सुजूमे

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सुजूमे (Suzume)
जापानीすずめの戸締まり
HepburnSuzume no Tojimari
शाब्दिकSuzume's Locking-Up
निर्देशक माकोटो शिंकाई
लेखक माकोटो शिंकाई
अभिनेता
  • नानोका हारा
  • होकुतो मात्सुमुरा
  • एरी फुकात्सु
  • शोता सोमेताई
  • सायरी आईटो
  • कोटोने हानासे
  • काना हानाजावा
  • मात्सुमोटो हाकुओ II
संगीतकार
  • Radwimps
  • Kazuma Jinnouchi
निर्माण
कंपनियां
  • CoMix Wave Films
  • Story Inc.
वितरक टोहो
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 11 नवम्बर 2022 (2022-11-11)
लम्बाई
122 मिनट्स
देश जापान
भाषा जापानी
कुल कारोबार

साँचा:JPY 


billion (US$85.6 


million)

Suzume (जापानी: すずめの戸締まり हेपबर्न: Suzume no Tojimari?, साँचा:Lit "Suzume's Locking Up") is a 2022 Japanese animated fantasy adventure film produced by CoMix Wave Films and distributed by Toho. It depicts a high school girl and a mysterious young man trying to prevent a series of disasters across Japan. The film was commissioned in 2020, written and directed by Makoto Shinkai.

फिल्म में मासायोशी तनाका द्वारा चरित्र डिजाइन, केनिची त्सुचिया द्वारा एनीमेशन निर्देशन, ताकुमी तंजी द्वारा कला निर्देशन, और रेडविम्प्स और काजुमा जिनौची द्वारा संगीत के साथ नानोका हारा और होकोतो मात्सुमुरा की आवाज़ें हैं।

सुज़ुम की 7 नवंबर, 2022 को जापान में एक अग्रिम आईमैक्स स्क्रीनिंग थी, और 11 नवंबर को इसे देश भर में रिलीज़ किया गया था। फिल्म ने ¥11.3 की कमाई की है 


अरब ( $85.6 


दस लाख)।

सारांश[संपादित करें]

मियाज़ाकी के एक छोटे से तटीय शहर में, सुज़ुम इवाटो का सपना है कि उसकी माँ उसे एक जादुई दुनिया में एक टूटी हुई कुर्सी दे। एक सुबह, वह इलाके में सुनसान जगहों की तलाश कर रहे एक युवक से मिलती है। वह उसे एक पुराने ऑनसेन रिसॉर्ट के बारे में बताती है, और वे अलग हो जाते हैं। सुज़ुम, यह सोचकर कि वह उससे पहले भी मिल चुकी है, वहाँ भी जाती है। हालाँकि, वह इसके बजाय एक दरवाजा ढूंढती है। इसे खोलने के बाद, वह अपने सपने में दुनिया को पाती है, लेकिन उसमें प्रवेश नहीं कर पाती है। जब वह फिर से कोशिश करती है, तो वह एक कीस्टोन से टकरा जाती है। जब वह उसे उठाती है, तो वह बिल्ली के बच्चे में बदल जाती है और भाग जाती है। भ्रमित और भयभीत, वह निकल जाती है और स्कूल लौट आती है।

दोपहर के भोजन के दौरान, छोटे भूकंप आने से पहले सुजुम ने रिसॉर्ट से धुआं देखा। जब वह फिर से देखती है, तो धुआँ अब लाल रंग का स्तंभ बन गया है। चिंतित, वह रिसॉर्ट में भागती है ताकि दरवाजे से धुआं निकल रहा हो, और युवक इसे बंद करने की कोशिश कर रहा हो। उसके संघर्ष को देखकर, सुजुम उसकी मदद के लिए दौड़ता है, धुआं नीचे खींच लिया जाता है, जिससे बड़े पैमाने पर भूकंप आता है। वह फिर से दरवाजा बंद करने की कोशिश करता है, लेकिन उसके विरोध के बावजूद सुजुम उसकी मदद करता है। फिर, रिसॉर्ट के दिनों की बातचीत सुनने के बाद, वे दरवाजा बंद करने का प्रबंधन करते हैं, और आदमी अपनी गर्दन से चाबी के साथ दरवाजा बंद कर देता है। इसके बाद, लाल स्तंभ गायब हो जाता है और थोड़ी देर के लिए बारिश होती है। सुज़ुम आदमी को घर ले जाता है, और वह अपना परिचय सोता मुनकता के रूप में देता है। वह सुजुम से कहता है कि जादुई दुनिया के "कीड़ों" को भूकंप पैदा करने से रोकने के लिए उसे सुनसान जगहों पर दरवाजों को ढूंढना और बंद करना होगा। एक बिल्ली तब प्रकट होती है, और सोटा को उस बच्चे की कुर्सी में बदल देती है जिस पर वह बैठा था। क्रोधित, कुर्सी सोता बिल्ली का पीछा करती है, उसके बाद सुजुम। वह एहिमे की ओर जाने वाली एक नौका तक उनका पीछा करती है, लेकिन वह उन्हें फंसाकर दूसरी नाव पर सवार हो जाता है। उस रात, तमाकी, उसकी चाची, उसे वापस आने के लिए कहती है, लेकिन सुज़ुम ने फोन काट दिया। सोता तब उसे बताती है कि बिल्ली कभी कीस्टोन थी, और इसके हटाने के बाद कीड़े निकल गए थे।

वे एहिमे पहुँचे। स्थानीय लोगों के सुरागों का उपयोग करते हुए, जिन्होंने बिल्ली का फोटो खींचा और उसका नाम "डायजिन" रखा, वे बिल्ली का पीछा करते हैं। सुजुम एक लड़की, चिका से पूछती है कि क्या उसने डैजिन को देखा है, लेकिन एक भूकंप ने उन्हें काट दिया। एक कीड़ा उभरता देख, सुज़ुम भाग जाता है, और चिका अपने स्कूटर पर सवारी करती है। वे एक परित्यक्त स्कूल में पहुँचते हैं, और सुज़ूम दौड़ता हुआ आता है। सोता अपने आप दरवाजा बंद करने में विफल रहता है, और उसकी चाबी उड़ जाती है। सुज़ुम फिर इसे उठाता है। उसकी मदद की जरूरत है, सोता सुज़ुम को स्कूल के सुनहरे दिनों की कल्पना करने के लिए कहती है, और वे कृमि को भगाने के लिए सफलतापूर्वक दरवाज़ा बंद कर देते हैं। अगली सुबह, चीका के परिवार की सराय में रहने और उससे दोस्ती करने के बाद, वे अलग हो जाते हैं।

