हैलोवीन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

{

हैलोवीन
हैलोवीन
जैक-ओ-लेंटर्न कण्डील
द्वारा मनाया जाता है संयुक्त राजशाही, संयुक्त राज्य अमेरिका, आयरलैण्ड गणतंत्र, कनाडा, न्यूज़ीलैण्ड, कभी कभी ऑस्ट्रेलिया और लातिनी अमरीका देशों में
प्रकार पगान
तिथि अक्तूबर 31

Halloween, Hallowe'en, या Holloween एक अवकाश (holiday) है, जो 31 अक्तूबर की रात को मनाया जाता है। (October 31).[1]हैलोवीन गतिविधियों में शामिल हैं चाल या उपचार (trick-or-treating), भूत पर्यटन (ghost tours), होलिका (bonfire)s, पोशाक पार्टियों (costume parties), दौरा "प्रेतवाधित घरों" ("haunted houses") और लकड़ी की खोदाई छलावा (Jack-o'-lantern) एसआयरिश (Irish) आप्रवासी उत्तरी अमेरिका के लिए उन्नीसवीं शताब्दी में परम्परा के संस्करणों किया.अन्य पश्चिमी देशों ने अवकाश को देर से बीसवीं सदी में गले लगा लिया। हैलोवीन पश्चिमी देशो में मनाया जाता है। यह सामानयतः आयरलैंड गणराज्य [Ireland] (Ireland), संयुक्त राज्य अमेरिका United States]], Canada, Puerto Rico, the United Kingdom, New Zealand, और ऑस्ट्रेलिया मे पृासंगिक रूप से मनाया जाता है।

इतिहास[संपादित करें]

हैलोवीन शॿद का पृयोग पहली बार सोलहवीं शताबदी में किया गया, जो कि हैलोवीन के Scottish ढंग को पॖसतुत करता है, जिसे All-Hallows'-Even ("evening") कहते है, जिसका मतलब है - हैलोवीन की रात के पहले। हैलोवीन की आधुनिक छुट्टी प्राचीन में अपनी मूलता रखती है। केल्ट आईसी में भी हैलोवीन त्यौहार (festival) के रूप में जाना गया। Samhain (Samhain) (; इस से पुराने आयरिश (Old Irish)).[2]Samhain का त्यौहारो के अंत का एक उत्सव है। फसल (harvest) गेलिक का मतलब संस्कृति में मौसम है और कभी कभी होता है[3] the में "केल्टिक नया साल" के रूप में माना गया.[4]परंपरागत रूप से, इस त्यौहार पर एक प्राचीन पॄयोग का उपयोग किया गया जिसमें बुतपरस्त (pagan)s ने सर्दियों भंडार के लिए आपूर्ति और वध पशुओं का जायजा लेने के लिए, प्राचीन Gaels विश्वास है कि अक्टूबर 31 (October 31) की रात, ज़िंदा और मृतक के बीच की सीमा को और मरे हुओं में रहने के लिए खतरनाक बनी बीमारी या क्षतिग्रस्त फसलों जैसे समस्याओं के कारण द्वारा भंग. इस त्यौहार में अक्सर bonfires किये जाते है, जहाँ बलि पशुओं की हड्डियाँ फेंकते जाते थे। वेशभूषा और मुखौटा (mask)s भी एक प्रयास बुरी आत्माओं की नकल करके या उन्हें शांत करने के लिए त्योहारों में पहने जाते थे.[5][6]

नाम का इतिहास[संपादित करें]

यह शब्द Halloween (वैकल्पिक और उसके समर्पण Hallowe'en) अखिल - पवित्र करना,यह " आत्माएँ दिवस "की पूर्व संध्या है,[7] जो कि अब भी संन्यासी दिवस' नाम से भी जाना जाता है . It was a day of religious festivities in various northern European Pagan traditions,[4] until Popes Gregory III (Gregory III) and Gregory IV (Gregory IV) moved the old Christian feast (Christian feast) of All Saints' Day from May 13 (May 13) (which had itself been the date of a pagan holiday, the Feast of the Lemures (Feast of the Lemures)) to November 1. नौवीं सदी में, चर्च के दिन सूर्यास्त के रूप में शुरू करने के अनुसार, इस के साथ मापा Florentine कैलेंडर (Florentine calendar).यद्यपि संन्यासी 'दिवस अब एक दिन हैलोवीन के बाद होने के लिये माना जाता है, ने दो छुट्टियों, उस समय, पर उसी दिन पर मनाया गया.Liturgically, चर्च परंपरागत उस दिन के रूप में मनाया निगरानी (Vigil) आंल सेंटस, के और, जब तक 1970, साथ उपवास का दिन.अगर यह एक रविवार को गिर गई हालांकि छुट्टी के धर्मनिरपेक्ष समारोह में 31 पर बने रहे अन्य vigils की तरह, यह पिछले दिन पर, मनाया गया.की निगरानी 1955 में, पर दबा दिया गया था बाद में इस पोस्ट में बहाल किया गया था वेटिकन द्वितीय कैलेंडर.

चिह्न[संपादित करें]

चित्र:Halloween Decorations.jpg
एक खिलौना जैक - o' लालटेन के बीच में बैठी एक तरह की अन्य वस्तुओं Halloween .

इस नक़्क़ाशीदार कद्दू (pumpkin), एक मोमबत्ती के अंदर से, जलाया एक हैलोवीन के सबसे प्रमुख प्रतीकों का है और सामान्यतः एक भी कहा जाता है छलावा (jack-o'-lantern).इन लालटेन मूल रूप से एक से नक़्क़ाशीदार थे शलजम (turnip) या स्वीडन देश का निवासी (swede) (या अधिक अपूर्व एक mangelwurzel (mangelwurzel)), हालांकि खोपड़ी पहले प्रयोग किया गया.इस छलावा वापस कंजूस जैक की आयरिश कथा करने के लिए माना जा सकता है,[8] एक लालची, जुआ, hard पुराने किसान पीने के.वह एक पेड़ पर चढ़ में शैतान बरगलाया और पेड़ के ट्रंक में एक क्रॉस नक्काशी द्वारा उसे फँसाया.बदला में, शैतान, हमेशा के लिए रात में पृथ्वी घुमने के लिए उसे निंदा जैक पर एक अभिशाप रखा.इस कहानी आयरिश परिवारों की पीढ़ियों के माध्यम से नीचे पारित कर दिया गया है. इस कद्दू की नक्काशी हेलोवीन उत्तरी अमेरिका में के साथ, जुड़ा हुआ है[9] जहाँ कद्दू सहज और काफी बड़ा, उन्हें turnips से उत्कीर्ण करने के लिए आसान बनाने उपलब्ध थे.कई परिवारों कि हेलोवीन एक भयावह या अनोखा चेहरे में एक कद्दू उत्कीर्ण और उनके घर के दरवाजे पर अंधेरे के बाद यह जगह मनाते हैं.अमेरिका में कद्दू नक्काशी की परंपरा को पहले करने में जाना जाता है महान अकाल (Great Famine) आयरिश आप्रवास की अवधि.सब्जी लालटेन की परंपरा को स्कॉटिश नक्काशी या अंग्रेज़ी से ऊपर लाया गया है मई - प्रलेखन जब या किसके द्वारा स्थापित करने के लिए अनुपलब्ध है.इस नक़्क़ाशीदार कद्दू मूल रूप से अमेरिका में सामान्य रूप में फसल समय के साथ और विशेष रूप से जुड़े थे हैलोवीन के साथ के मध्य करने के लिए देर हो चुकी 19 वीं सदी तक जुड़े बन नहीं था.

इस कल्पना हेलोवीन आसपास के मुख्यतः हैलोवीन के मौसम में ही की एक समामेलन, अमेरिका से काम का लगभग एक शताब्दी है फिल्म निर्माताs और ग्राफिक कलाकार (graphic artist)s,[10] और एक नहीं बल्कि व्यापार हो पर ले अंधेरे और रहस्यमय. कल्पना को शामिल करने Halloween अक्सर मृत्यु के जादू, या मिथकीय दैत्य (monster)s. Traditional characters include ghost (ghost)s, ghoul (ghoul)s, witches (witches), vampire (vampire)s, bat (bat)s, owl (owl)s, crow (crow)s, vulture (vulture)s, pumpkinmen, black cat (black cat)s, spider (spider)s, goblin (goblin)s, zombie (zombie)s, mummies, skeleton (skeleton)s, and demon (demon)s.[11]

विशेष रूप से अमेरिका में, प्रतीकों से प्रेरित है क्लासिक हॉरर फिल्म (horror film)s, जो काल्पनिक आंकड़ों की तरह होते हैं ड्रैकुला (Dracula), फ्रेंकस्टीन है दैत्य (Frankenstein's monster) और इस माँ (The Mummy).कद्दू और जैसे पतझड़ के मौसम के तत्वों, बिजूका (scarecrow)s, भी प्रचलित हैं.घरों अक्सर हैलोवीन के आसपास प्रतीकों के इन प्रकार के साथ सजाया जाता है.

श्याम संतरा Halloween के पारंपरिक रंग के होते हैं .[12]

रंग संघों
रंग प्रतीकवाद
काला मृत्यु, रात, चुड़ैलों, काले cats, चमगादड़ों, vampires, भय, ghostliness, चुप्पी
संतरा कद्दू, जैक हे 'लालटेन, शरद, को बदल पत्तियां, आग, सूर्यास्त

ट्रिक या उपचार और guising[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा[संपादित करें]

चित्र:IMG 145w.jpg
दृश्य आम Halloween अन्दर डबलिन, आयरलैंड (Ireland).

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में आधुनिक हैलोवीन के बच्चों के लिए मुख्य घटना है चाल या उपचार (trick-or-treating), जिसमें बच्चों में खुद को भेस पोशाक (costume) और s-करने के लिए दरवाजा जाने-दरवाजा उनके neighborhoods में, प्रत्येक दर्वाज़ी की घंटी बज और "चाल चिल्ला या दावत!"कैंडी या इसी प्रकार की वस्तुओं का एक उपहार विनती करने के लिए.[13]हालांकि अभ्यास "में" souling की पुरानी परंपरा resembles आयरलैण्ड (Ireland) और स्कॉटलैंड, रस्म "" हैलोवीन पर अंग्रेजी में प्रकट नहीं होता है-20 वीं शताब्दी तक उत्तरी अमेरिका बोल और भीख माँग स्वतंत्र रूप से विकसित हो सकता है.प्राप्त चाल पर या treaters, घर occupants (जो भी पोशाक में) अक्सर हाथ बाहर छोटा हो सकता है कैंडी (candies), लघु चॉकलेट बार (chocolate bar)s, पागल (nuts), ढीली परिवर्तन, सोडा पॉप, चिप्पी (sticker)s, या यहाँ तक कि crayons और पेंसिल.कुछ घरों का उपयोग करेगा ध्वनि प्रभाव (sound effects) और कोहरे की मशीन (fog machine)s एक भयग्रस्त वातावरण की स्थापना में मदद करने के लिए.कम अन्य डरावना घर सजावट विषयों युवा दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.बच्चे अक्सर, कद्दू पूरे तकिया मामलों को भरने-buckets, शॉपिंग बैग, या बड़े प्लास्टिक कंटेनर आकार हेलोवीन रात पर कई उपचार संचित कर सकते हैं.कुछ किशोर स्वयं मनोरंजन मई एक अन्य तरीका उन्हें पसंद है और इसे वापस करने के लिए और पर अलग अलग मास्क के साथ अधिक से अधिक जा रहा कैंडी के साथ एक घर ढूँढने की है.बड़ी पार्टियों सामान्यतः हेलोवीन जिसमें खेल सेब और डरावना कहानी बताने के लिए bobbing आम हैं जैसे पर आयोजित की जाती हैं.

