आदिवासी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

आदिवासी (अंग्रेज़ी: Indigenous peoples) शब्द का प्रयोग किसी भौगोलिक क्षेत्र के उन निवासियों के लिए किया जाता है जिनका उस भौगोलिक क्षेत्र से ज्ञात इतिहास में सबसे पुराना सम्बन्ध रहा हो। परन्तु संसार के विभिन्न भूभागों में जहाँ अलग-अलग धाराओं में अलग-अलग क्षेत्रों से आकर लोग बसे हों उस विशिष्ट भाग के प्राचीनतम अथवा प्राचीन निवासियों के लिए भी इस शब्द का उपयोग किया जाता है। इन्हें इंडीजिनस, स्वदेशी लोग और मूलनिवासी भी कहा जाता है।

1993 में ग्वाटेमाला के पैटज़ुत्ज़ुन गांव में एक काक्चिकेल परिवार

आदिवासियों की जनसंख्या का अनुमान 250 मिलियन से 600 मिलियन तक है। अंटार्कटिका को छोड़कर दुनिया के हर बसे हुए जलवायु क्षेत्र और महाद्वीप में लगभग 5,000 विशिष्ट आदिवासी लोग फैले हुए हैं। अधिकांश आदिवासी जिस राज्य या पारंपरिक क्षेत्र में रहते हैं, वहां अल्पसंख्यक हैं और उन्होंने अन्य समूहों, विशेषकर गैर-आदिवासी लोगों के प्रभुत्व का अनुभव किया है।

आदिवासियों के अधिकारों को राष्ट्रीय कानून, सन्धियों और अंतर्राष्ट्रीय कानून में रेखांकित किया गया है। स्वदेशी और जनजातीय लोगों पर 1989 का अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) कन्वेंशन आदिवासी लोगों को भेदभाव से बचाता है और विकास, प्रथागत कानूनों, भूमि, क्षेत्रों और संसाधनों, रोजगार, शिक्षा और स्वास्थ्य के उनके अधिकारों को निर्दिष्ट करता है। 2007 में, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने आदिवासी लोगों के अधिकारों पर एक घोषणा को अपनाया जिसमें उनके आत्मनिर्णय के अधिकार और उनकी संस्कृतियों, पहचान, भाषाओं, समारोहों की रक्षा और रोजगार, स्वास्थ्य, शिक्षा और प्राकृतिक संसाधनों तक पहुंच शामिल थी।

स्वदेशी लोग अपनी संप्रभुता, आर्थिक कल्याण, भाषाओं, सांस्कृतिक विरासत और उन संसाधनों तक पहुंच के लिए खतरों का सामना कर रहे हैं जिन पर उनकी संस्कृतियां निर्भर हैं। 21वीं सदी में, आदिवासी समूहों और आदिवासी लोगों के अधिवक्ताओं ने आदिवासियों के अधिकारों के कई स्पष्ट उल्लंघनों को उजागर किया है।

शब्द-साधन[संपादित करें]

आदिवासी दो शब्दों आदि और वासी से मिलकर बना है।[1] अंग्रेजी में इसे इंडीजिनस कहा जाता है। इंडिजिनस लैटिन शब्द इंडिजेना से बना है, जिसका अर्थ है "भूमि से उत्पन्न, मूलनिवासी"। लैटिन इंडिजेना पुराने लैटिन इंदु "अंदर, भीतर" + गिग्नेयर "जन्म देना, उत्पादन करना" पर आधारित है।[2][3]

परिभाषाएं[संपादित करें]

पारंपरिक परिधानों में एमिस जोड़े की रंगीन तस्वीर । द्वितीय विश्व युद्ध से पहले जापानी शासित ताइवान में लिया गया।

संयुक्त राष्ट्र या अंतर्राष्ट्रीय कानून में स्वदेशी लोगों की कोई आम तौर पर स्वीकृत परिभाषा नहीं है। विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, गैर-सरकारी संगठनों, सरकारों, स्वदेशी समूहों और विद्वानों ने परिभाषाएँ विकसित की हैं या परिभाषा प्रदान करने से इनकार कर दिया है।

ऐतिहासिक[संपादित करें]

लोगों के एक समूह के संदर्भ के रूप में, "आदिवासी" शब्द का उपयोग पहली बार यूरोपीय लोगों द्वारा अमेरिका के स्वदेशी लोगों को गुलाम अफ्रीकियों से अलग करने के लिए किया गया था। पहला ज्ञात प्रयोग 1646 में सर थॉमस ब्राउन द्वारा किया गया था, जिन्होंने लिखा था "और यद्यपि इसके कई हिस्सों में वर्तमान में स्पैनियार्ड के अधीन सेवा करने वाले नीग्रो के झुंड हैं, फिर भी कोलंबस की खोज के बाद से वे सभी अफ्रीका से लाए गए थे; और अमेरिका के मूलनिवासी या उचित मूलनिवासी नहीं हैं।"[4]

1970 के दशक में, इस शब्द का इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के पार उपनिवेशित लोगों के समूहों के अनुभवों, मुद्दों और संघर्षों को जोड़ने के एक तरीके के रूप में किया गया था। इस समय अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय कानून में बनाए गए स्वदेशी कानून में एक कानूनी श्रेणी का वर्णन करने के लिए 'इंडिजिनस' का भी उपयोग किया जाने लगा।

स्वदेशी आबादी पर संयुक्त राष्ट्र कार्य समूह (डब्ल्यूजीआईपी) की पहली बैठक 9 अगस्त 1982 को हुई थी और इस तिथि को अब विश्व आदिवासी दिवस के रूप में मनाया जाता है।[5]

वर्तमान[संपादित करें]

21वीं सदी में, आदिवासियों की अवधारणा को केवल औपनिवेशिक अनुभव की तुलना में व्यापक संदर्भ में समझा जाता है। आदिवासियों के रूप में आत्म-पहचान, एक राज्य में अन्य समूहों से सांस्कृतिक अंतर, उनके पारंपरिक क्षेत्र के साथ एक विशेष संबंध और एक प्रमुख सांस्कृतिक मॉडल के तहत अधीनता और भेदभाव का अनुभव पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

संयुक्त राष्ट्र[संपादित करें]

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी द्वारा आदिवासियों की कोई परिभाषा नहीं अपनाई गई है। आदिवासी मुद्दों पर स्थायी मंच के सचिवालय का कहना है, "'स्वदेशी लोगों' की अवधारणा के मामले में, आज प्रचलित दृष्टिकोण यह है कि इस शब्द की कोई औपचारिक सार्वभौमिक परिभाषा आवश्यक नहीं है, यह देखते हुए कि एक भी परिभाषा अनिवार्य रूप से समाप्त हो जाएगी - या अल्प-समावेशी, कुछ समाजों में समझ में आता है लेकिन दूसरों में नहीं।"

हालांकि, कई संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों ने आदिवासी लोगों से संबंधित विशेष अंतरराष्ट्रीय समझौतों के लिए कवरेज के बयान या विशेष रिपोर्टों के लिए "कार्यकारी परिभाषाएं" प्रदान की हैं।

विश्व बैंक[संपादित करें]

विश्व बैंक का कहना है, "स्वदेशी लोग विशिष्ट सामाजिक और सांस्कृतिक समूह हैं जो उन भूमियों और प्राकृतिक संसाधनों से सामूहिक पैतृक संबंध साझा करते हैं जहां वे रहते हैं, कब्जा करते हैं या जहां से वे विस्थापित हुए हैं।"[6]

अन्य[संपादित करें]

कभी-कभी यह तर्क दिया जाता है कि सभी अफ़्रीकी अफ़्रीका के मूलनिवासी हैं, सभी एशियाई एशिया के कुछ हिस्सों के मूलनिवासी हैं, या कि उन देशों में कोई भी मूलनिवासी लोग नहीं हो सकते हैं जिन्होंने बड़े पैमाने पर पश्चिमी उपनिवेशवाद का अनुभव नहीं किया है। कई देशों ने स्वदेशी लोगों शब्द से परहेज किया है या इस बात से इनकार किया है कि उनके क्षेत्र में स्वदेशी लोग मौजूद हैं, और उन अल्पसंख्यकों को वर्गीकृत किया है जो अन्य तरीकों से स्वदेशी के रूप में पहचान करते हैं, जैसे थाईलैंड में 'पहाड़ी जनजातियां', भारत में 'अनुसूचित जनजातियां', चीन में 'राष्ट्रीय अल्पसंख्यक', फिलीपींस में 'सांस्कृतिक अल्पसंख्यक', इंडोनेशिया में 'अलग-थलग और विदेशी लोग' और कई अन्य शब्द।[7]

