मिल्वौकी, विस्कॉन्सिन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
मिल्वौकी
—  शहर  —
Top: मिलवॉकी क्षितिज
Official seal of मिल्वौकी
Seal
Location of Milwaukee in
Milwaukee County, Wisconsin
मिल्वौकी, विस्कॉन्सिन is located in the USA
मिल्वौकी
Location in the United States
निर्देशांक : 39°17′N 76°37′W / 39.283°N 76.617°W / 39.283; -76.617
देश अमेरिका
State विस्कॉन्सिन
Counties Milwaukee, Washington, Waukesha
शासन
 • महापौर टॉम बैरेट
क्षेत्र
 • शहर [.9
 • थल 96.1
 • जल 0.9
ऊँचाई 617
आबादी (2009)
 • शहर 6,05,013
 • घनत्व 6,296.3
 • शहरी 17,60,268
समय मण्डल CST (यूटीसी -6)
 • ग्रीष्मकालीन (दि॰ब॰स॰) CDT (यूटीसी-5)
दूरभाष कोड 414
FIPS code 55-53000[1]
GNIS feature ID 1577901[2]
जालस्थल www.city.milwaukee.gov

मिल्वौकी IPA: /mɪlˈwɔːki/) अमेरिकी राज्य विस्कॉन्सिन का सबसे बड़ा शहर, संयुक्त राज्य अमेरिका का 26वां सबसे अधिक आबादी वाला शहर और अमेरिका का 39वां सबसे अधिक आबादी वाला क्षेत्र है। यह मिल्वौकी काउंटी की काउंटी सीट है और यह मिशिगन झील के दक्षिण-पश्चिमी तट पर स्थित है। इसकी 2009 की अनुमानित जनसंख्या थी 6,05,014.[3] मिल्वौकी, मिल्वौकी-रैसीन-वौकेशा मेट्रोपोलिटन एरिया का मुख्य सांस्कृतिक और आर्थिक केंद्र है जिसकी जनसंख्या यथा 2007 17,39,497 है।[4] मिल्वौकी, सात काउंटी ग्रेटर मिल्वौकी एरिया का भी क्षेत्रीय केन्द्र है, जिसकी अनुमानित आबादी यथा 2008 20,14,032 है।[5]

फ्रेंच मिशनरी और फर व्यापारी इस क्षेत्र से गुजरने वाले पहले यूरोपीय थे। 1818 में, फ्रांसीसी-कनाडाई अन्वेषक सोलोमन जूनो इस क्षेत्र में बस गए और 1846 में जूनो के शहर ने पड़ोस के दो शहरों के साथ मिलकर सिटी ऑफ़ मिल्वौकी का गठन किया।[6] बड़ी संख्या में जर्मन और अन्य आप्रवासियों ने 1840 और आगे के दशकों के दौरान शहर की जनसंख्या को बढाने में मदद की.

कभी लगभग विशेष रूप से एक मदिरा निर्माण और विनिर्माण के गढ़ के रूप में प्रसिद्ध, मिल्वौकी ने अपनी छवि को नया स्वरूप देने के लिए हाल के वर्षों में कदम उठाए हैं। पिछले दशक में, शहर में जोड़े गए नए आकर्षणों में शामिल है मिल्वौकी रिवरवॉक, फ्रंटियर एयरलाइंस सेंटर, मिलर पार्क, जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध मिल्वौकी कला संग्रहालय के साथ जोड़ा गया है और पियर विस्कॉन्सिन और साथ ही साथ मिल्वौकी सभागार का विस्तृत नवीकरण. इसके अलावा, कई नई गगनचुंबी इमारतों, सहस्वामित्व, लोफ्ट और अपार्टमेंट को पड़ोस में झील के सामने और नदी के किनारे बनाया गया है।

अनुक्रम

इतिहास[संपादित करें]

सुलैमान जूनो की प्रतिमा, जिसने मिल्वौकी नगर की स्थापना में मदद की

मिल्वौकी क्षेत्र पर मूलतः मेनोमिनी, फॉक्स, मस्कुटेन, सौक, पोटावाटोमी, ओजिब्वे (सभी एल्गिक/अल्गोन्कियन लोगो) और हो-चंक (विनेबागो) (सिओअन लोगो) मूल अमेरिकी जनजातियों का वास था। फ्रेंच मिशनरी और व्यापारी सबसे पहले 17वीं शताब्दी के उत्तरार्ध और 18वीं शताब्दी में वहां से गुज़रे. 1785 में मिचिलीमाकिनेक (अब मिशिगन में) से आते हुए एलेक्सिस लाफ्राम्बोईस ने एक एक व्यापारिक पोस्ट स्थापित किया; इसलिए वह यूरोपीय मूल का मिल्वौकी क्षेत्र का पहला निवासी है।[7] "मिल्वौकी" शब्द अल्गोंकियन शब्द मिलिओके से आया है जिसका अर्थ है "अच्छी/सुन्दर/सुखद भूमि"[8] पोटावाटोमि भाषा मिनवेकिंग, या ओजिब्वे भाषा ओमिनोवेकिंग, "इकट्ठे होने की जगह [पानी द्वारा]".[9][10] प्रारंभिक खोजकर्ताओं ने मिल्वौकी नदी और आसपास की भूमि को विभिन्न नामों से बुलाया: मेलेओर्की, मिलवैकी, मान-अ-वॉकी, मिल्वार्क और मिलवॉकी. कई सालों तक, मुद्रित रिकॉर्ड, नाम को "मिल्वौकी (Milwaukie)" रूप में दर्शाते हैं। मिल्वौकी के नाम से जुड़ी एक कहानी बताती है कि,

[O]ne day during the thirties of the last century [1800s] a newspaper calmly changed the name to Milwaukee, and Milwaukee it has remained until this day.[9]

"Milwaukie" की वर्तनी Milwaukie, ऑरेगोन में बनी हुई है, जिसे वर्तमान वर्तनी के सार्वभौमिक रूप से स्वीकार किये जाने से पहले विस्कॉन्सिन शहर के आधार पर 1847 में रखा गया।

मिल्वौकी में पहली बार एलेक्सिस लाफ्राम्बोईस नाम का एक फ्रांसीसी कनाडाई व्यक्ति 1785 में बसा; वह केवल एक व्यापारिक पोस्ट था।[7] इसलिए, सोलोमन जूनो पहला व्यक्ति नहीं था जो 1818 में इस क्षेत्र में आया। हालांकि, जूनो ने एक एक शहर की स्थापना की स्थापना की जिसका नाम था जुनोज़साइड, या जूनोटाउन, जिसने अधिक निवासियों को बसने के लिए आकर्षित किया। बायरन किल्बोर्न, मिल्वौकी नदी के पश्चिम में जूनो का समकक्ष था।बराबर था जूनो है। जूनो के साथ प्रतियोगिता में, उसने मिल्वौकी नदी के पश्चिम में किल्बोर्नटाउन की स्थापना की और यह सुनिश्चित किया कि नदी की ओर जाने वाली सड़क पूर्व की ओर जाने वाली सड़क से ना मिल जाए. इसके चलते कोण की तरह मुड़े हुए कई पुलों को बनाया गया जो आज भी मिल्वौकी में मौजूद हैं। इसके अलावा, किल्बोर्न ने उस क्षेत्र के ऐसे मानचित्र का वितरण किया जिसमें सिर्फ किल्बोर्नटाउन जको दिखाया गया था, यह जताते हुए कि जूनोटाउन विद्यमान नहीं है या नदी के पूर्व की ओर का क्षेत्र निर्जन है और इस प्रकार अवांछनीय है। तीसरा प्रमुख बिल्डर था जॉर्ज एच. वॉकर. उसने मिल्वौकी नदी के दक्षिण की ओर, जूनोटाउन के बगल में, भूमि के लिए दावा किया जहां उसने 1834 में एक लॉग आवास बनाया. यह क्षेत्र बढ़ता गया और वाकर प्वाइंट के रूप में जाना गया।

1840 के दशक तक, तीनों शहर अपनी प्रतिद्वंद्विता के साथ काफी विकसित हो चुके थे। इन शहरों के बीच कुछ गंभीर लड़ाइयां हुईं, मुख्य रूप से जूनोटाउन और किल्बोर्नटाउन के बीच, जो 1845 के मिल्वौकी ब्रिज युद्ध के रूप में फलित हुई. ब्रिज युद्ध के बाद यह निर्णय लिया गया कि सर्वोत्तम कदम यह होगा कि शहरों को आधिकारिक तौर पर एकजुट कर दिया जाए. इसलिए, 31 जनवरी 1846 को, दोनों ने एक होते हुए मिल्वौकी शहर का गठन किया और मिल्वौकी के पहले महापौर के रूप में सोलोमोन जूनो को निर्वाचित किया।

जर्मन आव्रजन[संपादित करें]

1854 में मिल्वौकी का आरेखण

जर्मन आप्रवासियों की बड़ी संख्या ने 1840 के दशक के दौरान शहर की जनसंख्या में वृद्धि की और अगले दशकों में उनका आव्रजन जारी रहा. मिल्वौकी को "डॉयशेस एथेन" (जर्मन एथेंस) कहा जाता रहा है और बीसवीं सदी में यहां पर अंग्रेजी भाषी लोगों और अंग्रेजी भाषा के समाचार पत्रों की तुलना में जर्मन भाषी और जर्मन भाषा के समाचार पत्र अधिक थे।[कृपया उद्धरण जोड़ें] मिल्वौकी क्षेत्र में जर्मन विरासत और प्रभाव व्यापक है।2010 के अनुसार , ग्रेटर मिल्वौकी फोन पुस्तिका में श्मिट्स या श्मिड्स के 40 से अधिक पृष्ठ हैं, स्मिथ के पृष्ठों की तुलना में कहीं अधिक.

19वीं शताब्दी के मध्य और अंतिम अवधि के दौरान, विस्कॉन्सिन और मिल्वौकी क्षेत्र उन जर्मन आप्रवासियों के लिए अंतिम गंतव्य बन गया जो विभिन्न जर्मन राज्यों और ऑस्ट्रिया से 1848 की क्रान्ति के फलस्वरूप पलायन कर रहे थे। विस्कॉन्सिन में उन्हें सस्ती ज़मीन और स्वतंत्रता मिली जिसकी वे तलाश कर रहे थे। अगले दस वर्षों में करीब दस लाख से अधिक लोगों ने जर्मनी छोड़ दिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में बस गए। इनमें से कुछ विद्रोह के बौद्धिक नेता थे, लेकिन अधिकांश गरीब जर्मन थे जिन्होंने आर्थिक समस्याओं को हल करने में अपनी सरकार की क्षमता में विश्वास[तथ्य वांछित] खो दिया था। अन्य लोगों ने इसलिए छोड़ दिया क्योंकि वे जर्मनी में लगातार राजनीतिक उथलपुथल से डरते थे। सराए के एक समृद्ध मालिक ने विस्कॉन्सिन में पहुंचने के बाद लिखा: "मैं अमेरिका की बजाय सभ्य, सुसंस्कृत, जर्मनी को पसंद करूंगा अगर यह अपनी पूर्व व्यवस्थित अवस्था में हो तो, लेकिन हाल की घटनाओं और धर्म और राजनीति के भविष्य की संकटपूर्ण स्थिति को देखते हुए, मैं अमेरिका को पसंद करूंगा. यहां मैं अधिक शान्ति से और बिना परेशानी के रह सकता हूं.[कृपया उद्धरण जोड़ें] एक पत्रकार ने ह्यूस्टन पोस्ट में टिप्पणी की कि "लगता है मिल्वौकी, लुइस सेंट और सिनसिनाटी को छोड़कर जर्मनी ने अपनी साड़ी विदेशी संपत्ति को खो दिया है।"

पोलिश आप्रवासी[संपादित करें]

सेंट स्टेनिसलॉस कैथोलिक चर्च, मिल्वौकी पोलिश पादरी की मूल चर्च

हालांकि गृह युद्ध के बाद मिल्वौकी में जर्मन उपस्थिति मजबूत रही, अन्य समूहों ने इस शहर का रास्ता अपनाया. इनमें सबसे प्रमुख पोलिश आप्रवासी थे। पोलैंड वासियों के पास अपना घर छोड़ने का कई कारण था, मुख्य रूप से गरीबी और जर्मनी द्वारा राजनीतिक उत्पीड़न (कई आप्रवासी पोलैंड के जर्मन भाग से आए थे). क्योंकि मिल्वौकी में निम्न आय वाली प्रवेश स्तर की नौकरियां पोलिश आप्रवासियों के लिए बहुतायत में थी, यह क्षेत्र संयुक्त राज्य अमरीका में पोलिश बस्तियों में सबसे बड़ा बन गया।

कई निवासियों के लिए, मिल्वौकी का साउथ साइड यहां बसे पोलिश समुदाय का पर्याय है। इस समूह की गर्वीली जातीयता ने दशकों तक एक उच्च प्रोफ़ाइल बनाए राखी और ऐसा 1950 के दशक और 60 के दशक तक नहीं हुआ कि परिवारों ने दक्षिणी उपनगरों की तरफ फैलाना शुरू किया।

1850 तक, मिल्वौकी काउंटी में पचहत्तर पोलिश थे और अमेरिकी जनगणना इंगित करती है कि उनके व्यवसाय विभिन्न किस्म के थे: किराना, लोहार, सराय कर्मी, कुप्पीसाज, कसाई, झाड़ू निर्माता, जूता निर्माता, गाड़ीबान, मजदूरों और किसान. मिल्वौकी में तीन अलग पोलिश समुदाय विकसित हुए जिसमें से अधिकांश ग्रीनफील्ड एवेन्यू के दक्षिण में बसे. मिल्वौकी काउंटी की पोलिश जनसंख्या 1890 में 30,000 से बढ़कर 1915 तक 100,000 हो गई। पोलवासियों की ऐतिहासिक रूप से एक मजबूत राष्ट्रीय सांस्कृतिक और सामाजिक पहचान थी जो कैथोलिक चर्च के माध्यम से बनी हुई थी। मिल्वौकी के साउथ साइड का दृश्य इन आप्रवासियों द्वारा निर्मित चर्चों की मीनारों से परिपूर्ण है और ये चर्च आज भी इस समुदाय का महत्वपूर्ण केंद्र हैं।

सेंट स्टेनिसलौस कैथोलिक चर्च और आस-पास का पड़ोस, मिल्वौकी में पोलिश जीवन का केंद्र था। सेंट स्टेनिसलौस, शहरी अमेरिका में पहला पोलिश चर्च था।[कृपया उद्धरण जोड़ें] जैसे-जैसे सेंट स्टेनिसलौस के आसपास का पोलिश समुदाय बढ़ता रहा, मिशेल स्ट्रीट को "पोलिश ग्रैंड एवेन्यू" के रूप में जाना जाने लगा. मिशेल स्ट्रीट का विकास और घना होने के साथ, पोलिश आबादी लिंकन विलेज पड़ोस के दक्षिण में बढ़ने लगी, जो बसिलिका ऑफ़ सेंट. जोसाफट कोसिउसको पार्क का स्थान है। अन्य पोलिश समुदायों ने, मिल्वौकी और जोन्स द्वीप के पूर्व में बढना आरंभ किया, यह मछली पकड़ने का एक प्रमुख वाणिज्यिक केन्द्र है जहां बाल्टिक तट के ज्यादातर पोलिश लोग बसे हैं। आज, सेंट स्टेनिसलौस, इंस्टिट्यूट ऑफ़ क्राइस्ट द किंग सौवराइन प्रीस्ट की देख-रेख में है जो इस ऐतिहासिक भवन को बहाल करना चाहता है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

1880 के दशक के उत्तरार्ध में मिल्वौकी में 50,000 जर्मन की तुलना में करीब 30,000 पोलिश थे - यह एक बड़ी संख्या थी जिसने इस समुदाय को जातीय आप्रवासी समुदायों के बीच दूसरे स्थान पर रखा.[कृपया उद्धरण जोड़ें]न्यूयॉर्क शहर में 213447 (2.7%) और शिकागो में 210421 (7.3%) के बाद अमेरिका में, मिल्वौकी में पोलिश लोगों की तीसरी सबसे अधिक जनसंख्या है जो 157485 (7.5) है।[कृपया उद्धरण जोड़ें] इस शहर में पिछले 10 वर्षों के दौरान पोलिश आबादी में काफी वृद्धि हुई है।[कृपया उद्धरण जोड़ें] इस शहर में होने वाला पोलिश फेस्ट, अमेरिका का पोलिश संस्कृति और व्यंजनों का सबसे बड़ा महोत्सव है।

यूरोप से अन्य आप्रवासी समूह[संपादित करें]

पोल और जर्मन के अलावा, मिल्वौकी में अन्य यूरोपीय आप्रवासी आने लगे जो लिथुआनिया, इटली, आयरलैंड, फ्रांस, रूस और स्वीडन के थे जिनमें यहूदी, लूथरन और कैथोलिक शामिल थे। शहर में इतालवी लोगों की संख्या करीब 3,00,000 थी। सबसे बड़ा इतालवी अमेरिकी त्योहार, फेस्टा इटालिआना इस शहर में आयोजित किया जाता है।[11] 1910 तक, मिल्वौकी ने न्यूयॉर्क शहर के समान एक अलग पहचान को इस रूप में साझा किया कि यहां अमेरिका के विदेश में जन्मे निवासियों का सबसे अधिक प्रतिशत है।[12] मिल्वौकी में एक विशाल सर्बियाई आबादी है और यहां सर्बियाई रेस्तरां और एक अमेरिकी सर्ब हॉल के साथ सर्बियाई चर्च भी हैं। मिल्वौकी के अमेरिकी सर्ब हॉल को इसके फ्राइडे फिश फ्राई और और लोकप्रिय कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है। कई अमेरिकी राष्ट्रपतियों ने अतीत में मिल्वौकी सर्ब हॉल का दौरा किया है।

अफ्रीकी-अमेरिकी प्रवास[संपादित करें]

इस समय के दौरान, एक छोटा अफ्रीकी-अमेरिकी समुदाय जो दक्षिण से आया था, उसने एक समुदाय का गठन किया जिसे ब्रोंज़ेविले के रूप में जाना गया। उद्योग के विकास के साथ, अफ्रीकी-अमेरिकी का प्रभाव मिल्वौकी में बढ़ने लगा.

