अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(International Cricket Council से अनुप्रेषित)
अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद

अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का प्रतीक चिह्न
संक्षेपाक्षर आई॰सी॰सी॰
सिद्धांत अच्छाई के लिए क्रिकेट
स्थापना 15 जून 1909; 114 वर्ष पूर्व (1909-06-15)
प्रकार राष्ट्रीय क्रिकेट संघों का संघ
मुख्यालय संयुक्त अरब अमीरात दुबई, संयुक्त अरब अमीरात
सदस्यता
108 सदस्य राष्ट्र
आधिकारिक भाषा
अंग्रेजी
चेयरमैन
न्यूज़ीलैंड ग्रेग बार्कले[1]
सीईओ
ऑस्ट्रेलिया ज्योफ अलार्ड़ीस [2]
जालस्थल www.icc-cricket.com

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (अंग्रेजी: International Cricket Council , इण्टरनेशनल क्रिकेट काउंसिल , संक्षेप में - ICC , आईसीसी ) विश्व भर में क्रिकेट की प्रतियोगिताओं की नियन्त्रक तथा नियामक संस्था है। इसकी स्थापना 1909 में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के प्रतिनिधियों द्वारा इम्पीरियल क्रिकेट सम्मेलन के रूप में की गयी थी। 1965 में इसका नाम बदलकर 'अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट सम्मेलन' कर दिया गया, और 1989 में इसका वर्तमान नाम (अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) रखा गया। यह विश्व कप क्रिकेट, महिला क्रिकेट विश्व कप, आईसीसी विश्व ट्वेन्टी २०, आईसीसी महिला T20 विश्व कप, आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप, आईसीसी ट्वेंटी-20 विश्व कप क्वालीफायर, अण्डर -19 क्रिकेट विश्व कप जैसे विश्व चैंपियनशिप कार्यक्रमों का आयोजन करता है।


आईसीसी के वर्तमान में 104 सदस्य राष्ट्र हैं: 12 पूर्ण सदस्य और 92 एसोसिएट सदस्य हैं।[3] आईसीसी क्रिकेट के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों के संगठन और शासन के लिए जिम्मेदार है, विशेष रूप से क्रिकेट विश्व कप और आईसीसी विश्व ट्वेन्टी २०। यह अंपायरों और रेफरी का भी अनुमोदन करता है, जो सभी स्वीकृत टेस्ट मैचों, एक दिवसीय अन्तरराष्ट्रीय और ट्वेन्टी-२० अन्तरराष्ट्रीय पर लागू होते हैं। यह आईसीसी की आचार संहिता को बढ़ावा देता है, जो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के लिए अनुशासन के पेशेवर मानक निर्धारित करता है,[4]अपनी भ्रष्टाचार निरोधक और सुरक्षा इकाई (एसीएसयू) के माध्यम से भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्यवाही का समन्वय भी करता है। मेरीलेबोन क्रिकेट क्लब खेल के नियम निर्धारित करता है।

अध्यक्ष निर्देशकों की और 26 जून 2014 के बोर्ड के प्रमुख एन श्रीनिवासन, बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष, परिषद के अध्यक्ष के रूप में पहले की घोषणा की थी।[5] आईसीसी अध्यक्ष की भूमिका काफी हद तक एक मानद स्थिति बन गई ।उसके बाद से अध्यक्ष की भूमिका और अन्य परिवर्तन की स्थापना 2014 में आईसीसी में परिवर्तन में किए गए थे। यह दावा किया गया है कि 2014 में परिवर्तन तथाकथित 'बिग थ्री' इंग्लैंड, भारत और ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रों को नियन्त्रण सौंप दिया ।[6] मौजूदा आईसीसी अध्यक्ष जहीर अब्बास, जो जून 2015 में नियुक्त किया गया था अप्रैल 2015 में मुस्तफा कमाल के इस्तीफे के बाद है। कमल, बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष, 2015 विश्व कप के बाद शीघ्र ही इस्तीफा दे दिया है, संगठन का दावा है दोनों असंवैधानिक और अवैध चल रही है। वर्तमान सीईओ डेविड रिचर्डसन है।[7] अप्रैल 2018 में, आईसीसी ने घोषणा की कि वह 1 जनवरी 2019 से अपने सभी 104 सदस्यों को ट्वेन्टी-२० अंतरराष्ट्रीय की मान्यता प्रदान करेगी।[8]

इतिहास[संपादित करें]