तूफान के दौरान अपने अगले गंतव्य पर जाते समय, सुज़ूम और सोता एक बस स्टॉप पर शरण लेते हैं। हालाँकि, रूमी नाम की एक महिला खींचती है और उन्हें सवारी देती है। पिट स्टॉप के दौरान, रूमी कस्बे के पास परित्यक्त मनोरंजन पार्क की ओर इशारा करते हैं। जब रूमी को काम करना पड़ता है, तो सुज़ुम अपने जुड़वा बच्चों की देखभाल करने के लिए स्वयंसेवा करती है, और सोता उसकी मदद करती है। जब जुड़वाँ बच्चे सो जाते हैं, तो सुज़ुम रूमी की परिचारिका बार में उसकी मदद करती है, जब उसने डाइजिन को नोटिस किया। जबकि वह और सोता उसका पीछा करते हैं, एक नया कीड़ा दिखाई देता है, लेकिन बिल्ली का पीछा करने के लिए सोता अलग हो जाता है। सुजुम एक फेरिस व्हील गोंडोला से जुड़ा हुआ द्वार ढूंढती है, लेकिन सोता गलती से सवारी को सक्रिय कर देती है, और सुजुम सपनों की दुनिया को देखने के बाद गोंडोला में प्रवेश करती है। इस बीच, सोता ने डायजिन को कीस्टोन में वापस जाने की मांग की, लेकिन उसने मना कर दिया, सुजुम के साथ "खेलना" चाहता था। सुज़ुम, सोता द्वारा मदद किए जाने के बाद, फिर दरवाज़ा बंद कर देता है। गोंडोला में, सुज़ुम ने सोता को सपनों की दुनिया और उसकी माँ के बारे में बताया। जैसा कि वे सोते हैं, यह दिखाया गया है कि सोता अपनी कुर्सी के रूप में स्वयं की भावना खो रही है, जबकि मियाज़ाकी में, तमाकी ने तमाकी के सहकर्मी मिनोरू से सलाह लेने के बाद खुद सुज़ुम को वापस लाने का फैसला किया।

अगले दिन, सुज़ुम और सोता टोक्यो में सोता के अपार्टमेंट में जाते हैं। वहाँ, वह उसे नमाज़ के मिथक को बताता है और यह कि केंद्रीय कीस्टोन टोक्यो में है, कि यह गायब है, और अगर टोक्यो का कीड़ा दिखाई देता है, तो जापान नष्ट हो जाएगा। उनका परिवार सुनिश्चित करता है कि दरवाजे बंद रहें, और उन्होंने अपने अस्पताल में भर्ती दादा से बोझ उठाया। हालाँकि, वे नहीं जानते कि टोक्यो का द्वार कहाँ है। फिर, सोता के दोस्त, टोमोयो सेरिज़ावा, कमरे के दरवाजे पर दस्तक देने के बाद, सुज़ुम से कहता है कि सोता को बताएं कि वह उसके साथ बात करना चाहता है, लेकिन सुज़ुम पास में एक कीड़ा देखता है। वह बाहर भागती है, और सोता उसे फिर से देखने के बाद डेजिन का पीछा करती है, लेकिन डैजिन का कहना है कि कीड़ा को रोकने के लिए सोता को नया कीस्टोन बनना होगा। कीड़ा खोजने के बाद, सोता सुजुम को धन्यवाद देता है, और उस पर चढ़ जाता है। सुजुम उसका पीछा करता है, और वे कीड़ा के शीर्ष पर पहुंच जाते हैं। शीर्ष पर, सोता सुज़ुम के हाथों में एक कीस्टोन में बदल जाता है, और सुज़ुम उसे वापस आने के लिए भीख माँगती है क्योंकि कीड़ा गिरना शुरू हो जाता है। जैसा कि परिणामी भूकंप कई लोगों को मार देगा, सुजुम ने आंसू बहाते हुए कीस्टोन को नीचे रख दिया। सुज़ुम तब एक गुफा में जागती है, जहाँ उसे टोक्यो का द्वार मिलता है। सपनों की दुनिया में, वह कीस्टोन सोता को देखती है और उसे बचाने की कोशिश करती है, लेकिन असफल रहती है। सुज़ुम की दलीलों के बावजूद, डायजिन का कहना है कि सोटा को बचाना असंभव है। अधकचरे, सुज़ुम ने सोता के अस्पताल में भर्ती दादा, हितसुजिरो से मदद मांगी, लेकिन वह वही कहता है। गुस्से में, सुज़ुम कहती है कि वह सपनों की दुनिया में प्रवेश करेगी और उसे बचाएगी। यह महसूस करते हुए कि वह पहले भी वहाँ रही है, हितसुजीरो का कहना है कि प्रवेश करने के लिए, उसे पहला द्वार खोजना होगा जिससे उसने प्रवेश किया हो।

