सदस्य वार्ता:Munita Prasad/पुरालेख 02

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

नमस्कार[संपादित करें]

मुनिता जी! हमारा ऑफिस आजकल राष्ट्रपति भवन में शिफ्ट हो गया है, जहां कुछ सुरक्षा कारणों से इंटरनेट नहीं मिला है। अतः आजकल काम ढीला है। कैफे में जाकर प्रयास करता हूं, किन्तु वह गति नहीं आती है। जल्दी ही सुधार का आशा है। आप कृपया सूक्ष्मजैविकी एवं जीनोम परियोजना को देखें, व निर्वाचित करने में प्रयासरत रहें। क्षमा सहित:--आशीष भटनागरसंदेश १०:१८, ११ दिसम्बर २००८ (UTC)

हां हूं तो। आप भी आ गईं।और बताइये।--आशीष भटनागरसंदेश ०३:२८, ३१ दिसम्बर २००८ (UTC)
नमस्कार मुनिता जी! उपरोक्त दिन के लिए क्षमा चाहूंगा। आप से बात होते ही कनेक्शन रीसेट हो गया था। सिवाय एक अफसोस के कुछ हाथ नहीं लगा। खैर, आगे भी मौके मिलेंगे। आप यदि २-३ दिनों में से किसी दिन का अपना समय २-३ विकल्प बता दें, तो मैं प्रयासरत रहूंगा, कि बात हो पाए। हां नव वर्ष की शुभकामनाएं तो हैं हीं।--आशीष भटनागरसंदेश ०६:३०, २ जनवरी २००९ (UTC)
आपका पुरालेख बनकर पुरानी वार्ता स्थानांतरित हो गई है। कृपया देखें।--आशीष भटनागरसंदेश ०७:१८, २ जनवरी २००९ (UTC)

!!धन्यवाद मुनिता मैं भी आपके एवं आपके पूरे परिवार के लिए सुखद एवं मंगलमय नववर्ष की कामना करती हूँ!!

2005 Nagaoka Festival 001.jpg Krischbluetenfest-Hamburg.jpgHanabi in Adachi-ku1.jpg

----पूर्णिमा वर्मन ११:१८, ४ जनवरी २००९ (UTC)

संत गंगादास[संपादित करें]

नमस्कार मुनिता जी! संत गंगादास पर लेख आपको पसंद आया. धन्यवाद. मैंने लेख का विस्तार भी किया है और सन्दर्भ भी डाले हैं. अभी और विस्तार समय मिलने पर करूँगा. लक्ष्मण १७:२२, ७ जनवरी २००९ (UTC)

सूक्ष्मजैविकी का निर्वाचन[संपादित करें]

नमस्कार मुनिता जी! सूक्ष्मजैविकी के निर्वाचन की बधाइयाँ।--आशीष भटनागरसंदेश १०:१७, १८ जनवरी २००९ (UTC)

सम्मान[संपादित करें]

Tireless Contributor Barnstar.gif निरंतर गतिशील बार्न स्टार
सन २००८ में निरंतर कार्यशील रहने तथा अथक परिश्रम द्वारा विकिपीडियो में सहयोग करने के लिए सभी

सदस्यों व प्रबंधकों की ओर से। आशा है यह सहयोग आगे भी बना रहेगा। --पूर्णिमा वर्मन १३:३९, २३ जनवरी २००९ (UTC)

नमस्कार[संपादित करें]

बार्न गतिशीलता की हार्दिक बधाइयां। ईश्वर से प्रार्थना है, कि यह गति शीलता बनी ही नहीं, किंतु त्वरित बढ़ती रहे।--आशीष भटनागरसंदेश १६:०५, २४ जनवरी २००९ (UTC)

फायर फॉक्स[संपादित करें]

