सहायता:श्रेणी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

श्रेणी मीडियाविकि (विकिपीडिया के सॉफ़्टवेयर) की एक प्रणाली हैं जिनके द्वारा किसी भी विषय से सम्बंधित लेखों एवं पृष्ठों को एकत्रित किया जाता है।

पृष्ठ को श्रेणी में जोड़ना[संपादित करें]

किसी भी नामस्थान का पृष्ठ किसी भी श्रेणी में जोड़ा जा सकता है। किसी पृष्ठ को किसी श्रेणी में जोड़ने के लिये उसके अंत में निम्न पाठ जोड़ें:

[[श्रेणी:श्रेणी का नाम]]

ऐसा करने से वह पृष्ठ अपने-आप उस श्रेणी में वर्गीकृत हो जाएगा। उस श्रेणी पृष्ठ की कड़ी वर्गीकृत किये गए पृष्ठ में नीचे-नीचे दिखाई देगी जिसपर क्लिक करने पर श्रेणी पृष्ठ खुल जाएगा। श्रेणी पृष्ठ में अपने-आप उस श्रेणी में मौजूद लेखों, पृष्ठों और मीडिया की सूची दिखाई देगी। किसी पृष्ठ को कितनी भी श्रेणियों में जोड़ा जा सकता है। यदि एक से अधिक श्रेणियों में जोड़ा जाए तो पृष्ठ के अंत में वे श्रेणियाँ उसी क्रम में दिखेंगी जिसमें उन्हें जोड़ा गया है। श्रेणियाँ पृष्ठ में कहीं भी जोड़ी जाए, वे पृष्ठ के अंत में ही दिखाई देती हैं। आम तौर पर सहूलियत के लिये श्रेणियों को पृष्ठों के अंत में ही जोड़ा जाता है।

श्रेणी पृष्ठ[संपादित करें]

श्रेणियों का वर्गीकरण[संपादित करें]

श्रेणियों की कड़ी देना[संपादित करें]

किसी आम पृष्ठ की कड़ी [[पृष्ठ का नाम]] द्वारा बनाई जाती है। ऐसा यदि श्रेणियों के साथ किया जाए तो श्रेणी की कड़ी बनने के बजाए पृष्ठ उस श्रेणी में सम्मिलित हो जाता है। श्रेणी की कड़ी बनाने के लिये [[:श्रेणी:श्रेणी का नाम]] लिखें। ध्यान दें कि [[ के बाद और श्रेणी से पहले एक कोलन : लगा है, विसर्ग नहीं।

श्रेणी पृष्ठों पर सामग्री[संपादित करें]

श्रेणी पृष्ठों पर बहुत की कम मूलभूत सामग्री रखी जाती है। इसमें विषय के बारे में एक-दो वाक्य, श्रेणी के मुख्य लेख का नाम, और विकिपीडिया की बंधु परियोजनाओं पर समान श्रेणियों की कड़ियाँ और अन्तरविकि कड़ियाँ शामिल हैं।

स्थानान्तरण एवं पुनर्निर्देशन[संपादित करें]

श्रेणी पृष्ठों को स्थानांतरित एवं पुनर्निर्देशित किया जा सकता है, परंतु इससे उनमें मौजूद पृष्ठ और मीडिया अपने-आप दूसरी श्रेणी में नहीं जाते। श्रेणियों के नाम बदलने के लिये उनपर {{श्रेणी अनुप्रेषित}} साँचे का प्रयोग करना चाहिये। इससे वह श्रेणी खोज श्रेणियों में सम्मिलित हो जाती है और बॉट द्वारा उसमें मौजूद पृष्ठों को दूसरी (नई) श्रेणी में जोड़ा जा सकता है। श्रेणियों के नाम तभी बदलने चाहियें जब ऐसा करना अति-आवश्यक हो। एक विषय पर आम तौर पर एक ही श्रेणी बनाई जाती है।

प्रिष्ठसूची क्रम[संपादित करें]

