
भ्रष्टाचार, जालसाजी मुसलमानों का मानना ​​है कि बाइबल शास्त्रों को दूषित कर दिया गया था लेकिन कुरान अपने मूल रूप में है।
तजदीद (تجديد)
समाज को शुद्ध करने और सुधारने के लिए इसे अधिक इक्विटी और न्याय की ओर ले जाने के लिए, शाब्दिक अर्थ है कि वर्तमान काल में नया बनाना है
ताजदीफ (تجديف)
ईश - निंदा
तजवीद (تجويد)
उच्चारण और छेड़छाड़ के निर्धारित नियमों के अनुसार कुरान को पढ़ने का एक विशेष तरीका।
तकाफुल (التكتاقل)
शरिया इस्लामी कानून के आधार पर, यह पारस्परिक बीमा का एक रूप है। Retakful देखें।
तकबीर (تكبير)
अल्लाह की महानता की घोषणा; एक मुस्लिम आविष्कार।
takhsis (ثخصص, यह भी takhsees)
में फिक , एक सामान्य सत्तारूढ़ ['की योग्यता आम] ताकि यह कुछ मामलों में ही लागू होता है। [10]
Takfīr (تكفير)
पूर्व या मुस्लिम मुस्लिम के रूप में कफिर के रूप में व्यक्तिगत या समूह की घोषणा।
तख्रिज (تخريج الحديث)
हदीस निष्कर्षण और प्रमाणीकरण का विज्ञान, जिसमें इस विज्ञान के विद्वानों और ग्रेडिंग हदीस वैधता द्वारा हदीस के ट्रांसमीटरों की श्रृंखलाओं की मान्यता शामिल है।
Takweeni (تکوینیة)
सत्तामूलक
तलाक़ (الطلاق)
तलाक
तक़दीर (تقدير)
भाग्य, predestination
ताक्लिद (تقليد)
इस्लामिक न्यायशास्र के चार इमामों में से एक की विद्वानों की राय का पालन करना।
ताकीयाह (تقية) ;'सावधानी', कि किसी को कुछ परिस्थितियों में अपनी सच्ची मान्यताओं को छिपाने या खुद को मारने या क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए झूठ बोलने की अनुमति है।
तक़वा (تقوى)
धर्म; अच्छाई; पवित्रता: ताक्वा क्रिया इटाक्वा से लिया गया है, जिसका अर्थ है अल्लाह से पाप करने के लिए दंड से डरना। अल्लाह की सजा से डरकर यह पवित्रता प्राप्त है।
तरावीह (تراويح)
ईशा प्रार्थना के बाद रमजान में अतिरिक्त प्रार्थनाएं।
तरकीब (تركيب)
कुरान से जारी अरबी व्याकरण का अध्ययन
तरीक़ा (طريقة)
एक मुस्लिम धार्मिक आदेश , विशेष रूप से एक सूफी आदेश
तरतील (ترتيل)
कुरान की धीमी, ध्यान में पढ़ना
तसव्वुफ़ (التصوف)
या सूफीवाद
तस्बी (تسبيح)
सूत्र का उपयोग: "सुबान अल्लाह", यानी (महिमा अल्लाह के लिए हो)
तशकील (تشكيل)
विशिष्ट अंक के माध्यम से अरबी पाठ का vocalization। अरबी लेखन प्रणाली का एक अभिन्न हिस्सा। बनाने या व्यवस्थित करने का शाब्दिक अर्थ है
तस्लीम (تسليم)
प्रार्थना के अंत में अभिवादन
ताबीर (تطبير)
तलवार से सिर मारकर स्वयं ध्वज के शिया आशुरा समारोह।
तवक्कुल (توکل)
अल्लाह पर कुल निर्भरता।
तवस्सुल (توسل)
माध्यम के माध्यम से अल्लाह सर्वशक्तिमान से पूछना और किसी अन्य व्यक्ति के मध्यस्थता से पूछना।
तवाफ़ (طواف)
हज के दौरान काबा को घेरना।
तौफ़ीक़ (توفیق)
जो उद्देश्य के लिए उद्देश्य प्राप्त करने में दिव्य सहायता।
तौबाह (توبة)
पछतावा
तौहीद (توحيد)
एकेश्वरवाद ; अल्लाह की एकता की पुष्टि। मुसलमान इसे इस्लाम के स्तंभ के पहले भाग के रूप में मानते हैं , दूसरा हिस्सा मुहम्मद को रसूल (संदेशवाहक) के रूप में स्वीकार कर रहा है । Tawheed के विपरीत है भागना
तवराह (توراة)
जैसा कि मूसा (मूसा।) को बताया गया तोराह
तय्यिब (طيب)
चीजें, कर्म, विश्वास, व्यक्तियों, खाद्य पदार्थों, आदि के संबंध में जो कुछ अच्छा है, उसका मतलब है "शुद्ध"। शाहद्दाथ तय्यब है।
ताज़ीर (تعزير)
विवेकाधीन सजा - एक वाक्य या सजा जिसका उपाय शरीयत द्वारा तय नहीं किया जाता है। (हुडुद, क्यूसास देखें)
ताज़ाकिआ (تزكية)
आत्मा का शुद्धिकरण
थवाब (ثواب)
क्यूयामा (निर्णय दिवस) पर लम्बे अच्छे कर्मों के लिए पुरस्कार । इथिम के विपरीत।
तिलवा (تلاوة)
कुरान के मार्गों का अनुष्ठान पाठ।
तमानीना (طمأنينة)
गतिहीनता की स्थिति, शांत

