"सदस्य वार्ता:Somesh Tripathi": अवतरणों में अंतर

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
छो कड़ी सुधार AWB के साथ
पंक्ति 39: पंक्ति 39:


नमस्ते सोमेश जी,
नमस्ते सोमेश जी,
मैं विकिपीडिया पर आपसे बहुत कम अनुभव रखता हूँ अतः समय-समय पर इधर-उधर लिखकर कुछ-कुछ सिखने का प्रयास करता रहता हूँ, अतः बुरा मत मानना। मुझे समझ में नहीं आया कि आपके द्वारा निर्मित [[:श्रेणी:अगस्त २०१२ से विलय करने योग्य]] का उद्देश्य क्या है। आपके अनुभव को देखते हुए मुझे लगता है यह एक अनचाही गलती है। मैं मेरी व्यक्तिगत जानकारी के लिए यह प्रश्न कर रहा हूँ।<font color="green">&#9734;&#9733;</font>[[User:संजीव कुमार|<b><u><font color="maroon">संजीव कुमार</font></u></b>]] ([[User talk:संजीव कुमार|<font color="blue">संवाद</font>]]) 14:21, 26 जून 2013 (UTC)
मैं विकिपीडिया पर आपसे बहुत कम अनुभव रखता हूँ अतः समय-समय पर इधर-उधर लिखकर कुछ-कुछ सिखने का प्रयास करता रहता हूँ, अतः बुरा मत मानना। मुझे समझ में नहीं आया कि आपके द्वारा निर्मित [[:श्रेणी:अगस्त २०१२ से विलय करने योग्य]] का उद्देश्य क्या है। आपके अनुभव को देखते हुए मुझे लगता है यह एक अनचाही गलती है। मैं मेरी व्यक्तिगत जानकारी के लिए यह प्रश्न कर रहा हूँ।<font color="green">☆★</font>[[User:संजीव कुमार|<b><u><font color="maroon">संजीव कुमार</font></u></b>]] ([[User talk:संजीव कुमार|<font color="blue">संवाद</font>]]) 14:21, 26 जून 2013 (UTC)
: नमस्कार एच एल जी,
: नमस्कार एच एल जी,
हाँ यह एक अनचाही ग़लती ही है। दर असल मैंने [[दिल दिया दर्द लिया (1966 फ़िल्म)]] को अगस्त २०१२ में ही विलय के लिए मनोनीत किया था। आज जब मैं उस पृष्ठ पर पहुँचा तो पा कि [[:श्रेणी:अगस्त २०१२ से विलय करने योग्य]] लाल रंग से दर्शित है। मुझे ज्ञात नहीं था कि एक अलग श्रेणी [[:श्रेणी:अगस्त 2012 से विलय करने योग्य]] पहले से ही बनी हुयी है जिसमें अंग्रेज़ी की संख्या लिखी हुयी है। अब यह तो अनचाही ग़लती ही हुयी।--[[User:Somesh_virgo|'''सोमेश त्रिपाठी''']]<sup> [[User talk:Somesh_virgo|वार्ता]]</sup> 14:31, 26 जून 2013 (UTC)
हाँ यह एक अनचाही ग़लती ही है। दर असल मैंने [[दिल दिया दर्द लिया (1966 फ़िल्म)]] को अगस्त २०१२ में ही विलय के लिए मनोनीत किया था। आज जब मैं उस पृष्ठ पर पहुँचा तो पा कि [[:श्रेणी:अगस्त २०१२ से विलय करने योग्य]] लाल रंग से दर्शित है। मुझे ज्ञात नहीं था कि एक अलग श्रेणी [[:श्रेणी:अगस्त 2012 से विलय करने योग्य]] पहले से ही बनी हुयी है जिसमें अंग्रेज़ी की संख्या लिखी हुयी है। अब यह तो अनचाही ग़लती ही हुयी।--[[User:Somesh_virgo|'''सोमेश त्रिपाठी''']]<sup> [[User talk:Somesh_virgo|वार्ता]]</sup> 14:31, 26 जून 2013 (UTC)
पंक्ति 62: पंक्ति 62:
== संदेश ==
== संदेश ==


{{tb|वार्ता:आर. डी. बर्मन}}<font color="green">&#9734;&#9733;</font>[[User:संजीव कुमार|<b><u><font color="maroon">संजीव कुमार</font></u></b>]] ([[User talk:संजीव कुमार|<font color="blue">बातें</font>]]) 07:27, 24 जुलाई 2013 (UTC)
{{tb|वार्ता:आर. डी. बर्मन}}<font color="green">☆★</font>[[User:संजीव कुमार|<b><u><font color="maroon">संजीव कुमार</font></u></b>]] ([[User talk:संजीव कुमार|<font color="blue">बातें</font>]]) 07:27, 24 जुलाई 2013 (UTC)
{{tb|वार्ता:आर. डी. बर्मन}}
{{tb|वार्ता:आर. डी. बर्मन}}
:सोमेश जी, मैंने जो कुछ लिखा उसके लिए क्षमा चाहता हूँ और कोशिश करुंगा कि भविष्य में ऐसा न हो।<font color="green">&#9734;&#9733;</font>[[User:संजीव कुमार|<b><u><font color="maroon">संजीव कुमार</font></u></b>]] ([[User talk:संजीव कुमार|<font color="blue">बातें</font>]]) 17:17, 27 जुलाई 2013 (UTC)
:सोमेश जी, मैंने जो कुछ लिखा उसके लिए क्षमा चाहता हूँ और कोशिश करुंगा कि भविष्य में ऐसा न हो।<font color="green">&#9734;&#9733;</font>[[User:संजीव कुमार|<b><u><font color="maroon">संजीव कुमार</font></u></b>]] ([[User talk:संजीव कुमार|<font color="blue">बातें</font>]]) 17:17, 27 जुलाई 2013 (UTC)

