हदरामौत प्रान्त

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
हदरामौत
حضرموت‎ \ Hadramaut
मानचित्र जिसमें हदरामौत حضرموت‎ \ Hadramaut हाइलाइटेड है
सूचना
राजधानी : अल​-मुकल्ला
क्षेत्रफल : १,९१,७३७ किमी²
जनसंख्या(२०१२):
 • घनत्व :
१२,६३,७५४
 ६.५९/किमी²
उपविभागों के नाम: ज़िले
उपविभागों की संख्या: ३०
मुख्य भाषा(एँ): अरबी, हदरामौती उपभाषा


हदरामौत प्रान्त या हज़रामौत प्रान्त (अरबी: حضرموت‎, अंग्रेज़ी: Hadramaut) यमन का एक प्रान्त है।[1][2] यह देश का सबसे बड़ा प्रान्त है और ऐतिहासिक 'हदरामौत' क्षेत्र का भाग है जहाँ प्राचीनकाल में कई शक्तिशाली यमनी राज्य उभरे थे। सन् २००४ में सुक़ूत्रा का द्वीप समूह भी अदन प्रान्त से हटाकर हदरामौत प्रान्त का भाग बना दिया गया। हदरामौत प्रान्त की संस्कृति पड़ोसी ओमान देश के ज़ोफ़ार प्रान्त से मिलती है। इन दोनों क्षेत्रों के लोगों को 'हदरामौती' बुलाया जाता है और यह दक्षिणी अरबी भाषा की हदरामौती उपभाषा बोलते हैं।

नाम का उच्चारण[संपादित करें]

'हदरामौत' को अरबी लिपि में 'حضرموت' लिखा जाता है जिसका अंतिम अक्षर 'ض‎' (जो 'ज़ुआद' कहलाता है) भारतीय उपमहाद्वीप, अफ़ग़ानिस्तान और ईरान में 'ज़' का उच्चारण रखता है, जबकि अरब देशों में इसका उच्चारण 'द' या 'ध' से मिलता-जुलता किया जाता है। इसलिए इस क्षेत्र और प्रान्त के नाम को - 'हदरामौत', 'हधरामौत' और 'हज़रामौत' - तीनों उच्चारणों के साथ पाया जाता है। ठीक यही उच्चारण का अंतर 'रमज़ान' (رمضان‎) शब्द में भी देखा जाता है जो 'रमज़ान' और 'रमादान' दोनों रूपों में मिलता है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. http://www.world-gazetteer.com, Yemen, divisions
  2. Central Statistical Organisation of Yemen. General Population Housing and Establishment Census 2012 Final Results [1], Statistic Yearbook 2005 of Yemen [2]