इतिहास[संपादित करें]

प्राचीन ग्रीस[संपादित करें]

शास्त्रीय काल के यूनानी स्रोत स्वदेशी लोगों को स्वीकार करते हैं जिन्हें वे "पेलास्जिअन्स" कहते थे।[8] प्राचीन लेखकों ने इन लोगों को या तो यूनानियों के पूर्वजों के रूप में देखा, या यूनानियों से पहले ग्रीस में रहने वाले लोगों के पहले समूह के रूप में देखा।[9] इस पूर्व समूह का स्वभाव और सटीक पहचान मायावी है, और होमर, हेसियोड और हेरोडोटस जैसे स्रोत अलग-अलग, आंशिक रूप से पौराणिक विवरण देते हैं। हैलिकार्नासस के डायोनिसियस ने अपनी पुस्तक, रोमन एंटिक्विटीज़ में, अपने पास उपलब्ध स्रोतों के आधार पर पेलस्जियंस की एक संक्षिप्त व्याख्या दी है, जिससे यह निष्कर्ष निकलता है कि पेलस्जियंस ग्रीक थे। ग्रीको-रोमन समाज 330 ईसा पूर्व और 640 ईस्वी के बीच फला-फूला और विजय के क्रमिक अभियान चलाए जिसमें उस समय की ज्ञात दुनिया के आधे से अधिक हिस्से को शामिल कर लिया गया। लेकिन क्योंकि शास्त्रीय पुरातनता के समय यूरोप के अन्य हिस्सों में पहले से मौजूद आबादी ग्रीको-रोमन दुनिया के साथ अधिक समान थी - सांस्कृतिक रूप से कहें तो, यूरोपीय सीमा के पार विस्तार में शामिल पेचीदगियां स्वदेशी मुद्दों के सापेक्ष इतनी विवादास्पद नहीं थीं।

अफ़्रीका[संपादित करें]

यूरोपीय पुरातन काल में, उत्तरी अफ्रीका के कई बर्बर, कॉप्ट और न्युबियन रोमन शासन के तहत ईसाई धर्म के विभिन्न रूपों में परिवर्तित हो गए, हालांकि पारंपरिक धार्मिक मान्यताओं के तत्वों को बरकरार रखा गया था। 7वीं शताब्दी में उत्तरी अफ़्रीका पर अरब आक्रमणों के बाद, कई बर्बर लोगों को गुलाम बना लिया गया या सेना में भर्ती कर लिया गया। हालांकि, अधिकांश बर्बर लोगों खानाबदोश चरवाहे बने रहे, जो उप-सहारा अफ्रीका तक व्यापार में भी लगे हुए थे। कॉप्टिक मिस्रवासियों का अपनी भूमि पर कब्ज़ा बना रहा और कई लोगों ने अपनी भाषा और ईसाई धर्म को संरक्षित रखा। हालांकि, 10वीं शताब्दी तक, उत्तरी अफ्रीका की अधिकांश आबादी अरबी बोलती थी और इस्लाम का पालन करती थी।

अलोंसो फर्नांडीज डी लुगो ने फर्डिनेंड और इसाबेला को टेनेरिफ़ के पकड़े गए गुआंचे राजाओं को पेश किया।

1402 से, कैनरी द्वीप समूह के गुआंचे ने उपनिवेशीकरण के स्पेनिश प्रयासों का विरोध किया। द्वीप अंततः 1496 में स्पेनिश नियंत्रण में आ गए। मोहम्मद अधिकारी ने द्वीपों की विजय को नरसंहार कहा है।

15वीं सदी की शुरुआत में अफ्रीका के पश्चिमी तट की पुर्तगाली खोज सोने की खोज और इस्लाम के खिलाफ धर्मयुद्ध से प्रेरित थी। अब सेनेगल में उपनिवेशीकरण का पुर्तगाल का पहला प्रयास विफलता में समाप्त हुआ। 1470 के दशक में, पुर्तगालियों ने अफ़्रीका के पश्चिमी तट पर, अकन गोल्डफील्ड्स के दक्षिण में एक सुदृढ़ व्यापारिक चौकी स्थापित की। पुर्तगाली पश्चिम अफ्रीका के द्वीपों और नई दुनिया में अपने चीनी बागानों के लिए सोने और बाद के वर्षों में दासों के लिए वस्तुओं के व्यापक व्यापार में लगे हुए थे। 1488 में, पुर्तगाली जहाजों ने केप ऑफ गुड होप का चक्कर लगाया और 17वीं शताब्दी तक, पुर्तगाल ने समुद्री व्यापारिक मार्ग स्थापित कर लिए थे और पश्चिम अफ्रीका से भारत और दक्षिणी चीन तक तटीय व्यापारिक चौकियां और ब्राजील में एक बसने वाली कॉलोनी स्थापित कर ली थी।

1532 में, पहले अफ़्रीकी दासों को सीधे अमेरिका ले जाया गया। 19वीं शताब्दी में गिरावट से पहले, फ्रांसीसी, डच और अंग्रेजी की भागीदारी के साथ, 17वीं शताब्दी में दासों के व्यापार में तेजी से विस्तार हुआ। कम से कम 12 मिलियन दासों को अफ़्रीका से ले जाया गया। दास व्यापार ने अंतर-जनजातीय युद्ध को बढ़ा दिया और पश्चिम अफ्रीकी आंतरिक क्षेत्र में जनसंख्या वृद्धि और आर्थिक विकास को अवरुद्ध कर दिया।

अमेरिका[संपादित करें]

खोज के युग के दौरान यूरोपीय लोगों के साथ स्वदेशी लोगों का मेल-जोल बढ़ा। यूरोपीय लोग व्यापार, प्राकृतिक संसाधनों का दोहन, ईसाई धर्म का प्रसार, और रणनीतिक सैन्य अड्डों, उपनिवेशों और बस्तियों की स्थापना सहित कई कारकों से प्रेरित थे।

1492 से, कैरेबियाई द्वीपों के अरावक लोगों को शुरू में क्रिस्टोफर कोलंबस के नेतृत्व में स्पेनिश उपनिवेशवादियों का सामना करना पड़ा। स्पैनिश ने कुछ मूल आबादी को गुलाम बना लिया और दूसरों को इकोमींडा नामक श्रम प्रणाली में खेतों और सोने की खदानों पर काम करने के लिए मजबूर किया। स्पैनिश बस्तियाँ हिस्पानियोला से प्यूर्टो रिको, बहामास और क्यूबा तक फैल गईं, जिससे बीमारी, कुपोषण, बसने वालों की हिंसा और सांस्कृतिक व्यवधान के कारण स्वदेशी आबादी में गंभीर गिरावट आई।

1520 के दशक में, मेसोअमेरिका के लोगों का सामना स्पेनियों से हुआ जो सोने और अन्य संसाधनों की तलाश में उनकी भूमि में घुस आए। कुछ स्वदेशी लोगों ने एज़्टेक शासन को समाप्त करने के लिए स्पेनिश के साथ सहयोग करना चुना। स्पैनिश घुसपैठ के कारण एज़्टेक साम्राज्य की विजय हुई और उसका पतन हुआ। सेमपोलान्स, ट्लाक्सकालन्स और स्पैनिश के अन्य सहयोगियों को कुछ स्वायत्तता दी गई थी, लेकिन स्पैनिश वास्तव में मेक्सिको के शासक थे। चेचक ने स्थानीय आबादी को तबाह कर दिया और स्पेनिश विजय में सहायता की।

खोज युग की मुख्य यात्राओं वाला मानचित्र

1530 में, स्पैनिश पनामा से दक्षिण अमेरिका के पश्चिम में इंका साम्राज्य की भूमि तक दक्षिण की ओर रवाना हुए। चेचक की महामारी और गृहयुद्ध से कमजोर हुए इंका को 1532 में कजामार्का में स्पेनियों ने हरा दिया और सम्राट अताहुल्पा को पकड़ लिया गया और मार डाला गया। स्पैनिश ने एक कठपुतली सम्राट नियुक्त किया और कई मूल लोगों के समर्थन से कुज़्को की इंका राजधानी पर कब्जा कर लिया। स्पैनिश ने 1535 में एक नई राजधानी की स्थापना की और 1537 में इंका विद्रोह को हराया, इस प्रकार पेरू की विजय को मजबूत किया।