15 जून को इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका से 1909 प्रतिनिधियों ने लॉर्ड्स के मैदान पर मुलाकात की और इंपीरियल क्रिकेट कांफ्रेंस की स्थापना की। सदस्यता ब्रिटिश साम्राज्य के भीतर क्रिकेट के शासी निकाय जहां टेस्ट क्रिकेट खेला गया था तक ही सीमित था। वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और भारत 1926 में पूर्ण सदस्य के रूप में निर्वाचित किया गया , यहां से टेस्ट खेलने वाले देशों की संख्या दोगुनी हुई। उस समय कोई परिवर्तन करने के लिए चुनाव के लिए सदस्यता होना जरूरी था; "साम्राज्य के भीतर देशों में क्रिकेट के शासी निकाय क्रिकेट टीमों भेजने के लिए जो कर रहे है या जो इंग्लैंड के लिए टीमों को भेज देते हैं ।" हालांकि संयुक्त राज्य अमेरिका इन मानदंडों को पूरा नहीं किया था और एक सदस्य नहीं बनाया गया था।[9] 1947 में पाकिस्तान के गठन के बाद, पाकिस्तान को 1952 में टेस्ट क्रिकेट का दर्जा दिया गया था,तब से पाकिस्तान टेस्ट क्रिकेट खेलने वाला सांतवा राष्ट्र बन गया। रंगभेद की नीति के कारण मई 1961 में दक्षिण अफ्रीका ने राष्ट्रमंडल छोड़ दिया। इसलिए दक्षिणी अफ्रीका ने अपनी सदस्यता को खो दिया।

1965 में इसको "अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट सम्मेलन" का नाम दिया गया और नए नियमों को राष्ट्रमंडल ने बाहर के देशों से चुनाव की अनुमति के लिए अपनाया। इस सम्मेलन का विस्तार करने के लिए नए देशों के एसोसिएट सदस्यों के साथ प्रवेश किया।प्रत्येक एसोसिएट्स, एक वोट के हकदार थे, जबकि फाउंडेशन और पूर्ण सदस्य आईसीसी प्रस्तावों पर दो वोट के हकदार थे। फाउंडेशन के सदस्यों को वोटों का अधिकार बरकरार रहता है।

श्रीलंका को 1981 में एक पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल किया गया था, तब से टेस्ट खेलने वाले देशों की संख्या वापस 7 हुई। 1989 में, नए नियमों को अपनाया गया और तब से वर्तमान नाम, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद अस्तित्व में आया। दक्षिण अफ्रीका ने 1991 में रंगभेद की समाप्ति के बाद एक पूर्ण सदस्य के रूप में फिर से निर्वाचित किया गया। 1992 में नौवें टेस्ट क्रिकेट खेलने वाला देश बना जिम्बाब्वे। फिर वर्ष 2000 में बांग्लादेश ने टेस्ट क्रिकेट टीम का दर्जा प्राप्त किया।

स्थान[संपादित करें]

दुबई में आईसीसी के कार्यालय।

अपने गठन से आईसीसी अपने घर के रूप में लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड की है, और 1993 से जमीन की नर्सरी अंत में "क्लॉक टॉवर" इमारत में अपने कार्यालय था। आईसीसी को शुरू में एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के विश्व कप के लिए अधिकारों का वाणिज्यिक दोहन द्वारा स्थापित किया गया था। के रूप में नहीं सभी सदस्य देशों इंग्लैंड के साथ डबल टैक्स समझौतों था, यह एक कंपनी बनाने के द्वारा क्रिकेट के राजस्व की रक्षा के लिए जरूरी हो गया था, आईसीसी विकास (इंटरनेशनल) प्राइवेट लिमिटेड - ईदी के रूप में जाना जाता है, ब्रिटेन के बाहर। यह जनवरी 1994 में स्थापित किया गया था और मोनाको में आधारित था।

नब्बे के दशक के शेष के लिए, ईदी के प्रशासन के एक मामूली प्रसंग था। लेकिन 2001-2008 से सभी आईसीसी की घटनाओं के लिए अधिकारों का एक बंडल के साथ बातचीत, राजस्व इंटरनेशनल क्रिकेट और आईसीसी के सदस्य देशों के लिए उपलब्ध काफी हद तक बढ़ गई। यह मोनाको में आईडी के आधार पर कार्यरत वाणिज्यिक कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि करने के लिए नेतृत्व किया। यह भी नुकसान यह है कि परिषद के क्रिकेट प्रशासकों, जो लॉर्ड्स में बने रहे, मोनाको में उनके व्यावसायिक सहयोगियों से अलग हो गए थे पड़ा। परिषद जबकि टैक्स से उनके व्यावसायिक आमदनी की रक्षा के एक कार्यालय में एक साथ उनके स्टाफ के सभी लाने के तरीकों की तलाश करने का फैसला किया है।

