चिली

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
चिली गणराज्य
República de Chile (स्पेनिश)
उद्देश्य: "By right or might" 
अधिकार से या ताकत से
राष्ट्रगानHimno Nacional de Chile  (स्पेनिश)
राजधानी
(एवं सबसे बड़ा शहर)
सेंटियागो
33°26′S 70°40′W / 33.433°S 70.667°W / -33.433; -70.667
आधिकारिक भाषाएं स्पेनिश
Demonym चिलियन
Government प्रतिनिधित्व लोकतंत्र
स्वतंत्रता
पहली राष्ट्रीय सैन्य सरकार
घोषणा
मान्यता
वर्तमान संविधान
 -  जल (%) 1.07²
जनसंख्या
 -  जून 2009 estimate 16,928,873 (60वां)
 -  2002 census 15,116,435 
GDP (PPP) 2008 estimate
 -  कुल
$243.044 बिलियन (-)
 -  Per capita $14,510 (-)
HDI (2006) Green Arrow Up Darker.svg 0.874 (उच्च) (40वां)
मुद्रा पेसो (CLP)
समय मंडल अनुपलब्ध (UTC-4)
 -  Summer (DST) अनुपलब्ध (UTC-3)
Internet TLD .cl
दूरभाष कोड 56
विधाई ईकाई वालपारैसो में संचालित होती है।.
ईस्टर आईलैंड और इस्ले साला ए गोमेज शामिल; अंटार्कटिका में दावा किया गया 12,50,000 वर्ग किलोमीटर (4,80,000 वर्ग मील) शामिल नहीं.

चिली दक्षिण अमेरिकी में एंडिज पर्वत और प्रशांत महासागर के बीच स्थित लंबा और संकरा देश है। देश के उत्तर में पेरु, उत्तर-पूर्व में बोलीविया, पूर्व में अर्जेन्टीना और दक्षिण छोर पर ड्रेक पैसेज स्थित है। यह दक्षिण अमेरिका के उन दो देशों (दूसरा ईक्वाडोर)में से है, जिसकी सीमाएं ब्राजील से नहीं मिलती है। देश के पश्चिम का पूरा भाग प्रशांत महासागर से लगा हुआ है, जिसकी लंबाई 6,435 किमी से भी अधिक है। दक्षिण अमेरिका महाद्वीप के मध्य से दक्षिण छोर तक फैले इस देश की जलवायु में भी विविधता देखी जाती है।

इतिहास[संपादित करें]

चिली के इतिहास में आम तौर पर वर्तमान चिली के क्षेत्र में मानव बस्ती की शुरुआत से इस दिन को लेकर बारह अवधियों में विभाजित है

भूगोल[संपादित करें]

चिली दक्षिणी गोलार्द्ध में स्थित एक देश है. उन्होंने खुद को एक सप्ताह में तीन महाद्वीपीय देश, यानी समझता पास या तीन महाद्वीपों पर प्रदेशों का दावा है. इस अर्थ में, क्षेत्र महाद्वीपीय चिली में बांटा गया है, द्वीपीय चिली, 'द्वीपीय चिली महाद्वीपीय' और 'द्वीपीय चिली समुद्रीय "और चिली अंटार्कटिक क्षेत्र में उपखंड, प्रादेशिक दावा संधि के प्रावधानों के अनुसार में निलंबित कर दिया है चिली उनके हस्ताक्षर के बिना, एक हस्ताक्षरकर्ता है, जिनमें से अंटार्कटिक, एक छूट का गठन किया.

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

सेंटियागो में चिली के केंद्रीय बैंक ने देश के लिए केंद्रीय बैंक के रूप में कार्य करता है. चिली मुद्रा चिली पीसो (CLP) है. चिली मानव विकास, प्रतिस्पर्धा, प्रति व्यक्ति आय, वैश्वीकरण, आर्थिक स्वतंत्रता, और भ्रष्टाचार के कम धारणा में लैटिन अमेरिकी देशों के प्रमुख, दक्षिण अमेरिका के सबसे अधिक स्थिर और समृद्ध देशों में से एक है. जुलाई 2013 के बाद से, चिली, इसलिए एक विकसित देश के रूप में एक "उच्च आय अर्थव्यवस्था" के रूप में विश्व बैंक द्वारा माना जाता है, और है.

विभाग[संपादित करें]

1. सानतिआगो (राजधानी)

2. कॉन्सेप्सिओन

3. वालपाराईसो

4. एंटोफ़गास्ता

5. इकीके

6. टेमुको

7. प्योर्टो मॉन्ट

{{{col2}}}



संस्कृति[संपादित करें]

चिली की संस्कृति अपेक्षाकृत सजातीय आबादी के साथ ही दक्षिण अमेरिका के आराम करने के संबंध में देश की भौगोलिक अलगाव को दर्शाता है. औपनिवेशिक काल से, चिली संस्कृति स्वदेशी (ज्यादातर मापुचे) संस्कृति के साथ स्पेनिश औपनिवेशिक तत्वों का मिश्रण किया गया है.

यह भी देखिए[संपादित करें]