[संपादित करें]

उबूदियह (عبودية)
पूजा
उइयाह (أضحية)
त्याग
उलामा' (علماء) या उलेमा
शिक्षकों, इमाम और न्यायाधीशों सहित इस्लामी समाज के नेताओं । एकवचन alim।
उम्माह (الامة) या उम्मा
(शाब्दिक रूप से 'राष्ट्र') सभी मुस्लिम विश्वासियों का वैश्विक समुदाय
उमरा (عمرة)
मक्का में कम तीर्थयात्रा। हज के विपरीत, पूरे दिन पूरे दिन किया जा सकता है।
उक़ूबाह (عقوبة)
शरिया की शाखा जो दंड से संबंधित है। (हुडुड, क्यूसा, टेजर देखें)
यूआरएफ (عرف)
किसी दिए गए समाज का रिवाज, जिससे फिकह में बदलाव होता है
उसूल (أصول) या असल (أصل)
सिद्धांत, उत्पत्ति।
उउल अल-फ़िक़ह (أصول الفقه)
इस्लामिक न्यायशास्र की उत्पत्ति और अभ्यास का अध्ययन (फिकह)

[संपादित करें]

व अलैकुम अस्सलाम (وعليكم السلام)
व 'अलयकुम-सलाम !, जिसका अर्थ है "और आप शांति पर हैं"। ( As-Salamu Alaykum देखें )
वफ़ात (وفاة)
मौत। (बाराह-वफाट) मुहम्मद मुस्लिम वर्ष के तीसरे महीने रबी-उल-औवाल के बारहवें दिन पैदा हुए थे। उनकी मृत्यु की सालगिरह उसी दिन भी होती है, मुहम्मद की बीमारी के बारह दिनों के लिए खड़े शब्द 'बारह'।
वहदत अल-वुजुद (وحدة الوجود)

"होने की एकता"। कुछ सूफी द्वारा उपयोग किए जाने वाले दार्शनिक शब्द । फना से संबंधित