लॉर्ड्स में रहने का विकल्प जांच की गई और एक अनुरोध किया गया था, खेल इंग्लैंड के माध्यम से ब्रिटिश सरकार को आईसीसी ने अपने सभी कर्मियों को लंदन में (वाणिज्यिक मामलों पर काम कर रहे लोगों सहित) की अनुमति देने के लिए - लेकिन ब्रिटेन के भुगतान से विशेष छूट दी जा इसके वाणिज्यिक आय पर निगम कर लिया। ब्रिटिश सरकार ने एक मिसाल पैदा करने के लिए तैयार नहीं था और इस अनुरोध करने के लिए सहमत नहीं होता। एक परिणाम के रूप में आईसीसी के अन्य स्थानों की जांच की और अंत में संयुक्त अरब अमीरात में दुबई के अमीरात पर बसे। आईसीसी ब्रिटिश वर्जिन द्वीपसमूह में पंजीकृत है। अगस्त 2005 में आईसीसी के दुबई के लिए अपने कार्यालयों में ले जाया गया, और बाद मोनाको में अपने कार्यालयों को बंद कर दिया। दुबई के इस कदम के पक्ष में आईसीसी कार्यकारी बोर्ड द्वारा एक 11-1 मतदान के बाद बनाया गया था।[10]

दुबई के लिए आईसीसी के इस कदम के प्राचार्य चालक अपने मुख्य कर्मचारियों को एक कर कुशल स्थान में एक साथ लाना चाहते थे, एक माध्यमिक कारण कार्यालयों दक्षिण एशिया में क्रिकेट की शक्ति का तेजी से महत्वपूर्ण नए केंद्रों के करीब ले जाने के लिए इच्छा थी। लॉर्ड्स के एक तार्किक स्थल रहा था जब आईसीसी एमसीसी (एक स्थिति है कि 1993 तक चली) द्वारा प्रशासित किया गया था। लेकिन विश्व क्रिकेट में भारत और पाकिस्तान की बढ़ती शक्ति एक ब्रिटिश निजी सदस्यों क्लब ( एमसीसी) कालभ्रमित और संयुक्त राष्ट्र के स्थायी द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए जारी रखा नियंत्रण बना लिया था। परिवर्तन और सुधारों की शुरुआत 1993 में की एक सीधा परिणाम अंततः एक और तटस्थ स्थल करने के लिए लॉर्ड्स से दूर कदम हो गया था।[11]

नियम और अधिनियम[संपादित करें]

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद खेलने की परिस्थितियों, गेंदबाजी समीक्षा, और अन्य आईसीसी के नियमों का नजारा दिखता है। हालांकि आईसीसी क्रिकेट और केवल एमसीसी कानूनों को बदल सकता है के कानूनों के लिए कॉपीराइट नहीं है, आजकल यह आमतौर पर केवल खेल के वैश्विक शासी निकाय, आईसीसी के साथ विचार विमर्श के बाद किया जाएगा।आईसीसी ने एक "आचार संहिता" जो करने के लिए टीमों और अंतरराष्ट्रीय मैचों में खिलाड़ियों को पालन करने के लिए आवश्यक हो गया है। जहां इस कोड के उल्लंघन पाए जाते आईसीसी प्रतिबंधों, आमतौर पर जुर्माना लागू कर सकते हैं। 2008 में आईसीसी खिलाड़ियों पर 19 दंड लगाया।[12]

टूर्नामेंट और आय सृजन[संपादित करें]

आईसीसी टूर्नामेंटों यह आयोजन किया, मुख्य रूप से आईसीसी क्रिकेट विश्व कप से आय उत्पन्न करता है, और यह अपने सदस्यों के लिए है कि आय का बहुमत वितरित करता है। विश्व कप के प्रायोजन और टीवी अधिकार 2007 और 2015 के बीच यूएस$1.6 अरब से अधिक में लाया, जहां तक ​​आईसीसी की आय का मुख्य स्रोत है।[13][14] 31 दिसंबर 2007 तक नौ महीने लेखांकन अवधि में आईसीसी के सदस्य सदस्यता और प्रायोजन से यूएसडी12.66 लाख की परिचालन आय, मुख्य रूप से किया था। इसके विपरीत घटना में आय यूएसडी285.87 मिलियन, 2007 के विश्व कप से यूएसडी239 मिलियन सहित था। वहाँ भी इस अवधि में यूएसडी6.695 लाख की निवेश आय था।