समाजवाद[संपादित करें]

बीसवीं सदी के पहले अर्ध भाग में, मिल्वौकी, अमेरिका में समाजवादी आंदोलन का एक गढ़ था। मिल्वौकी ने इस दौरान सोशलिस्ट पार्टी के तीन महापौर निर्वाचित किये: एमिल) साइडेल (1910-1912, डैनियल होन (1916-1940) और फ्रैंक ज़ैडलर (1948-1960). ऐसा करने वाला यह देश का सबसे बड़ा शहर बना हुआ है। अक्सर "सीवर समाजवादियों" के रूप में संदर्भित, मिल्वौकी के समाजवादियों को सरकार और श्रम के प्रति अपने व्यावहारिक दृष्टिकोण के लिए जाना जाता है।

ऐतिहासिक पड़ोस[संपादित करें]

ऐतिहासिक थर्ड वार्ड

1892 में, व्हाइटफिश बे, साउथ मिल्वौकी और वाऊवाटोसा को शामिल किया गया। इसके बाद कुडाही (1895), नॉर्थ मिल्वौकी (1897) और पूर्वी मिल्वौकी, जिसे बाद में 1900 में शोरवुड के रूप में जाना गया। 20वीं सदी के पूर्वार्ध में वेस्ट एलिस (1902) और वेस्ट मिल्वौकी (1906) को शामिल किया गया, जिसने "इनर-रिंग" उपनगरों की पहली पीढ़ी को पूरा किया।

1920 के दशक में प्रोहिबिशन एरा (निषेध काल) के दौरान शिकागो की अपराध गतिविधियां उत्तर की तरफ मिल्वौकी आ गईं. शिकागो के विख्यात गैंगस्टर, अल कैपोन का मिल्वौकी के उपनगर, ब्रुकफील्ड में एक घर था, जहां मूनशाइन को बनाया गया। यह घर आज भी खड़ा है और उस सड़क का नाम कैपोन के नाम पर रखा गया है।[13]

प्रवासियों की बड़ी आमद के साथ, मिल्वौकी देश के 15 सबसे बड़े शहरों में से एक बन गया और 1960 के दशक के मध्य में इसकी जनसंख्या 850000 पहुंच गई। 1960 के दशक के अंत में शुरू होते हुए, "रस्ट बेल्ट" के कई शहरों के विपरीत, मिल्वौकी की जनसंख्या में वृद्धि जारी रही. मिल्वौकी, व्हाईट फ्लाईट से बच गया, जबकि हर दूसरे बड़े शहर ने इसकी वजह से जनसंख्या में कमी का अनुभव किया।

हाल के वर्षों में, इस शहर ने अपनी अर्थव्यवस्था, पड़ोस और छवि को सुधारने की दिशा में प्रयास करने शुरू किये हैं, जिसके फलस्वरूप इसके पड़ोस का पुनुरुद्धार हुआ है जैसे कि हिस्टोरिक थर्ड वार्ड, लिंकन विलेज, ईस्ट साइड और अधिक हाल ही में वाकर्स प्वाइंट और बे व्यू और साथ में इस शहर के केन्द्रीय हिस्से में नए व्यवसायों को आकर्षित किया गया है। इस शहर ने विभिन्न परियोजनाओं के माध्यम से पुनरोद्धार की योजना को जारी रखा है।

मिल्वौकी का समृद्ध यूरोपीय इतिहास आज स्पष्ट है। मोटे तौर पर इतिहास को संरक्षित करने के इसके प्रयासों के माध्यम से, 2006 में मिल्वौकी को नैशनल ट्रस्ट फॉर हिस्टोरिक प्रिसर्वेशन द्वारा "एक दर्जन विशिष्ट स्थलों" में से एक घोषित किया।[14]

2010 में, जनगणना ब्यूरो ने मिल्वौकी की संशोधित आबादी को जारी किया जिसमें शहर की आबादी में वृद्धि दिखाई गई और 2000 और 2009 के बीच जनसंख्या में 1.3% की बढ़ोतरी हुई. 1960 की जनगणना के बाद से यह पहली बार था जब मिल्वौकी शहर ने जनसंख्या में वृद्धि को दर्ज किया।

ऐतिहासिक मिल्वौकी वॉकिंग टूर, मिल्वौकी के ऐतिहासिक जिलों की एक निर्देशित यात्रा प्रदान करता है, जिसमें शामिल है मिल्वौकी की वास्तुकला विरासत, इसकी ग्लास स्काईवॉक प्रणाली और मिल्वौकी रिवरवॉक.

मिल्वौकी का पैनोरमा मानचित्र, सिटी हॉल टॉवर के एक दृश्य के साथ. 1898

भूगोल[संपादित करें]

मिल्वौकी शहर एरियल दृश्य

मिल्वौकी, तीन नदियों के संगम पर लेक मिशिगन के तट पर स्थित है, ये नदियां हैं: मेनोमोनी, कीनिककीनिक और मिल्वौकी. छोटी नदियां जैसे कि रूट नदी और लिंकन क्रीक भी इस शहर से होते हुए प्रवाहित होती हैं।

मिल्वौकी का भू-क्षेत्र ग्लेशियर मार्ग द्वारा निर्मित है और इसमें लेक मिशिगन के आस-पास तीव्र ढाल वाली पहाड़ियां शामिल हैं जो मुख्य शहर से एक मील (1.6 किमी) उत्तर से शुरू होती हैं। इसके अलावा, मिल्वौकी के 30 मील (48 किमी) दक्षिण-पश्चिम में केटल मोरैन और लेक कंट्री है जो देशीय झीलों सहित एक औद्योगिक परिदृश्य प्रदान करता है।

अमेरिकी जनगणना ब्यूरो के अनुसार इस शहर का कुल क्षेत्रफल 251.7 km² (96.9 वर्ग मील) है, जिसमें से अधिकांश जमीन है।

नगरदृश्य[संपादित करें]

रात में मिल्वौकी शहर का दृश्य, ग्रिड प्रणाली दृश्यमान

यह शहर मुख्यतः ग्रिड प्रणाली पर चलता है, हालांकि शहर के सुदूर उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम कोने में ग्रिड पैटर्न की जगह एक अधिक उपनगरीय शैली की स्ट्रीटस्केप नज़र आती है। उत्तर-दक्षिण सड़कें संख्यावार हैं और पूर्व-पश्चिम की सड़कों को नाम दिया गया है। हालांकि, 1 सड़क के पूर्व में उत्तर-दक्षिण सड़क का नामकरण किया गया है, जैसे पूर्व-पश्चिम सड़क. उत्तर-दक्षिण क्रमांकन पंक्ति, मेनोमोनी नदी के साथ-साथ चलता है (हौले रोड के पूर्व में) और फेयरव्यू एवेन्यू/गोल्फव्यू पार्कवे (हौले रोड के पश्चिम), पूर्व-पश्चिम क्रमांकन के साथ पंक्ति के साथ 1 स्ट्रीट (ओकलाहोमा एवेन्यू के उत्तर में) और चेस//हॉवेल एवेन्यू (ओकलाहोमा एवेन्यू के दक्षिण में). इस क्रमांकन प्रणाली का प्रयोग ओजौकी काउंटी में मेकोन द्वारा भी किया जाता है और कुछ वौकेशा काउंटी समुदायों द्वारा भी.

मिल्वौकी, इंटरस्टेट 43 और इंटरस्टेट 94 द्वारा कटा हुआ है, जो मार्केट इंटरचेंज पर एक साथ मुख्य शहर जाता है। इंटरस्टेट 894 बाईपास शहर के दक्षिण-पश्चिम भागों के माध्यम से जाता है और इंटरस्टेट 794 पूर्व की तरफ मार्केट इंटरचेंज से बाहर आता है, झील की तरफ दक्षिण दिशा में मुड़ता है और होन ब्रिज बंदरगाह को पार करता है और उसके बाद पड़ोस में बे व्यू में समाप्त होता है और "लेक पार्कवे" (WIS-794) बन जाता है।

मिल्वौकी के आवासीय क्षेत्र के विशिष्ट लक्षणों में से एक है कि यहां का पड़ोस तथाकथित पोलिश फ्लैट से भरा हुआ है। ये दो परिवार वाले घर हैं जिनका प्रवेश द्वार अलग है, लेकिन ये इकाइयां अगल-बगल की बजाय एक के ऊपर एक हैं। यह व्यवस्था, सीमित आय वाले परिवार को एक घर और कम किराये के मकान की एक इकाई खरीदने में सक्षम बनाती है। क्योंकि पोलिश-अमेरिकी आप्रवासियों ने जमीन के स्वामित्व को ज्यादा पसंद करते थे, इस समाधान को जो शहर में उनके बसाव वाले क्षेत्र में प्रमुख था, उनके साथ जोड़ा गया।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

ऐतिहासिक जनसंख्याएं
वर्ष जन.  %±
1840 1,700
1846* 9,655 467.9%
1850 20,061 107.8%
1860 45,246 125.5%
1870 71,440 57.9%
1880 1,15,587 61.8%
1890 2,04,468 76.9%
1900 2,85,315 39.5%
1910 3,73,857 31.0%
1920 4,57,147 22.3%
1930 5,78,249 26.5%
1940 5,87,472 1.6%
1950 6,37,392 8.5%
1960 7,41,324 16.3%
1970 7,17,099 −3.3%
1980 6,36,212 −11.3%
1990 6,28,088 −1.3%
2000 5,96,974 −5.0%
2009 6,05,013 1.3%

जनसंख्या[संपादित करें]

2000 की जनगणना के अनुसार, शहर की जनसंख्या 596,974 थी। [1] 2000 के रूप में, 232188 घर थे और 135133 परिवार शहर में रह रहे थे। जनसंख्या घनत्व 2,399.5/km² (6,214.3 प्रति वर्ग मील) है। 1,001.7/km² (2,594.4 प्रति वर्ग मील) के एक औसत घनत्व के साथ वहां 249,225 आवास इकाइयां हैं।

वहां कुल 232,188 परिवार थे जिनमें से 30.5% के बच्चे 18 वर्ष से कम आयु के उनके साथ रहते हैं, 32.2% विवाहित जोड़े हैं जो साथ रहते हैं, 21.1% में महिला बिना पति के अकेली रहने वाली हैं और 41.8% बिना परिवारों के हैं। सभी घरों के 33.5% में अकेले रहने वाले व्यक्ति 9.5% हैं और उनके साथ 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाले एकल व्यक्ति रहते हैं। घरों का औसत आकार 2.50 है तथा परिवार का औसत आकार 3.25 है।

2000 की जनगणना के अनुसार, मिल्वौकी में कम से कम 1408 समान-लिंगी घर थे, जो शहर के सभी घरों का 0.6% थे।[15] हालांकि यह संख्या अन्य शहरों जैसे मिनिआपोलिस और शिकागो से कम है, मिल्वौकी को LGBT समुदाय के प्रति अपनी आम तौर पर स्वीकार करने के दृष्टिकोण के लिए जाना जाता है।[कृपया उद्धरण जोड़ें] परिणामस्वरूप, कई समलैंगिक समुदाय पड़ोस में विकसित हो गए हैं, जैसे वाकर्स प्वाइंट, बे व्यू, हिस्टोरिक थर्ड वार्ड, रिवरवेस्ट और ईस्ट साइड. 2001 में, गर्लफ्रेंडस पत्रिका द्वारा मिल्वौकी को समलैंगिकों के लिए #1 शहर का नाम दिया.[16]

शहर की जनसंख्या में 18 साल से कम उम्र के 28.6%, 18 से 24 साल के 24,30.2%, 25-44 साल की उम्र के 18.1%, 45 से 64 के 10.9% और 10.9% वे लोग थे जो 65 वर्ष या इससे अधिक उम्र के थे। औसत उम्र 31 वर्ष है। प्रत्येक 100 महिलाओं पर 91.6 पुरुष हैं। 18 और उससे अधिक आयु वाली प्रत्येक 100 महिलाओं पर 87.2 पुरुष हैं।

शहर में एक घर की औसत आय $32,216 है और एक परिवार की औसत आय $37,879 है। महिलाओं की औसत आय $26,013 की तुलना में पुरुषों की औसत आय $32,244 है। शहर की प्रति व्यक्ति आय $16,181 है। जनसंख्या का 21.3% और परिवारों का 17.4% गरीबी रेखा के नीचे है। उच्च गरीबी दर के बावजूद, मिल्वौकी में किराए पर घर लेने वाले बढ़ती दर सामना कर रहे हैं, पिछले छह महीनों में 3% की एक औसत दर से.[17]कुल जनसंख्या में से 18 वर्ष से कम आयु के लोगों के 31.6% तथा 65 वर्ष एवं उससे अधिक आयु के लोगों के 11.0% लोग गरीबी रेखा से नीचे रह रहे हैं। 2007 में 43% पर, पिट्सबर्ग, पेंसिल्वेनिया के बाद मिल्वौकी काले पुरुषों की बेरोजगारी के मामले में दूसरे स्थान पर है।[18]

विस्कॉन्सिन और मिल्वौकी में नस्ल
नस्ल मिल्वौकी विस्कांसिन
गोरे 43.6% 91%
काले 39.5% 6.48%
मूल अमेरिकी 0.8% 1.3%
एशियाई 3.6% 2.21%
प्रशांत द्वीप वासी 0.05% 0.09%
अन्य वर्ण 7.3% एन/ए
दो या अधिक नस्ल 2.1% एन/ए
हिस्पैनिक 14.9% 3.35%
नोट: हिस्पैनिक किसी भी नस्ल का हो सकता है।

नस्ल और राष्ट्रीयता[संपादित करें]

वर्ष 2006-2008 के अमेरिकन कम्युनिटी सर्वे के अनुसार, मिल्वौकी की नस्लीय संरचना निम्नानुसार थी:

  • गोरे: 46.8% (गैर-हिस्पैनिक गोरे: 40.4%)
  • काले या अफ्रीकी अमेरिकी: 38.3%
  • अमेरिका के मूल निवासी: 0.8%
  • एशियाई:3.2%
  • हवाई के मूल निवासी और अन्य प्रशांत द्वीप के वासी: 0.1%
  • कुछ अन्य जाति: 8.5%
  • दो या अधिक नस्ल: 2.3%
  • हिस्पैनिक या लैटिनो (किसी भी नस्ल के): 15.7%

स्रोत:[19]

2006-2008 के अमेरिकन कम्युनिटी सर्वेक्षण के अनुसार, मिल्वौकी के 38.3% निवासियों की वंश परम्परा अफ़्रीकी अमेरिकी है और 20.8% की जर्मन है। अन्य महत्वपूर्ण जनसंख्या समूहों में शामिल हैं पोलिश (8.8%), आयरिश (6.5%), इतालवी (3.6%), अंग्रेजी (2.8%) और फ्रांस (1.7%). हिस्पैनिक जनसंख्या का 15.7% हैं।[20] इसके अलावा हर साल संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ा इतालवी त्योहार, फेस्टा इटालीआना शहर में आयोजित होता है, जो मिल्वौकी की विशाल इतालवी जनसंख्या को दर्शाता है।

इस महानगरीय क्षेत्र को 2002 में जेट मैगजीन के लेख में अमेरिका में सबसे अलग-थलग के रूप में उद्धृत किया गया था।[21] इस जानकारी का स्रोत एक अलगाव सूचकांक था जिसे 1950 के दशक के मध्य में विकसित किया गया था और 1964 के बाद से इस्तेमाल किया गया। 2003 में, एक अलग अध्ययन को विस्कॉन्सिन-मिल्वौकी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा आयोजित किया गया जिसमें पाया गया कि मिल्वौकी "अति-पृथक" नहीं है बल्कि अमेरिका में 43वां सबसे एकीकृत शहर है।[22] मिल्वौकी के नागरिकों के बीच लगातार वार्ता के माध्यम से, यह शहर नस्लीय तनाव और अलगाव के दर को कम करने का प्रयास कर रहा है।[23] व्हाईट लाईट के परिणामस्वरूप जनसांख्यिकीय परिवर्तन के साथ ही, मिल्वौकी महानगर में अलगाव, शहर में होने के बजाय जैसा कि फादर ग्रोप्पी के समय में था, अब मुख्यतः उपनगर में है।[24][25]

धर्म[संपादित करें]

मिल्वौकी के ऐतिहासिक लिंकन गांव में सेंट जोसफाट बासिलिका.

