सदस्य:Vishaaal.b/जैकमा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
जैक मा

प्रारंभिक जीवन और पृष्ठभूमि[संपादित करें]

जैक मा, एक चीनी व्यापारिक धर्माधिकारी, परोपकारी, इंटरनेट और प्रौद्योगिकी उद्यमी है, जो इंटरनेट-आधारित व्यवसायों के एक समूह, अलीबाबा समूह के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष हैं। पश्चिम में जैक मा के रूप में जाना जाने वाला व्यक्ति, चीन की सांस्कृतिक क्रांति के दौरान १९६४ में हांग्जो में मा यूं का जन्म हुआ था, जिसके दौरान उनके दादा दादी के कारण उनके परिवार को सताया गया था, जो कि राष्ट्रवादी पार्टी के सदस्य थे, जो कम्युनिस्ट पार्टी का विरोध करते थे। यदि कुछ चीजें जैक मा की पृष्ठभूमि, शिक्षा और सफलता की राह को चिह्नित कर सकती हैं, तो वे असफलता, अस्वीकृति, लड़ाई, हल, कड़ी मेहनत, चपलता और दृष्टि हैं। जैक मा की जिंदगी भर में, एक बहु-अरब डॉलर के वैश्विक ईकॉमर्स टेक्नोलॉजी दिग्गज के निर्माण के लिए बचपन से, वह कई बार विफल हो गए हैं, और पागल कहलाते हैं, यहां तक ​​कि उनके पिता ने भी उन्हें अपने अनोखे "खतरनाक" विचारों के बारे में चेतावनी दी थी, जिसके परिणामस्वरूप एक पूर्व पीढ़ी में उसकी कारावास मार्क जकरबर्ग, बिल गेट्स या स्टीव जॉब्स जैसे कई प्रतिष्ठित कॉलेज छोड़ने वाले सफल उद्यमियों के विपरीत।

कैरिअर[संपादित करें]

जैक मा ने पहले ही २००० के दशक में अलीबाबा का निर्माण करते हुए चेंग काँग विश्वविद्यालय से एमबीए अर्जित किया था। यद्यपि पारंपरिक शिक्षण प्रथाओं की आलोचना, विशेषकर बिजनेस स्कूलों में, मा शिक्षाविदों का शौक है। वह एक विश्वविद्यालय अंग्रेजी शिक्षक था, और वह भविष्य में किसी दिन फिर से शिक्षण के बारे में बात करता है।

कार्यक्षेत्र[संपादित करें]

वह चीन के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक है, साथ ही साथ एशिया के सबसे धनी लोगों में से एक, नवंबर २०१७ तक अमेरिका की ४७ बिलियन अमरीकी डॉलर की संपत्ति के साथ। वह व्यापार और उद्यमशीलता, दुनिया के सबसे प्रभावशाली व्यवसायियों में से एक, व्यवसाय के अपने दर्शन का विस्तार करने के लिए जाना जाता एक परोपकारी और एक अग्रणी नवाचार दूरदर्शी में एक वैश्विक प्रतीक बन गया है। वह फॉर्च्यून के २०१७ "विश्व के ५० महानतम नेताओं" सूची में दूसरा स्थान पर था। जैक मा का इरादा इंटरनेट और अलीबाबा के प्रभाव का उपयोग करने के लिए चीन से परे सीमाओं में अधिक वैश्विक व्यापार की सुविधा और दुनिया भर में एसएमई (लघु और मध्यम उद्यमों) की सहायता के लिए है। माँ प्रतिज्ञा करता है कि एसएमई को सफल बनाने में मदद करने के लिए उसके लिए एक धार्मिक कॉलिंग की तरह बहुत है। १९९९ में, सरकारी नौकरी छोड़ने के बाद, मा ने १८ लोगों (खुद को और उनकी पत्नी सहित) को अपने घर पर समूह द्वारा इंटरनेट आधारित व्यापारिक गतिविधियों में दूसरा काट लिया और उन्हें अलबाबा को अंतरराष्ट्रीय व्यापार की सुविधा के लक्ष्य के साथ एक सपना बेच दिया चीन में स्थित छोटे और मध्यम उद्यम अलिबाबा, चीनी एसएमई के लिए व्यावसायिक गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के लिए इंटरनेट का उपयोग करने के लिए और पूर्ववर्ती संयुक्त उद्यम (चीनीपेज) में काम करने वाले मास के हताशा के लिए माई के अधूरे सपने से बाहर पैदा हुआ था, जहां उनके सुझाव चीनी बनाये गए उत्पादों के व्यापार की सुविधा के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते थे अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बार-बार खारिज कर दिया गया था। जैसा कि "डॉट कॉम" बूम की अवधि २००० के बाद खत्म हुई, अंतरराष्ट्रीय बाजारों में आक्रामक विस्तार के कारण अलीबाबा को गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ा (जिसे मा एक गलती की गई)। जैक मा ने सफलतापूर्वक कई अंतरराष्ट्रीय शाखाओं को बंद करने और चीनी बाजार में अलीबाबा की स्थिति को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए कंपनी के संचालन को पुनर्गठित किया। इसके बाद, मा ने अलीबाबा की सेवाओं का विस्तार किया और अपनी अंतरराष्ट्रीय विस्तार रणनीति को फिर से बढ़ाया।

मनोरंजन करियर[संपादित करें]

२०१७ जैक मा ने अपनी पहली कुंग फू लघु फिल्म गोंग शॉ दाओ के साथ अभिनय उद्योग में प्रवेश किया। यह डबल 11 खरीदारी कार्निवल सिंगल्स डे के सहयोग से फिल्माया गया था। उसी वर्ष, उन्होंने गायन समारोह में भाग लिया है, साथ ही साथ अलीबाबा की 18 वीं वर्षगांठ की पार्टी

पुरस्कार और सम्मान[संपादित करें]

२००४ में, चीन सेंट्रल टेलीविज़न और इसके दर्शकों ने "वर्ष के शीर्ष 10 बिजनेस लीडर्स" में से एक के रूप में मा को चुना। फॉर्च्यून मैगज़ीन ने उन्हें "एशिया में 25 सबसे शक्तिशाली कारोबारी व्यक्ति" के रूप में भी चुना।

सन्दर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Jack_Ma
  2. https://www.forbes.com/profile/jack-ma/
  3. https://www.investopedia.com/university/jack-ma-biography/jack-ma-success-story.asp