14:53, 23 जुलाई 2020 का अवतरण

शीघ्र हटाने पर चर्चा

इस सदस्य पृष्ठ को सदस्य अनुरोध के कारण नहीं हटाया जाना चाहिये क्योंकि... इस प्रकार की निराशाजनक बातें हमारे व्यक्तित्व, मनोबल, कार्यकुशलता और सत्यनिष्ठा पर प्रभाव नहीं पड़ना चाहिए। Hindustanilanguage (वार्ता) 07:11, 27 नवम्बर 2012 (UTC).[उत्तर दें]

संदेश

सोमेश जी, मेरे वार्ता पृष्ठ पर आपके लिए संदेश है। धन्यवाद।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 17:35, 3 अप्रैल 2013 (UTC)[उत्तर दें]

नहीं नहीं बिल जी, कृपया माफ़ी मांगकर मुझे शर्मिंदा न करें। मैं हिन्दी विकि का एक साधारण सदस्य हूँ और आप प्रबन्धक! आप हम सदस्यों को बस हुक्म करें और हिन्दी विकि में काम हो जायेगा। बहरहाल मैं इतनी गहराई में तो नहीं गया कि मुअत्तल हुये सदस्यों के क्या issues थे लेकिन जो मैंने देखा तो मन में विचार आया कि आप के साथ बाँट लूँ। इसे कदापि अन्यथा न लीजियेगा। धन्यवाद।--सोमेश त्रिपाठी वार्ता 15:08, 4 अप्रैल 2013 (UTC)[उत्तर दें]
सोमेश जी, आप प्रबंधक और सदस्य में अन्तर क्यों समझते हैं? मैं भी आपकी तरह साधारण सदस्य ही हूँ। बल्कि अपने को ज्ञान और अनुभव में आपसे कम ही समझता हूँ। मेरा धर्म विकि और इसके सदस्यों की सेवा करना, सदस्यों को प्रोत्साहित करना तथा परियोजना व योगदानकर्ताओं के बीच सामंजस्य बिठाना है। कृपया मुझे किसी उच्च पद पर संदर्भित कर के शर्मिंदा न करें। आप मुझ से बड़े हैं और मुझे आप जैसे सदस्यों से ही सीखने को मिलता है।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 15:22, 4 अप्रैल 2013 (UTC)[उत्तर दें]

नमस्ते

सोमेश जी, आप क्यों ऐसे मन हारते हैं? ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है। किसी को भी स्थाई रूप से प्रतिबन्धित नहीं किया गया है। केवल कुछ छद्म खाते बन्द हुए हैं और कुछ लोगों (लवी, अनुनाद, क्रान्त) को ३ मास का अवरोधन मिला है। लेकिन वि:अराजकता के माहौल में लोग व्यक्तिगत हमलों, छद्म खातों, पक्षपाती लेख सामग्री, ग़ैर-क़ानूनी मुद्राधिकार चोरी, इत्यादि में खुलकर जुटे थे। अगर हमारा एक लेख के शीर्षक को लेकर मतभेद हो भी गया तो कौनसी बड़ी बात है? किस परिवार में ऐसा नहीं होता। आज मैंने आपको मजबूर कर दिया कल अन्य लेख में आपका तर्क मुझे मजबूर करेगा। साथियों में यह सब तो चलता रहता है। दिल पर न लें। आप और मैं एक समान हैं। मेरा ध्येय क्या है इसपर मेरी लवी जी से पहले बात हुई थी - यहाँ देखें। मुझे आम हिन्दीभाषियों या उनकी भाषा को सुधारने में कोई दिलचस्पी नहीं। मेरे लिये यह बोलने वाली भाषा जैसी है और यह लोग जैसे हैं वही पूर्ण व सम्पन्न है। उसमें कोई कमी नहीं। सम्भ्रांतवाद ('आओ हम जनता की भाषा-विश्वास-चेतना सुधारें') के लिये विकि सही जगह नहीं है - यह नीति-विरुद्ध है। और विकिपीडिया युद्ध क्षेत्र नहीं है। जो हिन्दीभाषीय भारतीय मज़दूर किसी साउदी कारख़ाने में काम कर रहा है, मैं उसकी सेवा में हाज़िर हूँ। मैं उसका नौकर हूँ, किसी विचारधारा का नहीं। मेरा ध्येय उसकी रक्षा नहीं है। मेरा ध्येय उसे निष्पक्ष व विश्वसनीय ज्ञान से अपनी रोज़मर्रा की बोली में सशक्त करना है। चाणक्य ने कहा है - "वन में बल ढाल होता है, समाज में सम्पन्न लोगों का धन ढाल होता है, परदेश में व निर्धनों के लिये ज्ञान ढाल होता है, परलोक में मृत्यु से पहले दिया गया दान ढाल होता है"। भाषा व राष्ट्रीय शुद्धीकरण कमेटियों की जगह विकिपीडिया नहीं। नियम के दायरे में मैं भी आता हूँ और अन्य सभी भी। गुटबाज़ी (मसलन - 'आओ मिलकर क-ख-ग से लड़ें'), प्रचार, व्यक्तिगत हमलें, पक्षपाती सामग्री, छद्म खाते, असाधारण या पाठ्यपुस्तक-वाली बोली - यह सब वर्जित हैं। हर विकिपीडिया पर। --Hunnjazal (वार्ता) 19:25, 3 अप्रैल 2013 (UTC)[उत्तर दें]