सुज़ूम ने तोहोकू में अपने गृहनगर के लिए अपनी यात्रा शुरू की, जो 2011 तोहोकू सूनामी में नष्ट हो गई थी। सेरिज़ावा उसे बताती है कि वह सोता को खोजने के लिए अपनी कार का उपयोग कर सकती है, लेकिन तमाकी प्रकट होती है और सुज़ुम को उसके साथ घर आने की माँग करती है। जब वह मना करती है, तमाकी उसके साथ शामिल होने का फैसला करती है, लेकिन सुज़ुम उसके जाने का कारण नहीं बताती है। Daijin भी चुपचाप तीनों का साथ देता है। जब सेरिज़ावा की कार ख़राब हो जाती है, तो वे एक रेस्ट स्टॉप पर रुक जाते हैं। तमाकी ने मिनोरू से टोक्यो के लिए बस लेने का सुझाव दिया, लेकिन सुज़ुम ने मना कर दिया, गुस्से में कहा कि तमाकी उसकी माँ नहीं है। व्याकुल, तमाकी सुज़ुम से कहती है कि उसे अपने पालन-पोषण का पछतावा है। डाइजिन फुफकारने के बाद, सुजुम को पता चलता है कि तमाकी काली बिल्ली सदाजिन के कब्जे में है। तमकी, अब अप्रसन्न लेकिन पछताती है, बाकी स्टॉप पर वापस जाती है। अगली सुबह, वे गाड़ी चलाना जारी रखते हैं, लेकिन बिल्लियों की बात सुनकर सेरिज़ावा अपनी कार को दुर्घटनाग्रस्त कर देता है। सुज़ुम फिर आगे बढ़ता है, और तमाकी एक पुरानी बाइक पकड़ लेती है। वह तमाकी के पीछे सवारी करती है, और उसे बिल्लियों का असली स्वभाव बताती है। खुशी है कि उसकी भतीजी उस पर भरोसा करती है, दोनों में सुलह हो जाती है। जब वे आते हैं, तो उसे अपनी पुरानी डायरी से एक टाइम कैप्सूल में द्वार के बारे में एक पृष्ठ मिलता है। दरवाजे पर, तमाकी को बताने के बाद सुज़ुम सफलतापूर्वक प्रवेश करती है कि वह जिसे प्यार करती है उसे बचा लेगी।

दुनिया कीड़े से भर गई है। सोटा, ठहराव में, सुजुम के बारे में याद दिलाता है। हालाँकि, उसकी आवाज़ सुनकर, वह बाहर पहुँचता है, और वह उसे खींच लेती है। अब कीस्टोन नहीं, वह अपने मानवीय रूप में लौट आता है। हालाँकि, डाइजिन एक परिणाम के रूप में एक कीस्टोन के रूप में लौटता है। कृमियों को रोकने के लिए, सोता प्रार्थना करती है, और सुज़ूम के गृहनगर की प्रतिध्वनियाँ वापस लाती है। सदाजिन फिर पत्थर में बदल जाती है। हाथ में दो कीस्टोन के साथ, सुज़ुम और सोटा कीड़े को सील कर देते हैं और सपनों की दुनिया में शांति लाते हैं। सोटा ने 12 साल पहले एक बच्चे, सुज़ूम को नोटिस किया, और सुज़ुम ने पहली बार सपनों की दुनिया में प्रवेश किया। कुर्सी लेते हुए, वह अपने छोटे स्व के पास जाती है, जो अपनी माँ के लिए अपने पुराने स्व को भ्रमित करता है। सुज़ुम उसे बताती है कि वह उसकी माँ नहीं है, जिससे दोनों सुज़ुम टूट गए। वह युवा सुजुम को कुर्सी देती है, और उसे अपने भविष्य के बारे में बताती है। युवा सुज़ूम उससे पूछती है कि वह कौन है, और वह जवाब देती है, "कल का सुज़ूम।" युवा सुजुम सपनों की दुनिया छोड़ देता है, उसके बाद सुजुम और सोता आते हैं। सोता टोक्यो लौटती है, और सुज़ुम तमाकी के साथ क्यूशू लौटती है, रास्ते में अपने नए दोस्तों से मिलने जाती है। बाद में, सुज़ुम स्कूल जाने के रास्ते में है जब वह सोता को उस सड़क पर चलते हुए देखती है जिससे वे पहली बार मिले थे।

वॉयस कास्ट[संपादित करें]

  • नानोका हारा Suzume Iwato (岩戸 鈴芽 Iwato Suzume?) इवाटो के रूप में [1]
    • सुजुम के बच्चे के रूप में अकारी मिउरा
  • सोता मुनाकाटा के रूप में Sōta Munakata (宗像 草太 Munakata Sōta?) मात्सुमुरा [2]
  • एरी फुकत्सु Tamaki Iwato (岩戸 環 Iwato Tamaki?) इवाटो के रूप में [3]
  • Minoru Okabe (岡部 稔 Okabe Minoru?) के रूप में शोता सोमेतानी [3]
  • Rumi Ninomiya (二ノ宮 ルミ Ninomiya Rumi?) निनोमिया के रूप में सैरी इतो [3]
  • Chika Amabe (海部 千果 Amabe Chika?) [3]
  • सुबेम इवाटो के रूप में काना Tsubame Iwato (岩戸 椿芽 Iwato Tsubame?) [3]
  • मात्सुमोतो हकुओ II हिटसुजीरो मुनाकाटा के Hitsujirō Munakata (宗像 羊朗 Munakata Hitsujirō?) में [3]
  • टोमोया Tomoya Serizawa (芹澤 朋也 Serizawa Tomoya?) के रूप में रायनोसुके कामिकी [4]
  • डाइजिन के रूप में ऐन Daijin (ダイジン?) [5]
  • एमी Miki (ミキ?) के रूप में

उत्पादन[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

2011 तोहोकू भूकंप और सुनामी ने फिल्म के लिए एक प्रभाव के रूप में कार्य किया; ओत्सुची, इवाते में इससे हुए नुकसान का एक हवाई दृश्य दिखाया गया है।

Makoto Shinkai ने सुजुम के लिए विचार की कल्पना की जब वह अपने पिछले कार्यों के बारे में बात करने के लिए जापान के चारों ओर यात्रा कर रहा था। उन्होंने कहा, "जापान में jichin-sai [ja] धारण करने की प्रथा है या ग्राउंडब्रेकिंग समारोह, एक नए भवन या घर पर निर्माण शुरू होने से पहले, लेकिन जब हम उन्हें बंद कर देते हैं तो हम कुछ नहीं करते हैं।" शिंकाई ने देखा कि जापान में देश की गिरती जन्म दर और उम्र बढ़ने की आबादी के कारण अधिक खाली या परित्यक्त क्षेत्र थे, इसलिए उन्होंने "शोक करने वाले सुनसान स्थानों" के बारे में एक कहानी लिखने के बारे में सोचा। [6] [7] नतीजतन, फिल्म अनिवार्य रूप से घूमने के स्थानों के बारे में एक सड़क फिल्म में बदल गई। [8]