मुनिता जी सलाह के लिए धन्यवाद | मेरी परेशानी यह है की जब भी मैं फायर फॉक्स में "संपादित करें " बटन को क्लिक करता हूँ मुझे देवनागरी लिखने के लिए कोई विकल्प नही मिलता , टंकण भी रोमन मे होता है नाकि देवनागरी मे | इसीलिए मुझे गूगल transliteration का उपयोग करना पड़ता है | यहाँ से मैं copy and paste करता हु | गूगल transliteration में पूर्ण विराम नही होता हैं | अगर आपके पास इसका कोई समाधान हो तो शीघ्र बताएं | धन्यावाद Gunjan verma81 ०७:०९, २८ जनवरी २००९ (UTC)
मुनिता जी मुझे हिन्दी टाइप करनी नही आती है और मै phonetic से ही टाइप करता हूँ | Gunjan verma81 १२:२६, २८ जनवरी २००९ (UTC)

ऑनलाइन[संपादित करें]

क्या आप ऑनलाइन हैं?--आशीष भटनागरसंदेश १७:०६, २८ जनवरी २००९ (UTC)

तो गूगल टॉक पर भी ऑनलाइन होंगीं। मैं वहां आता हूं। --आशीष भटनागरसंदेश १७:२१, २८ जनवरी २००९ (UTC)
हां! ऑनलाइन हूं। किंतु आप तो गूगल पर ऑफलाइन हो गईं। बात करनी है, तो आइये। --आशीष भटनागरसंदेश १०:२९, ३० जनवरी २००९ (UTC)

रासायनिक यौगिक[संपादित करें]

मुनिता जी, अपाका इस क्षेत्र में योगदान बहुत प्रभावशाली है। कृपया इसे जारी रखें । --अमित प्रभाकर ०६:१८, १ फरवरी २००९ (UTC)

नमस्कार[संपादित करें]

hmm..perhaps you are the only admin with an unprotected talk page :-) मैं शायर तो नहीं १२:५६, ५ फरवरी २००९ (UTC)

नमस्कार[संपादित करें]

मार्ग दर्शन के लिए धन्यवाद | आशा करता हूँ विकिपीडिया में मैं आप सबका सहयोग करुँ| गौरव १६:३०, ५ फरवरी २००९ (UTC)

जन्म दिन की हार्दिक शुभकामनाएं[संपादित करें]


आपको जन्मदिन की बहुत बहुत शुभकामनाएं। ईश्वर करे आप दिनों दिन शुक्ल पक्ष की भांति प्रगति करें। --आशीष भटनागरसंदेश १७:३१, ५ फरवरी २००९ (UTC)

जन्मदिन की ढेर सी शुभकामनाएँ मुनिता--पूर्णिमा वर्मन १८:४७, ५ फरवरी २००९ (UTC)

जन्मदिन की शुभकामनाएँ -- गौरव १९:१४, ५ फरवरी २००९ (UTC)

प्रवेशद्वार[संपादित करें]

इसमें धन्यवाद देनेकी आवश्यकत ानहींहै । मैं भी आप वस भी विकिपीडीयन्स में से ही एक हूं। बस उत्साह, रिसोर्स व समय, तीनों का काफी पर्याप्त संगम है, जो कि पूर्णिमाजी जैसे उत्कृष्ट माली के हाथों में संवर कर अरण्य से उपवन तक का अपना सफर पूरा कर रहा है।खैर, आज मेरा एक नया प्रयोग देखिएगा: प्रवेशद्वार:रंग। आशा है आपको पसंद आएगा।--आशीष भटनागरसंदेश ०८:५३, ६ फरवरी २००९ (UTC)

मदद[संपादित करें]

हिन्दी विकिपीडिया में नाम english में क्यों लिखे जाते हैं ? क्या ये बेहतर नही होगा की हिन्दी विकिपीडिया में सिर्फ़ हिन्दी नामों का उपयोग किया जाए ? उदाहरण के लिए रोज़ा_(1992_फिल्म) में "Mani Ratnam" ना लिख कर "मणि रत्नम" लिखा जाए | -- गौरव १९:१४, ५ फरवरी २००९ (UTC)

आलेख[संपादित करें]

