सहायता:प्रत्यावर्तन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(सहायता:Reverting से अनुप्रेषित)
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

प्रत्यावर्तन (Reverting) का अर्थ है एक या एक से अधिक सम्पादनों द्वारा हुए बदलाव को पूर्णतः अथवा आंशिक रूप से वापस करते हुए पन्ने की सामग्री को पिछले अवतरण पर पुनः स्थापित करना। आंशिक प्रत्यावर्तन में सम्पादन द्वारा हुए बदलाव के कुछ हिस्से को वापस किया जाता है जबकि अन्य बदलाव यथावत स्वीकृत किये जाते हैं। स्व-प्रत्यावर्तन अपने खुद के द्वारा किये बदलाव को वापस लेना है।

प्रत्यावर्तन हमेशा "पूर्ववत करे" नामक उपकरण के प्रयोग से ही नहीं किया जाता, बल्कि कोई भी ऐसा सम्पादन जिससे पिछले बदलाव (या बदलावों) को वापस लेकर पुरानी सामग्री को पुनः स्थापित किया जाता है, प्रत्यावर्तन है।

प्रत्यावर्तन दोनों रूपों में हो सकता है, पहला - जब किसी सम्पादन द्वारा कोई जानकारी अवांछित रूप से जोड़ी गयी हो उसे पूरी तरह अथवा उसका कुछ हिस्सा हटा कर पिछले अवतरण की सामग्री को बहाल करना; दूसरा - किसी सम्पादन द्वारा यदि कुछ सामग्री हटा दी गयी हो तो उसे आंशिक अथवा पूर्ण रूप में वापस स्थापित करना; या इन दोनों के मिलेजुले रूप, अर्थात किसी सम्पादन द्वारा पुरानी सामग्री हटा कर उसकी जगह कुछ अन्य अवांछित सामग्री जोड़ी गयी हो तो इस नयी जोड़ी गयी सामग्री को हटा कर पुरानी सामग्री को फिर स्थापित करना।

सम्पादनों को प्रत्यावर्तित करना हमेशा उचित हो अथवा आवश्यक हो यह जरूरी नहीं है। अच्छी नीयत से किये गए बदलाव को प्रत्यावर्तित करना भी उत्पात के रूप में देखा जा सकता है और ऐसे संपादनों को विघटनकारी मानते हुए प्रत्यावर्तन-कर्ता पर भी अल्पकालिक अवरोध लगाया जा सकता है। सम्पादन युद्ध की स्थिति में तीन प्रत्यावर्तन के नियम का सदैव ध्यान रखा जाना चाहिए।

प्रत्यावर्तन से पहले[संपादित करें]

प्रत्यावर्तन से पूर्व ध्यानपूर्वक इस पर विचार कर लें क्योंकि इसके द्वारा किसी अन्य सम्पादक के कार्य को आप निरस्त कर रहे होते हैं। प्रत्यावर्तन करते समय के सम्पादन सारांश में अथवा वार्ता पन्ने पर स्पष्ट शब्दों में प्रत्यावर्तन का कारण लिखा जाना चाहिए कि वापस किया गया बदलाव क्यों ठीक नहीं था अथवा इसे वापस लेना क्यों बेहतर विकल्प है। साफ़ उत्पात और विघटनकारी संपादनों को प्रत्यावर्तित करने की दशा में ऐसी व्यख्या की आवश्यकता अत्यल्प होती है। लेकिन सामग्री विवाद की दशा में, अनावश्यक विवादों से बचाव हेतु सम्पादन सारांश में सौम्य भाषा में एक संक्षिप्त और स्पष्ट व्यख्या उपलब्ध करना एक बेहतर विकल्प है।

मानवीय प्रत्यावर्तन[संपादित करें]

प्रत्यावर्तन करने के कई तरीके हैं। मानवीय सम्पादन (मैनुअल एडिट) द्वारा प्रत्यावर्तन का कार्य किया जा सकता है जिसके द्वार अवांछित जोड़ी गयी सामग्री को हटाया जा सकता है अथवा हटाई सामग्री को पुनः स्थापित किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए पुराने अवतरण की सामग्री को कॉपी करके पेस्ट किया जा सकता है, जिससे उस सही अवतरण की सामग्री पुनः स्थापित हो जाय।

