चिली

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
चिली गणराज्य
रिपब्लिका दे चिली (स्पेनिश)
उद्देश्य: "By right or might" 
अधिकार से या ताकत से
राष्ट्रगानHimno Nacional de Chile  (स्पेनिश)
Location of चिली
राजधानी
(एवं सबसे बड़ा शहर)
सेंटियागो
33°26′S 70°40′W / 33.433°S 70.667°W / -33.433; -70.667
आधिकारिक भाषाएं स्पेनिश
Demonym चिलियन
Government प्रतिनिधित्व लोकतंत्र
स्वतंत्रता
पहली राष्ट्रीय सैन्य सरकार
घोषणा
मान्यता
वर्तमान संविधान
 -  जल (%) 1.07²
जनसंख्या
 -  जून 2009 estimate 16,928,873 (60वां)
 -  2002 census 15,116,435 
GDP (PPP) 2008 estimate
 -  कुल
$243.044 बिलियन (-)
 -  Per capita $14,510 (-)
HDI (2006) वृद्धि 0.874 (उच्च) (40वां)
मुद्रा पेसो (सीएलपी (CLP))
समय मंडल अनुपलब्ध (UTC-4)
 -  Summer (DST) अनुपलब्ध (UTC-3)
Internet TLD .cl
दूरभाष कोड 56
विधाई ईकाई वालपारैसो में संचालित होती है।.
ईस्टर आईलैंड और इस्ले साला ए गोमेज शामिल; अंटार्कटिका में दावा किया गया 1,250,000 वर्ग किलोमीटर (1.35×1013 वर्ग फुट) शामिल नहीं.

चिली दक्षिण अमेरिकी में एंडिज पर्वत और प्रशांत महासागर के बीच स्थित लंबा और संकरा देश है। देश के उत्तर में पेरु, उत्तर-पूर्व में बोलीविया, पूर्व में अर्जेन्टीना और दक्षिण छोर पर ड्रेक पैसेज स्थित है। यह दक्षिण अमेरिका के उन दो देशों (दूसरा ईक्वाडोर) में से है, जिसकी सीमाएं ब्राजील से नहीं मिलती है। देश के पश्चिम का पूरा भाग प्रशांत महासागर से लगा हुआ है, जिसकी लंबाई 6,435 किमी से भी अधिक है। दक्षिण अमेरिका महाद्वीप के मध्य से दक्षिण छोर तक फैले इस देश की जलवायु में भी विविधता देखी जाती है।

नाम[संपादित करें]

शब्द चिली की उत्पत्ति के बारे में विभिन्न सिद्धांत हैं। 17 वीं सदी के स्पेनिश इतिहासकार डिएगो डी रोसेल्स के अनुसार, इंकास एक पिकूंचे आदिवासी मुख्यमंत्री के नाम का भ्रष्टाचार से अकोंकागुआ "मिर्च" की घाटी कहा जाता है ("मुखिया") इंका के समय क्षेत्र जो शासन तिलि कहा जाता है, 15 वीं सदी में विजय। चिली नाम के एक शहर और घाटी वहां गया था, जहां पेरू में कासमा घाटी, के साथ कि अकोंकागुआ की घाटी की समानता के लिए एक और सिद्धांत अंक।

अन्य सिद्धांतों चिली या "समुद्र समुद्री पक्षी" "पृथ्वी की छोर" जिसका अर्थ है एक अमेरिकी मूल शब्द से अपने नाम प्राप्त कर सकते हैं का कहना है; इसका मतलब यह हो सकता है जो मापुचे शब्द मिर्च, से "भूमि समाप्त हो जाती है, जहां" या "बर्फ" या "पृथ्वी के गहरे बिंदु" या तो अर्थ क्वेशुआ chiri, "ठंड", या मिर्च, से। मिर्च के लिए जिम्मेदार ठहराया एक और मूल स्थानीय स्तर पर trile के रूप में जाना एक पक्षी के गीत की ओनोमाटोपोईक cheele-cheele-मापुचे नकली है।

