बुर्ज अल अरब

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

बुर्ज अल अरब एक गगनचुम्बी इमारत है। बुर्ज अल अरब दुबई, संयुक्त अरब अमीरात के शहर में स्थित एक लक्जरी होटल है। जुमेराह होटल समूह द्वारा प्रबंधित, यह दुनिया के सबसे ऊंचे होटलों में से एक है, हालांकि इसकी कुल ऊंचाई का 39% गैर-कब्जे योग्य स्थान से बना है। बुर्ज अल अरब जुमेराह बीच से 280 मीटर (920 फीट) एक कृत्रिम द्वीप पर खड़ा है और एक निजी घुमावदार पुल द्वारा मुख्य भूमि से जुड़ा हुआ है। संरचना का आकार एक जहाज की पाल के सदृश बनाया गया है। इसकी छत के पास जमीन से 210 मीटर (689 फीट) की ऊंचाई पर एक हेलीपैड है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

समुद्र तट क्षेत्र जहां बुर्ज अल अरब और जुमेराह बीच होटल स्थित हैं, को पहले शिकागो बीच कहा जाता था। यह होटल पूर्व शिकागो बीच होटल के समुद्र तट से 280 मीटर की दूरी पर पुनः प्राप्त भूमि के एक द्वीप पर स्थित है। लोकेल के नाम की उत्पत्ति शिकागो ब्रिज एंड आयरन कंपनी में हुई थी, जो एक समय में विशाल तैरते तेल भंडारण टैंकों को वेल्डेड करती थी, जिसे स्थानीय रूप से साइट पर कज़ान के रूप में जाना जाता था।

विशेषताएं[संपादित करें]

होटल की कई विशेषताओं को हासिल करने के लिए जटिल इंजीनियरिंग कारनामों की आवश्यकता थी। होटल 280 मीटर (920 फीट) अपतटीय निर्मित एक कृत्रिम द्वीप पर टिकी हुई है। नींव को सुरक्षित करने के लिए, बिल्डरों ने 230 चालीस मीटर लंबे (130 फीट) कंक्रीट के ढेर को रेत में डाल दिया।

इंजीनियरों ने बड़ी चट्टानों की एक जमीन/सतह परत बनाई, जो एक ठोस छत्ते के पैटर्न से घिरी हुई है, जो नींव को क्षरण से बचाने का काम करती है। समुद्र से भूमि को पुनः प्राप्त करने में तीन साल लग गए, जबकि इमारत के निर्माण में तीन साल से भी कम समय लगा। इमारत में ७०,००० m3 (९२,००० घन yd) कंक्रीट और ९,००० टन स्टील है।

इमारत के अंदर, अलिंद 180 मीटर (590 फीट) लंबा है। [19] 18 मंजिला अलिंद 12 व्यक्तिगत रूप से तनावग्रस्त दो-परत झिल्ली पैनलों से घिरा हुआ है जो उत्तर की ओर मुख किए हुए हैं।

इमारत की ऊंचाई को देखते हुए, बुर्ज अल अरब गेवोरा होटल, जेडब्ल्यू मैरियट मार्क्विस दुबई, फोर सीजन्स प्लेस कुआलालंपुर और रोटाना द्वारा रोज और रेहान के बाद दुनिया का पांचवां सबसे ऊंचा होटल है। लेकिन जहां मिश्रित उपयोग वाली इमारतों को सूची से हटा दिया गया, बुर्ज अल अरब दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचा होटल होगा। दुबई में भी रोज़ रेहान की संरचना बुर्ज अल अरब की तुलना में ३३३ मीटर लंबा, १२ मीटर (४० फीट) लंबा है, जो ३२१ मीटर लंबा है

प्रारूप और निर्माण[संपादित करें]

बुर्ज अल अरब को आर्किटेक्ट टॉम राइट के नेतृत्व में बहु-विषयक परामर्शदाता एटकिंस द्वारा डिजाइन किया गया था। डिजाइन और निर्माण का प्रबंधन डब्ल्यूएस एटकिंस के कनाडाई इंजीनियर रिक ग्रेगरी द्वारा भी किया गया था। द्वीप का निर्माण 1994 में शुरू हुआ और शिखर निर्माण के दौरान 2,000 से अधिक निर्माण श्रमिकों को शामिल किया गया। इसे जे-क्लास यॉट के बिल्विंग स्पिननेकर सेल के सदृश बनाया गया था। दो "पंख" एक विशाल "मस्तूल" बनाने के लिए एक वी में फैले हुए हैं, जबकि उनके बीच की जगह एक विशाल आलिंद में संलग्न है।