2011 के तोहोकू भूकंप और सुनामी ने फिल्म में विषयों के लिए एक प्रभाव के रूप में कार्य किया। जबकि आपके नाम में तियामत धूमकेतु और आपके साथ अपक्षय की अवधारणा प्राकृतिक आपदा से प्रभावित विचार थे, शिंकाई ने महसूस किया कि उन्हें "भूकंप और सूनामी के माध्यम से महसूस किए गए प्रभाव को व्यक्त करना चाहिए, इसके बजाय इसे एक रूपक के रूप में चित्रित करना जारी रखना चाहिए।" " [6] [7] उन्हें डर था कि लोगों की आपदा की यादें समय के साथ "धुंधली" होने लगती हैं, और अपनी फिल्म या उपन्यास में भूकंप और सुनामी का चित्रण करके, वह अपनी यादों को उन किशोरों के साथ भी साझा कर सकते हैं जो आपदा से अनजान थे। [6] शिंकाई ने किकी की डिलीवरी सर्विस और हारुकी मुराकामी के उपन्यास काफ्का ऑन द शोर और लघु कहानी "Kaeru-kun, Tokyo o Sukuu" (かえるくん、東京を救う?, "Super-Frog Saves Tokyo") को फिल्म के प्रभाव के रूप में उद्धृत किया। [7]

शिंकाई और उनके कर्मचारियों ने जनवरी से मार्च 2020 तक परियोजना की योजना बनाई। उन्होंने अप्रैल में फिल्म की पटकथा विकसित करना शुरू किया, जब जापानी सरकार ने COVID-19 महामारी के कारण आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी। [9] [10] टीवी असाही के साथ एक साक्षात्कार में, शिंकाई ने उल्लेख किया कि फिल्म के निर्माण पर महामारी का कम ठोस प्रभाव पड़ा है। हालांकि, उन्होंने कहा कि "समय के मिजाज को स्क्रिप्ट में अमिट रूप से उकेरा गया है", यह कहते हुए कि फिल्म में पोस्ट-एपोकैलिक थीम होगी। [10] Sōta का कुर्सी में बदलना COVID-19 प्रतिबंधों के दौरान शिंकई को फंसा हुआ महसूस करने के संदर्भ में था। [6] अगस्त में स्क्रिप्ट खत्म करने के बाद, सितंबर 2020 से दिसंबर 2021 तक स्टोरीबोर्ड का मसौदा तैयार किया गया, जबकि एनीमेशन का उत्पादन अप्रैल 2021 में शुरू हुआ। [9] 15 दिसंबर, 2021 को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान फिल्म का आधिकारिक तौर पर अनावरण किया गया। फिल्म के कर्मचारियों में चरित्र डिजाइनर के रूप में मासायोशी तनाका, एनीमेशन निर्देशक के रूप में केनिची त्सुचिया और कला निर्देशक के रूप में ताकुमी तंजी शामिल हैं। CoMix Wave Films और Story Inc. को फिल्म के निर्माता के रूप में प्रकट किया गया था। [9] अक्टूबर 2022 में, शिंकाई ने घोषणा की कि फिल्म का निर्माण पूरा हो गया है। [11]

पात्र[संपादित करें]

शिंकाई ने तुरंत फिल्म के लिए एक महिला मुख्य किरदार का फैसला किया, क्योंकि वेदरिंग विद यू में एक पुरुष मुख्य किरदार था, और यह भी महसूस किया कि एक "दोस्त" चरित्र आवश्यक था। उनका मानना था कि फिल्म का तनाव "अनिवार्य रूप से शांत हो जाएगा" अगर कहानी एक जगह शोक पर केंद्रित है, तो उन्होंने फिल्म को एक लड़की और एक कुर्सी के बीच एक "दोस्त की कहानी" के रूप में मनोरंजक रखने का फैसला किया। [7] शिंकाई ने शुरू में संभावित साझेदारों के लिए अन्य विकल्पों के बारे में सोचा, जैसे कि एक और लड़की, जो पूरी कहानी में एक राक्षस में बदल जाती है, और दूध के डिब्बे की तरह "अकार्बनिक साझेदार"। एक चेयर पार्टनर का विचार तब आया जब शिंकाई ने एक सुनसान बस स्टॉप पर एक लकड़ी की कुर्सी को बैठे हुए देखा, और उसकी "विदेशी भावना" को अपने पिछले विचारों से बेहतर पाया। शिंकाई की भी प्रेम कहानी लिखने में दिलचस्पी कम हो गई थी और वह अलग-अलग रिश्तों को चित्रित करना चाहती थी, जैसे कि सुज़ूम और उसकी चाची के साथ। [7]

ढलाई[संपादित करें]

नानोका हारा को 5 जुलाई, 2022 को सुज़ुम इवाटो की आवाज़ के रूप में प्रकट किया गया था। शिंकाई ने उन्हें 1,700 से अधिक लोगों के ऑडिशन से चुना। हारा शिंकाई के कामों का प्रशंसक रहा है, यह टिप्पणी करते हुए कि वह "अविस्मरणीय, दिल को झकझोर देने वाली सनसनी" साझा करने के लिए कल्पना नहीं कर सकता था, जब उसने पहली बार सिनेमाघरों में अपनी एक फिल्म देखी थी। [1] [12] 6 सितंबर, 2022 को, सोता मुनाकाटा के रूप में होकोतो मात्सुमुरा की भूमिका का खुलासा हुआ। उन्होंने चरित्र को एक ऐसा बताया कि "[उसने] निर्देशक के किसी भी काम में कभी नहीं देखा था"। इसलिए, मात्सुमुरा ने सोटा के लिए एक आवाज दी जिसे उन्होंने "पहले कभी नहीं सुना था," जिसमें थोड़ा कम स्वर का उपयोग करना शामिल था। शिंकाई ने उनकी आवाज़ को "प्रभावशाली" पाया और कहा कि यह "चरित्र का प्रतीक है"। [13] सुज़ुम और सोता हारा और मात्सुमुरा की पहली एनीमे आवाज-अभिनय भूमिकाएँ हैं। [1] [13] 29 सितंबर को एरी फुकत्सु, शोता सोमेटानी, सैरी इटो, कोटोन हनासे, काना हनाज़ावा और मात्सुमोतो हकुओ II को वॉयस कास्ट में शामिल होने का पता चला था। [3] 25 अक्टूबर को रयूनोसुके कामिकी, जिन्होंने योर नेम में ताकी तचिबाना को आवाज़ दी थी, को टॉमोया सेरिज़ावा की भूमिका के लिए कलाकारों में शामिल किया गया था। [4]

