इस्लामी शब्दावली

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

यह श्रेणी इस्लामी और अरबी परंपरा से उत्पन्न विचारो की है,जो कि अरबी भाषा में शब्द के रूप में व्यक्त होते हैं। इस सूचि का खास उद्देश्य विभिन्न वर्तनीयो (हिज्जो) को स्पष्ट करना है , वे शब्द जो इस में ज़्यादा काम के नहीं वो एक या दो लाइन में है क्योंकि कोई विशिष्ट चीज़ किसी के लिए ढूढ़ने और याद रखने में बिलकुल आसानी हो जाये। साथ ही सभी चीज़े एक ही जगह पर मौजूद या मुहैय्या हो जाएगी।
कोई अलग प्रकार का कांसेप्ट जो अरबी से भिन्न हो, या इस की भाषा से तो यह कठिन हो सकता है कई कांसेप्ट धर्मनिरपेक्ष होते साथ ही साथ इस्लामी भी। (यानि सब पर लागु होते हैं।) जैसे:- दावत। स्वयं इस्लाम एक अच्छा उदहारण है।
अरबी अपने खुद की वर्णमाला से अपनी ही वर्णमाला , पत्र , प्रतीक, और हिजा (वर्तनी) के साथ लिखी जाती है शब्दों का देवनागरी में बिलकुल सही अर्थ नहीं निकलता। यह सूचि(list) अरबी शब्द और वाक्यांशो का लिप्यंतरण है। लिस्ट में ज्यादातर वाक्यांश उनके वास्तविक अरबी हिज्जे में हैं।

वर्ण: शुरु के अक्षर · 0-9 · क्ष त्र ज्ञ A B C D E F G H I J K L M N O P Q R S T U V W X Y Z

[संपादित करें]

अब्द (अरबी) (عبد) (पुरुष के लिए) ʾअमाह (أمة) (महिला के लिए)
दास, सेवक, पुजारी, ग़ुलाम। किसी नाम के पहले अब्द / अब्द-अल / अब्दुल का उपयोग करें तो उस विशेश नाम या नाम का दास माना जाता है। जैसे कि अब्दुल्ला (अल्लाह का ग़ुलाम) , अब्दुल-मालिक (बादशाह का ग़ुलाम), अब्दुर-रहमान (सबसे परोपकारी के दास), अब्दुस-सलाम (अमन या शांति के ग़ुलाम), सभी को देखें इस्लाम में अल्लाह के नाम.
अदब (أدب) 
पारंपरिक रूप से अच्छी आदतों को आदाब कहते हैं, जैसे गुण, गुणता, शीलता, इत्यादी। उर्दू में अदब का एक और मतलब है "साहित्य"।
अज़ान (أذان) 
सलात या नमाज़ के लिए आवाज़ देना या बुलाना। इस को अदान भी कहते हैं।
अद्ल (عدل) 
न्याय, ख़ास तौर पर सामाजिक न्याय। इस्लामी न्याय शास्त्र के अनुसार न्याय। इन्साफ, हिफाज़त इत्यादी।