सदस्य:123sonasonichan/प्रयोगपृष्ठ/3

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ली फाई प्रौधोगिकी[संपादित करें]

परिचय[संपादित करें]

ली फाई एक द्विदिशी, तेज़ गति और पूरी तरह से नेटवर्कयुक्त बेतार संचार प्रौधोगिकी है जो वाई-फाई के समान है । ली फाई का संक्षिप्त नाम प्रकाश निष्ठा है । यह ओप्टिकल बेतार संचार का एक रूप है और प्रत्यक्ष वर्णक्रम, पराबैंगनी और अवरक्त किरण का उपयोग करता है । वर्तमान में यह दुनिया भर का संगठनों द्वारा विकसित किया जा रहा है ।

प्रौधोगिकी विवरण[संपादित करें]

यह ओप्टिकल बेतार संचार किरण उत्सर्जक डायोदड (एल-ई-डी) का उपयोग करता है ताकी वाई-फाई की तरह नेटवर्क मिले । प्रत्यक्ष किरण संचार (वि-एल-सी) में उच्च दर पर बिजली को एल-ई-डी के ओन-ओफ से स्विचन होता है जो मनुष्य को तुरन्त नहीं दिखायी देता है । किरणों को दिवार के भीतर जाना असंभव है क्यू की यहा लघु सीमाए है । पर यहा वाई-फाई से साहश खुश्क से अधिक सुरक्षित है । वाई-फाई मे पूरा क्षमता के करिब है और इसलिए क्षमता तरंग संकट हो रहा है । ली-फाई क्षमता पर कोई सीमा नहीं है । सन् २०१४ बार्सिलोना में हुए मोबाइल वल्र्ड कांग्रेस पर प्योर ली फाई स्थापना ने पहली व्यावसायिक रूप में उपलब्ध ली फाई प्रणाली, ली-१ का प्रदर्शन किया ।

इतिहास[संपादित करें]

ली फाई शब्द को हार्ल्ड हास नामक वैग्यानिक ने अभिहित किया । वह एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में मोबाइल संचार के चेयर प्रोफेसर और प्योर के सह-संस्थापक हैं । वी-एल-सी प्रौधोगिकी को ली-फाई के उपयोग से सन २०१२ में प्रदर्शित किया गया हैं । अक्टूबर २०१३ में यह सूचित किया गया था कि चीनी निर्माता ली-पाई विकास किट पर काम कर रहे थे । एल-ई-डी द्वारा उत्सर्जित एक हल्के स्पेकट्रम में १० जीबी/सेकंड तक की गति पर डेटा का स्थानांतरण २०१४ सिसाँफ्ट (मेक्सिको के संगठन) में हुआ और यह एक नया रेकाँर्ड मिला हैं ।

उपयोग[संपादित करें]

ली फाई प्रौधोगिकी का उपयोग

सुरक्षा[संपादित करें]

ली-फाई में रोशनी दीवारों और दरवाजों के माध्यम घुस नही सकता हैं । यह इससे अधिक सूरक्षित बनाता हैं और इस्से नियंत्रित करना आसान हैं । जब तक कि खिडकियों जैसे पारदर्शी सामग्रियों को कवर किया जाता है तब तक ली-फाई चैनल पहुंच कमरे के अंदर के उपकरणों तक सीमित होती है ।

पानी के नीचे आवेदन[संपादित करें]

संकेत पानी में पाना और भेजने के लिए ली-फाई को वाहनों पर लगा सकते हैं । पर इसकी उपयोगिता दूर से कम होता है । प्रकाश की महत्वपूर्न मात्रा में २०० मीटर से अधिक नहीं घुसना पिछले १००० मीटर पर कोई प्रकाश प्रवेश नहीं कर सकता हैं । दूरस्थ पानी के नीचे संचालित वाहनों (अर-ओ-वि) कमांड को संचारित करने के करने के लिए केबल क उपयोग करता हैं ।

चिकित्सालय[संपादित करें]

रोगियों के जानकारी के बारें में संचार प्रसारित करने के लिए ली-फाई का उपयोग हैं । उच्च गति प्रदान करने के अलावा, प्रकाश तरंगों का भी चिकित्सा उपकरणों और मानव निकायों पर बहुत काम प्रभाव पडता है । कई उपचार अब कई व्यक्तियों को शामिल करते है और ली-फाई का उपयोग ज़रूरी हैं ।

वाहनों[संपादित करें]

सडक सुरक्षा को बढाने के लिए वाहनों के आगे और पीछे चमक से संवाद कर सकता हैं । स्ट्रीट लैट और यातायात बत्ती भी वर्तमान सडक स्थितियों के बारें में जान सकते हैं ।

औद्योगिक स्वचालन[संपादित करें]

ली-फाई पर्ची के छल्ले, सम्पर्कोन को फिसलने और औद्योगिक इथेरनेट जैसे छोटे केबलों को बदलने में सक्षम हैं ।

मानक[संपादित करें]

बाइ-फाई की तरह, ली-फाई बिना तार का है और समान ८०२-११ मूललिपि का उपयोग करता है । लेकिन यह पराबेंगनी, अवरक्त और हश्यमान प्रकाश संचार (रेडियों आव्रुती के बजाय) का उपयोग करता हैं जिस्से अधिक बेंडविड्थ है । आए-इ-इ-इ ८०२ कार्यसमूह द्वारा स्थापित संचार मूललिपि के बाद वि-एल-सी का एक हिस्सा तैयार किया गया है । पहला वि-एल-सी स्मार्टफोन मूललिपि २०१४ में ७-१० जनवरी के लास वेगास मे उपभोक्ता इलेक्ट्रोनिक्स प्रदर्शन में प्रस्तुत किया था। फिलिप्स प्रकाश स्थापना ने भंडार में दुकानदारों के लिए वि-एल-सी प्रणाली विकासित कि हैं । उन्होंने अपने स्मर्टफोन पर एक ऍप अधोभरन करन होगा और फिर उनके स्मर्टफोन ने स्टोर में एल-ई-डी के साथ काम किया होगा । एल-ई-डी यह तय कर सकता है कि वह स्टोर में कहाँ स्थित है और उन्हें संबंधित कूपन और जानकारी दे सकता है जिस पर वे गलियारे हैं और वह क्या देख रहे हैं ।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. http://whatis.techtarget.com/definition/LiFi
  2. https://www.techworld.com › Features › Data Features
  3. https://en.wikipedia.org/wiki/Li-Fi