इसके लिए पन्ने के पुराने अवतरण को पुनर्स्थापित भी किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए:

  • "इतिहास देखें" टैब पर क्लिक करें और पन्ने के बदलाव का इतिहास देखें।
  • जिस अवतरण को आप पुनःस्थापित करना चाहते हों उसके समय और तारीख पर क्लिक करें। आपको यह ऐसे दिखेगा: "Username (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) द्वारा परिवर्तित 14:54, 15 फ़रवरी 2017 का अवतरण (संपादन सारांश) (दिखाएँ/छुपाएँ) (अन्तर) ← पुराना अवतरण | वर्तमान अवतरण (अन्तर) | नया अवतरण → (अन्तर)"
    • महत्वपूर्ण: बर्बरता की दशा में यह ध्यानपूर्वक सुनिश्चित करें कि आप सारी बर्बरता हटा रहे हों क्योंकि ऐसे सम्पादन एक से अधिक सदस्यों द्वारा किये गए हो सकते हैं अथवा कुछ अन्य सही संपादनों के बीच मिले जुले हो सकते हैं।
  • इसे सम्पादन करने के लिए "सम्पादन" टैब पर क्लिक करें, जिसके बाद आपको दिखेगा: "चेतावनी: आप इस पृष्ठ का कालातीत अवतरण संपादित कर रहे हैं। अगर आप इसे संजोते हैं, तो इस अवतरण के बाद हुए सभी बदलाव नष्ट हो जायेंगे।"
  • एक स्पष्ट सम्पादन सारांश चुनें (पूर्ण शब्दों में लिखें, जैसे "बर्बरता हटाया") और सम्पादन पूर्वावलोकन देखें
  • आश्वस्त होने पर सम्पादन सहेज दें। इससे वह पुराना अवतरण स्थापित हो जाएगा।
  • वैकल्पिक: वार्ता पन्ने पर जाकर इस बात की संक्षिप्त व्याख्या लिखें कि आपने क्या किया और क्यों किया।

पूर्ववत करना[संपादित करें]

मीडियाविकि सॉफ्टवेयर कुछ दशाओं में प्रत्यावर्तन हेतु एक बटन (पूर्ववत करें) उपलब्ध कराता है जिसके द्वारा कुछ दशाओं में कोई एक सम्पादन वापस किया जा सकता है, बिना बाद के संपादनों में हुए बदलाव को वापस किये। इसके लिए पृष्ठ का इतिहास देखें और रेडियो बटन की सहायता से दो अवतरणों को चुनें और "चुने गए अवतरणों में अंतर देखें" पर क्लिक करके दोनों अवतरणों का अंतर देखें। "पूर्ववत करें" बटन पर क्लिक करें (यदि बाद के बदलावों के सहेजते हुए केवल उस बदलाव को वापस लेना संभव नहीं होगा तो आपको लाल रंग से चेतावनी दिखेगी कि "इस बीच अन्य बदलाव होने के कारण यह संपादन पूर्ववत करना संभव नहीं है।") और इसके द्वारा सम्पादन बॉक्स में सहेजने के लिए विकल्प मिलने पर (यहाँ स्वचालित सम्पादन सारांश होता है जिसे बदला जा सकता है) एक उचित सम्पादन सारांश देकर पूर्वावलोकन देखें और पृष्ठ सहेजें।

इस उपकरण के द्वारा एक से अधिक सम्पादन पूर्ववत करने के लिए इतिहास देखें और कोई दो अवतरण रेडियो बटन द्वारा चुनें, उनके बीच अंतर देखें और वहाँ "पूर्ववत करें" पर क्लिक करें।

रोलबैक[संपादित करें]

विकिपीडिया प्रबंधक और रोलबैकर सदस्यों को रोलबैक उपकरण उपलब्ध होता है जो:

  • सबसे अंतिम बदलाव देखते समय दिखाई पड़ता है
  • अंतिम सम्पादक द्वारा किये गए सभी बदलावों को वापस कर देता
  • केवल एक क्लिक द्वारा क्रियान्वित होता है और बिना सम्पादन सारांश माँगे या अन्य कोई प्रश्न पूछे कार्य पूरा कर देता।
  • एक स्वचालित सम्पादन सारांश ( ‎''(UserA (Talk) के संपादनों को हटाकर UserB के आखिरी अवतरण को पूर्ववत किया।)") जोड़ देता है।