1560 के दशक में, स्पेनियों ने फ्लोरिडा में उपनिवेश स्थापित किए और 1598 में न्यू मैक्सिको में एक उपनिवेश स्थापित किया। हालांकि, स्पैनिश उपनिवेशों का केंद्र न्यू स्पेन (मेक्सिको और अधिकांश मध्य अमेरिका सहित) और पेरू (अधिकांश दक्षिण अमेरिका सहित) रहा।

17वीं शताब्दी में, व्हेलिंग, मछली पकड़ने और फर व्यापार का फायदा उठाने के लिए उत्तरी अमेरिका में फ्रांसीसी, अंग्रेजी और डच व्यापारिक चौकियाँ कई गुना बढ़ गईं। फ्रांसीसी बस्तियाँ सेंट लॉरेंस नदी से ग्रेट लेक्स तक और मिसिसिपी से लुइसियाना तक आगे बढ़ीं। आधुनिक मैसाचुसेट्स से जॉर्जिया तक अटलांटिक तट पर अंग्रेजी और डच बस्तियां कई गुना बढ़ गईं। व्यापार को बढ़ावा देने, अपनी स्वायत्तता बनाए रखने और अन्य मूल लोगों के साथ संघर्ष में सहयोगी हासिल करने के लिए मूल लोगों ने यूरोपीय लोगों के साथ गठबंधन बनाया। हालांकि, घोड़ों और नए हथियारों ने अंतर-जनजातीय संघर्षों को और अधिक घातक बना दिया और मूल आबादी प्रचलित बीमारियों से तबाह हो गई। मूल लोगों को उपनिवेशवादियों के साथ हिंसक संघर्ष और उनकी पारंपरिक भूमि के प्रगतिशील बेदखली से भी नुकसान का सामना करना पड़ा।

लिएन्ज़ो डी ट्लाक्सकाला (1585 से पहले) में तीन ट्लाक्सकलान सैनिकों और एक स्वदेशी कुली के साथ चैल्को में प्रवेश करने वाले एक स्पैनियार्ड का चित्रण

1492 में, पूरे अमेरिका की जनसंख्या लगभग 50 से 100 मिलियन थी। 1700 तक, प्रचलित बीमारियों ने मूल जनसंख्या को 90% तक कम कर दिया था। यूरोपीय प्रवासन और अफ्रीका से दासों के स्थानांतरण ने मूल आबादी को अल्पसंख्यक बना दिया। 1800 तक उत्तरी अमेरिका की जनसंख्या में लगभग 50 लाख यूरोपीय और उनके वंशज, दस लाख अफ़्रीकी और 600,000 स्वदेशी अमेरिकी शामिल थे।

मूल आबादी को यूरोपीय लोगों द्वारा लाए गए नए जानवरों और पौधों का भी सामना करना पड़ा। इनमें सूअर, घोड़े, खच्चर, भेड़ और मवेशी शामिल थे; गेहूँ, जौ, राई, जई, घास और अंगूर। इन विदेशी जानवरों और पौधों ने स्थानीय पर्यावरण को मौलिक रूप से बदल दिया और पारंपरिक कृषि और शिकार प्रथाओं को बाधित कर दिया।

ओशिनिया[संपादित करें]

18वीं शताब्दी में प्रशांत क्षेत्र की मूल आबादी का यूरोपीय लोगों के साथ संपर्क बढ़ रहा था क्योंकि ब्रिटिश, फ्रांसीसी और स्पेनिश अभियानों ने इस क्षेत्र का पता लगाया था। 1880 में फ्रांसीसियों द्वारा औपचारिक रूप से उपनिवेश बनाए जाने से पहले ताहिती के मूल निवासियों को वालिस (1766), बोगेनविले (1768), कुक (1769) और कई अन्य लोगों के अभियानों का सामना करना पड़ा था। हवाई द्वीप के मूल निवासियों का सबसे पहले यूरोपीय लोगों से सामना हुआ था। 1778 में जब कुक ने इस क्षेत्र का पता लगाया। यूरोपीय मिशनरियों, व्यापारियों और वैज्ञानिक अभियानों के साथ बढ़ते संपर्क के बाद, 1893 में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा उनकी भूमि पर कब्जा करने से पहले स्वदेशी आबादी कम हो गई।

17वीं और 18वीं शताब्दी में न्यूज़ीलैंड के माओरी लोगों की यूरोपीय लोगों के साथ छिटपुट मुठभेड़ें भी हुईं। 1769-70 में कुक के अन्वेषण दलों के साथ मुठभेड़ के बाद, कई यूरोपीय और उत्तरी अमेरिकी व्हेलिंग, सीलिंग और व्यापारिक जहाजों ने न्यूजीलैंड का दौरा किया। 19वीं सदी की शुरुआत से, ईसाई मिशनरियों ने न्यूज़ीलैंड को बसाना शुरू कर दिया, अंततः अधिकांश माओरी आबादी को धर्मांतरित कर दिया। 19वीं शताब्दी के दौरान माओरी आबादी अपने पूर्व-संपर्क स्तर के लगभग 40% तक गिर गई; प्रचलित बीमारियाँ प्रमुख कारक थीं। न्यूजीलैंड 1841 में ब्रिटिश क्राउन कॉलोनी बन गया।

17वीं और 18वीं शताब्दी में यूरोपीय खोजकर्ताओं के साथ संक्षिप्त मुठभेड़ के बाद, ऑस्ट्रेलिया के आदिवासी निवासियों ने यूरोपीय लोगों के साथ व्यापक संपर्क किया, जब 1788 से इस महाद्वीप को ब्रिटिशों द्वारा उत्तरोत्तर उपनिवेशित किया गया। उपनिवेशीकरण के दौरान, आदिवासी लोगों ने बीमारी और आबादकार हिंसा से जनसंख्या में कमी का अनुभव किया, उनकी भूमि का बेदखल होना, और उनकी पारंपरिक संस्कृतियों का गंभीर विघटन। 1850 तक, ऑस्ट्रेलिया में स्वदेशी लोग अल्पसंख्यक थे।

उपनिवेशीकरण के लिए यूरोपीय औचित्य[संपादित करें]

15वीं से 19वीं शताब्दी तक, यूरोपीय शक्तियों ने स्वदेशी लोगों द्वारा बसाई गई नई भूमि के उपनिवेशीकरण के लिए कई तर्कों का इस्तेमाल किया। इनमें गैर-ईसाइयों तक सुसमाचार फैलाने का कर्तव्य, बर्बर लोगों तक सभ्यता लाना, अन्य लोगों के साथ स्वतंत्र रूप से अन्वेषण और व्यापार करने का प्राकृतिक कानून अधिकार, और निर्जन या बंजर भूमि पर बसने और खेती करने का अधिकार, जिसे वे टेरा नुलियस (किसी की ज़मीन नहीं) मानते थे।

रॉबर्ट जे. मिलर, जैकिंटा रुरु, लारिसा बेहरेंड्ट और ट्रेसी लिंडबर्ग का तर्क है कि यूरोपीय शक्तियों ने खोज सिद्धांत द्वारा नई दुनिया के अपने उपनिवेशीकरण को तर्कसंगत बनाया, जिसे वे स्पेन और पुर्तगाल को नई खोजी गई गैर-ईसाई भूमि पर विजय प्राप्त करने और धर्मांतरण के लिए अधिकृत करने वाले पोप के आदेशों से उनकी आबादी को ईसाई धर्म की ओर जोड़ते हैं। हालांकि, केंट मैकनील कहते हैं, "जबकि स्पेन और पुर्तगाल ने खोज और पोप अनुदान का समर्थन किया क्योंकि ऐसा करना आम तौर पर उनके हित में था, फ्रांस और ब्रिटेन ने प्रतीकात्मक कृत्यों, औपनिवेशिक चार्टर और कब्जे पर अधिक भरोसा किया।" बेंटन और स्ट्रूमैन का तर्क है कि यूरोपीय शक्तियां अक्सर यूरोपीय प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ अपने दावों का बचाव करने के लिए एक सोची-समझी रणनीति के रूप में क्षेत्र के अधिग्रहण के लिए कई, कभी-कभी विरोधाभासी, कानूनी तर्क अपनाती हैं।

आबादकारों की स्वतंत्रता और निरंतर उपनिवेशवाद[संपादित करें]