आईसीसी द्विपक्षीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों से कोई आय धाराओं (टेस्ट मैच, एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और ट्वेंटी -20 अंतरराष्ट्रीय) है, कि अंतरराष्ट्रीय खेल रहा है अनुसूची के महान बहुमत के लिए खाते हैं, क्योंकि वे स्वामित्व में है और उसके सदस्यों द्वारा चलाए जा रहे हैं। यह अपने विश्व कप के राजस्व को बढ़ाने के लिए एक और नई घटनाओं बनाने की मांग की है। ये आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफ़ी और आईसीसी सुपर सीरीज 2005 में ऑस्ट्रेलिया में खेला शामिल हैं। हालांकि इन घटनाओं के रूप में सफल नहीं किया गया है के रूप में आईसीसी आशा व्यक्त की। सुपर सीरीज व्यापक रूप से एक विफलता के रूप में देखा गया था और उम्मीद नहीं है दोहराया जा रहा है, और चैंपियंस ट्रॉफी के लिए 2006 में खत्म कर दिया जाना भारत बुलाया।[15] चैंपियंस ट्रॉफी 2004 घटना को "एक टूर्नामेंट के तुर्की" और एक "असफलता" के रूप में संपादक द्वारा विजडन ने 2005 में करने के लिए भेजा गया था; हालांकि 2006 संस्करण एक नए स्वरूप के कारण अधिक से अधिक सफलता के रूप में देखा गया था।[16][17]

आईसीसी विश्व ट्वेन्टी 20, पहली बार 2007 में खेला जाता है, एक सफलता थी। आईसीसी के मौजूदा योजना एक ट्वेंटी -20 विश्व कप के साथ हर साल एक अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट है, यहां तक ​​कि नंबर वर्षों में खेला है, विश्व कप साल आयोजित होने वाले ओलंपिक खेलों के आगे बढ़ने से पहले, और चक्र के शेष साल में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी हैं। इस चक्र 2009 संस्करण के बाद एक वर्ष 2010 में शुरू हो जाएगा।

अंपायर और रेफरी[संपादित करें]

आईसीसी अंतरराष्ट्रीय अंपायरों और मैच रैफरी जो कम से अंपायरिंग की नियुक्ति करती सब मंजूर टेस्ट मैच एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और ट्वेंटी -20 अंतरराष्ट्रीय। आईसीसी अंपायरों के पैनल के 3 चल रही है: अर्थात् एलीट पैनल, अंतरराष्ट्रीय पैनल, और एसोसिएट्स और सहयोगी कक्ष।

अप्रैल 2012 के रूप में, एलीट पैनल बारह अंपायर भी शामिल है। सिद्धांत रूप में, एलीट पैनल से दो अंपायरों, हर टेस्ट मैच में अंपायरिंग जबकि एक एलीट पैनल अंपायर खड़ा में वनडे अंतरराष्ट्रीय पैनल से अंपायर के साथ मेल खाता है। अभ्यास में, अंतरराष्ट्रीय पैनल के सदस्य हैं, कभी-कभी टेस्ट मैचों में खड़े के रूप में है कि क्या वे इस टेस्ट स्तर पर सामना कर सकते हैं देखने के लिए एक अच्छा अवसर के रूप में देखा जाता है, और क्या वे एलीट पैनल को ऊपर उठाया जाना चाहिए। हालांकि अभी भी कर एलीट पैनल, आईसीसी के पूर्णकालिक कर्मचारी हैं, कभी कभी बहुत निवास के अपने देश में प्रथम श्रेणी क्रिकेट अंपायर हैं। औसत वार्षिक, कार्यवाहक एलीट अंपायरों के लिए अनुसूची 8-10 टेस्ट मैच और वनडे में 10-15, 75 दिन से अधिक प्रति वर्ष यात्रा और तैयारी के समय का एक संभावित मैदान पर काम का बोझ है।[18]

अंतरराष्ट्रीय पैनल दस टेस्ट खेलने वाले क्रिकेट बोर्डों में से प्रत्येक से नामित अधिकारियों से बना है। पैनल के सदस्यों के वनडे में अंपायरिंग क्रिकेट कैलेंडर में अपने देश में मैच, और चरम पर एलीट पैनल की सहायता बार जब वे विदेशी वनडे के लिए नियुक्त किया जा सकता है और टेस्ट मैच के लिए चुना है। अंतरराष्ट्रीय पैनल के सदस्यों को भी इस तरह के अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप आईसीसी विदेशी परिस्थितियों के अपने ज्ञान और समझ में सुधार के रूप में विदेशों में अंपायरिंग कार्य करती हैं और उन्हें एलीट पैनल पर संभव बढ़ावा देने के लिए तैयार करते हैं। इन अंपायरों में से कुछ भी क्रिकेट विश्व कप में अंपायरिंग कर्तव्य अदा करते है। टेस्ट क्रिकेट बोर्डों में से प्रत्येक एक "तीसरे अंपायर" जो पर कहा जा सकता तत्काल टेलीविजन रिप्ले के माध्यम से कुछ मैदान पर फैसले की समीक्षा करने के लिए नामांकित करता है। सभी तीसरे अंपायर को अपने स्वयं के काउंटी में प्रथम श्रेणी अंपायर हैं, और भूमिका अंतरराष्ट्रीय पैनल पर एक कदम है, और फिर एलीट पैनल के रूप में देखा जाता है।[19]