मुनिता जी! आपका आज का आलेख का काम बहुत ही अच्छा चल रहा है। बधाइयां। इस प्रसंग के कारण ही हिन्दी विकिपीडिया के मुखपृष्ठ पर ताजगी बनी रहती है, व एक रहस्य भरा आकर्षण भि रहता है, कि देखें कल कौन सा आलेख मिलताहै। इसे इस ही प्रकार तत्परता से जारी रखें। ईश्वर करे, इस के लिए आपको कभी भी लेखों की कमी ना पढ़े। सदासहायतोत्सुक--आशीष भटनागरसंदेश ०३:२३, १३ फरवरी २००९ (UTC)
कृपया भुपेन हजारिका लेख का अनुवाद कर दें। फिर कमेंट टैग हटा दीजिएगा। आपकी बांग्ला भाषा होने से असमिया का उच्चारण आप बेहतर कर सकती हैं। इस कारण आपसे निवेदन किया है। इसके साथ ही पूर्वोत्तर के किसी भी प्रसिद् व्यक्ति की जीवनी का लेख बना दें, यथासंभव। मुझे पूर्वोत्तर राज्य के सांचेके लिए चाहिए हॊंगे। --आशीष भटनागरसंदेश १२:११, १३ फरवरी २००९ (UTC)
नमस्कार मुनिता जी! आप के आज के आलेख लेख को एक नया रूप दिया है, यानि अब आप उन्हें दिनांक के अनुसार एक पेज पर, महिने के अनुसार दूसरे पेज पर, जहां से महिने के सभी लेखों वाले पेज का लिंक है; पर रख सकतीं हैं। और साथ ही वर्ष का भि पेज बना दिया है। २०११ तक का काम कर दिया है। आशा है आप को पसंद आएगा।
  • दूसरा कृपया भुपेन हजारिका के लेख का अनुवाद कर दें। इसके साथ ही कुछ पूर्वोत्तर राज्यों के लेख व जीबनियां या पर्यटान स्थल भि जुटा देम, मैं भि प्रयासरत हूं।--आशीष भटनागरसंदेश ०४:२८, १४ फरवरी २००९ (UTC)

आलेख[संपादित करें]

मैंने कुछ लेख सदस्य:आशीष भटनागर/आलेख में डाले हैं, आप यथासंभव आज के आलेख के लिए उन्हें देख लें।इसके साथ ही अकबर भी देखें। काफ़ी अच्छा है।--आशीष भटनागरसंदेश १२:१४, १६ फरवरी २००९ (UTC)


अनुरोध[संपादित करें]

आपने मुझे भारत में विमान क्षेत्र सांचा पे काम करने को कहा इस दिशा में मैंने काम करने की शुरुआत भी कर दी ,लेकिन यहाँ एक गलती है यहाँ श्रेणी और उपश्रेणी का जाल आपस में कुछ ऐसा उलझ गया है की लेखो को तर्कसंगत तरीके से रखा ही नही जा रहा ,कृपया आप तथा अन्य प्रबंधक इस उलझाव् को दूर कर दे देखे इन सभी पे एक नजर डाल ले --abhimanyu ०६:३६, २१ फरवरी २००९ (UTC)

श्रेणी : भारत की प्रमुख वायुयान सेवाएं एयर इंडिया भारत में विमानन क्षेत्र श्रेणी विमान

विकिपीडिया सिडि निर्माण के बारे में[संपादित करें]

मेरे विचार में यह विकिपरियोजना किसी भी विकिपीडिया का सबसे महत्त्वपूर्ण परियोजना है। प्राविधिक रुप से पिछडे हुए दक्षिण एसियायी राष्ट्रौं के भाषाऔं के विकिपीडिया के लिए तो यह और भी ज्यादा महत्त्व रखता है। अतः, इस परियोजना के बारे मे सोचना बन्द होना तो असम्भव है। अभी में इस विकिपरियोजना के बारे में गृहकार्य कर रहा हुं और दुसरे विकिपीडिया पर इस प्रकार के परियोजना को कैसे चला रहे है उसका अध्ययन कर रहा हुं। हिंदी में आधारभूत विषयौं पर निर्वाचित लेखौं का निर्माण हो रहा है (जैसे-मलेरिया, सुक्ष्मजैविकी) जो इस विकिपरियोजना के निमित्त एक अच्छा विकास है। व्यक्तिगत रुप पर, मेरे लिए, अभी इस विकिपरियोजना को आगे बढाने के लिए थोडा समय, अध्ययन, प्लानिङ और ब्रेनस्टर्मिङ कि आवश्यकता है। थोडे समय पश्चात में फिर इस विषय पर काम करुंगा। एक और बात, मेरे विचार में इस परियोजना का नाम बदलकर हिंदी विकिपीडिया का डाउनलोडेबल सफ्टवेर भर्जन रखना और भी उपयुक्त होगा। धन्यवाद। --युकेश ०९:४३, २१ फरवरी २००९ (UTC)

