सहायता:कड़ियाँ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

यह पृष्ठ विकिपीडिया पर विकिलिंक, इंटरविकी लिंक, या बाहरी वेब लिंक (हाइपरलिंक के रूप में) कनेक्शन बनाने का तरीका बताता है, जो पाठकों को अन्य विकिपीडिया पृष्ठों, अन्य विकिमीडिया परियोजनाओं और बाहरी वेबसाइटों तक एक-क्लिक पहुंच प्रदान करता है।

एक लिंक में "एंकर" पृष्ठ पर विभिन्न (परिवर्तनीय) उपस्थितियां होती हैं, और "लक्ष्य" पृष्ठ, जो "बैकलिंक्स" का मालिक होता है, और जो WP के साथ इसके लिंक की गणना कर सकता है: यहां क्या लिंक है टूल।

कुछ बुनियादी शॉर्टकट की संक्षिप्त सूची के लिए, विकिपीडिया:चीटशीट[1] देखें।

विकिपीडिया में लिंक्स का उपयोग कैसे किया जाना चाहिए, इस पर दिशा-निर्देशों के लिए, विकिपीडिया:मैनुअल ऑफ़ स्टाइल/लिंकिंग[2] देखें।

विकिलिंक (आंतरिक लिंक)[संपादित करें]

एक विकिलिंक (या आंतरिक लिंक) अंग्रेजी विकिपीडिया के भीतर एक पृष्ठ से दूसरे पृष्ठ पर एक लिंक है, या, अधिक सामान्य, उसी विकिपीडिया के भीतर (उदाहरण के लिए फ्रेंच विकिपीडिया के भीतर), दूसरे शब्दों में: एक ही डोमेन के भीतर, या, यहां तक ​​कि अधिक सामान्य, उसी विकिमीडिया परियोजना के भीतर (जैसे विक्षनरी के भीतर)।

लिंक दोगुने वर्ग कोष्ठक में संलग्न हैं:

  • 1234 को पाठ में "1234" के रूप में देखा जाता है और (शीर्ष पर) पृष्ठ "1234" से लिंक किया जाता है।

एक लंबवत पट्टी का प्रयोग करें "|" ("पाइप" प्रतीक) एक लिंक बनाने के लिए जो लक्ष्य पृष्ठ के नाम के अलावा किसी अन्य शब्द के रूप में प्रकट होता है। इस तरह के लिंक को "पाइप" कहा जाता है। कोष्ठक के अंदर पहला शब्द उस पृष्ठ का शीर्षक है जिस पर आपको ले जाया जाएगा (लिंक लक्ष्य), और लंबवत पट्टी के बाद कुछ भी वह है जो लिंक मूल पृष्ठ (लिंक लेबल) पर पाठक के लिए दिखता है। उदाहरण के लिए:

  • b "बी" के रूप में प्रकट होता है लेकिन पेज "ए" से लिंक होता है, इस प्रकार: बी।

सहायता देखें: "|" के बाद टेक्स्ट टाइप किए बिना पाइप किए गए लिंक के कुछ सामान्य रूपों को कैसे उत्पन्न करें, इसके लिए पाइप ट्रिक।

विकिलिंक के समापन कोष्ठक के तुरंत बाद अक्षर और अन्य गैर-विराम चिह्न पाठ लक्ष्य को बदले बिना लेबल का हिस्सा बन जाते हैं (मतलब: लेबल के समान रंग में दिखाया गया है)। यह बहुवचन और क्रिया रूपों के लिए उपयोगी है जो केवल अंत में कुछ जोड़ते हैं। उदाहरण के लिए:

  • सेब सेब को जोड़ता है, सेब बनाता है, और सेब के बराबर लेकिन अधिक सुविधाजनक है।

लेकिन यह न केवल सक्रिय संपादक का समय बचाता है बल्कि यह कोड को पढ़ने में भी आसान बनाता है। उत्तरार्द्ध यही कारण है कि जहां लागू हो वहां हमेशा किया जाना चाहिए।

अधिक जटिल उदाहरण:

  • bc bc के बराबर bc देता है।
  • बी एबी देता है। विकिलिंक से पहले के पाठ के लिए कोई विशेष नियम नहीं हैं।
  • अगर आप लिंक के कलर में "a" आगे चाहते हैं तो आपको लिखना होगा

ab ab देता है।

  • a:b a:b देता है क्योंकि नियम विराम चिह्नों पर लागू नहीं होता है।
  • यह अधिकार रखने वालों के लिए सही काम करता है, जैसे बैटमैन बैटमैन देता है।
  • ab ab देता है। (डबल एपोस्ट्रोफ इटैलिक को चालू और बंद करते हैं।)
  • लिंक में इटैलिक भी: ab ab देता है, लेकिन, ज़ाहिर है, रंग में।
  • ab देता है ab. Nowiki टैग नियम को बंद कर देता है।
  • bc bc देता है।
  • लिंक लक्ष्य पहले वर्ण को छोड़कर केस-संवेदी है (इसलिए परमाणु "परमाणु" से लिंक करता है लेकिन एटम नहीं, यह दूसरे पृष्ठ से लिंक होता है)।