द एसोसिएशन ऑफ़ रिलिजन डेटा आर्काइव ने यथा 2000 मिल्वौकी-रैसीन की धार्मिक संरचना के बारे में सूचना दी.[26] निवासियों का लगभग 55%, आंकड़ों में शामिल 188 समूहों में से एक के अनुयायियों में से थे।

इनमें से 58% कैथोलिक, 23% लूथरन, 3% मेथोडिस्ट और 2.5% यहूदी थे। दूसरों धर्मों में शामिल थे अन्य प्रोटेस्टेंट, रूढ़िवादी चर्च और ईस्टर्न धर्म. ऐतिहासिक रूप से अफ्रीकी-अमेरिकी वर्ग को आंकड़ों में शामिल नहीं किया गया।

मिल्वौकी, रोमन कैथोलिक आर्चडियोसेस ऑफ़ मिल्वौकी और एपिस्कोपल डियो सेस ऑफ़ मिल्वौकी का स्थान है। स्कूल सिस्टर्स ऑफ़ द थर्ड ऑर्डर ऑफ़ सेंट फ्रांसिस का मिल्वौकी में मूल आवास है और कई अन्य धार्मिक पंथों की महत्वपूर्ण उपस्थिति इस क्षेत्र में है, जिसमें जेसुइट और फ्रांसिसकन शामिल हैं। मिल्वौकी, जहां फादर जोसेफ केंटेनिच को 1952-1965 में 14 वर्ष के लिए निर्वासित किया गया था, वह भी संयुक्त राज्य में शोएनस्टाट आंदोलन के लिए भी केंद्र था। मिल्वौकी का सबसे पुराना चर्च, सेंट जोन ऑफ़ आर्क चैपलमार्कुएट विश्वविद्यालय के परिसर में स्थित है। बसीलिका सम्मान पाने वाला सेंट जोसाफाट बसीलीका, विस्कॉन्सिन का प्रथम चर्च था और संयुक्त राज्य का तीसरा. हार्टफोर्ड, विस्कॉन्सिन में मिल्वौकी के उत्तर-पश्चिम में स्थित, होली हिल नैशनल श्राइन ऑफ़ मेरी, हेल्प ऑफ़ क्रिस्चियन को भी 2006 में एक बसीलिका बनाया गया।

मिल्वौकी कई लूथरन चर्च समाजों का केंद्र है जिसमें शामिल हैं अमेरिका में इवेंजेलिकल लूथरन चर्च का द ग्रेटर मिल्वौकी सिनोड; लूथरन चर्च मिसोरी सिनोड (LCMS), जो मेकोन में कन्कोर्डियन विश्वविद्यालय का संचालन करता है और देश का सबसे पुराना लूथरन हाई स्कूल, मिल्वौकी लूथरन हाई स्कूल; और विस्कॉन्सिन इवेंजेलिकल लूथरन सिनोड (WELS), जिसे 1850 में मिल्वौकी में स्थापित किया गया था और वह वहां पर अपना राष्ट्रीय मुख्यालय संचालित करता है।

इसके अलावा, कई मस्जिद, सभा और मंदिर मिल्वौकी में रहने वाले मुस्लिम, यहूदी, हिन्दू, सिख, युनिटेरियन युनिवर्सलिस्ट और बौद्ध समुदायों की आस्था का केंद्र हैं।

राजमिस्त्री की मिल्वौकी में विभिन्न स्थानों पर बैठक होती है। विस्कांसिन एवेन्यू पर स्थित त्रिपोली तीर्थ मंदिर और मस्जिद, स्थापत्य शैली में भारत के ताज महल से प्रेरित है और मिल्वौकी में सभी धार्मिक गतिविधियों के लिए मुख्यालय है। 1928 में पूर्ण होने वाला यह भवन, ऐतिहासिक स्थानों के राष्ट्रीय रजिस्टर में हैं और मिल्वौकी के सबसे अनोखे स्थलों में से एक है। श्राइनर, या श्राइन राजमिस्त्री, उत्तरी अमेरिका के लिए रहस्यवादी मंदिर के रईसों की प्राचीन अरबी पंथ के हैं।

शिक्षा[संपादित करें]

विस्कॉन्सिन-मिल्वौकी विश्वविद्यालय में मेरिल हॉल
जॉन पी. रेनर, मार्कुएट विश्वविद्यालय में एसजे लाइब्रेरी

उच्च शिक्षा[संपादित करें]

मिल्वौकी में उत्तर अमेरिका की उच्चतम प्रति व्यक्ति छात्र आबादी है, जो अमेरिका और कनाडाई शहरों में प्रति 100 नागरिकों पर कॉलेज छात्रों की संख्या के मामले में छठे स्थान पर है, मैकगिल विश्वविद्यालय के जनवरी 2000 के एक अध्ययन के अनुसार.[27]

मिल्वौकी क्षेत्र के विश्वविद्यालय और कॉलेज:

  • अल्वेर्नो कॉलेज
  • ब्रायंट और स्ट्रैटन
  • कार्डिनल स्ट्रिच विश्वविद्यालय
  • कैरोल विश्वविद्यालय (वौकेशा)
  • कोन्कोर्डिया विश्वविद्यालय विस्कॉन्सिन (मेकोन)
  • हेर्ज़िंग विश्वविद्यालय
  • मार्कुएट विश्वविद्यालय
  • मेडिकल कॉलेज ऑफ़ विस्कॉन्सिन (वाऊवाटोसा)
  • मिल्वौकी एरिया तकनीकी कॉलेज
  • कला और डिजाइन का मिल्वौकी संस्थान
  • मिल्वौकी स्कूल ऑफ़ इंजीनियरिंग
  • माउंट मैरी कॉलेज
  • नैशनल-लुईस विश्वविद्यालय
  • सेक्रेड हार्ट स्कूल ऑफ़ थिओलोजी (हेल्स कॉर्नर्स, विस्कॉन्सिन)
  • विस्कॉन्सिन-मिल्वौकी विश्वविद्यालय
  • विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय-वाऊकेशा (वाऊकेशा)
  • विस्कॉन्सिन लूथरन कॉलेज

प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा[संपादित करें]

मिल्वौकी, मिल्वौकी पब्लिक स्कूल (एमपीएस) का संचालन करता है, जो विस्कॉन्सिन का सबसे बड़ा स्कूल जिला है और देश का तैतीसवां. यथा 2007, छात्रों के नामांकन की संख्या 89,912 थी[28] और यथा 2006, पूर्णकालिक और अंशकालिक शिक्षकों की संख्या 323 स्कूलों में 11,100 थी। मिल्वौकी पब्लिक स्कूल, मैग्नेट स्कूल के रूप में संचालित होता है जहां कला या शिक्षण में रूचि के अनुसार व्यक्तिगत विशिष्ट क्षेत्र हैं। वाशिंगटन हाई स्कूल, रिवरसाइड यूनिवर्सिटी हाई स्कूल, रुफुस किंग हाई स्कूल, रोनाल्ड विल्सन रीगन कॉलेज प्रिपरेटरी हाई स्कूल, सैमुएल मौर्स मिडल स्कूल फॉर द गिफ्टेड एंड टैलेंटेड, गोल्डा मायेर स्कूल और मिल्वौकी हाई स्कूल ऑफ़ आर्ट्स और लिंडे एंड हैरी ब्राडली टेक्नोलोजी एंड ट्रेड स्कूल मिल्वौकी में स्थित कुछ मैग्नेट स्कूल हैं। 2007 में, 17 एमपीएस हाई स्कूल "ड्रॉपआउट फैक्टरीज़" की राष्ट्रीय सूची में प्रस्तुत हुए - वे स्कूल जहां 60% से कम फ्रेशमेन समय पर स्नातक हुए.[29] मिल्वौकी में करीब दो दर्जन से अधिक निजी या पादरी हाई स्कूल हैं (उदाहरण के लिए, सेंट एंथोनी हाई स्कूल, डिवाइन सेविअर होली एन्जिल्स हाई स्कूल, थॉमस मोर हाई स्कूल, डोमिनिकन हाई स्कूल, मेस्मर हाई स्कूल, मार्कुएट यूनिवर्सिटी हाई स्कूल, मिल्वौकी लूथरन हाई स्कूल, सेंट जों अन्तिदा हाई स्कूल, पिउस XI हाई स्कूल, यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ़ मिल्वौकी) और कई निजी और पादरी प्राथमिक विद्यालय हैं।

मिल्वौकी में 25 और ऊपर आयु वर्ग के व्यक्तियों में से, 84.5% के पास एक उच्च विद्यालय डिप्लोमा है और 27% के पास एक स्नातक की डिग्री या अधिक है। (2000)[30]

सरकार और राजनीति[संपादित करें]

मिल्वौकी में मजबूत महापौर योजना वाली एक मेयर-काउंसिल सरकार है। महापौर, निर्वाचित सदस्यों की एक आम परिषद की देखरेख करता है, प्रत्येक सदस्य शहर के 15 जिलों में से एक का प्रतिनिधित्व करता है। मिल्वौकी के इतिहास में महापौरों का कार्यकाल लंबा रहा है; फ्रैंक ज़ैडलर से लेकर टॉम बैरेट तक, शहर में पिछले 60 वर्षों में केवल चार महापौर रहे. जब 28 साल अवलंबी हेनरी माएर 1988 में सेवानिवृत्त हुए, तो मिल्वौकी के आकार के किसी शहर का सबसे अधिक दिनों तक का मेयर होने का उनका रिकॉर्ड बना.

मिल्वौकी, एक सदी से अधिक समय से डेमोक्रेटिक का गढ़ रहा है, जहां डेमोक्रेट सरकार के हर स्तर पर हावी हैं, सिवाय इसके समाजवादी महापौरों के और (संक्षिप्त अवधि के लिए) अन्य शहर और काउंटी कार्यालयों के. यह शहर तीन राज्य सीनेट जिलों में विभाजित है, जिनमें से प्रत्येक तीन विधानसभा जिलों से निर्मित है। राज्य विधानमंडल में शहर का प्रतिनिधित्व करने वाले सभी 12 अधिकारी डेमोक्रेट हैं।

मिल्वौकी, विस्कॉन्सिन के चौथे कौंग्रेसनल जिले के भारी बहुमत को बनाता है। यह जिला भारी डेमोक्रेटिक है। सीट के लिए आम चुनाव की तुलना में डेमोक्रेटिक चुनाव अधिक महत्वपूर्ण हैं।[31] वर्तमान में इस जिले का प्रतिनिधित्व डेमोक्रेट ग्वेन मूर कर रहे हैं।

मिल्वौकी निवासी, मिल्वौकी काउंटी के पर्यवेक्षक बोर्ड के लिए प्रतिनिधियों का चुनाव करते हैं। काउंटी कार्यकारी, रिपब्लिकन स्कॉट वाकर हैं।

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

रॉकवेल स्वचालन मुख्यालय और एलन-ब्राडली क्लॉक टॉवर

मिल्वौकी और उसके उपनगरों में 13 फॉर्चून 1000 कंपनियों का मुख्यालय है जिसमें शामिल हैं जॉनसन कंट्रोल्स, नॉर्थवेस्टर्न म्युचुअल, मैनपावर इंक, जेफरसन वेल्स, कोल्स, हार्ले-डेविडसन, रॉकवेल ऑटोमेशन, फिसेर्व इंक., मार्शल एंड आइल्सले कार्प, विस्कॉन्सिन एनर्जी ब्रिग्स एंड स्ट्रैटन, जोय ग्लोबल, ए.ओ.स्मिथ,[32] जीई हेल्थकेयर नैदानिक इमेजिंग और नैदानिक सिस्टम और MGIC इन्वेस्टमेंट. जनसंख्या के हिस्से के आधार पर फोर्चून 500 कंपनियों के मुख्यालय की संख्या के मामले में मिल्वौकी महानगरीय क्षेत्र का अमेरिका में पांचवां स्थान है। ब्रुकफील्ड, मिल्वौकी का अग्रणी वाणिज्यिक उपनगर है। मिल्वौकी में वित्तीय सेवा कंपनियों की भी काफी तादाद है, विशेष रूप से जो म्युचुअल फंड और लेनदेन प्रसंस्करण प्रणालियों में विशेषज्ञता वाले हैं और प्रकाशन और मुद्रण कंपनियों की भी काफी उपस्थिति है। मिल्वौकी क्षेत्र में मिडवेस्ट एयरलाइंस, अमेरिकन सिग्नल कॉर्पोरेशन, बकिरस इंटरनेशनल, कॉस कॉर्पोरेशन, हार्केन, लेसाफर यीस्ट कॉर्पोरेशन, एविनरूड आउटबोर्ड मोटर्स, (स्टुर्टएवांट, विस्कॉन्सिन) और मास्टर लॉक का भी मुख्यालय है।

सेवा और प्रबंधकीय कार्य मिल्वौकी अर्थव्यवस्था में सबसे तेज़ी से बढ़ने वाले खंड हैं और स्वास्थ्य देखभाल अकेले शहर में 27% नौकरियों का सृजन करता है।[33] मिल्वौकी के कार्यबल का बाईस प्रतिशत विनिर्माण में शामिल है, जो सैन जोस, कैलिफोर्निया से दूसरे स्थान पर है और जो 16.5% के राष्ट्रीय औसत से अधिक है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

2009 में, मिल्वौकी क्षेत्र की पांच कंपनियों को अपने उद्योगों में अग्रणी चुना गया जिन्हें फोर्चून पत्रिका ने "दुनिया की सबसे प्रशंसित कंपनियों" के रूप में पहचाना. मिल्वौकी की दो कंपनियों को अपने कार्यक्षेत्र में दूसरे स्थान पर रखा गया: मैनपावर इंक को अस्थायी सहायता उद्योग में और नॉर्थवेस्टर्न म्युचुअल को स्वास्थ्य और जीवन बीमा में. जॉनसन कंट्रोल्स इंक, ग्लेनडेल को मोटर वाहनों के कल-पुर्जों की कंपनियों में चौथे स्थान पर रखा गया। पांचवें स्थान पर रहीं फिसेर्व इंक, ब्रुकफील्ड वित्तीय डेटा सेवाओं में और कोल्स कॉर्प, मेनोमोनी फॉल्स, सामान्य व्यापार में.[34]

मद्यकरण[संपादित करें]

1850 के दशक में मिल्वौकी जर्मन और बियर का पर्याय बन गया। जर्मन लोगों ने लंबे समय तक बियर का मज़ा लिया था और जब वे मिल्वौकी पहुंचे तो उन्होंने वहां पर मद्यकरण स्थापित किया। 1856 तक, मिल्वौकी में दो दर्जन से अधिक ब्रुअरीज थे, उनमें से ज्यादातर जर्मन के स्वामित्व में सचालित थे। देश के बाकी हिस्से के लिए बीयर बनाने के अलावा, मिल्वौकी वासी शहर के विभिन्न ब्रुअरीज में उत्पादित बियर का आनंद लेते थे। 1843 में अग्रणी इतिहासकार जेम्स बक ने 138 शराबखाने दर्ज किये, यानी चालीस निवासियों पर एक. बीयर हॉल और सराय आज भी इस शहर में प्रचुर मात्रा में हैं, हालांकि केवल एक प्रमुख ब्रुअरीज-मिलर- मिल्वौकी में है।[35]

मिल्वौकी के संस्थापक जनक का शहर के लिए एक सपना था। उन्हें पता था कि यह पूरी तरह एक बंदरगाह शहर के लिए उपयुक्त है, उत्पादन के संग्रह और वितरण के लिए उत्पादन केंद्र के रूप में. 19सदी के मध्य के दौरान विस्कॉन्सिन राज्य में आने वाले आप्रवासियों में से अधिकांश गेहूं के किसान थे। 1860 तक, विस्कॉन्सिन देश में गेहूं उत्पादन करने वाले राज्यों में दूसरे स्थान पर था और मिल्वौकी ने अन्य दुनिया में अन्य जगहों की तुलना में अधिक गेहूं निर्यात किया। विस्कॉन्सिन के गेहूं के खेत से इन सारे अनाज को मिल्वौकी बंदरगाह पहुंचाने के लिए परिवहन के लिए रेलरोड की जरूरत थी। उस समय रेलवे में सुधार ने इसे संभव बनाया.