धन्यवाद[संपादित करें]

प्रशंसा के लिए धन्यवाद । आजकल वक़्त की कमी के कारण अधिक योगदान नहीं कर पा रहा हूँ पर आप जैसे निरंतर प्रयासरत लोगों को देखकर लगता है कि अगर मेरे पास वक़्त नहीं है तो भी लोग विकि को सम्हाल सकते हैं । आपके स्वास्थ्य तथा प्रसन्न्ता की ढेरों शुभकामनाओं के साथ । --अमित प्रभाकर ०४:३६, २२ फरवरी २००९ (UTC)

हाँ मुनिता, मैंने आपके काम पर ध्यान दिया है, आप बहुत अच्छा कर रही हैं । रासायनिक यौगिकों के पृष्ठ बनाने की दिशा में उठाया गया आपका कदम बहुत उत्साहवर्धक है । मैंने सोचा तो था कि इसको बढ़ाकर top50 में ले आएं पर इस सप्ताहांत घर शिफ़्ट करने की वजह से शायद टाइम ना मिल पाए । पर फ़िर भी आपका सहयोग करने की पूरी कोशिश करूंगा । आशा है कि अपनी मंजिल अब एकदम करीब नजर आएगी । शुभकामानाओं सहित --अमित प्रभाकर ०४:१३, २७ फरवरी २००९ (UTC)

आज का आलेख[संपादित करें]

मुनिता जी! जरा आप मुझसे आज आवश्यक रूप से बात करें(चैट पर)। उपरोक्त विषय पर कुछ बात बतानी है। हां यदि पूर्णिमा जी से आपकी बात पहले ही हो चुकी है, शायद २३ की रात को, तब ठीक है। असल में उसके सांचे में कुछ फेरबदल की थी, जो मैंने पहले भी आपको बताई थी। अब आपको पुरालेख में भी पूरा पेस्ट करने की आवश्यकता नहीं होगी।--आशीष भटनागरसंदेश ०२:५२, २४ फरवरी २००९ (UTC)
यथासमय जरा मुगल उद्यान, दिल्ली को देखें। वहां फूलों की किस्में में जो कुछ फूल हैं, यदि हो सके तो उनकी कड़ियां देख लें।--आशीष भटनागरसंदेश ०५:०३, २४ फरवरी २००९ (UTC)

धन्यावाद[संपादित करें]

मुनिता जी याद दिलाने के लिए धन्यावाद,मैंने हस्ताक्षर जोड़ दिया है जल्दीबाजी में चुक हो गई --गुंजन वर्मासंदेश ११:०३, २४ फरवरी २००९ (UTC)

निर्वाचित तस्वीर[संपादित करें]

मुनिता जी क्या यह चित्र सिर्फ़ कम resolution के कारण निर्वाचित नही हो सकता । अगर ऐसा है तो अंग्रेज़ी विकी पर इसका मौलिक version जो की 2056X1540 resolution उपलब्ध हैं । --गुंजन वर्मासंदेश ११:१६, २४ फरवरी २००९ (UTC)

मुनिताजी मैंने नए चित्र को अपलोड कर दिया है कृपया यहाँ देखे --गुंजन वर्मासंदेश १२:४६, २४ फरवरी २००९ (UTC)

Puskar bhagawan[संपादित करें]

कृपया इस लेख को देखे। यह लेख हिंदी विकी में रखने लायक नहीं लगता,कृपया उचित कार्यवाही करें । धन्यवाद --गुंजन वर्मासंदेश ०८:३५, २५ फरवरी २००९ (UTC)

new message[संपादित करें]

In zeal of work many a time you classifide totaly rong and create wrong artilce for example see your article carbonyl sulfide, you classifide it under non carbonic compound but name itself say it is carbonic compound ,it is inorganic carbon compound some thing differ then a noncarbonic compound for ref see attached link http://en.wikipedia.org/wiki/Carbonyl_sulfide