आयरलैंड[संपादित करें]

सब से अधिक आयरलैंड (Ireland), भारी bonfires रोशनी वाले हैं . में युवा बच्चों को गरमी से "फल, लघु चॉकलेट सलाखों, ढीली परिवर्तन के तोहफे के साथ अपने पड़ोसियों के द्वारा प्राप्त किया जाता है, भेस मूंगफलीs और पाठ्यक्रम मिठाई "के लिए के" हैलोवीन पार्टी ", व्यग्र पीड़ितों पर निर्दोष मज़ाक उनके पुराने पुरुष भाई बहन whilst.Some homes will put up decorations including Halloween lights. बच्चों में इस सप्ताह दूर हैलोवीन के लिए स्कूल से है और यह किशोरों के लिए आम है और के लिए कॉलेज के छात्रों और दोस्तों के बारे में के साथ weeknights बाहर खर्च करने के लिए, pranking और शरारत के कारण, अगर नहीं चाल या स्वयं के उपचार और शायद यह भी "egging" [ फेंकना अंडे (eggs) पर] घरों, शराब पीने के, फेंक bangers (bangers) और दूर सेटिंग आतिशबाजी (fireworks).


स्कॉटलैंड[संपादित करें]

में स्कॉटलैंडहालांकि इस अवधि अब गिरावट में जा रहा है, बच्चों "guisers" के रूप में जाना जाता है.अतीत में, बच्चों को guising विभिन्न (अक्सर घर में कपड़े का बना होता) वेशभूषा और disguises: इसलिए (dis वाला) 'guisers'.हालांकि नर्सों 'या cowboys' संगठनों को भी एक न कि असंगत गोट दी गई सबसे लोकप्रिय वेशभूषा कंकाल, चुड़ैलों और डरावने fiends के विभिन्न रूपों, papier के साथ पूरा-mâché मास्क, रहे थे.वे तो, पुराने लोग, उनके पीछे उनके छोटे भाई बहन अनुगामी और अंधेरे में उद्यम बाहर उनकी प्रत्येक लालटेन के साथ मिश्रित-उम्र के बच्चों की छोटी सी बैंड फार्म का होगा. जब तक कम से कम 1970 के दशक के पारंपरिक हेलोवीन प्रकाश स्कॉटलैंड के बच्चों द्वारा अब हर जगह का कद्दू, लेकिन नहीं था किए एक 'tumshie लालटेन' एक कद्दू, रूप, के साथ एक बहुत बड़ी स्वीडिश जहाज़ बाहर hollowing द्वारा बनाई गई / पीले शलजम पश्चिम में ("tumshie" का स्कॉटलैंड भाषा (dialect) का स्कॉट्स (Scots)) और, जिसके माध्यम से इस मोमबत्ती के अंदर shone एक डरावने चेहरे तराश. फिर, उनकी प्रत्येक tumshie लालटेन ले जाने, वे सभी पड़ोसियों 'दरवाजे पर, जहाँ सबसे बड़ी या समूह के boldest पूछना होगा दस्तक होगा, "तु wantin' किसी भी guisers रहे हैं?".अगर जवाब हाँ था, बच्चों के अंदर जहां प्रौढ़ अप जो फिर एक गीत, कविता, चाल, मजाक या नृत्य-के रूप में जाना के साथ कंपनी को प्रभावित करना था प्रत्येक guiser, की पहचान अनुमान करने की कोशिश करने के लिए बहाना होगा आमंत्रित किया जाएगा उनके 'पार्टी piece' में आदेश उपचार कमाने के लिए.आज, तथापि, वे बस "चाल या दावत" में आदेश मिठाई अर्जित करने के लिए कहा.पारंपरिक, नट, संतरे, सेब और फल सूख (dried fruit) के रूप में अच्छी तरह से "sweeties" के रूप में, हालांकि बच्चों 50p आमतौर से अधिक नहीं नकद की एक छोटी राशि, कमा सकता है की पेशकश की गई. पड़ोसियों ने एक बाल्टी या बेसिन सेब 'के खेल के लिए dookin' के लिए तैयार से भर तैयार होता कुछ घरों में सेब '.बच्चों dook 'के लिए' था (स्कॉट्स (Scots)) उनकी पीठ के पीछे अपने हाथों से पानी में उनके चेहरे में इसे काट रहा द्वारा एक सेब लेने का प्रयास करने के लिए.

इंग्लैंड और वेल्स[संपादित करें]

में इंग्लैंड और वेल्स, चाल या occur का इलाज करता है, हालांकि कुछ अभ्यास के रूप में सम्मान किया जाता है के द्वारा एक या भीख माँग की भी एक menacing फार्म का उपद्रव.[14]कुछ क्षेत्रों में, घरों के आगे दरवाजे पर कि चाल का संकेत करने के लिए सजावट करने या treaters है, जिसे इस विचार किया जा रहा है कि चाल का स्वागत कर रहे हैं या treaters एक घर से बचने जाएगा पसंदीदा में भाग नहीं शुरू कर दिया है.हालांकि हेलोवीन रात अक्सर बर्बरता द्वारा ऐसे विंडोज़ soaping के रूप में चिह्नित है चालाकियों वर्तमान में, एक कम प्रमुख भूमिका निभा egging (egging) घरों या पेड़ों के माध्यम से टॉयलेट पेपर stringing.और अधिक गंभीर बर्बरता अक्सर क्षति आतिशबाजी के कारण के रूप में होता है.इस छुट्टी की तिथि की जा रही बंद 'का अंग्रेजी समारोह के लिए होलिका नाइट' नवंबर पर है, जो पारंपरिक रूप पटाखों प्रदर्शित करता है के साथ मनाया जाता है, 5 वीं यह है कि जिन लोगों के साथ क्या उन्हें आसानी से प्राप्त किया जा खोजने के लिए और अधिक गंभीर शरारत कारण करने के लिए अभिप्रेत है.[15]

वेल्श में, हैलोवीन के रूप में जाना जाता है Nos Galan Gaeaf (नए साल की शुरुआत).आत्माओं है और कभी कभी प्रकट करने के लिए कहा कि "भूत एक" सफेद औरत के आसपास चलने के लिए कहा जाता है.पहाड़ी पर Bonfires रात निशान को जलाया जाता है.

पोशाक[संपादित करें]

हैलोवीन वेशभूषा हैं पारंपरिक उन राक्षसों के जैसे पिशाच (vampire)s, भूत (ghost)s, कंकाल (skeletons), चुड़ैल (witch) तों और शैतान (devil) एसवेशभूषा भी विषयों उन अक्षरों की फिल्मों और अन्य पॉप संस्कृति icons टेलीविजन शो, से जैसे पारंपरिक हॉरर, के अलावा अन्य पर आधारित हैं.

ड्रेस की बिक्री[संपादित करें]

BIGresearch के लिए एक सर्वेक्षण किया राष्ट्रीय खुदरा महासंघ (National Retail Federation) संयुक्त राज्य अमेरिका और में है कि उपभोक्ताओं हैलोवीन 2005 के लिए एक पोशाक खरीद करने की योजना के 53,3%, औसत पर (ऊपर 10 डॉलर के पहले साल से) $ 38,11 खर्च कर पाया.वे भी, ऊपर भी महत्वपूर्ण है सिर्फ $ 3.3 बिलियन पिछले वर्ष से $ 4,96 अरब 2006 में खर्च करने की उम्मीद की गई.[16]

यूनिसेफ[संपादित करें]

" 'छल या उपचार के लिए यूनिसेफ (UNICEF)"एक सामान्य दृष्टि हैलोवीन के दौरान उत्तरी अमेरिका में हो गया है.एक में एक स्थानीय घटना के रूप में प्रारंभ फिलाडेल्फिया (Philadelphia) 1950 में उपनगर और राष्ट्रीय स्तर पर 1952 में विस्तारित है, तो प्रोग्राम को स्कूलों द्वारा छोटे बक्से के वितरण शामिल है (या आधुनिक समय, कॉर्पोरेट प्रायोजकों की तरह में बानगी (Hallmark) उनके लाइसेंस भंडार) में चाल के लिए या जिसमें वे यात्रा के घरों से छोटे बदलाव दान सिफ़ारिश कर सकते हैं-treaters,.ऐसा लगता है कि बच्चों से अधिक $ 119 मिलियन इकट्ठा किए हैं अनुमान है (अमेरिका) यूनिसेफ के लिए अपनी स्थापना के बाद से.2006 में, यूनिसेफ दुनिया के कई हिस्सों में, सुरक्षा और प्रशासनिक चिंताओं का हवाला उनके हेलोवीन संग्रह बक्से बंद.[17]

खेलों और अन्य गतिविधियों[संपादित करें]

इस हेलोवीन में ग्रीटिंग कार्ड (greeting card) 1904, से अटकल (divination) दर्शाया है: जवान औरत को एक आईने में एक अन्धेरा कमरे में लग उसके भविष्य के पति के चेहरे की एक झलक को पकड़ने की उम्मीद है.

वहाँ कई खेलों परंपरागत हेलोवीन दलों के साथ जुड़े रहे हैं.सबसे आम या dooking है सेब के लिए bobbing (bobbing for apples) है, जो में सेबs एक टब में या एक बड़ी बेसिन की नाव पानी; ने प्रतिभागियों का उपयोग करना आवश्यक है उनके दांत (teeth) इस बेसिन से एक सेब को दूर करने के लिए.Dooking का एक प्रकार एक कुर्सी पर घुटना टेककर, एक दांतों और एक सेब में कांटा ड्रॉप करने की कोशिश कर के बीच कांटा धारण शामिल है.एक अन्य आम खेल को फांसी शामिल है गुड़ (treacle) या सिरप (syrup)-लेपित scones (scones) तार के द्वारा; इन हाथों जबकि वे स्ट्रिंग के लिए, एक गतिविधि है जो निश्चित एक बहुत चिपचिपा का सामना करने के लिए सुराग संलग्न रहने का उपयोग करते हुए बिना खाया जाए.