मिल्वौकी में मिलर मद्यशाला का प्रवेश द्वार
पाब्स्ट शराब की भठ्ठी का परिसर, 1997 में बंद

शिकागो के बाजार के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा थी और कुछ केनोशा और रैसीन के साथ भी थी। अंततः शिकागो की जीत हुई. पूरब और पश्चिम को जोड़ती हुई प्रमुख रेल लाइनों की बेहतर स्थिति के कारण, शिकागो ने मिल्वौकी से बाजी मार ली. हालांकि गेहूं के बाजार ने, मिल्वौकी को विस्कॉन्सिन की वाणिज्यिक राजधानी बनाए रखा.[35]

मिल्वौकी में कभी दुनिया की चार सबसे बड़ी शराबनिर्माणशाला थी (श्लित्ज़, ब्लाट्ज़, पाब्स्ट और मिलर) और कई वर्षों तक यह दुनिया में बियर निर्माण में अव्वल रही. दो प्रमुख शराब भट्ठियों के बंद हो जाने के कारण प्रमुख बीयर उत्पादक के रूप में अपनी स्थिति खो देने के बावजूद, इसकी एक प्रमुख भठ्ठी, मिलर ब्र्युअरीज़ कंपनी शहर के 2200 कामगारों को काम देते हुए यह एक प्रमुख नियोक्ता बनी हुई है।[36] मिलर की अमेरिका में दूसरी सबसे बड़ी बीयर निर्माता के रूप में ठोस स्थिति के कारण, इस शहर को आज भी एक बियर शहर के रूप में जाना जाता है, इसके बावजूद कि यह इसकी अर्थव्यवस्था का सिर्फ एक छोटा अंश है।

ऐतिहासिक मिल्वौकी ब्र्युअरी जो "मिलर घाटी" में 4000 वेस्ट स्टेट स्ट्रीट पर स्थित है, उत्पादन में लगी सबसे पुरानी संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रमुख शराब की भठ्ठी है। जुलाई 2008 में, यह घोषणा की गई थी कि मिलर घाटी में बनने वाले बियर की सूची में कूर्स बियर को जोड़ा जाएगा. इससे मिल्वौकी में शराब की भठ्ठी में अतिरिक्त नौकरियों का सृजन हुआ, जब इसके विश्व मुख्यालय को मिल्वौकी से शिकागो 100 मील (160 किमी) दक्षिण ले जाया गया।

मिलर और प्राचीन ब्लाट्ज़ के 10th स्ट्रीट पर भारी-स्वचालित लाइनेनकुगल शराब की भठ्ठी के अलावा वर्तमान में मिल्वौकी में कार्यरत संयंत्र हैं मिल्वौकी ब्रुइंग कंपनी, वॉकर्स प्वाइंट पड़ोस पर एक माइक्रोब्र्युरी और लेकफ्रंट ब्र्युरी, ब्र्युअर्स में स्थित एक माइक्रोब्र्युरी. ग्लेंडेल के उपनगर में एक अन्य लोकप्रिय स्थानीय ब्र्युअरी है स्प्रेषर ब्र्युअरी. मिल्वौकी के पूरे क्षेत्र में विभिन्न ब्र्युपब को देखा जा सकता है, जिसमें शामिल है मिल्वौकी आले हाउस और वॉटर स्ट्रीट ब्र्युअरी.

विस्कॉन्सिन से संचालित होने वाले तीन शराब कारखानों ने अमेरिका में 50 सबसे बड़े बियर निर्माताओं की सूची में जगह बनाई है जो बियर की बिक्री की राशि पर आधारित है। विस्कॉन्सिन से इस सूची में हाल में जगह बनाने वाली मद्यशाला है मिलरकूर्स जो दूसरे स्थान पर है। मिलरकूर्स का गठन पिछले वर्ष मिल्वौकी आधारित मिलर ब्र्युइंग कंपनी और गोल्डन, कोलोराडो आधारित मोल्सन कूर्स ब्र्युइंग कंपनी द्वारा संयुक्त उद्यम के तहत किया गया। मिन्हास क्राफ्ट ब्र्युअरी में मुनरो, विस्कॉन्सिन, जो ह्यूबर, राइनलैंडर और माउन्टेन क्रेस्ट बैंड का निर्माण करती है उसे 14 रैंक मिला और न्यू ग्लारस ब्र्युइंग कंपनी, न्यू ग्लारस, विस्कॉन्सिन जिसके ब्रांड में शामिल है स्पॉटेड काऊ, फेट स्क्विरल और उफ़ डा, उसे 32वां रैंक मिला.[37]

हैप्पी डेज़ और लैवर्न एंड शर्ली, दोनों सिटकॉम जिन्हें 1970 और 1980 के दशक में ABC पर प्रसारित किया गया, मिल्वौकी पर आधारित था और इसमें अक्सर कहानी की पृष्ठभूमि के लिए मिल्वौकी की मद्यनिर्माण शालाओं का इस्तेमाल किया गया।

विनिर्माण[संपादित करें]

औद्योगिक मेनोमोनी नदी घाटी के बगल में रेल मार्ग, मेनोमिनी भारतीयों का पैतृक घर

लेक मिशिगन और अन्य जलमार्ग तक अपनी आसान पहुंच के कारण, मिल्वौकी की मेनोमोनी नदी घाटी विनिर्माण, स्टॉकयार्ड्स, रेंडरिंग प्लांट्स, शिपिंग और अन्य भारी उद्योग का केंद्र रही है।

इस घाटी का पुनुरुद्धार शहर के संस्थापक बायरन किल्बोर्न द्वारा विस्कॉन्सिन से उत्पादों को मंगवाने के लिए रेलरोड के निर्माण के साथ शुरू हुआ। 1862 तक मिल्वौकी, गेहूं का नरियात करने में सबसे आगे था और संबंधित उद्योग विकसित होने लगे. अनाज वाहक का निर्माण किया गया, मिल्वौकी में हावी जर्मन आप्रवासी जनसंख्या के कारण ब्रुअरीज जौ और होप्स के प्रसंस्करण के आस-पास स्थापित हो गए। कई चर्म शोधनालय का निर्माण किया गया जिनमें से फिस्टर एंड वोगल चर्म शोधनालय अमेरिका में सबसे बड़े बन गए।

1843 में जॉर्ज बर्नहैम और उनके भाई जोनाथन ने 16th स्ट्रीट के पास एक ब्रिकयार्ड खोला. जब एक टिकाऊ और विशिष्ट क्रीम रंग की ईंट इस मिट्टी से बाहर आई, तो अन्य इस संसाधन का लाभ लेने के लिए अन्य ब्रिकयार्ड भी पनपने लगे. क्योंकि शहर की कई इमारतें इस सामग्री के उपयोग से बनी हैं जिससे इस शहर ने "क्रीम सिटी" का उपनाम अर्जित किया और फलस्वरूप इस ईंट को क्रीम सिटी ब्रिक कहा गया। 1881 में बर्नहैम ब्रिकयार्ड, जिसमें 200 लोग कार्यरत थे और 15 मिलियन ईंटें हर साल बनती थी दुनिया में सबसे बड़ा था।

आटा मिलें, पैकिंग संयंत्र, ब्रुअरीज, रेलवे और चर्म शोधनालय ने घाटी को अधिक औद्योगीकृत किया। दलदल सूख गया और कीनिककीनिक?.

प्रसंस्करण उद्योगों के साथ थोक उत्पाद भंडारण और मशीनिंग और विनिर्माण का उदय हुआ। इस घाटी में मिल्वौकी रोड, फाल्क निगम, कटलर-हैमर, हार्निशफेगर, चेन बेल्ट कंपनी, नोर्डबर्ग और अन्य उद्योग दिग्गज भी स्थापित थे।

20वीं सदी के शुरू में, मिल्वौकी में पीतल युग के कई अग्रणी ऑटोमोबाइल निर्माता थे, जिसमें शामिल थे औग्रेन (1919 से 1922)[38] और लाफायेट (1922 से करीब 1924 तक).[कृपया उद्धरण जोड़ें]

2007 में, मिल्वौकी क्षेत्र की तीन कंपनियां उन नौ कंपनियों में थीं जिन्हें विस्कॉन्सिन वर्ष का उत्पादक प्रतियोगिता में उत्कृष्टता उत्पन्न करने के लिए सम्मानित किया गया। एस्ट्रोनॉटिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ़ अमेरिका और ब्रैडी कॉर्पोरेशन, दोनों का मुख्यालय मिल्वौकी में है और विस्कॉन्सिन प्लेटिंग वर्क्स इंक, रैसीन, प्रत्येक को विशेष पुरस्कार प्राप्त हुआ। निजी तौर पर स्वामित्व वाली एस्ट्रोनौटिक्स को जो सरकार और व्यावसायिक हवाई जहाज के लिए एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता है, अपनी उच्च प्रौद्योगिकी अनुसंधान और विकास कार्यक्रम के लिए सम्मानित किया गया। प्रतीकों, लेबल और अन्य पहचान और सुरक्षा उत्पादों के निर्माण की एक सार्वजनिक स्वामित्व की कंपनी, ब्रैडी को कॉर्पोरेट उत्कृष्टता के लिए एक पुरस्कार दिया गया। निजी स्वामित्व वाली विस्कॉन्सिन प्लेटिंग वर्क्स, जो मेटल फिनिशिंग सेवाएं प्रदान करती है उसे कर्मचारी और पर्यावरण प्रबंधन के लिए पुरस्कार दिया गया। नामित कंपनियों का मूल्यांकन वित्तीय विकास या स्थिरता, तकनीकी विकास, उत्पाद विकास, पर्यावरण समाधान, संचालन उत्कृष्टता/सतत सुधार, कर्मचारियों के लिए अपनी प्रतिबद्धता और प्रभावी अनुसंधान और विकास के क्षेत्रों में किया गया।[39]

2009 में, निर्वाचित अधिकारी और व्यापार जगत के नेता मैसाचुसेट्स आधारित एक बैटरी निर्माता, बोस्टन-पावर इंक को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि वह मिल्वौकी में एक कारखाना खोले. मिल्वौकी अलेरमन टोनी ज़िलिंसकी एक अधिनियम पेश किया है ताकि बौस्टन-पावर, वेस्टबरो, जो लैपटॉप कंप्यूटर, निजी डिजिटल सहायता, मोबाइल टेलीफोन और अन्य पोर्टेबल उपकरण के लिए लीथिअम-आयन बैटरी का निर्माण करती है, उनके लिए $1 मीलियन से लेकर $20 मीलियन के विनियोग को मंजूरी दी जा सके. प्रोत्साहन पैकेज निधि को लिथियम-आयन बैटरी विकास के लिए राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा हस्ताक्षरित $787 के प्रोत्साहन पैकेज में शामिल किया गया है। बोस्टन-पावर की मिल्वौकी में एक संयंत्र लगाने की रूचि उस क्षेत्र के विनिर्माण विरासत को देखते हुए उपजी और इसलिए भी क्योंकि यह जॉनसन कंट्रोल्स इंक का ठिकाना है, यह निर्माता हाइब्रिड-इलेक्ट्रिक वाहनों, प्लग-इन हाइब्रिड-इलेक्ट्रिक वाहनों और विद्युत् वाहनों के लिए लिथियम-आयन बैटरी का निर्माण करता रहा है।[40]

स्वास्थ्य देखभाल[संपादित करें]

मिल्वौकी के स्वास्थ्य देखभाल उद्योग में कई स्वास्थ्य प्रणाली शामिल है। मिल्वौकी क्षेत्रीय परिसर चिकित्सा, जो 8700 और 9200 पश्चिम विस्कॉन्सिन एवेन्यू के बीच स्थित है, मिल्वौकी काउंटी मैदान में से एक है। इस क्षेत्र में शामिल है विस्कॉन्सिन का बच्चों का अस्पताल, फ्रोडटर्ट अस्पताल, उपचारात्मक, विस्कॉन्सिन ब्लडसेंटर, रोनाल्ड मैकडोनाल्ड हाउस, क्यूरेटिव रिहैबिलिटेशन, विस्कॉन्सिन मेडिकल कॉलेज. बच्चों के विस्कॉन्सिन अस्पताल को 2006 में संयुक्त राज्य अमेरिका में बच्चों के चोटी के तीन अस्पतालों में से एक माना गया था।[कृपया उद्धरण जोड़ें] औरोरा हेल्थ केयर में शामिल है सेंट ल्यूक मेडिकल सेंटर औरोरा सिनाई मेडिकल सेंटर, वेस्ट आलीस मेमोरिअल और सेंट ल्यूक साउथशोर. व्हेटन फ्रांसिसकन हेल्थकेयर में शामिल हैं सेंट जोसेफ अस्पताल, एल्मब्रुक मेमोरियल (ब्रुकफील्ड) और मिल्वौकी क्षेत्र में अन्य. कोलंबिया सेंट मैरी अस्पताल मिल्वौकी लेकशोर पर है और इसका सम्बन्ध फ्रोडटर्ट अस्पताल और विस्कॉन्सिन मेडिकल कॉलेज के साथ है। विस्कॉन्सिन मेडिकल कॉलेज विस्कॉन्सिन के दो मेडिकल स्कूल में से एक और मिल्वौकी में केवल एक है।

मिल्वौकी में अन्य स्वास्थ्य संस्थाएं गैर लाभ संगठन हैं जिसमें शामिल है अमेरिकन एकेडमी ऑफ़ एलर्जी, अस्मा, एंड इम्युनोलोजी और इंडोमेट्रियोसिस एसोसिएशन.

पर्यटन[संपादित करें]

लेक मिशिगन से एक सेलबोट से दिखता मिल्वौकी का क्षितिज

मिल्वौकी, लेक मिशिगन नौकायन, विंडसर्फिंग, पतंगबाजी, जातीय भोजन और सांस्कृतिक उत्सवों के लिए एक लोकप्रिय स्थल है। मिल्वौकी को इसके संग्रहालयों, उत्कृष्ट भोजन और होटल,, पेशेवर खेल, ललित कला, उद्यान और पार्क, मिल्वौकी काउंटी जूलॉजिकल गार्डन के लिए जाना जाता है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

अपराध[संपादित करें]

मिल्वौकी में हिंसक अपराध 1990 के दशक के उत्तरार्ध से काफी कम हो गए हैं[कृपया उद्धरण जोड़ें]: कई साल तक, मिल्वौकी, संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे खतरनाक दस शहरों में से एक था।[41][42] हालांकि, सुधार के बावजूद, मिल्वौकी अभी भी औसत रूप से बदतर है जब इसकी तुलना विशिष्ट प्रकार के अपराध के राष्ट्रीय औसत से की जाती है (उदाहरण के लिए हत्या, बलात्कार, डकैती); मिल्वौकी में अक्सर उत्तेजित हमले राष्ट्रीय औसत से कम होते हैं।[43][44] 2008 में, जर्नल/सेंटिनल वेबसाइट के अनुसार पुलिस प्रमुख एडवर्ड ए फ्लिन के नेतृत्व में हत्या की दर मिल्वौकी में 23 वर्ष के सबसे कम स्तर पर आ गई,[कृपया उद्धरण जोड़ें] जिसने लक्ष्यित चौकसी और क़ानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच सहयोग को इसका श्रेय दिया.