संगीत[संपादित करें]

20 सितंबर, 2022 को, यह घोषणा की गई कि बैंड रैडविम्प्स, जिसने पहले आपके नाम और वेदरिंग विद यू पर शिंकाई के साथ सहयोग किया था, संगीतकार काजुमा जिनौची के साथ फिल्म के लिए स्कोर तैयार करेंगे। यह भी पता चला कि टिकटोक गायक टोका ने पहले थीम गीत, "Suzume" (すずめ?) के लिए स्वर प्रदान किया, [14] जो 30 सितंबर, 2022 को संगीत स्ट्रीमिंग सेवाओं पर शुरू हुआ। [15] दूसरा थीम गीत, "Kanata Haluka" (カナタハルカ?) 28 अक्टूबर, 2022 को ऑनलाइन शुरू हुआ। [4] फिल्म की रिलीज के दिन 11 नवंबर, 2022 को साउंडट्रैक जारी किया गया था। इसकी कुछ रिकॉर्डिंग लंदन के एबी रोड स्टूडियो में की गई थी। [16]

विपणन[संपादित करें]

फिल्म की घोषणा के साथ एक टीज़र पोस्टर जारी किया गया था। [9] 9 अप्रैल, 2022 को, फिल्म के नायक की विशेषता वाला एक अद्यतन संस्करण ऑनलाइन और द असाही शिंबुन अखबार के सुबह के संस्करण में एक पूर्ण-पृष्ठ विज्ञापन के रूप में जारी किया गया था। [17] यह भी घोषणा की गई कि फिल्म 11 नवंबर को रिलीज होगी। [17] टोहो ने 10 अप्रैल, 2022 को एक टीज़र ट्रेलर की शुरुआत की, [18] और एक पूर्ण ट्रेलर 15 जुलाई को रिलीज़ किया गया। [19] मुख्य पोस्टर, दूसरे ट्रेलर के साथ, 29 सितंबर, 2022 को जारी किया गया था। [3] निप्पॉन टीवी ने 28 अक्टूबर, 2022 को एनएनएन के Kin'yō Road Show [ja] में योर नेम के प्रसारण के दौरान फिल्म के पहले 12 मिनट का पूर्वावलोकन किया। कार्यक्रम। [20] [11] फिल्म की रिलीज से पहले, प्रोडक्शन कमेटी ने फिल्म देखने वालों को फिल्म के उन दृश्यों के बारे में चेतावनी दी जो भूकंप और भूकंप के अलार्म की आवाज़ को दर्शाते हैं, और आश्वस्त किया कि ध्वनियाँ काल्पनिक थीं। [21]

शिंकाई Shinkai Makoto Hon (新海誠本?) नामक एक बोनस बुकलेट, जापान में फिल्म देखने वालों को दी गई थी, और इसकी 3 मिलियन प्रतियों का प्रिंट रन था। पुस्तिका में सुजुम, योर नेम, और वेदरिंग विद यू, और शिंकाई, हारा और मत्सुमुरा के साथ साक्षात्कार के लिए मूल प्रस्ताव शामिल थे। [22] बुकलेट का दूसरा संस्करण, शिंकाई Shinkai Makoto Hon 2 (新海誠本2?) को फिल्म के चौथे सप्ताहांत में 1.5 मिलियन प्रतियों के प्रिंट रन के साथ वितरित किया गया था। [23] शिंकाई द्वारा लिखित एक स्पिन-ऑफ उपन्यास, Tamaki-san no Monogatari (環さんのものがたり?) उपशीर्षक, सातवें सप्ताहांत से शुरू किया गया था। [24] मैकडॉनल्ड्स जापान ने एक हैप्पी मील सेट जारी किया जिसमें एक स्पिन-ऑफ पिक्चर बुक शामिल है, जिसका शीर्षक Suzume to Isu (すずめといす?, "Suzume and the Chair") है, जो शिंकाई द्वारा लिखी गई एक मूल कहानी बताता है और सेनबोन उमिशिमा द्वारा चित्रित किया गया है। [25] फिल्म के अन्य साझेदारों में Misawa Homes [ja] शामिल हैं, [26] लॉसन, [27] और केडीडीआई के ए.यू. [28] इसके अतिरिक्त, जापान के 47 प्रान्तों में से प्रत्येक से एक स्थानीय कंपनी को शामिल करते हुए एक प्रचार अभियान आयोजित किया गया था। [29] कोडनशा की साप्ताहिक शोनेन पत्रिका के #50/2022 अंक में फिल्म में 20-पृष्ठ की विशेष सुविधा भी थी। [30]

रिहाई[संपादित करें]

सुजूम ने 7 नवंबर, 2022 को उन दर्शकों के लिए अग्रिम आईमैक्स स्क्रीनिंग की थी, जिन्हें लॉटरी के माध्यम से तय किया गया था। [31] यह 11 नवंबर को नियमित और आईमैक्स स्क्रीनिंग के माध्यम से जापान में 420 सिनेमाघरों में तोहो द्वारा देश भर में जारी किया गया था। [17] [31] [32] जापान के छह शहरों में 11 सिनेमाघरों में आधी रात की स्क्रीनिंग आयोजित की गई। [22]

एशिया में, गैरेजप्ले 2 मार्च, 2023 को ताइवान में फिल्म रिलीज करेगा। [33] मीडिया कैसल 8 मार्च को दक्षिण कोरिया में सुजूम की स्क्रीनिंग करेगा। [34] पीवीआर सिनेमाज ने भारत में रिलीज के लिए फिल्म को लाइसेंस दिया। [35]

मई 2022 में, यह घोषणा की गई कि क्रंचरोल, सोनी पिक्चर्स और वाइल्ड बंच इंटरनेशनल ने फिल्म के वैश्विक वितरण अधिकार हासिल कर लिए हैं। क्रंचरोल उत्तरी अमेरिका में वितरण को संभालेगा और एशिया के बाहर क्षेत्रों में सोनी के साथ साझेदारी करेगा, जबकि सोनी और वाइल्ड बंच यूरोप में सह-वितरण करेंगे। [36] कंपनियां 12 अप्रैल, 2023 को फ्रांस और माल्टा में फिल्म की स्क्रीनिंग शुरू करेंगी; 13 अप्रैल को ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, जर्मनी, मैक्सिको और न्यूजीलैंड में; और 14 अप्रैल को ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, कनाडा, जिब्राल्टर, आयरलैंड, लक्ज़मबर्ग, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में। [37]

