हैलो! (2017 फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Hello
निर्देशक विक्रम कुमार
लेखक विक्रम कुमार
निर्माता नागार्जुन अक्किनेनी
अभिनेता अखिल अक्किनेनी
कल्याणी प्रियदर्शन
जगपति बाबू
राम्या कृष्णन
छायाकार पी. एस. विनोद
संपादक प्रवीन पूडी
संगीतकार अनूप रूबेंस
निर्माण
कंपनियां
अन्नपूर्णा स्टूडियो
मनम एंटरप्राइजेज
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 22 दिसम्बर 2017 (2017-12-22)
लम्बाई
122 मिनट
देश भारत
भाषा तेलुगू
लागत ₹30 करोड़[1]
कुल कारोबार अनुमानित ₹15 करोड़[1]

हैलो! एक 2017 भारतीय तेलुगु भाषा की रोमांटिक एक्शन फिल्म है, जो विक्रम के कुमार द्वारा लिखित और निर्देशित और अन्नपूर्णा स्टूडियो के तहत नागार्जुन अक्किनेनी द्वारा निर्मित है। फिल्म में अखिल अक्किनेनी, कल्याणी प्रियदर्शन, जगपति बाबू और राम्या कृष्णन हैं। संगीत अनूप रूबेन्स द्वारा रचित है। यह फिल्म 22 दिसंबर 2017 को रिलीज हुई थी।

जुन्नू के पिता के स्थानांतरण के कारण सीनू (अखिल अक्किनेनी) और जुन्नू (कल्याणी प्रियदर्शन) अलग हो जाते हैं। सालों बाद, क्या भाग्य इन बिछड़े हुए प्रेमियों को फिर से मिलाने में मदद करेगी?

कथानक[संपादित करें]

सीनू, एक अनाथ लड़का, वायलिन बजाता था और सड़कों पर पैसा कमाता था, जुन्नू से मिलता है और वे जल्दी मित्र बन जाते हैं। सीनू जुन्नू के प्रफुल्ल स्वभाव से प्रभावित हो जाता है, जबकि जुन्नू को खुशी होती है जब सीनू केवल उसके लिए एक धुन बनाता है। हालांकि, जुन्नू के पिता के स्थानांतरण के कारण उनकी दोस्ती अचानक टूट जाती है। अलग होने से पहले, जुन्नू अपना फोन नंबर 100 रुपये के नोट पर लिखता है और सीनू को देता है, लेकिन दुर्भाग्य से, पांडु नामक चोर वह नोट चुरा लेता है। इसे पुन: प्राप्त करने के लिए, सीनू चोर की पीछा करता है लेकिन सरोजिनी द्वारा चलाई जाने वाली कार से टकरा जाता है। सीनू की दुर्घटना में बचने के बाद, वह और प्रकाश, उनके पति ,सीनू के जीवित रहने पर उसके लिए कुछ अच्छा करने के सरोजिनी के वादे को पूरा करने के लिए सीनू को को गोद लेते हैं। 14 साल बाद, सीनू, अब अविनाश, और जुन्नू, अब प्रिया, समृद्ध जीवन शैली जीते हैं लेकिन एक दूसरे के बिना खालीपन की भावना महसूस करते हैं।

अचानक, अविनाश को जुन्नू के ठिकाने के बारे में पता चलता है, जब एक कैब चालक के साथ एक कॉल पर उसे वह धुन सुनाई देती है। हालांकि, पांडु इस बार अविनाश का फोन चोरी कर लेता है, जिससे जुन्नू से संपर्क करने के उसके प्रयासों में बाधा उत्पन्न होती है। जुन्नू से मिलने के लिए अविनाश चोरी हुए फोन को फोन माफिया से वापस पाने की मिशन पर निकलता है। एक फ्लैशबैक में, यह पता चलता है कि प्रिया दिल्ली में उदास होकर सीनू के लिए तरस रही है, और उसे यह भी पता चलता है कि उसके पिता को अमेरिका में स्थानांतरित किया जा रहा है। अमेरिका जाने से पहले, प्रिया अपने करीबी दोस्त कविता की शादी में भाग लेने के दौरान हैदराबाद में सीनू को ढूंढ़ने का फैसला करती है। अपनी माँ को हवाई अड्डे से लेने के दौरान, अविनाश जुन्नू (प्रिया) को देखता है लेकिन उसे पहचान नहीं पाता है। दोनों तब दोस्त बन जाते हैं जब प्रिया सड़क पर रहने वाले बच्चों को उदारतापूर्वक ₹100 देती है। प्रिया उसे कविता की शादी में आमंत्रित करती है। कविता की शादी में, सीनू की यादों से अभिभूत प्रिया भाग जाती है। अविनाश उसका पीछा करता है और गलती से उस चूड़ी को तोड़ देता है जो सीनू ने उसे उपहार में दी थी, जो भावुक मूल्य रखती थी। आहत और गुस्से में, प्रिया ने अविनाश को थप्पड़ मारती है।

