सदस्य:Ajayjohny

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पाउलो कोएल्हो[संपादित करें]

पाउलो कोएल्हो ( जन्म 24 अगस्त, 1947), एक ब्राजील गीतकार और उपन्यासकार है। वह उन्हें विश्व आर्थिक मंच द्वारा क्रिस्टल अवार्ड के बीच कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार के प्राप्तकर्ता है। कीमियागर, उनके सबसे प्रसिद्ध उपन्यास, 80 भाषाओं में अनुवाद किया गया है। [1] लेखक 210 मिलियन प्रतियां (जून 2015) के लिए दुनिया भर में बेचा गया है और सभी समय सर्वश्रेष्ठ बिक्री पुर्तगाली भाषा लेखक है।

पाउलो कोएल्हो

जीवनी[संपादित करें]

पाउलो कोएल्हो ब्राजील में पैदा हुआ था और एक जेसुइट स्कूल में भाग लिया। एक किशोरी के रूप में, कोएल्हो एक लेखक बनना चाहता था। उसकी माँ इस पर कह रही, उसने जवाब दिया, "मेरी प्रिय, आपके पिता एक इंजीनियर है। वह एक तार्किक, उचित आदमी दुनिया का एक बहुत स्पष्ट दृष्टि के साथ है। आप वास्तव में क्या यह एक लेखक होने का मतलब पता है? शोध के बाद, चूंकि वह एक नीति झगड़नेवाला था जब वह हाई स्कूल में था जो उसके लिए आम कोएल्हो एक लेखक "हमेशा चश्मा पहनता है और कभी उसके बाल कंघी कि" निष्कर्ष निकाला था और है एक "कर्तव्य और दायित्व अपनी पीढ़ी के द्वारा, कभी नहीं समझ में आ जाना" अन्य बातों के बीच।17 से कम, कोएल्हो की अंतर्मुखता और विपक्ष एक पारंपरिक मार्ग का अनुसरण करने के लिए उसके माता पिता उसे एक मानसिक संस्था जिसमें से वह तीन बार बच गए 20 की उम्र में से पहले जारी किया जा रहा करने के लिए नेतृत्व। कोएल्हो बाद में टिप्पणी की कि "यह नहीं था कि वे मुझे चोट करना चाहता था, लेकिन वे क्या करना है पता नहीं था... वे मुझे को नष्ट करने के लिए, वे मुझे बचाने के लिए जो कि नहीं किया." उनके माता-पिता की इच्छा, पर कोएल्हो लॉ स्कूल में दाखिला लिया और एक लेखक बनने के अपने सपने को त्याग दिया। एक साल बाद, वह बाहर गिरा दिया और एक हिप्पी, दक्षिण अमेरिका, उत्तरी अफ्रीका, मेक्सिको, और यूरोप के माध्यम से यात्रा के रूप में जीवन रहते थे और 1960 के दशक में दवाओं का उपयोग शुरू किया। ब्राजील के लिए उनकी वापसी पर, कोएल्हो एलिस रेजिना, रीता ली और ब्राजील के आइकन रौल सेिसस के लिए गीत लिखना एक गीतकार के रूप में काम किया। साथ रौल कम्पोजिंग पाउलो जादू और ओकल्टीज़्म, सामग्री के कारण कुछ गीतों के साथ संबद्ध किया जा रहा करने के लिए नेतृत्व किया। 1974 में, कोएल्हो जो दस साल पहले बिजली ले लिया और उनके गीत और खतरनाक बाएँ पंख के रूप में देखा गया था सत्तारूढ़ सैन्य सरकार द्वारा, "विध्वंसक" गतिविधियों के लिए गिरफ्तार किया गया था। कोएल्हो भी एक अभिनेता, पत्रकार, और रंगमंच निर्देशक के रूप में अपने लेखन कैरियर का पीछा करने से पहले काम किया है। 1986 में, कोएल्हो प्रिंटों मील सड़क के सेंटिआगो दे कम्पोस्टेला पश्चिमोत्तर स्पेन, उसके जीवन में एक मोड़ में चला गया। पथ पर, कोएल्हो एक आध्यात्मिक जागृति, जो वह आत्मचरित के रूप मे

