सदस्य:Ajayjohny/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
सैमसंग गैलेक्सी नोट में इस्तेमाल एमोलेड
पेंटीले मैट्रिक्स परिवार की आर जी बी जी प्रणाली का उपयोग कर एक नेक्सस स्मार्टफोन पर एमोलेड स्क्रीन की छवि को बढ़ाया।


एमोलेड[संपादित करें]

एमोलेड(सक्रिय मैट्रिक्स-कार्बनिक प्रकाश उत्सर्जक डायोड)मोबाइल उपकरणों और टीवी में एक डिस्प्ले प्रौद्योगिकी है। ओलेड के कार्बनिक यौगिक एलेक्ट्रोलुमिनेसेन्ट सामग्री जो फार्म में पतली फिल्म-प्रदर्शन प्रौद्योगिकी के एक विशिष्ट प्रकार का वर्णन करता है, और सक्रिय मैट्रिक्स पिक्सल के संबोधित कर पीछे की तकनीक को दर्शाता है।

2008, के रूप में एमोलेड प्रौद्योगिकी मोबाइल फ़ोन, मीडिया खिलाड़ियों और डिजिटल कैमरों, में इस्तेमाल किया है और कम शक्ति, कम लागत, और बड़े आकार की ओर प्रगति कर रहा है (उदाहरण के लिए, 40 इंच) अनुप्रयोगों।


डिज़ाइन[संपादित करें]

एक एमोलेड प्रदर्शन के एक सक्रिय मैट्रिक्स ओलेड पिक्सल प्रकाश (चमक) पैदा करने के जो जमा किया गया है या एक पतली फिल्म ट्रांजिस्टर (टीफटी) सरणी है, जो प्रत्येक अलग-अलग पिक्सेल करने के लिए वर्तमान बहने को नियंत्रित करने के लिए स्विच की एक श्रृंखला के रूप में कार्य करता है पर एकीकृत विद्युत सक्रियण पर होते हैं।

आमतौर पर, इस दिष्ट धारा प्रवाह जिससे बहुत उच्च धाराओं निष्क्रिय-मैट्रिक्स ओलेड संचालन के लिए आवश्यक के लिए की आवश्यकता को नष्ट करने में कम से कम दो टीएफटी प्रत्येक पिक्सेल (चमक को ट्रिगर करने के लिए), में प्रारंभ करें और रोकें एक भंडारण संधारित्र और दूसरी का एक निरंतर वर्तमान पिक्सेल करने के लिए बनाने के लिए जरूरत के स्तर पर एक विभवांतर स्रोत प्रदान करने के लिए चार्ज करने के लिए एक TFT के साथ द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

टीफटी बकप्लाने प्रौद्योगिकी एमोलेड प्रदर्शित करता है के निर्माण में महत्वपूर्ण है।अमोलेड्स में, दो प्राथमिक टीफटी बकप्लाने टेक्नोलॉजीज, पाली क्रिस्टलीय सिलिकॉन (पाली-सी) और बेढब सिलिकॉन (एक-सी), लचीला एमोलेड प्रदर्शित करता है के उत्पादन के लिए लचीला प्लास्टिक सुब्स्ट्रैट्स पर सीधे कम तापमान (150 डिग्री सेल्सियस) से नीचे सक्रिय मैट्रिक्स बकप्लानेस फैब्रिकेटिंग के लिए क्षमता की पेशकश वर्तमान में इस्तेमाल किया कर रहे हैं।

भविष्य के विकास[संपादित करें]

निर्माताओं में सेल टच पैनलों,एमोलेड मॉड्यूल निर्माण की प्रक्रिया में कपैसिटिव सेंसर आरएस के उत्पादन का घालमेल विकसित किया है।कक्ष में सेंसर एमोलेड फैब्रिकेटर्स ईयु ओपट्रॉनिक्स और सैमसंग शामिल हैं।सैमसंग के अपने संस्करण इस प्रौद्योगिकी की "सुपर ओलेड" के रूप में विपणन किया गया है। ड्यूपॉन्ट प्रयुक्त कम्प्यूटेशनल तरल गतिकी (सीफडी) सॉफ्टवेयर में शोधकर्ताओं के लिए एक नया समाधान-लेपित एमोलेड कोटिंग की प्रक्रिया का अनुकूलन करने के लिए प्रदर्शन प्रौद्योगिकी है कि लागत और मौजूदा रासायनिक वाष्प जमाव (सीवीडी) तकनीक के साथ प्रदर्शन में प्रतिस्पर्धी है।कस्टम मॉडलिंग और विश्लेषणात्मक दृष्टिकोण का उपयोग करके, छोटी और लंबी दूरी फिल्म मोटाई नियंत्रण और एकरूपता है कि व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य बड़े पैमाने पर ग्लास आकार है सैमसंग विकसित किया है।