वर्तमान में, अविनाश अपना फोन फोन माफिया से पुनः प्राप्त करता है और उसे पता चलता है कि जुन्नू हैदराबाद संगीत समारोह में है। वह उत्सव में प्रिया से मिलता है, जहां वे एक-दूसरे को माफ कर देते हैं, और अविनाश उसे एक नई चूड़ी भेंट करता है, उसके भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता है और जुन्नू को खोजने के लिए निकल जाता है। जुन्नू को खोजने के लिए दृढ़ संकल्पित, अविनाश एक म्यूजिक स्टॉल पर जाता है और वह धुन बजाना शुरू करता है जो उन्होंने बचपन में बनाई थी। धुन सुनने के बाद, प्रिया सीनू को ढूंढ़ती है लेकिन उसका पता नहीं चलता। अविनाश को वह नोट मिलता है जिस पर जुन्नू का नंबर लिखा होता है और वह बार-बार नंबर डायल करता है, लेकिन प्रिया कॉल काटती रहती है क्योंकि वह भी समारोह में धुन बजाने वाले का पता लगाने की कोशिश कर रही है। आखिरकार, वह कॉल का जवाब देती है, लेकिन अविनाश का फोन बंद हो जाता है। वह अब जानता है कि जुन्नू भी संगीत समारोह में है। वह म्यूजिक स्टॉल पर लौटता है और आखिरी बार उस धुन को बजाता है। जानी-पहचानी धुन सुनकर प्रिया संगीतकार की तलाश में इधर-उधर दौड़ पड़ती है। प्रिया की हताश अभिव्यक्ति देखकर अभिभूत, अविनाश धीरे से जुन्नू कहता है, और वह "हां" संकेत के साथ जवाब देती है। उन दोनो को पता चलता है कि हैं कि दूसरा व्यक्ति उनका बचपन का प्यार है और वे एक-दूसरे को आलिंगन करते है।

कलाकार[संपादित करें]

  • अविनाश के रूप में अखिल अक्किनेनी
    • सीनू (युवा अविनाश) के रूप में मिखाइल गांधी
  • प्रिया के रूप में कल्याणी प्रियदर्शन
    • जुन्नू (युवा प्रिया) के रूप में मायरा दांडेकर
  • प्रकाश के रूप में जगपति बाबू: अविनाश के दत्तक पिता
  • सरोजिनी "सरू" के रूप में राम्या कृष्णन: अविनाश की दत्तक मां
  • ऋषि के रूप में अजय
  • प्रिया की मां के रूप में सत्य कृष्णन
  • प्रिया के पिता के रूप में अनीश कुरुविला
  • कविता के रूप में निवेदिता सतीश: प्रिया की दोस्त
  • कविता के दूल्हे के रूप में वेन्नेला किशोर
  • पुलिस अधिकारी के रूप में पोसानी कृष्ण मुरली
  • टैक्सी ड्राइवर के रूप में प्रवीण
  • पानी पुरी विक्रेता के रूप में कृष्णुडु
  • संगीत वाद्ययंत्र विक्रेता के रूप में रघु मास्टर (कैमियो उपस्थिति)

संगीत[संपादित करें]

हैलो
Soundtrack album अनूप रूबेंस द्वारा
जारी
  • 7 दिसम्बर 2017 (2017-12-07)
रिकॉर्डिंग 2017
संगीत शैली Soundtrack
लंबाई 29:48
लेबल आदित्य म्यूजिक
निर्माता अनूप रूबेंस

फिल्म का संगीत अनूप रूबेन्स ने तैयार किया था। संगीत आदित्य म्यूजिक पर रिलीज किया गया है। ऑडियो समारोह 7 दिसंबर 2017 को विशाखापत्तनम में आयोजित किया गया था [2] यह फिल्म अनूप रूबेन्स की 50वीं फिल्म है। [3]

तेलुगु मूल ट्रैक-सूची
क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."हैलो"वनमली, श्रेष्ठाअरमान मलिक3:33
2."अनागनागा ओका उरु"चन्द्रबोसश्री ध्रुति5:29
3."थलाची थलाची"वनमलीहरिचरण5:20
4."येवेवो"चन्द्रबोसअखिल अक्किनेनी, जोनिता गांधी4:53
5."अनागनागा ओका उरु" (महिला संस्करण)चन्द्रबोसश्रेया घोषाल4:52
6."मेरीसे मेरीसे"वनमलीहरिचरण, श्रीनिधि5:20
कुल अवधि:29:48

