ओम प्रकाश

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
ओम प्रकाश
Om Prakash Actor.jpg
जन्म ओम प्रकाश छिब्बर
19 दिसम्बर 1919
लाहौर
मृत्यु फ़रवरी 21, 1998(1998-02-21) (उम्र 78)
मुम्बई, महाराष्ट्र, भारत
व्यवसाय अभिनेता

ओम प्रकाश (१९ दिसम्बर १९१९ – २१ फ़रवरी १९९८) भारतीय हिन्दी सिनेमा के हास्य अभिनेता थे।[1] [2][3] उन्होंने हावड़ा ब्रिज (१९५८), दस लाख (१९६६), प्यार किये जा (१९६६), पड़ोसन (१९६८), चुपके चुपके (१९७५), नमक हलाल (१९८२), गोलमाल (१९७९), चमेली की शादी (१९८६), शराबी (१९८४) और लावारिस (१९८१) सहित अनेकों सफल फ़िल्मों में अभिनय किया।[4]

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

ओम प्रकाश का जन्म १९ दिसम्बर १९१९ को लाहौर में हुआ।[5] उनका जन्म का नाम ओम प्रकाश छिब्बर था लेकिन वो बाद में केवल ओम प्रकाश नाम से प्रसिद्ध हुये।[6]वह 1937 में 25 रुपये के मासिक वेतन पर ऑल इंडिया रेडियो में शामिल हुए। उन्हें "फतेह दिवस" ​​के रूप में जाना जाता था, एक रेडियो व्यक्तित्व और उनके कार्यक्रमों ने उन्हें पूरे पंजाब में लोकप्रिय बना दिया। [1]

वह एक दिन एक शादी में लोगों को रिजेक्ट कर रहे थे जब जाने-माने फिल्म निर्माता दलसुख पंचोली ने उन्हें देखा और उन्हें अपने लाहौर कार्यालय में देखने के लिए कहा। पंचोली ने प्रकाश को बतौर अभिनेता फिल्म दया में अपना पहला ब्रेक दिया। उन्हें केवल 80 रुपये का भुगतान किया गया था, लेकिन फिल्म ने उन्हें उस तरह की पहचान दिलाई जो उन्हें जीवन भर के लिए आजीविका का साधन देगी। यह उनकी पहली प्रमुख भूमिका थी; उन्होंने एक मूक फिल्म, शरीफ बदमाश में थोड़ी भूमिका निभाई थी। उन्होंने दासी और पंचोली की दमकी और आये बहार में अपने अच्छे काम का अनुसरण किया।

विभाजन के तुरंत बाद वह दिल्ली और फिर बॉम्बे (अब मुंबई) आ गया। बलदेव राज चोपड़ा ने उनकी प्रतिभा पर ध्यान दिया जब वह एक फिल्म पत्रकार और आलोचक थे; उन्होंने प्रकाश से अपने अभिनय करियर को आगे बढ़ाने का आग्रह किया। उन्हें यकीन था कि ओम प्रकाश के पास खुद को एक बहुमुखी अभिनेता साबित करने की प्रतिभा है। अभिनेता को शुरू में संघर्ष करना पड़ा। उन्हें अपना पहला ब्रेक लखपति नामक फिल्म में खलनायक के रूप में मिला। इसने उन्हें प्रशंसा दिलवाई और उन्हें लाहौर, चार दिन और रात की रानी जैसी फिल्मों में भूमिकाएं मिलीं। अपने करियर के इस चरण के दौरान, उन्होंने दिलीप कुमार, राज कपूर के साथ सरगम ​​और मिस मैरी, बहार, पेहली झलक, आशा और मनमौजी में किशोर कुमार के साथ अजाद कुमार के साथ हावड़ा ब्रिज और फिर तेरे घर में की के साथ अज़ाद [2] किया। देव आनंद के साथ। उन्हें दिलीप कुमार, राज कपूर, अशोक कुमार, किशोर कुमार और देव आनंद जैसे शक्तिशाली स्टार व्यक्तित्वों की उपस्थिति के बावजूद दोनों फिल्मों में उनके प्रदर्शन के लिए जाना गया। उन्होंने अपनी खुद की एक शैली विकसित की थी, एक शैली जो उन्हें स्थानों पर ले जाने और अगले चालीस वर्षों के लिए फिल्म मनोरंजन की दुनिया में एक बड़ा नाम कमाने वाली थी।