में तीर्थयात्रा का वर्णन था। एक साक्षात्कार में, कोएल्हो कहा गया "[१९८६] में, मैं बातें मैं कर रहा था में बहुत खुश थी। मैं कुछ है कि मुझे खाना और पानी रूपक "कीमियागर में", का उपयोग करने के लिए-दिया कर रहा था मैं काम कर रहा था, मैं एक व्यक्ति जिसे मैं प्यार करता था, मैं पैसे था, लेकिन मैं मेरा सपना पूरा नहीं कर रहा था। मेरा सपना था, और अभी भी है, एक लेखक हो." कोएल्हो अपने आकर्षक कैरियर के एक गीतकार के रूप में छोड़ दो और पूर्णकालिक लेखन का पीछा होता।

लेखन कैरियर[संपादित करें]

एन 1982, कोएल्हो प्रकाशित उनकी पहली पुस्तक, नरक अभिलेखागार, जो एक बड़ा प्रभाव बनाने में विफल। 1986 में उन्होंने पैशाचिकी के व्यावहारिक मैनुअल करने के लिए, योगदान दिया हालांकि उन्होंने बाद में यह बंद अलमारियों लेने के बाद से उन्होंने इसे "की खराब गुणवत्ता." माना जाता करने की कोशिश की 1986 में सेंटिआगो दे कम्पोस्टेला के लिए तीर्थ करने के बाद, कोएल्हो तीर्थ लिखा था। अगले वर्ष, कोएल्हो कीमियागर लिखा था और यह जो 900 प्रतियां की एक आरंभिक प्रिंट रन बनाया और पुनर्मुद्रण नहीं करने का फैसला किया एक छोटे रीयाल प्रकाशन घर के माध्यम से प्रकाशित किया।उन्होंने बाद में एक बड़ा प्रकाशन घर पाया, और अपनी अगली किताब बृंदा के प्रकाशन के साथ, कीमियागर से दूर ले गया। हार्पर कोलिन्स, सबसे बड़ा प्रकाशन हाउस, संयुक्त राज्य अमेरिका में 1994 में पुस्तक प्रकाशित करने का फैसला किया। फिर, यह पहली बार एक ब्राजील बेस्टसेलर, बाद में बने एक दुनिया चौड़ा घटना। कीमियागर 83 मिलियन से अधिक प्रतियां बेचने के लिए एक इतिहास में सबसे बेच पुस्तकों के बनने पर चला गया है, और जीतने के एक जीवित लेखक द्वारा सबसे अनुवाद किताब के लिए गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स 67 अलग अलग भाषाओं में अनुवाद किया गया है। कीमियागर आसानी से अपनी सबसे सफल कहानी के रूप में जाना जाता है, एक युवा चरवाहा जो अपनी आध्यात्मिक यात्रा एक खजाने की खोज में मिस्र के पिरामिड के लिए इस प्रकार के बारे में एक कहानी है।

कीमियागर के प्रकाशन के बाद से, कोएल्हो आम तौर पर एक उपन्यास हर दो साल के बी थे रिवर पिएदृ ई सात डाउन एंड वित्त, थे फिफ्थ माउंटेन, वेरोनिका डिडेस तो दिए, थे डेविल एंड मिस प्रीम, एलेवेन मिनट्स, लिखे थे फ्लोइंग रिवर,बृंदा, सहित लिखा है थे वल्क्यरिएस, थे विनर स्टैंड्स अलोन। थे ज़ाहिर ऑफ़ पोर्टोबेल्लो, अलेफ, मैनुस्क्रिप्ट फाउंड इन अक्रा एंड अडुल्टेरी। "अगर मैं देख रहा हूँ एक सफेद कि भगवान मुझे कि दे रही है कि निशानी है पंख आज, कोएल्हो ने कहा, अपने लेखन कैरियर शुरू करने की उसकी विलंब को दूर करने का प्रयास करते समय मैं एक नई किताब लिखने के लिए है." कोएल्हो एक दुकान की खिड़की में एक सफेद पंख मिल गया, और उस दिन लेखन शुरू किया। कुल में, कोएल्हो 30 पुस्तकें प्रकाशित की है। उनमें से तीन-तीर्थयात्रा, वल्क्यरिएस और अलेफ-आत्मकथात्मक, जबकि बाकी के अधिकांश काल्पनिक, हैं, हालांकि उनके जीवन के अनुभवों में निहित हैं। दूसरों, मकतूब और थे मैन्युअल ऑफ़ वारियर ऑफ़ लाइट की तरह, निबंध, समाचारपत्र स्तंभ या चयनित उपदेशों का संग्रह कर रहे हैं। कुल में, कोएल्हो दुनिया भर में (जून 2015 तक बिक्री के आंकड़े) 170 से अधिक देशों में 210 मिलियन से अधिक किताबें बेच दिया है, और अपने काम करता है 80 भाषाओं में अनुवाद किया गया है। उन्होंने ऑल टाइम सर्वश्रेष्ठ बिक्री पुर्तगाली भाषा लेखक है।

