सदस्य:2240726Ahlada/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अलमीरा हार्ट लिंकन फेल्प्स[संपादित करें]

अलमीरा हार्ट लिंकन फेल्प्स (1793-1884) 19वीं सदी के संयुक्त राज्य अमेरिका में महिलाओं की शिक्षा के लिए एक अग्रणी शिक्षक, लेखिका और वकील थीं। बर्लिन, कनेक्टिकट में जन्मे फेल्प्स ने छोटी उम्र से ही सीखने का जुनून प्रदर्शित किया, जिसके कारण वह अपने समय के सबसे प्रभावशाली शिक्षकों में से एक बन गईं। वह शिक्षण के प्रति अपने नवीन दृष्टिकोण और शिक्षा में महिलाओं की उन्नति को बढ़ावा देने के अपने अथक प्रयासों के लिए जानी जाती हैं। अपने करियर के दौरान, फेल्प्स ने अपने युग के पाठ्यक्रम और शिक्षाशास्त्र को आकार देने वाली कई पाठ्यपुस्तकें और शिक्षण सामग्री लिखीं। शिक्षा के प्रति उनका समर्पण और महिलाओं के अधिकारों के लिए उनकी वकालत ने एक स्थायी विरासत छोड़ी, शिक्षकों की पीढ़ियों को प्रेरित किया और अमेरिका में महिला शिक्षा की प्रगति में योगदान दिया।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

अलमीरा हार्ट लिंकन फेल्प्स, जिनका जन्म 15 जुलाई 1793 को बर्लिन, कनेक्टिकट में हुआ था, लिडिया और सैमुअल हार्ट की सत्रहवीं और सबसे छोटी संतान थे। एक खेत में पले-बढ़े अलमीरा और उसके भाई-बहनों से अपेक्षा की गई थी कि वे खेत के काम में योगदान देंगे। उनके माता-पिता ने धार्मिक आस्था, शिक्षा और बौद्धिक जिज्ञासा के महत्व पर भी जोर दिया, जो उन्होंने लड़कियों सहित अपने बच्चों में पैदा किया। अलमीरा को अनौपचारिक पारिवारिक शिक्षा से लाभ हुआ और वह अपने परिवार के साथ चर्चा में लगी रही। उन्होंने निजी अकादमियों में औपचारिक शिक्षा प्राप्त की।

शिक्षा और करियर[संपादित करें]

प्रसिद्ध शिक्षिका एम्मा हार्ट विलार्ड की छोटी बहन अलमीरा हार्ट ने अपनी शिक्षा होम स्कूलिंग, डिस्ट्रिक्ट स्कूल और स्वयं एम्मा से निर्देश सहित विभिन्न माध्यमों से प्राप्त की। फेल्प्स की बहन एम्मा हार्ट विलार्ड एक शिक्षिका के रूप में प्रसिद्ध थीं जिन्होंने महिलाओं के लिए उच्च शिक्षा की वकालत की थी। 1812 में, उन्होंने पिट्सफील्ड, मैसाचुसेट्स में एक अकादमी में भाग लिया, जिसके बाद वह एम्मा के साथ रहने और अध्ययन करने के लिए मिडिलबरी, वर्मोंट चली गईं, जिन्होंने हाल ही में एक स्थानीय चिकित्सक से शादी की थी। मिडिलबरी में रहते हुए, अल्मीरा ने एम्मा के भतीजे जॉन विलार्ड से गणित और दर्शन जैसे विषयों में ट्यूशन प्राप्त किया, जो मिडिलबरी कॉलेज में छात्र थे। सोलह साल की उम्र में, उन्होंने बर्लिन अकादमी में अपने शिक्षण करियर की शुरुआत की। बर्लिन अकादमी में एक साल तक पढ़ाने के बाद। 1816 में सैंडी हिल, न्यूयॉर्क में एक अकादमी की प्रिंसिपल बनने से पहले अलमीरा ने कुछ समय के लिए अपने परिवार के घर पर अपना स्कूल चलाया।