उद्घाटन आईसीसी के एसोसिएट और एफिलिएट अंतरराष्ट्रीय अंपायर पैनल जून 2006 में गठन किया गया था। यह आईसीसी के एसोसिएट और एफिलिएट अंतरराष्ट्रीय अंपायर पैनल, 2005 में बनाया लांघी, और गैर टेस्ट खेल रहे सदस्यों से अंपायरों के लिए शिखर के रूप में कार्य करता है, पांच आईसीसी विकास कार्यक्रम क्षेत्रीय अंपायर पैनलों में से प्रत्येक के माध्यम से हासिल चयन के साथ। एसोसिएट और एफिलिएट अंतरराष्ट्रीय अंपायर पैनल के सदस्यों वनडे के लिए नियुक्तियों आईसीसी एसोसिएट सदस्य, आईसीसी इंटरकांटिनेंटल कप मैचों और अन्य एसोसिएट और एफिलिएट टूर्नामेंट शामिल करने के लिए पात्र हैं। उच्च प्रदर्शन अंपायर भी अन्य आईसीसी की घटनाओं के लिए विचार किया जा सकता है, आईसीसी अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप सहित, और भी आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जा सकता है।[20]

वहाँ भी आईसीसी रेफरी जो सभी टेस्ट में आईसीसी की स्वतंत्र प्रतिनिधि के रूप में कार्य और एकदिवसीय मैचों की एक एलीट पैनल है। जनवरी 2009 के रूप में, यह 6 सदस्यों, सभी बेहद अनुभवी पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर है। रेफरी खिलाड़ियों या अधिकारियों (जो अंपायरों द्वारा किया जा सकता है) की रिपोर्ट करने की शक्ति नहीं है, लेकिन वे आईसीसी आचार संहिता के तहत सुनवाई आयोजित करने और दंड लगाने के रूप में मैच पर आवश्यक जानकारी एक अधिकारी फटकार से लेकर के लिए जिम्मेदार हैं क्रिकेट से आजीवन प्रतिबंध। निर्णय की अपील की जा सकती है, लेकिन मूल निर्णय ज्यादातर मामलों में फैसले को बरकरार रखा है।

परिषद क्रिकेट, अंपायर के फैसले की समीक्षा प्रणाली को सार्वभौमिक के आवेदन पर बीसीसीआई द्वारा विरोध के कारण जून 2012 के रूप में खेलने वाले देशों के बीच आम सहमति हासिल करने में विफल। यह खेलने वाले देशों के आपसी समझौते के अधीन लागू किया जाना जारी रहेगा।[21] जुलाई 2012 में आईसीसी डीआरएस प्रौद्योगिकी के उपयोग के बारे में संदेह दूर करने के लिए बीसीसीआई को, एक प्रतिनिधिमंडल गेंद पर नज़र रखने के डॉ एड रोस्टेन, कंप्यूटर दृष्टि और प्रौद्योगिकी पर एक विशेषज्ञ द्वारा किए गए शोध को दिखाने के लिए भेजने का फैसला किया। [22]

सदस्य[संपादित करें]

सदस्यता स्थिति से वर्तमान आईसीसी सदस्य:
  पूर्ण सदस्य
  एसोसिएट सदस्य (एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सदस्यता द्वारा)
     एसोसिएट सदस्य
     पूर्व या निलंबित सदस्य
     गैर-सदस्य

आईसीसी सदस्यता के तीन वर्ग है: पूर्ण सदस्य- बारह टीमों के शासी निकाय जिनके पास अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के भीतर पूर्ण मतदान अधिकार हैं और आधिकारिक टेस्ट मैच खेलते हैं।

टीम क्षेत्र सदस्यता
 इंग्लैण्ड यूरोप 1909
 ऑस्ट्रेलिया पूर्व एशिया-प्रशांत 1909
 दक्षिण अफ़्रीका अफ्रीका 1909
 वेस्ट इंडीज़ अमेरिका 1926
 न्यूज़ीलैंड पूर्व एशिया-प्रशांत 1926
 भारत एशिया 1926
 पाकिस्तान एशिया 1952
 श्रीलंका एशिया 1981
 ज़िम्बाब्वे अफ्रीका 1992
 बांग्लादेश एशिया 2000
 आयरलैंड यूरोप 2017
 अफ़ग़ानिस्तान एशिया 2017

