अनाथ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
थॉमस बेंजामिन केनिंगटन का 1885 में बनाया तैलचित्र अनाथ

कोई अनाथ वो व्यक्ति है जिसके माता-पिता जीवित ना हों, अज्ञात हों, या जिन्होनें उसे स्थायी रूप से त्याग दिया हो। सामान्य उपयोग में कोई अनाथ वो बच्चा है जिसके माता-पिता दोनों की मृत्यु हो गयी हो। हालांकि जब जानवरों की बात आती है तो केवल मां की मृत्यु ही संतति को अनाथ बना देती है, पिता की स्थिति संतति के लिए अप्रासांगिक है।

परिभाषा[संपादित करें]

इन्हें भी देखें: संयुक्त राष्ट्र बाल कोष

विभिन्न निकाय अनाथों की पहचान करने के लिए विभिन्न परिभाषाओं का उपयोग करते हैं। इसमें मूलतः दो प्रकार की परिभाषा पायी जाती है: पहली परिभाषा जो संयुक्त राज्य अमेरिका समेत कई देशों की न्यायिक व्यवस्था में मिलता है, इस कानूनी परिभाषा के अनुसार "माता-पिता की मृत्यु या गुम हो जाना, उसके द्वारा परित्याग या निर्वासन, या माता-पिता से अलगाव" से त्रस्त होने वाले नाबालिग को अनाथ माना जाता है।[1]

आम उपयोग में, किसी अनाथ के पास उनकी देखभाल करने के लिए कोई जीवित माता-पिता नहीं होते। बहरहाल, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF), संयुक्त राष्ट्र एचआईवी और एड्स पर संयुक्त कार्यक्रम (UNAIDS), और अन्य संगठन किसी भी ऐसे बच्चे को अनाथ मानते हैं, जिन्होंने माता-पिता में से किसी एक को भी खो दिया है। इस दृष्टिकोण से, संयुक्त राष्ट्र की शब्दावली में "मैतृक अनाथ" वह बच्चा है जिसने केवल अपनी माँ को खो दिया है, "पैतृक अनाथ" एक ऐसा बच्चा है जिसने पिता को खो दिया है तथा एक दोहरा अनाथ एक ऐसा बच्चा है जिसने दोनों माता-पिता को खो दिया है।[2]

इतिहास[संपादित करें]

युद्ध और महामारी जैसे एड्स ने कई अनाथों को पैदा किया है। द्वितीय विश्व युद्ध, बड़ी संख्या में मौतों और जनसंख्या आंदोलनों के साथ, कई देशों में बड़ी संख्या में अनाथों का निर्माण हुआ - यूरोप के लिए अनुमान १,०००,००० से लेकर १३,०००,००० तक। जज (2006) का अनुमान है कि चेकोस्लोवाकिया में 9,000 अनाथ बच्चे थे, नीदरलैंड में 60,000 और पोलैंड में 200,000, यूगोस्लाविया में 200,000, साथ ही सोवियत संघ, जर्मनी, इटली और अन्य जगहों पर कई और बच्चे थे।

जनसंख्या[संपादित करें]

विकसित देशों में अनाथ होना अपेक्षाकृत दुर्लभ हैं। इन देशों में अधिकांश बच्चे अपने बचपन के दौरान अपने दोनों माता पिता के जीवित रहने की आशा कर सकते हैं। अफगानिस्तान जैसे युद्धग्रस्त देशों में बहुत अधिक संख्या में अनाथ मौजूद हैं।[3]

महाद्वीप अनाथों की
संख्या (1000s)
सभी बच्चों में
अनाथों का प्रतिशत
अफ्रीका 34,294 11.9%
एशिया 65,504 6.5%
दक्षिण अमेरिका और कैरेबियन 8,166 7.4%
कुल 107,964 7.6%

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "USCIS definition for immigration purposes". Archived from the original on 30 जुलाई 2019. Retrieved 27 फ़रवरी 2020. Check date values in: |access-date=, |archive-date= (help)
  2. "UNAIDS Global Report 2008" (PDF). Archived from the original (PDF) on 26 मार्च 2009. Retrieved 27 फ़रवरी 2020. Check date values in: |access-date=, |archive-date= (help)
  3. USAID/UNICEF/UNAIDS (2002) "Children on the brink 2002: a joint report on orphan estimates and program strategies", Washington: USAID/UNICEF/UNAIDS.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]