1817 में, अलमीरा हार्ट ने शिमोन लिंकन से शादी की, जो हार्टफोर्ड में कनेक्टिकट मिरर के संपादक के रूप में कार्यरत थे। प्रारंभिक अमेरिका के प्रचलित सामाजिक मानदंडों को अपनाते हुए, अलमीरा ने, अपनी मजबूत धार्मिक मान्यताओं द्वारा निर्देशित, घरेलू कर्तव्यों और परिवार की देखभाल को प्राथमिकता देते हुए, विवाहित महिलाओं की पारंपरिक भूमिका का पालन किया। शादी के बाद एक गृहिणी के रूप में अपनी भूमिका पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उन्होंने सैंडी हिल स्कूल में प्रिंसिपल के पद से इस्तीफा दे दिया। आने वाले वर्षों में, अलमीरा ने 1823 में अपने पति के निधन के बाद त्रासदी होने तक तीन बच्चों के पालन-पोषण की ज़िम्मेदारी उठाई। अपने बच्चों को अकेले पालने का काम छोड़कर, फेल्प्स ने अपनी बहन के शैक्षिक उद्यम में शामिल होकर एक नया रास्ता खोजा। ट्रॉय महिला सेमिनरी वहां अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने अपनी बहन की अनुपस्थिति में प्रिंसिपल की भूमिका निभाई और प्राकृतिक विज्ञान में बढ़ती रुचि विकसित की।

अलमीरा हार्ट लिंकन फेल्प्स
जन्म अलमीरा हार्ट
15 जुलाई 1793
बर्लिन, कनेक्टिकट
मौत 15 जुलाई, 1884
बाल्टीमोर
राष्ट्रीयता अमेरिकन
पेशा वैज्ञानिक और शिक्षक
प्रसिद्धि का कारण महिला शिक्षा के लिए शैक्षणिक मानक बढ़ाने की वकालत
जीवनसाथी

शिमोन लिंकन (1817-1823)

जॉन फेल्प्स (1831-1849)

ट्रॉय फीमेल सेमिनरी में अपने समय के दौरान, अलमीरा ने वैज्ञानिक अमोस ईटन के मार्गदर्शन में वनस्पति विज्ञान और रसायन विज्ञान का अध्ययन किया। रेंससेलर पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर अमोस का मानना था कि महिलाएं भी पुरुषों जितना ही सीख सकती हैं। उन्होंने वैज्ञानिक कार्यों में महिलाओं को शामिल करने को सक्रिय रूप से बढ़ावा दिया। अलमीरा ने जो सीखा उसे अपने छात्रों के साथ साझा किया, जिससे महिला वैज्ञानिकों की नई पीढ़ी को प्रेरणा मिली। अपनी पढ़ाई के आरंभ में, अलमीरा को एहसास हुआ कि वनस्पति विज्ञान के बारे में बहुत कम परिचयात्मक पाठ्यपुस्तकें थीं। उसने खुद एक लिखने का फैसला किया। 1829 में, उन्होंने वनस्पति विज्ञान पर परिचित व्याख्यान प्रकाशित किया। यह पुस्तक बेहद सफल रही और अगले 50 वर्षों में इसकी 275,000 से अधिक प्रतियां बिकीं।

1831 में, अलमीरा ने जॉन फेल्प्स के साथ शादी कर ली, जिससे उन्हें एक बार फिर अपने घर के प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए शिक्षण से दूर जाना पड़ा। जॉन ने उसकी प्रतिभा से बहुत प्रभावित होकर उससे आग्रह किया कि वह अपना काम पूरी तरह से न छोड़े। अपने पति के समर्थन से प्रोत्साहित होकर, अल्मीरा ने अपने प्रयासों को जारी रखा, पाठ्यपुस्तकों का निर्माण किया जिसने छात्रों के लिए प्राकृतिक विज्ञान और दर्शन के अध्ययन को सरल बनाया। 1829 से 1837 तक, उन्होंने एक विपुल लेखिका के रूप में अपनी प्रतिष्ठा को मजबूत किया, मुख्य रूप से वनस्पति विज्ञान और युवा महिलाओं की शिक्षा पर केंद्रित दस पुस्तकें जारी कीं। उनके उल्लेखनीय कार्यों में "लेक्चर टू यंग लेडीज़" (1833), "बॉटनी फॉर बिगिनर्स" (1833), और "जियोलॉजी फॉर बिगिनर्स" (1834) शामिल थे। 1830-1831 में कार्यवाहक प्रिंसिपल के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान मूल रूप से ट्रॉय फीमेल सेमिनरी में विद्यार्थियों को दिए गए उनके "युवा महिलाओं के लिए व्याख्यान" में शारीरिक शिक्षा से लेकर संगीत तक, महिला शिक्षा से संबंधित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल थी।

