सदस्य वार्ता:Ajith.james5/एक विलेन (2014 फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

एक विलेन एक 2014 भारतीय रोमांटिक थ्रिलर मोहित सूरी द्वारा निर्देशित है। फिल्मी सितारों सिद्धार्थ मल्होत्रा, रितेश देशमुख और श्रद्धा कपूर मुख्य भूमिका में हैं, और एक कठोर आपराधिक जिसका बीमार पत्नी एक सीरियल किलर द्वारा हत्या कर दी है की कहानी कहता है। फिल्म एकता कपूर और बालाजी मोशन पिक्चर्स के तहत शोभा कपूर और एएलटी एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित किया गया था। फिल्म 2010 दक्षिण कोरियाई एक्शन थ्रिलर फिल्म मैं शैतान देखा की एक अनौपचारिक रीमेक है। 27 जून 2014 को अपनी रिहाई पर, फिल्म आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा के लिए मिश्रित प्राप्त किया, और एक व्यावसायिक सफलता थी

एक विलेन फिल्म का पोस्टर

प्लॉट[संपादित करें]

फिल्म आयशा (श्रद्धा कपूर) अपने पति को बुला रही है और उसके लिए एक संदेश छोड़ने के साथ शुरू होता है। एक डाकू में एक रहस्यमय आदमी एक शराबी के साथ उसके घर में टूट जाता है, हत्या उसकी है, और उसकी खिड़की से बाहर फेंकता है। उसके अंतिम संस्कार में सीबीआई अधिकारी आदित्य राठौर (शाद रंधावा) पुलिस को बताया कि यह कातिल या किसी और गुरु प्रताप सिंह (सिद्धार्थ मल्होत्रा), आयशा के पति, नीचे ट्रैक करने के लिए एक हत्या होड़ पर जाना होगा महत्वपूर्ण है करने के लिए बताते हैं। उन्होंने कहा, गुरु के पूर्व मालिक, गैंगस्टर सिस्र (रेमो फर्नांडीस) पर आरोप लगा आयशा की हत्या के लिए गुरु द्वारा । एक फ्लैशबैक में, वह पता चलता है कि गुरु \सिस्र् के लिए एक हित्मन् के रूप में काम करते थे। दो साल पहले, गुरु निर्दयता से एक युवक को गुस्से में अपनी मां और छोटे भाई के सामने मार डाला था। उसने गुरु से कहा कि एक दिन भगवान ने उसे उसके अपराधों के लिए भुगतान करना होगा।

गुरु आयशा, जीवन के साथ प्यार में एक नि: शुल्क उत्साही लड़की है, जो उसे उसके दो आयु वर्ग के प्रेमियों के पुनर्मिलन के साथ मदद करने के लिए अनुरोध को पूरा करती है। वे जल्द ही दोस्त बन जाते हैं और आयशा उसे पता चलता है वह एक लाइलाज बीमारी है, और उसकी बाल्टी सूची के बारे में उसे बताता है कि। गुरु उसे उन इच्छाओं के सबसे को पूरा करने में मदद करता है, लेकिन उसके स्वास्थ्य कमजोर होती जाती है। उसके साथ प्यार में पड़ने, गुरु आयशा से शादी। उन्होंने कहा कि हर उसे बचाने के लिए इसका मतलब है की कोशिश करता है। वह मुंबई में उपचार प्राप्त करता है और चमत्कारिक ढंग से ठीक हो जाए। कुछ दिनों बाद वह पता चलता है कि वह गर्भवती है, लेकिन चिकित्सक ने उसे बताता है कि वह जबकि बच्चे पहुंचाने मर सकता है। वह गुरु से इस तथ्य को छिपा। एक समानांतर कहानी में, राकेश (रितेश देशमुख) एक असफल और पत्नी द्वारा नियन्त्रित आदमी है जो लगातार नाग्ग्ड बेकार और गरीब होने के लिए अपनी पत्नी सुलोचना (आमना शरीफ) ने उपहास किया जाता है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को जो उसे बुरी तरह से बात की हत्या करके अपनी हताशा बाहर झरोखों, और आयशा पता चला है कि उनमें से एक है।

वर्तमान दिन में, गुरू आयशा के हत्यारे को नीचे ट्रैक करने के लिए करना है। पता लग रहा है कि यह हत्या के पीछे सिस्र् नहीं किया गया था के बाद, वह आखिर लोरो नीचे पटरियों, जबकि वह एक और शिकार पर हमला है। गुरु राकेश को बेरहमी से धड़क रहा है, लेकिन बाद में उसे अस्पताल मानते हैं और खर्च के लिए भुगतान करता है, वापस करने के लिए इच्छुक है। अस्पताल में रहते हुए, गुरू को पता चल गया कि आयशा गर्भवती थी जो उसे गुस्सा आता है। एक नर्स ने पहले उसे बुरी तरह बात की थी पर हमला, वहीं राकेश फिर गुरु द्वारा पकड़ा जो लगभग उसे मारता है, लेकिन उसे एक एड्रेनालाईन शॉट देने के बाद फिर से जान और उसे मुक्त होती है। इस बीच, पुलिस ने राकेश के बारे में सच्चाई का पता चल गया और पूछताछ के लिए उसकी पत्नी लेता है। राकेश पता चलता है कि गुरु आयशा के पति के रूप में वह उसे कह रही है कि वह गर्भवती है और गुरु बदला ले रही द्वारा उसे मारने के लिए नहीं भीख माँगी थी।