एसोसिएट सदस्य - उन 92 देशों में शासी निकाय जहां क्रिकेट मजबूती से स्थापित और संगठित है, लेकिन अभी तक पूर्ण सदस्यता नहीं दी गई है।

क्षेत्रीय निकायों[संपादित करें]

ये क्षेत्रीय निकायों, संगठित को बढ़ावा देने और क्रिकेट के खेल को विकसित करने के उद्देश्य:

आगे के दो क्षेत्रीय निकायों अफ्रीकी क्रिकेट संघ के सृजन के बाद विस्थापित गया:

प्रतियोगिताएं और पुरस्कार[संपादित करें]

आईसीसी का आयोजन विभिन्न प्रथम श्रेणी और वन-डे और ट्वेंटी -20 क्रिकेट प्रतियोगिताओं:

आईसीसी को समझते हैं और पिछले 12 महीनों का सबसे अच्छा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए आईसीसी पुरस्कार की शुरुआत की गई है। उद्घाटन आईसीसी पुरस्कार समारोह 7 सितम्बर, 2004 को आयोजित की गई थी, लंदन में।

आईसीसी रैंकिंग में उनके हाल के प्रदर्शन के आधार पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों के लिए रैंकिंग के एक व्यापक रूप से पालन व्यवस्था कर रहे हैं। मौजूदा प्रायोजक रिलायंस मोबाइल, जो आईसीसी कि 2015 तक चलेगा के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।[23]रनर-अप के रूप में न्यूजीलैंड में 2015 में पुरस्कार राशि के रूप में 1750000 अमेरिका डॉलर जीतने जबकि ऑस्ट्रेलिया 3975000 अमरीकी डॉलर का पुरस्कार राशि जीत ली।

भ्रष्टाचार रोधी और सुरक्षा[संपादित करें]

आईसीसी ने दवाओं और रीश्वतखोरी घोटालों शीर्ष क्रिकेटरों को शामिल करने के साथ सौदा किया गया है। कानूनी और गैरकानूनी सट्टेबाजी बाजारों के साथ जुड़ा हुआ क्रिकेटरों द्वारा भ्रष्टाचार घोटालों के बाद आईसीसी को एक भ्रष्टाचार निरोधक और सुरक्षा इकाई (एसीएसयू) 2000 में लंदन मेट्रोपोलिटन पुलिस के सेवानिवृत्त आयुक्त, लार्ड कांडों के तहत निर्धारित किया है। भ्रष्टाचार, जिस पर वे सूचना दी है था के अलावा दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोन्ये जो तहत प्रदर्शन या सुनिश्चित करना है कि कुछ मैचों में एक पूर्व निर्धारित परिणाम था के लिए एक भारतीय सट्टेबाज से पैसे की भारी रकम स्वीकार कर लिया था कि के। इसी तरह, पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन और अजय जड़ेजा की जांच की गई, (क्रमश: जीवन के लिए और पांच साल के लिए) मैच फिक्सिंग का दोषी है, और क्रिकेट खेलने से प्रतिबंधित पाया। एसीएसयू की निगरानी और क्रिकेट और प्रोटोकॉल पेश किया गया है भ्रष्टाचार के किसी भी रिपोर्ट है, जो उदाहरण के लिए ड्रेसिंग रूम में मोबाइल फोन के उपयोग के निषेध की जांच जारी है।

2007 क्रिकेट विश्व कप आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मैल्कम स्पीड से पहले किसी भी भ्रष्टाचार के खिलाफ चेतावनी दी है और कहा है कि आईसीसी सतर्क और इसके खिलाफ असहिष्णु हो जाएगा।[24]

एक घोटाले है कि इंग्लैंड के 2010 के पाकिस्तान दौरे के दौरान हुई के बाद, 3 पाकिस्तानी खिलाड़ियों मोहम्मद आमिर, मोहम्मद आसिफ और सलमान बट्ट स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाया गया है, और क्रमश: 5 साल, 7 साल और 10 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया। पर 3 नवंबर 2011 जेल शर्तों आमिर के लिए छह महीने बट के लिए नीचे के 30 महीने, आसिफ को एक साल के लिए, और दो साल मजीद के लिए आठ महीने, खेल एजेंट है कि रिश्वत सुगम सौंप दिया गया।[25][26][27][28]

ग्लोबल क्रिकेट अकादमी[संपादित करें]

आईसीसी ग्लोबल क्रिकेट अकादमी (जीसीए) संयुक्त अरब अमीरात में दुबई स्पोर्ट्स सिटी में स्थित है। जीसीए की सुविधाओं में दो अंडाकार, 10 मैदान पिचों, आउटडोर मैदान और सिंथेटिक अभ्यास सुविधाओं के साथ एक, हॉक नेत्र प्रौद्योगिकी और एक क्रिकेट विशिष्ट व्यायामशाला सहित इनडोर अभ्यास सुविधाएं शामिल हैं। रॉडनी मार्श कोचिंग अकादमी के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। उद्घाटन, मूल रूप से 2008 के लिए योजना बनाई है, 2010 में जगह ले ली।