चलिये आपका तर्क अपनी जगह है। लेकिन मेरा मानना तो यह है कि इन सब लोगों ने हिन्दी विकिकोष को योगदान तो ज़रूर दिया है। इनको इस नाते इतनी बड़ी सज़ा नहीं मिलनी चाहिये। छद्म खातों से यदि इनहोंने हिन्दी विकि को अनर्गल क्षति पहुँचाने की चेष्टा की है तो आपकी बात सही है। यदि नहीं तो ज़रा विचार करें। आजकल तो internet में इतनी सुविधा है कि IP adress भी नहीं पकड़ा जा सकता है। फिर इनहोंने बचकाना हरकतें करके कोई कार्य किया है उसे नज़रअंदाज़ कर दें। बढ़ाई तो इसमें है। महात्मा गांधी जी का उदाहरण ले लें। आगे जैसी आपकी मर्ज़ी। धन्यवाद।--सोमेश त्रिपाठी वार्ता 15:43, 4 अप्रैल 2013 (UTC)[उत्तर दें]

नमस्ते सोमेश जी। मैं आपकी भावनाएँ समझ सकता हूँ। कुछ ख़्याल -

  • राजीवमास जी ने भी बहुत योगदान दिया था लेकिन उन्हें मजबूरन हमेशा के लिये अवरोधित करना पड़ा (तब मैं प्रबन्धक नहीं था और मेरा उस निश्चय से कोई सम्बन्ध नहीं था हालांकि उस समय के प्रबन्धकों की व्यथा मैं तब भी समझ सकता था)।
  • नीति से व्यक्तियों का प्रभाव कम होता है, ख़ासकर प्रबन्धकों का। देखिये, मुझे मजबूर होकर डॉ जगदीश को अनब्लॉक करना पड़ा। अनुनाद जी कई नीतियों के उल्लंघन में हैं। उन्हें बहुत से मौक़े दिये गये। एक वर्ष से अधिक से उनसे लगातार अपील की जा रही थी (वि:व्यक्तिगतनहीं, मुद्राधिकार चोरी, इत्यादि)। उनका कार्य लेख लिखना कम और 'हिन्दी व भारत माता के (काल्पनिक) दुश्मनों' से गुट बनाकर जंग करना ज़्यादा हो चुका था। इस सब के लिये विकि का प्रयोग बिलकुल मना है। संक्षेप रूप में वि:मंचनहीं और वि:गुटनहीं
  • बात उनके व्यक्तिगत पक्ष के सही-ग़लत होने की नहीं है। आप सिनेमा घर में एकदम से उठकर धार्मिक उपदेश शुरु नहीं कर सकते, चाहे धार्मिक उपदेश सही हो या ग़लत। हाँ, कहीं और जाकर ज़रूर दे सकते हैं। विकिपीडिया भाषा शुद्धिकरण व सामाजिक उत्थान के प्रयासों की जगह नहीं है, चाहे वे लाख सही ही क्यों न हों। मंदिर बनाना ठीक है, लेकिन दिल्ली-जयपुर राजमार्ग की दूसरी लेन के बीच में मंदिर बनाना वर्जित है। खाना पकाना ठीक है, लेकिन हवाई जहाज़ में चूल्हा जलाने की चेष्टा करना वर्जित है। हर जगह का नियम होता है। अगर कोई बार-बार राजमार्ग पर भवन बनाने की कोशिश करता रहे तो उसे गान्धीजी की याद में कब तक नज़रअंदाज़ करा जा सकता है, चाहे गान्धीजी की स्मृति कितनी ही पवित्र क्यों न हो?
  • अनुनाद जी व अन्यों को एक मौक़ा और दिया जा रहा है। लगभग ढाई मास में वे सब वापस आ जाएँगे। आशा है कि वे सभी नीति-अनुसार कार्य करेंगे। इसमें मुझे या किसी और को कोई स्वतंत्रता नहीं। मुझे भी नीति अनुसार ही रहने की इजाज़त है। नीति के मामले में न मैं कोई वरिष्ठ हूँ, न कोई और। हम सब केवल सदस्य हैं।
  • अगर आपका-मेरा किसी लेख को लेकर मतभेद होता है और नीति आपके तर्क के साथ है तो मुझे आपके आगे घुटने टेकने ही होंगे। हेमन्त जी ने हाल में मुझे 'राज्यपाल' शब्द पर चुनौती दी। मेरा उनसे मतभेद था। मुझे उनसे हार माननी ही पड़ी। और कोई चारा न था। उनका या मेरा वार्ता पृष्ठ देख लें। डॉ जगदीश पर भी मुझे हथियार डालने पड़े। कोई चारा न था। अगर मैं आपकी चेकयूज़र जाँच करवा के कोई कठपुतली ढुंढवाना चाहूँ तो भी यह नहीं कर सकता। नीति कहती है कि आपके व्यवहार में कोई ऐसी बात नहीं जिससे ऐसी जाँच उचित कही जाएगी। मेरे हाथ बंधे हैं। नहीं करवा सकता। नीति की स्थापना हमारे विकि की जीत और वरिष्ठों व प्रबन्धकों पर लगाम है।