मिल्वौकी में गिरोह गतिविधि में भी उत्साहवर्धक प्रगति दिखी है। मिल्वौकी मैगजीन की एक कहानी में लिखा था

"शहर में गिरोहों के दसियों हज़ार सदस्य - काले, गोरे, लैटिनो और एशियाई गिरोह - सभी नशीली दवाओं के व्यापार में किसी न किसी तरह से शामिल हैं और लगभग सभी में मुखबिर हैं - सैकड़ों मुखबिर जो मिल्वौकी पुलिस विभाग के गिरोह इकाई में पुलिस को खबर देते हैं।"

इस इकाई को पुलिस प्रमुख नानेट हेगेर्टी द्वारा शपथ ग्रहण के बाद 2004 में पुन: सक्रिय किया गया। अकेले 2006 में, कहानी ने बताया कि मिल्वौकी की गिरोह इकाई द्वारा करीब 4,000 आरोपों को अपराधियों के खिलाफ लगाया गया।[45]

संदर्भ

संस्कृति[संपादित करें]

संग्रहालय[संपादित करें]

मिल्वौकी में कई प्रकार के संग्रहालय हैं:

कला[संपादित करें]

मिल्वौकी कला संग्रहालय
  • मिल्वौकी कला संग्रहालय, मिल्वौकी का शायद सबसे शानदार प्रमुख सांस्कृतिक आकर्षण है; विशेष रूप से इसके $100 मिलियन के पंख जिसे सैंटियागो कलात्रावा ने अपने प्रथम अमेरिकी कार्यकाल में डिजाइन किया था।[46] संग्रहालय में एक "ब्रिस सोलेल" है एक चलती सनस्क्रीन जो एक पक्षी के पंखों की तरह खुलती है।
  • मिल्वौकी स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग में ग्रोमन संग्रहालय, जहां कला का सबसे व्यापक संग्रह है जो मानव गतिविधि के विकास को समर्पित है। इसमें कार्य करते मनुष्य का संग्रह है, जिसमें 700 से अधिक चित्र और मूर्तियों का संग्रह है जिनका समय 1580 से लेकर वर्तमान तक का है। इस संग्रहालय में छत पर एक शानदार मूर्तिकला उद्यान है।
  • हेगर्टि कला संग्रहालय जो मार्कुएट विश्वविद्यालय परिसर में स्थित है वहां कई शास्त्रीय कृतियों का संग्रह है और सार्वजनिक रूप से खुला है।
  • विला टेरेस डेकोरेटिव आर्ट संग्रहालय
  • चार्ल्स आलीस कला संग्रहालय
  • विज्ञापन एवं डिजाइन का विलियम एफ. आइस्नर संग्रहालय

विज्ञान और प्राकृतिक इतिहास[संपादित करें]

डिस्कवरी वर्ल्ड
  • मिल्वौकी लोक संग्रहालय, 125 साल से मिल्वौकी के प्राकृतिक इतिहास और मानव इतिहास का प्राथमिक संग्रहालय है, जहां 1,50,000 वर्ग फ़ुट (14,000 मी2) से अधिक स्थायी प्रदर्शन वस्तुएं राखी हैं।[47] प्रदर्श में अफ्रीका, यूरोप, आर्कटिक और दक्षिण और मध्य अमेरिका 65 मीलियन वर्ष पुराने डायनासोर रखे हैं, उष्णकटिबंधीय वर्षावन, पुराने मिल्वौकी की सड़कें, एक यूरोपीय गांव, एक सैम्प्सन गोरिल्ला प्रतिकृति, पुएलिचर तितली का पंख, असली प्रयोगशालाएं और एनिमेट्रोनिक्स. इस संग्रहालय में एक IMAX फिल्म थियेटर/तारामंडल भी है। मिल्वौकी लोक संग्रहालय में दुनिया के सबसे बड़े डायनासोर की खोपड़ी है।
  • डिस्कवरी वर्ल्ड, मिल्वौकी का सबसे बड़ा विज्ञान को समर्पित संग्रहालय, झील के सामने मिल्वौकी कला संग्रहालय के दक्षिण में है। आगंतुकों को यहां की उच्च तकनीक, वास्तविक प्रदर्शन, खारा पानी और मीठे पानी के एक्वैरियम, साथ ही साथ टच टैंक और डिजिटल सिनेमाघर आकर्षित करते हैं। एक डबल हेलिक्स सीढ़ी मानव जीनोम के 40 फ़ुट (12 मी) काइनेटिक मूर्ति के इर्द-गिर्द घूमती है। डिस्कवरी वर्ल्ड में खड़ी एस/वी डेनिस सुलिवान शूनर शिप एकमात्र ऐसी कृति है जो 1880 के दशक के तीन मस्तूल वाले पोत की प्रतिकृति है मिल्वौकी में 100 सालों में निर्मित किया गया दो मस्तूलों का जहाज़ है। यह आगंतुकों को ग्रेट लेक और विस्कॉन्सिन के समुद्री इतिहास के बारे में सिखाता है।
  • बेट्टी ब्रिन चिल्ड्रेन्स म्युज़िअम 10 वर्ष से कम के बच्चों के लिए बनाया गया है जहां ऐसी प्रदर्शनियां लगी हैं जो परिवारों को एक साथ सीखने का मौक़ा देती हैं। पेरेंट्स मैगजीन द्वारा बच्चों के शीर्ष 10 संग्रहालयों में से एक नामित यह संग्रहालय इस दर्शन की मिसाल है कि रचनात्मक खेल बुद्धि को पोषित करते हैं।

सामाजिक और सांस्कृतिक इतिहास[संपादित करें]

पाब्स्ट हवेली
  • 1892 में बिअर टाइकून फ्रेडरिक पाब्स्ट द्वारा निर्मित पाब्स्ट मैन्सन, इस फ्लेमिश पुनर्जागरण हवेली को मिल्वौकी के हवेलियों के लिए प्रसिद्ध एवेन्यू "ग्रांड एवेन्यू" का गहना माना जाता था। आंतरिक कक्षों को ऐतिहासिक फर्नीचर के साथ बहाल किया गया, ताकि विक्टोरियन हवेली का एक प्रामाणिक प्रतिकृति बने. राष्ट्रीय स्तर पर इसे एक आवासीय संग्रहालय के रूप में पहचाना जाता है।
  • मिल्वौकी काउंटी हिस्टोरिकल सोसायटी 19वीं शताब्दी के उत्तरार्ध से लेकर 20वीं सदी के मध्य तक के मिल्वौकी को दिखाया गया है। वास्तुशिल्प की शानदार इमारत में स्थित मिल्वौकी ऐतिहासिक सोसायटी में मिल्वौकी का चित्र, अग्निशमन उपकरण, एक फार्मेसी की ऐतिहासिक प्रतिकृति और एक बैंक को दर्शाया गया है और बच्चों की दुनिया - एक प्रदर्श जिसमें शामिल पुराने खिलौने, कपड़े और स्कूल सामग्री. इस संग्रहालय में एक अनुसंधान पुस्तकालय है, जहां पब्लिक एनिमीज़ फिल्म के दृश्यों का फिल्मांकन हुआ था।
  • अमेरिका का ब्लैक हौलोकास्ट संग्रहालय, जिसे लिंचिंग से बचे जेम्स कैमरून द्वारा स्थापित किया गया जहां अमेरिका में अफ्रीकी-अमेरिकी द्वारा सही गई कठिनाइयों को दर्शया गया है। इस संग्रहालय को जुलाई 2008 में वित्तीय कठिनाइयों के चलते अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया; पुनः खुलने की कोई औपचारिक तारीख निर्धारित नहीं की गई है।[48]
  • ज्यूइश म्युज़िअम मिल्वौकी दक्षिण-पूर्व विस्कॉन्सिन में यहूदी लोगों के इतिहास के प्रदर्शन और संरक्षण को समर्पित और यहूदी लोगों की विरासत और संस्कृति का उत्सव मनाने का प्रतीक.
  • जनरल मिचेल अतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्थित मिचेल गैलरी ऑफ़ फ्लाईट में मिल्वौकी के उड्डयन और ऐतिहासिक उत्साही यहां जनरल मिचेल अतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के इतिहास को जानने के साथ गैलरी ऑफ़ फ्लाईट का आनद भी उठाते हैं। प्रदर्श में शामिल है जनरल बिली मिशेल; जहां अतीत और वर्तमान के हवाई जहाज की प्रतिकृतियां है जिसमें शामिल हैं लॉसन एयरलाइन, प्रथम व्यावसायिक विमान; ग्राफ जेप्लिन II, दुर्भाग्यशाली पौराणिक हिंडीनबर्ग की सहयोगी जहाज; 1911 की एक कर्टिस पुशर, एक हवाई जहाज जिसका प्रोपेलर पीछे है; और, वर्तमान का आसमान का दैत्य, 747. अन्य प्रदर्श में शामिल है वाणिज्यिक एयर यादगार वस्तुएं, आरंभिक विमानन इंजन और हवाई अड्डे के दीपस्तंभ.
  • हार्ले-डेविडसन संग्रहालय 2008 में खुला, हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल को श्रद्धांजलि देता है और विश्व में अपनी तरह का एकमात्र संग्रहालय है।

रंगस्थल और ललित कला[संपादित करें]

मिल्वौकी में कई संगीत समूह और समारोहों के स्थान हैं:

  • फर्स्ट स्टेज चिल्ड्रेन थिएटर
  • फेस्टिवल सिटी सिम्फनी
  • फ्लोरेंटीन ओपेरा
  • कला प्रदर्शन के लिए मार्कस सेंटर
  • मिल्वौकी सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा
  • मिल्वौकी रंगमंच
  • मिल्वौकी यूथ कला केंद्र
  • मिल्वौकी बैले
  • मिल्वौकी रिपर्टरी थियेटर
  • मिल्वौकी शेक्सपियर
  • मिल्वौकी युवा थिएटर
  • पाब्स्ट थियेटर
  • पायनियर ड्रम और बिगुल वाहिनी
  • द रेव/ईगल्स बॉलरूम
  • रिवरसाइड थियेटर
  • स्काईलाईट ओपेरा थियेटर
  • विस्कॉन्सिन कन्ज़र्वेटरी ऑफ़ म्युज़िक
  • टर्नर हॉल
  • ब्राडली केंद्र
  • मिलर पार्क
  • हेनरी माएर फेस्टिवल पार्क समरफेस्ट ग्राउंड पर मार्कस एम्फीथियेटर

1984 में कॉमेडीस्पोर्त्ज़ की स्थापना देशी डिक चुड्नो द्वारा मिल्वौकी में की गई और तब से यह एक फ़्रेन्चाइस बन गया है जिसके इंग्लैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका, में कई केंद्र हैं। जुलाई 2009 में कॉमेडीस्पोर्ट्स विश्व चैम्पियनशिप, मिल्वौकी में उनकी 25वीं सालगिरह के साथ मनाई गई।

लोक कला और स्मारक[संपादित करें]

मिल्वौकी में करीब 75 मूर्तियां हैं जो शहर के इतिहास से जुड़े व्यक्तियों और विषयों के प्रति सम्मान दर्शाती है।[49] अधिक प्रमुख स्मारकों में से हैं:

  • फ्रेडरिक विल्हेम वॉन स्टॉयबेन
  • तदयूश कोसियुसको
  • कासिमिर पुलास्की
  • सोलोमन जूनो
  • अब्राहम लिंकन
  • जार्ज वाशिंगटन
  • आर्थर "द फोंज़" फोंज़रेली
  • पोप जॉन पॉल द्वितीय
  • मार्टिन लूथर किंग जूनियर
  • द विक्टोरियस चार्ज
  • लाइफ एरिक्सन
  • जैक मार्कुएट
  • गोएथे-शिलर स्मारक
  • पोस्टल वाहक संघ का मेमोरियल
  • उन तीन कार्यकर्ताओं के लिए स्मारक जो मिलर पार्क में "बिग ब्लू" क्रेन दुर्घटना में मारे गए थे

त्योहारों का शहर[संपादित करें]

समरफेस्ट के दौरान हेनरी माएर समारोह मैदान

जबकि मिल्वौकी को पहले "एक असली अमेरिकी शहर" और साथ ही साथ "एक महान झील के पास एक महान जगह" के रूप में प्रचारित किया गया है, इसने "उत्सवों का शहर" उपनाम अर्जित किया है।

यह शहर विस्कॉन्सिन स्टेट फेयर की मेजबानी करता है और साथ ही झील के किनारे के वार्षिक उत्सव समरफेस्ट का आयोजन भी करता है। सबसे विशाल संगीत उत्सव के रूप में 1999 गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में सूचीबद्ध, समरफेस्ट अपन ग्यारह चरणों के लिए दुनिया भर से करीब प्रत्येक वर्ष 840,000 आगंतुकों को आकर्षित करता है।

मिल्वौकी में गर्मियों में मुख्य रूप से जातीय विषय वाले त्योहारों को आयोजित किया जाता है। आम तौर पर लेकफ्रंट समरफेस्ट ग्राउंड पर आयोजित, ये त्योहार कई दिनों तक चलते हैं (शुक्रवार और सप्ताहांत आमतौर पर) और मिल्वौकी के इतिहास और विविधता का जश्न मनाते हैं। 2008 रिवरस्प्लैश में, जिसने खुद को 'गर्मियों की आधिकारिक शुरुआत' के रूप में प्रचारित किया, मई के अंतिम सप्ताह में त्योहार के मौसम को शुरू करता है। LGBT (प्राइडफेस्ट) और पोलिश (पोलिश फेस्ट) समुदायों के लिए उत्सव जून में होते हैं। समरफेस्ट जून की समाप्ति और जुलाई के आरंभ के दिनों में 11 दिनों तक चलता है। मिल्वौकी जुलाई में ग्रेट सर्कस परेड की मेजबान करता है। 1960 में, शैमरॉक क्लब ऑफ़ विस्कॉन्सिन ने शहर के अन्य हिस्सों में अन्य अध्यायों को शुरू किया। जुलाई में फ्रेंच (बैस्टिल डेज़), यूनानी, इतालवी, (फेस्टा इटालिआना) और जर्मन (जर्मन उत्सव) उत्सव मनाए जाते हैं। अफ्रीकी, अरब, आयरिश, मैक्सिकन और अमेरिकी भारतीय www.IndianSummer.org कार्यक्रम अगस्त से सितंबर तक चलते हैं।[50] मिल्वौकी में ट्रेनफेस्ट भी होता है, जो अमेरिका में सबसे बड़ा संचालित मॉडल रेलरोड शो है।

पाक शैली[संपादित करें]

मिल्वौकी के जातीय व्यंजनों में शामिल हैं, जर्मन, इतालवी रूसी हमोंग, फ्रेंच, सर्बियाई, पोलिश, थाई, जापानी, चीनी, मैक्सिकन, भारतीय, कोरियाई, वियतनामी, मध्य और पूर्वी इथियोपिया.

प्रसिद्ध बावर्ची जूलिया चाइल्ड ने मिल्वौकी का दौरा किया और मिल्वौकी देशी खानसामे सेनफोर्ड डी'अमाटो को अपने 80वें जन्मदिन के लिए खाना बनाने के लिए चुना.[51] डी'अमाटो ने न्यूयॉर्क में प्रशिक्षण प्राप्त किया है और वे मिल्वौकी के पांच सितारा रेस्तरां सेनफोर्ड और कौकेट कैफे मिल्वौकी में काम करते हैं।[51]

मिल्वौकी काउंटी, गर्मियों के महीने में भोजन के विभिन्न प्रकार का आनंद लेने के लिए मिल्वौकी काउंटी जू में जू-अ ला कार्टे की मेजबानी करती है और विभिन्न जातीय त्योहारों की भी, जैसे समरफेस्ट, फेस्टा इटालिआना.

संगीत[संपादित करें]

"जैज़ इन द पार्क" कैथेड्रल स्क्वायर पार्क का एरियल दृश्य

मिल्वौकी का संगीत गतिविधियों का एक लंबा इतिहास है। प्रथम आयोजित संगीत समाज, जिसे "मिल्वौकी बीथोवेन सोसाइटी" कहते हैं उसका गठन 1843 में किया गया था, शहर के गठित होने के तीन साल पहले.[52] इसे बाद में मिल्वौकी म्यूजिकल सोसायटी द्वारा प्रतिस्थापित कर दिया गया।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

जर्मन आप्रवासियों की संख्या ने शहर के संगीत परिदृश्य में योगदान दिया. साएंगेरफेस्ट नियमित रूप से आयोजित किया जाता है।[53]

ग्राफ्टन, मिल्वौकी के उत्तर उपनगर, 1930 और 1920 के दशक में मुख्यतः ब्लूज़ रिकॉर्ड लेबल पैरामाउंट रिकॉर्ड्स में था।

हाल ही में, मिल्वौकी के इतिहास में संगीत, इलेक्ट्रॉनिका, संगीत का एक जीवंत इतिहास रहा है रॉक, हिप हॉप, जैज, सोल, ब्लूज़, पंक, सका, इंडस्ट्रीअल संगीत वर्ल्ड म्युज़िक और पॉप. मिल्वौकी का सबसे प्रसिद्ध संगीत स्थल है समरफेस्ट, दुनिया का सबसे बड़ा संगीत महोत्सव. स्थल जैसे पाब्स्ट थियेटर, मार्कस सेंटर फॉर परफोर्मिंग आर्ट, द हेलेन ज़ेलाजो, मार्कस एम्फीथियेटर (समरफेस्ट ग्राउंड), रिवरसाइड थियेटर, उत्तरी थियेटर लाइट्स और बड़बड़ाना अक्सर मिल्वौकी प्रसिद्ध कृत्यों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लाने के लिए. 'जैज इन द टाउन' साप्ताहिक जेज़ कार्यक्रम जिसे कथीड्रल स्क्वायर पार्क में आयोजित किया जाता है, गर्मियों में शाहर की एक परंपरा बन गया है।[54] मिल्वौकी क्षेत्र से राष्ट्रीय स्तर की प्रतिभाओं का उद्भव हुआ है, जैसे स्टीव मिलर (रॉक), व्लादजू वलेंतिनो लिबरेस (पियानो)), अल जराऊ (जैज), एरिक बेनेट (निओ-सोल), स्पीच (हिप-हॉप), डेरिल स्तुर्मार (रॉक), बोडींस (रॉक), लेस पॉल (रॉक), द वायलेंट फेम्मेस (वैकल्पिक), कू कू कैल (रैप), डाई क्रुजेंन (पंक), फौल आउट बॉय के एंडी हर्ले (पंक), आइज़ टु द स्काई (हार्डकोर), रिको लव (रैप), द अकेडमी इज... के एंड्रयू 'द बूचर' म्रोटेक (आल्ट-रॉक), द प्रोमिस रिंग (इंडी), द गाफ्स (आल्ट रॉक), किड कट अप (हिप हॉप) और देसीबलि (इंडी).

