जैक मा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


जैक मा , या मा यूं ( चीनी : 马云 ; [mà yn] जन्म 10 सितंबर 1964), चीन के सबसे अमीर व्यक्ति हैं एशिया की दूसरी सबसे अमीर व्यक्ति हैं और एक सेवानिवृत्त चीनी व्यापार थैलीशाह, निवेशक, राजनीतिज्ञ और परोपकारी है। वह एक बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी समूह , अलीबाबा ग्रुप के सह-संस्थापक और पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हैं । मा एक खुली और बाजार संचालित अर्थव्यवस्था का एक मजबूत प्रस्तावक है ।

जैक मा
पैदाइशी नाम मा यूं
उत्पन्न होने वाली 10 सितंबर 1964 (उम्र 55)


हांग्जो , चीन

शिक्षा हांग्जो सामान्य विश्वविद्यालय ( बीए )
व्यवसाय
  • कारोबारी दिग्गज
  • निवेशक
  • राजनीतिज्ञ
  • लोकोपकारक
के लिए जाना जाता है अलीबाबा ग्रुप के सह-संस्थापक और प्रमुख[1]
कुल मूल्य US $ 41.1 बिलियन (अक्टूबर 2019)
राजनीतिक दल चीन की कम्युनिस्ट पार्टी
पति (रों) झांग यिंग
बच्चे 3
चीनी नाम
ट्रांसक्रिप्शन
मानक मंदारिन
हनियु पिनयिन म यं
आईपीए [mà y̌n]
वू
Suzhounese मो यािन
यू: कैंटोनीज़
येल रोमनकरण म्ह वैंघ
ज्यूटपिंग मा वण

एक प्रमुख व्यवसाय नेता, मा को चीनी व्यवसाय के लिए एक वैश्विक राजदूत के रूप में देखा जाता है और जैसा कि अक्सर ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स और फोर्ब्स द्वारा दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों और दुनिया के 20 वें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में सूचीबद्ध किया जाता है  वह स्टार्टअप व्यवसायों के लिए एक रोल मॉडल के रूप में भी काम करता है ।  २०१, में, उन्हें फॉर्च्यून द्वारा वार्षिक "वर्ल्ड्स 50 ग्रेटेस्ट लीडर्स" सूची में दूसरा स्थान दिया गया ।  सितंबर २०१ 201 में, उन्होंने घोषणा की कि वे अलीबाबा से रिटायर होंगे और एक साल में प्रभावी काम करेंगे,  , डैनियल झांग ने उन्हें कार्यकारी अध्यक्ष बनाया।

2 फरवरी 2019 तक, वह चीन का सबसे अमीर आदमी है, जिसकी कुल संपत्ति 41.1 बिलियन डॉलर है, साथ ही यह दुनिया के सबसे धनी लोगों में से एक है और फोर्ब्स पत्रिका की दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों में दुनिया में 21 वें स्थान पर है।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

मा का जन्म 10 सितंबर 1964 को हांग्जो , झेजियांग, चीन में हुआ था। उन्होंने हांग्जो इंटरनेशनल होटल में अंग्रेजी बोलने वालों के साथ बातचीत करके कम उम्र में अंग्रेजी का अध्ययन शुरू किया। वह नौ साल तक अपनी अंग्रेजी का अभ्यास करने के लिए क्षेत्र के पर्यटकों को पर्यटन देने के लिए अपनी साइकिल पर 70 मील की दूरी तय करेगा। वह उन विदेशियों में से एक के साथ पेन पल्स बन गए , जिन्होंने उन्हें "जैक" उपनाम दिया क्योंकि उन्हें अपने चीनी नाम का उच्चारण करना कठिन लगता था।

बाद में अपनी युवावस्था में, मा ने भाग लेने वाले कॉलेज में संघर्ष किया। चीनी प्रवेश परीक्षा केवल वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है और मा को पास होने में चार साल लगते हैं। मा ने हांग्जो शिक्षक संस्थान (वर्तमान में हांग्जो सामान्य विश्वविद्यालय के रूप में जाना जाता है ) में भाग लिया और 1988 में अंग्रेजी में बीए के साथ स्नातक किया।  स्कूल में, मा विद्यार्थी परिषद का प्रमुख था।  स्नातक होने के बाद, वह हांग्जो डियाज़ी विश्वविद्यालय में अंग्रेजी और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में व्याख्याता बन गए । उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल (HBS) में दस बार आवेदन किया और अस्वीकृत हो गए।