यदि विकिलिंक का लक्ष्य मौजूद नहीं है, तो इसे लाल रंग में प्रदर्शित किया जाता है और इसे "लाल लिंक" कहा जाता है। यहाँ एक लाल लिंक उदाहरण है।

यह देखने के लिए कि टूल टिप आपको लाल लिंक के बारे में क्या बताती है और निचले बाएँ कोने में क्या प्रदर्शित होता है, अपने माउस पॉइंटर को इस लाल लिंक में ले जाएँ।

यदि एक लाल लिंक पर क्लिक किया जाता है, तो उपयोगकर्ता को एक रिक्त पृष्ठ पर ले जाया जाता है, जहां उस लाल लिंक वाले शीर्षक का उपयोग करके एक पृष्ठ बनाना संभव होता है। जबकि उस खाली पृष्ठ पर, इस (गैर-मौजूद) शीर्षक के अन्य लाल लिंक "व्हाट लिंक्स हियर" फीचर का उपयोग करके पता लगाया जा सकता है।

यदि किसी लिंक का लक्ष्य उसी पृष्ठ के समान है जिस पर यह दिखाई देता है (एक स्व-लिंक), तो यह बोल्ड फ़ॉन्ट में प्रदर्शित होता है, जैसे: सहायता: लिंक। हाँ, इसका विकि कोड वास्तव में सहायता: लिंक है। लेकिन यह सामान्य लिंक रंग में नहीं है, और यह एक लिंक के रूप में प्रतिक्रिया नहीं करता है; यदि माउस पॉइंटर इसमें है, तो माउस पॉइंटर प्लेन टेक्स्ट में/उसके ऊपर होने जैसा दिखता है।

जब सहेजे जाने से पहले एक संपादन का पूर्वावलोकन किया जाता है, यदि एक नए बने लिंक का लक्ष्य एक अस्पष्ट पृष्ठ बन जाता है, जैसे कि पीसमेकर पेज, तो लिंक को उस पृष्ठ पर किसी एक विकल्प में बदल दिया जाना चाहिए जब तक कि लिंक एक उद्देश्यपूर्ण न हो। हैटनोट यदि आवश्यक हो, तो नए लिंक को पाइप किया जा सकता है, जैसे पीसमेकर, जो पीसमेकर के रूप में प्रकट होता है और काल्पनिक पात्रों के बारे में लेख से लिंक करता है। जब तक ऐसा करने के अलावा कोई अन्य विकल्प न हो, पाठकों को स्पष्ट शब्दों के लिए निर्देशित नहीं किया जाना चाहिए।

किसी छवि पृष्ठ, श्रेणी पृष्ठ या अंतर्भाषा लिंक से सामान्य रूप से लिंक करने का प्रयास एक अलग प्रभाव उत्पन्न करेगा: यह क्रमशः छवि को पृष्ठ पर रखेगा, पृष्ठ को श्रेणी में जोड़ देगा, या पृष्ठ के किनारे पर एक अंतर्भाषा लिंक बनाएगा। इस व्यवहार को ओवरराइड करने के लिए, एक प्रारंभिक कोलन ":" डालें, जैसा कि File:Mediawiki.png, Category:Help, fr:Help:Link में है।

लिंक लक्ष्यों की पुनर्व्याख्या करने के कम सामान्य तरीकों का वर्णन नीचे #Conversion to canonical रूप में किया गया है।

आंतरिक लिंक डालना और हटाना[संपादित करें]

  • जब संपादन स्रोत लिंक केवल संबंधित पाठ को संलग्न करने वाले वर्ग कोष्ठकों के जोड़े को जोड़कर या हटाकर डाले या हटाए जाते हैं (साथ ही पाइप किए गए लिंक को संभालना)।

कुछ सहायक उपकरण हैं:

  • विज़ुअल एडिटर का उपयोग करते समय, कुछ टेक्स्ट का चयन करते हुए, फिर टेक्स्ट बॉक्स (एक श्रृंखला के दो लिंक) के ऊपर लिंक आइकन पर क्लिक करने से लिंक को जोड़ा जा सकेगा, संभावित मैचों का चयन और पाइप करने की क्षमता की पेशकश की जाएगी।
  • WikEd स्रोत संपादक का उपयोग करते समय, वरीयताएँ> गैजेट्स> संपादन से चयन करने योग्य, एक "विकी लिंक" बटन होता है (आमतौर पर निचली पंक्ति पर पहला बटन)। संपादित करते समय, यदि कुछ पाठ हाइलाइट किया गया है, तो विकी लिंक बटन पर क्लिक करने से यह दोहरे उद्धरण चिह्नों में संलग्न हो जाएगा, अर्थात, इसे विकिलिंक करें। यदि, हालांकि, कुछ पाठ हाइलाइट किया गया है जिसमें एक या अधिक आंतरिक लिंक शामिल हैं—कई मामलों में इसके परिसीमन कोष्ठक के साथ केवल एक आंतरिक लिंक—उन्हें इसके बजाय हटा दिया जाएगा। बिना पाइप के एकल लिंक के लिए, विकी लिंक बटन लिंकिंग और अनलिंकिंग के बीच टॉगल करेगा।

