चिली-भारत सम्बन्ध

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
{{{party1}}}–{{{party2}}} सम्बन्ध
Map indicating locations of Chile and India

चिली

भारत

चिली-भारत संबंध से तात्पर्य चिली और भारत के बीच विदेशी संबंधों से है।

उच्च स्तरीय दौरे[संपादित करें]

विदेशी कार्यालय स्तर के परामर्श का मेकेनिज़्म अगस्त, 2000 में सैंटियागो में शुरू किया गया था, और इसके बाद अप्रैल, 2003 में नई दिल्ली में इसकी दूसरी हुई थी। हालाँकि, उच्च-स्तरीय राजनीतिक आदान-प्रदान कम और दूर के बीच रहा है। प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 1968 में चिली का दौरा किया, 1990 में परिवहन और संचार मंत्री केपी उन्नीकृष्णन ने और 1995 में राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा ने भी। चिली की ओर से, भारत में कोई राष्ट्रप्ति यात्रा नहीं हुई है। दिसंबर 2001 भारत के साथ बेहतर रिश्ते स्थापित करने की मंशा से चिली के कृषि मंत्री ने में भारत का दौरा किया।

चिली के अर्थव्यवस्था के उप मंत्री श्री अल्वारो डियाज़ ने १०-१२ नवंबर २००२ को भारत का दौरा किया, और खनन मंत्री, श्री अल्फोंस दुलेंटो, १३-१५ नवंबर २००२ को भारत आए। 24 से 25 अप्रैल तक विदेश मंत्रीमारिया सोलेदाद अल्वार की यात्रा हुई, जो चिली के विदेश मंत्री द्वारा 46 वर्षों के अंतराल के बाद भारत की पहली द्विपक्षीय आधिकारिक यात्रा थी।

व्यापारिक संबंध[संपादित करें]

1956 में चिली भारत के साथ व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला दक्षिण अमेरिका का पहला देश बना। भारत और चिली के बीच आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए 20 जनवरी 2005 को एक फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौते ने संबंधित देशों के बीच एक तरजीही व्यापार समझौते (PTA) का प्रस्ताव किया, जिसके बाद नवंबर 2005 में नई दिल्ली में हुई वार्ता के दौरान कई दौर की वार्ता को अंतिम रूप दिया गया। पीटीए 17 अगस्त 2007 से चिली और 11 सितंबर 2007 को भारत में लागू हुआ।

2016 में दोनों देशों ने रियायती शुल्क दरों पर कारोबार किए जाने वाले उत्पादों की संख्या में 10 गुना की छलांग लगाते हुए भारत- चिली अधिमान्य व्यापार समझौते (PTA) का विस्तार करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। वित्त वर्ष 2016 में चिली के साथ भारत का कुल द्विपक्षीय व्यापार 2.6 बिलियन डॉलर था, जिसमें भारत ने चिली को $ 0.68 बिलियन का निर्यात किया और उससे 1.96 बिलियन डॉलर का आयात किया। [1]

चिली में भारतीय समुदाय[संपादित करें]

चिली में भारतीय समुदाय की संख्या लगभग 1000+ है, जो ज्यादातर सैंटियागो, इक्विक, वाना डेल मारऔर पुंटा एरेनास में रहते हैं। वे बड़े पैमाने पर छोटे व्यवसाय और व्यापार में लगे हुए, समुदाय को धीरे-धीरे प्राकृतिकीकरण (naturalisation) के माध्यम से चिली के समाज की मुख्यधारा में आत्मसात किया जा रहा है। मुख्य रूप से पर्यटन के लिए सालाना क़रीब 1000 चिलीयन लोग भारत आते हैं।

सांस्कृतिक संबंध[संपादित करें]

भारतीय संस्कृति को चिली में बहुत माना जाता है और सराहा जाता है। महात्मा गांधी को सम्मानित करते हुए देश में चार स्मारक बनाए गए हैं: एक सैंटियागो में, 1968 में एक, क्यूरिको में एक, 1999 में एक, मई, 2002 में सागरदा फमिलिया में और एक रैंकागुआ में अप्रैल, 2003 में बनाया गया। यूनेस्को द्वारा हाल ही में विश्व विरासत संपत्ति के रूप में घोषित एक बंदरगाह शहर, वालपारासियो में महात्मा गांधी का पांचवा स्मारक शीघ्र ही बन जाने की उम्मीद है। 1993 में एक द्विपक्षीय सांस्कृतिक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए, 2003-2005 के लिए सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम (Cultural Exchange Programme) अप्रैल 2003 में नई दिल्ली में हस्ताक्षरित किया गया था। यह कार्यक्रम अब कार्यान्वयन के अधीन है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "India to expand trade with Chile". The Economic Times. मूल से 12 सितंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 September 2016.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]