स्वागत[संपादित करें]

बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

4 जनवरी, 2023 तक, सुज़ूम ने ¥11.3 की कमाई की 


अरब ( $85.6 


मिलियन) जापान में। [38]

फिल्म ने जापानी बॉक्स ऑफिस पर नंबर एक पर शुरुआत की और ¥1.88 की कमाई की 


बिलियन ( $13.49 


मिलियन) अग्रिम IMAX स्क्रीनिंग से और इसके पहले तीन दिनों के दौरान। [39] [32] यह शिंकाई फिल्म के लिए तीन दिवसीय सबसे बड़ी ओपनिंग बनने के लिए वेदरिंग विद यू को पीछे छोड़ दिया। [40] यह फिल्म अपने दूसरे और तीसरे सप्ताहांत में ¥1.14 की कमाई के साथ शीर्ष स्थान पर रही 


अरब ( $8.08 


मिलियन) और ¥843 


मिलियन ( $6.08 


मिलियन), क्रमशः। [41] [42] अपने चौथे सप्ताहांत के दौरान, द फर्स्ट स्लैम डंक द्वारा पार किए जाने के बाद यह गिरकर #2 पर आ गया और इसने ¥748 कमाए 


मिलियन ( $5.48 


दस लाख)। [43] फिल्म अपने पांचवें सप्ताहांत में उसी स्थान पर रही और इसने ¥575 कमाए 


मिलियन ( $4.18 


दस लाख)। [44] अपने छठे सप्ताहांत के दौरान, फिल्म ने ¥414 की कमाई की 


मिलियन ( $3.01 


दस लाख)। [45] अपने सातवें सप्ताहांत के दौरान, फिल्म ने ¥398 की कमाई की 


मिलियन ( $2.99 


दस लाख)। [46] अपने आठवें सप्ताहांत के दौरान, फिल्म ने ¥245 की कमाई की 


मिलियन ( $1.86 


दस लाख)। [38]

अहमियतभरा जवाब[संपादित करें]

जापानी समीक्षा एग्रीगेटर फिल्ममार्क्स ने बताया कि सुजुम को 6,585 समीक्षाओं के आधार पर 4.00/5 की औसत रेटिंग प्राप्त हुई, जो पहले दिन की संतुष्टि रैंकिंग में दूसरे स्थान पर रही। [39]

द जापान टाइम्स के मैट शेली ने फिल्म को 5 में से 4 स्टार दिए, और इसे "निर्देशक का अब तक का सबसे संतोषजनक काम" कहा। उन्होंने कला और एनीमेशन की प्रशंसा की, और जबकि उन्होंने कुछ संवादों को "क्लिच या क्रिंग-योग्य" के रूप में भी वर्णित किया, उन्होंने यह भी महसूस किया कि फिल्म शिंकाई की पिछली फिल्मों की तुलना में "थोड़ा अधिक परिपक्व" थी। शेली ने फिल्म के चरमोत्कर्ष को "कुछ हद तक परेशान करने वाला" पाया, और कहा कि यह दर्शकों को इस बात पर विभाजित कर सकता है कि क्या शिंकाई इसे "कमाती" है। [47] एनीम न्यूज नेटवर्क के लिए लिखने वाले रिचर्ड ईसेनबीस ने कहानी, पात्रों, एनीमेशन और संगीत की प्रशंसा करते हुए फिल्म 'ए' को वर्गीकृत किया, लेकिन कथानक संरचना को योर नेम एंड वेदरिंग विथ यू के समान पाया, जिससे फिल्म "अधिक अनुमानित" हो गई। " आइंसेनबीस ने एक प्राणी की उपस्थिति की भी आलोचना की, जिसका सुजुम ने टोक्यो में सामना किया, इसे "अन्यथा गुणवत्ता एनीमेशन पर रखा गया एक सस्ता सीजी प्रभाव और खराब मिश्रित" के रूप में वर्णित किया। [48]

पुरस्कार[संपादित करें]

 
Award Date of ceremony Category Recipient(s) Result Ref.
Hochi Film Awards December 22, 2022 Best Animated Picture Suzume नामित [49]
Mainichi Film Awards February 14, 2023 Best Animation Film Suzume आगामी [50]
Ōfuji Noburō Award Suzume आगामी

रूपांतरों[संपादित करें]

शिंकाई द्वारा लिखित एक उपन्यास रूपांतरण 24 अगस्त, 2022 को कडोकावा बंको छाप के तहत जारी किया गया था। [51] [52] उपन्यास का एक हिस्सा 2022 कडोबुन ग्रीष्मकालीन मेले के दौरान वितरित एक पुस्तिका में शामिल किया गया था, जो 10 जून को जापानी किताबों की दुकानों में आयोजित किया गया था। [52] एक बच्चों का पेपरबैक संस्करण, जिसमें फरिगाना और चिको द्वारा तैयार किए गए चित्र शामिल हैं, को 13 अक्टूबर को कडोकावा त्सुबासा बंको छाप के तहत जारी किया गया था। [53] नवंबर 2022 तक उपन्यास की 350,000 से अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं; यह जापान में उस वर्ष का सबसे अधिक बिकने वाला भौतिक प्रकाश उपन्यास है। [54] [55]