वही (وحی)
सभी मानव जाति के लिए अपने भविष्यवक्ताओं को भगवान का प्रकाशन या प्रेरणा
Wahn (وهن)
शाब्दिक अर्थ "कमजोरी" या "कमजोरी" है। एक हदीस के अनुसार, [11] मुहम्मद ने इसे "दुनिया के प्यार और मृत्यु के नापसंद" के रूप में समझाया
वाजिब (واجب)
अनिवार्य या अनिवार्य फर्ड देखें
वाली (ولي)
दोस्त, संरक्षक, अभिभावक, समर्थक, सहायक
वक्फ (وقف)
धन या संपत्ति का एक अनुमोदन: वापसी या उपज आम तौर पर एक निश्चित अंत की ओर समर्पित होती है, उदाहरण के लिए, गरीबों, परिवार, गांव या एक मस्जिद के रख-रखाव के लिए। बहुवचन: awqaf
वराक़ (وراق)
पारंपरिक लेखक, प्रकाशक, प्रिंटर, नोटरी और पुस्तक कॉपीियर
वसत (وسط)
मध्य मार्ग, केवल संतुलित, चरम सीमाओं, संयम से परहेज
वसीलह (وسيلة)
जिन तरीकों से कोई अल्लाह के निकटता प्राप्त करता है (तवासुल देखें)
वितर (وتر)
अजीब संख्या rakaats की एक स्वैच्छिक, वैकल्पिक रात प्रार्थना ।
वज़ू (वुदू) (الوضوء)
सलात से पहले मामूली अशुद्धियों से अनुष्ठान शुद्धिकरण के लिए उत्साह (ग़ुस्ल देखें )

[संपादित करें]

या अल्लाह (یا الله)
हे परमेश्वर!
हां रसूल अल्लाह (یا رسول الله)
ओ, भगवान के मैसेन्जर! मोहम्मद के साथ बातचीत करते समय साथी द्वारा उपयोग की जाने वाली अवधि।
याजूज व माजूज (يأجوج ومأجوج)
गोग और मगोग
यक़ीन (يقين)
निश्चितता, जो निश्चित है
यारमुक-अल्लाह (يرحمك الله)
"भगवान आप पर दया कर सकते हैं", कहा कि जब कोई छींकता है; अंग्रेजी में "(भगवान) आपको आशीर्वाद" जैसा ही है
अल्लाह यारमुमुहू (الله يرحمه), महिला। यरहमुहा (يرحمها)
"अल्लाह की दया आत्मा पर हो सकती है", (जब कोई मर जाता है)
यम विज्ञापन-दीन (يوم الدين)
गणना का दिन, भय
यम अल-गहाब (يوم الغضب)
क्रोध का दिन, क्रोध
यम अल-क़ियामा (يوم القيامة)
"पुनरुत्थान का दिन"; निर्णय का दिन

ज़[संपादित करें]

ज़बूर (زبور)
भजन राजा दाऊद (डेविड) عليه السلام को पता चला
ज़बीया (ढबीह) (ذبيحة) दुबभी देखें

एक जानवर को मारने की इस्लामी विधि। एक तेज चाकू का उपयोग करके जानवर के वायुमापक, गले और गर्दन के रक्त वाहिकाओं को रीढ़ की हड्डी काटने के बिना तोड़ दिया जाता है ताकि सिर को हटाने से पहले रक्त को पूरी तरह से निकाला जा सके। हलाल देखें

ज़ाहिर (ظاهر)
बाहरी अर्थ
ज़ैदिया (الزيدية)
शिया के इस्लामी उप-संप्रदाय , यमन में लोकप्रिय रूप से सुन्नी के समान पाए जाते हैं
ज़कात (زكاة), अल-माल

एक मुस्लिम कर्तव्य के रूप में कर, भत्ता, दसवां; सुन्नी इसे इस्लाम के चौथे स्तंभ के रूप में मानते हैं। न तो दान और न ही इस्लामी अर्थशास्त्र से व्युत्पन्न, बल्कि एक धार्मिक कर्तव्य और सामाजिक दायित्व।

ज़कात अल-फ़िरर (زكاة الفطر)
रमजान के अंत में दिया गया चैरिटी।
ज़ालिमून (ظالمون)
polytheists, गलत कर्ताओं, और अन्यायपूर्ण।
ज़िन्दका (زندقة)
विधर्म
ज़िना (زناء, زنى)
शादी के बाहर यौन गतिविधि (अंग्रेजी शब्द व्यभिचार और व्यभिचार को कवर करना )
ज़िंदीक़ (زنديق)
विधर्मी, नास्तिक
ज़ुल्फ़िक़ार (धु-अल-फ़िक़ार) (ذو الفقار)
अली رضي الله عنه की तलवार, मोहम्मद صلى الله عليه وسلم द्वारा उन्हें प्रस्तुत की गई

नोट्स[संपादित करें]

