सदस्य:Siddhanth 2230969/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

हलेबीडू के जैन मंदिर[संपादित करें]

हलेबीडू, हसन जिले में जैन होयसला समूह में तीन जैन बसदियां (मंदिर) हैं, जो जैन तीर्थंकर पार्श्वनाथ, शांतिनाथ, और आदिनाथ को समर्पित हैं। यह समूह केदारेश्वर मंदिर और द्वारसामुद्र झील के पास स्थित है। मंदिर समूह में हुलिकेरे कल्याणी नामक एक सीढ़ी भी शामिल है।

ये मंदिर १२वीं सदी में होयसला साम्राज्य के शासनकाल में बनाए गए थे, जो केदारेश्वर मंदिर और होयसलेश्वर मंदिर के साथ थे। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने समूह में सभी तीन बसदियों को "अनिवार्य देखने योग्य" भारतीय धरोहर सूची में शामिल किया है और इन्हें "आदर्श स्मारकों" में भी शामिल किया गया है।

Profile of the Parshvanatha basadi (1133 AD) at Halebidu

इतिहास[संपादित करें]

हालेबीडू ग्यारहवीं से चौदहवीं शताब्दी ईसा पूर्व के बीच होयसला साम्राज्य की राजधानी थी, जब जैनधर्म क्षेत्र में मजबूत प्रतिस्थिति बनाई रखता था। होयसला के शासनकाल में इस क्षेत्र को दोरासामुद्र या द्वारसामुंद्र कहा जाता था। बिट्टिगा (जो बाद में विष्णुवर्धन बने), होयसला साम्राज्य के सबसे महान शासक माना जाता है और लगभग १११५ ईसा पूर्व तक एक जैन थे, जिसके बाद वह हिंदू संत रामानुजाचार्य के प्रभाव में वैष्णववाद में परिवर्तित हो गए। हालांकि, उन्होंने फिर भी जैनधर्म को हिंदूधर्म के समान माना। उनकी पत्नी शांतला देवी जैनधर्म का अनुयायी रहीं। ये मंदिर बाद में मैसूर के महाराजा द्वारा बनाए गए थे।

राजधानी के साथ ये मंदिर महलों ने दो बार लूट और नष्ट किए गए, मालिक काफूर, अलाउद्दीन ख़िलजी के सेनापति द्वारा १३११ में द्वारसामुद्र के घेराव के दौरान और सुल्तान मुहम्मद बिन तुगलक द्वारा १३२६ में। मैसूर के वोडेयर और उम्मथुर (१३९९–१६१०), केलाड़ी के नायक (१५५०–१७६३) शत्रुतापूर्ण जैन थे। १६८३ में, उन्होंने हलेबीडू में जैनों के मुख्य बसती के अंदर लिंग चिन्ह को मुद्रित किया और जैनों को शिव पूजा करने के लिए मजबूर किया।

वास्तुकला[संपादित करें]

होयसलेश्वर मंदिर और केदारेश्वर मंदिर शिल्पकला में प्रसिद्ध हैं, जबकि जैन बसदियाँ वास्तुकला की प्रसिद्ध परंपरा के लिए मशहूर हैं। हालेबीडू जैन समूह पट्टडकल के साथ दक्षिणी कर्नाटक में सबसे प्रसिद्ध जैन केंद्रों में एक है। ये मंदिर द्रविड़ीय वास्तुकला के एक श्रेष्ठ उदाहरण हैं।

इस समूह में तीन बसदियां हैं:

पार्श्वनाथ बसदी[संपादित करें]

पार्श्वनाथ बसदी[1] को ११३३ ईसा पूर्व में राजा विष्णुवर्धन के शासनकाल में बोप्पदेव ने बनवाया था। बोप्पदेव होयसला राजा विष्णुवर्धन के अधीनमें कार्यरत गंगाराजा के पुत्र थे। मंदिर का निर्माण उस समय हुआ था जब नरसिंह प्रथम को राजघराने के राजकीय उत्तराधिकारी के रूप में जीत मिली थी। इस कारण उपास्य भगवान को विजय पार्श्वनाथ (यानी, "विजयी पार्श्वनाथ") कहा जाता है। मंदिर का निर्माण और अभिषेक शासक की जीत और सिंहासन के शाही उत्तराधिकारी के रूप में नरसिम्हा प्रथम के जन्म के साथ हुआ, जिससे देवता का नाम विजया पार्श्वनाथ रखा गया। उत्तर-दक्षिण दिशा में निर्मित, मंदिर की योजना में 18' ऊंचे पार्श्वनाथ तीर्थंकर का एक गर्भगृह, एक अर्धमंडप, एक महामंडप है जिसमें अत्यधिक पॉलिश किए गए खराद से बने खंभे और सामने एक अलग स्तंभ वाला मंडप है। सामने स्तंभयुक्त मंडप केंद्र में यक्ष धरणेंद्र की मूर्ति के साथ एक अलंकृत धँसी हुई छत का समर्थन करता है जिसे महामंडप में भी दोहराया गया है। महामंडप की पश्चिमी दीवार के सामने अच्छी तरह से गढ़ी गई यक्ष और यक्षी की मूर्तियां रखी गई हैं।

शांतिनाथ बसदी[संपादित करें]

