रिपब्लिकन पार्टी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
रिपब्लिकन पार्टी
Republican Party
चेयर ऑफ़ गवर्नर्स एसोसिएशन बॉब मैकडोनल (वर्जिनिया)
स्थापित 1854
पूर्व विग पार्टी
फ्री सॉइल पार्टी
मुख्यालय 310 प्रथम स्ट्रीट पूर्वोत्तर
वॉशिंगटन डी॰ सी॰ 20003
छात्र इकाई कॉलेज रिपब्लिकनस्
युवा इकाई यंग रिपब्लिकनस्
टीनेज रिपब्लिकनस्
विचारधारा रूढ़िवाद (अमेरिकी)
आंतरिक गुट:
 • शास्त्रीय उदारवाद
 • राजकोषीय रूढ़िवाद
 • सामाजिक रूढ़िवादिता
 • मुक्तिवादिता
 • नियोकंजरवेटिज़म
 • पॅलियोकंजरवेटिज़म
अंतर्राष्ट्रीय संबद्धता अंतर्राष्ट्रीय डेमोक्रेट संघ
आधिकारिक रंग लाल
सीनेट में सीट
45 / 100
हाउस ऑफ़ रिप्रेजेंटेटिव में सीट
233 / 435
राज्यपाल
29 / 50
राज्य के ऊपरी सदन सीटें
1,088 / 1,972
राज्य निचले सदन सीटें
2,825 / 5,411
वेबसाइट
gop.com

रिपब्लिकन पार्टी (जिसे "ग्रैंड ऑल्ड पार्टी" के नाम से भी जाना जाता है तथा जिससे प्रचिलित परिवर्णी शब्द GOP (जीओपी) से भी इसे जाना जाता है) संयुक्त राज्य अमरीका की दो सबसे बड़ी राजनीति पार्टीयों में से एक है, दूसरी डेमोक्रैटिक पार्टी है। 1854 में दासत्व-विरोधी कार्यकर्ताओं द्वारा स्थापित की गई रिपब्लिकन पार्टी ने देश की राजनीति पर 1860 से 1932 तक की ज्यादातर अवधि में अपना वर्चस्व रखा था। अमेरिका के 44 में से 18 राष्ट्रपति रिपब्लिकन पार्टी से बने हैं। सबसे नवीनतम समय में रिपब्लिकन पार्टी से बने राष्ट्रपति जॉर्ज वॉकर बुश थे, जिनका कार्यकाल 2001 से 2009 तक था ।

निवर्तमान समय में पार्टी की नीतिज्ञता अमेरिकी रूढ़िवादिता को प्रतिबिंबित करती है। रिपब्लिकन पार्टी की अमेरिकी रूढ़िवादिता पूरी तरह से उदारवाद की राजनीतिक विचारधारा की अस्वीकृति पर आधारित नहीं हैं, चूँकि अमेरिकी रूढ़िवादिता के कई सिद्धांत शास्त्रीय उदारवाद पर ही आधारित हैं। इसके विपरीत रिपब्लिकन पार्टी की रूढ़िवादिता मुख्यतः शास्त्रीय सिद्धान्तों पर आधारित है जो मुख्य राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रैटिक पार्टी के आधुनिक उदारवाद के विरूद्ध है। डेमोक्रैटिक पार्टी की मुख्य विचारधारा समकालीन समय में अमेरिकी उदारवाद पर आधारित है।

वर्ष 2010 में चुनी गई 112 वी कांग्रेस में रिपब्लिकन पार्टी के पास हाउस ऑफ़ रिप्रेजेंटेटिव (प्रतिनिधि सभा) में सीटों का बहुमत है तथा सीनेट (वरिष्ठ सभा) में यह अल्पमत में है। पार्टी के पास देश के कुल 50 राज्यों में से बहुमत में राज्यपाल हैं तथा राज्य विधायिकाओं में भी बहुमत है।

2012 में चुने गई 113 वें कांग्रेस में भी रिपब्लिकन पार्टी के पास हाउस ऑफ़ रिप्रेजेंटेटिव (प्रतिनिधि सभा) में सीटों का बहुमत है तथा सीनेट (वरिष्ठ सभा) में यह अल्पमत में है। साथ ही पार्टी के पास देश के कुल 50 राज्यों में से बहुमत में राज्यपाल हैं तथा राज्य विधायिकाओं में भी बहुमत है।