इंटरविकी लिंक[संपादित करें]

एक इंटरविकी लिंक किसी अन्य विकिमीडिया प्रोजेक्ट वेबसाइट, जैसे मेटा या अन्य भाषा विकिपीडिया पर एक पृष्ठ से लिंक करता है। लक्ष्य साइट स्रोत विकी के लिए निर्दिष्ट इंटरविकि मानचित्र पर होनी चाहिए। इन लिंक्स में विकिलिंक के समान ... सिंटैक्स होता है (पहले देखें), लेकिन एक उपसर्ग ":x:" लें जो लक्ष्य साइट को निर्दिष्ट करता है।

उदाहरण के लिए, m:Help:Link मेटा पर "हेल्प:लिंक" पेज से लिंक करता है, जबकि कॉमन्स: एथेंस विकिमीडिया कॉमन्स पर पेज "एथेंस" से लिंक करता है: कॉमन्स: एथेंस।

विकिलिंक की तरह ही इंटरविकी लिंक को पाइप किया जा सकता है। याद रखें कि एक अंतर्भाषा लिंक एक कोलन से पहले होना चाहिए यदि इसे प्रदर्शित किया जाना है, जहां इसे टेक्स्ट में डाला गया है, एक इनलाइन इंटरलैंग्वेज लिंक के रूप में; अन्यथा यह पृष्ठ के किनारे पर अंतर्भाषा लिंक की सूची में प्रदर्शित किया जाएगा (जो केवल तभी उपयुक्त है जब यह दूसरी भाषा विकिपीडिया में सबसे निकट से संबंधित पृष्ठ हो)। इस प्रकार (पाइप ट्रिक को शामिल करते हुए), Wikilink जापानी विकिपीडिया पर विकिलिंक से लिंक करने के लिए उपयोग किया जाएगा। उदाहरण: (URL जापानी विकिपीडिया पर URL के लिंक)।

इंटरविकी लिंक (बाहरी लिंक की तरह) सामान्य विकिलिंक की तुलना में थोड़े हल्के नीले रंग में प्रदर्शित होते हैं। मीडियाविकि पृष्ठ स्वरूपण यह पता नहीं लगाता है कि ये लक्ष्य पृष्ठ मौजूद हैं या नहीं, इसलिए वे कभी भी लाल रंग में प्रदर्शित नहीं होते हैं।

बाहरी संबंध[संपादित करें]

बाहरी लिंक किसी भी वेब पेज से सीधे लिंक करने के लिए URL का उपयोग करते हैं। बाहरी लिंक एकल वर्ग कोष्ठक (आंतरिक लिंक के साथ के रूप में डबल ब्रैकेट के बजाय) में संलग्न हैं, वैकल्पिक लिंक टेक्स्ट को URL से एक स्थान से अलग किया गया है (आंतरिक लिंक के साथ "|" नहीं)। जब रेंडर किया जाता है, तो बाहरी लिंक के बाद एक बाहरी लिंक आइकन होता है। उदाहरण के लिए,

लिंक टेक्स्ट के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा

लिंक पाठ।[3] प्रोटोकॉल सहित यूआरएल पूरी तरह से निर्दिष्ट होना चाहिए: उदाहरण के लिए [4] या [5]। कुछ अन्य (गैर-विकिमीडिया) संदर्भों जैसे [example.org/ लिंक टेक्स्ट] या [www.example.org/ लिंक टेक्स्ट] में स्वीकार किए गए संक्षिप्त रूप URL स्वीकार नहीं किए जाते हैं और परिणामस्वरूप लिंक उत्पन्न नहीं होगा। इसके बजाय, लिंक जनरेट करने वाले मार्कअप, जिसमें वर्गाकार कोष्ठक शामिल हैं, को सीधे मार्क-अप आउटपुट में कॉपी किया जाएगा, इस प्रकार "[example.org/ लिंक टेक्स्ट]" या "[www.example.org/ लिंक टेक्स्ट]"।