होटल का निर्माण दक्षिण अफ्रीकी निर्माण ठेकेदार मरे एंड रॉबर्ट्स द्वारा किया गया था / अब इसका नाम बदलकर कॉनकोर और अल हब्तूर इंजीनियरिंग कर दिया गया है। इंटीरियर डिजाइन का नेतृत्व और निर्माण केसीए इंटरनेशनल के क्वान चौ और जॉन कोरलन द्वारा किया गया था और संयुक्त अरब अमीरात स्थित डेपा द्वारा वितरित किया गया था।

इमारत दिसंबर 1999 में खोली गई।

होटल के हेलीपैड को आयरिश आर्किटेक्ट रेबेका गर्नन ने डिजाइन किया था। हेलीपैड इमारत की 59वीं मंजिल के ऊपर है, और इसका उपयोग कार रेस ट्रैक, बॉक्सिंग रिंग, टेनिस मैच और इतिहास में सबसे ऊंची पतंग सर्फिंग के लिए जंपिंग ऑफ पॉइंट के रूप में किया गया है।

कमरे[संपादित करें]

होटल का प्रबंधन जुमेरा समूह द्वारा किया जाता है। अपने आकार के बावजूद, बुर्ज अल अरब में केवल 28 डबल-मंजिला मंजिलें हैं, जिनमें 202 बेडरूम सुइट हैं। सबसे छोटा सुइट 169 m2 (1,820 वर्ग फीट) के क्षेत्र में फैला हुआ है, सबसे बड़ा 780 m2 (8,400 वर्ग फीट) में फैला है।

सूट में डिज़ाइन विवरण होते हैं जो पूर्व और पश्चिम को जोड़ते हैं। सफेद स्तंभ बहुत प्रभाव दिखाते हैं। [स्पष्टीकरण की आवश्यकता] बाथरूम मोज़ेक टाइल पैटर्न द्वारा उच्चारण किए जाते हैं। [उद्धरण वांछित]

प्रति रात यूएस$२४,००० के बिल का रॉयल सूट, २०१२ में सीएनएन गो द्वारा संकलित दुनिया के १५ सबसे महंगे होटल सुइट्स में १२वें नंबर पर सूचीबद्ध है।

बुर्ज अल अरब चीनी बाजार में बहुत लोकप्रिय है, जिसने 2011 और 2012 में होटल में सभी बुकिंग का 25 प्रतिशत बनाया।

सेवाएं

होटल में रोल्स-रॉयस और एक हेलीकॉप्टर के साथ एक शटल सेवा और एक निजी समुद्र तट है।

रेस्टोरेंट[संपादित करें]

होटल में छह रेस्तरां हैं, जिनमें शामिल हैं:

अल मुंतहा ("द अल्टीमेट"), फारस की खाड़ी से 200 मीटर (660 फीट) ऊपर स्थित है, जो दुबई के दृश्य पेश करता है। यह एक पूर्ण ब्रैकट द्वारा समर्थित है जो मस्तूल के दोनों ओर से 27 मीटर (89 फीट) तक फैला है, और एक मनोरम लिफ्ट द्वारा पहुँचा जा सकता है।

अल महारा ("ऑयस्टर"), जो एक नकली पनडुब्बी यात्रा के माध्यम से पहुँचा जाता है, में एक बड़ा समुद्री जल मछलीघर है, जिसमें लगभग 990,000 L (260,000 US gal) पानी है। पानी के दबाव को झेलने के लिए ऐक्रेलिक ग्लास से बने टैंक की दीवार लगभग 18 सेमी (7.1 इंच) मोटी है।

रेटिंग

बुर्ज अल अरब एक पांच सितारा होटल है, जो सर्वोच्च आधिकारिक रैंकिंग है। जबकि होटल को कभी-कभी गलती से "दुनिया का एकमात्र 'सात-सितारा' होटल" कहा जाता है, होटल प्रबंधन का दावा है कि उसने खुद ऐसा कभी नहीं किया। यह शब्द एक ब्रिटिश पत्रकार के कारण प्रकट हुआ जो होटल के आधिकारिक रूप से खुलने से पहले दौरे पर होटल आया था। पत्रकार ने बुर्ज अल अरब को "जो कुछ भी उसने कभी देखा है उससे कहीं अधिक" के रूप में वर्णित किया और इसलिए इसे सात सितारा होटल के रूप में संदर्भित किया। जुमेराह समूह के प्रवक्ता के शब्दों में: "इसे रोकने के लिए हम बहुत कुछ नहीं कर सकते। हम इस शब्द के उपयोग को प्रोत्साहित नहीं कर रहे हैं। हमने इसे अपने विज्ञापन में कभी भी इस्तेमाल नहीं किया है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

बुर्ज अल अरब - आधिकारिक वेबसाइट

बुर्ज अल अरब - दुनिया का सबसे महंगा होटल