थे अलकेमिस्ट[संपादित करें]

कीमियागर (उपन्यास) से प्रेरित है एक समर्पित दुनिया भर का पालन। इस कहानी के बारे में मिस्र के रेगिस्तान के लिए स्पेन में उनकी मातृभूमि से ट्रेवल्स सेंटिआगो नामक एक अंडालूसी चरवाहा लड़का है जो एक पिरामिड में दफन खजाने की खोज में है। कोई नहीं जानता क्या खजाना है, या यदि सेंटिआगो मार्ग में बाधा सनकों के लिए सक्षम हो जाएगा। लेकिन क्या सांसारिक वस्तुओं के भीतर पाया खजाना एक डिस्कवरी में बदल जाता है खोजने के लिए एक यात्रा के रूप में बाहर शुरू होता है।

नाओ परे न पिस्ता[संपादित करें]

थे पिलग्रिम – पाउलो कोएल्हो की सर्वश्रेष्ठ कहानी फिल्म नाओ परे न पिस्ता, कोएल्हो के जीवन (आधिकारिक ट्रेलर) के बारे में एक फिल्म के लिए अंतरराष्ट्रीय शीर्षक है। ब्राजील की दमा के बीच एक सह-उत्पादन फिल्में करके कैरोलिना के नेतृत्व में.., कस्को इओना डे मकेडो, एंजेलिका हुएते की कोलाहल फिल्मों और स्पेन में और डेनियल ऑगस्टो द्वारा निर्देशित। रावेल और जुलिओ अंडरडे युवा और पुराने कोएल्हो खेलते हैं, और अन्य कलाकारों के सदस्यों फबिाना गुगली, जैसे अंतरराष्ट्रीय नामों में शामिल हैं नाँचो नोवो और प्याज़ वेगा। फिल्म पर काम कर उन पेड्रो अल्मोडोवर की नियमित रूप से शामिल हैं कला निर्देशक आंतों गोमेज़ और ऑस्कर-मेकअप कलाकारों मोंट्से रईबे और डेविड मार्ट जीतने। दे मकेडो स्क्रीन से कहा: "फिल्म एक आदमी की कहानी जो एक सपना है बताता है। यह एक छोटी सी की तरह ऐलिस इन वंडरलैंड है-वह है जो अपने घर के लिए बहुत बड़ा है." फिल्म, पुर्तगाली में, गोली मार दी थी अपने प्रीमियर 2014 पर ब्राजील के थिएटर में, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर द्वारा चित्र पेड़ पर 2015 तक, विभिन्न प्रकार के अनुसार वितरित किया गया।

सामाजिक मीडिया[संपादित करें]

सबसे बड़ी ऑनलाइन समुदाय के साथ लेखक पाउलो कोएल्हो है। लेखक अपने फेसबुक मुख्य पृष्ठ पर केवल 25 मिलियन से अधिक प्रशंसकों और ट्विटर पर 10 लाख से अधिक अनुयायियों है। उन्होंने यह भी इंस्टाग्राम, पिंट्रेस्ट और अन्य लोगों के अलावा टंबलर पर खातों है। वह अपने सामाजिक समुदायों का प्रबंधन करता है और अपने पाठकों के साथ एक मजबूत संपर्क है। कोएल्हो अगस्त 2014 में सामाजिक मीडिया प्लेटफार्म में वॉल स्ट्रीट जर्नल के साथ के माध्यम से पाठकों के साथ उसके संबंध पर चर्चा की।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]