अन्य प्रौद्योगिकियों की तुलना[संपादित करें]

एमोलेड दिखाता है प्रदान उच्च ताज़ा दरों निष्क्रिय-मैट्रिक्स, [सत्यापित करने के लिए नहीं विशिष्ट पर्याप्त] की तुलना अक्सर प्रतिक्रिया को कम करने के लिए समय कम से कम एक मिलीसेकंड, और वे काफी कम बिजली की खपत।इस लाभ सक्रिय मैट्रिक्स ओलेड्स पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक्स,के लिए अच्छी तरह से अनुकूल जहां बिजली की खपत बैटरी जीवन के लिए महत्वपूर्ण है बनाता है।

शक्ति प्रदर्शन की खपत की मात्रा काफी रंग और चमक दिखाए गए के आधार पर बदलता है।एक उदाहरण के रूप में, एक वाणिज्यिक क्यूविजीऐ ओलेड प्रदर्शन 0.3 वाट एक काली पृष्ठभूमि है, लेकिन अधिक से अधिक 0.7 वाट एक सफेद पृष्ठभूमि पर काला पाठ दिखा रहा है जबकि एक एलसीडी केवल एक निरंतर 0.35 वत्स क्या स्क्रीन पर दिखाया जा रहा है की परवाह किए बिना भस्म हो सकता पर सफेद पाठ दिखा रहा है जबकि खपत.क्योंकि काले पिक्सल वास्तव में बंद करना, एमोलेड भी कंट्रास्ट अनुपात कि द्रव क्रिस्टल प्रादर्शी से काफी बेहतर हैं।

एमोलेड प्रदर्शित करता है क्योंकि उनके कम अधिकतम चमक एलसीडीस के साथ तुलना में प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश में देखने के लिए मुश्किल हो सकता है।सैमसंग सुपर एमोलेड प्रौद्योगिकी स्क्रीन की परतों के बीच अंतराल के आकार को कम करने से इस मुद्दे पते।इसके अतिरिक्त,पेंटीले प्रौद्योगिकी अक्सर जरूरत नहीं तो, कभी कभी एक प्रदर्शन तेज कम में जिसके परिणामस्वरूप और एक गैर-पेंटीले एक ही संकल्प के साथ प्रदर्शन की तुलना अधिक दानेदार से कम सुब्पिक्सेल्स की आवश्यकता होती जबकि एक उच्च संकल्प प्रदर्शन के लिए उपयोग किया जाता है।

कार्बनिक सामग्री एमोलेड प्रदर्शन में इस्तेमाल बहुत ह्रास समय, के रूप में तेजी से किसी अन्य, छवि हठ से, या में जला एक रंग फ़ेड इन करता है रंग पारियों में जिसके परिणामस्वरूप के एक अपेक्षाकृत छोटी अवधि के लिए प्रवण हैं।

एमोलेड स्क्रीन के लिए वर्तमान मांग उच्च है, और आपूर्ति की कमी सैमसंग द्वारा उत्पादित प्रदर्शित की वजह, एचटीसी स्मार्टफोन्स के कुछ मॉडलों सैमसंग सोनी संयुक्त उद्यम एस एल सी डी से अगली पीढ़ी एलसीडी दिखाता है भविष्य में उपयोग करने के लिए बदल दिया गया है।