म्युन्सिपल वायरलेस[संपादित करें]

अपने मिल्वौकी वायरलेस पहल के माध्यम से, शहर ने पूरे शहर में म्युन्सिपल वायरलेस नेटवर्क स्थापित करने के लिए मिडवेस्ट फाइबर नेटवर्क के साथ US$20 मीलियन का अनुबंध किया है। योजना के तहत शहर, कई सरकारी और सार्वजनिक सेवा वेबसाइटों को मुफ्त नामित करेंगे और शहर के निवासियों के लिए एक मासिक शुल्क के लिए असीमित सामग्री का उपयोग कर सकेंगे. पूरे वायरलेस कवरेज की मार्च 2008 से उम्मीद थी[55], लेकिन देरी की सूचना दी गई है।[56]

इस शहर ने दो बार पहले भी मुफ्त वायरलेस नेटवर्क स्थापित किया है: कथीड्रल स्क्वायर और परे मार्कुएट पार्क.[57][58][59]

पार्क और मनोरंजन[संपादित करें]

लेक पार्क, लगभग 1890 का दृश्य

मिल्वौकी काउंटी को इसकी पूर्ण विकसित पार्क्स ऑफ़ मिल्वौकी पार्क प्रणाली के लिए जाना जाता है।[60] न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क के डिजाइनर, फ्रेडरिक लॉ ओम्स्टेड द्वारा डिजाइन किये गए "ग्रैंड नेकलेस ऑफ़ पार्क" में शामिल है लेक पार्क, नदी पार्क, (अब रिवरसाइड पार्क) और पश्चिम पार्क (अब वाशिंगटन पार्क). मिल्वौकी काउंटी पार्क में धूप सेंकने, आइस स्केटिंग, डिस्क गोल्फ, पिकनिक, ग्रिलिंग की व्यवस्था है।[61] मिल्वौकी में करीब 140 पार्क हैं जिसमें से 15,000 एकड़ (6,100 ha) पार्क और पर्क्वेज़ है। आरंभिक आयुक्तों ने एक ऐसी पार्क प्रणाली सोची जो कि एक "ग्रीन बेल्ट" फार्म होगा, सुंदर ड्राइव और पार्कों, जो काउंटी को घेरेगा ऐसी श्रृंखला की कल्पना की थी। पार्क दूरस्थ क्षेत्रों में स्थित थे ताकि आबादी के विस्तार के लिए अनुमति हो. आयुक्तों ने न केवल प्राकृतिक सुंदरता के लिए भूमि चयनित की बल्कि मनोरंजन के लिए और फिटनेस के हितों का भी ध्यान रखा.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

हेनरी माएर फेस्टिवल पार्क (समरफेस्ट मैदान) हेनरी माएर महोत्सव पार्क को मिल्वौकी हार्बर में लेक मिशिगन के किनारे मिल्वौकी के पूर्व के मैटलैंड एयर फील्ड पर बनाया गया था। मैदान का नाम मिल्वौकी के मेयर हेनरी माएर के नाम पर रखा गया और यहां कई त्योहारों की मेजबान होती है। समरफेस्ट को समारोहों में सबसे ज्यादा जाना जाता है, प्रत्येक वर्ष जून के अंत और जुलाई की शुरुआत में मनोरंजन प्रदान करता है। इस अंतरराष्ट्रीय महोत्सव मेटालिका और स्थानीय संगीतकारों टेलर जेम्स और कलाकारों के शीर्ष सुविधाओं और दुनिया की सबसे बड़ी संगीत समारोहों में से एक है।[कृपया उद्धरण जोड़ें] मिल्वौकी का सांस्कृतिक जश्न मनाने के लिए अतिरिक्त महीने में गर्मियों के त्योहारों के दौरान आयोजित किये जाते हैं।[तथ्य वांछित][कृपया उद्धरण जोड़ें]

पार्क और प्राकृतिक केन्द्र[संपादित करें]

मिल्वौकी नदी पर विश्राम नौकाएं
हेवेनवूड्स स्टेट फौरेस्ट प्रवेश
बोर्नर बॉटनिकल गार्डन
मिशेल पार्क बागवानी "द डोम्स"

मिल्वौकी नदी शहर के सुंदर मार्ग से होते हुए बहती है और इसमें कई निम्न स्तरीय तीव्र धाराएं हैं और कई बांधों को बनाया गया है। नदी का प्रवेश शहर में और पार्क और बांधों के पास उपलब्ध है। मिल्वौकी शहर सीमा के भीतर कयाक या कैनो का उपयोग विभिन्न जगहों से किया जा सकता है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

हेवेनवूड्स स्टेट फौरेस्ट, मिल्वौकी के शहरी वातावरण से दूर पेड़ों, घास और वन्यजीव का 217 एकड़ (88 ha) है, एक पर्यावरण केंद्र और प्रकृतिवादी कार्यक्रम संचालित करता है। इसमें शामिल है प्राकृतिक मार्ग के 1 मील (1.6 किमी), हैकिंग मार्ग के 7 मील (11 किमी) और क्रॉस-कंट्री मार्ग के 2.5 मील (4.0 किमी).[कृपया उद्धरण जोड़ें]

बोएर्नर बॉटनिकल गार्डन, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बागवानी की प्रदर्शनी के लिए जाना जाता है, जो बागवानों और पौधे प्रेमियों के लिए शैक्षिक और मनोरंजन से भरपूर होता है। 1,000 एकड़ (400 ha) के व्हिटनाल पार्क में बने बगीचे में बारहमासी, जड़ी बूटी और एक रॉक गार्डन है; देश का सबसे सजावटी क्रैब सेब का पेड़; और गुलाब की 500 से अधिक किस्मों को यहां रखा गया है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

मिशेल पार्क बागवानी संग्रह जिसे "द डोम्स" के रूप में भी जाना जाता है अपनी तरह की एकमात्र संरचना है जिसमें छः मंजिला शीशे की संरचना है जो प्रत्येक गुम्बद के नीचे बगीचे का 1 एकड़ (4,000 मी2) क्षेत्र आवृत करती है। प्रत्येक का अपना विशिष्ट विषय है: डोम पांच मौसमी फूलों को हर साल प्रदर्शित करता है और प्रत्येक विषय की स्थापना, परिदृश्य और डिजाइन तय करता है; शुष्क डोम के रेगिस्तान सुविधाओं दक्षिण पश्चिम, अफ्रीका, मेडागास्कर, दक्षिण अमेरिका और मैक्सिको और उष्णकटिबंधीय डोम झरने फूल विदेशी और पत्ते, रसीला, सुविधाओं में 750 प्रजातियों के उष्णकटिबंधीय पौधों सहित ऑर्किड, आर्थिक पौधों.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

श्लित्ज़ औदुबोन केंद्र अभयारण्य के वन्य जीवन का 200 एकड़ (81 ha) प्रदान करता है जहां हाईकिंग के लिए 6 मील (9.7 किमी) मार्ग है, स्नोशोइंग और क्रॉस-कंट्री स्कीइंग.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

वेहर प्रकृति केंद्र, जिसे विस्कॉन्सिन-मिल्वौकी विश्वविद्यालय द्वारा बनाया गया है, एक 'जीवित प्रयोगशाला" है जो पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए बनाया गया है। फील्ड यात्राएं, पर्यटन, व्याख्यान और यह विशेष वातावरण के माध्यम से प्रदर्शनों गाइड आगंतुकों और इस क्षेत्र है कि मेकअप झील के बारे में सिखाने के लिए और वुडलैंड्स, अंतरिक्ष झीलों, प्रैरी के बीच नाजुक संतुलन को दर्शाती है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

मिल्वौकी सामुदायिक नौकायन केन्द्र, मिल्वौकी यॉट क्लब और दक्षिण शोर यॉट क्लब, सामाजिक, शैक्षणिक और मनोरंजक नौकायन के अवसरों की पेशकश करते हैं। क्वींस कप सेलिंग को गर्मी रवाना दौड़ मिल्वौकी से मिशिगन प्रत्येक.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

यूएस बैंक चैम्पियनशिप मिल्वौकी (पूर्व में द ग्रेटर मिल्वौकी ओपन) एक PGA टूर है जिसे ब्राउन डिअर के उपनगर में पार्क गोल्फ कोर्स गोल्फ कोर्स में आयोजित किया जाता है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

मछली पकड़ने के खेल के अवसर लेक मिशिगन द्वारा प्रदान की जाती है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

मिल्वौकी काउंटी चिड़ियाघर, कैलिफोर्निया में सैन डिएगो चिड़ियाघर पर आधारित है, ट्रेन सफारी एक चिड़ियाघर, पेटिंग जू, एक सफारी ट्रेन और एक जूमोबाइल है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

मोनार्क ट्रेल एक 1.25 मील (2 किमी) मार्ग है जो मोनार्क तितलियों के प्रवास पर प्रकाश डालता हैं।[62]

मिल्वौकी पार्क की आउटडोर मूर्तियों में शामिल है बर्न्स में बेवर्ली पेपर्स क्लियोपेट्रा कॉमन्स और दो मेट्ज़ मूर्तियों द्वारा विस्कॉन्सिन कलाकार नैन्सी: "तरी ऑफ़ लाइफ" मिशेल बुलोवार्ड में और एन्ड़ेरिस पार्क में "मैजिक ग्रोव".[कृपया उद्धरण जोड़ें]

गर्मियों के महीनों के दौरान, मध्य मिल्वौकी में कैथेड्रल पार्क गुरुवार की रात को "जैज़ इन द पार्क' होता है।[63]

मिल्वौकी काउंटी सार्वजनिक बाजार[संपादित करें]

मिल्वौकी सार्वजनिक बाजार

मिल्वौकी सार्वजनिक बाजार, पड़ोस में स्थित वार्ड तीसरा,, है एक इनडोर बाजार है कि बेचता उपज समुद्री भोजन, मांस, पनीर, सब्जियां, कैंडी और व्यवसायों स्थानीय फूलों से है।

मिल्वौकी काउंटी किसान बाजार, मौसम में आयोजित किया जाता है, नए उत्पाद, मांस, पनीर, जैम, जेली बेचने बरकरार रखता है और सिरप और पौधों की बिक्री होती है। किसानों के बाजार में कलाकार और कारीगर भी होते हैं। इसके स्थलों में शामिल हैं: और किसान बाजार, ब्राउन हिरण किसान बाजार, कुडाही किसान बाजार, पूर्व टाउन फार्म मार्केट, फोंडी किसान बाजार, मिशेल स्ट्रीट मार्केट, रिवरवेस्ट किसान बाजार, सिल्वर स्प्रिंग किसान बाजार, दक्षिण मिल्वौकी किसान बाजार, दक्षिण शोर किसान बाजार, अपटाउन किसान बाज़ार, वेस्ट आलीस किसान बाजार और वेस्टाऊन बाजार.

खेल[संपादित करें]

मिलर पार्क, मिल्वौकी ब्र्युअरी का घर
ब्राडली केंद्र

उन्नीसवीं सदी के बाद से पेशेवर और गैर-पेशेवर खेलों में भागीदारी का मिल्वौकी का एक समृद्ध इतिहास रहा है। अब्राहम लिंकन ने मिल्वौकी में 1849 में क्रिकेट देखा था जब शिकागो के साथ मिल्वौकी का खेल हुआ। 1854 में, मिल्वौकी क्रिकेट क्लब के 150 सदस्य थे।[64] वर्तमान में, मिल्वौकी खेल टीमों में शामिल हैं:

क्लब स्पोर्ट संस्थापित वर्तमान लीग स्टेडियम
मिल्वौकी ब्र्युअर्स बेसबॉल 1969
(1970 में मिल्वौकी में ले जाया गया)
नेशनल लीग (MLB) मिलर पार्क
मिल्वौकी बक्स बास्केटबॉल 1968 नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन ब्राडली केंद्र
मिल्वौकी एडमिरल हॉकी 1970 अमेरिकी हॉकी लीग ब्राडली केंद्र
मिल्वौकी वेव इंडोर फुटबाल 1984 प्रमुख इनडोर फुटबॉल लीग (2009) अमेरिका सेलुलर अरेना
मिल्वौकी आयरन अरेना फुटबॉल 2009 एरेना फुटबॉल लीग ब्राडली केंद्र
मिल्वौकी बोनक्रशर इनडोर फुटबॉल 2008 महाद्वीपीय इंडोर फुटबॉल लीग अमेरिका सेलुलर अरेना
मिल्वौकी बवेरियन सॉकर 2003 नैशनल प्रीमियर सॉकर लीग बवेरियन फ़ुटबॉल क्लब
मिल्वौकी मरौदर सेमी प्रो फुटबॉल 2005 स्थापित उत्तर अमेरिकी फुटबॉल लीग मिल्वौकी खेल परिसर
मिल्वौकी मोमेंटम महिला अमेरिकी फुटबॉल राष्ट्रीय महिला फुटबॉल एसोसिएशन
मिल्वौकी बोम्बर्स ऑस्ट्रेलियाई नियम फुटबॉल मध्य अमेरिकी ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉल लीग

मिल्वौकी दौड़ सुपरवीक प्रो यात्रा है मेजबान शहर प्वाइंट प्रीमियम रूट महिलाओं और बियर इंटरनेशनल सायक्लिंग शास्त्रीय, है प्रस्तुत वार्नर द्वारा समय, केबल शामिल हैं जो पुरुष, विदेशी विशेषता शीर्ष पेशेवर और अभिजात वर्ग शौकिया साइकिल चालकों के पार से और टीमों को अमेरिका से अधिक और 20 देशों के.

1933 और 1994 के बीच पैकर्स के एनएफएल बे ग्रीन मिल्वौकी विभाजित खाड़ी और ग्रीन उनके घर के खेल के बीच.

परिवहन[संपादित करें]

वायु[संपादित करें]

टिमरमन फील्ड

मिल्वौकी में दो हवाई अड्डे हैं, शहर के दक्षिणी छोर पर जनरल मिशेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और छोटा उत्तर में टिमरमन फील्ड. मिशेल में 12 एयरलाइंस हैं, जो लगभग 240 दैनिक प्रस्थान और 245 दैनिक आगमन की सेवा देती हैं। लगभग 90 शहरों को लगातार या सीधे मिशेल इंटरनेशनल से सेवा दी जाती है। यह विस्कॉन्सिन में सबसे बड़ा हवाई अड्डा है। हवाई अड्डा टर्मिनल एक दिन में 24 घंटे खुला रहता है। [11] 2005 के बाद से, मिशेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, अम्ट्राक हिआवाथा ट्रेन सेवा से जुड़ा हुआ है, जो शिकागो और मिल्वौकी के लिए ट्रेन के माध्यम से हवाई अड्डे तक सेवा प्रदान करता है।

रेल और बस[संपादित करें]

मिल्वौकी इंटरमोडल स्टेशन

मिल्वौकी के अम्ट्राक स्टेशन को 2007 में पुनर्निर्मित किया गया ताकि थर्ड वार्ड और मध्य मिल्वौकी के नज़दीक मिल्वौकी इंटरमोडल स्टेशन बनाया जा सके. जीर्णोद्धार स्टेशन ग्रेहाउंड लाइंस, अम्ट्राक और जेफरसन लाइन्स इंटरसिटी बस परिवहन का केंद्र है। मिल्वौकी तक सेवा देने के लिए अम्ट्राक हिआवाथा शहर शिकागो और मिल्वौकी सात बार दैनिक के बीच शहर, आईएल, ग्लेन्व्यु WI सहित एक को रोकने में मिल्वौकी हवाई अड्डा रैसीन रेल स्टेशन, स्तुर्टएवांट, WI के पास है। अम्ट्राक मिनिआपोलिस के निकट और मेडिसन, विस्कॉन्सिन डेल्स बंद हो जाता है प्रशांत नॉर्थवेस्ट, के साथ और शिकागो के बीच दैनिक संचालित अपने साम्राज्य बिल्डर यात्री ट्रेन. 2010 में, संघीय निधि में $800 को मैडिसन और शिकागो मिल्वौकी में रेल लिंक निर्माण के लिए आवंटित किया गया।[65]

मध्य मिल्वौकी में बेजर बस और स्टेशन, विस्कॉन्सिन मैडिसन, में बस सेवा प्रदान करता है और इसके पड़ाव में शामिल है हवाई अड्डे शामिल हैं UW-मेडिसन मेमोरियल संघ, मैडिसन बस डिपो, जॉनसन क्रीक, गोएर्केस कॉर्नर, मिल्वौकी 84 सेंट, मिल्वौकी बस डिपो (शहर मिल्वौकी) और मिल्वौकी.

मिल्वौकी काउंटी ट्रांजिट सिस्टम काउंटी के भीतर मिल्वौकी सेवाएं प्रदान करता है बस.