डेन्की अमाशिमा द्वारा चित्रित एक मंगा अनुकूलन ने 25 अक्टूबर, 2022 को कोडनशा की मासिक दोपहर पत्रिका में क्रमबद्धता शुरू की। [56] [57]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Pineda, Rafael Antonio (July 4, 2022). "Makoto Shinkai's Suzume no Tojimari Anime Film Casts Nanoka Hara as Heroine". Anime News Network. अभिगमन तिथि July 4, 2022.
  2. Loo, Egan (September 5, 2022). "SixTONES Idol Hokuto Matsumura Makes Voice-Acting Debut in Makoto Shinkai's Suzume Film". Anime News Network. अभिगमन तिथि September 6, 2022.
  3. Pineda, Rafael Antonio (September 28, 2022). "Makoto Shinkai's Suzume Anime Film Unveils 2nd Trailer, More Cast, Visual". Anime News Network. अभिगमन तिथि September 28, 2022.
  4. Mateo, Alex (October 25, 2022). "Makoto Shinkai's Suzume Anime Film Casts Ryunosuke Kamiki". Anime News Network. अभिगमन तिथि October 25, 2022.
  5. 『すずめの戸締まり』ダイジンを演じているのは?謎めいたキャラが大人気. Cinema Today [ja] (जापानी में). Cinema Today Co., Ltd. November 15, 2022. अभिगमन तिथि December 4, 2022.
  6. Sekihara, Noriko (November 19, 2022). "Makoto Shinkai's new film Suzume mourns Japan's deserted towns". Nikkei Asia. अभिगमन तिथि December 1, 2022.
  7. 映画『すずめの戸締まり』公開記念インタビュー。新海誠が「いまでなければ間に合わないと思った」、作品に込めたテーマを語る【アニメの話を聞きに行こう!】. Famitsu (जापानी में). November 17, 2022. अभिगमन तिथि December 2, 2022.
  8. 『すずめの戸締まり』新海誠監督インタビュー|神木隆之介さんへのオファーは一度断れながらも電話で直談判!? 10年たった今だからこそ描く東日本大震災への想い. Animate Times (जापानी में). November 12, 2022. अभिगमन तिथि December 2, 2022.
  9. Mateo, Alex (December 15, 2021). "Makoto Shinkai Reveals New Anime Film Suzume no Tojimari". Anime News Network. अभिगमन तिथि December 16, 2021.
  10. Morrissy, Kim (December 28, 2020). "Makoto Shinkai Talks Demon Slayer, Hints at His Next Work". Anime News Network. अभिगमन तिथि April 10, 2022.
  11. Mateo, Alex (October 21, 2022). "Makoto Shinkai's Suzume Anime Film Completes Production, Gets 12-Minute Preview on October 28". Anime News Network. अभिगमन तिथि October 21, 2022.
  12. Komatsu, Mikikazu (July 4, 2022). "18-year-old Actress Nanoka Hara to Voice The Main Heroine of Makoto Shinkai's New Film Suzume no Tojimari". Crunchyroll. अभिगमन तिथि July 4, 2022.
  13. Komatsu, Mikikazu (September 5, 2022). "Idol Group SixTONES Member Hokuto Matsumura Joins Makoto Shinkai's Suzume Anime Film". Crunchyroll. अभिगमन तिथि September 6, 2022.
  14. Mateo, Alex (September 19, 2022). "RADWIMPS, Kazuma Jinnouchi Score Music for Makoto Shinkai's Suzume Anime Film". Anime News Network. अभिगमन तिथि September 19, 2022.
  15. RADWIMPS、映画『すずめの戸締まり』の主題歌「すずめ feat.十明」の先行配信が決定. Yahoo! Japan (जापानी में). September 29, 2022. मूल से 4 अक्तूबर 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 29, 2022.
  16. RADWIMPS×陣内一真、新海誠監督映画『すずめの戸締まり』サウンドトラックリリース 主題歌「すずめ feat.十明」先行配信も. Real Sound [ja] (जापानी में). Blueprint Co., Ltd. October 3, 2022. अभिगमन तिथि October 3, 2022.
  17. Loo, Egan (April 8, 2022). "Makoto Shinkai Unveils New Anime Film Suzume no Tojimari's Heroine, November 11 Opening". Anime News Network. अभिगमन तिथि April 8, 2022.
  18. Hodgkins, Crystalyn (April 10, 2022). "Makoto Shinkai's New Anime Film Suzume no Tojimari Previewed in Teaser Video". Anime News Network. अभिगमन तिथि April 10, 2022.
  19. Loo, Egan (July 14, 2022). "Makoto Shinkai's Suzume no Tojimari Anime Film Posts English-Subtitled Trailer". Anime News Network. अभिगमन तिथि July 15, 2022.
  20. 「すずめの戸締まり」冒頭12分を初公開、金曜ロードショー「君の名は。」放送内で. Natalie (जापानी में). Natasha, Inc. October 21, 2022. अभिगमन तिथि October 21, 2022.
  21. Morrissy, Kim (October 25, 2022). "Makoto Shinkai's Suzume Anime Film Warns Audiences of Realistic Quake Alarm Scene". Anime News Network. अभिगमन तिथि November 10, 2022.
  22. Hodgkins, Crystalyn (October 28, 2022). "Makoto Shinkai's Suzume Film Gets Midnight Screenings, Bonus Booklet for Filmgoers". Anime News Network. अभिगमन तिथि October 28, 2022.
  23. 「すずめの戸締まり」入場者プレゼント第2弾は「新海誠本2」、12月3日より配布. Natalie (जापानी में). Natasha, Inc. November 28, 2022. अभिगमन तिथि December 12, 2022.
  24. 「すずめの戸締まり」入場者プレゼント第3弾は環のスピンオフ小説、新海誠書き下ろし. Natalie (जापानी में). Natasha, Inc. December 12, 2022. अभिगमन तिथि December 12, 2022.
  25. Morrissy, Kim (November 1, 2022). "McDonald's Japan Happy Meals Bundle Spinoff Picture Book for Makoto Shinkai's Suzume Film". Anime News Network. अभिगमन तिथि November 4, 2022.
  26. 新海誠監督 最新作「すずめの戸締まり」に協賛. Misawa Homes (जापानी में). September 30, 2022. अभिगमन तिथि November 11, 2022.
  27. すずめの戸締まり:ローソンタイアップキャンペーン ダイジンの戸締まりまん からあげクンの“現世うすしお味”も. Mantan Web (जापानी में). Mantan Co., Ltd. November 2, 2022. अभिगमन तिथि November 2, 2022.
  28. Komatsu, Mikikazu (October 27, 2022). "Makoto Shinkai's New Film Suzume Posts Collaboration CM with Mobile Phone Brand au". Crunchyroll. अभिगमन तिथि October 28, 2022.