कुछ खेल परंपरागत हैलोवीन पर खेला रूपों के हैं अटकल (divination).में Puicíní (सुनाया "poocheeny" "), एक खेल आयरलैंड, एक व्यक्ति आंखों पर पट्टी में खेला जिस पर कई saucers रखा जाता है एक मेज के सामने बैठा है.इस saucers और shuffled हैं बैठा व्यक्ति तो स्पर्श के द्वारा एक चुन लेगा.इस तश्तरी की सामग्री निम्नलिखित वर्ष के दौरान उस व्यक्ति के जीवन का निर्धारण करते हैं.एक तश्तरी पृथ्वी से युक्त कोई खिलाड़ी करने के लिए अगले वर्ष के दौरान मर जाएगा ज्ञात का मतलब है, एक तश्तरी पानी foretells उत्प्रवास, एक अंगूठी से युक्त शादी, का एक सेट foretells मनका मनकों (Rosary beads) कि इस व्यक्ति को ले जाएगा संकेत पवित्र आदेश (Holy Orders) (एक बनने नन (nun) या एक पुजारी (priest)).एक सिक्का, एक सेम, गरीबी का अर्थ है और इतने पर नए दौलत का मतलब है.19 वीं सदी में आयरलैण्ड (Ireland), युवा महिलाओं saucers में slugs रखा आटे के साथ छिड़का.एक के भविष्य के पति या पत्नी divining का एक पारंपरिक आयरिश और स्कॉटलैंड के फार्म का एक लंबी पट्टी में है, तो एक सेब उत्कीर्ण करने के लिए एक के कंधे के ऊपर छील टॉस है.को छील भविष्य के पति या पत्नी के नाम के पहले अक्षर के आकार में देश में माना जाता है.इस कस्टम ग्रामीण संयुक्त राज्य अमेरिका में आयरलैंड और स्कॉटलैंड के आप्रवासियों के बीच बनी रही है.

में उत्तरी अमेरिका, अविवाहित महिलाओं को अक्सर कहा गया था कि अगर वे एक अन्धेरा कमरे में बैठे थे और हैलोवीन रात को एक आईने में उनके भविष्य के पति की, चेहरा आईने में दिखाई जाएगी gazed.हालांकि, अगर वे किस्मत में थे शादी, पहले मरने के लिए एक खोपड़ी (skull) प्रकट होगा.पसंदीदा पर्याप्त commemorated करने पर व्यापक था ग्रीटिंग कार्ड (greeting card)s को देर से उन्नीसवीं और बीसवीं शताब्दी के शुरू से.

इस के बोल भूत की कहानियाँ (ghost stories) और के देखने हॉरर फिल्म (horror film)s हेलोवीन दलों के जुड़नार सामान्य हैं.टी वी श्रृंखला और के एपिसोड विशेष (specials) हैलोवीन विषयों को विशेष आमतौर पर बच्चों के उद्देश्य से () के साथ के साथ आमतौर पर या छुट्टी से पहले प्रसारित कर रहे हैं, जबकि नए हॉरर फिल्मों के लोकप्रिय की तरह देखा फिल्में (Saw films), अक्सर नाट्यरूप को छुट्टी से पहले के माहौल का लाभ उठाने के लिए जारी किया जाता है.

एक मिलने का प्रेतवाधित आकर्षण (haunted attraction) एक भूतिया घर या की तरह (hayride) इस पूर्वोत्तर या संयुक्त राज्य अमेरिका के मिडवेस्ट (विशेषकर) में अन्य हेलोवीन प्रथाओं रहे हैं.नाम बात के होते हुए भी, इस तरह की घटनाओं जरूरी घरों में, आयोजित नहीं कर रहे हैं और न ही edifices स्वयं जरूरी वास्तविक भूत है करने के लिए सम्मानित कर रहे हैं.जबकि एक क्षेत्र या जंगल के माध्यम से एक निशान निम्नलिखित प्रेतवाधित घर की एक प्रकार की "प्रेतवाधित निशान", जहां सार्वजनिक अलौकिक मुठभेड़ों-थीम्ड अक्षर या दृश्यों की प्रस्तुतियों हॉरर फिल्मों से है.एक संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ा हेलोवीन आकर्षणों में से एक है Knott है डरावना खेत (Knott's Scary Farm) कैलिफोर्निया, जो पुन: सुविधाओं में mazes के माध्यम से, के साथ साथ मनोरंजन पार्क की सवारी और एक दर्जन से अलग चलने थीम्ड costumed roving कलाकारों के सैकड़ों.Among other theme parks, Walt Disney World (Walt Disney World)'s Magic Kingdom (Magic Kingdom) stages a special separate admission event after regular park hours called Mickey's Not-So-Scary Halloween Party (Mickey's Not-So-Scary Halloween Party) featuring a parade, stage show featuring Disney villains and a Happy HalloWishes (Happy HalloWishes) fireworks (fireworks) show with a Halloween theme, while their sibling park in California, Disneyland Resort (Disneyland Resort), holds Mickey's Halloween Treat (Mickey's Halloween Treat) at their California Adventure (California Adventure) park. इस यूनिवर्सल स्टूडियो (Universal Studios) हॉलीवुड में थीम पार्क और ऑरलैंडो भी वार्षिक हेलोवीन घटनाओं, dubbed सुविधा हैलोवीन हॉरर रातें (Halloween Horror Nights).इस छह झंडे (Six Flags) मनोरंजन पार्कों को भी हेलोवीन घटनाओं बुलाया है डर उत्सव (Fright Fest) जिसमें आगंतुकों की सवारी redecorated, costumed लक्ष्यों, विशेष शो और अधिक आनंद ले सकें.Busch Gardens howl-O-चीख टैम्पा बे (Busch Gardens Howl-O-Scream Tampa Bay) और Busch Gardens howl-O-चिल्लाओ Williamsburg भी हैलोवीन के कुछ सप्ताह-मज़ा थीम्ड मेजबान.वहाँ कई प्रेतवाधित घरों एक अलग विषय है, "डराने क्षेत्रों" प्रत्येक के साथ जहाँ costumed कलाकारों डराने यादृच्छिक passerby, लाइव शो, विशेष थीम्ड भोजन हैं और बहुत अधिक.

फूड्स[संपादित करें]

क्योंकि छुट्टी वार्षिक सेब फसल के मद्देनजर में, आता है कैंडी सेब (candy apple)s (भी, टाफ़ी या कारमेल सेब टोफ़ी के रूप में) एक आम हेलोवीन एक चिपचिपा चीनी सिरप में पूरे सेब रोलिंग द्वारा बनाई गई इलाज है और कभी कभी नट्स में उन्हें रोलिंग ज्ञात रहे हैं.एक समय, कैंडी सेब सामान्यतः बच्चों के लिए, पर दिए गए इस अभ्यास तेजी से व्यापक अफवाहें है कि कुछ व्यक्तियों पिन और जैसी मदों embedding थे के जाग में waned इस सेब में रेज़र ब्लेड (razor blades in the apples).[18]जबकि वहाँ इस प्रकार की घटनाओं का सबूत है,[19] वे बहुत दुर्लभ हैं और गंभीर चोट के परिणामस्वरूप कभी नहीं किया है.बहरहाल, कई माता पिता कि इस तरह की जघन्य प्रथाओं अनियंत्रित थे संभाला है, हिस्टीरिया के चरम पर, कुछ अस्पतालों मुक्त बच्चों की हेलोवीन hauls के एक्स रे में आदेश छेड़छाड़ के सबूत खोजने के लिए देने की पेशकश की.लगभग सभी कुछ ज्ञात कैंडी विषाक्तता घटनाओं जो अपने ही बच्चों की कैंडी जहर माता पिता को भी शामिल की है, जबकि वहां बच्चों को अपने ही में सुई लगाने की कभी कभी रिपोर्ट किया गया है (और अन्य बच्चों की) ध्यान आकर्षित करने के लिए एक मात्र बोली में कैंडी.

जो आधुनिक दिन दिन में आयरलैंड में जारी एक कस्टम ने पाक (या अधिक बार आजकल खरीद) एक में से एक है barmbrack (barmbrack) जो एक प्रकाश है (आयरिश "báirín breac" "), फलों के केक (fruit cake) जिसमें में एक सादे अंगूठी पाक से पहले रखा जाता है.यह कहा जाता है कि जो लोग एक अंगूठी और आगामी वर्ष में अपना सच्चा प्यार मिल जाएगा मिलता है. यह भी देखिए राजा केक (king cake).

अन्य खाद्य पदार्थों के साथ जुड़े अवकाश :

दुनिया भर में[संपादित करें]

झटपट - एप्पल नाइट के द्वारा डैनियल Maclise (Daniel Maclise) एक पार्टी में चित्रित Halloween फुसलाना (Blarney), आयरलैंड, 1832 में . बांयी ओर के युवा लोगों खेलने विभिन्न अटकल (divination) खेल है, जबकि सेब के लिए सही बॉब पर बच्चों को. बीच खेल में एक युगल "स्नैप-Apple" है, जो एक सेब एक स्ट्रिंग से लटका को पुन: प्राप्त शामिल है

आयरलैंड[संपादित करें]

हैलोवीन बहुत आयरलैंड, जहाँ से यह जन्म में और लोकप्रिय है में जाना जाता है आयरिश (Irish) जैसे Oíche Shamhna (pron: ee-हां कैसे नहीं), शाब्दिक "Samhain नाइट".ईसाई धर्म से Celts, एक शरद ऋतु उत्सव था Samhain (स्पष्ट (pronounced)), "एंड ग्रीष्मकालीन की", एक गड़ेरिये और कृषि "आग का त्यौहार" या दावत, जब मर चुका है और इस नश्वर दुनिया revisited बड़ी सांप्रदायिक bonfires इसलिए बुरी आत्माओं को दूर करने के लिए वार्ड जलाया जाएगा.

पोप ग्रेगरी IV (Pope Gregory IV) सभी संन्यासी 'दिवस, या सभी Hallows' दिवस, की तारीख पर मानकीकृत नवम्बर 1 835 पूरे पश्चिमी चर्च के नाम पर.के रूप में चर्च दिन सूर्यास्त में शुरू किया, तो छुट्टी बिल्कुल Samhain के साथ ही संयोगवश.ऐसा लगता है कि तारीख की पसंद बुतपरस्त त्यौहारों और इमारतों को अक्षुण्ण (जैसे, छोड़ने की आम प्रथा के अनुरूप था दावा किया है कि सब देवताओं का मंदिर (Pantheon)), जबकि एक ईसाई अर्थ overlaying.[20].लेकिन, नहीं, विश्वसनीय प्रलेखन इस मामले में इस तरह के एक प्रेरणा का संकेत भी है.While the Celt (Celt)s might have been content to move All Saints' Day from their own previous date of April 20, the rest of the world celebrating it on May 13 (May 13),[21] it is speculated without evidence that they were unwilling to give up their pre-existing autumn festival of the dead (festival of the dead) and continued to celebrate Samhain (Samhain).

