अब्दुल्लाह बिन जहश

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सहाबा अरबी भाषा सुलेख

अब्दुल्लाह बिन जहश (585 AD - 625 AD) (अंग्रेज़ी: Abd-Allah ibn Jahsh मुहम्मद के सहाबा या साथी थे। इस्लाम में सबसे पहले धर्मांतरित लोगों में से एक थे। इस्लाम में पहली सफल सेना, नखला अभियान बल की कमान संभाली। उनकी बहन ज़ैनब बिन्त जहश पैग़म्बर मुहम्मद की पत्नी थीं।[1]

विवरण[संपादित करें]

मुख्य लेख: मुहम्मद के अभियानों की सूची

मुहम्मद ने अपने अभियान सरिय्या अब्दुल्लाह बिन जहश[2] (अक्टूबर 623) में नखला छापे पर सात अन्य प्रवासियों और छह ऊंटों के साथ उन्हें भेजा था। मुहम्मद ने अब्दुल्लाह को एक पत्र दिया, जिसमें निर्देश दिया गया था कि जब तक वह दो दिनों तक यात्रा नहीं कर लेते, तब तक इसे न पढ़ें, लेकिन फिर अपने साथियों पर दबाव डाले बिना इसके निर्देशों का पालन करें। अब्दुल्लाह ने दो दिनों के लिए आगे बढ़ने के बाद, विधिवत पत्र खोला; उसमें उसे तब तक आगे बढ़ने के लिए कहा जब तक वह हेजाज़ी में मक्का और तैफ़ के बीच नखला तक नहीं पहुँच गया, कुरैश के लिए प्रतीक्षा करें और देखें कि वे क्या कर रहे थे। जब कुरैश कारवां नखलाह से गुजरा, तो अब्दुल्लाह ने अपने साथियों से व्यापारियों पर हमला करने का आग्रह किया, इस तथ्य के बावजूद कि यह अभी भी रजब का पवित्र महीना था, जब लड़ाई मना थी। लड़ाई में, कुरैशी व्यापारियों में से एक मारा गया और दो अन्य को सभी माल के साथ पकड़ लिया गया। सबसे पहले मुहम्मद ने अब्दुल्लाह के कार्यों को अस्वीकार करते हुए कहा, "मैंने आपको पवित्र महीने में लड़ने का निर्देश नहीं दिया।" लेकिन बाद में उन्होंने एक नए रहस्योद्घाटन अर्थात् कुरआन की वही की घोषणा की:

वे तुमसे आदरणीय महीने में युद्ध के विषय में पूछते है। कहो,"उसमें लड़ना बड़ी गम्भीर बात है, परन्तु अल्लाह के मार्ग से रोकना, उसके साथ अविश्वास करना, मस्जिदे हराम (काबा) से रोकना और उसके लोगों को उससे निकालना, अल्लाह की स्पष्ट में इससे भी अधिक गम्भीर है और फ़ितना (उत्पीड़न), रक्तपात से भी बुरा है।" और उसका बस चले तो वे तो तुमसे बराबर लड़ते रहे, ताकि तुम्हें तुम्हारे दीन (धर्म) से फेर दें। और तुममे से जो कोई अपने दीन से फिर जाए और अविश्वासी होकर मरे, तो ऐसे ही लोग हैं जिनके कर्म दुनिया और आख़िरत में नष्ट हो गए, और वही आग (जहन्नम) में पड़नेवाले है, वे उसी में सदैव रहेंगे (कुरआन 2:217)

बाद में अब्दुल्लाह बद्र की लड़ाई में लड़ने वालों में से थे। उहुद की लड़ाई में भी भाग लिया और युद्ध में शहीद हो गए।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Muhammad ibn Saad (1995). Tabaqat – The Women of Madina. 8. Bewley, A. (translator). London: Ta-Ha Publishers.
  2. "सरिय्यए अब्दुल्लाह बिन जहश, पुस्तक 'सीरते मुस्तफा', पृष्ठ 208". Cite journal requires |journal= (मदद)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]