रोलबैक करने हेतु कड़ी निम्नलिखित पन्नों पर दिखती है - सदस्य योगदान, ध्यानसूची, हाल के बदलाव पन्ने, इतिहास पन्ने और अंतर देखते समय। इसमें से अंतिम (अंतर पन्ने) पर दिखने वाला रोलबैक विकल्प भ्रामक भी हो सकता है, क्योंकि अंतर कई बदलावों को सामूहिक रूप से प्रदर्शित करता हुआ हो सकता है और रोलबैक करने पर केवल अंतिम सम्पादक द्वारा किया गया बदलाव ही वापस होता है, न कि अंतर में दिख रहे पिछले अवतरण तक। सामूहिक अंतर देखते समय यहाँ कुछ इस तरह दीखता है कि: "(X सदस्यों द्वारा किये गये बीच के Y अवतरण नहीं दर्शाए गए)" ऐसे में आप जो पिछला अवतरण देख रहे हैं, रोलबैक द्वारा वह पुनर्स्थापित नहीं होगा बल्कि केवल सबसे अंतिम सम्पादक का बदलाव मात्र ही वापस हो पायेगा।

रोलबैक उपकरण अधिक तेजी से काम करता है क्योंकि:

  • क्योंकि यह संपादनों की सूची अथवा अंतर देखे बिना उन्हें प्रत्यावर्तित कर सकता है
  • पृष्ठ को दुबारा लोड करने और विकिपाठ को सर्वर तक भेजने का कार्य नहीं करता
  • सहेजेने हेतु अलग से क्लिक नहीं करना होता।

दूसरी ओर यह पूर्ववत करें जितना विविधतायुक्त नहीं है क्योंकि यह अवतरण वापस करने के लिए कोई चयन करने का विकल्प नहीं देता। प्रत्यावर्तन करने की आवश्यकता में केवल अन्तिम सम्पादक के सम्पादन ही नहीं अन्य सम्पादन हो सकते हैं, या कोई अंतिम संपाद के अलावा अन्य सम्पादन ही प्रत्यावर्तित करना चाह रहा हो सकता है। सम्पादन सारांश द्वारा व्याख्या उपलब्ध कराने का मौक़ा भी यह नहीं उपलब्ध कराता।

रोलबैक का उपयोग केवल उन्हीं दशाओं में किया जाना चाहिए जहाँ निर्विवाद रूप से बर्बरता पूर्ण सम्पादन को प्रत्यावर्तित करना हो। दुरुपयोग पर यह अधिकार वापस लिया जा सकता है।

आपके द्वारा "सम्पादन वापस लें" पर क्लिक किये जाने से पहले यदि किसी और सम्पादक ने सम्पादन किया हो तो आपको त्रुटि सन्देश प्राप्त होगा।

बॉट रोलबैक[संपादित करें]

ऐसी दशा में जब अतिशय बर्बरता हो रही हो, प्रबंधक ऐसे उत्पात जनक संपादनों को हाल के बदलावों से छिपाने के लिए इस विकल्प को चुन सकते हैं। Iऐसा करने के लिए &bot=1 को सदस्य के योगदान वाले यूआरएल में जोड़ना होता है। उदाहरण के लिए: http://hi.wikipedia.org/w/index.php?title=Special:Contributions&target=SomePersistentVandal&bot=1।

जब ऐसे योगदानों पर रोलबैक कड़ी (सम्पादन वापस लें) क्लिक की जाती है, प्रत्यावर्तन और मूल सम्पादन दोनों हाल के बदलावों से छिप जायेंगे, जब तक कि आप इन्हें hidebots=0 द्वारा बॉट सम्पादन देखने के लिए सेट न करें। ये संपादन, योगदान सूची, पृष्ठ इतिहास और ध्यानसूचियों से नहीं छिपते। हाँ, ये हाल के बदलावों को भर नहीं देंगे। हालके बदलावों को इस तरह के सम्पादन बाढ़ से भर जाने से बचाना इस फीचर का उद्देश्य है। इसका प्रयोग किसी ऐसे सम्पादन को छुपाने के लिए नहीं होना चाहिए जिसे आप पसंद नहीं करते और केवल इसीलिए छुपाना चाहते।

