सहायता:सेंसरशिप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

विकिपीडिया सामाग्री आम तौर पर सेंसर नहीं होती है, किन्तु संपादकों तथा सरकारों के कुछ प्रावधान के कारण विकिपीडिया सामग्रियों में से कुछ या सभी सेंसरशिप के दायरे में हो सकता है।

विकिपीडिया के संपादक समुदाय द्वारा सर्वसम्मति से तय सामग्री संदर्भों, उद्धरणों और टीका-टिप्पणियों के माध्यम से जोड़ा जाता है। छवियों के मामले में अलग-अलग देशों में सेंसरशिप अपने विभिन्न अवतारों में मौजूद है। जिसका अवलोकन कर संपादक समुदाय यह निर्णय लेता है कि किन छवियों को ब्लैकलिस्ट तथा किस लेख की दृश्यता को प्रतिबंधित करना श्रेयस्कर होगा। इसका प्रयोग विकिपीडिया में निहित छवियों को दिखाने से एक कंप्यूटर को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

बाहरी सेंसरशिप circumventing [ संपादित करें ] सेंसरशिप स्पष्ट हो जाता है, जब वह प्रवेश करने की कोशिश करने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है HTTPS करने के लिए 'एस' जोड़कर, जैसे मोड यूआरएल आपके के शीर्ष के पास आम तौर पर दिखाई देता है, जो वेब ब्राउज़र . उदाहरण के लिए, परिवर्तन " http://en.wikipedia.org "को" http है ://en.wikipedia.org ". विकिपीडिया सभी लेख के लिए HTTPS का समर्थन करता है, और यह शुरू की है एक बार आम तौर पर सुरक्षित मोड में रहना चाहिए. कभी कभी यह पेज रोकने के साथ हस्तक्षेप या नतीजों के जोखिम को कम कर सकते हैं. कुछ संभव तरीके पेज नाम के अनुसार बाहर बलों द्वारा सेंसरशिप नाकाम करने के लिए:

में अवरुद्ध विकिपीडिया पृष्ठ के स्थान कॉपी करें Google Transclude आप पूर्वावलोकन कि एक मनमाना पेज में पेज नाम. WP: Sandbox का उपयोग करने के लिए एक अच्छा पेज हो सकता है, यह बंद नहीं है संभालने. (एक sandbox में छोड़कर, इन ट्रान्स्क्ल्युजन्स या अन्य परीक्षण संपादन न सहेजें.) सेंसर कि पेज अवरुद्ध शुरू होता है मामले में यह आप सामान्य रूप से पढ़ा नहीं है कि एक स्थान में पूर्वावलोकन करने के लिए सबसे सुरक्षित हो सकता है. उदाहरण: दर्ज नाजी पार्टी एक पेज में पूर्वावलोकन करने के लिए. नोट: अपने आईपी पते के एक के अंतर्गत रखा गया है, तो "schoolblock" विकिपीडिया अंत से, आप सबसे अधिक पृष्ठों का पूर्वावलोकन करने में सक्षम नहीं होगा; इसके बजाय, अपने आईपी पते के बगल में "बात" विकल्प मारने की कोशिश. आप (पूर्वावलोकन करने के लिए और इस तरह) को संपादित करने के लिए उपयोग है कि एक पृष्ठ हो सकता है. विशिष्ट नामित छवियाँ शामिल सेंसरशिप को लक्षित पृष्ठों को नाकाम करने के लिए कुछ संभव तरीके:

मदद: विकल्प एक छवि को छिपाने के लिए

कुछ या हटाया सभी छवियों के साथ सामग्री वितरित करने के लिए एक Lua मॉड्यूल का उपयोग या लिखना, जैसे

{{#invoke: पृष्ठ | getContent | नाजी पार्टी | nowiki = हाँ}}

इन विधियों सामग्री के कुछ प्रकार के देखने के लिए अपने रोजगार या स्वतंत्रता के लिए खतरे के अधीन हो सकता है जो उपयोगकर्ताओं को बचाने नहीं है! उनके लिए, एक की बहुत सावधान अन्वेषण HTTP सुरंगों , वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क , प्याज रूटर प्रोटोकॉल, या " sneakernet "या उपयुक्त नहीं हो सकता है.