प्रमुख स्मार्टफोन्स के 2011-12 के रूप में बेचा या तो सुपर एमोलेड या आईपीएस एलसीडी पैनल प्रीमियम का उपयोग करें। आकाशगंगा नेक्सस और सैमसंग आकाशगंगा एस ३ पर एक है अक्सर किया गया की तुलना में ऐसे के रूप में आईपीएस पैनल प्रीमियम द्रव क्रिस्टल प्रादर्शी, इफोने फोर स , एचटीसी एक एक्स और नेक्सस 4 में पाया करने के लिए सुपर एमोलेड, प्रदर्शित करता है।मोटोरोला मोटो एक्स ड्रॉ सिर्फ 92 मा उज्ज्वल परिस्थितियों के दौरान और 68 में उदाहरण के लिए, अबी अनुसंधान के अनुसार एमोलेड प्रदर्शन पाया मंद जबकि मा।दूसरी ओर, आईपीएस के साथ तुलना में, एमोलेड की उपज दर से कम है, लागत भी अधिक है।

विपणन शर्तें[संपादित करें]

सुपर एमोलेड[संपादित करें]

सैमसंग की अवधि एक एमोलेड प्रदर्शन के लिए एक एकीकृत डिजीटाइज़र के साथ सुपर एमोलेड है: स्पर्श का पता लगाता है परत है स्क्रीन में एकीकृत, के बजाय यह शीर्ष पर मढ़ा।सैमसंग के अनुसार, सुपर एमोलेड पहली पीढ़ी एमोलेड के लिए की तुलना में एक-पांचवें जितना सूर्य के प्रकाश को दर्शाता है।प्रदर्शन प्रौद्योगिकी ही नहीं बदला है। पेंटीले मैट्रिक्स परिवार, कभी कभी समोलेड के रूप में संक्षिप्तकरण का हिस्सा सुपर एमोलेड है।

के लिए सैमसंग आकाशगंगा एस ३, जो सुपर AMOLED के बजाय पारंपरिक पिक्सेलेशन मुक्त रबीजी (गैर-पेंटीले ) सुपर एमोलेड प्लस अपने पूर्ववर्ती सैमसंग आकाशगंगा एस द्वितीय, एस ३ की बड़े स्क्रीन आकार के लौट के पेंटीले प्रभाव अस्पष्ट करने के लिए उनके चेहरे और आगे से फोन पकड़ करने के लिए उपयोगकर्ताओं को प्रोत्साहित करती है।

सुपर एमोलेड उन्नत[संपादित करें]

सुपर एमोलेड उन्नत एक सुपर एमोलेड स्क्रीन, लेकिन यह भी एक उच्च संकल्प की तुलना एक उज्जवल प्रदर्शन का वर्णन करने के लिए मोटोरोला द्वारा विपणन किया जाता शब्द है — क्यूएचडी. 960 × 540 सुपर एमोलेड उन्नत डब्ल्यू वी जी एक की तुलना के लिए या सुपर एमोलेड और 25% अधिक ऊर्जा कुशल के लिए 800 × 480 या। पेंटीले , जो एक उच्च संकल्प को प्रदर्शित करने के लिए पिक्सेल के बीच में सब-पिक्सेल शर्पेन्स, सुपर एमोलेड उन्नत सुविधाएँ, लेकिन ऐसा करने से, कुछ चित्र गुणवत्ता खो दिया है। इस प्रदर्शन प्रकार मोटोरोला ड्रॉइड रेज़र और एचटीसी एक एस पर प्रयोग किया जाता है।

सुपर एमोलेड प्लस[संपादित करें]

सुपर एमोलेड प्लस, पहली सैमसंग आकाशगंगा एस द्वितीय और सैमसंग ड्रॉइड प्रभार के साथ पेश किया स्मार्टफोन्स, है सैमसंग कहाँ पेंटीले आर जी बी जी सुपर एमोलेड में प्रयुक्त पिक्सेल मैट्रिक्स (2 सब-पिक्सेल) प्रदर्शित करता है एक पारंपरिक आर जी बी आरजीबी (3 सब-पिक्सेल) व्यवस्था सामान्यतया एलसीडी प्रदर्शित करता है में प्रयोग किया जाता के साथ प्रतिस्थापित किया गया है से एक ब्रांडिंग।इस वैरिएंट एमोलेड के चमक रहा है और इसलिए सुपर एमोलेड से अधिक ऊर्जा कुशल को प्रदर्शित करता है और एक तेज, कम दानेदार छवि सब-पिक्सेल की संख्या में वृद्धि के कारण पैदा करता है।एमोलेड और सुपर एमोलेड प्रदर्शित करता है की तुलना में, वे भी अधिक ऊर्जा कुशल और उज्जवल हैं। तथापि, सैमसंग स्क्रीन जीवन और लागत का उपयोग नहीं कर द्वारा प्लस आकाशगंगा एस द्वितीय के उत्तराधिकारी, सैमसंग आकाशगंगा एस ३ पर उद्धृत।[1]