नीति का साथ दें, व्यक्तियों का नहीं। --Hunnjazal (वार्ता) 02:26, 8 अप्रैल 2013 (UTC)[उत्तर दें]

हुन्नजज़ल जी, नमस्कार! यह आख़री वाक्य आपका मुझे इसलिए खटक रहा है मानो मैं अनुनाद जी को रू ब रू जानता हूँ और उनकी पैरवी कर रहा हूँ। ऐसा हर्गिज़ नहीं है। और आपके आख़िरी वाक्य से मुझे चेतावनी देने का भी संदेश ज्ञात पड़ता है जबकि मैंने तो हिन्दी विकि के एक आम सदस्य के रूप में यह बात रखी थी। आप स्वयं यह बात मान चुके हैं कि सभी सदस्यों को अपनी बात रखने का हक़ है। इसी वजह से जो मेरे अन्तरमन ने कहा सो मैंने प्रस्तुत किया। नीति-कुनीति एक उलझा हुआ विषय है और मैं इसमें पड़ना नहीं चाहता हूँ। जहाँ तक साथ देने का प्रश्न है तो मान्यवर, मैं तो हिन्दी विकि का सदस्य इसलिए बना था कि कुछ सकारात्मक योगदान दे सकूँ। वैसे भी मैं अपने कार्य से सम्बन्धित विषय के लिए ही चैपाल में जाता हूँ अन्यथा न मेरे पास इतना समय है और न ही सामर्थ्य कि मैं चौपाल में उठे गूढ़ विषयों में अपना वक्तव्य दे सकूँ। कृपया मेरी बात अन्यथा न लें और अगर मेरी सलाह मानें तो थोड़ा वार्ता में नरमी बरतें। धन्यवाद।--सोमेश त्रिपाठी वार्ता 20:06, 19 मई 2013 (UTC)[उत्तर दें]

सोमेश जी, आपका कहा सर-माथे पर। मुझे नम्र और नरम रहना चाहिये, मानता हूँ। आपको अपनी बात रखने का पूर्ण अधिकार है, मानता हूँ - इसमें कोई ख़ास-आम नहीं, सभी स्वतंत्र हैं। आपका योगदान श्रेष्ठ है, मानता हूँ। चौपाल पर या कहीं और भी किसी सदस्य से अकारण बहस करके उन्हें उलझाना ग़लत है, मानता हूँ। इन तथ्यों के आगे मेरी या किसी की भी कोई दलील देने या बहस करने की गुंजाइश नहीं है। सब १६ आने सच है। वास्तव में मेरे कहे में बिलकुल कोई चेतावनी नहीं थी और अगर लगी हो तो मुझे क्षमा दें। मेरा सिर्फ़ इतना कहना था कि सभी बराबर से नीति-अधीन हैं (मैं, आप, लवि जी, अनुनाद जी, सभी) इसलिये कोई भी हिन्दी विकि को जंग का मैदान नहीं बना सकता (मेरे समेत)। --Hunnjazal (वार्ता) 04:28, 20 मई 2013 (UTC)[उत्तर दें]

हुन्नजज़ल जी, नमस्कार। चलिए अब इस चर्चा को यहीं वीराम देते हैं और विकि में योगदान देकर उसे और समृद्ध करने की चेष्टा करते हैं। अनजाने में ही यदि मेरी बातों से आपको ठेस लगी तो मैं क्षमा प्रार्थी हूँ। धन्यवाद।--सोमेश त्रिपाठी वार्ता 09:11, 20 मई 2013 (UTC)[उत्तर दें]

सोमेश जी, सादर नमस्कार। इस लेख के सन्दर्भ मे वार्ता पन्ने पर कुछ सुझाव अंकित कर चुका हूँ ।

यदि आप जैसे जानकार योगदानकर्ता मुझ जैसे अनाड़ी की राय सहमत हों, तो कृपया लेख में बदलाव ला लीजिये। आपका शुभचिन्तक,

Hindustanilanguage (वार्ता) 11:58, 11 जून 2013 (UTC)[उत्तर दें]

Hindustanilanguage जी, नमस्कार। अव्वल तो अपने को अनाड़ी कह कर मुझे शर्मिंदा न करें। आपका सुझाव ज़रूर कार्यान्वित होगा। मैं पहले भारत के राष्ट्रीय उद्यान में सारे पन्ने बना लेना चाहता था फिर उन पन्नों में विस्तार। एक बार पन्ने बन जायेंगे फिर विस्तार करूँगा।--सोमेश त्रिपाठी वार्ता 12:13, 11 जून 2013 (UTC)[उत्तर दें]