ओमप्रकाश जल्द ही एक घरेलू नाम बन गया। उनके द्वारा निभाए गए लगभग हर किरदार में वह अच्छे थे। वे कॉमेडियन थे, पारिवारिक व्यक्ति समस्याओं के बोझ तले दबे, लेखापाल, शराबी बुरे दिनों के कारण गिर गए, खलनायक के बुरे डिजाइनों के कारण, दांतेदार पति, प्यार में बूढ़े, दिल से राजनेता और बड़े भाई दिल से सोने का। उन्होंने उसी सहजता के साथ पात्रों का वर्गीकरण किया और कुछ बेहतरीन निर्देशकों की उनके लिए हर बार भूमिका रही जो उन्हें लगता था कि वे केवल वही निभा सकते हैं। गोपी में उनकी भूमिका को अभी भी याद किया जाता है, कुछ विश्लेषकों का मानना ​​है कि उन्होंने दिलीप साब की देखरेख की है।

ओम प्रकाश 307 फिल्मों के साथ एक बहुमुखी अभिनेता थे। हावड़ा ब्रिज, दस लाख (इस प्रदर्शन के लिए उन्होंने अपना पहला बड़ा पुरस्कार जीता), प्यार किया, पधोसन, साधु और शैतान, दिल दौलत दूनिया, चुपके चुपके, नमक हलाल, गोलमाल और चमेली की में अपने कॉमिक अभिनय को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। शादी। गोपी में दिलीप कुमार के बड़े भाई के रूप में उनके प्रदर्शन ने उनके करियर को नई गति दी। उन्होंने साबित किया कि वह समान सहजता और गहराई के साथ परिपक्व भूमिकाएं निभा सकते हैं: चाचा जिंदाबाद, खानदान, हरियाली और रास्ता, दिल अपना और प्रीत पराई, पति पत्नि, नीद हमरी ख्वाब तुमारे, मेरे हमदम मेरे दोस्त, अन्नदाता, एक श्रीमन एक जैसी फिल्में श्रीमति, डोली, चिराग, अमर प्रेम, आंख मिचोली, एक हसीना दो दीवाने, अनुराग, जंजीर, सगीना, आ गले लग जा, लोफर, रोटी, जूली, खुशबू, लावारिस, बंदिश, शराबी और चमेली की शादी।

ओम प्रकाश का अमिताभ बच्चन के साथ खास तालमेल था और दोनों ने जंजीर से लेकर शराबी तक कई सफल फिल्मों में काम किया।

ओम प्रकाश ने संजोग (1961), जहाँ आरा (1964) और गेटवे ऑफ़ इंडिया (1957) सहित कई फिल्मों का निर्माण किया।

फ़िल्में[संपादित करें]

पुरस्कार[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Om Prakash: Latest News, Videos and Photos | Times of India" (अंग्रेज़ी में). Timesofindia.indiatimes.com. 2016-12-11. अभिगमन तिथि 2017-05-09.
  2. "Om Prakash Biography, Om Prakash Bio data, Profile, Videos, Photos". In.com. अभिगमन तिथि 2017-05-09.
  3. "अभिनय सम्राट है दिलीप कुमार". लाइव हिन्दुस्तान. ३ फ़रवरी २०१०. अभिगमन तिथि ३ जून २०१४.
  4. "The lost comedians: 100 years of Indian cinema" [खोये हुये हास्य कलाकार: भारतीय सिनेमा के सौ वर्ष] (अंग्रेज़ी में). द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. अभिगमन तिथि ३ जून २०१४.
  5. "ABOUT OM PRAKASH" [ओम प्रकाश के बारे में] (अंग्रेज़ी में). इन डॉट कॉम. अभिगमन तिथि ३ जून २०१४.
  6. शरद दत्त (२००७). कुंदन: सहगल का जीवन और संगीत. पेंगुइन बुक्स. पृ॰ २५. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780143101567.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]