भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग कार्यक्रम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग कार्यक्रम (ITEC) भारत सरकार द्वारा संचालित एक द्विपक्षीय सहायता कार्यक्रम है। यह एक मांग-संचालित, प्रतिक्रिया-उन्मुख कार्यक्रम है जो भारत और भागीदार राष्ट्र के बीच नवीन तकनीकी सहयोग के माध्यम से विकासशील देशों की जरूरतों को संबोधित करने पर केन्द्रित है। अफ्रीका के लिए विशेष राष्ट्रमंडल सहायता(Special Commonwealth Assistance for Africa Programme) कार्यक्रम के साथ साथ, ITEC पूरे एशिया, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका, मध्य और पूर्वी यूरोप और कई प्रशांत और कैरेबियन देशों में 158 देशों को सम्मिलित करता है। अपनी स्थापना के बाद से, कार्यक्रम ने $ 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक खर्च किया है और दुनिया भर के हजारों छात्रों और पेशेवरों को लाभान्वित किया है और हाल के वर्षों में कार्यक्रम पर वार्षिक व्यय $ 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर प्रति वर्ष औसत रहा है।[1][2]

इतिहास[संपादित करें]

आईटीईसी (ITEC)का दायरा[संपादित करें]

नम्र शक्ति संवर्धन[संपादित करें]

एक भारतीय सहायता एजेंसी[संपादित करें]

ITEC का वैश्विक प्रभाव[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Indian Technical and Economic Cooperation - Introduction". Ministry of External Affairs, India. मूल से 14 दिसंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 December 2012.
  2. "India provides $2 billion technical assistance package…to developing countries". Modern Ghana. मूल से 29 अक्तूबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 December 2012.