एचडी सुपर एमोलेड[संपादित करें]

एचडी सुपर एमोलेड एक HD संकल्प के लिए सैमसंग से एक ब्रांडिंग (> 720 × 1280) सुपर एमोलेड प्रदर्शन है।पहली डिवाइस यह सैमसंग गैलेक्सी नोट था का उपयोग करने के लिए।गैलेक्सी नोट द्वितीय मानक 3 धारी व्यवस्था में एक आरबीजी मैट्रिक्स (3 सब-पिक्सेल / पिक्सेल) का उपयोग करता है, लेकिन नहीं है, जबकि गैलेक्सी नेक्सस और गैलेक्सी एस ३, दोनों एक पेंटीले आर जी बी जी-मैट्रिक्स के साथ एचडी सुपर एमोलेड (2 सब-पिक्सेल / पिक्सेल) को लागू ।

एचडी सुपर एमोलेड प्लस[संपादित करें]

टिज़ें ओएस 1 का उपयोग सैमसंग गैलेक्सी एस 3 का एक संस्करण 2012 में एक गैर पेंटीले एचडी सुपर एमोलेड प्लस स्क्रीन का उपयोग बेंचमार्क था।

पूर्ण एच.डी. सुपर एमोलेड[संपादित करें]

सैमसंग गैलेक्सी एस 4 और सैमसंग गैलेक्सी नोट 3 पर छापा गया है, इस प्रदर्शन बेहतर 1080p के रूप में जाना जाता है कि एक 1920x1080 संकल्प किया है।यह इसलिए यह एक विस्तृत सरगम प्रदर्शन कर रही है, एडोब आरजीबी रंग अंतरिक्ष के ऊपर से 97% के किसी भी मोबाइल प्रदर्शन की विस्तृत रंग सरगम है।[2]

ट्रैक्टर एच.डी. सुपर एमोलेड[संपादित करें]

ट्रैक्टर एच.डी. सुपर एमोलेड प्रौद्योगिकी पहले ए.यू.ओपट्रॉनिक्स नाम की एक कंपनी द्वारा इस्तेमाल किया गया था अप्रैल 2014 में।ए.यू.ओपट्रॉनिक्स एक ट्रैक्टर एचडी सुपर एमोलेड स्क्रीन का इस्तेमाल किया जो उनके फोन जारी करने के बाद, इस तरह सैमसंग के रूप में अन्य कंपनियों ने इस तरह सैमसंग गैलेक्सी S5 एलटीई-ए और सैमसंग गैलेक्सी S6 के रूप में प्रौद्योगिकी का उपयोग फोन जारी किया।

भविष्य[संपादित करें]

सैमसंग ने 2011-2013 का प्रदर्शन भविष्य को प्रदर्शित करता है लचीला पता चला है, 3 डी, अटूट, पारदर्शी सुपर एमोलेड प्लस बहुत उच्च संकल्प का उपयोग कर प्रदर्शित करता है और फोन के लिए आकार बदलती में। ये अप्रकाशित प्रोटोटाइप एक एकीकृत परत में उन्हें संयोजन गिलास को कवर, एक धातु समर्थन, और स्पर्श मैट्रिक्स के लिए की जरूरत को हटाने के लिए एक सब्सट्रेट के रूप में एक बहुलक का उपयोग करें। अब तक, सैमसंग Youm के रूप में नए प्रदर्शित करता है ब्रांडिंग पर योजना बना रही है।

इसके अलावा पूरे संकल्प के 3 डी दृश्यों प्रदान करने के लिए (त्रिविम फ्रंट फेसिंग कैमरे के माध्यम से) आंख पर नज़र रखने का उपयोग करने वाले 3 डी त्रिविम प्रदर्शित करता है भविष्य के लिए कर रहे हैं की योजना बनाई है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "DROID RAZR – Thinnest 4G LTE Android Smartphone – Motorola Mobility LLC. USA". अभिगमन तिथि 27 November 2012.
  2. http://www.displaymate.com/Galaxy_S4_ShootOut_1.htm