स्वपन दास गुप्ता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
स्वपन दास गुप्ता
मई २०१७ में स्वपन दास गुप्ता

राज्य सभा के सांसद (मनोनीत)

जन्म 3 अक्टूबर 1955 (1955-10-03) (आयु 68)
कलकत्ता, पश्चिम बंगाल, भारत
जीवन संगी रश्मी दास गुप्ता
बच्चे १ पुत्र
निवास नई दिल्ली, भारत
शैक्षिक सम्बद्धता ला मर्तिनिएरे फॉर बॉयज़,कलकत्ता
सेंट स्टीफ़न महा विद्यालय, दिल्ली
स्कूल आफ ओरेन्टल ऐण्ड अफ्रीकन स्टडीज,लंदन विश्वविद्यालय
नफील्ड महाविद्यालय, ऑक्सफोर्ड
व्यवसाय पत्रकार, लेखक, सार्वजनिक नीति विश्लेषक, राजनेता

स्वपन दासगुप्ता (जन्म 3 अक्टूबर 1955) एक भारतीय पत्रकार और संसद सदस्य हैं, जो राज्यसभा (राज्यों की परिषद, या भारत के संसद के उच्च सदन के लिए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार) हैं [1]

अपने करियर के विभिन्न बिंदुओं पर, उन्होंने द स्टेट्समैन, द डेली टेलीग्राफ, द टाइम्स ऑफ इंडिया, द इंडियन एक्सप्रेस और इंडिया टुडे में संपादकीय पद संभाले हैं, जहां वह 2003 तक संपादक रहे। उन्होंने पायनियर, में अपनी रचनाएँ प्रकाशित की हैं। टेलीग्राफ, दैनिक जागरण, टाइम्स ऑफ इंडिया, द न्यू इंडियन एक्सप्रेस, आउटलुक, द फ्री प्रेस जर्नल और कई अन्य समाचार पत्र और पत्रिकाएं, और वर्तमान में विभिन्न प्रकाशनों के लिए एक स्वतंत्र लेखक हैं। पिछले एक दशक में, उन्होंने भारतीय टेलीविज़न पर सबसे अधिक बार दिखने वाले चेहरों में से एक होने का गौरव हासिल किया है। उन्हें अंग्रेजी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में चित्रित सभी प्रमुख राजनीतिक बहसों में देखा जाता है, और मणिशंकर अय्यर के साथ एनडीटीवी के साप्ताहिक खंड, "राजनीतिक रूप से गलत" पर दिखाई देने के लिए जाना जाता है। उन्हें 2015 में साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था[2] ब्रिटिश रूढ़िवादिता में एक आत्मविश्वासी विश्वास, उन्हें अक्सर भाजपा और उसकी राजनीति के समर्थक के रूप में देखा जाता है, हालांकि कई मौकों पर ऐसे स्टैंड लिए गए हैं जो पार्टी लाइन के विपरीत हैं [3] [4]

दासगुप्ता को साहित्य और शिक्षा में उनके योगदान के लिए 2015 में पद्म भूषण (भारत का तीसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार) से सम्मानित किया गया था।[5]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

स्वपन दासगुप्ता का जन्म 1955 में कलकत्ता में एक बंगाली वैद परिवार में हुआ था। उनके पिता, एस सी दासगुप्ता, कलकत्ता केमिकल कंपनी के मालिक और अध्यक्ष थे, जो उनके दादा स्वर्गीय के.सी. द्वारा शुरू की गई एक प्रसिद्ध दवा कंपनी थी। बंगाल में स्वदेशी उद्यमिता की अवधि के दौरान दास। के.सी. 1910 में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से स्नातक करने वाले पहले भारतीयों के बीच दास प्रसिद्ध हुए[6] उनकी मां, रेखा (नी सेन), भारत के पहले कंपनी अधिनियम के लेखक, सफल सॉलिसिटर सुशील चंद्र सेन CBE की बेटी थीं, और जिनके बाद एक सड़क का नाम (पूर्व में नंदन रोड) दक्षिण कलकत्ता के पॉश इलाके भवानीपुर में रखा गया था। सेन परिवार पश्चिम बंगाल के गुप्तपटारा में केन्द्रित कलना के तत्कालीन राजा (जमींदार) थे। वह अपने मायके पक्ष के माध्यम से प्रसिद्ध गोतोपो कबीले से भी उतरा है।

उन्होंने सेंट पॉल विद्यालय, दार्जिलिंग में संक्षेप में भाग लिया और अपनी स्कूल की शिक्षा ला मार्टिनियर कलकत्ता में पूरी की, जहाँ वे चंदन मित्रा और परंजॉय गुहा ठाकुरता के समकालीन थे। उन्होंने 1975 में सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली से इतिहास में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और दिल्ली विश्वविद्यालय में दूसरे स्थान पर रहे। उन्होंने स्कूल ऑफ ओरिएंटल एंड अफ्रीकन स्टडीज, लंदन में एमए और पीएचडी पूरी की। 1980 में पूरा हुआ उनका शोध, "बंगाल, मिदनापुर जिले में स्थानीय राजनीति" का हकदार था।

1979 में अपने पिता की मृत्यु के बाद, वह भारत लौट आए और कलकत्ता केमिकल कंपनी में शामिल हो गए। हालांकि, यह स्वीकार करते हुए कि उनकी असली बुलाहट अकादमिया में थी, उन्होंने जल्द ही पद छोड़ दिया। ऑक्सफोर्ड के नफ़िल्ड कॉलेज में एक जूनियर रिसर्च फेलो का पद संभालने के लिए वह यूनाइटेड किंगडम लौट आए, जिसके लिए उन्हें INLAKS-शिवदासानी फाउंडेशन द्वारा INLAKS छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया। [7]

