साकची

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
Sakchi
Neighbourhood of Jamshedpur
साकची
Sakchi roundabout
निर्देशांक: 22°48′19″N 86°12′08″E / 22.805182°N 86.202282°E / 22.805182; 86.202282निर्देशांक: 22°48′19″N 86°12′08″E / 22.805182°N 86.202282°E / 22.805182; 86.202282
Countryभारत
Cityजमशेदपुर
Stateझारखण्ड

साकची उत्तर पूर्वी भारत के सिंहभूम क्षेत्र का गाँव था जिसे जमशेदजी टाटा ने एक नियोजित इस्पात शहर के स्थान के रूप में चुना था, जो 1919 में जमशेदपुर बन गया। साकची अब टाटा स्टील साइट और सुवर्णरेखा नदी के बीच शहर का हिस्सा है। तब इसे कालीमाटी के नाम से जाना जाता था। लौह अयस्क, नदी के पानी और रेत की उपस्थिति के कारण जमशेदजी टाटा ने वहां टिस्को (टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी लिमिटेड) स्थापित करने का फैसला किया। कंपनी को अब टाटा स्टील लिमिटेड के नाम से जाना जाता है।[1][2]

आज भी साकची से गुजरते हुए कालीमाटी रोड है। ब्रिटिश भारत के दौरान , जमशेदपुर को हावड़ा ( कलकत्ता ) से जोड़ने वाली एक रेलवे लाइन शुरू की गई थी। जमशेदपुर भारतीय खनिज समृद्ध राज्य झारखंड में है जो पहले बिहार में दक्षिण बिहार के रूप में था।

जैसे ही टाटा स्टील की स्थापना हुई, साकची क्षेत्र में पहली नियोजित शहरी बस्ती शुरू हुई और इसमें व्यवसायी ( गुजरात, पारसी, पंजाबी ), सैनिक (बिहार, बंगाली, उड़िया, तेलुगु, तमिल, मलयाली के लोग) शामिल थे। बहुत से लोग जो तब पश्चिम बंगाल, पूर्वी बंगाल (अब बांग्लादेश), गुजरात, असम से चले गए थे, अब जमशेदपुर शहर के स्थायी निवासी हैं और उनके पुश्तैनी घर या तो खो गए थे या पूर्वी पाकिस्तान (बांग्लादेश) के अलग होने के बाद बेच दिए गए थे। बंगालियों, पारसियों, एंग्लो-इंडियन और गुजरातियों के पुराने घर अभी भी साकची के अंबागन, हिल कार्ट रोड, कालीमाटी रोड, पेन्नार रोड, साकची बाजार इलाकों में देखे जा सकते हैं। ऐसे कुछ घर बिष्टुपुर में भी मौजूद हैं।

80-90 साल पहले बचपन में टाटानगर को देखने वाले कुछ लोगों के अनुसार, आज जहां वर्तमान मस्जिद के पास अंबागान मैदान है, वहां सिंगल लाइन रेलवे ट्रैक हुआ करता था जो कारखाने के लिए रेत ले जाता था। यह अब मौजूद नहीं है। जमशेदपुर शहर में परिवहन का साधन छोटी गाड़ी और टैक्सी थे। पुरानी ब्रिटिश शैली की स्ट्रीट लैंप वाली सिंगल लेन सड़कें थीं। साकची और बिष्टुपुर के बीच ज्यादातर सड़कें जंगलों से घिरी हुई थीं।

यह शहर अद्वितीय है क्योंकि यह आज भी एक बहुत छोटा शहर है जहां चरम छोर को अधिकतम 45 मिनट (यातायात सहित) के भीतर कवर किया जाता है और यह मेट्रो शहर नहीं है लेकिन फिर भी इसमें मेट्रो शहर की जनसांख्यिकी है क्योंकि सभी जातियों के लोग यहां रहते हैं। स्थायी निवासी। साकची शहर के केंद्र में स्थित है, इसके पश्चिम की ओर बिष्टुपुर है जो शहर के प्रसिद्ध स्थान कदमा, सोनारी में से एक है। पूर्व की ओर बारादवारी, काशीडीह, भालुबासा, सीतारामडेरा, अग्रिको, सिधगोरा स्थित हैं। इसके उत्तर में मैंगो स्थित है जो शहर के सबसे व्यस्त स्थानों में से एक है और दक्षिण में बर्मामाइंस, टाटानगर स्टेशन, जुगसलाई और परसुडीह स्थित है

जमशेदपुर शहर के साकची क्षेत्र में आज कई सिनेमा घर, साकची बाजार हैं, जो हर मंगलवार को फुटपाथ पर मंगला मार्केट (मंगलवार बाजार) रखता है। साकची बाजार (या साकची बाजार) शहर का सबसे पुराना बाजार है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Sakchi Pin Code (East Singhbhum, Jharkhand) | Sakchi Postal Index Number Code (Pincode)". Maps of India (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-11-12.
  2. "SAKCHI Pin Code - 831001, Sakchi All Post Office Areas PIN Codes, Search EAST SINGHBHUM Post Office Address". news.abplive.com. अभिगमन तिथि 2021-11-12.