आदिपुरुष

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

आदिपुरुष (प्रथम पुरुष) महाकाव्य रामायण पर आधारित एक आगामी भारतीय हिंदू पौराणिक फिल्म है। यह फिल्म ओम राउत द्वारा निर्देशित और टी-सीरीज फिल्म्स और रेट्रोफाइल्स द्वारा निर्मित है। हिंदी और तेलुगु भाषाओं में एक साथ फिल्माई गई, फिल्म में प्रभास राघव, कृति सनोन जानकी और सैफ अली खान लंकेश के रूप में हैं। ₹500 करोड़ (US$66 मिलियन) के बजट पर बनी, आदिपुरुष अब तक की सबसे महंगी भारतीय फिल्मों में से एक है।

फोटोग्राफी फरवरी 2021 में शुरू हुई, और नवंबर 2021 में समाप्त हुई, जिसमें प्राथमिक फिल्मांकन मुंबई में हो रहा था। फिल्म 12 जनवरी 2023 को तमिल, मलयालम और कन्नड़ में डब किए गए संस्करणों के साथ हिंदी और तेलुगु में नाटकीय रिलीज के लिए निर्धारित है।

फिल्म में सुपरस्टार प्रभास "राघव" का किरदार निभायेंगे ।

कृति सैनॉन "जानकी" का किरदार निभाएंगी।

आधार[संपादित करें]

7000 साल पहले, अयोध्या के राजा राघव अपनी पत्नी जानकी को बचाने के उद्देश्य से लंका द्वीप की यात्रा करते हैं, जिसे लंका के राजा लंकेश ने अपहरण कर लिया था।

कास्ट[संपादित करें]

रिलीज[संपादित करें]

आदिपुरुष 12 जनवरी 2023 को नाटकीय रूप से रिलीज़ होने वाली है। यह पहले 11 अगस्त 2022 को रिलीज़ होने वाली थी, लेकिन बाद में लाल सिंह चड्ढा की रिलीज़ के कारण इसे स्थगित कर दिया गया। यह तमिल, मलयालम, कन्नड़ और अन्य कई भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय भाषाओं में डब किए गए संस्करणों के साथ तेलुगु और हिंदी में रिलीज़ होने वाली है।