काँख

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
महिला की बगल बाल सहित

काँख (बगल या कक्ष भी) मानव शरीर पर जहाँ बाँह कंधे से जुड़ती उस संधि के नीचे वाला क्षेत्र है। यह बाँह के नीचे स्वेद-ग्रन्थि भी प्रदान करता है। मनुष्यों में, शरीर की गंध की रचना ज्यादातर काँख-संबंधी क्षेत्र में होती है। ये गंध फेरोमोन पदार्थ के रूप में कार्य करती है जो समागम से संबंधित भूमिका निभाती है। काँख-संबंधी क्षेत्र शरीर की गंध के लिए जननांग क्षेत्र से अधिक महत्वपूर्ण प्रतीत होता है जो मानव द्विपाद से संबंधित हो सकता है।

काँख क्षेत्र गुदगुदी के लिये संवेदनशील होता है और यहाँ किशोरावस्था से शुरुआत कर पुरुष और महिला दोनों के बाल आते हैं। महिलाएँ सौंदर्य के लिये इसे लगातार हटा देती हैं।[1]

समाज और संस्कृति[संपादित करें]

"अंडरआर्म" शब्द आमतौर पर कांख की बाहरी सतह को संदर्भित करता है। हालाँकि, कभी-कभी आकस्मिक संदर्भों में शब्दों का परस्पर उपयोग किया जाता है। बोलचाल की भाषा में, अंडरआर्म हाथ और कंधे के जंक्शन के नीचे खोखले को संदर्भित करता है।

गुदगुदी

कांख एक गुदगुदी क्षेत्र है, संभवतः इसमें शामिल नसों की संख्या के कारण। अधिकांश लोगों को गुदगुदी होने पर यह क्षेत्र विशेष रूप से अप्रिय लगता है।

बगल के बाल

किशोरावस्था में शुरू होने वाले अंडरआर्म के बाल आमतौर पर महिलाओं और पुरुषों दोनों के अंडरआर्म्स में बढ़ते हैं। कुछ आधुनिक पश्चिमी संस्कृतियों में, महिलाओं के लिए अंडरआर्म के बालों को हटाना आम बात है। ज्यादातर महिलाएं अंडरआर्म के बालों को हटाना पसंद करती हैं क्योंकि यह बैक्टीरिया के बढ़ने के लिए सतह क्षेत्र बनाता है। ऐसे बैक्टीरिया शरीर से दुर्गंध पैदा करते हैं। कुछ लोग तैराकी, कुश्ती आदि खेलों में भाग लेते हैं, प्रदर्शन में बाधा को रोकने के लिए शरीर के बालों के साथ बगल के बालों को भी हटा देते हैं।

इस्लाम में पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए बगल के बालों को हटाना अनिवार्य है।

सिख धर्म बगल के बालों सहित किसी भी बाल को काटना पर रोक लगाता है। उनका मानना ​​​​है कि पारंपरिक समाज के विपरीत जहां महिलाओं को समाज की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए तैयार होना चाहिए, सिख धर्म महिलाओं को अपने शरीर के बारे में शर्मनाक महसूस किए बिना कार्यभार संभालने की अनुमति देता है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "चीनः 'काँख के बालों' की प्रतियोगिता". बीबीसी हिन्दी. 10 जून 2015. मूल से 2 अक्तूबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 अक्टूबर 2018.