आईसीसी क्रिकेट विश्व कार्यक्रम[संपादित करें]

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद आईसीसी क्रिकेट विश्व बुलाया टेलीविजन पर एक साप्ताहिक कार्यक्रम का सीधा प्रसारण। यह खेल ब्रांड द्वारा निर्मित है।

यह एक साप्ताहिक 30 मिनट की सभी टेस्ट और सहित नवीनतम क्रिकेट खबर है, हाल ही में क्रिकेट कार्यवाही प्रदान कार्यक्रम है एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों, साथ ही मैदान से बाहर की सुविधाओं और साक्षात्कार

आलोचना[संपादित करें]

पत्रकार पीटर डेला पेन्ना, ईएसपीएन क्रिकइन्फो की, क्या वह मैचों में अनियंत्रित प्रशंसकों से संबंधित सुरक्षा मुद्दों की रिपोर्टों को कम करने के प्रयास के रूप में माना जाता है के लिए आईसीसी की आलोचना की है।[29] संबद्ध सदस्यों सहयोगी का दर्जा प्राप्त करने के लिए: क्रिकेट आयरलैंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वॉरेन व्यव उन्हें टेस्ट खेलने वाले और एसोसिएट देशों और स्पष्ट रूप से परिभाषित मानदंड नए देशों को प्राप्त करने के लिए टेस्ट दर्जा, या उस बात के लिए अनुमति की कमी के बीच दोहरे मापदंड के लिए आलोचना की है।