हाइवे[संपादित करें]

होन पुल

दो राजमार्ग विस्कॉन्सिन के अंतरराज्यीय मिल्वौकी में एक दूसरे को काटना है। इंटरस्टेट 94 शिकागो से उत्तर आता है मिल्वौकी में प्रवेश और मैडिसन पश्चिम में जारी है। 43 अंतरराज्यीय दक्षिण पश्चिम से प्रवेश करती है मिल्वौकी और खाड़ी ग्रीन करने के लिए जारी उत्तर. मिल्वौकी में दो शाखा अंतरराज्यीय राजमार्गों की है अंतरराज्यीय 894 और अंतरराज्यीय 794. I-894 शहर से होते हुए पश्चिमी उपनगरों से दक्षिणी उपनगरों में फैला है। I-794, झील को मार्कुएट इंटरचेंज से फैली पूर्व की ओर ब्रिज होअन दक्षिण में बदल मिशिगन से पहले हवाई अड्डे रास्ता साथ 794 राजमार्ग तक जाता है। मिल्वौकी में तीन अमेरिकी राजमार्ग भी है। अमेरिकी मार्ग 18 शहर के लिए एक लिंक प्रदान करता है शहर से अंक फ्रीवे परिवहन पर पश्चिमी ओर के पश्चिम में अमेरिकी रूट 45 अमेरिका का 41 और शहर के दक्षिण में भी प्रदान करता है।

2010 में, मिल्वौकी क्षेत्र को फोर्ब्स द्वारा यात्रियों के लिए 4 सबसे अच्छा शहर स्थान पर था।[66]

जल[संपादित करें]

लेक टर्मिनल एक्सप्रेस
इन्हें भी देखें: Lake Express

मिल्वौकी नौका यात्री गति ऑटो और जोड़ता साथ मुस्केगोन, मिशिगन के माध्यम से लेक एक्सप्रेस से जुड़ा है। लेक एक्सप्रेस साल देर से मिशिगन झील के पार यात्रा प्रत्येक गिरावट के वसंत तक चलता है।

साइकिल[संपादित करें]

ईस्ट साइड में ओके लीफ ट्रेल

मिल्वौकी में 65 मील (105 किमी) से अधिक साइकिल मार्ग और गलियां हैं और, जिनमें से अधिकांश मिशिगन झील चलाने के साथ के पास या इसके नदियों की तरफ है। ओक लीफ ट्रेल, एक बहु का प्रयोग मनोरंजक निशान, काउंटी शहर है और प्रदान करता है साइकिल ट्रेल्स भर में. अभी भी लंबित दक्षिण उपनगरों और शहर होन ब्रिज के बीच संबंधक के रूप में आने मार्गों, जैसे प्रमुख हैं गलियों के साथ साइकिल निर्माण की. शहर भर में 250 मील (400 किमी) फिट सड़कों की पहचान की गई है जो बाइक गलियों के लिए फिट हैं। यह लेबलिंग योजना बनाई है एक 145 मील (233 किमी) गलियों प्राथमिकता प्राप्त करने के लिए उच्च के रूप में बाइक के उन.[67] के रूप में मिशन का हिस्सा शहर है साइकिल और पैदल चलने वालों का टास्क फोर्स "बनाने के लिए" मिल्वौकी अधिक साइकिल और पैदल यात्री के अनुकूल रैक लें, पर 700 शहर भर में स्थापित किया गया है।[68] फेडरेशन ऑफ विस्कॉन्सिन साइकिल धारण एक वार्षिक बाइक सप्ताह काम करने के लिए. महापौर के साथ काम करने में और यह भी एक सुबह सवारी, घटना, मई में हर साल आयोजित की, अक्सर है एक कार, एक बस और एक मोटर साइकिल के बीच एक कम्यूटर दौड़ में बजाओगे. 2006 में, मिल्वौकी, लीग के अमेरिकी साइकिल स्थिति से स्तर प्राप्त कांस्य[69] एक दुर्लभ वस्तु के आकार के लिए एक शहर अपनी.[70]

2009 पर शुरू 4 जून, मिल्वौकी काउंटी ट्रांजिट सिस्टम बसों काउंटी के सामने से साइकिल रैक की स्थापना शुरू हो गया है।[71] इस "हरी" के प्रयास में किया है, अंग रहा है, काउंटी में राज्य के साथ उम्मीद से लगाए अदह मुकदमा का एक व्यवस्थित 2006 में.[72] मुकदमा पर्यावरण में अदह की रिहाई का हवाला देते जब कोर्ट अनुलग्नक ध्वस्त कर दिया था।[73]

भावी परिवहन[संपादित करें]

ट्राम[संपादित करें]

एक ट्राम कनेक्टर मिल्वौकी प्रणाली के रूप में जाना गया और प्रस्तावित आम परिषद द्वारा पारित किया गया, लेकिन महापौर टॉम बैरेट उपलब्धता और लागत की समस्याओं की वजह से वीटो लगा बिल. एक 0.5% बिक्री कर प्राधिकरण क्षेत्रीय ट्रांजिट विस्कॉन्सिन दक्षिण से मिल्वौकी, रैसीन और केनोशा की प्रस्तावित किया गया है के लिए देशों के लिए रेसीन केनोशा से शिकागो मेत्रा कम्यूटर रेल का विस्तार एक कोष और फिर मिल्वौकी शहर. संपत्ति कर होगा करों पर भी भरोसा है कि वर्तमान में उन काउंटियों प्रयोग की जाने वाली निधि में सिस्टम बस.[74]

उच्च गति ट्रेन[संपादित करें]

2009 में, विस्कॉन्सिन के गवर्नर मेयर रिचर्ड डेले शिकागो मिडवेस्टर्न राज्यों और के जिम डोयल, के साथ सात अन्य राज्यपालों क्षेत्र के आसपास कड़ी शहरों होता है में शामिल हो गए द्विदलीय समर्थन के एक नेटवर्क है कि रेल की गति उच्च. मिल्वौकी प्रणाली के पहले चरण के भाग के रूप मैडिसन और शिकागो से जुड़ा होगा. "ओबामा के नेटवर्क 'धारण परिवहन भविष्य की दृष्टि से एक बना उच्च जाति है हमारी रेल की गति का एक हिस्सा है, महान वादा राष्ट्रपति डोयले और सह हस्ताक्षरकर्ता लाहूड रे परिवहन सचिव का अमेरिका विभाग को लिखा एक पत्र में. "हम समझते हैं कि एक उच्च गति रेल नेटवर्क के लिए राजमार्ग और भीड़, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन और विदेशी तेल पर देश की निर्भरता को कम करने की क्षमता है।" गवर्नर पेट क्वीन के इलिनोइस पैट गवर्नर्स, मिसौरी निक्सन जे, के इंडियाना डेनियल मिच, के आयोवा कलवर्ट चेत, मिशिगन ग्रानहोम जेनिफर के ओहियो स्ट्रीकलैंड टेड और मिनेसोटा पत्र थे हस्ताक्षरकर्ताओं सह. अमेरिकी रिकवरी और पुनर्निवेश अधिनियम फंड और जनादेश उच्च गति रेल यात्री और मिडवेस्टर्न नेटवर्क शामिल होंगे 3,000 मील (4,800 किमी) रास्ता अधिकारों की मौजूदा एक के लिए कम से कम करने में सक्षम गाड़ियों के साथ शहरों में कनेक्ट 110 मील प्रति घंटा (180 किमी/घंटा) चाहते हैं, हब सेवा के रूप में बस के रूप में शिकागो माल ढुलाई के लिए करता है। रेल नेटवर्क राजमार्गों होगा और कड़ी बड़े और छोटे महानगरीय क्षेत्रों, हवाई अड्डों, बस स्टेशनों.[75] राष्ट्रपति बराक ओबामा प्रशासन के विस्कॉन्सिन दक्षिणी आधे के लिए उच्च गति रेल के निर्माण के लिए $823 की घोषणा की. रेल, क्रांतिकारी लाइन को जोड़ने और मिल्वौकी, जो राज्यपाल के रूप में बताया जिम डोयले मैडिसन लगभग पर होगा बाहर शुरू 79 मील/घंटा (127 किमी/घंटा), जब यह 2013 में शुरू होता है और के शीर्ष गति तक पहुँचने अपने नहीं 110 मील/घंटा (180 किमी/घंटा) के लिए कम से कम साल में कई. के लिए संघीय कोष आवेदन राज्य शहरों को ट्विन डालता त्वरण में 2016 का विस्तार करने की उम्मीद है जब लाइन.[76]

मीडिया[संपादित करें]

इन्हें भी देखें: List of television stations in Wisconsin एवं List of radio stations in Wisconsin
WITI टीवी टावर, ओक लीफ ट्रेल के बगल में स्थित है, कैपिटल ड्राइव के उत्तर में.

मिल्वौकी है केवल जीवित रहने के समाचार पत्र है मिल्वौकी जर्नल सेंटिनल था जो बनते हैं जब सुबह अखबार मिल्वौकी सेंटिनल कागज के साथ विलय की दोपहर. सबसे प्रमुख वैकल्पिक साप्ताहिक प्रकाशन है शेफर्ड एक्सप्रेस, मुक्त है। अन्य स्थानीय समाचार पत्र, शहर मार्गदर्शन और वितरण बड़ी पत्रिकाओं के साथ धाराओं शामिल एम पत्रिका, मिल्वौकी पत्रिका, बे देखें कम्पास और रिवरवेस्ट है। OnMilwaukee.com घटनाओं है एक और समाचार पत्रिका ऑनलाइन प्रदान करते हैं। UWM पोस्ट मिल्वौकी है स्वतंत्र, छात्र विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय में संचालित साप्ताहिक. द अनियन एक साप्ताहिक व्यंग्य प्रकाशन, शहरों अमेरिका मुफ्त वितरित किया जाता है में मिल्वौकी है (में से एक कागज जल्द से जल्द अन्य नौ को बाजार) में इसके अलावा.[77]

है मिल्वौकी प्रमुख टेलीविजन नेटवर्क सहबद्धों) एनबीसी हैं WTMJ 4 () WITI, 6 (फॉक्स) WISN, 12 (एबीसी) WVTV, 18 (CW) WCGV, 24 (MyNetworkTV), WDJT और 58 (सीबीएस. स्पेनिश भाषा प्रोग्रामिंग) टेलीमुंडो पर है WBWT 38 (Azteca अमेरिका) और WYTU एल.पी. 63. मिल्वौकी सार्वजनिक प्रसारण स्टेशनों 36 WMVS हैं 10 WMVT.

मिल्वौकी बाजार में अन्य टेलीविजन स्टेशनों में शामिल हैं 7 WMKE (एक अमेरिका),) WVCY 30 (एफ एन, 41 WMLW (स्वतंत्र), 49 WBME (ME-टी वी), 52 WWRS (TBN), खिलाड़ी चैनल और WPXE 55 (आयन)

वहां कई रेडियो स्टेशनों भर में अनेक हैं मिल्वौकी और आसपास के.

जर्नल) संचार (एक NYSE रूप कारोबार निगम, प्रहरी जर्नल में अतिरिक्त के मालिक, भी मालिक है: WTMJ टीवी, WTMJ और WLWK रेडियो स्टेशनों और एक अच्छी तरह से दर्जन भर महानगरीय क्षेत्र में स्थानीय साप्ताहिक समाचार पत्र, जो सभी के स्थापित उच्च एक रूढ़िवादी पत्रकारिता लेंस. परिणाम के रूप में एक, यह बार बार किया गया है कवरेज के समाचार स्थानीय लगभग एकाधिकार में एक आलोचना के लिए होने.[78][79][80] कवरेज और सोचा था की एक निश्चित एकरूपता के बारे में आलोचकों के साथ संबंध है, साथ ही साथ के कवरेज की कमी के विवादों श्रम के रूप में विषयों के ऐसे मामलों जर्नल ऐक्यहीन में संचार हितों.[81] एक बिंदु पर जर्नल संचार कंपनी का गठन एक कृत्रिम वस्तु "वैकल्पिक साप्ताहिक", MKE, जनक कंपनी के लिए वैकल्पिक "एक जो की विश्वसनीयता के रूप में कमी के कारण विफल करने के लिए एक विकल्प रहा.[82]

सहोदर शहर[संपादित करें]

मिल्वौकी के कई सहोदर शहर हैं: कई शहरों को सिस्टर सिटी अंतर्राष्ट्रीय और मिल्वौकी द्वारा सिस्टर सिटी के रूप में नामित किया गया है[83] [84]

सहयोग[संपादित करें]

हालांकि इस संबंध एससीआई द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है, निंगबो और अधिकारियों से मिल्वौकी देशों संबंधित है उनके बीच हस्ताक्षर किए और दो शहरों संबंधों को एक समझौते को बढ़ावा देने के व्यापार और सांस्कृतिक.[85]

लोकप्रिय संस्कृति में[संपादित करें]

  • दोस्तों में मौसम 1 प्रकरण 7, जब दोस्तों के साथ बैठे हैं अजीब जगह चर्चा "निष्प्रदीप के साथ एक" वे "यह किया," चांद (लिसा कुद्रो द्वारा निभाई) उत्तर "मिल्वौकी" है।
  • कॉमिक बुक सुपरहीरोज़ ग्रेट लेक एवेंजर मिल्वौकी आपरेशनों में का आधार उनकी रहते हैं।
  • फ्युचुरामा प्रकरण प्यार और रॉकेट और "सिटी अधिकांश प्रेमपूर्ण डाली है ले दुनिया की यात्रा करने के लिए" के रूप में जाना जाता है मिल्वौकी में वर्ष 3002, जहां यह हो गया है "चश्में बीयर जन्मस्थान का."
  • मार्ज सिम्प्संस प्रकरण में स्वीट एंड साउर मार्ज यह घोषणा की है कि स्प्रिंगफील्ड, परिवार सिम्प्संस की, 'है अमेरिका अब' फेतेस्त शहर, मिल्वौकी उत्साह होमर सिम्पसन चिल्लाओ करने के लिए चेहरा अपने विजयी होकर "में

!" (विडंबना यह है कि, वर्ष 2002 में प्रकरण प्रसारित किया गया, मिल्वौकी स्वास्थ्य पुरुष था है नहीं भी स्थान के बीच के अनुसार अमेरिका के 20 शहरों सबसे मोटा [2] )

  • मिल्वौकी स्त्रौब, नाम मिलहेवेन प्रकट होता है के रूप में एक सेटिंग के तहत पीटर कार्यों के मिल्वौकीयन बाद इलिनोइस में
  • मिल्वौकी शर्ली लावेर्ण और था और खुशी के दिन सहित, स्थापित करने के लिए और 1980 के दशक 1970 के दशक के लोकप्रिय अमेरिकी टेलीविजन शो में. मिल्वौकी ने रिवरवॉक में 19 अगस्त को कांस्य आकार,-अनावरण किया एक जीवन मुबारक की प्रतिमा फोंज़ी से 2008[86]
  • मिल्वौकी सहित प्रकट हुई है विभिन्न प्रकार के एक में दृश्यों से फिल्म सुविधा:
    • हिंडनबर्ग (1975)
    • द ब्लू ब्रदर्स (1980)
    • मेजर लीग (1989)
    • वेन्स वर्ल्ड (1992)
    • कैम्प नोव्हेअर (1994)
    • हूप ड्रीम्स (1994)
    • वन नाईट स्टैंड (1997)
    • बास्केटबॉल (1998)
    • द बिग वन (1998)
    • डौग्मा (1999)
    • अमेरिकन मूवी (1999)
    • चाम्प चेंज (2001)
    • लव एक्चुअली (2003)
    • मिल्वौकी, मिनेसोटा (2003)
    • मिस्टर 3000 (2004)
    • डॉन ऑफ़ द डेड (2004) - मिल्वौकी में सेट, वास्तविक ओंटारियो में फिल्मांकन किया गया था[87]
    • 5000 माइल्स (2006)
    • चेजिंग साउंड: लेस पॉल एट 90 (2007
    • माइकल क्लेटन (2007)
    • क्रॉस्ड (2008)
    • द इनक्रेडिबल हल्क (2008)
    • अप इन द एयर (फिल्म) मिल्वौकी में स्थित सेटिंग (2009)[88]
    • पब्लिक एनिमीज़ (2009)
    • नो गौड नो मास्टर (2010 फ़िल्म)
    • फ्रीटीवी का टु किड्स फ्रॉम मिल्वौकी (I, II, III) www.freetvnj.com
    • "ट्रांसफॉर्मर 3" (अभी तक जारी नहीं)[89]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • ग्रेट झील मेगालोपोलिस
  • मिल्वौकी का पड़ोस
  • मिल्वौकी का पार्क
  • मिल्वौकी के लोग, विस्कॉन्सिन से सूची
  • मिल्वौकी महापौरों की सूची
  • मिल्वौकी, विस्कॉन्सिन का फ्लैग
  • मिल्वौकी का सील, विस्कॉन्सिन
  • तीसरा तट
  • मिल्वौकी में लम्बी इमारतों की सूची
  • 2010 की बाढ़ मिल्वौकी