जानने का इच्छुक

नमस्ते सोमेश जी, मैं विकिपीडिया पर आपसे बहुत कम अनुभव रखता हूँ अतः समय-समय पर इधर-उधर लिखकर कुछ-कुछ सिखने का प्रयास करता रहता हूँ, अतः बुरा मत मानना। मुझे समझ में नहीं आया कि आपके द्वारा निर्मित श्रेणी:अगस्त २०१२ से विलय करने योग्य का उद्देश्य क्या है। आपके अनुभव को देखते हुए मुझे लगता है यह एक अनचाही गलती है। मैं मेरी व्यक्तिगत जानकारी के लिए यह प्रश्न कर रहा हूँ।☆★संजीव कुमार (संवाद) 14:21, 26 जून 2013 (UTC)[उत्तर दें]

नमस्कार एच एल जी,

हाँ यह एक अनचाही ग़लती ही है। दर असल मैंने दिल दिया दर्द लिया (1966 फ़िल्म) को अगस्त २०१२ में ही विलय के लिए मनोनीत किया था। आज जब मैं उस पृष्ठ पर पहुँचा तो पा कि श्रेणी:अगस्त २०१२ से विलय करने योग्य लाल रंग से दर्शित है। मुझे ज्ञात नहीं था कि एक अलग श्रेणी श्रेणी:अगस्त 2012 से विलय करने योग्य पहले से ही बनी हुयी है जिसमें अंग्रेज़ी की संख्या लिखी हुयी है। अब यह तो अनचाही ग़लती ही हुयी।--सोमेश त्रिपाठी वार्ता 14:31, 26 जून 2013 (UTC)[उत्तर दें]

सोमेश जी, जानकारी के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। लेकिन क्षमा चाहता हूँ, मैं एच एल जी नहीं हूँ। शायद आपने मेरा नाम ध्यान से देखा नहीं और एच एल जी के वार्ता पृष्ठ पर भी संदेश छोड़ दिया। आप उस श्रेणी को हटाने के लिए नामांकित कर सकते हैं। इसके लिए उसमें {{delete}} लिखें।☆★संजीव कुमार (संवाद) 14:36, 26 जून 2013 (UTC)[उत्तर दें]
संजीव जी,

क्षमा चाहता हूँ। घरेलू काम काजों में इतना विमग्न हो गया था कि कभी ख़्वाब में भी नहीं आया कि आपका संदेश आ सकता है क्योंकि मेरी हर बार वार्ता एच एल जी से ही हुयी है आपसे कभी नहीं। रही बात हटाने की तो वह आप स्वयं कर लें क्योंकि जैसा मैं आपको पूर्व विदित कर चुका हूँ कि यह असावधानीवश चूक हुयी है। आपसे वार्ता करके अत्यंत हर्ष की अनुभूति हुयी क्योंकि जो कुछ कार्य आजकल आप हिन्दी विकि में कर रहे हैं वह सराहनीय है। धन्यवाद।--सोमेश त्रिपाठी वार्ता 14:52, 26 जून 2013 (UTC)[उत्तर दें]

धन्यवाद, आपने मेरे कार्य को अच्छा माना, आपका सहयोग मिलता रहा तो यह जारी रहेगा। उपरोक्त श्रेणी को हटाने के लिए नामांकित करने की आपने मुझे अनुमति दी इसके लिए भी धन्यवाद।☆★संजीव कुमार (संवाद) 14:57, 26 जून 2013 (UTC)[उत्तर दें]

आर. डी . बर्मन पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ आर. डी . बर्मन को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

इसमें बिंदु (dot) डी के बाद एक खाना छोड़कर दिया हुआ था

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं।सोमेश त्रिपाठी वार्ता 16:31, 23 जुलाई 2013 (UTC)[उत्तर दें]

नमस्ते सोमेश जी, मैं यह क्या देख रहा हूँ। आप अपने-आप को ही सूचित कर रहे हो कि आपके द्वारा निर्मित पृष्ठ को हटाने के लिए नामांकित किया गया है।☆★संजीव कुमार (बातें) 16:42, 23 जुलाई 2013 (UTC)[उत्तर दें]
संजीव जी, साधुवाद! आपकी चपलता हिन्दी विकि में क़ाबिल-ए-तारीफ़ है। यदि आप ध्यान से देखेंगे तो मैंने पृष्ठ आर. डी . बर्मन हटाने का अनुरोध किया है न कि आर. डी. बर्मन।--सोमेश त्रिपाठी वार्ता 17:00, 23 जुलाई 2013 (UTC)[उत्तर दें]
धन्यवाद सोमेश जी! मैंने दोनों पृष्ठों को ही हटाने के लिए नामांकित कर दिया है। चूँकि हिन्दी में संक्षिप्ति चिह्न के रूप में डॉट का उपयोग नहीं किया जाता। अधिक जानकारी के लिए लाघव चिह्न देखें। मैंने विकी पर भी ढ़ूँढ़कर सम्बंधित कड़ियाँ भी ठीक कर दी हैं।☆★संजीव कुमार (बातें) 17:51, 23 जुलाई 2013 (UTC)[उत्तर दें]

संदेश

आपके लिए नया सन्देश है
आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, Somesh Tripathi जी। आपके लिए वार्ता:आर. डी. बर्मन पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

☆★संजीव कुमार (बातें) 07:27, 24 जुलाई 2013 (UTC)[उत्तर दें]

आपके लिए नया सन्देश है
आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, Somesh Tripathi जी। आपके लिए वार्ता:आर. डी. बर्मन पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।
सोमेश जी, मैंने जो कुछ लिखा उसके लिए क्षमा चाहता हूँ और कोशिश करुंगा कि भविष्य में ऐसा न हो।☆★संजीव कुमार (बातें) 17:17, 27 जुलाई 2013 (UTC)[उत्तर दें]