दुर्भाग्य से, वहाँ है frustratingly छोटी प्रलेखन प्राथमिक (primary documentation) के कैसे हेलोवीन preindustrial आयरलैंड में मनाया गया. इतिहासकार रॉगर्स निकोलस ने लिखा है

इसे हमेशा के मध्य सत्रहवाँ सदी से आयरलैंड और स्कॉटलैंड में हैलोवीन के विकास पर नज़र रखने के लिए आसान, मुख्यतः क्योंकि एक है [आधुनिक से अनुष्ठान प्रथाओं का पता लगाना] जरूरी है कि कैसे छुट्टी परिवर्तित हो सकता है प्रतिबिंबित नहीं करते folkloric सबूत नहीं है, इन रस्मों "प्रामाणिक" या "" पूर्व के उदाहरण-औद्योगिक बार कालातीत नहीं हो सकता है.[22]

वर्तमान आयरलैंड, वयस्क और बच्चों में हेलोवीन रात पर अंडरवर्ल्ड से जीव के रूप में (जैसे, भूत, ghouls, लाश, चुड़ैलों और goblins), प्रकाश bonfires पोशाक और - विशेष, शहर का में शानदार आतिशबाजी का आनंद लें प्रदर्शित करता है Derry (Derry) द्वीप पर सबसे बड़े हालोवीन समारोह आयोजित करने के लिए घर, एक सड़क कार्निवाल और आतिशबाजी प्रदर्शन के रूप में है.[23]यह भी आतिशबाजी के लिए पूरे महीने हेलोवीन पूर्ववर्ती के लिए बंद करना होगा, साथ ही कुछ दिनों के बाद आम है.हैलोवीन के दौरान जो जीवन की दुनिया और otherworld के बीच की विभाजन था रात के रूप में माना गया था ताकि blurred मृतकों और निवासियों को अपराधियों से मुक्त पृथ्वी पर चल कर पा रहे थे की आत्माओं.यह एक भावना या अलौकिक जीव जब आउटडोर में मिश्रण करने के लिए पोशाक के लिए जरूरी venturing के रूप में माना गया था और यह कहाँ हैलोवीन के लिए इस तरह के एक तरीके से ड्रेसिंग है से आता है.धीरे धीरे इस चाल में विकसित या आदेश में फल, नट इकट्ठा करने के कारण बच्चों को उनके पड़ोसियों 'दरवाजे पर दस्तक देना होगा और हैलोवीन त्योहार के लिए मिठाई का इलाज.नमक एक बार बच्चों के बालों में बुरी आत्माओं के खिलाफ की रक्षा के लिए छिड़का गया था.

घरों के साथ अक्सर adorned रहे हैं turnips (turnips) डरावने चेहरे में नक़्क़ाशीदार; रोशनी या मोमबत्तियाँ कभी कभी carvings के अंदर एक भयंकर प्रभाव प्रदान करने के लिए रखा जाता है.आयरलैंड में पारंपरिक हेलोवीन केक को है barmbrack (barmbrack) है, जो एक फल रोटी है.Barmbrack इस आयरिश कस्टम का केंद्र है.इस हेलोवीन Brack परंपरागत और रोटी में विभिन्न वस्तुओं बेक्ड निहित एक प्रकार के रूप में प्रयोग किया गया था भाग्य-कह (fortune-telling) खेल.इस barmbrack में थे: एक मटर, एक छड़ी, कपड़े का एक टुकड़ा है, एक छोटा सा सिक्का (मूल रूप से एक रजत sixpence) और एक अंगूठी.प्रत्येक मद, जब टुकड़ा में प्राप्त किया, उस व्यक्ति का संबंध है: मटर करने के लिए एक अर्थ ले जाना चाहिए था, वह व्यक्ति उस वर्ष से शादी नहीं करेगा और छड़ी, "" के साथ एक की पत्नी को हरा करने के लिए, हो एक नाखुश शादी या लगातार होता विवादों में है, कपड़े या खपरैल, दुर्भाग्य या गरीब होना होगा; सिक्का, अच्छी किस्मत पसंद करता है या अमीर हो और अंगूठी, वर्ष के भीतर शादी हो जाएगी.व्यावसायिक हेलोवीन बाजार के लिए barmbracks का उत्पादन अभी भी एक खिलौना अंगूठी शामिल हैं.

खेल अक्सर, इस तरह के सेब, जहाँ सेब, मूँगफली और अन्य नट और फल और कुछ छोटे सिक्कों के पानी की एक बेसिन में रखा जाता है के लिए bobbing के रूप में खेला जाता है.इस सेब और पागल है, लेकिन जो सिंक के सिक्के, पकड़ने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं नाव.सब लोग कई मदों संभव केवल उनके मुंह का प्रयोग कर के रूप में पकड़ बदल लेता है.के रूप में वे एक सेब पकड़ कुछ घरों में, सिक्कों के बच्चों के लिए फल में "कमाने के लिये" एम्बेडेड रहे हैं.एक अन्य आम खेल हाथों-एक सेब के मुफ्त खाने से एक स्ट्रिंग छत से जुड़ी पर लटका शामिल है.खेलों के अटकल भी हैलोवीन पर है, पर खेले जाते हैं कम लोकप्रिय हो रहे हैं.

दोपहर का भोजन में समय (दोपहर का भोजन, कभी कभी आयरलैंड में "खाने" बुलाया[24]), एक पारंपरिक हेलोवीन भोजन Colcannon (Colcannon), सिक्कों तेल में लिपटे-प्रमाण पत्र अंदर मिश्रित अक्सर साथ खाया जाता हैहाल के दशकों में घर में दोपहर का रात्रिभोज के अभ्यास और इसके साथ इस पारंपरिक हेलोवीन अनुष्ठान मना कर दिया है.आयरिश बच्चों को आम तौर पर एक सप्ताह है स्कूल से लंबे समय से हेलोवीन तोड़; पिछले सोमवार अक्तूबर में एक है सार्वजनिक छुट्टी (public holiday) गणतंत्र आयरलैंड के, में हैलोवीन के रूप में हालांकि वे अक्सर उसी दिन पर गिरने नहीं दिया.

स्कॉटलैंड[संपादित करें]

स्कॉटलैंड, होने एक साझा गेलिक संस्कृति और भाषा के साथ आयरलैण्ड (Ireland) के पर्व मनाया, है Samhain (Samhain) (स्पष्ट बोना-जीत) robustly कई शताब्दियों के लिए.इस शरद ऋतु त्यौहार पूर्व है ईसाई केल्ट (Celt) मूल में है और आईसी में जाना जाता है स्कॉटिश गेलिक (Scottish Gaelic) जैसे Oidhche Shamhna इस "अंत ग्रीष्मकालीन की".आग के त्यौहार के दौरान, पृथ्वी घूमना मर की आत्माओं और नश्वर दुनिया के लिए सुबह तक वापस जाने के लिए स्वतंत्र हैं.परंपरागत bonfires और लालटेन (samhnagमें) स्कॉटिश गेलिक (Scottish Gaelic) है, phantoms और दुष्ट आत्माओं कि आधी रात में उभरने से दूर वार्ड को जलाया जाएगा.शब्द Samhainn या Samhuinn इस फसल की दावत के लिए और प्रयोग किया जाता है एक t-Samhain नवम्बर के पूरे महीने के लिए प्रयोग किया जाता है.

में के रूप में आयरलैण्ड (Ireland) सटीक सीमा शुल्क प्राचीन काल से पूर्व के लिए जश्न मना हैलोवीन के साथ शामिल-औद्योगिक स्कॉटलैंड खो रहे हैं और प्राथमिक प्रलेखन अभाव, आधुनिक समकक्ष से इस प्राचीन सीमा शुल्क भेद करने के लिए.इस Witchcraft अधिनियम 1735 की एक खंड ऐसी उपचार बच्चों के लिए एक लोकप्रिय का इलाज कर रहे हैं आधुनिक समय में हालांकि सुअर का मांस और हैलोवीन पर पेस्ट्री comestibles के उपभोग को रोकने निहित; इस अधिनियम 1950 के दशक में निरसित किया गया.स्कॉटलैंड के राष्ट्रीय कवि रॉबर्ट बर्न्स (Robert Burns) बच्चों के लिए विभिन्न कस्टम चित्रित वेशभूषा में उनकी कविता "Hallowe'en में" (1785) तैयार करने के लिए.

हैलोवीन के समय जब जीने की दुनिया और otherworld के बीच की विभाजन किया जा रहा था के रूप में देखा गया था blurred.परंपरागत सीमा शुल्क से कई प्राचीन अटकल प्रथाओं और भविष्य की भविष्यवाणी करने की कोशिश कर के तरीके से निकाले जाते हैं.18 वीं शताब्दी तक है, सीमा शुल्क अधिकांश युवा लोगों के लिए तरीकों उनके भविष्य के पति या पत्नी की खोज करने के लिए गए थे.जैसे Samhainn, ये अजीब प्रथाओं के कई खाद्य या फसल और प्रजनन क्षमता के साथ जुड़े हुए हैं मूल रूप से एक किसानी का त्यौहार था.एक पुरानी प्रथा के साथ जुड़े पश्चिमी द्वीपों (Western Isles) एक की भट्ठी में दो बड़े पागल डाल करने के लिए किया गया पीट का (peat) आग.इन और अपने पति या पत्नी के इरादे से खुद का प्रतिनिधित्व करने वाले थे.यदि पागल एक साथ curled जब वे ऊपर तो यह एक अच्छा शगुन हो समझा था, लेकिन गरम अगर वे अलग तो यह एक और जानेमन के लिए विचार करने का समय था कूद गया.आइलैंड वासी से लुईस (Lewis) परंपरागत एक समुद्री परमेश्वर के लिए मदिरा में समुद्र में डाल दिया यवसुरा "बुलायाSeonaidh (Seonaidh)"या केल्टिक Samhain या हैलोवीन" Shoney "पर, ताकि वह किनारे करने के लिए आने वाले वर्ष के लिए खेतों fertilise करने के लिए समुद्री सिवार भेज सकता है. Seonadh में स्कॉटिश गेलिक (Scottish Gaelic) साधन, टोना (sorcery), भविष्यवाणी (augury), या Druidism (Druidism) और यह संभव है कि कस्टम के Shonaidh केल्टिक देवता की पूजा की है कि Christianised कर दिया गया है एक प्राचीन बनाने के लिए सीधा संबंध है."जैसा किSeonaidh", जो" जॉनी "गेलिक है, यह भी एक सेंट जॉन के लिए एक संदर्भ है और उस की एक मंगलाचरण किया जा सकता है.