2015 में, सैम कोलिन्स और जर्रोद किंबर आईसीसी के आंतरिक संगठन पर एक सज्जन की वृत्तचित्र मौत बनाया है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Greg Barclay elected as Independent ICC Chair". International Cricket Council. अभिगमन तिथि 25 November 2020.
  2. "Sawhney takes over as Chief Executive of ICC". International Cricket Council. अभिगमन तिथि 1 April 2019.
  3. [https: //www.icc-cricket.com/about/members "ICC मेंबर"] जाँचें |url= मान (मदद). नामालूम प्राचल |प्रकाशक= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |एक्सेसडेट= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |पहले= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  4. of-conduct-for-players-and-officials.pdf "अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद - आईसीसी इवेंट्स, आईसीसी क्रिकेट रैंकिंग, लाइव क्रिकेट स्कोर" जाँचें |url= मान (मदद) (PDF). अभिगमन तिथि 8 मई 2011. नामालूम प्राचल |= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |प्रकाशक= की उपेक्षा की गयी (मदद); पाठ "संग्रहित" की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |आर्केलर= की उपेक्षा की गयी (मदद)[मृत कड़ियाँ]
  5. "श्रीनिवासन ने जुलाई 2014 से आईसीसी के नए अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित बाद". http://www.jagranjosh.com. इननेक्स्टलाइव.जागरणजोश.कॉम. मूल से 2 अप्रैल 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 फ़रवरी 2015. |website= में बाहरी कड़ी (मदद)
  6. "मुस्तफा कमाल विश्व कप के बाद आईसीसी अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा". बीबीसी स्पोर्ट. 1 अप्रैल 2015. मूल से 30 मई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 अप्रैल 2015.
  7. अंतर्राष्ट्रीय खेल सुरक्षा सम्मेलन. "हारून लोर्गट". सम्मेलन में वक्ताओं की प्रोफाइल. मूल से 23 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 सितंबर 2013. नामालूम प्राचल |deadurl= की उपेक्षा की गयी (मदद) Archived 2016-03-23 at the वेबैक मशीन
  8. "T20s between all ICC members to have international status". मूल से 16 नवंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 अप्रैल 2018.
  9. "1909 – 1963 – इंपीरियल क्रिकेट सम्मेलन". मूल से 21 जुलाई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 जून 2016. Archived 2008-07-21 at the वेबैक मशीन
  10. "क्रिकेट प्रमुखों दुबई के लिए आधार के लिए कदम". बीबीसी समाचार. 7 मार्च 2005. मूल से 23 अप्रैल 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 जून 2016.
  11. "एशिया टाइम्स ऑनलाइन : दक्षिण एशिया समाचार, व्यापार और भारत से अर्थव्यवस्था और पाकिस्तान". अटाइम्स.कॉम. मूल से 13 अगस्त 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 जून 2016.
  12. "2008: दंड आईसीसी आचार संहिता के उल्लंघन के लिए खिलाड़ियों पर लगाए गए". मूल से 21 जुलाई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जून 2016. Archived 2008-07-21 at the वेबैक मशीन
  13. "आईसीसी अधिकार ईएसपीएन-स्टार के लिए जाना है". कॉन्टेंट-यूएसए.क्रिकइन्फो.कॉम. मूल से 1 फ़रवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 मई 2011. पाठ "वैश्विक" की उपेक्षा की गयी (मदद); पाठ "ईएसपीएनक्रिकइन्फो" की उपेक्षा की गयी (मदद); पाठ "क्रिकेट समाचार" की उपेक्षा की गयी (मदद)
  14. "आईसीसी प्रायोजन अधिकार को भुनाने के लिए सेट कर दिया". कॉन्टेंट-यूएसए.क्रिकइन्फो.कॉम. मूल से 1 फ़रवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 मई 2011. पाठ "वैश्विक" की उपेक्षा की गयी (मदद); पाठ "ईएसपीएन क्रिकइन्फो" की उपेक्षा की गयी (मदद); पाठ "क्रिकेट समाचार" की उपेक्षा की गयी (मदद)
  15. "खेल फ्लेक्स मांसपेशियों में सबसे बड़ी खिलाड़ी". द ऐज. मेलबोर्न. 7 जनवरी 2006. मूल से 3 नवंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जून 2016.
  16. "आईसीसीचैंपियंसट्रॉफी.इंडीया.कॉम". मूल से 2 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जून 2016. Archived 2008-12-02 at the वेबैक मशीन
  17. "जब क्रिकेट के सब कर रही किया था". कॉन्टेंट-यूएसए.क्रिकइन्फो.कॉम. मूल से 1 फ़रवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 मई 2011. पाठ "वैश्विक" की उपेक्षा की गयी (मदद); पाठ "ईएसपीएनक्रिकइन्फो" की उपेक्षा की गयी (मदद); पाठ "क्रिकेट सुविधाएँ" की उपेक्षा की गयी (मदद)
  18. "मैच अधिकारियों". आईसीसी-क्रिकेट.कॉम. मूल से 3 अक्तूबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 नवंबर 2013. Archived 2013-10-03 at the वेबैक मशीन
  19. "आईसीसी अंपायरों के एमिरेट्स अंतरराष्ट्रीय पैनल". आईसीसी-क्रिकेट.कॉम. मूल से 4 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 नवंबर 2013. Archived 2016-03-04 at the वेबैक मशीन
  20. "आईसीसी के एसोसिएट और एफिलिएट अंतरराष्ट्रीय अंपायर पैनल". आईसीसी-क्रिकेट.कॉम. मूल से 2 जून 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 नवंबर 2013. Archived 2016-06-02 at the वेबैक मशीन
  21. "डीआरएस के सार्वभौमिक आवेदन पर अभी तक कोई निर्णय नहीं". टाइम्स ऑफ इंडिया. 27 जून 2012. मूल से 26 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जून 2016.
  22. "डीआरएस पर रिसर्च बीसीसीआई को दिखाया जाएगा". टाइम्स ऑफ इंडिया. 10 जुलाई 2012. मूल से 26 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जून 2016.
  23. "रिलायंस आईसीसी रैंकिंग". रिलायंस आईसीसी रैंकिंग. मूल से 27 जून 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 सितंबर 2013.
  24. "स्पीड विश्व कप के दौरान भ्रष्टाचार के खिलाफ चेतावनी दी". जमैका स्टार. 13 फरवरी 2007. मूल से 1 फ़रवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जून 2016.
  25. "पाकिस्तानी क्रिकेटरों और एजेंट सट्टेबाजी घोटाले के लिए जेल में बंद". बीबीसी समाचार. 3 नवंबर 2011. मूल से 15 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 नवंबर 2011.
  26. "पाकिस्तान स्पॉट फिक्सिंग खिलाड़ियों और एजेंट लंबी जेल की सजा सुनाई". अभिभावक. यूके. 3 नवंबर 2011. मूल से 6 सितंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 नवंबर 2011.
  27. "पाकिस्तान स्पॉट फिक्सिंग: सलमान बट के अभियुक्तों को दोषी करार, मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर एक लंबी सड़क पर सिर्फ एक कदम". डेली टेलीग्राफ. यूके. 3 नवंबर 2011. मूल से 21 सितंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 नवंबर 2011.
  28. "मैच फिक्सिंग के लिए जेल में बंद क्रिकेटर्स". स्वतंत्र. यूके. 3 नवंबर 2011. मूल से 25 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 नवंबर 2011.
  29. "क्रिकेट विश्व कप: अनियंत्रित भीड़ से एक और डराने". ईएसपीएन. मूल से 13 मार्च 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 मार्च 2011.