व्यवसाय[संपादित करें]

वह १९८६ में भारत लौट आए और द स्टेट्समैन में अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत की । उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया , द टेलीग्राफ , द इंडियन एक्सप्रेस और इंडिया टुडे सहित अखबारों में वरिष्ठ संपादकीय पदों पर काम किया। वह वर्तमान में कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में प्रकाशित एक स्वतंत्र स्तंभकार हैं।

दासगुप्ता अंग्रेजी मीडिया में पत्रकार हैं। वह नियमित रूप से सीएनएन आईबीएन , [8] एनडीटीवी [9] और टाइम्स नाउ [10] सहित विभिन्न भारतीय समाचार चैनलों पर दिखाई देता है ताकि भारत और अंतर्राष्ट्रीय मामलों से संबंधित वर्तमान मुद्दों पर बहस की जा सके। उन्होंने निबंधों का एक संग्रह संपादित किया है: नीरद चौधुरी- पहला सौ साल। वह एनडीटीवी पर मणिशंकर अय्यर के साथ लोकप्रिय साप्ताहिक शो पॉलिटिकली करेक्ट पर सह-प्रतिभागी थे।

वह इतिहास, राजनीति और करंट अफेयर्स से संबंधित विषयों पर भारत और विदेश दोनों में बड़े पैमाने पर व्याख्यान देते हैं। उन्हें हाल ही में किंग्स इंडिया इंस्टीट्यूट, लंदन में प्रतिष्ठित थ्योरी सेंटर फॉर ग्लोबल थॉट्स, किंग्स कॉलेज, लंदन में 'भारतीय परंपरावाद' पर उनकी श्रृंखला के लिए सराहना मिली। [11]

उन्हें संस्थान के सबसे प्रतिष्ठित पूर्व छात्रों में शामिल होने के लिए२०१५ में सेंट स्टीफन महा विद्यालय के सीएम एंड्रयूज पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

लार्सन एंड टुब्रो मंडल[संपादित करें]

फरवरी२०१५ में, स्वपन दासगुप्ता को लार्सन एंड टुब्रो के निदेशक मंडल में भारत के यूनिट ट्रस्ट के नामिती के रूप में नियुक्त किया गया था। [12] दासगुप्ता की इस पद पर नियुक्ति ने कुछ विवादों को जन्म दिया है। [13] [14] उन्होंने राज्यसभा के लिए चुने जाने से पहले पद सेत्यागपत्र दे दिया था।

राज्यसभा के लिए नामांकन[संपादित करें]

अप्रैल,२०१६ में, दासगुप्ता को भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राज्यसभा के लिए नामित किया। उनका कार्यकाल२०२२ तक जारी रहेगा। [15]

भारतीय जनता पार्टी के करीबी होने केबिड भी, वह पार्टी में शामिल नहीं हुए हैं और राज्यसभा में एक स्वतंत्र सदस्य बने हुए हैं।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

उन्होंने द इकोनॉमिक टाइम्स में लाइफस्टाइल एडिटर रेशमी दासगुप्ता से शादी की और वे नई दिल्ली में रहते हैं। उनका एक बेटा है जो वर्तमान में लंदन में रहता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Subramanian Swamy, Sidhu, Suresh Gopi, Swapan Dasgupta nominated for Rajya Sabha". indianexpress.com. 23 April 2016. मूल से 9 जुलाई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 July 2017.
  2. "Padma Awards 2015". pib.nic.in. मूल से 22 नवंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 December 2015.
  3. "Swapan Dasgupta needs to declare his BJP leanings..." indiatimes.com. मूल से 3 July 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 July 2017.
  4. "Swapan Dasgupta - Friends of BJP". friendsofbjp.org. मूल से 4 जुलाई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 July 2017.
  5. "Press Information Bureau". pib.nic.in. मूल से 22 नवंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 July 2017.
  6. "Bengal's Long Lost Entrepreneurial Spirit". www.scribbler.co. मूल से 8 अक्तूबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-06-19.
  7. "Inlaks Shivdasani Foundation". www.inlaksfoundation.org. मूल से 28 December 2016 को पुरालेखित.
  8. "News18.com: CNN News18 Latest News, Breaking News India, Current News Headlines". News18. मूल से 13 अक्तूबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 July 2017.
  9. "Barkha Dutt, other editors on Radia tapes controversy". ndtv.com. मूल से 9 अप्रैल 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 July 2017.
  10. "संग्रहीत प्रति". timesnow.tv. मूल से 4 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 July 2017.
  11. "King's College, London. Swapan Dasgupta: Political Conservatism in India - Old Ideology and New Politics". मूल से 1 जून 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 जनवरी 2019.
  12. "Business Standard". मूल से 16 जुलाई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 June 2015.
  13. "India Samvad". मूल से 26 जून 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 June 2015.
  14. "Hartosh Singh Bal on Dasgupta". अभिगमन तिथि 9 June 2015.[मृत कड़ियाँ]
  15. "Official: Swamy, Sidhu, Swapan Dasgupta and Mary Kom nominated to Rajya Sabha by PMO - Latest News & Updates at Daily News & Analysis". dnaindia.com. 22 April 2016. मूल से 27 अगस्त 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 July 2017.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]