फायर अनुष्ठानों को भी महत्वपूर्ण है . महान bonfires एक गांव, या अलग अलग परिवारों में से है और जलाया गया था, जब आग नीचे मर गया, इसकी राख और घर के प्रत्येक सदस्य के लिए एक पत्थर की एक वृत्त बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया परिधि के निकट इस चक्र के अंदर रखा गया था.यदि किसी भी पत्थर या विस्थापित किए गए अगली सुबह तक टूटा हुआ लग रहा था, तो वह व्यक्ति जिसे कि पत्थर के एक वर्ष के भीतर मरने के लिए किस्मत में होने का विश्वास करने के लिए किया गया था.नॉर्थ वेल्स में ऐसी ही एक संस्कार एक महान होलिका Coel Coeth 'हैलोवीन पर प्रत्येक परिवार के लिए बनाया जा रहा बुलाया शामिल हैं.बाद में, घर के सदस्यों को राख में एक सफेद पत्थर फेंक उनके नाम में चिह्नित.अगली सुबह, सारे पत्थर थे के लिए और खोज की अगर कोई पत्थर याद आ रहे थे, तो फिर वह व्यक्ति जो कि पत्थर अगले हेलोवीन से पहले मरने के लिए किस्मत में माना गया था फेंक दिया.विशेष रूप से, गांव के Fortingall (Fortingall) में Perthshire (Perthshire), आयोजित उत्सव पर Carn Marbh न (Carn na Marbh) के 'Mound मृत',.यह एक का केन्द्र बिन्दु था Samhain (Samhain) त्योहार.एक महान आग या "Samhnag" यह ऊपर जलाया था हर साल.पूरे समुदाय के हाथों जब यह और नृत्य दौर के स्तूप दोनों और विरोधी बाई तरफ़ से दाई ओर बाई तरफ़ से दाई ओर प्रज्वलन था ले लिया. [25]के रूप में आग पतन करने के लिए शुरू किया, कुछ युवा लड़कों की आग से चिंगारी जलती लिया और उन के साथ मैदान में भाग गया, क्योंकि वे जमीन पर चमक देना अंततः हवा और नृत्य में उन पर उन्हें फेंक.जब पिछले चिंगारी दिखा रहे थे, लड़कों को आग की है, की याद ताजा बनी हुई है भर में एक कूद प्रतियोगिता होगी Beltane (Beltane) त्योहार.जब यह इस युवा लोगों के घर गए और सेब और प्रचलित अनुमान के लिए ducked समाप्त हो गया था.कोई नहीं था स्कॉटिश 'की परंपरा' यहाँ guising, इस अलाव ध्यान के निरपेक्ष केन्द्र जब तक यह खपत की जा रही थी.इस Samhain समारोह यहाँ जाहिरा तौर पर एक को समाप्त करने के लिए अपेक्षाकृत देर से 1924 में आया था.

स्कॉटलैंड में, लोकगीत (folklore) कि हैलोवीन के, प्राचीन केल्टिक विश्वास में चारों ओर घूमती है सहित faeries (faeries)Sidhe (Sidhe)"या"Sith (Sith)"आधुनिक गेलिक में.Children who ventured out carried a traditional lantern (samhnag) with a devil face carved into it, to frighten away the evil spirits. ऐसे हेलोवीन लालटेन एक शलजम या "से किए गए थेNeep (Neep)"में" तराई स्कॉट्स ", के साथ एक मोमबत्ती के खोखले अंदर में जलाया.क्योंकि यह एक चेहरा उत्कीर्ण करने के लिए एक शलजम में से एक कद्दू में आसान है आधुनिक समय में, तथापि, इस तरह के लालटेन, उत्तरी अमेरिका की परंपराओं, संभवतः में कद्दू, के रूप में इस्तेमाल करते हैं.इसके कारण, जैक में कद्दू बाहर hollowing के अभ्यास-o-लालटेन इस अभ्यास में अपनी जड़ें हो सकता है.

घरों में भी एक ही मोमबत्ती लालटेन के साथ संरक्षित किया गया.यदि आत्माओं को लालटेन के संरक्षण पिछले मिला है, स्कॉटिश कस्टम छोड़ने के लिए और एक और वर्ष के घर को छोड़ भोजन की आत्माओं की पेशकश करने के लिए पार्सल गया था.में आदेश में आत्माओं के साथ मिश्रण करने के लिए बच्चे भी इस तरह के जीव के रूप में उन्हें disguising द्वारा, ने कहा कि सुरक्षा दी गई.अगर बच्चों को एक घर के दरवाजे के पास पहुंचा, तो वे भी भोजन का प्रसाद दिया गया - हेलोवीन एक किसानी का त्यौहार की जा रही - जो कि उन के बीच में घात में रहना मई संभावित आत्माओं को दूर करने के लिए वार्ड में कार्य किया.इस जहाँ स्कॉटिश के अभ्यास के मूल "guising" है - जो 'से disguising' आता है एक शब्द - या पोशाक के बारे में में जा पड़ी.अब यह चाल की परंपरा की एक प्रमुख विशेषता या उत्तरी अमेरिका में प्रचलित इलाज कर रहा है.

में आधुनिक दिन स्कॉटलैंड इस पुरानी परंपरा, मुख्यतः बच्चों के रूप में "" guising दरवाजा दरवाजा करने जा रहा, इस तरह से, कि, एक एक चुड़ैल, भूत, राक्षस, या एक और अलौकिक किया जा रहा (अक्सर) के रूप में भेस में तैयार होता है निकलता है विभिन्न प्रकार के और भेंट मनोरंजन.यदि मनोरंजन मज़ा आया है, बच्चों को मिठाई, फल, या पैसे के तोहफे के साथ पुरस्कृत कर रहे हैं.कोई स्कॉटिश 'चाल या दावत' परंपरा उत्तरी अमेरिका के रूप में है, इसके विपरीत, 'चाल पर या' इलाज इन स्कॉटिश guising सीमा शुल्क का एक परिणाम है.

लोकप्रिय खेल को छुट्टी पर खेला शामिल हैं "" सेब के लिए (यानी, पानी केवल एक ही है मुँह के उपयोग की एक बाल्टी से एक सेब को पुन: प्राप्त करने dooking).स्थानों में, इस खेल के संपर्क लार के भय (क्योंकि के स्थान पर किया गया है पानी में बीमारियों वहन) का कटोरा एक एक के मुंह में कांटा धारण करने पर खड़ा हो गया है और एक प्रयास एक सेब केवल गुरुत्व का उपयोग करने के लिए कटार में इसे जारी.जबकि, एक गुड़ या मुरब्बा लेपित फुलका स्ट्रिंग की छत से लटका के एक टुकड़े पर आंखों पर पट्टी एक अन्य लोकप्रिय खेल खाने के लिए, प्रयास है.क्योंकि यह पहले से ही फुलका खाने के लिए कठिन है कभी कभी आंखों पर पट्टी, बाहर छोड़ दिया है.सभी संस्करणों में, हालाँकि, प्रतिभागियों ने अपने हाथों का उपयोग नहीं कर सकते.

2007 में, Perthshire में हेलोवीन त्यौहार आयोजकों वे हम से दूर स्थानांतरित करने के लिए शैली समारोह और अधिक सटीक सांस्कृतिक परंपराओं के पक्ष में नहीं है.योजनाओं एक शलजम लालटेन प्रतिस्पर्धा और "dooking जैसे कद्दू का उपयोग करते हैं और पारंपरिक गतिविधियों reinstating को छोड़ () सेब के लिए" पूर्ण रूप से भीगना शामिल हैं.[26]

आइल ऑफ मैन[संपादित करें]

इस मानद्वीप परंपरागत मनाने हॉप-तू-Naa (Hop-tu-Naa) अक्टूबर 31 पर.इस प्राचीन परंपरा केल्टिक स्कॉटिश और आयरिश परंपराओं के साथ parallels है.

इंग्लैंड[संपादित करें]

सब पवित्रा लोगों 'का दिन (सभी Hallows दिवस) पर स्थिर बने नवम्बर 1 में 835 और सभी आत्माओं 'दिन नहीं नवम्बर 2, मोटे हिसाब से 998.सभी आत्माओं 'ईव पर, परिवारों को देर हो चुकी है और छोटी "आत्मा केक" हर किसी ने खा रहे थे.आधी रात वहाँ के स्ट्रोक में घरों के बीच में जो मोमबत्तियाँ हर कमरे में वापस अपने सांसारिक घरों का दौरा करने की आत्माओं का मार्गदर्शन करने के लिए जलता था गंभीर चुप्पी, था और मेज पर एक ग्लास वाइन उन्हें ताज़ा करने के लिए.परंपरा उत्तरी इंग्लैंड के क्षेत्रों में 1930 के दशक के रूप में, बच्चों के दरवाज़े से जा रहा-दरवाजा "souling के साथ देर" (IE के रूप में, गीत गा) केक या पैसे के लिए जारी रखा.इस अंग्रेज़ी सुधार (English Reformation) 16 वीं शताब्दी में de-सभी Hallows दिवस या सभी आत्माओं दिवस और उनके जुड़े पूर्व संध्या की तरह छुट्टियों पर जोर दिया.उदय के साथ आदमी Fawkes रात (Guy Fawkes Night) 17 वीं शताब्दी में इंग्लैंड में समारोह, सबसे शेष हेलोवीन प्रथाओं, bonfires का विशेष रूप से इस भवन, में ले जाया गया नवम्बर 5.

के कुछ हिस्सों में उत्तरी इंग्लैंड, वहाँ एक पारंपरिक त्योहार कहा जाता है शरारत नाइट (Mischief Night) जो इस पर आता है नवम्बर 4.इस समारोह के दौरान, बच्चों (लघु और अधिक गंभीर करने से) वयस्कों पर लेकर "चालाकियों" की एक श्रृंखला की भूमिका निभाई है.एक और अधिक गंभीर "चालाकियों" से (जो अक्सर तालाबों में फेंक रहे थे या दूर ले जाया) उद्यान फाटकों के unhinging शामिल हो सकती है.हाल के वर्षों में, इस तरह के कृत्य कभी कभी अत्यधिक बर्बरता के लिए, कभी कभी सड़क आग को शामिल परिवर्धित किया है.[27]

थीम्ड "पोशाक में हेलोवीन पार्टी reveller".

इंग्लैंड में हेलोवीन समारोह को देर से बीसवीं सदी में अमेरिका के सांस्कृतिक प्रभाव के दबाव में, फिल्मों और टीवी कार्यक्रमों के बच्चों और किशोरों के उद्देश्य से की एक धारा भी शामिल है और एक विपणन अवसर क्रिसमस से पहले खाली स्थान को भरने के लिए के खुदरा विशेषज्ञों ने इस खोज लोकप्रिय थे .2001 और 2006, ब्रिटेन हैलोवीन के लिए में उपभोक्ता खर्च के बीच दस गुना £ 12 मीटर से £ 120 मीटर करने के लिए, ब्रायन रॉबर्ट्स करने के लिए उद्योग विश्लेषकों ग्रह खुदरा से अनुसार, सुपरमार्केट के लिए हेलोवीन तीसरे सबसे लाभदायक छुट्टी कर गुलाब.[28]इस कद्दू carvings और चाल जैसे प्रथाओं की शुरुआत करने के लिए या इलाज का नेतृत्व किया[29] (नीचे) देखें.आजकल, वयस्कों को भी भाग लेने के लिए तैयार हो सकता है पोशाक (costume) पार्टियों, पब दलों और हैलोवीन रात को क्लब पार्टियों.

\सेब के लिए Bobbing एक अच्छा है स्थापित होलिका नाइट (Bonfire Night) कस्टम अब भी हैलोवीन के साथ जुड़े.इस खेल में, एक प्रयास है मुँह के साथ ही एक सेब एक पानी में रखा बैरल भर पकड़ने के लिए किया जाता है.एक बार एक सेब पकड़ा है, यह कभी कभी खुली है और आशा व्यक्त की कि यह स्ट्रिप्स एक पत्र के जो होगा आकार, में गिर जाएगा में कंधे के ऊपर फेंक दिया पहले की भागीदार है सच्चे प्यार की प्रारंभिक.एक और अंधविश्वास के अनुसार, अब छील है, अब पुलिस का सिपाही की ज़िंदगी होगी, कुछ तो यह है कि पहली बार भाग लेने को शादी करने के लिए पहली बार होगा एक सेब पाने के लिए कहना.