श्रेणियों में पृष्ठों एवं मीडिया की सूची पृष्ठ नामों के वर्णक्रम अनुसार दिखाई देती है, परंतु इसे बदला भी जा सकता है। किसी पृष्ठ अथवा मीडिया को अपनी जगह के बजाए किसी और जगह उस श्रेणी में दिखाने के लिये उसमें जहाँ श्रेणी जोड़ी गई है, उसमें परिवर्तन करना होता है। क्रम बदलने के लिये निम्न प्रकार से श्रेणी जोड़ें:

[[:श्रेणी:श्रेणी का नाम|क्रम के लिये वर्ण अथवा शब्द]]

ध्यान दें कि यहाँ श्रेणी के नाम और क्रम के लिये वर्ण के बीच में पूर्ण विराम नहीं, बलकी vertical pipe | है जो आम तौर पर कीबोर्ड में एंटर से ऊपर वाली कुंजी में शिफ़्ट के साथ मिलता है। उदाहरण: यदि मुम्बई लेख में लिख दिया जाए: [[:श्रेणी:महाराष्ट्र के शहर|क]] तो वह श्रेणी:महाराष्ट्र के शहर में म के बजाए क में नज़र आएगा।

श्रेणियाँ छुपाना[संपादित करें]

विकिपीडिया पर कई परियोजना-सम्बंधी श्रेणियाँ होती हैं जो पाठक के किसी काम की नहीं होती। ऐसी श्रेणियों को छुपाया जा सकता है, अर्थात यदि सदस्य ने लॉग इन नहीं किया हो और उसकी वरीयताओं में ऐसी श्रेणियों को देखना सक्षम ना हो, तो छुपी हुई श्रेणियाँ पृष्ठ के नीचे दिखने वाली सूची में दिखाई नहीं देंगी।

किसी श्रेणी को छुपाने के लिये उसके श्रेणी पृष्ठ पर जादुई शब्द __HIDDENCAT__ अथवा {{छुपी श्रेणी}} साँचा जोड़ दें। साँचा श्रेणी को छुपाने के साथ-साथ उसपर एक नोटिस जोड़ देता है कि श्रेणी छुपाई गई है।

छुपी हुई श्रेणियों को देखने के लिये अपनी वरीयताओं के शक्लोसूरत भाग में छिपाई हुई श्रेणियाँ दिखाएँ को सक्षम करें।

श्रेणियों में खोजना[संपादित करें]

किसी श्रेणी में पृष्ठ खोजने के लिये सर्च बौक्स में अपने खोज शब्दों के पश्चात incategory:"श्रेणी का नाम" जोड़ें। इससे खोज परिणाम सिर्फ़ उस श्रेणी में से आएँगे। उदाहरण: मुम्बई incategory:"महाराष्ट्र के शहर" से मुम्बई के लिये खोज परिणाम आएँगे, केवल श्रेणी:महाराष्ट्र के शहर में मौजूद पृष्ठों से।

एक से अधिक श्रेणियों में एक साथ ढूँढने के लिये बीच में OR का प्रयोग करें। उदाहरण: मुम्बई incategory:"महाराष्ट्र के शहर" OR incategory:"भारत के राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की राजधानियाँ" से इन दोनों श्रेणियों में से मुम्बई के लिये खोज परिणाम आएँगे।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • विकिपीडिया:श्रेणी: विकिपीडिया पर श्रेणियाँ जोड़ने सम्बंधी कुछ आम जानकारियाँ एवं नियमावली
  • MW:Help:Categories: तकनीकी जानकारी
  • विशेष:UncategorizedCategories: ऐसी श्रेणियों की सूची जो किसी दूसरी श्रेणी की उप-श्रेणी नहीं हैं
  • विशेष:UnusedCategories: ऐसी श्रेणियों की सूची जिनका प्रयोग नहीं किया जा रहा
  • विशेष:WantedCategories: ऐसी श्रेणियों की सूची जिनका प्रयोग किया जा रहा है पर जिनके श्रेणी पृष्ठ मौजूद नहीं हैं