व्यावसायिक कैरियर[संपादित करें]

मीडिया चलाएं

 , या विश्व आर्थिक मंच 2017 में ऑनलाइन व्यापार और वैश्वीकरण के भविष्य पर जैक मा

मा ने 30 विभिन्न नौकरियों के लिए आवेदन किया और सभी द्वारा खारिज कर दिया गया। "मैं पुलिस के साथ एक नौकरी के लिए गया, उन्होंने कहा, 'आप कोई अच्छा कर रहे हैं ' ', मा साक्षात्कारकर्ता से कहा चार्ली रोज । " जब मैं अपने शहर में आया तब मैं भी KFC गया था। चौबीस लोग नौकरी के लिए गए थे। तेईस को स्वीकार किया गया। मैं अकेला लड़का था ..."।

1994 में, मा ने इंटरनेट के बारे में सुना और अपनी पहली कंपनी  हांग्जो हाइबो अनुवाद एजेंसी भी शुरू की । 1995 की शुरुआत में, वह अपने दोस्तों के साथ अमेरिका गया, जिसने उसे इंटरनेट से परिचित कराने में मदद की। हालाँकि उन्हें कई देशों से बीयर से संबंधित जानकारी मिली, लेकिन उन्हें चीन से कोई भी नहीं मिला। उन्होंने चीन के बारे में सामान्य जानकारी की खोज करने की भी कोशिश की और फिर से कोई भी नहीं मिला। इसलिए उन्होंने और उनके दोस्त ने चीन से संबंधित एक "बदसूरत" वेबसाइट बनाई। उन्होंने सुबह 9:40 बजे वेबसाइट लॉन्च की, और 12:30 बजे तक उन्होंने कुछ चीनी निवेशकों से उनके बारे में जानना चाहा। यह तब था जब मा को एहसास हुआ कि इंटरनेट के पास कुछ शानदार पेशकश थी। अप्रैल 1995 में, मा और ही यीबिंग (एक कंप्यूटर शिक्षक) ने चाइना पेज के लिए पहला कार्यालय खोला और मा ने अपनी दूसरी कंपनी शुरू की। 10 मई, 1995 को, उन्होंने संयुक्त राज्य में डोमेन chinapages.com पंजीकृत किया। तीन वर्षों के भीतर, कंपनी ने 5,000,000 चीनी युआन बनाए थे जो उस समय 800,000 अमेरिकी डॉलर के बराबर था।

मा ने अमेरिका में दोस्तों की मदद से चीनी कंपनियों के लिए वेबसाइट बनाना शुरू किया। उन्होंने कहा कि "जिस दिन हम वेब से जुड़े, मैंने अपने घर पर दोस्तों और टीवी के लोगों को आमंत्रित किया", और बहुत धीमे डायल-अप कनेक्शन पर, "हमने साढ़े तीन घंटे इंतजार किया और आधा पेज मिला", उसे याद आया। "हमने पिया, टीवी देखा और ताश खेला, इंतज़ार किया। लेकिन मुझे बहुत गर्व था। मैंने साबित किया कि इंटरनेट मौजूद है"।  २०१० में एक सम्मेलन में, मा ने खुलासा किया कि उन्होंने वास्तव में कभी भी कोड की एक पंक्ति नहीं लिखी है और न ही एक ग्राहक को एक बिक्री की है। उन्होंने 33 साल की उम्र में पहली बार एक कंप्यूटर का अधिग्रहण किया।

1998 से 1999 तक मा ने चाइना इंटरनेशनल इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स सेंटर , विदेश व्यापार और आर्थिक सहयोग मंत्रालय के एक विभाग द्वारा स्थापित एक सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी का नेतृत्व किया । 1999 में, उन्होंने छोड़ दिया और अपनी टीम के साथ हांग्जो लौट आए, जिसमें 18 दोस्तों के एक समूह के साथ अपने अपार्टमेंट में चीन स्थित व्यापार-से-व्यापार बाज़ार स्थल पाया।  उन्होंने ५००,००० युआन के साथ उद्यम विकास का एक नया दौर शुरू किया।