अन्य पद्धतियों के लिए आम होलिका नाइट (Bonfire Night) और हैलोवीन आतिशबाजी, कह शामिल हैं भूत की कहानियाँ (ghost stories) है और जैसे बच्चों के खेल खेल आंखमुदौवल का खेल (hide-and-seek).सेब tarts एक सिक्का अंदर छुपा के साथ, बेक किया हुआ हो सकता है और सभी प्रकार के पागल पारंपरिक हेलोवीन किराया रहे हैं.Bolder बच्चों में कुछ क्षेत्रों एक खेल "गर्जन और बिजली बुलाया" है, जो जोर से एक पड़ोसी के दरवाजे पर है, तो बिजली () की तरह भागने दस्तक शामिल है खेल सकते हैं.हालांकि, परंपराओं को अमेरिकी मीडिया की सतत दबाव में खो दिया जा रहा है और कुछ आज के बच्चों की एक दरवाजा और ज़ोर "चाल या आते ही होंगे में आदेश पैसे और मिठाई प्राप्त करने के लिए" का इलाज.

वहाँ के लिए क्षमता के बारे में चिंता बढ़ गई है असामाजिक व्यवहार (antisocial behaviour) पुराने किशोरों, विशेष रूप से, हैलोवीन पर बीच में.घरों "अंडे की" बमबारी, होने के मामलों की या जलाया रही आतिशबाजी के letterbox के माध्यम से पोस्ट (विशेषकर जब occupants) पैसे या उपहार देना नहीं है और रिपोर्ट की गई है बीबीसी कि हैलोवीन 2006 के लिए पुलिस बलों को इस तरह की शरारत का उत्तर करने के लिए गश्त तेज कर सूचना दी.[30]

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा[संपादित करें]

हैलोवीन संयुक्त राज्य अमेरिका में एक अवकाश 19 वीं सदी है, जहाँ सुस्त जब तक बन नहीं था नैतिकतावादी (Puritan) परंपरा कई छुट्टियों का पालन प्रतिबंधित.को देर से 18 वीं और 19 वीं सदी के शुरू में अमेरिकी almanacs छुट्टियों की अपनी सूची में हेलोवीन शामिल नहीं हैं.[31]निम्नलिखित लगभग बीस लाख आयरिश का ट्रान्साटलांटिक प्रवास आयरिश आलू के अकाल (1845-1849) (Irish Potato Famine (1845-1849)) अंततः छुट्टी संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए लाया था.संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए 1870 से पहले कनाडा मुख्य रूप से करने के लिए स्कॉटलैंड के उत्प्रवास और उसके बाद, प्रत्येक देश के लिए छुट्टी के स्कॉटिश संस्करण ले आए.

Scottish-American (Scottish-American) and Irish-American (Irish-American) societies held dinners and balls that celebrated their heritages, with perhaps a recitation of Robert Burns (Robert Burns)' poem "Halloween" or a telling of Irish legends, much as Columbus Day (Columbus Day) celebrations were more about Italian-American (Italian-American) heritage than Columbus per se. घर दलों बच्चों की गतिविधियों, पर जैसे केंद्रित सेब के लिए bobbing (bobbing for apples) और विभिन्न अटकल (divination) खेल अक्सर भविष्य के रोमांस के विषय में.आश्चर्य नहीं कि मज़ाक और शरारत के रूप में अच्छी तरह से आम थे.

संयुक्त राज्य अमेरिका में हैलोवीन के व्यावसायीकरण 20 वीं शताब्दी, जब तक शायद हेलोवीन पत्रों के साथ () जो सबसे 1905 और 1915 के बीच लोकप्रिय थे डिजाइनों के सैकड़ों की विशेषता शुरुआत शुरू नहीं किया.[32]Dennison विनिर्माण कंपनी है, जो 1909 में अपनी पहली Hallowe'en सूची प्रकाशित की और Beistle कंपनी व्यावसायिक बनाया हैलोवीन सजावट में अग्रदूतों, विशेष रूप से मर कागज आइटम काट रहे थे.[33][34]जर्मन निर्माताओं हेलोवीन figurines में विशिष्ट है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए दो विश्व युद्धों के बीच की अवधि में निर्यात किया गया था.

वहाँ छोटी है प्रलेखन प्राथमिक (primary documentation) masking या पर हेलोवीन संयुक्त राज्य अमेरिका या दूसरी जगहों में costuming, 1900 से पहले की.[35]जन भंडार में 1930 के दशक तक प्रकट नहीं किया था, हैलोवीन वेशभूषा का उत्पादन किया और चाल या इलाज की छुट्टी की एक दृढ़ 1950 के दशक तक बन नहीं था.

संयुक्त राज्य अमेरिका में, हैलोवीन छठी सबसे लाभदायक अवकाश (के बाद बन गया है क्रिसमस, माँ का दिवस (Mother's Day), Valentines दिवस, ईस्टर और पिता का दिवस (Father's Day)).[36]1990 के दशक में, कई निर्माताओं हेलोवीन यार्ड सजावट का एक बड़ा किस्म का उत्पादन शुरू किया; सजावट की इस से पहले एक बहुमत घर गए थे.कुछ सबसे लोकप्रिय यार्ड सजावट के हैं छलावा (jack-o'-lantern)s, बिजूका (scarecrow)s, चुड़ैलों, नारंगी स्ट्रिंग रोशनी, inflatable सजावट (जैसे मकड़ियों, कद्दू, mummies और पिशाच) और animatronic (animatronic) खिड़की और दरवाजे सजावट.अन्य लोकप्रिय सजावट फोम रहे हैं tombstones (tombstones) और परनाला (gargoyle) एस

हैलोवीन अब अमरीका के 'दूसरा सबसे लोकप्रिय अवकाश (क्रिसमस) के लिए सजा के बाद, कैंडी और पोशाकों की बिक्री भी अत्यंत की छुट्टी है, जो बच्चों और वयस्कों के लिए एक जैसे है विपणन के दौरान आम हो रहा है.इस के अनुसार राष्ट्रीय खुदरा महासंघ (National Retail Federation), वयस्कों के लिए सबसे लोकप्रिय हेलोवीन पोशाक विषयों, क्रम में: चुड़ैल, समुद्री डाकू, बिल्ली पिशाच और जोकर रहे हैं.[37] हर साल, वेशभूषा लोकप्रिय हैं और वर्तमान घटनाओं के चलते द्वारा विभिन्न पॉप संस्कृति का प्रतीक है .कई कॉलेज परिसरों पर, हैलोवीन एक प्रमुख उत्सव है, शुक्रवार और शनिवार के साथ है निकटतम अक्टूबर 31 (October 31) कई पोशाक दलों होस्टिंग.

इस राष्ट्रीय कन्फेक्शनरों एसोसिएशन (National Confectioners Association) 2005 में सूचना दी है कि अमेरिकी वयस्कों कैंडी चाल करने के लिए या treaters बाहर देने के लिए योजना बनाई की 80 प्रतिशत,[38] और कहा कि 93 प्रतिशत बच्चों चाल जाने के लिए योजना बनाई की या इलाज.[39]

Madison, Wisconsinहै, के घर विश्वविद्यालय के Wisconsin-Madison (University of Wisconsin-Madison) है, एक दूसरे के और अधिक बदनाम वार्षिक हेलोवीन समारोह के होस्ट करता है.-Towners-रेलपेल बाहर के राज्य स्ट्रीट क्षेत्र, दंगों हाल के वर्षों में, इस प्रयोग में जिसके परिणामस्वरूप बाहर की हड्डी टूट गई है की बड़ी प्रवाह के कारण पुलिस घुड़सवार और भीड़ को फैलाने के लिए आँसू गैस.[40]

Anoka, मिनेसोटा (Anoka, Minnesota) है, आप से आप "हैलोवीन राजधानी को विश्व" का, की घोषणा एक बड़े नागरिक के साथ छुट्टी मनाता है परेड (parade) और कई अन्य शहर-व्यापक घटनाओं.सलेम, मेसाचुसेट्स (Salem, Massachusetts) है, "हैलोवीन राजधानी" शीर्षक के लिए भी रखा गया है दावा है, जबकि persecuting के अपने इतिहास से खुद को अलग करने की कोशिश कर रहा witchcraft (witchcraft).इसी समय, तथापि, इस शहर के आसपास के पर्यटन का एक बहुत बड़ा सौदा देख करता है सलेम चुड़ैल परीक्षण (Salem witch trials) हैलोवीन, विशेष रूप से आसपास.1990 के दशक में, इस शहर को अक्तूबर पर्यटन के मौसम .. करने के लिए एक आधिकारिक "प्रेतवाधित घटनाओं" उत्सव जोड़ापास में Keene, न्यू हैम्पशायर (Keene, New Hampshire), मेजबान वार्षिक कद्दू का उत्सव (Pumpkin Fest) प्रत्येक अक्तूबर, जो पहले की सबसे बड़ी संख्या होने के लिए आयोजित किया रिकार्ड जलाया छलावा (jack-o'-lantern)s में एक बार. (बोस्टन, मैसाचुसेट्स (Boston, Massachusetts) रिकार्ड के रूप में मान्यता है कि अक्टूबर 2006) . में अटलांटा, जॉर्जियाहै, छोटे से पाँच अंक (Little Five Points) पड़ोस मेजबानों छोटे से पांच अंकों हेलोवीन परेड सप्ताहांत अक्तूबर 31 प्रत्येक वर्ष से पहले पर.

रटलैंड, वर्मोंट (Rutland, Vermont) ने की मेजबानी की वार्षिक रटलैंड Halloween परेड (Rutland Halloween Parade) 1960 के बाद से है . टॉम Fagan, एक स्थानीय हास्य पुस्तक (comic book) प्रशंसक, परेड के शुरुआती विकास में और एक हाथ होने का श्रेय दिया जाता है superhero (superhero) थीम.In the early 1970s, the Rutland Halloween Parade achieved a degree of fame when it was used as the setting of a number of superhero (superhero) comic books (comic books), including Batman #237, Justice League of America #103, Amazing Adventures #16 and The Mighty Thor #207.

चित्र:Ubu-monsters.jpg
Ubu Apocalypse, अति papier आकार की एक प्रस्तुति-mâché मास्क इस पर गांव हेलोवीन परेड (Village Halloween Parade) में न्यूयॉर्क शहर.

न्यूयॉर्क शहर मेजबान संयुक्त राज्य अमेरिका ' Halloween सबसे बड़ा समारोह है, के नाम से जाना जाता है ग्राम Halloween परेड (Village Halloween Parade). द्वारा प्रारंभ Greenwich Village (Greenwich Village) मुखौटा निर्माता राल्फ ली (Ralph Lee) 1973 में, शाम परेड अब बीस लाख दर्शकों और सहभागियों, साथ ही लगभग चालीस लाख टीवी दर्शक सालाना से ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं.यह देश की सबसे बड़ी भागीदारी परेड की दुनिया है, दर्शकों ने परेड में भी मार्च के लिए उत्साहवर्धक अगर नहीं है.