सभी गीत प्रशांत इंगोले द्वारा लिखित।

तकदीर (हिंदी डब) ट्रैकलिस्ट
क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."हैलो"असा सिंह3:23
2."बरसे बरसे"श्रेयस पुराणिक, दीपाली साठे5:10
3."इक ऐसा"जय लक्ष्मी2:37
4."तरसे तरसे"असा सिंह3:14
5."कितने थे"असा सिंह, दीपाली साठे4:17
6."रैप सोंग"जय मेहता 
हैलो (तमिल डब्ड) ट्रैकलिस्ट
क्र॰शीर्षकअवधि
1."हैलो"3:23
2."अला अलकाई ओरु उरिल"2:46
3."नेनाची नेनाची"5:28
4."येधेढो"5:42
5."येधेढो (महिला संस्करण)"1:10
6."मीनल मीनल"5:07

मुक्त करना[संपादित करें]

यह फिल्म 22 दिसंबर 2017 को दुनिया भर में रिलीज हुई थी। इसे बाद में तकदीर शीर्षक के तहत हिंदी में डब किया गया और 23 जून 2018 को स्टार गोल्ड पर प्रीमियर हुआ। इसे हैलो! शीर्षक के साथ तमिल में डब किया गया और स्टार विजय में प्रीमियर किया गया। 2019 में इसी शीर्षक के साथ मलयालम में प्रीमियर किया गया। [4] 

बॉक्स ऑफ़िस[संपादित करें]

फिल्म ने चार दिनों में दुनिया भर में 26.4 करोड़ की कमाई की, जिसमें वितरकों की हिस्सेदारी 14.38 करोड़ थी। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में, चार दिन का सकल 15.75 करोड़ था, जिसमें 10.1 करोड़ का हिस्सा था। [5] हैलो! ने अपने पहले सप्ताह में ₹34 crore कमाई की।

कानूनी मुद्दों[संपादित करें]

झारखंड के एक व्यक्ति ने दावा किया कि फिल्म में जुन्नू के नंबर के रूप में इस्तेमाल किया गया फोन नंबर, जिसे पूरी फिल्म में दिखाया गया था, उसका था और उसे प्रशंसकों से कई कॉल आ रहे थे। उन्होंने आरोप लगाया कि कॉल के कारण उनका व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन प्रभावित हुआ था और उन्होंने 50 लाख (US$73,000) के मुआवजे का दावा किया था। फिल्म के निर्माताओं ने जोर देकर कहा कि उन्होंने संबंधित दूरसंचार कंपनी से उचित अनुमति प्राप्त की है। हालांकि, कंपनी ने दावों का खंडन किया और कहा कि ऐसी कोई अनुमति नहीं दी गई थी। [6]

पुरस्कार[संपादित करें]

65वां फिल्मफेयर अवॉर्ड साउथ[संपादित करें]

  • जीता - सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार - दक्षिण - कल्याणी प्रियदर्शन
  • नामांकित - सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक के लिए फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार - तेलुगु - अनूप रूबेन्स
  • नामांकित - सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक के लिए फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार - तेलुगु - अरमान मलिक - "हैलो"

7वें साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवार्ड्स[संपादित करें]

  • जीता - बेस्ट फीमेल डेब्यू (तेलुगु) के लिए SIIMA अवार्ड - कल्याणी प्रियदर्शन
  • नामांकित - सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक के लिए SIIMA अवार्ड (तेलुगु) - अरमान मलिक - "हैलो"

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Hooli, Shekhar H. (2017-12-29). "Hello 1st week box office collection: Vikram's film crosses Rs 30 crore mark, beats Akhil lifetime record". IB Times. अभिगमन तिथि 2021-04-07.
  2. "Hello (Audio Launch)". Bollywood Life. 8 December 2017.
  3. "Hello (Anup completes 50 films)". Telugu 360. 10 December 2017.
  4. "Taqdeer Full Movie, Watch Taqdeer Film on Hotstar". Hotstar (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 25 May 2019.
  5. "Hello 4 Days Collections Report". The Hans India. 26 December 2017. अभिगमन तिथि 8 January 2018.
  6. "Nagarjuna caught in legal tangle over usage of mobile number in 'Hello'". The News Minute (अंग्रेज़ी में). 25 January 2018. अभिगमन तिथि 19 February 2022.

बाहरी संबंध[संपादित करें]