सदस्य:123sonasonichan

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
लौरा डाँक्रिल.jpg

लौरा डाँक्रिल[संपादित करें]

जीवन[संपादित करें]

            लौरा डाँक्रिल एक अंग्रेजी प्रदर्शन कवि, लेखक, चित्रकार और लघु कथालेखक है । लौरा की जन्म २८ मई १९८६ मे हुआ । उनका जन्म और पालन ब्रिक्स्टेन मे हुआ । उनकी माँ जैडन ग्रीन है । जो जैडन हार्मस्टोन ग्रीन के नाम से जाना जाता है । वह ब्रिटेन के व्रत्तचित्र निर्माता और पूर्व स्टान्ड आप काँमेडियन थे । लौरा ने क्राँयडन में ब्रिट स्कूल आँफ परफाँर्मिग आर्टस मे भाग लिया, जहा वह गायक कैट नैश और एडेले  के दोस्त थे । 

सहित्य[संपादित करें]

एडेले के गीत "मेरा एक है" और नैश के कविता "पिस्ताचियो नट" के प्रेरना उन दोंनो के प्रिया मित्र लौरा थी । वह गिगों और त्योंहारों मे भाग लिया है, जैसे कि ग्लास्टोंभारि, लाटिटुड, ब्रिटेन अक्शर त्योहार इत्यादि । डाँक्रिल के पहला पुस्तक "पृष्टभूमि में गलतियाँ" एक अर्दध काल्पनिक है लेकिन लंडन मे जीवन के बारे मे यथार्थावादी दृष्टिकोणा देता है । डांक्रिल का प्रकाशित काम का दूसरा टुकडा "बदसूरत शर्मिली लडकी" जो एक डायरी के रुप मे उपन्यास है । इसमें एक लडकी की जीवन के बारे मे कहता है जो मित्र नही बन सकती और आत्मविशवास के आभाव है । "इकोस", "डरसी ब्रडाँक", "लोराली", "औरबेल ( जो अभी तक प्राकाशित नहीं हुआ और जुलाई में होगा )"। डरसी ब्रडाँक बच्चों की पुस्तकों के लौरा की ऋंखला १२ भाषाओं में अनुवाद किया गया है । लौरा डाँक्रिल ने १० पुस्तके लिखी है । लौर को २००८ मे टाइम्स के मुताबिक शीर्ष दस साहित्यिक सितारों मे से एक का नाम दिया गया था । २००९ मे एडेले के शीर्ष बीस चेहरे का मतदान किया था । शब्दों के साथ उनके सुस्पष्ट और अनोखे तरीके ने हर जगह शुभकामनाएँ और त्योंहारों पर दर्शकों को आकर्षित हुआ है । लौरा जब १४ साल की थी तब उनकी माँ उनहें एक अच्छा विधालय मे शामिल होने के लिए बहुत त्याग किया ।वह न्यूजनाइट रिव्यू और वूमन आदर में भी दिखाई दी है ।

आगे की विस्तार[संपादित करें]

वह फिलहाल पहले स्टोरी के दान के लिए लेखकों इन निवास में से एक है । वह एक साक्शात्कार मे यह कहा कि बचपन में उन्हें ग्रीक पौराणीक कथाओं रोअल्ड डाहल और परियों की कहानीयों से ग्रस्त था । इसके अलावा : पाँप संगीत, फिल्म, भोजन और लोगों से भी । लौरा डाँक्रिल को २०१५ वर्ष की वाँटरस्टोन पुस्तक के लिए शार्टलिस्ट किया गया था । उनहोंने कहा कि वह अपने लिए काम करती है और उनको वह पसंद है । वह हर रोज लिखती है पर एसा दिन है जब वह लिख नहीं सकती । रचनात्मकता कुछ एसा नहीं है जिसे आप के लिए चालू कर सकते है पर वह लहरों को पकडने और आवशयक होनें पर नियंत्रण कर सकते है । वह एक रिसेशनिस्ट, बाल स्क्रबर और मेक अप कलाकार थे । उसने अपनी सफलता के लिए कडी मेहनत की और उसके व्यवसाय या परिवार की पृष्टभूमि ने उसे परेशान नहीं किया । वह युवा लोगों के भीतार नैइ कला और रचनात्मकता को प्रेरित और प्रभावित करने की स्थिति में होनें के लिए पर्यात रुप से स्थापित होना पसंद करती है । वह डैनियल से शादि करती है और अब लंडन मे रहती है । उनके उधेश्या यह है कि युवाओं को इस जगत के बारे मे बताना और इतिहास बनाना ।

रेफ्रेन्सेस[संपादित करें]

[1] [2]

[3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Laura_Dockrill
  2. https://www.theguardian.com/lifeandstyle/2008/oct/13/fashion
  3. https://www.londonbookfair.co.uk/en/Contributors/3113442/Laura-Dockrill