यद्यपि विभिन्न यूरोपीय शक्तियों द्वारा दुनिया भर में उपनिवेशों की स्थापना का उद्देश्य उन शक्तियों के धन और प्रभाव का विस्तार करना था, कुछ इलाकों में बसने वाली आबादी अपनी स्वायत्तता का दावा करने के लिए उत्सुक हो गई। उदाहरण के लिए, अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध के बाद 1783 तक ब्रिटिश अमेरिकी उपनिवेशों में से तेरह में बसने वाले स्वतंत्रता आंदोलन सफल रहे। इसके परिणामस्वरूप ब्रिटिश साम्राज्य से अलग एक इकाई के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका की स्थापना हुई। संयुक्त राज्य अमेरिका ने 1823 में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के जॉनसन बनाम मैकिन्टोश मामले में खोज सिद्धांत के एक संस्करण को कानून के रूप में अपनाकर यूरोपीय औपनिवेशिक सिद्धांत को जारी रखा और विस्तारित किया। जॉनसन कोर्ट केस के बयानों ने खोज सिद्धांत के सिद्धांतों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के समर्थन पर प्रकाश डाला:

संयुक्त राज्य अमेरिका... [और] इसके सभ्य निवासियों का अब इस देश पर कब्जा है। वे उस उपाधि को धारण करते हैं और अपने आप में दावा करते हैं जिसके द्वारा इसे अर्जित किया गया था। वे मानते हैं, जैसा कि अन्य सभी ने कहा है, उस खोज ने अधिभोग के भारतीय शीर्षक को या तो खरीद या विजय द्वारा समाप्त करने का विशेष अधिकार दिया; और इस हद तक संप्रभुता का अधिकार भी दिया, जितनी लोगों की परिस्थितियाँ उन्हें प्रयोग करने की अनुमति देतीं। ... [मूल संपत्ति और संप्रभुता अधिकारों का यह नुकसान उचित था, न्यायालय ने कहा, इसके निवासियों के चरित्र और धर्म द्वारा ... यूरोप की श्रेष्ठ प्रतिभा ... [और] द्वारा [भारतीयों] को पर्याप्त मुआवजा दिया गया असीमित स्वतंत्रता के बदले में उन्हें सभ्यता और ईसाई धर्म प्रदान किया।

जनसंख्या एवं वितरण[संपादित करें]

21वीं सदी की शुरुआत के आसपास, संपर्क रहित लोगों का एक मानचित्र

स्वदेशी लोगों की जनसंख्या का अनुमान 250 मिलियन से 600 मिलियन तक है। संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि दुनिया भर के 90 से अधिक देशों में 370 मिलियन से अधिक स्वदेशी लोग रहते हैं। यह विश्व की कुल जनसंख्या के 6% से भी कम के बराबर होगा। इसमें कम से कम 5,000 विशिष्ट लोग शामिल हैं।

चूंकि स्वदेशी लोगों की कोई सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत परिभाषा नहीं है, इसलिए उनका वर्गीकरण देशों और संगठनों के बीच भिन्न होता है। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में, स्वदेशी दर्जा अक्सर यूरोपीय निपटान से पहले वहां रहने वाले लोगों के वंशज समूहों पर बिना किसी समस्या के लागू किया जाता है। हालाँकि, एशिया और अफ्रीका में, स्वदेशी स्थिति को कभी-कभी कुछ लोगों द्वारा अस्वीकार कर दिया गया है, सरकारों द्वारा अस्वीकार कर दिया गया है या उन लोगों पर लागू किया गया है जिन्हें अन्य संदर्भों में "स्वदेशी" नहीं माना जा सकता है। यूरोप में स्वदेशी लोगों की अवधारणा का उपयोग शायद ही कभी किया जाता है, जहां सामी जैसे समूहों को छोड़कर बहुत कम स्वदेशी समूहों को मान्यता दी जाती है।

स्वदेशी समाजों में वे लोग शामिल हैं जो अन्य समाजों (जैसे मेक्सिको और मध्य अमेरिका के माया लोग) की उपनिवेशवादी या विस्तारवादी गतिविधियों से काफी हद तक प्रभावित हुए हैं और ऐसे लोग भी हैं जो अभी तक किसी भी बाहरी प्रभाव से तुलनात्मक रूप से अलग-थलग हैं (जैसे कि सेंटिनलीज़) और अंडमान द्वीप समूह के जारवा)।

समसामयिक विशिष्ट स्वदेशी समूह केवल कुछ दर्जन से लेकर सैकड़ों हजारों और अधिक की आबादी में जीवित हैं। कई स्वदेशी आबादी में नाटकीय गिरावट आई है और यहां तक कि विलुप्त भी हो गई है, और दुनिया के कई हिस्सों में खतरा बना हुआ है। कुछ को अन्य आबादी ने भी आत्मसात कर लिया है या उनमें कई अन्य परिवर्तन हुए हैं। अन्य मामलों में, स्वदेशी आबादी की संख्या में सुधार या विस्तार हो रहा है।

कुछ स्वदेशी समाज प्रवासन, स्थानांतरण, जबरन पुनर्वास या अन्य सांस्कृतिक समूहों द्वारा प्रतिस्थापित किए जाने के कारण अपनी "पारंपरिक" भूमि पर अब निवास नहीं कर रहे हैं, फिर भी जीवित हैं। कई अन्य मामलों में, स्वदेशी समूहों की संस्कृति का परिवर्तन जारी है, और इसमें भाषा की स्थायी हानि, भूमि की हानि, पारंपरिक क्षेत्रों पर अतिक्रमण, और पानी और भूमि के प्रदूषण और प्रदूषण के कारण जीवन के पारंपरिक तरीकों में व्यवधान शामिल है।

भूमि के स्वदेशी प्रबंधन के पर्यावरणीय और आर्थिक लाभ[संपादित करें]

डब्ल्यूआरआई की एक रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि "कार्यकाल-सुरक्षित" स्वदेशी भूमि कार्बन पृथक्करण, कम प्रदूषण, स्वच्छ पानी और बहुत कुछ के रूप में अरबों और कभी-कभी खरबों डॉलर का लाभ उत्पन्न करती है। इसमें कहा गया है कि स्वामित्व-सुरक्षित स्वदेशी भूमि में वनों की कटाई की दर कम है, वे जीएचजी उत्सर्जन को कम करने, मिट्टी को स्थिर करके कटाव और बाढ़ को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, और अन्य स्थानीय, क्षेत्रीय और वैश्विक पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं का एक सेट प्रदान करते हैं। हालाँकि, इनमें से कई समुदाय खुद को वनों की कटाई के संकट की अग्रिम पंक्ति में पाते हैं, और उनके जीवन और आजीविका को खतरा है।

आदिवासी और पर्यावरण[संपादित करें]

आदिवासी आबादी और उनके भूमि आधार के बीच ऐतिहासिक संबंधों के बारे में गलत धारणाओं ने कुछ पश्चिमी लोगों को कैलिफोर्निया के "जंगली ईडन" के बारे में बताया है, जो "जंगल" के बारे में नीतिगत निर्णयों को प्रभावित कर सकता है। कुछ शिक्षाविदों का मानना था कि औपनिवेशिक काल से पहले प्रकृति के साथ मानव का एकमात्र संपर्क "शिकारी-संग्रहकर्ता" के रूप में था। दूसरों का कहना है कि यह रिश्ता "पर्यावरण परिवर्तन और प्रबंधन के सक्रिय एजेंटों के रूप में प्रकृति के परिकलित संयमित उपयोग" में से एक था। उनका तर्क है कि "जंगल" को निर्जन प्रकृति के रूप में देखने के परिणामस्वरूप "जंगली" को संरक्षित करने के लिए स्वदेशी निवासियों को हटा दिया गया है, और पारंपरिक स्वदेशी प्रथाओं जैसे नियंत्रित जलने, कटाई और बीज बिखरने से भूमि को वंचित करने से घने अंडरस्टोरी झाड़ियां पैदा हुई हैं या युवा पेड़ों के टिकट जो जीवन के लिए प्रतिकूल हैं। हाल के अध्ययनों से संकेत मिलता है कि स्वदेशी लोगों ने हजारों वर्षों तक जैव विविधता को कोई बड़ा नुकसान पहुंचाए बिना, भूमि का निरंतर उपयोग किया।

एक लक्ष्य संसाधन प्रबंधन की स्वदेशी प्रथाओं के बारे में एक निष्पक्ष दृष्टिकोण सुनिश्चित करना है। ऐतिहासिक साहित्य, पुरातात्विक निष्कर्ष, पारिस्थितिक क्षेत्र अध्ययन और मूल लोगों की संस्कृतियां संकेत देती हैं कि स्वदेशी भूमि प्रबंधन प्रथाएं आवास विविधता को बढ़ावा देने, जैव विविधता बढ़ाने और कुछ प्रकार की वनस्पति को बनाए रखने में, प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करते हुए मानव जीवन को बनाए रखने में काफी हद तक सफल रहीं।