स्पेनिश कॉन्कीस्टाडोरस इंकास से इस नाम के बारे में सुना है, और 1535-36 में पेरू से दक्षिण डिएगो डी अल्माग्रो की पहली स्पेनिश अभियान के कुछ बचे खुद को "मिर्च के पुरुषों" कहा जाता अंततः, अल्माग्रो नाम के सार्वभौमिकरण चिली के साथ श्रेय दिया जाता है, जैसे मापोचो घाटी के नामकरण के बाद। पुराने वर्तनी "मिर्च" "चिली" पर स्विच करने से पहले कम से कम 1900 तक अंग्रेजी में उपयोग में था।

इतिहास[संपादित करें]

चिली के इतिहास में आम तौर पर वर्तमान चिली के क्षेत्र में मानव बस्ती की शुरुआत से इस दिन को लेकर बारह अवधियों में विभाजित है

भूगोल[संपादित करें]

चिली दक्षिणी गोलार्द्ध में स्थित एक देश है। उन्होंने खुद को एक सप्ताह में तीन महाद्वीपीय देश, यानी समझता पास या तीन महाद्वीपों पर प्रदेशों का दावा है। इस अर्थ में, क्षेत्र महाद्वीपीय चिली में बांटा गया है, द्वीपीय चिली, 'द्वीपीय चिली महाद्वीपीय' और 'द्वीपीय चिली समुद्रीय "और चिली अंटार्कटिक क्षेत्र में उपखंड, प्रादेशिक दावा संधि के प्रावधानों के अनुसार में निलंबित कर दिया है चिली उनके हस्ताक्षर के बिना, एक हस्ताक्षरकर्ता है, जिनमें से अंटार्कटिक, एक छूट का गठन किया।

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

सेंटियागो में चिली के केंद्रीय बैंक ने देश के लिए केंद्रीय बैंक के रूप में कार्य करता है। चिली मुद्रा चिली पीसो (CLP) है। चिली मानव विकास, प्रतिस्पर्धा, प्रति व्यक्ति आय, वैश्वीकरण, आर्थिक स्वतंत्रता और भ्रष्टाचार के कम धारणा में लैटिन अमेरिकी देशों के प्रमुख, दक्षिण अमेरिका के सबसे अधिक स्थिर और समृद्ध देशों में से एक है। जुलाई 2013 के बाद से, चिली, इसलिए एक विकसित देश के रूप में एक "उच्च आय अर्थव्यवस्था" के रूप में विश्व बैंक द्वारा माना जाता है और है।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

चिली की 2002 की जनगणना में 15 लाख लोगों की आबादी की सूचना दी। जनसंख्या वृद्धि की दर की वजह से गिरावट का जन्म दर को 1990 के बाद से कम हो गई है। 2050 तक की आबादी लगभग 2.02 करोड़ लोगों तक पहुंचने की उम्मीद है। देश की आबादी का लगभग 85 प्रतिशत 40 प्रतिशत ग्रेटर सैंटियागो में रहने के साथ, शहरी क्षेत्रों में रहती है। 2002 की जनगणना के अनुसार सबसे बड़ा संकुलन 824000 से 56 लाख लोगों के साथ ग्रेटर सैंटियागो, 861,000 के साथ ग्रेटर कॉन्सेप्शन और ग्रेटर वालपाराईसो हैं।

विभाग[संपादित करें]

1. सानतिआगो (राजधानी)

2. कॉन्सेप्सिओन

3. वालपाराईसो

4. एंटोफ़गास्ता

5. इकीके

6. टेमुको

7. प्योर्टो मॉन्ट

{{{col2}}}



संस्कृति[संपादित करें]

चिली की संस्कृति अपेक्षाकृत सजातीय आबादी के साथ ही दक्षिण अमेरिका के आराम करने के संबंध में देश की भौगोलिक अलगाव को दर्शाता है। औपनिवेशिक काल से, चिली संस्कृति स्वदेशी (ज्यादातर मापुचे) संस्कृति के साथ स्पेनिश औपनिवेशिक तत्वों का मिश्रण किया गया है।

गैलरी[संपादित करें]

यह भी देखिए[संपादित करें]