  29. すずめの戸締まり:日本の戸締まりプロジェクト 47都道府県の地元企業47社参加 すずめが走り出す描き下ろしビジュアル. Mantan Web (जापानी में). Mantan Co., Ltd. November 2, 2022. अभिगमन तिथि November 2, 2022.
  30. 『すずめの戸締まり』マガジンで20ページの大特集 作家のコラボイラスト&グラビア掲載. Oricon (जापानी में). November 9, 2022. अभिगमन तिथि November 9, 2022.
  31. Pineda, Rafael Antonio (September 6, 2022). "Suzume, 3 More Makoto Shinkai Films Get IMAX Screenings in Japan". Anime News Network. अभिगमन तिथि September 6, 2022.
  32. 「すずめの戸締まり」公開3日間で興収18億円突破 新海誠監督作品史上No.1の大ヒットスタート. Eiga.com (जापानी में). Kakaku.com. November 14, 2022. अभिगमन तिथि November 14, 2022.
  33. 新海誠《鈴芽之旅》宣布 2023 年 3 月在台上映. Gamer.com.tw (चीनी में). December 22, 2022. अभिगमन तिथि December 27, 2022.
  34. 신카이 감독 신작 '스즈메의 문단속', 2023년 3월8일 국내 개봉. IT Chosun (कोरियाई में). The Chosun Ilbo. December 7, 2022. अभिगमन तिथि December 9, 2022.
  35. Hazra, Adriana (January 2, 2023). "Makoto Shinkai's Suzume Anime Film Confirmed for Indian Release". Anime News Network. अभिगमन तिथि January 3, 2023.
  36. Goodfellow, Melanie (May 19, 2022). "Crunchyroll teams with Sony, Wild Bunch on new Makoto Shinkai film (exclusive)". Screen Daily. अभिगमन तिथि May 19, 2022.
  37. Cayanan, Joanna (December 6, 2022). "Crunchyroll Releases Makoto Shinkai's Suzume Film Outside Asia Starting on April 12". Anime News Network. अभिगमन तिथि December 6, 2022.
  38. Komatsu, Mikikazu (January 4, 2023). "Japan Box Office: THE FIRST SLAM DUNK Maintains Its No.1 Position for Five Consecutive Weekends". Crunchyroll. अभिगमन तिथि January 4, 2023.
  39. Komatsu, Mikikazu (November 14, 2022). "Japan Box Office: Makoto Shinkai's Suzume Beats Black Panther Sequel in Its Opening Weekend". Crunchyroll. अभिगमन तिथि November 14, 2022.
  40. Pineda, Rafael Antonio (November 14, 2022). "Makoto Shinkai's Suzume Anime Film Earns 1.88 Billion Yen in 1st 3 Days". Anime News Network. अभिगमन तिथि November 14, 2022.
  41. Komatsu, Mikikazu (November 21, 2022). "Japan Box Office: Makoto Shinkai's Suzume Repeats at No.1 with 1.147 Billion Yen". Crunchyroll. अभिगमन तिथि November 28, 2022.
  42. Komatsu, Mikikazu (November 28, 2022). "Japan Box Office: Makoto Shinkai's Suzume Has Stayed on No.1 for Three Consecutive Weekends". Crunchyroll. अभिगमन तिथि November 28, 2022.
  43. Komatsu, Mikikazu (December 5, 2022). "Japan Box Office: THE FIRST SLAM DUNK Makes Its No.1 Debut, Beating Suzume & Black Adam". Crunchyroll. अभिगमन तिथि December 5, 2022.
  44. Komatsu, Mikikazu (December 12, 2022). "Japan Box Office: THE FIRST SLAM DUNK Stays on No.1 for Two Consecutive Weekends". Crunchyroll. अभिगमन तिथि December 13, 2022.
  45. Komatsu, Mikikazu (December 19, 2022). "Japan Box Office: THE FIRST SLAM DUNK Still Scores, Kaguya Makes Its 8th Place Debut". Crunchyroll. अभिगमन तिथि December 19, 2022.
  46. Komatsu, Mikikazu (December 26, 2022). "Japan Box Office: Lonely Castle in the Mirror Makes Its 6th Place Debut". Crunchyroll. अभिगमन तिथि December 26, 2022.
  47. Schley, Matt (November 10, 2022). "Suzume: Makoto Shinkai reigns supreme as master of visuals". The Japan Times. अभिगमन तिथि November 23, 2022.
  48. Eisenbeis, Richard (November 16, 2022). "Suzume no Tojimari - Review". Anime News Network. अभिगमन तिथि November 23, 2022.
  49. 「第47回報知映画賞」各賞ノミネート決定【報知新聞社】. PR Times (जापानी में). November 11, 2022. अभिगमन तिथि November 14, 2022.
  50. 毎日映画コンクール 石川慶監督の「ある男」が最多の9部門でノミネート. Sports Nippon (जापानी में). December 21, 2022. अभिगमन तिथि December 21, 2022.
  51. Pineda, Rafael Antonio (May 17, 2022). "Makoto Shinkai's Suzume no Tojimari Film Also Gets Novelization". Anime News Network. अभिगमन तिथि May 17, 2022.
  52. 新海誠監督書き下ろしの「すずめの戸締まり」原作小説、8月発売. Eiga.com (जापानी में). Kakaku.com. May 19, 2022. अभिगमन तिथि September 6, 2022.
  53. 新海誠「すずめの戸締まり」一足先に物語の世界へ! イラスト&ふりがな付きの「児童文庫版」発売. Yahoo! Japan (जापानी में). October 13, 2022. मूल से 11 नवंबर 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 8, 2022.
  54. Harding, Daryl (November 8, 2022). "Makoto Shinkai's Suzume Novel Surpasses 350,000 Copies Sold Ahead of Anime Film's Release This Weekend". Crunchyroll. अभिगमन तिथि November 9, 2022.
  55. Loo, Egan (December 1, 2022). "Top-Selling Light Novels in Japan by Volume: 2022". Anime News Network. अभिगमन तिथि December 1, 2022.
  56. Hazra, Adriana (September 23, 2022). "Makoto Shinkai's Suzume Anime Movie Gets Manga Adaptation". Anime News Network. अभिगमन तिथि September 23, 2022.
  57. 新海誠監督作品「すずめの戸締まり」コミカライズがアフタヌーンで連載開始. Natalie (जापानी में). Natasha, Inc. October 25, 2022. अभिगमन तिथि November 9, 2022.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

साँचा:Makoto Shinkaiसाँचा:CoMix Wave Filmsसाँचा:Afternoon