--abhimanyu १४:१२, २६ फरवरी २००९ (UTC)

आप समझ नहीं रही[संपादित करें]

दो प्रकार के कार्बनिक योगिक होते है वे जो जीवन से जुड़े होते है ,जैसे वसा ,कार्बोहाइड्रेट आदि ,लेकिन ऐसे भी होते है जो इसके विपरीत होते है इन्हें अजैविक कार्बनिक योगिक कहा जाता है जैसे कार्बन डाई आक्साइड के बारे में आप क्या कहेंगी ,आप को लगता है रसायनविज्ञानं के कई नियमो की जानकारी नहीं है एक और लिंक दे रहा हूँ http://en.wikipedia.org/wiki/Carbon_dioxide तो आपके अनुसार कार्बन डाई आक्साइड भी इस तरह से अकार्बनिक योगिक हो जायेगा कार्बनिक योगिक के दो भेद है जैविक तथा अजैविक इसे ध्यान रखे --abhimanyu ०३:२९, २७ फरवरी २००९ (UTC) see these link also and refer dictionary http://en.wikipedia.org/wiki/Category:Organic_compounds


http://en.wikipedia.org/wiki/Organic_compound


please think again योगिक के ये भेद होते है कार्बनिक योगिक ,अकार्बनिक योगिक ,पुन कार्बनिक योगिक के भी दो भेद होते है ,जैविक तथा अजैविक ,आप अभी भी लगता है मेरी बात नहीं समझ रहे है ,जहा तक शब्दकोष देखने की बात है तो ,मै आप से ही अनुरोध karoonga जी --abhimanyu ०७:०६, २७ फरवरी २००९ (UTC)

कार्बनिक यौगिकोंकी परिभाषा[संपादित करें]

पहली बात कि कार्बनिक यौगिकों की परिभाषा बहुत 'कठोर' नहीं है। दूसरी बात यह कि कार्बन डाई-आक्साइड को कार्बनिक यौगिक नहीं माना जाता। यही बात उस लिंक पर भी साफ-साफ लिखी है जो अभिमन्यु जी ने दिया है।

इसी बात पर एक बहस यहाँ भी है- http://in.answers.yahoo.com/question/index?qid=20060909085232AAbON2b

अनुनाद सिंह ०७:२०, २७ फरवरी २००९ (UTC)

answer[संपादित करें]

श्रेणी देने का काम ख़ास तौर पर हवाई अड्डा वाले लेखो में आशिस जी देंगे ,इस समबन्ध में उनसे बात हो चुकी है ,विमानन की श्रेणी और उपश्रेणी बहुत उलझी है ,उन्हें सभी लेखो का अनुवाद करने के बाद ही सुलझा लेने का विचार किया गया है ,जहा तक अन्य कोइ भी लेख है तो उसमे मेने हमेशा श्रेणी दी है ,मैंने लेख का शीर्षक हम्सेशा हिन्दी में ही दिया है अंगरेजी में शीर्षक जो मेने दिए है वो किसी सांचे में दिए गए है ,इन में भी मेने उनका नाम बदल दिया है -ध्यान दिलवाने के लिए ध्यन्यवाद --abhimanyu ०४:०२, ३ मार्च २००९ (UTC)

साँचा:आज का आलेख ११ मार्च २००९[संपादित करें]

होली मुबारक! मैंने {{आज का आलेख ११ मार्च २००९}} बनाया था। किंतु लंबाई अधिक थी। तो आप उसे देख लीजिएगा, जगह के हिसाब से। समय से देख लें, अन्यथा, वह अपने आप ही कल लग जाएगा।--आशीष भटनागरसंदेश ०४:२२, १० मार्च २००९ (UTC)

हिन्दी विकि को पचास के अन्दर लाने के लिये बधाई[संपादित करें]

मुनिता जी, बहुत खुशी है कि हिन्दी विकि आपके विशेष प्रयासों से पचास के अन्दर आ गयी है। बहुत-बहुत बधाई !!

साथ ही, होली की शुभकामनाएँ !