बारबरा Ehrenreich (Barbara Ehrenreich), उसे पुस्तक पर में सामूहिक आनन्द का एक उदाहरण के रूप में यह उल्लेख है कि कैसे हेलोवीन एक वयस्क छुट्टी करने के लिए एक बच्चों की छुट्टी से संक्रमण कर रहा है और यह तुलना Mardi Gras (Mardi Gras).

कई कस्बों और शहरों, चाल या treaters में जलाई द्वारा स्वागत कर रहे हैं पोर्च (porch) रोशनी और डांवांडोल लालटेन.में कुछ और / या अपराध ग्रस्त क्षेत्रों, तथापि, चाल या इलाज बड़ी, हिम्मत है या मंचन चाल या के भीतर-घटनाओं का इलाज करने के लिए refocused पास शॉपिंग माल (shopping mall)s, में आदेश या treaters चाल के खिलाफ हिंसा के संभावित कृत्यों को रोकने के लिए.यहां तक कि जहां अपराध चाल के लिए विशिष्ट घंटे नामित किया है एक मुद्दा, कई अमेरिकी शहरों नहीं है या, जैसे, या इलाज देर रात चाल को हतोत्साहित करने के लिए 5-7 बजे या 5-8 बजे, इलाज.

इस में रहने वाले लोगों देश (country), अक्सर bonfires के साथ, इस celebrants उनके बीच त्याग के साथ हेलोवीन दलों पकड़ सकता है.पार्टियों को आम तौर पर पारंपरिक खेलों (जैसे शामिल चाहा पक्षी का शिकार (snipe hunt)ing, सेब के लिए, bobbing या कैंडी के लिए एक समान ही तरीके से करने के लिए में खोज ईस्टर अंडे की शिकार (Easter egg hunting)), प्रेतवाधित hayride (haunted hayride)s (अक्सर डरावनी कहानियों के द्वारा, साथ और costumed लोगों को अंधेरे में बाहर कूद करने के लिए और सवार डराने छुपा) और कैंडी और / या घर का उपचार) का (आमतौर पर एक बैग उपचार. खात्मे की फिल्मों में भी देखा जा सकता है . आम तौर पर, बच्चों को उनके अभिभावकों द्वारा पूर्व निर्धारित समय पर उठाया जाता है.हालाँकि, यह इस तरह की पार्टियों के लिए असामान्य नहीं है sleepovers को शामिल करने के लिए.

चाल या अक्सर अंत मई इलाज जल्दी शाम तक है, लेकिन नाइटलाइफ़ कई शहरी क्षेत्रों में thrives.हैलोवीन पोशाक दलों एक अवसर के लिए वयस्कों को इकट्ठा करने के लिए और सामाजिक प्रदान करते हैं.शहरी लोगों को सलाखों के हैलोवीन मास्क और ख़तरनाक परिधान पहने द्वारा frequented रहे हैं.सलाखों के कई और रेस्तरां अपने प्रतिष्ठानों के लिए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए पोशाक स्पर्धाओं पकड़ो.Haunted घर (Haunted house)s कुछ क्षेत्रों में भी लोकप्रिय हैं .

पश्चिमी में कनाडा, आतिशबाजी (fireworks) प्रदर्शित करता है और एक नागरिक अलाव के उत्सव का हिस्सा हैं .

मेक्सिको[संपादित करें]

में मेक्सिको, हैलोवीन किया गया पिछले 40 वर्षों के दौरान जहां इस समारोह जो कैंडी की खोज में अपने पड़ोस के घरों पर जाएँ बच्चों की costuming जैसे अमेरिकी परंपराओं, से प्रभावित कर दिया गया है मनाया गया है.हालांकि "चाल या" मूल भाव के उपचार, चालाकियों आमतौर निवासियों कैंडी प्रदान नहीं पर खेला नहीं हैं प्रयोग किया जाता है.Preteens, किशोरों और वयस्कों के पुराने भीड़ कभी कभी हेलोवीन को संगठित करेगा-थीम्ड दलों है, जो सबसे पास उपलब्ध सप्ताहांत पर निर्धारित हो सकता है.आमतौर पर बच्चे के द्वारा लोगों के घरों में, अपने दरवाज़े बंद या अंगूठी की घंटी और "¡Noche डे Brujas, हैलोवीन कहने पर दस्तक!"(' चुड़ैलों ' नाइट -- Halloween ! ') .

के रूप में यह सभी संन्यासी 'दिवस है, जो भी की दो दिवसीय समारोह की शुरुआत के निशान द्वारा पीछा किया जाता है हेलोवीन मेक्सिको में, लगातार छुट्टियों के तीन दिन शुरू होता है दिन मरे हुओं का (Day of the Dead) या dia de los Muertos.यह अवकाश एक पारंपरिक मैक्सिकन-कैथोलिक तिरछा करने की प्रारंभिक व्याख्याओं के लिए खाते हो सकती है.

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड[संपादित करें]

इस में दक्षिणी गोलार्द्ध (southern hemisphere), वसंत पूरे जोरों में से है अक्टूबर 31 (October 31) और दिन तेजी से अब और ज़्यादा रोशनी बढ़ रहे हैं.यह अच्छी तरह से पारंपरिक के साथ जाल में फंसना नहीं है केल्ट (Celt) हैलोवीन है, जो सर्दियों के encroaching अंधेरे के वातावरण पर निर्भर के आईसी भावना.हालांकि, हैलोवीन हाल ही में, बड़े पैमाने पर अमेरिकी मीडिया के प्रभाव के लिए, ऑस्ट्रेलिया में कई युवा परिवारों की परम्परा को अपनाने के कारण ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में मान्यता की एक बड़ी राशि प्राप्त की है.[41][42] 2006 में एक रिपोर्ट के परिधान की दुकानों पर बिक्री में वृद्धि हैलोवीन-, वेशभूषा थीम्ड[43] नहीं अक्टूबर 31 (October 31), 2006 और एक स्थिर वृद्धि पर सूचित किया है अक्टूबर 31 (October 31), 2007.हैलोवीन रात पर, हॉरर फिल्मों और हॉरर-परंपरागत प्रसारित कर रहे हैं और फिलहाल, हैलोवीन निजी पार्टियों को अधिक सामान्यतः वास्तविक "चाल या" के उपचार की तुलना में आयोजित की जाती हैं, लेकिन दोनों अभी भी मनाया जाता है टी वी एपिसोड थीम्ड.चाल या इलाज आमतौर पर केवल चाल में या treater है पड़ोस किया जाता है.

बच्चों के सबसे बड़े शहर में Bonaire (Bonaire) सभी को एक साथ इकट्ठा पर Halloween दिन है .

कैरिबियाई[संपादित करें]

Halloween है uncelebrated में बड़े पैमाने पर कैरिबियाई (Caribbean). हालांकि, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड, इस घटना की तरह कैरेबियन में की और अनसुना नहीं है लोकप्रियता में कुछ वृद्धि देख रही है.

इस के कुछ भागों में ब्रिटिश वेस्ट इंडीज (British West Indies), वहाँ समारोह commemorating रहे हैं आदमी Fawkes रात (Guy Fawkes Night) कि हैलोवीन के समय के आसपास पाए जाते हैं.इस समारोह में पटाखों का उपयोग करते हुए, बांस जोड़ों और इसी प्रकार की गतिविधियों को उड़ा शामिल हैं.और अन्य द्वीप में वे जश्न मनाने के सभी संन्यासी '.लोग अपने प्रियजन की कब्र पर वे गाने के लिए कब्रिस्तान में जाना इस शाम और प्रकाश मोमबत्तियाँ पर.

इस द्वीप के पर Bonaire (Bonaire), एक शहर के बच्चों को आमतौर पर चाल करने के लिए इकट्ठा या शहर की दुकानों लोगों के घरों (बजाय, जैसा कि अन्य देशों में) के बीच में मिठाई के लिए उपचार.

नीदरलैंड[संपादित करें]

हैलोवीन में तेजी से लोकप्रिय हो गया है नीदरलैंड 1990 के दशक के शुरू के बाद से.जल्दी अक्तूबर से, भंडार का लोकप्रिय हेलोवीन विषयों से संबंधित बिक्री से भरे हुए हैं.छात्रों और छोटे बच्चों को हैलोवीन पर पार्टियों और छोटे परेड के लिए ड्रेस है.चाल या इलाज उच्च, असामान्य है इसलिए भी क्योंकि यह सीधे जश्न मनाने के डच परंपरा के साथ interferes सेंट मार्टिन का दिन (St. Martin's Day).इस पर 11 नवम्बर, डच बच्चों की अंगूठी एक छोटा गाना सेंट मार्टिन को समर्पित गायन के लिए बदले में एक छोटे से उपचार प्राप्त करने के लिए उम्मीद doorbells.

माल्टा[संपादित करें]

हैलोवीन गया में मनाया कभी नहीं था माल्टा हाल ही में, इसकी लोकप्रियता के साथ किशोरों और युवा वयस्कों के लिए कई पोशाक पार्टियों को बढ़ाने धन्यवाद, आमतौर पर, जब तक हेलोवीन रात को आयोजित किया जा रहा है.

चीन गणराज्य जनवादी[संपादित करें]

नहीं है Halloween में चीनी संस्कृति है, लेकिन वहां भी इसी तरह का एक चीनी नाम से अवकाश भूत समारोह (Ghost Festival). भूत महोत्सव एक पारंपरिक है चीनीत्यौहार (festival) और अवकाश (holiday) है, जो कई देशों में चीनी लोगों द्वारा मनाया जाता है.इस में चीनी कैलेंडर (Chinese calendar) (एक lunisolar कैलेंडर (lunisolar calendar)), भूत समारोह सातवें चांद्र मास के जो भूत दिवस भी कहा जाता है कि 14 वीं रात, पर है.चीनी परंपरा में, भूत (ghost)s और भावना (spirit)s, उन मृत पूर्वजों के सहित, में से बाहर आ जाओ कम दुनिया (lower world).

हांगकांग, एक पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश, हैलोवीन के मुख्यभूमि के विपरीत हर साल मनाते है.

स्वीडन[संपादित करें]

स्वीडन हेलोवीन में एक ही दिन मनाया जाता है चर्च स्वीडन के (Church of Sweden) मनाता आंल सेंटस दिन, पहली शनिवार नवम्बर में.यह एक जब खुदरा व्यापार संगठनों 1990 के दशक के मध्य में हेलोवीन शुरू की गलतफहमी के कारण है.ईसाई और ईसाई संगठनों को इस संबंध है और बहुत कुछ Swedes पसंद नहीं है कि हैलोवीन के अंग्रेजी बोलने वाले देशों में एक गैर है ईसाई छुट्टी बारे में जानते हैं अक्तूबर 31 मनाया.

पाकिस्तान[संपादित करें]

Hallowen मुख्यतः हे द्वारा मनाया जाता है / A स्तर और पोशाक दलों और / या संगीत कार्यक्रम के द्वारा विश्वविद्यालय के छात्रों संबंधित संस्थानों में आयोजित किया जा रहा है.जबकि एक को कुछ पैमाने पर रेस्तरांओं और होटलों सजावट सजावट व्यापक रूप से उपहार की दुकानों में, हैलोवीन भी समारोह को प्रतिबिंबित उपलब्ध हैं.

