सदस्य:123sonasonichan/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जेम्स ६ (स्काटलैंड)[संपादित करें]

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ब्रिटेन का शासक।

जेम्स ६

जेम्स ६ (२४व जुल्य १ १५६६ से २७ मर्छ १६२५ तक) २४ जुलयी से स्कॉटलैंड के राजा था । वह जेम्स १ नामक इग्ँलैद और आयरलैंड के राजा २४ मर्छ १६०३ से अपने म्रत्यु तक था । स्काँटलैंड और इंग्लैंड के राज्यों, अलग अलग संप्रभु राज्यों थे अपने स्वयं, न्यायपालिका और कानून के साथ ही दोनों निजी संघ में जेम्स का शासन था । जेम्स १ , स्कॉटलैंड की रानी का बेटा है, हेनरी ७ के पोते और इग्ँलैद के राजा और आयरलैंड के प्रभू थे । और इसी कारण के लिए वह जेम्स ६ और १ हैं । उसकी अल्पसंख्या जो १५७८ के आधिकारिक तौर पर समापत हो गया । वह १५८३ से १६०३ तक उनकी सरकार का पूरा नियंत्रण हासील नहीं किया था । हालांकी दौराण शासित चार आलाग राज्य प्रतिनिधीयों, वह इंग्लैंड और आरलैंड और एलेजाबेथ जो इस मुददे के बिना मर गया । उन्होंने कहा कि सभी तीन राज्यों में २२ साल के लिए, ५८ साल की उम्र के मुकुट को मिलना होगा । उसके बाद १६२५ मे एक अवधि के बाद उसे जेकोबीयन युग के रुप मे जाना शासन करने के लिये अपने म्रूत्यू तक जारी रखा । वह इंग्लैंड मे ही था और स्काँटलैंड मे १६१९ मे एक बार लौट आया । और कूद को "ग्रट ब्रिटेन और इरलैंड के राजा " मानते हैं ।

इतिहास[संपादित करें]

उन्होंने स्काँटलैंड और इंग्लैंड के लिए एक एकाल ससंद का एक प्रमुख समर्थक थे । उनके शासनकाल में, अलस्टर के बागान और अमेरिका के ब्रिटिश उपनिवेश के स्थापना शुरू कर दिया । ५७ साल और २४६ दिनों में स्काँटलैंड में जेम्स के शासनकाल अपने पूर्ववर्तियों से किसी के उन लोगों की तुलना रह गया था । वह स्काँटलैंड में अपने उददेसश्या के सबसे हासिल की लेकिन इण्ग्लैंड में बडी कठिनाइयों, १६०५ में बारुद साजिश और अंग्रेजी संसद के साथ बार- बार संघर्ष सहित सामना करना पडा । जेम्स के तहत, अलिजबेटन साहित्य और नाटक के "स्वर्ण युग" जारी रखा, जैसे कि विलियम शेक्सपियर, जाँन दोने, बेन जोंसन और सर प्रांसिस बेकन एक सम्रुद्ध साहित्यिक संस्क्रुतिके लिए योगदान के रुप में लेखकों के साथ था । जेम्स कुद को एक प्रतिभाशाली विदवान और लिखक क्रए रुप में काम करता था । प्राधिक्रत राजा जेम्स संस्करण से सर एंथनी वेल्डन ने दावा किया कि जेम्स ईसाई जगात में बुदधिमान मूर्खा" था । इतिहासकारों जेम्स की प्रतिष्ठा को संशोधित और उसे एक गंभीर और विचारशील सम्राट के रुप में व्यावहार करने की प्रव्रुत्ति हैं ।

शादी[संपादित करें]

ऐनी-जेम्स के पत्नी

अपनी जावानी के दौरान, जेम्स उसकी पवित्रता के लिए प्रशंसा कि था । वह महिलाओं में कम रुचि दिखाया था । लेनोक्स के नुकसान के बाद, वह पुरुष मित्रों के साथ रहता था । अपनी राजशाही के लिए उनहे शादी करना पडा । और उसने डेनमार्क के चौदह वर्षीया ऐनी, प्रोटेस्टेंट प्रेडरिक २ के छोटी बेटी से शादी किया । शीघ्र हि अगस्त १५८९ में कोपेनहेगन मे प्रोक्सी शादी किया था । उन दोंनो ने २३ नवंबर ऑस्लो के भिशप पालस ओपचारीक रुप में शादी किया था । उसके बाद दोंनो ने स्काटलैंड को मै १ १५९० गया । उन्हें तीन बच्चों हुआ, हेनरी प्रेडारिक, प्रिंस अफ वेलस, जो १६१२ में टाइफाइड बुखार से मौथ हुआ और एलिज़बेथ । ऐनी के मोत १६ में हुआ ।

अधिकार सीमा[संपादित करें]

[1] [2]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/James_VI_and_I
  2. https://www.britroyals.com/scots.asp?id=james1