2.0 (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
2.0 (फ़िल्म)
2.0 Offical Poster.jpg
निर्देशक एस॰ शंकर
निर्माता अलीराजा सुबासकरण
राजू महालिगंम
लेखक एस॰ शंकर
जयमोहन
अभिनेता रजनीकान्त
अक्षय कुमार
एमी जैक्सन
संगीतकार ए॰ आर॰ रहमान
छायाकार नीरवशाह
संपादक एथंनी
वितरक लायका प्रोडक्शन्स
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 29 नवम्बर 2018 (2018-11-29)
देश भारत
भाषा तमिल+13अतिरिक्त
लागत 563 करोड़ (US$82.2 मिलियन)[1]
कुल कारोबार 700 करोड़ (US$102.2 मिलियन)[2]

2.0 भारतीय काल्पनिक विज्ञान पर आधारित फ़िल्म है, जिसका निर्देशन शंकर ने किया है। इसके लेखक शंकर और जयमोहन है। यह 2010 में प्रदर्शित हुई तमिल फ़िल्म एन्थिरन (रोबोट) का दूसरा भाग है, इसमें रजनीकान्त, एमी जैक्सन और अक्षय कुमार मुख्य किरदार में हैं। ए॰ आर॰ रहमान ने फ़िल्म में संगीत दिया है। इस फिल्म को 14 भाषाओं में डब किया गया हैं। 29 नवंबर 2018 को इसे पूरी दुनिया में प्रदर्शित किया गया।

इसे आमतौर पर सकारात्मक समीक्षा ही मिली। इसमें आलोचकों ने विशेष रूप से फिल्म के दृश्य प्रभाव, रजनीकान्त और अक्षय कुमार के प्रदर्शन और साथ ही साथ सामाजिक संदेश देने की सराहना की, लेकिन कहानी और उसके गति की काफी आलोचना की गई। हालांकि इस फिल्म ने अपने पहले दिन ही दुनिया भर में 117.34 करोड़ की कमाई करने में सफल रहा। इस फिल्म के हिन्दी डब ने 140 करोड़ (US$20.44 मिलियन) से अधिक कमा कर बाहुबली 2: द कॉन्क्लूज़न के बाद दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली हिन्दी डब फिल्म भी बन गया है। इसी के साथ ये पूरी दुनिया में सबसे अधिक कमाई करने वाला छठवाँ भारतीय फिल्म भी बन गया है।

कहानी[संपादित करें]

पक्षियों से घिरा एक इंसान लटक कर अपनी जान दे देता है, वहीं दूसरी ओर वसीगरन (रजनीकान्त) एक नए रोबोट नीला को विद्यार्थियों को दिखा रहा होता है। तभी अचानक सभी के मोबाइल फोन उड़ने लगते हैं। इस बारे में कुछ पता लगने से पहले ही पूरे तमिलनाडु के सभी मोबाइल फोन हवा में उड़ चुके होते हैं। इस समस्या को हल करने के लिए सरकार द्वारा एक आपातकालीन बैठक बुलाई जाती है। वसीगरन वहाँ चिट्टी को फिर से लाने के बारे में प्रस्ताव रखता है, जिसे 2010 में अलग कर दिया गया था। लेकिन प्रोफेसर बोहरा का बेटा, धिनेन्द्र बोहरा इसका विरोध करता है और काउंसिल सेना से मदद लेने का फैसला करती है। हालांकि सेना पर मोबाइल फोन के झुंड हमला कर देते हैं।

इसी तरह मोबाइल फोन बेचने वाले जयंत कुमार और ट्रांसमिशन टावर के मालिक रंजीत लूला के साथ साथ ये मोबाइल फोन राज्य के टेलिकॉम मंत्री को भी मार देते हैं। आगे होने वाले नुकसान से बचने के लिए गृह मंत्री, विजय कुमार बिना अनुमति ही वसीगरन को चिट्टी को बनाने का आदेश दे देता है। चिट्टी उन मोबाइल फोन का पीछा करता हुआ एक बड़े कौवे तक आ जाता है। उन दोनों के बीच लड़ाई होती है और चिट्टी की बैटरी खत्म होने लगती है, वो बिजली का स्रोत ढूंढने लगता है और उसे तीन बड़े सिंगल ट्रांसमीटर दिखाई देते हैं। वो कौवा उस ट्रांसमीटर के क्षेत्र में नहीं आ पाता है, जिससे वसीगरन हैरान रह जाता है।