फाइल नामस्थान में प्रत्यावर्तन[संपादित करें]

किसी चित्र पर हुए बदलाव को वापस करने के लिए चित्र को खोलें और "फ़ाइल का इतिहास" पर क्लिक करें।

आपको पुराने सम्पादन और अंगूठाकार चित्र अवतरण दिखाई देंगे। खाते में प्रवेश किये हुए सदस्यों को "वापस लें" की कड़ी दिखाई देती है, सिवाय वर्तमान अवतरण के आगे। इस पर क्लिक करके वांछित परिवर्तन लागू कर सकते हैं।

यदि चित्र विकिमीडिया कॉमन्स पर है तो उसे सम्पादित करने हेतु आपको कॉमन्स पन्ने पर पहुँचना होगा और कॉमन्स पर खाते में प्रवेष करना होगा।

एकाधिक और अविच्छिन्न संपादनों को वापस लेना[संपादित करें]

अंततः यह प्रत्यावर्तन करने वाले सम्पादक की ज़िम्मेवारी है की प्रत्यावर्तन की प्रक्रिया में कोई उपयोगी सम्पादन न वापस हो जाए।

कई बार एक के बाद एक कई संपादनों में उपयोगी और अनुपयोगी सम्पादन आपस में मिश्रित हो जाते हैं। यदि आप ऐसे संपादनों द्वारा किये गए बदलाव को प्रत्यावर्तित करना चाहते हैं तो निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:

  • सभी अवतरणों में हुए बदलावों को ध्यानपूर्वक देख कर निर्णय लें,
  • यदि आप कई बदलावों को प्रत्यावर्तित करते हैं और उसके किसी उपयोगी अंश को पुनः स्थापित करने की नीयत रखते हैं, सम्पादन सारांश में स्पष्ट रूप से लिखें और यदि इसमें समय लगने वाला हो तो लेख पर {{काम जारी}} टैग का प्रयोग करें। प्रत्यावर्तन के बाद सम्पादकों को उनके सम्पादन प्रत्यावर्तित होने की सूचना पहुँचती है और ऐसे में यदि आप कोई उपयोगी सम्पादन बाद में वापस लाने की नीयत से प्रत्यावर्तित करते हैं तो अन्य संपादकों को यह स्पष्ट होना चाहिए, अन्यथा वे भी लेख में सम्पादन शुरू कर सकते हैं और सम्पादन अन्तर्विरोध पैदा हो सकता है।
  • एकाधिक संपादनों के प्रत्यावर्तन के बाद, उपयोगी सम्पादन की सामग्री को दुबारा स्थापित करते समय सम्पादन सारांश में मूल सम्पाद(क/कों) का उल्लेख करें ताकि उ(से/न्हें) श्रेय मिल सके।

ऐसी उलझी हुयी परिस्थितियों में, "रोलबैक", "पूर्ववत करे" और हाथ से सम्पादन (मैनुअल एडिट) के मिले जुले उपयोग द्वारा अनुपयोगी संपादनों को प्रत्यावर्तित किया जाता सकता है। इन कड़ियों या अन्य उपकरणों और मैनुअल सम्पादन का तालमेल के साथ उपयोग काफी हद तक आपके अनुभव पर निर्भर करता है। ध्यान रहे ऐसे किसी प्रत्यावर्तन में उपयोगी सम्पादन का बदलाव प्रत्यावर्तित होता है तो इसकी पूरी ज़िम्मेवारी आपकी होगी। यदि इस तरह के प्रत्यावर्तन करते समय आप उलझ जाते हैं तो बेहतर है कि अपने खुद के सभी संपादनों को वापस ले लें और लेख को उसी अवस्था में पहुँचा दें जैसा आपको मिला था।

अतिरिक्त उपकरण[संपादित करें]

  • बर्बरतापूर्ण सम्पादन को हटाने के लिए ट्विंकल एक उपयोगी उपकरण है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]