अनुनाद सिंह ०६:५२, ११ मार्च २००९ (UTC)

महानदी[संपादित करें]

इस पर आलेख का चिह्न नहीं है। देख लें।--आशीष भटनागरसंदेश ०५:२८, १६ मार्च २००९ (UTC)

अकबर=[संपादित करें]

उपरोक्त लेख की कड़ियां बना रहा था, कि सूर वंश आ गया, तो उसे भी बना दिया, छः शासक थे, बेचारे।--आशीष भटनागरसंदेश १७:५२, १८ मार्च २००९ (UTC)

धन्यवाद[संपादित करें]

विकि पर स्वागत करने के लिए धन्यवाद। हिन्दी विकिपीडिया पर आपका कार्य सराहनीय है। भविष्य के लिए शुभ-कामनाएं


प्रियंका ०५:२८, १९ मार्च २००९ (UTC)

सहायता की आवश्यकता[संपादित करें]

प्रणाम्। मैं विकिपीडिया के बारे में लेख का संपादन करने के लिए प्रयासरत हूं। मैनें इस लेख पर साँचों {{मुखपृष्ठ बन्धु प्रकल्प}} तथा {{मुखपृष्ठ विकिपीडिया अन्य भाषाओं में}} का प्रयोग करना चाहा, परन्तु इनके नीचे का लेख छोटे font size में तथा right aligned आ रहा है। मुझे लग रहा है कि यह इन सांचों के कोड में कमी है। कृपया इस विषय में कुछ करें अथवा किसी अन्य सदस्य का ध्यान आकर्षित करें।


प्रियंका १६:४४, १९ मार्च २००९ (UTC)

Request for help[संपादित करें]

Please translate Phong Nha-Ke Bang into Hindi language. Thank you for you help.Genghiskhan १४:४४, २१ मार्च २००९ (UTC)

Thank You[संपादित करें]

धन्यवाद । पर मैं विकिपीडिया पर नया नहीं हूँ । मैं बस इतना चाहता हूँ कि आप एक विकिपरियोजना बनाएँ - "हिन्दी प्रदेशों की भाषाएँ" या ऐसा कुछ (कृपया ’बोली’ शब्द का प्रयोग न करें), और उसकी घोषणा चौपाल में कर दें । उसके बाद वह परियोजना सुझाव देगी कि किन पन्नों को हटाना है, किनको होना चाहिये, किनसे क्या हटेगा (भले ही लेख खाली हो, पर उसमें कूड़ा नहीं होना चाहिये) । Maquahuitl ०५:१३, २३ मार्च २००९ (UTC)

विकिपीडिया वार्ता:प्रमुख चित्र उम्मीदवार[संपादित करें]

उपरोक्त पर टिप्पणी का धन्यवाद। किंतु आप एक चीज़ देखें,, कि यदि हम कॉमन्स से कोई चित्र उठाते हैं, तो क्या उससे मिलता हुआ कोई लेख, एक अच्छा लेख हमारे पास होगा? किंतु हिन्दी से हम २-३ महीनों तक तो कर ही सकते हैं। बल्कि उसके बाद भी। कितने ही निर्वाचित लेख, और ढेरों आलेख हैं, हमारे पास। उन्हें बढ़ावा ना देकर, हम मात्र कॉमन्स स कुछ चित्र उठाते रहें, जिनका कि कोई परिचय ना हो हमारे पास, तो क्या औचित्य होगा। हां, बीच बीच में, वहां से भी ले लेंगे। साथ ही सदस्यों के सुझाव भी होंगे, जिनका यथासंभव आदर किया जाएगा। इस प्रकार हम अपने ही अच्छे लेखों को बढ़ावा दे सकते हैं।--आशीष भटनागरसंदेश १५:०१, २५ मार्च २००९ (UTC)

मुखपृष्ठ[संपादित करें]