हाल ही में यह बात सामने आई है कि इंडोनेशियाई वर्षा वनों की वनों की कटाई की दर अनुमान से कहीं अधिक है। ऐसी दर वैश्वीकरण का उत्पाद नहीं हो सकती जैसा कि पहले समझा गया था; बल्कि, ऐसा लगता है कि अपनी आजीविका के लिए इन जंगलों पर निर्भर सामान्य स्थानीय लोग वास्तव में "निर्जन परिदृश्य बनाने में दूर के निगमों में शामिल हो रहे हैं।"

पूर्वी पेनान में, गलत बयानी की तीन श्रेणियां ध्यान देने योग्य हैं: मोलोंग अवधारणा पूरी तरह से संसाधन प्रबंधन की एक प्रबंधन धारणा है। समुदाय या व्यक्ति विशिष्ट पेड़ों का स्वामित्व लेते हैं, लंबे समय तक उनका रखरखाव और कटाई करते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि पर्यावरणवादी लेखन में इस प्रथा को रोमांटिक बना दिया गया है। लैंडस्केप विशेषताएं और विशेष रूप से स्थानीय भाषाओं में उनके नाम पेनान लोगों के लिए भौगोलिक और ऐतिहासिक जानकारी प्रदान करते हैं; जबकि पर्यावरणवादी खातों में, यह एक आध्यात्मिक अभ्यास में बदल गया है जहां पेड़ और नदियां वन आत्माओं का प्रतिनिधित्व करते हैं जो पेनान लोगों के लिए पवित्र हैं। पारिस्थितिक नृवंशविज्ञान के प्रति कुछ पर्यावरणविदों के दृष्टिकोण की एक विशिष्ट रूढ़िवादिता प्रकृति के स्वदेशी "ज्ञान" को उसके छिपे हुए औषधीय लाभों के कारण बाहरी दुनिया के लिए "मूल्यवान" के रूप में प्रस्तुत करना है। वास्तव में, पूर्वी पेनान की आबादी "ज्ञान" की औषधीय धारा की पहचान नहीं करती है। स्वदेशी की "कथा" और स्वदेशी ज्ञान के "मूल्य" में ये गलत बयानी पेनान के लोगों के लिए उनके पर्यावरण की रक्षा के संघर्ष में सहायक हो सकती है, लेकिन इसके विनाशकारी परिणाम भी हो सकते हैं। क्या होगा यदि कोई अन्य मामला इस रोमांटिक कथा में फिट नहीं बैठता, या कोई अन्य स्वदेशी ज्ञान बाहरी दुनिया के लिए फायदेमंद नहीं लगता। इन लोगों को सबसे पहले इसलिए उखाड़ा जा रहा था क्योंकि उनका समुदाय राज्य की मूल्य प्रणाली के साथ अच्छी तरह फिट नहीं बैठता था।

क्षेत्र के अनुसार आदिवासी लोग[संपादित करें]

आदिवासी आबादी दुनिया भर के क्षेत्रों में वितरित है। किसी दिए गए क्षेत्र में स्वदेशी समूहों की संख्या, स्थिति और अनुभव व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं। कभी-कभी विवादास्पद सदस्यता और पहचान के कारण एक व्यापक सर्वेक्षण और भी जटिल हो जाता है।

अफ़्रीका[संपादित करें]

उप सहारा अफ्रीका[संपादित करें]

उत्तर-औपनिवेशिक काल में, अफ्रीकी महाद्वीप के भीतर विशिष्ट स्वदेशी लोगों की अवधारणा को व्यापक स्वीकृति मिली है, हालांकि बिना विवाद के नहीं। अत्यधिक विविध और असंख्य जातीय समूह जिनमें अधिकांश आधुनिक, स्वतंत्र अफ्रीकी राज्य शामिल हैं, उनमें विभिन्न लोग शामिल हैं जिनकी स्थिति, संस्कृतियाँ और चरवाहे या शिकारी-संग्रहकर्ता जीवन शैली आम तौर पर हाशिए पर हैं और राष्ट्र की प्रमुख राजनीतिक और आर्थिक संरचनाओं से अलग हैं। 20वीं सदी के उत्तरार्ध से इन लोगों ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों संदर्भों में विशिष्ट स्वदेशी लोगों के रूप में अपने अधिकारों की मान्यता की मांग की है।

यद्यपि अधिकांश अफ्रीकी लोग इस अर्थ में "स्वदेशी" हैं कि वे उस महाद्वीप से उत्पन्न हुए हैं, व्यवहार में, आधुनिक परिभाषा के अनुसार एक स्वदेशी लोगों के रूप में पहचान अधिक प्रतिबंधात्मक है, और निश्चित रूप से प्रत्येक अफ्रीकी जातीय समूह इन शर्तों के तहत पहचान का दावा नहीं करता है। जो समूह और समुदाय इस मान्यता का दावा करते हैं, वे वे हैं, जिन्हें विभिन्न ऐतिहासिक और पर्यावरणीय परिस्थितियों के कारण, प्रमुख राज्य प्रणालियों से बाहर रखा गया है, और जिनकी पारंपरिक प्रथाएं और भूमि दावे अक्सर सरकारों द्वारा लागू किए गए उद्देश्यों और नीतियों, कंपनियाँ और आसपास के प्रमुख समाजके साथ टकराव में आते हैं।

उत्तरी अफ्रीका[संपादित करें]

उत्तरी अफ़्रीका के मूल निवासियों में मुख्य रूप से माघरेब में बेरबर्स और नील घाटी में कॉप्ट और न्युबियन शामिल हैं। उनमें से अधिकांश को रशीदुन और उमय्यद खलीफाओं के तहत इस्लामी विजय के बाद अरबीकृत किया गया है।

अमेरिका[संपादित करें]

अमेरिका के स्वदेशी लोगों को मोटे तौर पर उन समूहों और उनके वंशजों के रूप में पहचाना जाता है जो यूरोपीय उपनिवेशवादियों और बसने वालों (यानी, पूर्व-कोलंबियाई) के आगमन से पहले इस क्षेत्र में रहते थे। स्वदेशी लोग जो जीवन के पारंपरिक तरीकों को बनाए रखते हैं या बनाए रखना चाहते हैं, वे उच्च आर्कटिक उत्तर से लेकर टिएरा डेल फुएगो के दक्षिणी छोर तक पाए जाते हैं।

स्वदेशी समुदायों पर अमेरिका के ऐतिहासिक और चल रहे यूरोपीय उपनिवेशीकरण के प्रभाव आम तौर पर काफी गंभीर रहे हैं, कई अधिकारियों का अनुमान है कि मुख्य रूप से बीमारी, भूमि चोरी और हिंसा के कारण जनसंख्या में महत्वपूर्ण गिरावट आई है। कई लोग विलुप्त हो गए हैं, या लगभग विलुप्त हो गए हैं। लेकिन कई संपन्न और लचीले स्वदेशी राष्ट्र और समुदाय हैं और रहे हैं।

उत्तरी अमेरिका[संपादित करें]

उत्तरी अमेरिका को कभी-कभी स्वदेशी लोग अब्या याला या टर्टल द्वीप के रूप में संदर्भित करते हैं।

मेक्सिको में, लगभग 11 मिलियन लोगों, या मेक्सिको की कुल आबादी का 9%, ने 2015 में स्वयं को स्वदेशी बताया, जिससे यह उत्तरी अमेरिका में सबसे अधिक स्वदेशी आबादी वाला देश बन गया। दक्षिणी राज्यों ओक्साका (65.73%) और युकाटन (65.40%) में, अधिकांश आबादी स्वदेशी है, जैसा कि 2015 में बताया गया है। स्वदेशी लोगों की उच्च आबादी वाले अन्य राज्यों में कैम्पेचे (44.54%), क्विंटाना रू (44.44%), हिडाल्गो (36.21%), चियापास (36.15%), प्यूब्ला (35.28%) और ग्युरेरो (33.92%) शामिल हैं।