जैक मा 2007 चाइना ट्रस्ट ग्लोबल लीडर्स फोरम में

अक्टूबर 1999 और जनवरी 2000 में, अलीबाबा ने दो बार $ 25 मिलियन विदेशी उद्यम पूंजी निवेश जीता। विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की चुनौतियों का समाधान करने के लिए कार्यक्रम में घरेलू ई-कॉमर्स बाजार में सुधार और चीनी उद्यमों, विशेष रूप से छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों (एसएमई) के लिए एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में सुधार की उम्मीद थी । मा वैश्विक ई-कॉमर्स प्रणाली में सुधार करना चाहते थे और 2003 से उन्होंने Taobao मार्केटप्लेस , Alipay , अली मामा और लिंक्स की स्थापना की । Taobao के तेजी से बढ़ने के बाद, ईबे ने कंपनी को खरीदने की पेशकश की। हालांकि, मा ने याहू सह-संस्थापक जेरी यांग से समर्थन जुटाने के बजाय, उनके प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया $ 1 बिलियन के निवेश के साथ।

सितंबर 2014 में यह बताया गया कि अलीबाबा न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में एक प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) में $ 25 बिलियन से अधिक की वृद्धि कर रहा था ।  अमेरिकी वित्तीय इतिहास में सबसे बड़ी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश, $ २५ बिलियन जुटाने के बाद अलीबाबा दुनिया की सबसे मूल्यवान प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक बन गई। Ma ने अलीबाबा ग्रुप के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कार्य किया, जो कि नौ प्रमुख सहायक कंपनियों के साथ एक होल्डिंग कंपनी है: जैसे, Taobao मार्केटप्लेस , Tmall , eTao, अलीबाबा क्लाउड कम्प्यूटिंग, जुहुआसुआन, 1688.com, AliExpress.com, और Alipay। नवंबर 2012 में, अलीबाबा के ऑनलाइन लेनदेन की मात्रा एक ट्रिलियन युआन से अधिक थी। 2016 तक, मा Bordeaux में Château de Sours, कोट्स डी Bourg में Chateau गुएरी और Blaye में Château Perenne, कोट्स डी बोर्डो के मालिक हैं।

9 जनवरी 2017 को, मा ने ट्रम्प टॉवर में संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति-चुनाव डोनाल्ड ट्रम्प के साथ मुलाकात की, जो देश में अलीबाबा के हित के माध्यम से अगले पांच वर्षों में 1 मिलियन नौकरी के उद्घाटन की संभावनाओं पर चर्चा करने के लिए।  सितंबर २०१ September को अलीबाबा के स्थापना के १ September वें वर्ष का जश्न मनाने के लिए, मा मंच पर दिखाई दी और माइकल-जैक्सन से प्रेरित प्रदर्शन दिया। उन्होंने 2009 के अलीबाबा के जन्मदिन के कार्यक्रम में "कैन यू फील द लव टुनाइट" का हिस्सा प्रदर्शन किया, जबकि एक भारी धातु के नेतृत्व वाले गायक के रूप में कपड़े पहने।  same  उसी महीने में, मा ने हांगकांग में डिजिटल वॉलेट सेवा देने के लिए एक संयुक्त उद्यम में सर ली का-शिंग के साथ भागीदारी की ।

मा ने 10 सितंबर 2018 को घोषणा की कि वह आने वाले वर्ष में अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ देंगे।  मा ने उन रिपोर्टों का खंडन किया कि उन्हें चीन सरकार द्वारा अलग हटने के लिए मजबूर किया गया था  और कहा कि वह अपनी नींव के माध्यम से परोपकार पर ध्यान देना चाहते हैं।  डैनियल झांग तब कार्यकारी कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में अलीबाबा के लिए आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त करेंगे।

मनोरंजन कैरियर[संपादित करें]

2017 में, मा ने अपनी पहली कुंग फू लघु फिल्म गोंग शौ दा के साथ अभिनय की शुरुआत की । इसे डबल 11 शॉपिंग कार्निवल सिंगल्स डे के सहयोग से फिल्माया गया था । उसी वर्ष, उन्होंने एक गायन उत्सव में भी भाग लिया और अलीबाबा की 18 वीं वर्षगांठ की पार्टी के दौरान नृत्य किया।