  • अरबी शब्द तीन अक्षरों "जड़ों" से बनाए जाते हैं जो एक बुनियादी विचार व्यक्त करते हैं। उदाहरण के लिए, केटीबी लेखन के विचार को व्यक्त करता है। रूट अक्षरों के पहले, बीच में और बाद में अन्य अक्षरों का जोड़ कई संबंधित शब्दों का उत्पादन करता है: न केवल "लिखना" बल्कि "पुस्तक", "कार्यालय", "पुस्तकालय" और "लेखक"। इस्लाम के लिए अमूर्त व्यंजन मूल जड़ है।
  • कुछ इस्लामी अवधारणाओं को आमतौर पर फारसी या तुर्किक में संदर्भित किया जाता है। वे आमतौर पर सूचीबद्ध अवधारणाओं की तुलना में बाद के मूल के हैं; पूर्णता के लिए फारसी शब्दों और उनके स्वयं के पृष्ठ पर शिया के लिए अनूठे लोगों को सूचीबद्ध करना सबसे अच्छा हो सकता है, इसी प्रकार तुर्किक शब्द और उनके पृष्ठ पर तुर्क अवधि के लिए अद्वितीय , क्योंकि ये सांस्कृतिक रूप से बहुत विशिष्ट हैं।
  • अंग्रेजी में "क्रुसेड" शब्द का अनुवाद आमतौर पर अरबी में "ḥamlah alibbīyah" के रूप में किया जाता है जिसका अर्थ शाब्दिक रूप से "क्रॉस-धारकों का अभियान" (या उस अर्थ के करीब) है। अरबी पाठ में यह "حملة صليبية" है और दूसरा शब्द "लिलिब" से आता है जिसका अर्थ है "क्रॉस।"
  • कुरान में छंद जो आमतौर पर जिहाद छंदों के रूप में संदर्भित होते हैं, उनमें " कताल फि सबील अल्लाह " (अल्लाह के लिए लड़ना) वाक्यांश होता है।

यह भी देखें[संपादित करें]

  • अल्लाह के 99 नाम
  • इस्लाम का इतिहास
  • इस्लामी eschatology
  • अरबी में ईसाई शर्तों की सूची
  • अरबी मूल के अंग्रेजी शब्दों की सूची
  • इस्लाम के भविष्यवक्ताओं

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Sūrat al-ʾAnfāl Archived 2013-11-14 at the वेबैक मशीन corpus.quran.com
  2. "First line in Qurʾān". मूल से 29 अक्तूबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 अक्तूबर 2018.
  3. USC-MSA Compendium of Muslim Texts Archived 2006-07-22 at the वेबैक मशीन
  4. Khan, Muhammad Akram (2013). What Is Wrong with Islamic Economics?: Analysing the Present State and Future Agenda. Edward Elgar Publishing. पृ॰ 402. मूल से 2 अक्तूबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 March 2015.
  5. Qazi, M.A. (1979). A Concise Dictionary of Islamic Terms. Lahore: Kazi Publications. पृ॰ 15.
  6. Bakri H. S. Al-Azzam. Certain Terms Relating to Islamic Observances: Their Meanings with Reference to Three Translations of the Qur’an and a Translation of Hadith. Universal-Publishers. पृ॰ 247. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-59942-668-6. मूल से 17 मई 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 अक्तूबर 2018.
  7. "The Islamic glossary: An explanation of names, terms and Symbols". मूल से 4 अक्तूबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-12-06.
  8. Habib Ali Jifri on Shaykh al-Buti Archived 2013-11-10 at the वेबैक मशीन Marifah forum
  9. Quintan Wiktorowicz. Radical Islam rising: Muslim extremism in the West. Rowman & Littlefield, 2005. ISBN 0-7425-3641-6, ISBN 978-0-7425-3641-8. Pg 18 Archived 2016-04-29 at the वेबैक मशीन
  10. "The Difference Between Naskh and Takhsees". Dawah Nigeria. Deen Communication Limited. 10 June 2014. मूल से 27 अगस्त 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 August 2018.
  11. hadith about wahn Archived 2018-10-29 at the वेबैक मशीन searchtruth.com

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]