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "American FactFinder". United States Census Bureau. http://factfinder.census.gov. अभिगमन तिथि: 2008-01-31. 
  2. "US Board on Geographic Names". United States Geological Survey. 2007-10-25. http://geonames.usgs.gov. अभिगमन तिथि: 2008-01-31. 
  3. "Table 1: Annual Estimates of the Population for Incorporated Places Over 100,000, Ranked by July 1, 2008 Population: April 1, 2000 to July 1, 2008" (CSV). 2008 Population Estimates. United States Census Bureau, Population Division. 2009-07-01. Archived from the original on 2009-07-18. http://web.archive.org/web/20090718103048/http://www.census.gov/popest/cities/tables/SUB-EST2008-01.xls. अभिगमन तिथि: 2009-07-01. 
  4. "Table of United States Combined Statistical Areas - Wikipedia, the free encyclopedia". En.wikipedia.org. http://en.wikipedia.org/wiki/Table_of_United_States_Combined_Statistical_Areas. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  5. American FactFinder, United States Census Bureau. "Wisconsin by County - GCT-T1-R. Population Estimates (geographies ranked by estimate)". Factfinder.census.gov. http://factfinder.census.gov/servlet/GCTTable?_bm=y&-geo_id=04000US55&-_box_head_nbr=GCT-T1-R&-ds_name=PEP_2008_EST&-_lang=en&-redoLog=false&-mt_name=PEP_2008_EST_GCTT1_ST2&-format=ST-2S&-_sse=on. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  6. City of Milwaukee. "CITY OF MILWAUKEE INCORPORATED, PAGE 164, 1846; PAGE 314, 1851" (PDF). Office of the Secretary of State of Wisconsin. Archived from the original on 2007-06-05. http://web.archive.org/web/20070605144656/http://192.159.83.40/SOS/pdf/THEOSOS_025/images/00014104.pdf. अभिगमन तिथि: 2007-04-08. 
  7. सेंट पियरे, टी. 2000; 1895. हिस्टीर डेस कैनेडिएन्स डु मिशिगन एट कोम्टे द'एसेक्स ओंटारियो, दू. कैशिअर ड्यू सेप्तेन्त्रिओन. वॉल्यूम. 17. सिलेरी, क्यूबेक: श्रेप्तेन्त्रिओन.
  8. Cooper, Alice. "Wayne's World". imdb.com. http://www.imdb.com/title/tt0105793/quotes. अभिगमन तिथि: 2010-07-14. 
  9. Bruce, William George (1936). A Short History of Milwaukee. Milwaukee, Wisconsin: The Bruce Publishing Company. pp. 15–16. LCCN 36-010193. 
  10. "Ojibwe Dictionary". Freelang. http://www.freelang.net/dictionary/ojibwe.html. अभिगमन तिथि: 2007-03-25. 
  11. Muehlhans-Karides, Susan. "Aus dem Egerland, nach Milwaukee". http://www.rootsweb.ancestry.com/~gbhs/resources/unitedstates/Milwaukee.html. अभिगमन तिथि: 2009-04-25. 
  12. "Picturing Milwaukee's Neighborhoods". University of Wisconsin–Milwaukee. 2004. http://www.uwm.edu/Library/digilib/Milwaukee/records/picture.html. 
  13. Nan Bialek (2010-11-11). "It's everyday life that keeps local historian fascinated: But the Hollywood- worthy moments aren't bad, either?". http://www.brookfieldnow.com/news/102435199.html. 
  14. "Dozen Distinctive Destinations - Milwaukee". National Trust for Historic Preservation. 2006. http://www.preservationnation.org/travel-and-sites/sites/midwest-region/milwaukee-wi-2006.html. 
  15. Toosi, Nahal (2001-08-22). "Census finds more same-sex households". Milwaukee Journal Sentinel. http://www2.jsonline.com/news/metro/aug01/samesex22082101a.asp. अभिगमन तिथि: 2006-11-24. 
  16. Killian, Erin (June 2002). "Vital Statistics". Milwaukee Magazine. http://www.milwaukeemagazine.com/062002/milwaukee_health.asp. अभिगमन तिथि: 2006-11-24. [मृत कड़ियाँ]
  17. "JSOnline: land and space-news". http://www.jsonline.com/blogs/business/97971139.html. अभिगमन तिथि: 26 October 2010. 
  18. मिल्वौकी जर्नल समुदाय, Inc UWM रिपोर्ट शहर में बेरोजगारी के बीच केंद्रित पर कनेक्शन और दौड़ . 21 मार्च 2007
  19. American FactFinder, United States Census Bureau. "Milwaukee city, Wisconsin - ACS Demographic and Housing Estimates: 2006-2008". Factfinder.census.gov. http://factfinder.census.gov/servlet/ADPTable?_bm=y&-geo_id=16000US5553000&-qr_name=ACS_2008_3YR_G00_DP3YR5&-ds_name=ACS_2008_3YR_G00_&-_lang=en&-redoLog=false&-_sse=on. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  20. American FactFinder, United States Census Bureau. "Milwaukee city, Wisconsin - Selected Social Characteristics in the United States: 2006-2008". Factfinder.census.gov. http://factfinder.census.gov/servlet/ADPTable?_bm=y&-geo_id=16000US5553000&-qr_name=ACS_2008_3YR_G00_DP3YR2&-ds_name=&-_lang=en&-redoLog=false. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  21. "Milwaukee is most segregated city: U.S. Census analysis". Jet magazine. December 16, 2002. http://www.findarticles.com/p/articles/mi_m1355/is_26_102/ai_95632042. 
  22. //[मृत कड़ियाँ]
  23. Levine, Marc V. (May 2004). "Citizens and MMFHC Respond to Milwaukee Journal Sentinel Article: Getting the Facts Right on Segregation in Milwaukee" (PDF). Fair Housing Keys. The Metropolitan Milwaukee Fair Housing Council. http://www.uwm.edu/Dept/CED/pdf/fairhousing.pdf. 
  24. Pawasarat, John (January 2003). "Racial Integration in Urban America: A Block Level Analysis of African American and White Housing Patterns". University of Wisconsin–Milwaukee Employment and Training Institute. http://www.uwm.edu/Dept/ETI/integration/integration.htm. 
  25. Quinn, Lois M. (October 2004). "Assumptions and Limitations of the Census Bureau Methodology Ranking Racial and Ethnic Residential Segregation in Cities and Metro Areas" (PDF). University of Wisconsin–Milwaukee Employment and Training Institute. http://www.uwm.edu/Dept/ETI/integration/QuinnCensus.pdf. 
  26. "Metro Area Membership Report: Milwaukee-Racine, WI CMSA". Association of Religion Data Archives. 2002. http://www.thearda.com/mapsReports/reports/metro/5082_2000.asp. अभिगमन तिथि: 2006-11-24. 
  27. "Quick Facts". MetroMilwaukee.org. http://www.metromilwaukee.org/quickfacts.html. अभिगमन तिथि: 2006-11-21. 
  28. Borsuk, Alan J. (2007-10-16). "The face of Milwaukee Public Schools is changing". JSOnline. http://www.jsonline.com/story/index.aspx?id=674879. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  29. Borsuk, Alan J. (October 30, 2007). "Local 'drop-out factories'". Milwaukee Journal Sentinel. http://www.jsonline.com/blogs/news/31977494.html. अभिगमन तिथि: 2009-03-27. 
  30. "Metro Milwaukee Demographics". Metropolitan Milwaukee Association of Commerce. Archived from the original on June 24, 2008. http://web.archive.org/web/20080624051603/http://www.mmac.org/display/router.asp?docid=237. अभिगमन तिथि: 2006-03-21. 
  31. संपादकीय, "कांग्रेस के जिला 4 मूर, प्राइमरी में होज़," मिल्वौकी जर्नल सेंटिनल, 4 सितंबर 2004[मृत कड़ियाँ]
  32. ए ओ स्मिथ स्थान
  33. मिल्वौकी के 10 सबसे बड़े नियोक्ता[मृत कड़ियाँ]
  34. "Local firms among most admired; Free classes for laid-off workers - The Business Journal of Milwaukee". Milwaukee.bizjournals.com. 2009-03-20. http://milwaukee.bizjournals.com/milwaukee/stories/2009/03/23/tidbits2.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  35. "Milwaukee County Historical Society - Milwaukee Timeline 1800's". Milwaukeehistory.net. http://www.milwaukeehistory.net/milwaukee_timeline/1800s.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  36. "Connected to Wisconsin — its people and its economy" (PDF). Miller Brewing Company. February 2005. http://www.millerbrewing.com/images/inthecommunity/pdf/millerWIimpact.pdf. 
  37. "Three state breweries make largest list - The Business Journal of Milwaukee". Milwaukee.bizjournals.com. 2009-04-14. http://milwaukee.bizjournals.com/milwaukee/stories/2009/04/13/daily23.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  38. Clymer, Floyd (1950). Treasury of Early American Automobiles, 1877–1925. New York: Bonanza Books. प॰ 153. 
  39. "Milwaukee firms win manufacturing excellence awards - The Business Journal of Milwaukee". Milwaukee.bizjournals.com. 2007-03-02. http://milwaukee.bizjournals.com/milwaukee/stories/2007/03/05/story11.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  40. "Milwaukee eyed for new factory - The Business Journal of Milwaukee". Milwaukee.bizjournals.com. 2009-03-13. http://milwaukee.bizjournals.com/milwaukee/stories/2009/03/16/story1.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  41. देखिये हिंसक अपराध रैंकिंग, 2001 मिल्वौकी शहरों में बड़े 7 क्रमित
  42. "Top 25 most dangerous cities, 2007". Morganquitno.com. http://www.morganquitno.com/cit07pop.htm#25. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  43. "Milwaukee Crime Report". Cityrating.com. http://www.cityrating.com/citycrime.asp?city=Milwaukee&state=WI. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  44. [File:http://data.jsonline.com/News/HomicideTracker/ Up to date Journal Sentinel Homicide Tracker Website]
  45. "Gang Wars - Features". Milwaukee Magazine. http://www.milwaukeemagazine.com/currentIssue/full_feature_story.asp?NewMessageID=11745. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  46. "Museum Info: Santiago Calatrava". Milwaukee Art Museum. http://www.mam.org/info/details/calatrava.php. अभिगमन तिथि: 2008-10-16. 
  47. "Permanent Exhibitions". Mpm.edu. http://www.mpm.edu/exhibitions/permanent/index.php. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  48. http://www.blackholocaustmuseum.org
  49. "APWA Reporter Online". Apwa.net. http://www.apwa.net/Publications/Reporter/ReporterOnline/index.asp?DISPLAY=ISSUE&ISSUE_DATE=042005&ARTICLE_NUMBER=1028. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  50. शीर्षक = 2008 मेजर घटनाक्रम कैलेंडर[मृत कड़ियाँ]
  51. "Index to TV Chef Recipes, Celebrity Chefs and Rising Starchefs". Topchefs.chef2chef.net. http://topchefs.chef2chef.net/recipes-3/damato/index.htm#Bio. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  52. Buck, James S (1890). Pioneer History of Milwaukee. Milwaukee, Wisconsin: Swain. 
  53. "राष्ट्रीय SAENGERFEST, बड़ी भीड़ के लिए समारोह मिल्वौकी कोडांतरण पर". न्यूयॉर्क टाइम्स 1886 जुलाई 21,.
  54. "Easttown: Jazz in the Park". http://www.easttown.com/info/Jazz%20in%20the%20Park/jipindex. 
  55. "Milwaukee Wireless Initiative Needs More To Be Digitally Inclusive". Archived from the original on September 28, 2007. http://web.archive.org/web/20070928083642/http://www.govtech.net/digitalcommunities/story.php?id=102178. अभिगमन तिथि: 2006-11-21. 
  56. "Why Wi-Fi Networks Are Floundering". http://www.businessweek.com/technology/content/aug2007/tc20070814_929868.htm?chan=technology_technology+index+page_telecom. अभिगमन तिथि: 2007-08-19. 
  57. मुफ्त वायरलेस इंटरनेट नेटवर्क - वाईफ़ाई - मिल्वौकी के सिटी वेबसाइट
  58. हॉटजोंस वाईफाई का नक्शा - मिल्वौकी के सिटी वेबसाइट
  59. नि:शुल्क घूमना: सिटी पार्क शहर में दो नेटवर्क इंटरनेट का है की स्थापना वायरलेस - मिल्वौकी जर्नल प्रहरी
  60. मिल्वौकी काउंटी पार्क विभाग प्रोग्राम मैनेजमैंट पार्क और मनोरंजन था नामित 2009 विजेता की NRPA) गोल्ड मेडल पुरस्कार में (राष्ट्रीय मनोरंजन पार्क और संघ है। http://www.nrpa.org/Content.aspx?id=650
  61. "Milwaukee County Parks". Countyparks.com. 2010-02-22. http://www.countyparks.com. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  62. जॉनसन, अनीसा (2008/09/14). कार्यकर्ताओं आशा इंजीनियरिंग स्कूल सम्राट ट्रेल परेशान नहीं करेगा: सम्राटों के हजारों दक्षिण मिल्वौकी काउंटी मैदान के माध्यम से मार्ग के किनारे प्रतिवर्ष उड़. मिल्वौकी-जर्नल सेंटिनल. http://www.jsonline.com/news/मिल्वौकी/32536804.html से लिया गया।
  63. "Jazz In The Park". Urban Milwaukee. http://urbanmilwaukee.com/category/neighborhoods/east-town/cathedral-square/jazz-in-the-park/. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  64. (जेरोम फ्लेनरी, 1890 के लिए p9, वार्षिक अमेरिकी क्रिकेट)
  65. Held, Tom (2010-01-28). "Wisconsin lands $800 million for high-speed rail". JSOnline. http://www.jsonline.com/news/statepolitics/82864412.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  66. "Best And Worst Cities For Commuters". Forbes.com. Archived from the original on 2013-01-02. http://archive.is/z8cri. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  67. City of Milwaukee. "Bike Lanes and Bike Routes". http://www.city.milwaukee.gov/BikeLanesandBikeRout14143.htm. अभिगमन तिथि: 2008-03-22. 
  68. City of Milwaukee. "Bicycle and Pedestrian Task Force". http://www.city.milwaukee.gov/BicycleTaskForce3727.htm. अभिगमन तिथि: 2008-03-22. 
  69. "League of American Bicyclists * Bicycle Friendly Community Campaign". Bicyclefriendlycommunity.org. http://www.bicyclefriendlycommunity.org/AllBicycleFriendlyCommunities.htm. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. [मृत कड़ियाँ]
  70. [1][मृत कड़ियाँ]
  71. बसें पर बाइक[मृत कड़ियाँ]
  72. काउंटी एस्बेस्टोस रद्द बाहर बसों उम्मीद पर बाइक रैक - योजना की स्थिति से पर्यावरण मुकदमा व्यवस्थित कर सकते हैं मिल्वौकी जर्नल
  73. रैक और रोल OnMilwaukee.com
  74. Sandler, Larry (2006-12-21). "Sales tax proposed for train line". JSOnline. http://www.jsonline.com/story/index.aspx?id=544511. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  75. "Governors unite for high-speed rail - The Business Journal of Milwaukee". Milwaukee.bizjournals.com. 2009-04-13. http://milwaukee.bizjournals.com/milwaukee/stories/2009/04/13/daily14.html?surround=lfn. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  76. Held, Tom (2010-01-28). "Doyle, mayors laud high-speed rail plan". JSOnline. http://www.jsonline.com/newswatch/83000147.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  77. "Onion Media Kit 2006". http://mediakit.theonion.com/print_main.html. अभिगमन तिथि: 2008-03-22. 
  78. ["मिल्वौकी में द्वंद्वयुद्ध", समय जनवरी 1972 3, http://www.time.com/time/magazine/article/0, 9171,879032,00 html].
  79. [होफमन, ग्रेग. "विस्बिज़ गहराई में-: स्वामित्व फट में राज्य श्रृंखला समाचार पत्र" जनवरी wisbusiness.com 31, 2005 http://wisbusiness.com/index.iml/index.iml?Article=30761]
  80. [मर्फी, ब्रूस. "मर्फी की विधि: जर्नल प्रहरी इसका दबदबा बनाए रख सकते हैं?" मिल्वौकी पत्रिका सितम्बर 10, 2006 http://www.मिल्वौकीmagazine.com/murphyslaw/default.asp?NewMessageID=11105]
  81. ["क्यों ट्रस्ट TMJ4" संघ वेबसाइट http://www.whytrusttmj4.com/]
  82. "Horne, Michael. "MKE To Fold: Publication Never Found Audience"". Milwaukeeworld.com. 2008-06-11. http://www.milwaukeeworld.com/blog/2008/06/mke-to-fold.html. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  83. "Sister Cities International". http://www.sister-cities.org/icrc/directory/usa/WI. अभिगमन तिथि: 2006-04-20. 
  84. "Milwaukee's Sister Cities". http://www.milwaukee.gov/sistercities. अभिगमन तिथि: 2007-09-04. 
  85. Schmid, John (2008-07-21). "New statues are today's mane event". JS Online. http://www.jsonline.com/story/index.aspx?id=774242. अभिगमन तिथि: 2010-07-02. 
  86. Tom Daykin (January 25, 2008). "Happy day for 'The Fonz'". Milwaukee Journal Sentinel. http://www.jsonline.com/story/index.aspx?id=711484. अभिगमन तिथि: 2008-03-22. 
  87. http://www.imdb.com/title/tt0363547/goofs
  88. http://www.jsonline.com/blogs/entertainment/64487457.html
  89. http://www.tformers.com/article.php?sid=13913

बाह्य लिंक[संपादित करें]

विकिपीडिया की बन्धु परियोजनाओं पर Milwaukee, Wisconsin के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करें -
परिभाषाएँ विकिशब्दकोष में
चित्र एवम् अन्य मीडिया कॉमन्स पर
सूक्तियाँ विकिसूक्ति पर
ग्रंथ विकिस्रोत पर
पाठ्यपुस्तकें विकिताब पर

Erioll world.svgनिर्देशांक: 43°03′N 87°57′W / 43.05°N 87.95°W / 43.05; -87.95