कनाडा में स्वदेशी लोगों में प्रथम राष्ट्र, इनुइट और मेटिस शामिल हैं। "इंडियन" और "एस्किमो" वर्णनकर्ता कनाडा में अनुपयोगी हो गए हैं। वर्तमान में, "आदिवासी" शब्द को "स्वदेशी" से प्रतिस्थापित किया जा रहा है। कनाडा में कई राष्ट्रीय संगठनों ने अपना नाम "आदिवासी" से बदलकर "स्वदेशी" कर लिया है। सबसे उल्लेखनीय था 2015 में आदिवासी मामले और उत्तरी विकास कनाडा (AANDC) का स्वदेशी और उत्तरी मामले कनाडा (INAC) में परिवर्तन, जो 2017 में स्वदेशी सेवा कनाडा और क्राउन-स्वदेशी संबंध और उत्तरी विकास कनाडा में विभाजित हो गया। के अनुसार 2016 की जनगणना के अनुसार, कनाडा में लगभग 1,670,000 स्वदेशी लोग हैं। वर्तमान में पूरे कनाडा में 600 से अधिक मान्यता प्राप्त प्रथम राष्ट्र सरकारें या बैंड फैले हुए हैं, जैसे कि क्री, मोहॉक, मिकमैक, ब्लैकफुट, कोस्ट सलीश, इनु, डेने और अन्य, विशिष्ट स्वदेशी संस्कृतियों, भाषाओं, कला और संगीत के साथ। प्रथम राष्ट्र के लोगों ने ब्रिटिश कोलंबिया के कुछ हिस्सों को छोड़कर, 1871 और 1921 के बीच, जिसे अब कनाडा के नाम से जाना जाता है, अधिकांश क्षेत्रों में 11 क्रमांकित संधियों पर हस्ताक्षर किए।

इनुइट ने 1999 में नुनाविक (उत्तरी क्यूबेक में), नुनात्सियावुत (उत्तरी लैब्राडोर में) और नुनावुत के क्षेत्रों के निर्माण के साथ कुछ हद तक प्रशासनिक स्वायत्तता हासिल की है, जो 1999 तक उत्तर पश्चिमी क्षेत्रों का हिस्सा था। डेनमार्क साम्राज्य के भीतर ग्रीनलैंड का स्वायत्त क्षेत्र इनुइट (लगभग 85%) की एक मान्यता प्राप्त स्वदेशी और बहुसंख्यक आबादी का भी घर है, जिन्होंने 13 वीं शताब्दी में स्वदेशी यूरोपीय ग्रीनलैंडिक नॉर्स को विस्थापित करते हुए इस क्षेत्र को बसाया था।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, मूल अमेरिकियों, इनुइट और अन्य स्वदेशी पदनामों की संयुक्त आबादी कुल 2,786,652 थी (जो 2003 अमेरिकी जनगणना के आंकड़ों का लगभग 1.5% है)। लगभग 563 अनुसूचित जनजातियों को संघीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है, और कई अन्य को राज्य स्तर पर मान्यता प्राप्त है।

दक्षिणी अमेरिका[संपादित करें]

कुछ देशों में (विशेष रूप से लैटिन अमेरिका में), स्वदेशी लोग समग्र राष्ट्रीय जनसंख्या का एक बड़ा घटक हैं - बोलीविया में, वे कुल राष्ट्र का अनुमानित 56-70% हैं, और ग्वाटेमाला और में कम से कम आधी आबादी हैं। पेरू के एंडियन और अमेजोनियन राष्ट्र। अंग्रेजी में, स्वदेशी लोगों को सामूहिक रूप से अलग-अलग नामों से संदर्भित किया जाता है जो क्षेत्र, आयु और बोलने वालों की जातीयता के अनुसार भिन्न होते हैं, कोई भी शब्द सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत नहीं होता है। समूह में और संगठनों के कई नामों में अभी भी उपयोग में होने के बावजूद, "भारतीय" युवा लोगों के बीच कम लोकप्रिय है, जो "स्वदेशी" या बस "मूलनिवासी" को प्राथमिकता देते हैं, अधिकांश लोग अपनी जनजाति या राष्ट्र के विशिष्ट नाम का उपयोग करना पसंद करते हैं। सामान्यताओं के बजाय। स्पैनिश या पुर्तगाली भाषी देशों में, इंडिओस, प्यूब्लोस इंडिजेनस, अमेरिंडियस, पोवोस नेटिवोस, पोवोस इंडिजेनस जैसे शब्दों का उपयोग पाया जाता है, और पेरू में, कोमुनिडेड्स नेटिवस (मूल समुदाय), विशेष रूप से अमेजोनियन समाजों में उरारिना और मैट्सेस। चिली में, सबसे अधिक आबादी वाले स्वदेशी लोग केंद्र-दक्षिण में मापुचे और उत्तर में आयमारस हैं। ईस्टर द्वीप के रापा नुई, जो एक पॉलिनेशियन लोग हैं, एकमात्र गैर हैं - चिली में अमेरिंडियन स्वदेशी लोग।

ब्राज़ील की संपूर्ण आबादी में स्वदेशी लोग 0.4% या लगभग 700,000 लोग हैं। ब्राजील के पूरे क्षेत्र में स्वदेशी लोग पाए जाते हैं, हालांकि उनमें से अधिकांश देश के उत्तर और केंद्र-पश्चिमी हिस्से में भारतीय आरक्षण में रहते हैं। 18 जनवरी 2007 को, FUNAI ने बताया कि उसने ब्राज़ील में 67 अलग-अलग गैर-संपर्क लोगों की उपस्थिति की पुष्टि की है, जो 2005 में 40 से अधिक है। इसके साथ ही ब्राज़ील अब न्यू गिनी द्वीप को पीछे छोड़ते हुए सबसे अधिक संख्या में गैर-संपर्क लोगों वाला देश बन गया है।

एशिया[संपादित करें]

पश्चिम एशिया[संपादित करें]

  • अर्मेनियाई अर्मेनियाई हाइलैंड्स के स्वदेशी लोग हैं। 1915 के अर्मेनियाई नरसंहार के कारण वर्तमान में अधिक अर्मेनियाई लोग अपनी पैतृक मातृभूमि से बाहर रह रहे हैं।
  • अरब लोग अरब प्रायद्वीप के मूल निवासी हैं, जो 7वीं और 8वीं शताब्दी में मुस्लिम विजय के बाद बड़े मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका में फैल गए।
  • अनातोलियन यूनानी, जिनमें पोंटिक यूनानी और कप्पाडोसियन यूनानी शामिल हैं, ग्रीक भाषी अल्पसंख्यक हैं जो तुर्क विजय से पहले सहस्राब्दी पहले अनातोलिया में मौजूद थे। वे एशियाई तुर्की के मूल निवासी हैं। अधिकांश या तो यूनानी नरसंहार में मारे गए या निम्नलिखित जनसंख्या विनिमय के दौरान विस्थापित हो गए ; हालाँकि, कुछ तुर्की में ही रहते हैं। अनातोलिया में कम से कम 1000 ईसा पूर्व से यूनानी उपस्थिति रही है, और यूनानी व्यापारियों ने 1900 ईसा पूर्व से पश्चिमी अनातोलिया का दौरा किया था।
  • असीरियन मेसोपोटामिया के मूल निवासी हैं। वे प्राचीन नव-असीरियन साम्राज्य के वंशज होने का दावा करते हैं, और अपनी मूल मातृभूमि असीरिया में रहते थे, और अभी भी असीरियन साम्राज्य की आधिकारिक भाषा अरामाइक की बोलियाँ बोलते हैं।
  • कॉप्स एक जातीय-धार्मिक समूह है, जो मिस्र और सूडान और लीबिया के कुछ हिस्सों का मूल निवासी है, जो दुनिया के सबसे पुराने ईसाई समुदायों में से एक है।
  • कुर्द मेसोपोटामिया के स्वदेशी लोगों में से एक हैं।
  • यजीदी ऊपरी मेसोपोटामिया के मूल निवासी हैं।

ऐसे प्रतिस्पर्धी दावे हैं कि फ़िलिस्तीनी अरब और यहूदी ऐतिहासिक फ़िलिस्तीन/इज़राइल की भूमि के मूल निवासी हैं। यह तर्क 1990 के दशक में इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष में शामिल हो गया, जिसमें फिलिस्तीनियों ने यहूदी बस्ती से विस्थापित पूर्व-मौजूदा आबादी के रूप में स्वदेशी स्थिति का दावा किया, और वर्तमान में इजरायल राज्य में अल्पसंख्यक हैं। इजरायली यहूदियों ने भी अपनी प्राचीन मातृभूमि के रूप में भूमि से धार्मिक और ऐतिहासिक संबंधों का हवाला देते हुए स्वदेशी होने का दावा किया है; कुछ लोगों ने फ़िलिस्तीनी दावों की प्रामाणिकता पर विवाद किया है। 2007 में, संयुक्त राष्ट्र द्वारा नेगेव बेडौइन को आधिकारिक तौर पर इज़राइल के स्वदेशी लोगों के रूप में मान्यता दी गई थी। इसकी आलोचना इज़रायली राज्य से जुड़े विद्वानों ने की है, जो बेडौइन के स्वदेशी होने के दावे पर विवाद करते हैं, और जो लोग तर्क देते हैं कि फिलिस्तीनियों के सिर्फ एक समूह को स्वदेशी के रूप में मान्यता देने से दूसरों के दावों को कमजोर करने और खानाबदोशों को "कामोत्तेजक" संस्कृतियाँ बनाने का जोखिम है।