सोमेश जी, कई भारतीत भाषा विकिपीडियाओं पर विकिपरियोजना:लीलावती की बेटियाँ सक्रिय रूप से चल रही है और कई सदस्य ज़ोर-शोर से योगदान कर रहे हैं। इस सिलसिले में हिन्दी विकिपीडिया पर भी एक विकिपरियोजना पृष्ठ मौजूद है। आपसे निवेदन है कि इस विकिपरियोजना में आप जो भी योगदान कर सकते हैं, कीजिये ताकि विज्ञान के क्षेत्र में प्रसिद्ध भारत की सुपुत्रियों को हमारी ज्ञानकोष में सही स्थान मिले। यदि आप व्यस्त हों, तो कृपया यह सन्देश इस विषय में रुचि रखने वाले सदस्य तक यह सन्देश तक पहुँचा दीजिये। धन्यवाद। Hindustanilanguage (वार्ता) 08:33, 31 अगस्त 2013 (UTC).[उत्तर दें]

Calling for participation: CIS-A2K's Train The Trainer Program

CIS-A2K is organising a 4 day Train the Trainer (TTT) program in Bangalore during first week of October 2013. The idea of the program is to build capacity and enable community members to conduct outreach sessions independently or with minimal support to introduce Wikipedia to prospective editors in their respective Indian languages.

By way of this program, CIS-A2K wants to support and enable community members who might be interested to conduct Wikipedia outreach sessions in their own cities/languages. The event is open to all Wikimedia volunteers from India who can and want to support outreach events in the coming year.

CIS-A2K is calling for applicants for it's Train the Trainer Program. If you'd like to be part of this program please make sure that you meet the selection criterion and submit Train the Trainer Program Application From by 13th September, 2013.

To know more about the program, rationale, overview, timeline etc. please visit the Meta page.

We look forward to hearing from you soon. For any further queries please mail at a2k@cis-india.org.

Thanks Nitika.t (वार्ता) 06:42, 10 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

हिंदी दिवस सम्मान

अशोक चक्र
हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में एक हिंदी प्रेमी की ओर से- हिंदी विकिपीडिया में उल्लेखनीय योगदान के लिए विशेष सम्मान।

-- मनोज खुराना (वार्ता) 08:12, 14 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

जादुई शब्द अनुवाद

नमस्कार।

जादुई शब्दों का अनुवाद करना अब ट्रांसलेटविकि पर संभव है, परन्तु चूँकि इन अनुवादों का असर सभी सदस्यों पर पड़ता है, अतः इन बदलावों से पहले सर्वसम्मति की आवश्यकता है। जादुई शब्दों के अनुवाद विकिपीडिया:चौपाल/जादुई शब्द अनुवाद पर प्रस्तावित हैं। समय मिलने पर कृपया इन अनुवादों को देख लें और चर्चा भाग में अपनी टिप्पणी दें, और यदि अनुवाद उचित लगे तो अपना समर्थन अवश्य दें। धन्यवाद--MediaWiki message delivery (वार्ता) 17:32, 16 फ़रवरी 2014 (UTC)[उत्तर दें]

आपका हार्दिक स्वागत

आप आए, बहार आई!!
सोमेश जी, पिछले महीने आपने कुछ एक सम्पादन किया था तो बहुत ही अच्छा लगा। इस महीने आपने कुछ और काम को बढ़ाया है। हम आशा करते हैं कि आप हमारे साथ रहेंगे, हमारा मार्गदर्शन करेंगे और हमारी गलतियों को सुधारने में मदद करेंगे। --मुज़म्मिल (वार्ता) 19:13, 11 सितंबर 2014 (UTC)[उत्तर दें]

पक्षियों पर लेख और सूची

सोमेश जी नमस्ते ! आपके योगदान देखकर मुतास्सिर हुआ और मुझे लगा आप मेरी कुछ सहायता कर सकते हैं। अगर आप को भोजपुरी आती हो तो इस श्रेणी में रखे लेखों और इस लिस्ट में अगर आप अपनी रूचि अनुसार कुछ परिवर्धन कर सकें तो बड़ा अच्छा होगा। वैसे मुझे आशा है कि अगर आपको भोजपुरी न भी आती हो तब भी कुछ ना कुछ सुधार इन लेखों में अवश्य कर सकेंगे।

धन्यवाद!--सत्यम् मिश्र (वार्ता) 05:04, 26 अक्टूबर 2014 (UTC)[उत्तर दें]

ईसा पूर्व वर्ष लेखों को हटाने पर चर्चा

नमस्कार,

तीन हज़ार एक ईसा पूर्व से लेकर नौ हज़ार ईसा पूर्व पर बने हिन्दी विकिपीडिया लेखों को हटाने हेतु चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/८००० ईसा पूर्व पर प्रारम्भ की गयी है। आपसे सविनय निवेदन है की कृपया इस चर्चा में भाग लें ताकि चर्चा को सर्वसम्मति से पूर्ण कर इन लेखों को हटाने/रखने पर निर्णय लिया जा सके। धन्यवाद।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 07:20, 6 मार्च 2015 (UTC)[उत्तर दें]