जब कोई लिंक टेक्स्ट निर्दिष्ट नहीं किया जाता है, तो बाहरी लिंक क्रमांकित दिखाई देते हैं: [6][7] बन जाता है [1][2 ]. बिना वर्ग कोष्ठक वाले लिंक अपनी संपूर्णता में प्रदर्शित होते हैं: http://www.example.org/ http://www.example.org/ के रूप में प्रदर्शित होता है।

बाहरी लिंकिंग प्रथाओं के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी के लिए, सहायता देखें: URL § URL से लिंक करना। यह भी ध्यान दें कि विशेष: लिंकसर्च का उपयोग किसी दिए गए साइट से लिंक करने वाले सभी पृष्ठों को खोजने के लिए किया जा सकता है।

बाहरी लिंक सिंटैक्स का उपयोग विकिपीडिया के भीतर विशेष पृष्ठों से लिंक करने के लिए भी किया जा सकता है, जो कि विकिलिंक द्वारा सुलभ नहीं हैं, जैसे पृष्ठ इतिहास, संपादन दृश्य, एक पृष्ठ का पुराना संस्करण, दो संस्करणों के बीच का अंतर, आदि। यह भी हो सकता है एक नेविगेशनल छवि बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

तीर आइकन के बिना बाहरी लिंक प्रदर्शित करने के लिए, बाहरी लिंक सिंटैक्स को ... टैग के बीच रखें। उदाहरण के लिए, इस पृष्ठ का इतिहास इस प्रकार प्रस्तुत किया जाएगा: इतिहास। यदि आप इसका बार-बार उपयोग करते हैं, तो CharInsert गैजेट (जिसे Preferences → Gadgets → Editing → CharInsert के तहत सक्रिय किया जा सकता है) के पास इस टेक्स्ट को इसके "विकी मार्कअप" मोड में डालने का विकल्प होता है।

http: और https:[संपादित करें]

2015 के मध्य में, सभी ट्रैफ़िक को एन्क्रिप्ट करने के लिए HTTPS का उपयोग करने के लिए विकिपीडिया और अन्य सभी विकिमीडिया साइटों को बदल दिया गया था। http://en.wikipedia.org/wiki/Help:Link जैसे URL तक पहुँचने के परिणामस्वरूप वेबसर्वर आपको https://en.wikipedia.org/wiki/Help:Link पर रीडायरेक्ट कर देगा। इसलिए, किसी आंतरिक पृष्ठ (अर्थात, एकल वर्ग कोष्ठक, या एक नंगे URL का उपयोग करके) के लिए एक बाहरी-शैली का लिंक बनाते समय, https को अनावश्यक पुनर्निर्देशन से बचने के लिए निर्दिष्ट किया जाना चाहिए, जैसा कि https://en.wikipedia.org/ में है। w/index.php?title=help:Link&action=history.

अतीत में, जब विकिपीडिया या तो HTTP या HTTPS के माध्यम से पहुँचा जा सकता था, एक प्रोटोकॉल-सापेक्ष URL का उपयोग बाहरी लिंक (या किसी आंतरिक पृष्ठ के लिए बाहरी-शैली लिंक) बनाने के लिए किया जा सकता था, जो http: या https: का उपयोग इस पर निर्भर करता है कि कैसे जिस पृष्ठ पर लिंक दिखाई दे रहा था, उस तक पहुंचा गया था, जैसा कि [8] में है। हालाँकि, सभी विकिमीडिया साइटों को अब HTTPS की आवश्यकता है, यह लिंकिंग शैली अप्रचलित है और अब इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। http: या https: लक्षित साइट के लिए उपयुक्त के रूप में स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट किया जाना चाहिए (जहां उपलब्ध हो वहां https: को प्राथमिकता दें)।

"एंकर" क्या है?[संपादित करें]

"लंगर" शब्द के दो विपरीत अर्थ हैं:

  • एक लंगर से एक लक्ष्य के लिए एक कड़ी के संदर्भ में, यह प्रारंभिक स्थान है।
  • टेम्प्लेट के संदर्भ में, एक "एंकर" एक लिंक के लिए कूदने के लिए एक लैंडिंग स्थान है।

यह स्थान/स्थान दो अक्षरों के बीच का अंतर भी हो सकता है। एंकर टेम्प्लेट सामान्य रूप से संदर्भ टेम्प्लेट में कुछ मापदंडों को ध्यान में रखते हुए, "लैंडिंग प्लेस" में टेम्प्लेट में कुछ टेक्स्ट से कुछ अदृश्य कोडिंग को स्वचालित रूप से बनाने के लिए आगे बढ़ता है। तो, डेवलपर्स के लिए, "एंकर" शब्द का उल्लेख हो सकता है

  • पाठ और मापदंडों के लिए, टेम्पलेट में, जिससे अदृश्य कोड बनाया गया है,
  • अधिकतर अदृश्य HTML कोड के लिए, या
  • अपने आप में लैंडिंग स्थान / स्थान / स्थान के लिए।