दक्षिण एशिया[संपादित करें]

हिंद महासागर में भारत के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह भी कई स्वदेशी समूहों का घर हैं, जैसे स्ट्रेट द्वीप के अंडमानी, मध्य अंडमान और दक्षिण अंडमान द्वीप समूह के जारवा, लिटिल अंडमान द्वीप के ओंज और उत्तरी सेंटिनल द्वीप के संपर्क रहित सेंटिनलीज़। वे भारत सरकार द्वारा पंजीकृत और संरक्षित हैं। श्रीलंका में, स्वदेशी वेद्दा लोग आज आबादी का एक छोटा सा अल्पसंख्यक हिस्सा हैं।

पूर्वोत्तर एशिया[संपादित करें]

ऐनू लोग होक्काइडो, कुरील द्वीप और सखालिन के अधिकांश मूल निवासी एक जातीय समूह हैं। जैसे-जैसे जापानी बस्ती का विस्तार हुआ, ऐनू को उत्तर की ओर धकेल दिया गया और शकुशैन के विद्रोह और मेनाशी-कुनाशीर विद्रोह में जापानियों के खिलाफ लड़ाई लड़ी, जब तक कि मीजी काल तक उन्हें सरकार द्वारा होक्काइडो में अकान झील के पास आरक्षण तक सीमित नहीं कर दिया गया। 1997 में जापान के ऐनू लोगों से जुड़े एक अभूतपूर्व फैसले में, जापानी अदालतों ने कानून में उनके दावे को मान्यता दी, जिसमें कहा गया था कि "यदि एक अल्पसंख्यक समूह बहुसंख्यक समूह द्वारा शासित होने से पहले एक क्षेत्र में रहता था और अपने विशिष्ट को संरक्षित करता था बहुसंख्यक समूह द्वारा शासित होने के बाद भी जातीय संस्कृति, जबकि दूसरा बहुसंख्यक शासन के लिए सहमति के बाद बहुसंख्यक द्वारा शासित क्षेत्र में रहने आया, यह माना जाना चाहिए कि यह स्वाभाविक है कि पूर्व समूह की विशिष्ट जातीय संस्कृति अधिक विचार की आवश्यकता है।"

ऐतिहासिक भाषा विज्ञान में ताइवान के आदिवासियों की भाषाओं का महत्व है, क्योंकि पूरी संभावना है कि ताइवान पूरे ऑस्ट्रोनेशियन भाषा परिवार की उत्पत्ति का स्थान था, जो ओशिनिया में फैला हुआ था।

हांगकांग में, नए क्षेत्रों के मूल निवासियों को चीन-ब्रिटिश संयुक्त घोषणा में परिभाषित किया गया है, क्योंकि लोग 1898 में हांगकांग क्षेत्र के विस्तार के लिए कन्वेंशन से पहले एक व्यक्ति से पुरुष वंश के वंशज थे। कई अलग-अलग समूह हैं जो मूल निवासियों को बनाते हैं, पुंती, हक्का, होक्लो और टांका। फिर भी सभी को कैंटोनीज़ बहुमत का हिस्सा माना जाता है, हालांकि टांका जैसे कुछ लोगों की आनुवंशिक और मानवशास्त्रीय जड़ें बाईयू लोगों, दक्षिणी चीन के पूर्व-हान चीनी निवासियों में पाई गई हैं।

दज़ुंगर ओराट्स उत्तरी शिनजियांग में दज़ुंगारिया के मूल निवासी हैं। सारिकोली पामीरिस शिनजियांग के ताशकुर्गन के मूल निवासी हैं। तिब्बती तिब्बत के मूल निवासी हैं।

17वीं-18वीं शताब्दी में रूसियों ने साइबेरिया पर आक्रमण किया और वहां के मूल निवासियों पर कब्ज़ा कर लिया।

निवख लोग सखालिन के मूल निवासी एक जातीय समूह हैं, जिनके पास निवख भाषा के कुछ बोलने वाले हैं, लेकिन 1990 के दशक से सखालिन के तेल क्षेत्र के विकास के कारण उनकी मछुआरा संस्कृति खतरे में पड़ गई है।

रूस में, "स्वदेशी लोगों" की परिभाषा का बड़े पैमाने पर जनसंख्या की संख्या (50,000 से कम लोग) के संदर्भ में विरोध किया जाता है, और आत्म-पहचान की उपेक्षा की जाती है, जो स्वदेशी आबादी से उत्पन्न होती है, जो विशिष्ट सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक संस्थाएँ, आक्रमण, उपनिवेशीकरण या राज्य की सीमाओं की स्थापना के बाद देश या क्षेत्र में निवास करती है। इस प्रकार, रूस के स्वदेशी लोगों जैसे सखा, कोमी, करेलियन और अन्य को जनसंख्या के आकार (50,000 से अधिक लोगों) के कारण ऐसा नहीं माना जाता है, और परिणामस्वरूप वे "के विषय नहीं हैं" विशिष्ट कानूनी सुरक्षा।" रूसी सरकार केवल 40 जातीय समूहों को स्वदेशी लोगों के रूप में मान्यता देती है, भले ही 30 अन्य समूहों को इस तरह गिना जाए। गैर-मान्यता का कारण जनसंख्या का आकार और उनके वर्तमान क्षेत्रों में अपेक्षाकृत देर से आगमन है, इस प्रकार रूस में स्वदेशी लोगों की संख्या 50,000 से कम होनी चाहिए।

दक्षिण-पूर्व एशिया[संपादित करें]

मलय सिंगापुरवासी सिंगापुर के स्वदेशी लोग हैं, जो ऑस्ट्रोनेशियन प्रवास के बाद से इसमें निवास कर रहे हैं। उन्होंने 13वीं शताब्दी में सिंगापुर साम्राज्य की स्थापना की थी। "सिंगापुर" नाम मलय नाम सिंगापुरा का अंग्रेजीकरण है जो संस्कृत शब्द 'शेर शहर' से लिया गया है। सिंगापुर के मुख्य द्वीप का मूल मलय नाम पुलाऊ उजोंग है।

दयाक लोग बोर्नियो के स्वदेशी समूहों में से एक हैं। यह बोर्नियो में स्थित 200 से अधिक नदी और पहाड़ी पर रहने वाले जातीय समूहों के लिए एक ढीला शब्द है, जिनमें से प्रत्येक की अपनी बोली, रीति-रिवाज, कानून, क्षेत्र और संस्कृति है, हालांकि सामान्य विशिष्ट लक्षण आसानी से पहचाने जा सकते हैं।

चाम पूर्व चंपा राज्य के स्वदेशी लोग हैं जिन्हें वियतनाम ने नाम तिआन के दौरान चाम - वियतनामी युद्धों में जीत लिया था। वियतनाम में चाम को केवल अल्पसंख्यक के रूप में मान्यता दी गई है, न कि क्षेत्र के स्वदेशी होने के बावजूद वियतनामी सरकार द्वारा स्वदेशी लोगों के रूप में।

डेगर (मॉन्टैग्नार्ड्स) सेंट्रल हाइलैंड्स (वियतनाम) के मूल निवासी हैं और वियतनामी ने नाम टिएन में उन पर विजय प्राप्त की थी।

खमेर क्रॉम मेकांग डेल्टा और साइगॉन के स्वदेशी लोग हैं जिन्हें वियतनाम ने एक वियतनामी राजकुमारी के बदले में कम्बोडियन राजा चे चेथा द्वितीय से हासिल किया था।

इंडोनेशिया में, 50 से 70 मिलियन लोग हैं जिन्हें स्थानीय स्वदेशी अधिकार वकालत समूह अलियांसी मस्यराकत अदत नुसंतारा द्वारा स्वदेशी लोगों के रूप में वर्गीकृत किया गया है। हालाँकि, इंडोनेशियाई सरकार स्वदेशी लोगों के अस्तित्व को मान्यता नहीं देती है, कुछ समूहों के स्पष्ट सांस्कृतिक भेदों के बावजूद प्रत्येक मूल इंडोनेशियाई जातीय समूह को "स्वदेशी" के रूप में वर्गीकृत करती है। यह समस्या आसियान क्षेत्र के कई अन्य देशों द्वारा साझा की गई है।