अन्य क्षेत्रों[संपादित करें]

अन्य क्षेत्रों में जैसे कि जापान और जर्मनी, हैलोवीन अमेरिका के संदर्भ में लोकप्रिय बन गया है पॉप संस्कृति (pop culture).कुछ ईसाई नतीजे के de-को और अधिक आध्यात्मिक पहलुओं के बल की सराहना करते नहीं है सभी Hallows (All Hallows) ईव और सुधार दिवस (Reformation Day), क्रमशः, या क्षेत्रीय त्यौहार एक ही समय के आसपास होने का (जैसे सेंट मार्टिन का दिन (St Martin's Day)).व्यापार एक स्वाभाविक प्रवृत्ति को छुट्टी का मौसम है और अधिक व्यावसायिक पहलुओं, पर सजावट और पोशाकों की बिक्री जैसे मूल करने के लिए किया है.

धार्मिक दृष्टिकोण[संपादित करें]

में उत्तरी अमरीका, ईसाई (Christian) विविध दृष्टिकोण की दिशा में काफी Halloween हैं . तथ्य यह है कि सब पवित्रा लोगों दिन और हैलोवीन लगातार दो दिनों पर आते हैं कुछ ईसाई कैसे वे इस छुट्टी का इलाज चाहिए के अनिश्चित छोड़ दिया है.In the Anglican Church (Anglican Church), some dioceses (dioceses) have chosen to emphasize the Christian traditions of All Saints Day,[44][45] while some Protestants (Protestants) celebrate the holiday as Reformation Day (Reformation Day), a day of remembrance and prayers for unity.[46] केल्टिक ईसाई (Celtic Christian)s Samhain सेवाओं हो सकता है कि इस विश्वास में छुट्टी के सांस्कृतिक पहलुओं पर ध्यान देते हैं, कि कई प्राचीन केल्टिक सीमा शुल्क "संगत नए ईसाई धर्म के साथ कर रहे हैं.ईसाई परिवार की केल्टिक धारणाओं, समुदाय को गले लगा लिया, सभी लोगों के बीच बांड और आदर मरे हुओं के लिए.एक में सदियों, बुतपरस्त और ईसाई विश्वासों बटना पूरे gallimaufry समारोह के (गोलमाल) से अक्टूबर 31 (October 31) द्वारा नवम्बर 5, जो सभी के दोनों अंधेरे के प्रभुत्व को चुनौती देने के लिए प्रकट करने के लिए और उसके रहस्य में आनंद लेना. "[47]

कई ईसाई हैलोवीन के लिए, एक पूरी तरह से धर्मनिरपेक्ष छुट्टी "काल्पनिक spooks जश्न मना" और बाहर सौंपने के लिए समर्पित के रूप में यह इलाज नहीं नकारात्मक महत्व कारण बताना कैंडी (candy).हैलोवीन समारोह के बीच में आम हैं रोमन कैथोलिक (Roman Catholic)देहात का स्कूल (parochial school)s उत्तरी अमेरिका और आयरलैंड में भर में.वास्तव में, रोमन कैथोलिक चर्च एक ईसाई संबंध होने हैलोवीन के रूप में देखता है.[48]पिता Gabriele Amorth, एक वेटिकन (Vatican)-नियुक्त जादू देनेवाला (exorcist) रोम, में, "[मैं] f अंग्रेजी और ने कहा है कि अमेरिकी बच्चों चुड़ैलों और शैतान के रूप में इस वर्ष की एक रात पर कि एक समस्या नहीं है तैयार होने में पसंद है. यदि यह महज एक खेल है, नुकसान में है कि नहीं है . "[49]ज्यादातर ईसाइयों के बारे में सिखाया जा रहा का विचार है कि इस परंपरा को दूर "" शैतानी मूल या व्यवहार में किया जा रहा से और है कि यह बच्चों की आध्यात्मिक जीवन को कोई खतरा नहीं: धारण पकड़ मृत्यु और मृत्यु दर में और इस के तरीके केल्ट (Celt) आईसी पूर्वजों वास्तव में एक मूल्यवान सबक जीवन और उनके साथी 'विरासत के कई का एक हिस्सा किया जा रहा है.[47]इस के अन्य ईसाई, मुख्य रूप से इंजील (Evangelical) और कट्टरपंथी (Fundamentalist) विभिन्न प्रकार, हैलोवीन के बारे में है, का संबंध है और छुट्टी अस्वीकार क्योंकि वे यह (और) "" और चमत्कार के रूप में मनाता है वे क्या अनुभव trivializes विश्वास बुराई (evil).[50]हाल के वर्षों में कुछ कट्टरपंथियों के बीच एक प्रतिक्रिया इस्तेमाल की गई है नरक घर (Hell house)s या थीम्ड पर्चे उन के (जैसे जैक टी. लड़की (Jack T. Chick)) जो इंजीलवाद के लिए एक अवसर के रूप में हैलोवीन के प्रयोग करने का प्रयास.[51]कुछ हैलोवीन पूरी तरह से ईसाई विश्वास के साथ असंगत होने का विचार[52] एक नास्तिक के रूप में अपनी मूल करने के लिए "कारणमरे हुओं का त्योहार (festival of the dead). "और हाल ही के वर्षों में, रोमन कैथोलिक Archdiocese बोस्टन के (Roman Catholic Archdiocese of Boston) इस छुट्टी एक "सेंट उत्सव" पर आयोजित किया गया है.[51]

कुछ Wicca (Wicca) एनएस है कि परंपरा असली चुड़ैलों "को" दुष्ट चुड़ैलों "की टकसाली caricatures को बढ़ावा देने के लिए" आक्रामक है महसूस हो रहा है.[53]हालांकि, अन्य Neopagans, शायद उनमें से, सबसे जो कुछ पुरानी परंपराओं का में मुख्य धारा की संस्कृति के द्वारा मनाया जाता है एक हानिरहित अवकाश के रूप में, यद्यपि एक अलग तरीके से इसे देख सकते है.


संदर्भ[संपादित करें]

  1. एंथोनी Aveni, " Halloween : मरे समय, " इस पुस्तक का वर्ष : मौसमी का संक्षिप्त इतिहास हमारे छुट्टियाँ (ऑक्सफोर्ड : ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, 2003), 119-133 .
  2. निकोलस रोजर्स, "Samhain और केल्टिक मूल हैलोवीन के," हैलोवीन: से बुतपरस्त अनुष्ठान पार्टी रात को की जाती है (न्यूयार्क: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, 2002), 11-21.
  3. Hutton, रोनाल्ड (1996) स्टेशनों के सूर्य : एक अनुष्ठान वर्ष के इतिहास में ब्रिटेन. ऑक्सफोर्ड, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस ISBN 0-19-288045-4
  4. Danaher, केविन (1972) आयरलैंड में वर्ष: आयरिश कैलेंडर सीमाशुल्क डबलिन, Mercier. ISBN 1-85635-093-2 pp.190 - 232
  5. कैम्पबेल, जॉन Gregorson (1900, 1902, 2005) इस गेलिक Otherworld. रोनाल्ड ब्लैक द्वारा संपादित किया है . एडिनबर्ग, Birlinn लिमिटेड ISBN 1-84158-207-7 pp.559 - 62
  6. इतिहास के जैक O'Lantern, कद्दू कोना
  7. Skal, डेविड जे (२००२) . मौत को छुट्टी : एक सांस्कृतिक इतिहास Halloween . न्यूयॉर्क : मुकुल, 34 है . ISBN 1-58234-230-X .
  8. निकोलस रोजर्स, "हैलोवीन Goes हॉलीवुड, करने के लिए" हैलोवीन: से बुतपरस्त अनुष्ठान पार्टी रात को (न्यूयार्क: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, 2002), 103-124.
  9. एच ए एल Siemer, Spooky Halloween : एक समारोह में काली, QuestMagazine.com .
  10. निकोलस रोजर्स, "आने: हैलोवीन उत्तरी अमेरिका में," हैलोवीन: से बुतपरस्त अनुष्ठान पार्टी रात को (न्यूयार्क: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, 2002), 49-77.
  11. निकोलस रोजर्स, "उत्सव संस्कार: हैलोवीन के ब्रिटिश द्वीपों में," हैलोवीन: से बुतपरस्त अनुष्ठान पार्टी रात को (न्यूयार्क: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, 2002), 22-48.
  12. निकोलस रॉगर्स, " उस्तरा में एप्पल : संघर्ष के लिए सुरक्षित और Halloween साने, सी. 1920-1990, " हैलोवीन: से बुतपरस्त अनुष्ठान पार्टी रात को (न्यूयार्क: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, 2002), 78-102.
  13. शहरी किंवदंतियों संदर्भ पृष्ठों: पिन और हैलोवीन में सुइयों कैंडी
  14. Halloween 2007
  15. पाक भ्रम | आयरलैंड ट्रेवल गाइड
  16. केल्टिक अटारी: Celts तथ्यों और कल्पना - Feasts और समारोह
  17. कद्दू एक अधिक स्कॉटिश शैली के उत्सव के पक्ष में एक हेलोवीन त्योहार से प्रतिबंधित किया गया है 27-10-2007 तक पहुँचा
  18. एक जल्द से जल्द संदर्भों की चाल करने के लिए या ब्रिटेन में इलाज बहस एक सभा को यहोवा की ओर से 1986 में, जब यह एक हाल ही में आयातित कस्टम के रूप में वर्णित किया गया आता है: इस बहस के पदार्थ की चिंता यह है कि युवाओं चाल का उपयोग कर रहे थे या उपचार से पैसा प्राप्त करने के लिए किया गया पुराने लोगों और दूसरों को, या धमकी बुरा के करतब.
  19. रॉगर्स, पी. 49
  20. 2006 Halloween इरादे और उपभोक्ता सर्वेक्षण कार्य है . वॉशिंगटन डीसी : राष्ट्रीय महासंघ खुदरा .
  21. गुर के लिए ऐतिहासिक पर Halloween उत्तरी स्टार; तक पहुँचा 31 अक्तूबर (October 31), 2007.
  22. ऑस्ट्रेलिया में हिट Halloween ज्वर डेली टेलीग्राफ; तक पहुँचा 31 अक्तूबर (October 31), 2007.
  23. ऑस्ट्रेलिया में हिट Halloween डेली टेलीग्राफ; तक पहुँचा 31 अक्तूबर (October 31), 2007.
  24. ईसाई Halloween की जड़ें AmericanCatholic.org . गुजराती पर 24 अक्टूबर 2007 है .
  25. Gyles Brandreth, "शैतान है पाने भूमि" रविवार की टेलीग्राफ (लंदन), 11 मार्च 2000 .
  26. Halloween : शैतान के नव वर्ष (2006) के द्वारा Billye Dymally, Halloween : नकली पवित्र दिवस (2005) के द्वारा Kele गेर्शोम और Halloween : एक ईसाई करने के लिए क्या क्या है ? (1998) के द्वारा रूस स्टीव . एक विरोध दृष्टिकोण में पाया जाता है The Magic Eightball टेस्ट: एक ईसाई बचाव हैलोवीन के और सब कुछ डरावना (2006) एक प्रकार का वृक्ष हैचर के द्वारा.

विदेश लिंक्स[संपादित करें]