पुरस्कार और सम्मान[संपादित करें]

  • 2004 में, मा को चाइना सेंट्रल टेलीविजन (CCTV) द्वारा "वर्ष के शीर्ष 10 आर्थिक व्यक्तित्व" के रूप में सम्मानित किया गया था ।
  • सितम्बर 2005 में, वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने मा को "यंग ग्लोबल लीडर" के रूप में चुना।
  • फॉर्च्यून ने उन्हें 2005 में "एशिया के 25 सबसे शक्तिशाली व्यवसायी" में से एक के रूप में भी चुना।
  • बिजनेसवेक ने उन्हें 2007 में "बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर" के रूप में भी चुना।
  • 2008 में, बैरॉन ने उन्हें 30 "विश्व के सर्वश्रेष्ठ सीईओ"  में से एक के रूप में चित्रित किया।
  • मई 2009 में, टाइम पत्रिका ने मा को दुनिया के 100 सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया। मा की उपलब्धियों की रिपोर्ट करने में, एडि इग्नाटियस, पूर्व समय के वरिष्ठ संपादक और हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू के प्रधान संपादक , ने उल्लेख किया कि "चीनी इंटरनेट उद्यमी मृदुभाषी और योगिनी हैं - और वह बहुत अच्छी अंग्रेजी बोलता है" और टिप्पणी की कि "Taobao.com, श्री मा की उपभोक्ता-नीलामी वेबसाइट, चीन में ईबे पर विजय प्राप्त की।"  उन्हें २०१४ में इस सूची में शामिल किया गया था।
  • BusinessWeek ने उन्हें चीन के सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक के रूप में चुना।
  • फोर्ब्स चीन ने 2009 में उन्हें चीन के शीर्ष 10 सबसे सम्मानित उद्यमियों में से एक के रूप में चुना। मा को 2009 सीसीटीवी इकोनॉमिक पर्सन ऑफ द ईयर: बिजनेस लीडर्स ऑफ द डिकेड अवार्ड मिला।
  • 2010 में, मा को फोर्ब्स एशिया ने आपदा राहत और गरीबी में उनके योगदान के लिए एशिया के हीरोज ऑफ परोपकार में से एक के रूप में चुना था ।
  • 2011 में यह घोषणा की गई थी कि उनकी कंपनियों में से एक ने Alipay का नियंत्रण हासिल कर लिया था, जो कि पहले अलीबाबा ग्रुप की सहायक कंपनी थी, ताकि "ऑपरेटिंग कानून को जारी रखने के लिए लाइसेंस को सुरक्षित करने के लिए भुगतान करने वाली चीनी कंपनियों का अनुपालन किया जा सके।
  • कई विश्लेषकों ने बताया कि मा ने अलीबाबा समूह या अन्य प्रमुख मालिकों याहू और सॉफ्टबैंक के बोर्ड को सूचित किए बिना खुद को बाजार मूल्य से नीचे बेच दिया , जबकि मा ने कहा कि अलीबाबा समूह के निदेशक मंडल लेनदेन के बारे में जानते थे। स्वामित्व विवाद अलीबाबा समूह, याहू द्वारा हल किया गया था! और जुलाई 2011 में सॉफ्टबैंक। [2] , या [3] , या 
  • नवंबर 2013 में हांगकांग विश्वविद्यालय विज्ञान और प्रौद्योगिकी द्वारा मा को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया ।
  • मा जापान के सॉफ्टबैंक और चीन के हुआई ब्रदर्स मीडिया कॉर्पोरेशन का बोर्ड सदस्य है । वह 2009 में द नेचर कन्सर्वेंसी के चीन कार्यक्रम का ट्रस्टी बन गया और अप्रैल 2010 में अपने वैश्विक निदेशक मंडल में शामिल हो गया।
  • 2013 में, वह द नेचर कन्सर्वेंसीज़ चाइना प्रोग्राम के लिए बोर्ड के अध्यक्ष बने; अलीबाबा से कंपनी के सीईओ के रूप में पद छोड़ने के बाद यह एक दिन था।
  • 2014 में, फोर्ब्स द्वारा प्रकाशित एक वार्षिक रैंकिंग में उन्हें दुनिया के 30 वें सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में स्थान दिया गया था ।
  • 2015 में, एशियाई पुरस्कार ने उन्हें एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया।
  • 2017 में, फॉर्च्यून ने अपने विश्व के 50 महानतम नेताओं की सूची में मा को दूसरे स्थान पर रखा।
  • 2017 में, केपीएमजी सर्वेक्षण ने वैश्विक तकनीकी नवाचार दूरदर्शी सर्वेक्षण में मा को तीसरा स्थान दिया।
  • अक्टूबर 2017 में, मा को डे ला सालले विश्वविद्यालय मनीला, फिलीपींस से डॉक्टर ऑफ साइंस इन टेक्नोप्रिन्योरशिप की मानद उपाधि दी गई ।
  • मई 2018 में, मा को हांगकांग विश्वविद्यालय द्वारा प्रौद्योगिकी, समाज और दुनिया में उनके योगदान को मान्यता देने के लिए डॉक्टर ऑफ सोशल साइंसेज मानद का मानद उपाधि प्रदान की गई।
  • मई 2018 में, मा ने इज़राइल के तेल अवीव में तेल अवीव विश्वविद्यालय में प्राध्यापक याकोव फ्रेनकेल और यारोन ओज़ से सम्मानित डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की।
  • मई 2019 में, एमए और अन्य 16 प्रभावशाली वैश्विक आंकड़े संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस द्वारा स्थायी विकास लक्ष्यों के लिए नए अधिवक्ताओं के रूप में नियुक्त किए गए थे।