शांतिनाथ बसदी [2] को वीर बल्लाल द्वितीय के शासनकाल में लगभग ११९२ ईसा पूर्व बनाया गया था। हलेबिडु में शांतिनाथ बस्ती, प्राचीन दोरासामुद्र या द्वारवती, पुरानी होयसला राजधानी उत्तर-दक्षिण दिशा में बनाई गई थी। इसमें योजना के अनुसार एक गर्भगृह, अर्धमंडप, अमहामंडप शामिल है जिसके आगे एक स्तंभयुक्त बरामदा है। गर्भगृह में शांतिनाथ की 18' ऊंची प्रतिमा स्थापित है। अधिष्ठान साँचे लगभग निकटवर्ती पार्श्वनाथ बस्ती के समान हैं। लम्बी भित्तिस्तंभों की श्रृंखला के अलावा दीवार सादी है। यह सख्त छतों से ढका हुआ है जिसके ऊपर ईंट और चूने का एक साधारण पैरापेट है, जो स्पष्ट रूप से बाद में बनाया गया है। खंभों वाला बरामदा वर्गाकार खंड के ग्रेनाइट खंभों को समायोजित करता है जो मर्लोनड अधिरचना को ले जाते हैं। कम अलंकृत छत के अंदर खराद से बने खंभों की एक श्रृंखला द्वारा समर्थित है।

आदिनाथ बसदी[संपादित करें]

आदिनाथ बसदी[3], जो जैन बसदियों में सबसे छोटी है, लगभग १२वीं शताब्दी में बनाई गई थी। इस मंदिर में एक भाहुबली का एकल प्रतिमा थी जो अब हलेबीडू संग्रहालय के बाहर प्रदर्शित की जाती है। यह गैर-अलंकृत होयसल प्रकार का मंदिर है और इसमें एक गर्भगृह, एक बरोठा मंडप और उत्तर-दक्षिण दिशा में एक बरामदा है। गर्भगृह में आदिनाथ की एक मूर्ति है। बरामदे के अंदर सरस्वती की एक सुंदर छवि है। मंदिर में पाडा का एक बहुत ही पवित्र अधिष्ठान, एक छोटा कांथा, चाकू की धार वाला त्रिपट्ट कुमुदा और एक उर्ध्व कुमुदा मोल्डिंग है। दीवार को सिंगल पायलस्टर बुर्ज से सजाया गया है। चीलें कम सुस्पष्ट हैं। गर्भगृह अपनी अधिरचना से रहित है।

उत्खनन एवं पुनर्स्थापन[संपादित करें]

२०१९ में, पार्श्वनाथ बसदी के पास एक जैन मंदिर के शेष खोजे गए। उखाड़ी हुई संरचना[4] के आस-पास लगभग दस मूर्तियाँ मिलीं, जो हलेबीडू संग्रहालय में स्थानांतरित की गई हैं। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने जैन समूह के चारों ओर एक आवासीय दीवार बनाने की शुरुआत की, लेकिन निर्माण के दौरान कुछ जैन मूर्तियाँ और एक और जैन मंदिर की आधारशिला मिली। मूर्तियाँ संग्रहालय में स्थानांतरित की गईं। हालांकि, भारी भूमिगत मशीनरी के प्रयोग के कारण मंदिर की संरचना में क्षति हो गई। २०२१ में खोज के दौरान शांतिनाथ बसदी के पास वोयसला साम्राज्य के समय में बने एक ३० मीटर × २० मीटर (९८ फीट × ६६ फीट) का एक जैन मंदिर के शेष मिले। मंदिर स्थल में कई वस्तुकला और मूर्तियाँ खोजी गईं। साथ ही, एक २ फीट (०.६१ मीटर) का जैन उपासक मूर्ति भी मंदिर के शेषों के साथ मिली। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण में सहायक पुरातात्विक अर्केयोलॉजिस्ट ए. अरवाजी के अनुसार, हलेबीडू में होयसला साम्राज्य के शासनकाल में कई जैन मंदिर भूमिगत बनाए गए हैं।

ये जैन बसदी समूह को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित किया गया है। २०१९ में पाया गया मंदिर संरचना के चारों ओर एक आवासीय दीवार बन रही है, जिसमें इस क्षेत्र लगभग १,००० से अधिक मूर्तियाँ मिली हैं, जिन्हें एक खुले आसमान के संग्रहालय के लिए प्रदर्शित किया जाना है। इन मूर्तियों में एक विशाल मूर्ति है, जिसमें देवी अम्बिका का प्रतिमा है, जो सालाब्हांजिका के रूप में प्रतिष्ठित हैं और उनके हाथ में एक बच्चा है और दूसरे हाथ में एक आम्रा-लुंबी (आम का पेड़) है। पर्यटन विभाग ने धार्मिक पर्यटन को सुधारने के लिए बेलूर और हलेबीडू को ताजगी देने के लिए ३० करोड़ रुपये का बजट जारी किया है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. https://web.archive.org/web/20171118222232/http://asibengalurucircle.in/parsvanatha-basti-halebid
  2. https://web.archive.org/web/20161128195429/http://asibengalurucircle.in/shantinatha-basti-halebid
  3. https://web.archive.org/web/20160418145223/http://asibengalurucircle.in/adinatha-basti-halebid
  4. https://www.thehindu.com/news/national/karnataka/excavation-unravels-remains-of-a-jain-temple-in-halebid/article33744568.ece