वसीगरन को चिट्टी से पता चलता है कि उन पक्षियों को किसी नकारात्मक ऊर्जा या औरा से ताकत मिल रही है, जो किसी एक इंसान और कुछ पक्षियों के हैं। इसके बाद वसीगरन समझ जाता है कि उन पक्षियों को कैसे काबू में लाया जा सकता है। वो पक्षियों को बुलाने और सामान्य करने के लिए एंटीना का इस्तेमाल करता है। जब सामान्य करने की प्रक्रिया 50% हो जाती है तो वो पक्षी कमजोर हो कर एक मानव का रूप ले लेते हैं, जो अपने आप को पक्षी राजन कहता है।

उसके बाद दिखाया जाता है कि पक्षी राजन एक पक्षी विज्ञानी था, जिसके घर कई सारे पक्षी आते और उसके साथ रहते थे। लेकिन मोबाइल फोन के बढ़ने और उसके साथ विकिरण के बढ़ने से उसके सारे पक्षी मरने लगे थे। वो ये बात जयंत कुमार, रंजीत लूला और टेलीकॉम मंत्री से भी कहता है, पर कोई बात तक नहीं सुनता, वो कई बैठक और आंदोलन भी करता है, पर कोई साथ नहीं देता। जब उसके सारे पक्षी मर जाते हैं तो पक्षी राजन भी ख़ुदकुशी कर लेता है। उसका जीवन और कुछ मारे हुए पक्षियों का जीवन आपस में मिल कर एक औरा बना लेता है, जो मोबाइल फोन पर नियंत्रण पा लेता है।

चिट्टी उसे लोगों को न मारने की बात कहता है, पर पक्षी राजन इससे इंकार कर उस पर हमला कर देता है। चिट्टी एंटीना को फिर चालू कर पक्षी राजन को शक्तिहीन कर देता है और एक नियंत्रण करने वाले सर्किट में कैद कर देता है। चिट्टी के मदद करने से गृहमंत्री उसे कानूनी मान्यता दे देता है। गृह मंत्री इस तरह के अन्य रोबोट बनाने का आदेश भी उसे दे देता है। इससे धिनेन्द्र जल उठता है और पक्षी राजन जिस जगह कैद रहता है, वहाँ जा कर उसे आजाद कर देता है। पक्षी राजन अब वसीगरन के शरीर में प्रवेश कर लेता है और लोगों पर हमला शुरू कर देता है। चिट्टी हमला नहीं कर पाता, क्योंकि वो वसीगरन को नहीं मारना चाहते रहता है। पक्षी राजन इसका फायदा उठाता है और चिट्टी को अलग अलग कर देता है।

नीला उसे वापस लैब में ले जाती है और उसके शरीर को वापस जोड़ देती है। इस बार को उस माइक्रोचिप के जगह बोहरा का लाल चिप लगा देती है। इससे चिट्टी अब 2.0 बन जाता है। नीला उसे सिर्फ पक्षी राजन को मारने के लिए विवश करती है। चिट्टी अपनी ही तरह कई सारे रोबोट बना लेता है और वहीं पक्षी राजन एक फूटबाल के मैदान में कब्जा कर लेता है और धिनेन्द्र को मार देता है। चिट्टी अपनी सेना के साथ वहाँ आ जाता है और दोनों के बीच लड़ाई शुरू हो जाती है। बैटरी खत्म होता देख वो पावर स्टेशन के ओर जाता है। इस समय माइक्रोबॉट इकट्ठा हो कर चिट्टी बनते हैं, जो कुटी चिट्टी वर्जन 3.0 है, वे सभी सफ़ेद कबूतर के ऊपर बैठ कर वहाँ आते हैं। वे लोग पक्षी राजन का ध्यान भटका देते हैं और उसके औरा को वसीगरन से अलग कर देते हैं। वे माइक्रोबॉट मिल कर उस पक्षी राजन के औरा को एंटीना तक ले जाते हैं और खत्म कर देते हैं। वसीगरन धीरे धीरे अस्पताल में ठीक होते रहता है। विजय कुमार उससे मिलने आता है, तब वो उसे बताता है कि पक्षी राजन एक अच्छा इंसान था, जो भ्रष्ट समाज से पीड़ित था। वो इसका भी सुझाव देता है कि सभी को मोबाइल के इस्तेमाल को कम करना चाहिए और जितना हो सके, उतने पक्षियों को बचाने की कोशिश करनी चाहिए। चिट्टी वापस अपने पुराने वर्जन में आ जाता है।