दृश्य[संपादित करें]

मई 2010 में, शेयरधारकों के लिए वार्षिक आम बैठक में, मा ने घोषणा की कि अलीबाबा समूह 2010 में पर्यावरण संरक्षण, विशेष रूप से जल और वायु-गुणवत्ता सुधार परियोजनाओं पर वार्षिक राजस्व का 0.3% शुरू करेगा। अलीबाबा के भविष्य के बारे में, उन्होंने कहा है, "हमारी चुनौती अधिक लोगों को स्वस्थ पैसा बनाने में मदद करना है, 'टिकाऊ पैसा', पैसा जो न केवल खुद के लिए अच्छा है, बल्कि समाज के लिए भी अच्छा है। यही परिवर्तन हम लक्ष्य कर रहे हैं। बनाना।"

नवंबर 2018 में, पीपुल्स डेली ने मा को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य के रूप में पहचाना , कुछ ऐसा जो पर्यवेक्षकों को आश्चर्यचकित कर गया।

996 वर्किंग आवर प्रणाली के रूप में जानी जाने वाली चीनी कार्य पद्धति का सार्वजनिक रूप से समर्थन करने के बाद मा को अंतरराष्ट्रीय आलोचना मिली ।

परोपकार[संपादित करें]

जैक मा, जैक मा फाउंडेशन के संस्थापक हैं, जो एक परोपकारी संगठन है जो शिक्षा, पर्यावरण और सार्वजनिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने पर केंद्रित है।

2008 में, अलीबाबा ने सिचुआन भूकंप के पीड़ितों को $ 808,000 का दान दिया।   २०० ९ में जैक मा नेचर कंजरवेंसी के चाइना प्रोग्राम के ट्रस्टी बन गए, और २०१० में वे संगठन के वैश्विक निदेशक मंडल में शामिल हो गए।

2015 में, अलीबाबा ने एक गैर-लाभकारी संगठन, अलीबाबा हांगकांग यंग एंटरप्रेन्योर फाउंडेशन शुरू किया, जो हांगकांग के उद्यमियों को उनके व्यवसायों को बढ़ाने में मदद करने के लिए समर्थन करते हैं।   उसी वर्ष के दौरान, कंपनी ने नेपाल में भूकंप से मारे गए १,००० घरों के पुनर्निर्माण का वित्त पोषण किया, और एक और ९ ००० के लिए धन जुटाया।

2019 में जैक मा की नींव ने नेटपोनूर पहल शुरू की, जो प्रति वर्ष दस अफ्रीकी उद्यमियों को एक मिलियन डॉलर के दस पुरस्कार प्रदान करती है  और तिब्बत में शिक्षा विकसित करने के लिए 14.6 मिलियन डॉलर के साथ एक फंड लॉन्च किया ।

सन्दर्भ[संपादित करें]