1838 में, अलमीरा ने वेस्ट चेस्टर, पेंसिल्वेनिया में यंग लेडीज़ सेमिनरी में प्रिंसिपल की भूमिका निभाई। अगले वर्ष संस्थान के बंद होने के बाद, उन्होंने राहवे, न्यू जर्सी के महिला संस्थान का कार्यभार संभाला। 1841 तक, अलमीरा और उनके पति एलिसॉट्स मिल्स, मैरीलैंड में पटप्सको फीमेल इंस्टीट्यूट में भूमिकाओं में आ गए, जहां उन्होंने प्रिंसिपल के रूप में और उन्होंने व्यस्तता मैनेजर के रूप में कार्य किया। 15 वर्षों के अपने कार्यकाल के दौरान, अल्मीरा ने संस्थान को अकादमिक उत्कृष्टता के गढ़ में बदल दिया, जिसमें उच्च कुशल शिक्षकों के प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान देने के साथ विज्ञान, गणित और प्राकृतिक इतिहास से समृद्ध पाठ्यक्रम पर जोर दिया गया। जबकि उस समय के लड़कियों के स्कूलों में प्रचलित पारंपरिक "विनम्र उपलब्धियों" को नजरअंदाज नहीं किया गया था, फेल्प्स के नेतृत्व में उन्हें शैक्षणिक कठोरता के मुकाबले गौण माना गया था।

सेवानिवृत्ति और प्रभाव[संपादित करें]

फेल्प्स की प्रसिद्धि उनके विपुल लेखन और आकर्षक व्याख्यानों के माध्यम से काफी बढ़ी। उनकी पाठ्यपुस्तकों को संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में मानक शैक्षिक संसाधनों के रूप में व्यापक रूप से अपनाया गया, महिलाओं को शिक्षित करने में उनकी प्रभावशीलता के लिए प्रशंसा अर्जित की गई। 1849 में एक बार फिर विधवापन का अनुभव करने के बाद, फेल्प्स पटप्सको में अपने काम के प्रति समर्पित रहे, जब तक कि एक ट्रेन दुर्घटना में उनकी सबसे बड़ी बेटी जेन लिंकन की मृत्यु के साथ एक व्यक्तिगत त्रासदी नहीं हुई। इस हृदयविदारक घटना के बाद, फेल्प्स ने 62 वर्ष की आयु में पटाप्सको महिला संस्थान में अपनी भूमिका से संन्यास ले लिया, स्कूल को एक संपन्न संस्थान में बदलने के लिए कई वर्ष समर्पित किए और अपना पूरा जीवन युवा महिलाओं के लिए शैक्षिक अवसरों को बढ़ाने की वकालत करने में बिताया। बाल्टीमोर में बसने के बाद, उन्होंने निबंध और समीक्षाएँ लिखकर साहित्यिक पत्रिकाओं में योगदान देना जारी रखा। उनकी अतिरिक्त साहित्यिक कृतियों में "क्रिश्चियन हाउसहोल्ड्स" (1858) और "आवर्स विद माई प्यूपिल्स" (18

59) शामिल हैं।

1859 में, अलमीरा ने अमेरिकन एसोसिएशन फॉर द एडवांसमेंट ऑफ साइंस के लिए चुनी गई तीसरी महिला बनकर एक और मील का पत्थर हासिल किया। यह सम्मानित समूह मानवता की भलाई के लिए वैज्ञानिक अध्ययन और शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध था, और उनका चुनाव विज्ञान शिक्षा में क्रांति लाने और क्षेत्र में महिलाओं को आगे बढ़ाने में उनके महत्वपूर्ण योगदान की मान्यता के रूप में कार्य करता था।

15 जुलाई, 1884 को अपने नब्बेवें जन्मदिन पर बाल्टीमोर में अल्मीरा फेल्प्स का निधन हो गया, उन्होंने विज्ञान की पाठ्यपुस्तकों की एक स्थायी विरासत छोड़ दी और युवा महिलाओं की शिक्षा के लिए एक रोल मॉडल के रूप में काम किया।

संदर्भ[संपादित करें]

https://msa.maryland.gov/msa/educ/exhibits/womenshallfame/html/phelps.html

https://www.britannica.com/biography/Almira-Hart-Lincoln-Phelps

https://wams.nyhistory.org/building-a-new-nation/american-woman/almira-hart-lincoln-phelps/

https://www.womenhistoryblog.com/2013/08/almira-phelps.html

https://www.researchgate.net/publication/268523635_Botanical_Education_in_the_United_States_Part_2_The_nineteenth_century_-_botany_for_the_masses_vs_the_professionalization_of_botany

https://www.encyclopedia.com/women/encyclopedias-almanacs-transcripts-and-maps/phelps-almira-lincoln-1793-1884