कलाकार[संपादित करें]

निर्माण[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

इससे पहले बने फिल्म एंथीरन जिसे हिन्दी में रोबोट नाम से प्रदर्शित किया गया था। उसके सफलता के कारण इस फिल्म के निर्माता तुरंत ही इसके दूसरे भाग को बनाने के लिए मार्च 2011 में ही राजी हो गए।

पात्र चुनाव[संपादित करें]

शंकर ने एंथीरन जो हिन्दी में रोबोट नाम से प्रदर्शित हुआ था, के दूसरे भाग जिसका नाम 2.0 के रूप में रखा गया है, के लिए रजनीकान्त के साथ एक और अभिनेता को लेने के लिए कमल हासन, आमिर खान और उसके बाद विक्रम से बात किया गया, लेकिन सभी ने इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया। इसके बाद शंकर हिन्दी फिल्मों के अन्य अभिनेताओं रितिक रोशन और नील नितिन मुकेश से भी बात किये लेकिन वे भी इस फिल्म में काम करने से साफ साफ मना कर दिये। इसके बाद इसके निर्माता ने अक्षय कुमार से इस फिल्म में काम करने हेतु बात की और अक्षय कुमार इसमें इस नकारात्मक किरदार को निभाने हेतु मान भी गए जिसके लिए उन्होंने 80 करोड़ रुपये लिये।[11]

फिल्मांकन[संपादित करें]

जवाहरलाल नेहरू मैदान, जहाँ फुटबॉल वाले हिस्से को फिल्माया गया है।

इसे फिल्माने के लिए आधिकारिक रूप से 12 दिसम्बर 2015 के दिन को चुना था। इसी दिन रजनीकान्त जी का जन्मदिन भी था। लेकिन दल ने दक्षिण भारत में आये बाढ़ के कारण इस आयोजन का प्रचार करना उचित नहीं समझा। इसके बाद इस दिन को 7 दिसम्बर कर दिया गया और इसे एक छोटे से आयोजन के रूप में आयोजित किया गया। इस फिल्म को 2.0 नाम से ही 16 दिसम्बर 2015 से फिल्माना शुरू कर दिया गया। पहले भाग को फिल्माने का काम चेन्नई में ही 30 दिसम्बर 2015 तक चला। इसके बाद दूसरे हिस्से को फिल्माने का काम जनवरी 2016 के मध्य शुरू हुआ।

संगीत[संपादित करें]

फिल्म के संगीत एलबम में कुल ३ हैं।[12] पहले २ गीतों को दुबई के बुर्ज अल अरब में २७ अक्टूबर २०१७ को लांच किया गया।[13] हालांकि फिल्म में केवल एक ही गीत का प्रयोग किया जाएगा।[14]

क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."मैकेनिकल सुन्दरिये"अब्बास टायरवालाअरमान मलिक, शाशा तिरुपति5:28
2."राक्षशी"अब्बास टायरवालाब्लाज़े, कैलाश खेर, नकाश अज़ीज़4:09
कुल अवधि:9:38

बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

2.0 भारत में 6900 स्क्रीन और ओवरसीज में 2000 स्क्रीन में रिलीज हुई। अमेरिकी बॉक्स ऑफिस पर, फिल्म ने रजनीकांत की पिछली फिल्म लिंगा (2014) के जीवनकाल के कारोबार को केवल दो दिनों में पार कर लिया। मांग को पूरा करने के लिए दूसरे दिन पाकिस्तान में स्क्रीन गिनती 20 से 75 हो गई थी। अपने दूसरे दिन, इस फिल्म ने भारत में लगभग 45 करोड़ (US$6.57 मिलियन) नेट अर्जित किया।[15] 2.0 ने विदेशी बाजारों में पहले पांच दिनों में यूएस $ 14.75 मिलियन (₹ 1.03 अरब) कमाए।[16] अपने पहले सप्ताह के अंत तक, 2.0 फिल्म ने दुनिया भर में 480 करोड़ (US$70.08 मिलियन) (यूएस $ 67 मिलियन) अर्जित किया,[17] जिसमें भारत में 362 करोड़ (US$52.85 मिलियन) (यूएस $ 50 मिलियन) और विदेशी बाजारों में 15 मिलियन अमेरिकी डॉलर (118 करोड़ (US$17.23 मिलियन)) शामिल थे।[18]अपने तीसरे सप्ताह के अंत तक फिल्म ने विश्वभर में 700 करोड़ रुपए की कमाई कर ली थी।[19]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "`Endhiran 2.0` budget is 400 cr". Sify. मूल से 25 December 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 December 2015.
  2. "2.0 Hits 500 Crore Worldwide - History For Tamil Cinema". Box Office India. 6 December 2018. मूल से 25 December 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 December 2018.
  3. Divya, Goyal (23 March 2016). "Revealed: Akshay Kumar as Villain Dr Richard in Rajinikanth's Enthiran 2". NDTV News Network. NDTV. मूल से 25 December 2018 को पुरालेखित.
  4. "Akshay Kumar in Rajinikanth's '2.0' – Know more about his character in the film". Zee Entertainment Enterprises. Zee News. 23 March 2016. मूल से 25 December 2018 को पुरालेखित.
  5. "'Enthiran 2' aka '2.0' update:Adil Hussain, Ramya Krishnan join Rajinikanth-starrer". 13 July 2016. मूल से 25 December 2018 को पुरालेखित.
  6. http://english.manoramaonline.com/entertainment/entertainment-news/bollywood-villains-rajinikanth-enthiran-20-sudhanshu-pandey.html
  7. "I play a scientist in 2.0: Sudhanshu Pandey". The Times of India. 9 May 2016. मूल से 25 December 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 November 2016.
  8. "Enthiran 2: Baahubali's Ramya Krishnan to share screen space with Rajinikanth after 17 years!". 12 July 2016. मूल से 25 December 2018 को पुरालेखित.
  9. Ipe, Ann (12 September 2016). "I couldn't refuse this cop role: Kalabhavan Shajohn". Deccan Chronicle. मूल से 25 December 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 September 2016.
  10. "Superstar Rajini fighting villain Akshay Kumar animatronic birds in 20 – Tamil Movie News". Indiaglitz.com. 19 October 2016. मूल से 25 December 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 November 2016.
  11. http://english.tupaki.com/movienews/article/Rajinikanth--Akshay-Kumar-2-0-nets-Rs-80-crore-for-theatrical-rights/54624
  12. "Rajinikanth'sજીજસ songs leaked online, tracklist revealed". The Indian Express. मूल से 25 December 2018 को पुरालेखित.
  13. Upadhyaya, Prakash. "2.0 audio launch: Know all about the music-release function of Rajinikanth, Akshay Kumar film". International Business Times, India Edition (अंग्रेज़ी में). मूल से 25 December 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 October 2017.
  14. "Unlike Enthiran, Rajinikanth's 2.0 will have only one song". India Today. मूल से 25 December 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 November 2016.
  15. "India Top Opening Day All Formats - 2.0 Second - Box Office India". boxofficeindia.com. मूल से 25 December 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 November 2018.
  16. "2.0 All India Day Five Update - Maintains Very Well". मूल से 25 December 2018 को पुरालेखित.
  17. "2.0 Week One All India GROSS - Hindi Markets Set For 50%". मूल से 25 December 2018 को पुरालेखित.
  18. "'2.0' box office collections first weekend: Shankar and Rajinikanth's film rakes in Rs 328.9 Cr gross worldwide". मूल से 25 December 2018 को पुरालेखित.
  19. बंसल, साक्षी (2018-12-20). "रोबोट 2.0, बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: रजनीकांत और अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म ने किया 700 करोड़ का आकड़ा पार". दा इंडियन वायर. अभिगमन तिथि 2018-12-26.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]