मुखपृष्ठ पर यदि पूरी निर्वाचन सामग्री एक ओर और शेष सामग्री दूसरी ओर की जाए, तो एकरूपता लगेगी। मतलब निर्वाचित लेख के नीचे निर्वाचित चित्र, उसके नीचे निर्वाचित आलेख। इनमें १ और ३सरे तो सही लगे हैं, बस २-चित्र ही दाईं ओर है। उसके स्थान पर क्या आप ... अनुभाग को दाईं ओर किया जा सकता है। इस तरह दाईम ओर, ऊपर समाचार पाइंट वाइज़, उसके नीचे क्या आप.. पाइंटवाइज़, उसके नीचे आवश्यक लेख पाइंटवाइज़, एक जैसे लगेंगे। इस बारे में टिप्पणी/राय/सुझाव/निर्देश- अपेक्षित हैं।--आशीष भटनागरसंदेश ०५:५४, २७ मार्च २००९ (UTC)

सदस्य:Evian[संपादित करें]

उपरोक्त सदस्य को बार्न स्टार भि मिला है, और आप अने उनके योगदान की तारीफ़ भी की है। किंतु :-

  • जरा उनके आज के योगदान को देखें, कि वे व्यर्थ के वार्ता पृष्ठ बनाए जा रहे हैं, जो कि लेख ही अस्तित्व में नहीं हैं। उस पर नाम भी अंग्रेज़ी में हैं। उदा० वार्ता:Faquir Chand Kohli‎ , वार्ता:Vangalampalayam Chellappagounder Kulandaiswamy‎ , इत्यादि। इन पृष्ठों का क्या औचित्य है, व इनसे क्या कभी लेख संख्या या गहराई बढ़ेगी? कृपया ध्यान दें, कि लेख संख्या कभी भी वार्ता पृष्ठों से नहीं बढ़ती है। और ना ही गहराई। गहराई के लिए आपको पहले बने लेखों को अधिक से अधिक बार संपादित करना होता है। निवेदन है, कि इस प्रकार के सदस्यों को ना बढ़ावा दें, ना ही अनावश्यक उत्साहवर्धन दें। इस विषय में कृपया चैट पर मिलें। और भी बातें हैं।--आशीष भटनागरसंदेश ०७:३६, १ अप्रैल २००९ (UTC)
जो काम करता है भूल उसी से होती है जो काम ही न करे उससे क्या भूल होगी। evian जो काम कर रहे हैं वो बहुत ही महत्वपूर्ण काम है। गहराई बढ़ानी भी बहुत जरूरी है जो उनके प्रयासों से बढ़ी भी है। अन्य विकि वाले या यूं कहिए कि विकि कम्यूनिटि में गहराई का एक अलग सम्मान है यह आप भी मानिएगा और जो आदमी इतनी सिद्दत से इस विशेष काम को कई महीनों से लगातार किए जा रहा है उसकी तारीफ करनी ही चाहिए मैने भी की पुरस्कार देना भी सर्वथा उचित था जो कि पूर्णिमा जी ने दिया इससे उत्साह तो बढ़ता ही काम को recognition भी मिलता है अगर इस दौरान वो कोई भूल करता है तो कि कोई भी कर सकता है मैं भी और आप भी तो उसका अपमान या तिरस्कार न करके हमको उसको सुधारना चाहिए।--Munita Prasadवार्ता ०२:४७, ३ अप्रैल २००९ (UTC)

आज का आलेख[संपादित करें]

मुनिताजी हाजी अली की दरगाह लेख को देखे एवं ठीक लगे तो आज का आलेख के लिए प्रस्तावित करें धन्यवाद --गुंजन वर्मासंदेश १२:४४, १ अप्रैल २००९ (UTC)

बार्न स्टार[संपादित करें]

Wildlife Barnstar (V5) Alt.png जीव विज्ञान बार्नस्टार
आपके सक्ष्मजैविकी एवं अन्य जीव विज्ञान संबंधी योगदान के लिए: आशीष भटनागरसंदेश १६:५१, २ अप्रैल २००९ (UTC)


Opinion Barnstar Blue.jpg आपका सुझाव अति महत्वपूर्ण एवं सहायक रहे, बार्नस्टार
आपके जिन सुझावों ने विकी की सहायता करने में मेरी सहायता की, उनके सम्मान में: आशीष भटनागरसंदेश १६:५१, २ अप्रैल २००९ (UTC)


राम नवमी की शुभकामनाएं[संपादित करें]

राम नवमी
॥राम राम जय राजा राम। पतितपावन सीता राम॥
सभी को राम नवमी की शुभकामनाएं, आशीष भटनागर की ओर से।