हार्वर्ड बिजनेस स्कूल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

हार्वर्ड बिजनेस स्कूल (Harvard Business School (HBS)) संयुक्त राज्य अमेरिका के बोस्टन नगर में स्थित हार्वर्ड विश्वविद्यालय का एक स्नातक व्यवसाय महाविद्यालय (graduate business school) है।

हार्वर्ड बिजनेस एनालिटिक्स प्रोग्राम[संपादित करें]

हार्वर्ड बिजनेस एनालिटिक्स प्रोग्राम] (HBAP) एचबीएस, हार्वर्ड जॉन ए पॉलसन स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग और एप्लाइड साइंसेज और हार्वर्ड के फैकल्टी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज से संकाय द्वारा डिजाइन और पढ़ाया जाता है। कार्यक्रम अनुभवी व्यावसायिक अधिकारियों को मात्रात्मक विश्लेषण और डेटा विज्ञान की एक मूलभूत समझ प्रदान करता है |

पाठ्यक्रम[संपादित करें]

प्रतिभागियों छह ऑनलाइन पाठ्यक्रम, दो सेमिनार और एचबीएस में दो ऑन-कैंपस इमर्सन में भाग लेते हैं। कार्यक्रम में प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस सिस्टम से लेकर डिजिटल रणनीति और नवाचार से लेकर डेटा-संचालित मार्केटिंग तक के विषय शामिल हैं। सामग्री में ऑफ़लाइन और लाइव शिक्षण सत्र, आमने-सामने ऑनलाइन कक्षाएं शामिल हैं। कार्यक्रम आमतौर पर पूर्णकालिक छात्रों के लिए 9 महीने में या आंशिक रूप से नामांकित छात्रों के लिए 18 महीने तक की पेशकश की जाती है। पाठ्यक्रम पास / फेल श्रेणीबद्ध हैं।

कक्षा प्रोफ़ाइल[संपादित करें]

कई बिजनेस स्कूल बिजनेस एनालिटिक्स में एक विशेष मास्टर डिग्री की घोषणा कर रहे हैं। हार्वर्ड बिजनेस स्कूल एक प्रमाण पत्र प्रदान करता है। “एचबीएस के दृष्टिकोण से, हमारे पास एक मास्टर कार्यक्रम है और यह एमबीए है और यही हमारी रणनीति रही है” HBAP कोफाउंडर करीम लखानी कहते हैं,” मास्टर डिग्री में आमतौर पर एक या अधिक वर्ष की प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। HBAP डिज़ाइन किया गया है ताकि काम करने वाले और अधिकारी इन सामग्रियों को इस तरह से एक्सेस कर सकें जो उन्हें सर्वश्रेष्ठ विचारों उजागर करता है।“

कैरियर सेवाएं[संपादित करें]

HBAP कैरियर सेवाएं वर्तमान या नामांकित छात्रों को उनके व्यक्तिगत और व्यावसायिक लक्ष्यों को स्पष्ट और निष्पादित करने में सहायता करती हैं। HBAP कैरियर विकास टीम छात्रों को नौकरी नियोजन और कैरियर प्रबंधन प्रयासों के लिए तैयार करने के लिए लाइव वेबिनार, निर्देशात्मक संसाधन और व्यक्तिगत कोचिंग के अवसरों की एक श्रृंखला प्रदान करती है।

प्रवेश मार्गदर्शिकाएँ[संपादित करें]

हार्वर्ड बिजनेस एनालिटिक्स प्रोग्राम के आवेदकों को एक मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।