चित्र:Continental Europe.svg.png पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ चित्र:Continental Europe.svg.png को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड फ़2 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

फ़2 • चित्र का विकिमीडिया कॉमन्स पर स्रोत और लाइसेंस जानकारी सहित उपलब्ध होना

इसमें वे सभी फ़ाइलें आएँगी जो विकिमीडिया कॉमन्स पर उसी नाम अथवा किसी और नाम से उपलब्ध हैं, क्योंकि कॉमन्स की फाइलों को विकिपीडिया पर सीधे प्रयोग किया जा सकता है और वे अन्य प्रकल्पों पर भी प्रयोग की जा सकती हैं।

आपके द्वारा अपलोड की गयी यह फ़ाइल अब विकिमीडिया कॉमन्स पर उपलब्ध है। कॉमन्स पर उपलब्ध फ़ाइलों को विकिपीडिया से हटा दिया जाता है। आप चाहें तो कॉमन्स पर उपलब्ध फ़ाइल को जाँच सकते हैं कि उसमें सभी जानकारी ठीक दी है या नहीं। यदि गड़बड़ी हो तो कृपया उसे ठीक कर दें। यदि वह फ़ाइल ठीक है तो कृपया जो पृष्ठ विकिपीडिया पर उपलब्ध फ़ाइल का प्रयोग करते हैं, उनपर विकिपीडिया वाली फ़ाइल की जगह कॉमन्स वाली फ़ाइल का उपयोग करें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:45, 9 नवम्बर 2015 (UTC)[उत्तर दें]

सांचा:IUCN2012.2 पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ सांचा:IUCN2012.2 को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व2 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व2 • परीक्षण पृष्ठ

इसमें वे पृष्ठ आते हैं जिन्हें परीक्षण के लिये बनाया गया है।

यदि आपने यह पृष्ठ परीक्षण के लिये बनाया था तो उसके लिये प्रयोगस्थल का उपयोग करें। यदि आप विकिपीडिया पर हिन्दी टाइप करना सीखना चाहते हैं तो देवनागरी में कैसे टाइप करें पृष्ठ देखें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

त्यम् मिश्र बातचीत 10:27, 29 अप्रैल 2016 (UTC)[उत्तर दें]

सांचा:IUCN2012.2/doc पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ सांचा:IUCN2012.2/doc को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व2 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व2 • परीक्षण पृष्ठ

इसमें वे पृष्ठ आते हैं जिन्हें परीक्षण के लिये बनाया गया है।

यदि आपने यह पृष्ठ परीक्षण के लिये बनाया था तो उसके लिये प्रयोगस्थल का उपयोग करें। यदि आप विकिपीडिया पर हिन्दी टाइप करना सीखना चाहते हैं तो देवनागरी में कैसे टाइप करें पृष्ठ देखें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

त्यम् मिश्र बातचीत 10:28, 29 अप्रैल 2016 (UTC)[उत्तर दें]

सांचा:wikivoyage-inline/doc पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ सांचा:wikivoyage-inline/doc को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

गलत नामस्थान

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं।त्यम् मिश्र बातचीत 10:30, 29 अप्रैल 2016 (UTC)[उत्तर दें]

ओलंपिक्स एडिट-अ -टोन

नमस्ते, मैंने ये संदेश आप सब को ओलंपिक्स एडिट-अ -टोन के बारे मे सूचित करने के लिए लिखा है। विकिमीडिया इंडिया अगस्त अथवा सितम्बर के महिने मे यह कार्यक्रम आयोजित कर रही है , आप सब से विनती है की आप इसमें भाग लें। भारतीय मुलख के खेलाडीयो को अक्सर उनकी पहचान नहीं मिल पाती है, विकिपीडिया - भारती भाषा पर भी बुरा हाल है। चलिए आप और हम भारती ओलिंपियन पर लेख लिखते हैं।

हर २० लेख पर एक वृषक लगाया जाये गा, अथवा जब एक व्यक्ति २० लेख लिख ले गा तो उसे एक पुस्तक पुरस्कार के रूप मे मिले गी। -अभिनव श्रीवास्तव

Translation request

Hello.

Can you translate and upload the article en:List of birds of Azerbaijan in Hindi Wikipedia?

Yours sincerely, Karalainza (वार्ता) 16:32, 21 अप्रैल 2020 (UTC)[उत्तर दें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ चित्र:खिलौना (हिन्दी फ़िल्म) का पोस्टर.JPG को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड फ़3 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

फ़3 • अप्रयुक्त ग़ैर मुक्त उचित उपयोग फ़ाइल

इस मापदंड के अंतर्गत वे फ़ाइलें आती हैं जो कॉपीराइट सुरक्षित हैं और उचित उपयोग हेतु विकिपीडिया पर डाली गई हैं, परंतु जिनका कोई उपयोग न किया जा रहा है और न ही होने की संभावना है। जो चित्र किसी ऐसे लेख के लिये अपलोड किये गए हैं जो बनाया जाना है, उन्हें इस मापदंड के अंतर्गत तभी हटाया जा सकता है यदि उनके अपलोड होने के 7 दिन पश्चात तक वो लेख न बने।