फिलीपींस में, 135 जातीय-भाषाई समूह हैं, जिनमें से 110 को राष्ट्रीय स्वदेशी लोगों आयोग द्वारा स्वदेशी लोगों के रूप में माना जाता है। फिलीपींस में कॉर्डिलेरा प्रशासनिक क्षेत्र और कागायन घाटी के स्वदेशी लोग इगोरोट लोग हैं । मिंडानाओ के स्वदेशी लोग लुमाड लोग और मोरो (तौसुग, मगुइंदानाओ मारानाओ और अन्य) हैं जो सुलु द्वीपसमूह में भी रहते हैं। पलावन, मिंडोरो, विसायस और शेष मध्य और दक्षिण लुज़ोन में स्वदेशी लोगों के अन्य समूह भी हैं। यह देश दुनिया की सबसे बड़ी मूलनिवासी आबादी में से एक है। स्वदेशी लोगों के अधिकारों की मान्यता को 1997 में स्वदेशी लोगों के अधिकार अधिनियम के साथ कानूनी रूप से स्थापित किया गया था।

म्यांमार में, स्वदेशी लोगों में शान, करेन, राखीन, करेनी, चिन, काचिन और मोन शामिल हैं। हालाँकि, ऐसे और भी जातीय समूह हैं जिन्हें स्वदेशी माना जाता है, उदाहरण के लिए, अखा, लिसु, लाहू या मृ, अन्य।

यूरोप[संपादित करें]

विभिन्न जातीय समूह सहस्राब्दियों से यूरोप में रह रहे हैं। हालाँकि, यूरोपीय संदर्भ में स्वदेशी लोगों की अवधारणा का उपयोग शायद ही कभी किया जाता है और संयुक्त राष्ट्र यूरोप के भीतर बहुत कम स्वदेशी आबादी को मान्यता देता है; जिन्हें इस रूप में पहचाना जाता है वे महाद्वीप के सुदूर उत्तर और सुदूर पूर्व तक ही सीमित हैं।

यूरोप में स्वदेशी अल्पसंख्यक आबादी में उत्तरी नॉर्वे, स्वीडन और फ़िनलैंड और उत्तर-पश्चिमी रूस के सामी लोग शामिल हैं (एक क्षेत्र जिसे सापमी भी कहा जाता है); उत्तरी रूस के नेनेट्स, और ग्रीनलैंड के इनुइट। कुछ स्रोत सामी को यूरोप में एकमात्र मान्यता प्राप्त स्वदेशी लोगों के रूप में वर्णित करते हैं, जबकि अन्य उन्हें यूरोपीय संघ में एकमात्र मान्यता प्राप्त स्वदेशी लोगों के रूप में वर्णित करते हैं।

अन्य समूह, विशेष रूप से मध्य, पश्चिमी और दक्षिणी यूरोप में, जिन्हें स्वदेशी और जनजातीय पीपुल्स कन्वेंशन, 1989 में स्वदेशी लोगों के विवरण के अनुरूप माना जा सकता है, जैसे कि सोर्ब्स, को आम तौर पर इसके बजाय राष्ट्रीय अल्पसंख्यकों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

ओशिनिया[संपादित करें]

ऑस्ट्रेलिया[संपादित करें]

ऑस्ट्रेलिया में, स्वदेशी आबादी आदिवासी ऑस्ट्रेलियाई लोग (जिसमें कई अलग-अलग राष्ट्र और भाषा समूह शामिल हैं) और टोरेस स्ट्रेट आइलैंडर लोग (उप-समूहों के साथ भी) हैं। इन दोनों समूहों को अक्सर स्वदेशी आस्ट्रेलियाई के रूप में संदर्भित किया जाता है, हालांकि प्रथम राष्ट्र और प्रथम लोग जैसे शब्दों का भी उपयोग किया जाता है।

प्रशांत द्वीप[संपादित करें]

पोलिनेशियन, मेलानेशियन और माइक्रोनेशियन लोग मूल रूप से हजारों वर्षों के दौरान ओशिनिया क्षेत्र के वर्तमान प्रशांत द्वीप देशों में बस गए। प्रशांत क्षेत्र में यूरोपीय, अमेरिकी, चिली और जापानी औपनिवेशिक विस्तार ने इनमें से कई क्षेत्रों को गैर-स्वदेशी प्रशासन के अधीन ला दिया, मुख्यतः 19वीं शताब्दी के दौरान। 20वीं सदी के दौरान, इनमें से कई पूर्व उपनिवेशों को स्वतंत्रता मिली और स्थानीय नियंत्रण के तहत राष्ट्र-राज्यों का गठन हुआ। हालाँकि, विभिन्न लोगों ने स्वदेशी मान्यता के लिए दावे किए हैं जहां उनके द्वीप अभी भी बाहरी प्रशासन के अधीन हैं; उदाहरणों में गुआम और उत्तरी मारियाना के चमोरोस और मार्शल द्वीप समूह के मार्शल शामिल हैं। कुछ द्वीप पेरिस, वाशिंगटन, लंदन या वेलिंगटन के प्रशासन के अधीन हैं।

कम से कम 25 लघु मनुष्यों के अवशेष, जो 1,000 से 3,000 साल पहले रहते थे, हाल ही में माइक्रोनेशिया के पलाऊ द्वीपों पर पाए गए थे।

ओशिनिया के अधिकांश हिस्सों में, स्वदेशी लोगों की संख्या उपनिवेशवादियों के वंशजों से अधिक है। अपवादों में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और हवाई शामिल हैं। न्यूज़ीलैंड में, जनगणना डेटा और आत्म-पहचान सहित विभिन्न कारकों के आधार पर, 30 जून 2021 को जनसंख्या में पूर्ण या आंशिक माओरी का अनुपात 17% होने का अनुमान लगाया गया था। माओरी का विकास पॉलिनेशियन लोगों से हुआ जो संभवतः 13वीं शताब्दी में अन्य प्रशांत द्वीपों से प्रवास के बाद न्यूजीलैंड में बस गए थे। माओरी राष्ट्रों (iwi) के कई नेताओं ने 1840 में ब्रिटिश क्राउन के साथ एक लिखित समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसे वेटांगी की संधि के रूप में जाना जाता है।

पापुआ न्यू गिनी की अधिकांश आबादी स्वदेशी है, 8 मिलियन की कुल आबादी में 700 से अधिक विभिन्न राष्ट्रीयताएँ मान्यता प्राप्त हैं। देश का संविधान और प्रमुख क़ानून पारंपरिक या कस्टम-आधारित प्रथाओं और भूमि स्वामित्व की पहचान करते हैं, और स्पष्ट रूप से आधुनिक राज्य के भीतर इन पारंपरिक समाजों की व्यवहार्यता को बढ़ावा देने के लिए निर्धारित हैं। हालाँकि, स्वदेशी समूहों, सरकार और कॉर्पोरेट संस्थाओं के बीच भूमि उपयोग और संसाधन अधिकारों से संबंधित संघर्ष और विवाद जारी हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

संस्थाएँ[संपादित करें]

आदिवासी अध्ययन[संपादित करें]

पत्रिकाएँ[संपादित करें]

अन्तरजाल एवं दूरदर्शन[संपादित करें]

  1. Shabdkosh.com. "आदिवासी - Meaning in English - आदिवासी Translation in English". SHABDKOSH (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2024-02-09.
  2. "indigenous | Etymology of indigenous by etymonline". www.etymonline.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2024-02-09.
  3. Peters, Michael A.; Mika, Carl T. (2017-11-10). "Aborigine, Indian, indigenous or first nations?". Educational Philosophy and Theory (अंग्रेज़ी में). 49 (13): 1229–1234. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0013-1857. डीओआइ:10.1080/00131857.2017.1279879.
  4. "Sir Thomas Browne's Vulgar Errors VI.x: The Blackness of Negroes (i)". penelope.uchicago.edu. अभिगमन तिथि 2024-02-09.
  5. Nations, United. "International Day of the World's Indigenous Peoples". United Nations (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2024-02-09.
  6. "Indigenous Peoples". World Bank (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2024-02-09.
  7. "Are there Indigenous Peoples in Asia? | Cultural Survival". www.culturalsurvival.org (अंग्रेज़ी में). 2010-04-02. अभिगमन तिथि 2024-02-09.
  8. Abel, V. Lynne Snyder (1966). Fifth Century B.C. Concepts of the Pelasgians (अंग्रेज़ी में). Stanford University.
  9. Colvin, Stephen (2013-12-05). A Brief History of Ancient Greek (अंग्रेज़ी में). John Wiley & Sons. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-118-61072-5.