लोरो, जो अब गुरु की पहचान जानता है, आयशा के पिता को मारने से पहले फोन पर उसे ताने, और उसके बाद आदित्य को समर्पण। राकेश गुरु उसे मारने के लिए इतना है कि वह एक "नायक" अपनी पत्नी और हर किसी की आँखों में बन जाएगा, जबकि गुरु एक "खलनायक" बन जाएगा उम्मीद है। हालांकि, कैसर उस पल में गुरु कहता है और कहता है कि वह राकेश की पत्नी की मौत हो गई और उनके बेटे खत्म करने के लिए गुरु पूछता है। गुस्से में आया, राकेश गुरु घायल और जब वह एक कार से अधिक रन और मौके पर ही मर जाता है के बारे में उसे मारने के लिए है। गुरु बाद में बजाय उसे मारने के राकेश के बेटे को गोद ले, और आयशा की बाल्टी सूची पर शेष इच्छाओं पूरा करती है।

विकास[संपादित करें]

एकता कपूर एक रोमांटिक थ्रिलर को निर्देशित करने के मोहित सूरी पर हस्ताक्षर किए। एक विलेन पहले कोरियाई फिल्म मैं शैतान, देखा हालांकि सूरी, निदेशक, दावे का खंडन किया की रीमेक होने की सूचना दी गई थी। सूरी ने कहा कि इस फिल्म में हर किरदार ग्रे रंग होता है।

विपणन और प्रचार[संपादित करें]

केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के एक्शन दृश्यों नीचे टोन और एक विशेष शब्द म्यूट करने के लिए डिज़ाइन किया गया आठ कटौती की कुल बाद फिल्म को मंजूरी दे दी। तनुज गर्ग, बालाजी मोशन पिक्चर्स के प्रतिनिधि ने कहा कटौती स्क्रीन समय के एक मिनट से भी कम थे।

फिल्म की आधिकारिक टीज़र जो फिल्म मैं तेरा हीरो के साथ अप्रैल 2014 को जारी किया गया था 4, रिलीज के तीन दिन के भीतर यूट्यूब पर 1 लाख बार देखा मिला है। 18 सेकेंड के बाद में शुरू किया गया था और अच्छी तरह से आलोचकों द्वारा प्राप्त किया गया था 2 मिनट की आधिकारिक ट्रेलर, के साथ ही करण जौहर, रणबीर कपूर, दूसरों के बीच में कैटरीना कैफ सहित उद्योग के आसपास से हुई स्तुति।

सिद्धार्थ मल्होत्रा, श्रद्धा कपूर, रितेश देशमुख, मोहित सूरी और फिल्म के संगीत निर्देशकों फिल्म की ध्वनि को बढ़ावा देने के लिए मुंबई में एक संगीत समारोह में भाग लिया। इसके अलावा, मल्होत्रा ​​और कपूर फिल्म आईपीएल सेमीफाइनल के रूप में अच्छी तरह के रूप में वास्तविकता झलक दिखला जा शो की तरह बढ़ावा दिया। संवर्धन अभियान भी जयपुर, कोलकाता [18] और दिल्ली जैसे शहरों में देश भर में आयोजित किए गए। रणनीति का एक भाग के रूप में, एक टेलीविजन बॉलीवुड खलनायक पर आधारित शो मल्होत्रा ​​द्वारा आयोजित किया गया।

साउंडट्रैक[संपादित करें]

गीत मिथुन, अंकित तिवारी और बैंड सोच से बना रहे हैं। गीत मनोज मुनतासिर, मिथुन और सोच के सदस्यों द्वारा लिखा जाता है। एल्बम तिवारी रचना "गल्लियान" के साथ छह गाने के होते हैं, मिथुन रचना "ज़रूरत्", "हमदर्द" और "बनजारा" जबकि शेष ट्रैक "अवारी" सोछ द्वारा रचित है।

आलोचनात्मक स्वीकार्यता[संपादित करें]

एक विलेन मिश्रित मल्होत्रा ​​और देशमुख के प्रदर्शन के प्रति प्रशंसा के साथ आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा प्राप्त किया।

बॉलीवुड हंगामा के तरण आदर्श फिल्म 4/5 सितारों से सम्मानित किया और कहा कि लिखा था, "कुल मिलाकर, एक विलेन एक, स्टाइलिश मंत्रमुग्ध करने और भयानक धार-ऑफ-द-सीट थ्रिलर है। यह इस शैली में एक कदम आगे है इसमें कोई संदेह नहीं। एक यकीन है कि गोली मार दी विजेता! " फिल्म फेयर से रएडिटा टंडन फिल्म 4/5 सितारों दे दी है और कहा गया है कि," हालांकि कुछ हिस्सों में कृपालु, एक विलेन एक पंच में एक कोरियाई फिल्म का है या नहीं पैक। कॉपी, यह 'अच्छा' पैसे वसूल मनोरंजन।। " द टाइम्स ऑफ इंडिया की मीना अय्यर फिल्म 3 सितारों 5 के पैमाने में दिया था, कहा कि" आप एक विलेन के पैमाने गलती कर सकते हैं या अपने नेतृत्व स्टार कास्ट धमकाना। लेकिन आप चाहें तो आप सकता है इस फिल्म का जश्न मनाने की तरह आप सूरी की आखिरी फिल्म सैर किया आशिकी 2। यह एक आत्मा का अभाव है। "