ध्यान रखें कि विकिपीडिया पर कॉपीराइट सुरक्षित सामग्री तभी रखी जा सकती है यदि उनका उपयोग "उचित उपयोग" (fair use) में गिना जाता हो। यदि इस फ़ाइल का उपयोग कहीं भी इसके अंतर्गत नहीं किया जा सकता तो इसे हटा दिया जाएगा। यदि आपने इस फ़ाइल का उपयोग कहीं किया था और इसे वहाँ से किसी ने हटाया है तो आप उस लेख की जानकारी इसके वार्ता पृष्ठ पर दे सकते हैं। यदि इस फ़ाइल पर उचित उपयोग औचित्य (fair use rationale) नहीं दिया हुआ है तो एक उचित उपयोग औचित्य लगा दें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

MGA73 (वार्ता) 17:00, 6 मई 2020 (UTC)[उत्तर दें]

नमस्कार, चित्र:कोकनी लौवा का आवास क्षेत्र.jpg को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/फ़ाइलें/कोकनी लौवा का आवास क्षेत्र.jpg पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

Looks like the map is taken from https://d-maps.com/m/asia/india/inde/inde04.gif

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।MGA73 (वार्ता) 09:08, 21 जून 2020 (UTC)[उत्तर दें]

चित्र:चीर(पकशी).jpg पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन

नमस्कार, चित्र:चीर(पकशी).jpg को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/फ़ाइलें/चीर(पकशी).jpg पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

Looks like the map is taken from https://d-maps.com/m/asia/india/inde/inde04.gif

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।MGA73 (वार्ता) 09:08, 21 जून 2020 (UTC)[उत्तर दें]

चित्र:हुत्काह.jpg पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन

नमस्कार, चित्र:हुत्काह.jpg को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/फ़ाइलें/हुत्काह.jpg पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

Looks like the map is taken from https://d-maps.com/m/asia/india/inde/inde04.gif

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।MGA73 (वार्ता) 09:08, 21 जून 2020 (UTC)[उत्तर दें]

नमस्कार, चित्र:चानक का आवास क्षेत्र.jpg को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/फ़ाइलें/चानक का आवास क्षेत्र.jpg पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

No information about where the map is from. Probably the map is taken from https://d-maps.com/m/asia/

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।MGA73 (वार्ता) 09:09, 21 जून 2020 (UTC)[उत्तर दें]

नमस्कार, चित्र:सफ़ेद गाल वाले तीतर का आवास क्षेत्र.jpg को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/फ़ाइलें/सफ़ेद गाल वाले तीतर का आवास क्षेत्र.jpg पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

No information about where the map is from. Probably the map is taken from https://d-maps.com/m/asia/

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।MGA73 (वार्ता) 09:10, 21 जून 2020 (UTC)[उत्तर दें]

नमस्कार, चित्र:लाल गले वाले तीतर का आवास क्षेत्र.jpg को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/फ़ाइलें/लाल गले वाले तीतर का आवास क्षेत्र.jpg पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

No information about where the map is from. Probably the map is taken from https://d-maps.com/m/asia/

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।MGA73 (वार्ता) 09:10, 21 जून 2020 (UTC)[उत्तर दें]

चित्र:Range map of Rock bush quail.jpg पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन

नमस्कार, चित्र:Range map of Rock bush quail.jpg को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/फ़ाइलें/Range map of Rock bush quail.jpg पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

Looks like the map is taken from https://d-maps.com/m/asia/india/inde/inde04.gif

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।MGA73 (वार्ता) 09:10, 21 जून 2020 (UTC)[उत्तर दें]

चित्र:Jungle Bush Quail range.jpg पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन

नमस्कार, चित्र:Jungle Bush Quail range.jpg को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/फ़ाइलें/Jungle Bush Quail range.jpg पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

No information about where the map is from. Probably the map is taken from https://d-maps.com/

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।MGA73 (वार्ता) 09:11, 21 जून 2020 (UTC)[उत्तर दें]

चित्र:Range of Rosy Starling.jpg पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन

नमस्कार, चित्र:Range of Rosy Starling.jpg को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/फ़ाइलें/Range of Rosy Starling.jpg पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

No information about where the map is from. Probably the map is taken from https://d-maps.com

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।MGA73 (वार्ता) 09:12, 21 जून 2020 (UTC)[उत्तर दें]

विकिपीडिया पेजेज़ वांटिंग फ़ोटोज़ (WPWP)

नमस्कार,

इस साल हिन्दी विकिपीडिया पर भी विकिपीडिया पेजे़ज़ वांटिंग फ़ोटो़ज़ (WPWP) अभियान का आयोजन होने जा रहा है। यह एक वार्षिक अभियान है जहाँ विकिपीडिया की विभिन्न भाषा परियोजनाओं और समुदायों से सदस्य मिलकर विकिपीडिया के चित्रहीन लेखों में चित्र जोड़ते हैं। यह अभियान १ जुलाई २०२० से लेकर ३१ अगस्त तक चलेगा। आप इस अवधि में इसमें भाग लेने के लिये आमंत्रित हैं। भाग लेना अत्यंत आसान है, आपको केवल चित्रहीन पृष्ठों पर सार्थक चित्र लगाने हैं और उस संपादन विवरण में #WPWP और #WPWPHI लिखना है। कृपया यहाँ साइन अप करके भाग लें और इसे सफल बनाएँ। अधिक जानकारी या सहायता हेतु अभियान के समुदाय पृष्ट को देखें।

धन्यवाद, — आयोजक दल (WPWP हिन्दी)